Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 25 May 2019

शनि जयंति के उपलक्ष्य में खानपुरा शनि मंदिर में होगा महाप्रसादी का आयोजन

मंदसौर। नगर के खानपुरा शनि मंदिर में शनि जंयति महोत्सव धुमधाम सेे मनाया जायेगा। समाजसेवी कोमल बाफना परिवार की ओर से महाप्रसादी का आयोजन होगा। शनि जयंति के अवसर पर होने वाले इस आयोजन की तैयारी प्रारंभ कर दी गयी है। कल समाजसेवी कोमल बाफना ने महाप्रसादी स्थल का मौका मुआइना किया। तथा आयोजन स्थल पर साफ सफाई व पेयजल व्यवस्था के सम्बंध में नपा अधिकारीयों व कर्मचारियों से चर्चा की। नपा परिषद के द्वारा आयोजन के पूर्व व पेयजल की व्यवस्था की जायेगी। इसी को लेकर कोमल बाफना एवं नपा स्वास्थ्य अधिकारी केजी उपाध्याय व जाकिर भाई शनिवार को शनि मंदिर परिसर पहुॅचे और आयोजन की तैयारी को लेकर मौका मुआयना किया। इस अवसर पर अरविन्द्र कागला, गोपाल धामनोदिया, संजय भाटी भी साथ में उपस्थित थे।

आयोजन स्थल के मौका मुआयना के उपरांत मिडिया से चर्चा करते हुए समाजसेवी कोमल बाफना ने कहा कि आयोजन के लिये तेयारी शुरू की जा रही है। शनि जयंति पर्व पर 3 जून को प्रातः 6.30 बजे भगवान शनिदेव की प्रतिमा का तेलाभिषेक होगा तथा उनके उपरांत आरती होगी। प्रातः 10 बजे से महाप्रसादी का आयोजन प्रारंभ होगा जो कि रात्रि तक चलेगा। इस आयोजन में लगभग 20 से 25 हजार लोगो के पहुॅचने की संभावना है। आयोजन स्थल पर टेण्ट की व्यवस्था रहेगी ताकि धर्मालुजन सुविधानुसार प्रसादी गहण कर सके। शनि जयंती के उपलक्ष्य में पुरे शनि मंदिर परिसर में आकर्षक विधुत साज सज्जा की जायेगी।


संस्कार जैन ज्ञान शिविर में 200 बालक बालिकायें प्रतिदिन ले रहे धार्मिक ज्ञान

मंदसौर। शास्त्री कॉलोनी स्थित श्री जैन दिवाकर स्वाघ्याय भवन में श्री वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ नई आबादी द्वारा संस्कार जैन ज्ञान शिक्षण शिविर का आयोजन हो रहा है। इस पॉच दिवसीय शिविर में लगभग 200 बालक बालिकाओं आकर जैन धार्मिक ज्ञान व संस्कारों को सिख रहे है। प्रतिदिन प्रातः 7.30 से 10.30 बजे तक यह शिविर आयोजित हो रहा है। पपू श्री सिद्धर्थमुनिजी मसा व मंदसौर में विराजित साध्वीगणों की प्रेरणा से यह शिविर जैन दिवाकर स्वाध्याय भवन शास्त्री कॉलोनी में लगाया जा रहा है। दिनांक 22 मई से प्रारंभ हुये इस पॉच दिवसीय जैन संस्कार शिविर में बालक बालिकाओं को सामायिक, प्रतिक्रमण, शांति पाठ आदि धार्मिक क्रियाओं का महत्व व उन्हें करने का तरीका बताया जा रहा है। साथ ही परिवार के वरिष्ठो का सम्मान, कम्युटर व मोबाईल का सदुप्रयोग करने का तरीका बताया जा रहा है। कल शनिवार को भी इस शिविर में लगभग 200 बालक बालिाकाओं ने सहभागीता की। प्रतिदिन शिविर में आने वाले बच्चों के लिये स्वाल्पहार की व्यवस्था की गयी है। इस शिविर में प्रतिदिन दिपा तलेरा, शशि मारू, अनिता मारू, शांता कुदार, सपना कुदार, चंद संचेती, रजनी भटेवरा, सोनाली कुदार, अनिला मुरडिया बच्चों को धार्मिक ज्ञान शिविर में शिक्षण कार्य करा रही है। मंदसौर में संस्कार जैन शिविर के आयोजन को सभी ओर सराहा जा रहा है। इस शिविर के आयोजन में विनोद कुदार, अशोक मारू, मनोहर नाहटा, अशोक चेलावत आदि कई समाज के प्रमुखजन सहयोग प्रदान कर रहे है।
आज होगा शिविर का समापन- आज रविवार को प्रातः 9.30 बजे इस शिविर का समापन किया जायेगा। शिविर में भाग लेने वाले सभी बालक बालिकाओं को आकर्षक उपहार भेट किये जाऐगे।


विद्युत प्रदाय रहेगा बाधित

सीतामऊ। मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड सीतामऊ संभाग के कार्यपालन यंत्री ओ.पी. सेन ने बताया कि 26 मई 2019 रविवार को मानसून पूर्व लाइनों का मेंटेनेंस कार्य होने से प्रातः 6.00 बजे से 11.00 बजे तक सीतामऊ शहर एवं सुवासरा शहर का विद्युत प्रदाय अवरुद्ध रहेगा।


विशाल मतों से जीते गुप्ता को मंत्रीमंडल में लेने की मांग

मन्दसौर। नीमच-मंदसौर-जावरा संसदीय क्षेत्र के लाखों मतदाताओं की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सामाजिक संस्था महावीर पुस्तकालय एवं जीवनपयोगी सामग्री वितरण समिति के समाजसेवी कार्यकर्ता अशोक नलवाया ने निवेदन किया है कि 1951 से 2019 के बीच 17 बार लोकसभा के चुनावों में 12 बार अर्थात् लगभग 60 वर्षों तक इस क्षेत्र ने जनसंघ व भाजपा को क्षेत्र की जनता ने जीताया। अनेक वर्षों तक संसदीय क्षेत्र में विधानसभा चुनावों में भी भाजपा विजय हुई।

पत्र के माध्यम से कहा गया हैं कि हमारे क्षेत्र के सुधीर गुप्ता सांसद को मंत्रीमण्डल में लिया जाय या किसी भी केन्द्रीय संस्था/समिति का अध्यक्ष बनाया जावे। जिसमें उन्हें मंत्री का दर्जा दिया जाय। एक बार भगवान पशुपतिनाथ की ओर से व जनता की ओर से निवेदन है कि इस क्षेत्र केा जरूर इस बार अवसर दिया जाये।


अग्रवाल समाज ने कुरीतियों को मिटाने के लिये की अनूठी पहलपार्थिव देह पर अर्पित शाल जरूरतमंदों को  भेंट की

मंदसौर। पुरातन मान्यताएं जिनका वर्तमान समय में कोई औचित्य नहीं, उन्हें दूर करने के लिये अग्रवाल समाज निरंतर पहल करता रहा है इसी श्रंखला में समाज ने एक अनूठी पहल करते हुए अग्रवाल समाज के वरिष्ठ शांतिलाल अग्रवाल की देह पर अर्पित शाल को रूढि़ वादी परम्परा के अनुसार फेकने के बजाय सेवा बैंक के माध्यम से जरूरतमंदों को वितरित करने का पुण्यशाली कार्य अग्रवाल समाज देशी पंचायत  के अध्यक्ष नरेंद्र अग्रवाल, संयोजक नंदकिशोर अग्रवाल सहित वरिष्ठजनो की अगुवाई में समाजजनो ने किया।

अग्रवाल समाज मृत्यु भोज,लान प्रथा जैसी कुरीतियों को समाप्त करने के लिये पहल कर चुका है। समाज में व्याप्त अन्य बुराइयों को दूर करने के लिये भी समाज जन निरंतर प्रयास कर रहै है। इसी कड़ी में देशी पंचायत समाज के महासचिव ओम अग्रवाल के परिवार ने दुखद क्षणों में भी समाज की इस पहल का स्वागत करते हुए एक और रूढि़ परम्परा को त्यागने का निर्णय लिया। शरद, ओम एवं विनोद अग्रवाल के पिताश्री शांतिलाल अग्रवाल के निधन पर निकट रिश्तेदारों ने सम्मान स्वरूप शॉल पार्थिव देह को ओढाई। रूढि़वादी परम्परा के अनुसार इन शाल और साडि़यों को मुक्तिधाम में थोड़ा से फाड़कर फेक दिया जाता है लेकिन समाज की पहल पर अग्रवाल परिवार ने शाल को ना तो फाड़ा और ना ही मुक्ति धाम में फेका बल्कि उन्हें समाज के वरिष्ठ जनों की उपस्थिति में दाह संस्कार के बाद गांधी चौराहा पर संचालित सेवा बैंक पर जरूरतमंदों को वितरित किया।

अवसर पर सेवा बैंक के संस्थापक सुनील बंसल, प्रकाश अग्रवाल, प्रदीप भाटी, पत्रकार श्याम सोनावत सहित वरिष्ठ समाज जन उपस्थित थे। सेवा बैंक के संस्थापक सुनील बंसल ने समाज द्वारा प्रारंभ की गई इस अनूठी पहल का स्वागत करते हुए अग्रवाल परिवार का आभार व्यक्त किया।


सुरत के कोचिंग काम्पलेक्स में हुई आगजनी की घटना से सबक ले प्रशासन- विजय गुर्जर

मंदसौर शहर की बहुमंजिला इमारतों में कभी भी हो सकती है आगजनी की बड़ी घटना

मन्दसौर। गुजरात के सुरत स्थित कोचिंग काम्पलेक्स में शार्ट सर्किट के कारण से भीषण आगजनी का हादसा हो गया है जिसमें 19 लोगों की मौत हुई और कई लोग घायल हो गये। मन्दसौर शहर में भी बहुमंजिला इमारतों में सुरक्षा की व्यवस्था नहीं होने के कारण इस तरह की घटना कभी भी घटित हो सकती है। इस तरह की घटना को रोकने के लिये स्थानीय प्रशासन का कोई ध्यान इस ओर नहीं है, जिसके परिणाम स्वरूप सुरत से भी बड़ी घटना मंदसौर शहर में कभी भी घटित हो सकती है। यह बात पार्षद विजय गुर्जर ने कही है।

आगे विजय गुर्जर ने कहा कि जिला कलेक्टर मन्दसौर और मुख्य नगरपालिका अधिकारी को मंदसौर शहर की सभी बहुमंजिला इमारतों की सूचि तैयारी करना चाहिए और इन इमारतों की सुरक्षा व्यवस्था की जांच करना चाहिये कि इन बहुमंजिला इमारतों में आग लगने जैसी घटना हो जाने पर आग बुझाने की क्या व्यवस्था है ? आपातकालीन दरवाजों की क्या व्यवस्था है ? इस तरह की सभी बिल्डिंगों का निर्माण नियम अनुसार हुआ है या नियमों के विपरित हुआ है ? इसके अतिरिक्त इन बिल्डिंगों और जनता की सुरक्षा के सभी बिन्दुओं की जांच प्रशासन को समय रहते करना चाहिए जिससे सुरत जैसी आगजनी की घटना से मंदसौर शहर व शहर वासियों को पुरी तरह से सुरक्षित रखा जा सके।

अन्त में पार्षद विजय गुर्जर ने मुख्यमंत्री कमलनाथ, नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धनसिंह को पत्र लिखकर सुरत में हुई आगजनी की घटना से अवगत कराते हुए मांग की है कि  मध्यप्रदेश में इस तरह की घटना न हो इसके लिये सम्पूर्ण मध्यप्रदेश के जिम्मेदारों को निर्देशित किया जाये। साथ ही जिला कलेक्टर धनराजू एस एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी मंदसौर को पत्र लिखकर माग की है कि मंदसौर शहर में निर्मित सभी बहुमंजिला इमारतों की जांच कर शहर की जनता की सुरक्षा के लिये ठोस कदम उठाये जाये।


अंतर्राष्ट्रीय कराते प्रतियोगिता के लिये खिलाडियो का दल नेपाल रवाना

मंदसौर। आगामी 26 एवं 28 मई को  नेपाल के काठमांडू में आयोजित होने वाली अंतरराष्ट्रीय कराते प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के 6 खिलाडि़यों का चयन अंतरराष्ट्रीय कराते प्रतियोगिता के लिये हुआ है, चयनित खिलाडीगण भारत का प्रतिनिधित्व मध्य प्रदेश की टीम की टीम की ओर से करेगे। इस प्रतियोगिता में भारत, पाकिस्तान, नेपाल एवं भूटान की टीमे सहभागिता कर रही है। शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय खिलाडी एवं कोच श्री गगन कुरील के नेतृत्व में दल नेपाल रवाना हुआ।

इस अवसर पर टीम को हरी झंडी विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया, जिला भाजपा मंत्री हिम्मत डांगी, भाजपा उत्तर मंडल अध्यक्ष नरेश चंदवानी, सुरेश भाटी ने दिखाते हुये शुभकामनाये व्यक्त की। इस दौरान एसएस निगवाल शासकीय कन्या महारानी लक्ष्मी बाई विद्यालय प्राचायर्, मिक्स मार्शल आर्ट संघ मंदसौर के पदाधिकारी असलम खान निशांत जोशी, तरुण शर्मा आदी अनेक गणमान्य नागरिक एवं मार्शल आर्ट ऐकेडमी के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।


केशव सत्संग भवन के संस्थापक केशवस्वरूपजी का 39वां पुण्यतिथि महोत्सव मनाया जावेगा

मन्दसौर। श्री केशव सत्संग मण्डल न्यास के अध्यक्ष जगदीशचन्द्र सेठिया ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि आज 26 मई, रविवार से 9 जून रविवार तक श्री केशव सत्संग भवन खानपुरा में सत्संग भवन के संस्थापक ब्रह्मलीन स्वामी केशव स्वरूपजी महाराज का 39वां पुण्यतिथि महोत्सव मनाया जावेगा। जिसके अन्तर्गत प्रतिदिन प्रातः 8.30 बज से 9.30 बजे तक वृन्दावन धाम के विद्वान डॉ. नारायण चौतन्यजी महाराज के भागवद् गीता के स्थित प्रज्ञ के लक्षण के अन्तर्गत ‘‘जीवन को सुखी बनाने के लिये बुद्धि को विकसित करना आवश्यक’’ विषय पर प्रवचन होंगे।

श्री केशव सत्संग मण्डल न्यास के अध्यक्ष जगदीशचन्द्र सेठिया, उपाध्यक्ष राधेश्याम गर्ग, जयप्रकाश गर्ग, सचिव कारूलाल सोनी, सहसचिव प्रवीण देवड़ा, कोषाध्यक्ष मदनलाल गेहलोद, बंशीलाल टांक ने सभी जिज्ञासु धर्मालुजनों से उपस्थित होकर धर्मलाभ लेने का निवेदन किया है।


ड्रिबलिंग के साथ सीख रहे बास्केटबाल की बारीकियां

मंदसौर। विरोधियों की बास्केटबाल में उपर से गेंद को आर पार डालने तथा अंक अर्जित करने के लिए कोई बाल पास कर रहा था तो कोई फेंक कर, टैप करके, लुढका कर ड्रिबलिंग के माध्यम से शाट बना रहा था। यह नजारा था आर्ट ऑफ स्पोर्टस अकादमी के समरकैम्प का जिसमें खिलाडी बास्केटबाल की बारीकियां सीख रहे थे।
यह जानकारी देते हुए आर्ट ऑफ स्पोर्टस अकादमी के अंकुर त्रिपाठी ने बताया कि ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर में बास्केटबाल के प्रति भी खिलाडियों का जुनून देखने को मिलता है। खिलाडियों को शासकीय उत्क्रष्ट विद्यालय में बारीकिया सीखा कर जिला, संभाग, राज्य और राष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार किया जा रहा है। कई खिलाडियों ने जिला स्तर से लेकर संभाग स्तरीय और राष्ट्रीय स्तरीय बास्केटबाल प्रतियोगिता में मंदसौर का नाम रोशन किया है। त्रिपाठी ने बताया कि ग्रीष्मकालीन कैम्प में खिलाडियों को विरोधियों की बास्केट में उपर से गेंद कैसे आरपार डाली जाती है, विरोधियों को छकाकर अंक अर्जित करना तथा फाउल कैसे होता है सीखा रहे है। इस प्रशिक्षण शिविर में बालक एवं बालिका को मिलाकर कुल 40 खिलाडी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है।


 सुधीर गुप्ता को मंत्रीमंडल में लिया जावे

संसदीय क्षेत्र मंदसौर, नीमच, जावरा के मतदाताओं की ओर से प्रधानमंत्री को पत्र भेजा

श्री नरेन्द्र मोदी को भेजा ज्ञापन, मालवा के मंदसौर की उपेक्षा न करे

मन्दसौर। दिनांक 20 मई, सोमवार को नीमच-मंदसौर-जावरा संसदीय क्षेत्र के लाखों मतदाताओं की ओर से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को सामाजिक संस्था महावीर पुस्तकालय एवं जीवनपयोगी सामग्री वितरण समिति के समाजसेवी कार्यकर्ता अशोक नलवाया ने निवेदन किया है कि 1951 से 2019 के बीच 17 बार लोकसभा के चुनावों में 17 बार लोकसभा के चुनावों में 12 बार अर्थात् लगभग 560 वर्षों तक इस क्षेत्र ने जनसंघ व भाजपा को क्षेत्र की जनता ने जीताया। अनेक वर्षों तक संसदीय क्षेत्र में विधानसभा चुनावों में भी भाजपा विजय हुई।

पत्र के माध्यम से विनम्र निवेदन है कि, हमारे क्षेत्र के जागरूक, प्रबुद्ध, सक्रिय, ओजस्वी वक्ता मिलनसार व्यक्तित्व के धनी श्री सुधीर गुप्ता सांसद को मंत्रीमण्डल में लिया जाय या किसी भी केन्द्रीय संस्था/समिति का अध्यक्ष बनाया जावे। जिसमें उन्हें मंत्री का दर्जा दिया जाय। एक बार भगवान पशुपतिनाथ की ओर से व जनता की ओर से निवेदन है कि इस क्षेत्र केा जरूर इस बार अवसर दिया जाय। संसदीय क्षेत्र की 18 विधानसभा क्षेत्रों में 15 जगह भाजपा के प्रत्याशी विजयी हुए है। आदरणीय लक्ष्मीनारायण पाण्डे लगभग 25 वर्षों तक सांसद रहे है। भाजपा के शासन में आदरणीय सुन्दरलाल पटवा मात्र कुछ महिने मंत्री रहे थे।ं क्षेत्रवासियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं प्रेषित की।


पांच हजार प्रदान कर वार्षिक लाभार्थी बने

महावीर पुस्तकालय व वस्त्र वितरण समिति की कार्यकारिणी समिति का विस्तार

मन्दसौर। संसदीय क्षेत्र की एकमात्र निःस्वार्थ भाव से महिला, पुरूषों, बच्चों व प्राणीमात्र की सेवा में सेवारत महावीर पुस्तकालय व वस्त्र वितरण समिति ने अपनी कार्यकारिणी समिति में डॉ. संजय कुमार गांधी, डॉ. देवेन्द्र पौराणिक, अशोक कुमठ को लिया गया है। समाजसेवी वरिष्ठ पत्रकार संजय लोढ़ा को समिति के परामर्शदाता मनोनित किये गये। चारों समाजसेवियों ने संस्था संचालन के लिये 5000-5000 रूपये वार्षिक देकर वार्षिक लाभार्थी बनने की स्वीकृति प्रदान की। समिति के महेन्द्र चौरड़िया, गजराज जैन, निर्विकार रातड़िया, दिनेश मुणत, डॉ. राजकुमार बाकलीवाल, समता खिंदावत, सत्यनारायण गर्ग, शिव फरक्या ने सांसद सुधीर गुप्ता को विजयी होने पर हजारों जरूरतमंद परिवारों व समिति की ओर से हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी।


नरेन्द्र मोदी ने दिखा दिया कि यह देश जातिवाद से नहीं राष्ट्रवाद की नितियों और नियमांे से चलता है

(कमल कोठारी)

मोदी है तो मुमकिन हैं। अब की बार 300 पार के नारों के साथ भाजपा ने प्रचंड ऐतिहासिक जीत हासिल कर पूर्व से पश्चिम,उत्तर से दक्षिण तक के राज्यांे में जीत का ऐतिहासिक भगवा परचम लहरा कर 303 सीटों पर विजय श्री हासिल कर ली। ये मोदी मैजिक का ही कमाल था ना कि किसी व्यक्ति विशेष उम्मीदवार का। मोदी की सुनामी में अच्छे अच्छे कद्दावर नेताओं, राजा महाराजाओं को हार का सामना करना पड़ा। राष्ट्रवाद की दहलीज पर ना कोई क्षेत्रवाद का असर दिखा ना कहीं जातिवाद का। क्षेत्रीय पार्टीयां भी जातिवाद के नाम पर अपने-अपने किले भी नही बचा पाई। अमेठी से राहुल, गुना से सिंधिया, भोपाल से दिग्विजयसिंह आदि कई नेता अपनी परम्परागत सीटे भी नही बचा पाए। सपा-बसपा का महागठबंधन भी ढेर हो गया। पश्चिम बंगाल में भाजपा ने 18 सीटे जीतकर तृणमूल का सफाया कर दिया। जातिवाद, वंशवाद, परिवारवाद की तुष्टिकरण की राजनीति से ऊपर उठकर जनता ने राष्ट्रवाद के नाम नरेन्द्र मोदी को पूर्ण जनादेश देकर सत्ता का सिरमौर बना दिया। जातिवाद के नाम पर वोट मांगने वाले नेताओं को ये करारा जवाब हैं कि देश जातिवाद से नहीं राष्ट्रवाद की नितियों और नियमांे से चलता है। नरेन्द्र मोदी एक विचार धारा के केंद्र बिंदू नहीं है बल्कि सर्वधर्म समाज व सम्पूर्ण राष्ट्र के केंद्र बिंदू भी हैं। सबका साथ सबका विकास की अवधारणा को साथ लेकर चलना इनकी पहली प्राथमिकता है। जातिवाद, ग्रंथवाद, पंथवाद से बढ़कर राष्ट्र के उत्थान और प्रगति के मार्ग पर ले जाने का काम आने वाले 5 साल तक मोदी सरकार को करना है उन्होंने 23 मई को परिणाम वाले दिन देश की जनता को ये संदेश दिया की इस देश में दो ही जातियां हैं पहली गरीब और दूसरी गरीबो को ऊंचा उठाने वाली। ये साफ नही किया कि दूसरी जाति कौन है। ये स्पष्ट नही कर उन्होंने ये संदेश दिया है की जब तक मैं और मेरी पार्टी देश की सत्ता में है गरीबो को ऊंचा उठाने के प्रयास निरंतर जारी रखेगी। अन्य पार्टीयो के लिए भी यह चुनाव सबक सिखने वाला होगा की मुद्देविहीन राजनीति कि अपेक्षा राष्ट्रवादी विकास के सोच रखने वाले नेता ही इस देश की राजनीति में भविष्य में टिक पायेगे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts