Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 25 Jan 2020

सुशासन भवन में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस

मंदसौर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्य कार्यक्रम सुशासन भवन में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज पुष्प एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचले सहित विभिन्न जिलाधिकारी व युवा मतदाता उपस्थित थे।  इस अवसर पर 1 जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाताओं को फोटोयुक्त पहचान पत्र (ईपिक कार्ड) भी वितरित किए गए। इस दौरान मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित निबंध, चित्रकला, स्लोगन व वादविवाद प्रतियोगिताओं के प्रथम तीन विजेताओं को पुरूस्कार एवं प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए।  निर्वाचन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न वर्ग के अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रशंसा-पत्र वितरित किए। कलेक्टर ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा भेजे गये संदेश का वाचन किया। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाताओं को शपथ दिलाई गई तथा नये युवा मतदाताओं को बैज भी लगाए गए।


उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों होंगे सम्मानित

मंदसौर। अपर कलेक्टर बीएल कोचले ने बताया कि जिन शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्य के लिए 26 जनवरी पर पुरस्कार प्रदान किया जाना है। वह 26 जनवरी की शाम 6 बजे भारत पर्व कार्यक्रम के दौरान कॉलेज परिसर स्थित कुशाभाउ ठाकरे ऑडिटोरियम में सम्मानित किये जायेंगे ।


नाबालिग भांजी के साथ किया दुष्कर्म, 20 वर्ष कारावास की सजा

मंदसौर। द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश पास्को एक्ट श्रीमती निशा गुप्ता मदंसौर के द्वारा आरोपी बालु पिता फुलचंद बावरी, 40साल, जोगणी, मल्हारगढ, जिला मदंसौर मप्र को नाबालिक के साथ बलात्कार का आरोपी मानते हूए 20 वर्ष सश्रम कारावास एवं 5000 रूपये जुर्माने से दण्डित किया। आरोपी ने अपनी भाणेज के साथ ही किया था दुषकर्म।

मीडिया सेल प्रभारी नितेश कृष्णन ने आज दिनांक 25 जनवरी 2020 को जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि मामला दिंनाक- 02.01.2019 का है। पीडिता शाम के समय अपने घर पर अकेली थी उसकी माता-पिता खेत पर नंदोई करने गए हूए थे। तभी उसके गावं का रहने वाला बालु बावरी जो उसकी मां के राखी डोरे का भाई लगता है जिसे वह मामा बोलती है, शाम को घर आया ओर आते ही उसने घर का दरवाजा अंदर आकर बंद कर दिया ओर उसे खाट पर लेटा कर जबरदस्ती उसकी मर्जी के खिलाफ उसके साथ बलात्कार किया जो किसी को बताने पर उसके माता-पिता को जान से खत्म करने की धमकी दी। पीडिता ने डर के कारण उस समय कुछ नहीं बोल पायी लेकिन जब शाम को उसके माता-पिता खेत से काम करके वापस आए तो वह अपनी मां को देखकर कर रोने लगी उसकी मां के द्वारा रोने का कारण पूछे जाने पर उसने पूरी बात अपनी मां को बताई व मां के पिता को पूरी घटना बताई फिर परिवार वाले व माता-पिता साथ पीडिता पुलिस थाना मल्हारगढ पर पहूंचकर अपने मुंह बोले मामा बालु पिता फुलचंद बावरी, 40साल, नि0 जोगणी, मल्हारगढ, जिला मदंसौर मप्र के विरूद्ध रिपोर्ट लिखवाई जिस पर से पुलिस मल्हारगढ के द्वारा अपराध क्र. 03ध्2019, धारा 363,366,376(2)(एफ)(एन), 506 भादवि व धारा 5 एलएनध्6 पॉक्सो एक्ट में प्रकरण दर्ज कर माननीय विशेष न्यायालय में अभियोग पत्र पेश किया गया।

अभियोजन के द्वारा प्रकरण के विचारण के दौरान आरोपी के कृत्य गंभीर प्रकृति का बताते हूए आरोपी को कठोर दण्ड देने का निवेदन किया जिससे समाज को एक संदेश मिल सके साथ ही प्रकरण के विचारण के दौरान अभियोजन महानिदेशक पुरूषोत्तम शर्मा के द्वारा उक्त प्रकरण की लगातार मानिटरिंग एवं समीक्षा की जा रही थी इसी तारतम्य में महानिदेशक के द्वारा विभिन्न बिंदुओं पर मार्गदर्शन प्रदान किया गया है जिसके फलस्वरूप उक्त प्रकरण में दोषसिद्धि हूई है।

द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश मदंसौर ने नाबालिक के साथ बलात्कार का आरोपी मानते हूए धारा 376(3) भादवि में 20 वर्ष सश्रम कारावास एवं 5000 रूपये जुर्माने से दण्डित किया जुर्माना अदा न करने पर 1 वर्ष अतिरिक्त कारावास की सजा एवं धारा 450 भादवि में 03 वर्ष सश्रम कारावास एवं 2000 रूपये जुर्माने से दण्डित किया, जुर्माना अदा न करने पर 4 माह अतिरिक्त कारावास की सजा के दण्ड से दण्डित किया गया।


अनुमति के नाम पर गलत स्थान पर टॉवर लगाने का क्षेत्रवासियों ने किया विरोध

नाकोड़ा नगर वासियों ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन

मंदसौर। नरसिंहपुरा रोड़ की अनुमति के नाम पर नगर के मध्य नाकोड़ा नगर मोतियाखाई क्षेत्र में मोबाईल कंपनी के टॉवर लगाने का क्षेत्रवासियों ने विरोध करते हुए जिला कलेक्टर श्री मनोज पुष्प को गत दिवस एक ज्ञापन सौंपकर अनुमति निरस्त करते हुए संबंधित व्यक्ति के खिलाफ प्रकरण दर्ज करने की मांग की ।

सौंपे गए ज्ञापन में उल्लेख किया कि नाकोड़ा नगर मोतियाखाई क्षेत्र में पिछले दो माह से मोबाईल कंपनी के टॉवर लगाने की बात को लेकर विवाद की स्थिति बनी हुई है । क्षेत्रवासियों का कहना है कि टॉवर लगाने की अनुमति जिला कलेक्टर द्वारा नरसिंहपुरा रोड़ के नाम से दी गई और जबकि टॉवर मोतियाखाई क्षेत्र नाकोड़ा नगर में लग रहा है । अनुमति बालकृष्ण पिता वासुदेव कुमावत के मकान पर लगाने की अनुमति मोबाईल टॉवर कंपनी द्वारा कलेक्टर कार्यालय से प्राप्त की गई । लेकिन प्राप्त अनुमति में स्थान नरसिंहपुरा मार्ग लिखा है जबकि वर्तमान में टॉवर मोतियाखाई क्षेत्र में बालकृष्ण कुमावत के मकान पर लग रहा है । बालकृष्ण कुमावत द्वारा गलत स्थान की जानकारी देकर जो अनुमति प्राप्त की गई है । उसको लेकर आए दिन क्षेत्र में विवाद की स्थिति बन रही है । पिछले दो माह में मोबाईल टॉवर कंपनी ने रात-रात को कार्य चलाते हुए 50 फिसदी से अधिक कार्य टॉवर खड़े करने का कार्य कर दिया है । जिससे क्षेत्रवासियों में काफी रोष व्याप्त है ।

जिला कलेक्टर को सौंपे गए ज्ञापन में क्षेत्रवासियों ने मांग की कि आपके माध्यम से टॉवर लगाने की दी गई अनुमति निरस्त की जाऐ और संबंधित टॉवर लगाने वाली कंपनी एवं गृहस्वामी बालकृष्ण कुमावत के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया जाएेंजिसने स्थान की गलत जानकारी देकर आपके कार्यालय से अनुमति प्राप्त की है । जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौपते समय क्षेत्रवासी प्रदीप डोसी, अशोक नागर, दिनेश अग्रवाल, कन्हैयालाल कुमावत, सुशील जैन, जितेश फरक्या,  पिन्टू जैन, वासु सिंधी, राजेन्द्र कुमावत, लोकेश जैन,भागचंद खंडेलवाल सहित क्षेत्रवासी उपस्थित थे ।


1200 ग्राम अफीम की तस्करी करने वाले 60 वर्षीय आरोपी को 10 वर्ष का सश्रम कारावास एवं एक लाख जुर्माना।

मनासा। श्री अखिलेश कुमार धाकड़, विशेष न्यायाधीश, (एन.डी.पी.एस. एक्ट, 1985) मनासा के द्वारा एक 60 वर्षीय आरोपी को 1200 ग्राम अफीम की तस्करी करने के आरोप का दोषी पाकर 10 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 1,00,000रू. जुर्माना से दण्डित किया।

अभियोजन मीडिया सेल प्रभारी एडीपीओ विपिन मण्डलोई द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 20.01.2013 को पुलिस थाना रामपुरा पर जरिये टेलीफोन मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि खेतपालिया फण्टा पर एक व्यक्ति 1200 ग्राम अफीम को विक्रय करने हेतु जा रहा हैं। मुखबीर सूचना के आधार पर थाना रामपुरा के एसआई चंद्रकांतसिंह परिहार द्वारा मय फोर्स मुखबीर द्वारा बताये स्थान खेतपालिया फण्टा के पास पहुचकर नाकाबंदी करीं तब उनकों आरोपी कैलाश आता हुआ दिखा जो पुलिस फोर्स को देखकर घबरा गया। आरोपी की तलाशी लिये जाने पर उसके पेजामें के अंदर दोनो पैर सूजे हुए लग रहे थे, फिर पेजामा उतारकर उसकी तलाशी लिये जाने पर जॉघ के पास घुटने के ऊपर आरोपी द्वारा एंकलेट (नी केप) पहनी हुई थी, जिसको खोलकर देखे जाने पर उसमें दो प्लास्टिक की थैलीयां थी, जिसमें कुल 1200 ग्राम अफिम थी, जिसको जप्त कर, आरोपी के विरूद्ध अपराध क्रमांक 11ध्2013, धारा 8ध्18(ग) एन.डी.पी.एस. एक्ट 1985 के अंतर्गत पंजीबद्व कर विवेचना उपरांत चालान विशेष न्यायालय मनासा में प्रस्तुत किया गया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts