Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 26 April 2019

नीमच से उज्जैन के लिये दिन में मिले रेल की मांग

मन्दसौर। मंदसौर संसदीय क्षेत्र से दिन में नीमच से उज्जैन के लिये सीधी रेल सुविधा दिलाने के लिये श्री गुुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष नन्दकिशोर शर्मा एवं वरिष्ठ पदाधिकारी मोहनलाल शर्मा ने दोनों सांसद उम्मीदवारों से इसको अपने घोषणा पत्र में शामिल करने का निवेदन किया है।

दोनों पदाधिकारियों ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में इस रेल सुविधा के लिये कई बार ध्यानाकर्षण किया लेकिन खेद है कि इस विषय पर आज तक गंभीरता से ध्यान नहीं दिया गया। दिन में सीधे उज्जैन की ओर जाने के लिये प्रातः से सायंकाल तक कोई रेलगाड़ी नहीं है। इस और सफर करने के लिये रतलाम जंक्शन पर वरिष्ठ नागरिक, महिलाएं, विकलांग, बच्चे आदि उज्जैन के लिये दौड़ते, गिरते गाड़ी पकड़ते है। ये गाड़ीयां पूर्व से ही भरी रहती है सभी को मजबूरी में खड़े-खड़े यात्रा करनी पड़ती है। वर्तमान में सारी रेल सुविधाएं मध्य रात्रि में है इसकी वजह से लोगों को मजबूरी में बसों में सफर करके आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। इस क्षेत्र से ही नहीं राजस्थान से आने वाले लोग महाकाल दर्शन के लिये उत्सवों पर सफर करते है लेकिन दिन में रेल सुविधा नहीं मिलने से बसों में उनकी यात्रा बड़ी कष्टदायक होती है।


आचार्य श्री अशोकसागर सूरिश्वर जी मसा का हुआ मंगल प्रवेश

प्रतिमाओं के नगर आगमन पर नगर आगमन पर निकला चल समारोह

मंदसौर। श्री आर्यरक्षित सूरितीर्थ घाम ट्रस्ट श्री केशरिया आदिनाथ श्रीसंघ नाकोडा नगर श्रीसंघ व श्री आदिनाथ पार्श्वनाथ जैन मंदिर शहर भोजकागली ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में शुक्रवार को भव्य चल समारोह निकाला गया। आचार्य श्री अशोक सागर सूरिश्वरजी मसा आदिठाणा 7  के मंदसौर नगर आगमन, दिक्षार्थी बहन रिया बहन के वरघोडे व चन्द्रपुरा मेन रोड स्थित नवनिर्मित जैन मंदिर में स्थापित होने वाली जिन प्रतिमाओं के नगर आगमनर के उपलक्ष्य में यह चल समारोह निकाला गया। श्री शांतिलाल लोढा के सत्यम विहार स्थित निवास सेे यह चल समारोह प्रारंभ हुआ उसके बाद यह चल समारोह श्याम नगर, हिरा की बगीची के पीछे वाले मार्ग, महाराणा प्रताप चौराहे कम्बल केन्द्र रोड होते हुए आदिनाथ विहार पहुॅचा।

मार्ग में आचार्य श्री व अन्य सभी जैन संतो की अगवानी हेतु कई जैन परिवारों के द्वारा गहुली की गयी। आदिनाथ विहार पहुॅचकर यह चल समारोह धर्मसभा में परिवर्तित हुआ। धर्मसभा के उपरांत रतनलाल खमेसरा परिवार के द्वारा स्वामीवात्सल्य का आयोजन किया गया। बैण्ड बाजों के साथ निकले इस चल समारोह में बडी संख्या में घर्मालुजनों ने सहभागिता की तथा आचार्य श्री व प्रतिमाओं के नगर आगमन पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की ओर बडे उत्साह के साथ भागीदारी करते हुए नृत्य भी किया।

आचार्य श्री अशोक सागरसूरिश्वरजी मसा ने धर्मसभा में कहा कि मंदसौर नगर का नाम जैन शास्त्रो मे दशपुर नगरी के रूप में अंकित हे मंदसौरवासीयों सौभाग्यशाली है यहॉ आर्यरक्षित सूरि जैसे जैन संत का जन्म हुआ और यही पर उनका कालधर्म हुआ जैन इतिहास में आरक्षितसूरि का नाम बहुत गौरव से लिया जाता है उन्होने कई ग्रथों की रचना कर जैन धर्म पर बहुत उपकार किया।

आर्यरक्षित करने और ज्योतिष सहित कई विघाओं का ज्ञान प्राप्त करने के बाबजूद उन्होने माता की प्रसन्नता व आज्ञा के कारण जैन धर्म की दिक्षा ली और जैन संतो के सानिध्य में कई जैन शास्त्रों का अध्ययन किया। उन्ही आर्यरक्षित सूरि  की जन्म भूमि मंदसौर में भव्य  जैन मंदिर का निर्माण हो रहा है। धर्मसभा में श्री धैर्यचन्द्रसागरजी मसा ने भी अपने विचार रखे धर्मसभा में सौम्यचंद्र सागरजी, विवेकचंद्र सागरजी व अक्षत रत्नसागरजी मसा सहित कई साध्वीगण भी विराजित थे।

ये मूर्तिया होगी स्थापित- श्री आर्यरक्षित तीर्थ धाम चन्द्रपुरा मेन रोड पर नव निर्मित मंदिर में प्रतिष्ठा के अवसर पर भगवान आदिनाथ, नेमीनाथ, महावीर स्वामी, शांतिनाथ की प्रतिमायें प्रतिष्ठित होगी। प्रतिष्ठा के पूर्व इन चारो प्रतिमाओं केा मेहमान स्वरूप रूपचांद आराधना भवन चौधरी कॉलोनी में दर्शनाथ रखा गया है।

ये धर्मालुजन हुये चल समारोह व धर्मसभा में शामिल- चल समारोह व धर्मसभा में विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा,समाजसेवी लक्ष्मीलाल भण्डारी, शांतिलाल लोढा, राजेन्द्र खमेसरा, मुकेश खमेसरा, हिम्मत लोढा, प्रदीप लोढा, सकल जैन समाज के संयोजक सुरेन्द्र लोढा, संजय मुरडिया, कमल कोठारी , हिम्मत डांगी, दिलीप डांगी, संदीप धींग, प्रतिक डोसी, शरद धींग, योगेश पटेल, पारसमल लोढा, सुरेन्द्र जैन योगगुरू, विजय सुराना, मंगेश भाचावत, राकेश दुग्गड, सभापति पुलकित पटवा आदि कई गणमान्य नागरिकगण शामिल हुये। देवेन्द्र भाई के संगीत ने समां बांधा- धर्मसभा के अवसर पर सुप्रसिद्ध संगीतकार देवेन्द्र  भाई ने अपनी संगीत के कार्यक्रम की प्रस्तुति दी तथा गुरूभक्ति के कई गीत सुनाये।


भविष्य संवारने हेतु प्रशिक्षित शिक्षक देंगे बच्चों को मार्गदर्शन

निःशुल्क कॅरियर गाइडेंस सेमिनार 28 अप्रैल को मंदसौर में

मन्दसौर। रोटरी क्लब, ऑल इंडिया श्वेतांबर स्थानकवासी जैन कांफ्रेंस, इनरव्हील क्लब एवं दशपुर इनरव्हील क्लब के संयुक्त तत्वाधान में कॅरियर पॉइंट कोटा के विशेषज्ञों द्वारा कॅरियर गाइडेंस सेमिनार का आयोजन 28 अप्रैल रविवार को सुबह 10 बजे स्काई एंड हेवन रेस्टोरेंट कांफ्रेंस हॉल में रखा गया है। जिसमें पालकों एवं विद्यार्थियों का प्रवेश निःशुल्क रखा गया है।

उक्त जानकारी देते हुए आयोजक संस्थाओं के अध्यक्षगण दिनेश रांका, दिनेश जैन सीए, दीपा रांका एवं तेजल चौरडि़या ने बताया कि 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के सक्षम ज्वलंत प्रश्न उनके कैरियर चुनाव का होता है। जिसमें सही मार्गदर्शन उपलब्ध होने पर विद्यार्थी अपना जीवन संवार लेता है। मंदसौर में पहली बार बड़ी शैक्षिक कम्पनी के प्रशिक्षित शिक्षक जेईई, नेट क्रेक करवाने में बच्चों को विशिष्ट मार्गदर्शन दे कर बच्चों की क्षमता विकास में मदद करेंगे। साथ ही नोट्स बनाने की रणनीति, चतुराई से पढ़ने की विधि, सही शिक्षक का चुनाव, बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करने का तरीका, पढ़ने की सही विधि, टाईम मैनेजमेंट आदि विषयों पर भी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी।


बैंक यूनियन एआयबीईए का 74 वाँ स्थापना दिवस मनाया गया

मन्दसौर। मध्यप्रदेश बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन मन्दसौर इकाई द्वारा ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन का 74 वां स्थापना दिवस इलाहाबाद बैंक परिसर में बैठक आयोजित कर हर्षपूर्वक मनाया गया।

वक्ताओं ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 73 वर्षों से बैंकिंग उद्योग में एआईबीईए ने गौरवशाली इतिहास रचते हुए बैंक कर्मियों के बेहतर भविष्य, रोजगार सुरक्षा, सेवा शर्तों के साथ ही देश की आर्थिक समस्याओं पर संघर्षरत रही है। बैंकिंग उद्योग को आने वाले खतरों से भी आगाह करती रही है। खराब ऋणों की शीघ्र वसूली, निजीकरण के प्रयासों का विरोध, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सुरक्षा करने, बेहतर ग्राहक सेवा देने, मनुष्य द्वारा मनुष्य का शोषण रोकने के लिए एआईबीईए दृढ़संकल्पित है। उक्त प्रतिज्ञा वाचन करते हुए एआईबीईए के चेयरमैन महेश प्रसाद मिश्रा ने सभी सदस्यों को शपथ दिलाई।

बैठक में कॉमरेड महेश मिश्रा, अनिल जैन, सूर्य प्रकाश सालगिया, रमेशचंद्र जैन, अंकुश कुमार, सुरेन्द्र संघवी, कन्हैयालाल पारूंडलिया आदि उपस्थित थे। बैठक का संचालन जिनेन्द्र राठौर ने किया एवम् आभार प्रदर्शन भारत नागर ने किया ।


स्वीप गतिविधियों के माध्यम से महिला मतदाताओं को किया जा रहा है जागरूक

मंदसौर। महिला मतदाताओ का प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। कार्यक्रमो के माध्यम से महिलाओं से मतदान करने एवं अन्य महिला मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित कर मतदान कराने की अपील की जा रही है। मतदाताओं को जागरूक करने हेतु मतदाता जागरूकता पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। ईव्हीएम एवं वीवीपेट का प्रदर्शन महिला मतदाताओं के समक्ष में कर उन्हें मतदान की प्रक्रिया के बारे में बताया गया। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान दिवस पर गर्भवती महिला एवं दिव्यांग महिला मतदाताओ को पंक्ति रहित मतदान, घर से घर तक सुविधा एवं महिला सखी की सुविधा के बारे मे महिलाओं को जानकारी प्रदान की जा रही है।


ईवीएम वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन कर मतदाताओं को दी जा रही है जानकारी

मंदसौर। जिले में लोक सभा निर्वाचन-2019 की तैयारियों के साथ-साथ ईवीएम वीवीपीएटी मशीन प्रदर्शन का कार्य भी किया जा रहा है। ई.व्ही.एम. तथा वीवीपैट मशीन के उपयोग की जानकारी मतदाताओं को दी जा रही है। जिले में ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट मशीन का प्रदर्शन कर मतदाताओ को जागरूक किया जा रहा है। मतदाताओं को ईवीएम वीवीपीएटी मशीन प्रदर्शन कर बताया जा रहा है कि बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाल लाइट जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसे बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को ग्लास मे से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर व्हीव्हीपैट मशीन में जिस प्रत्याशी को मत डाला है। स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। इससे अब मतदाता इस बात के लिए निश्चित होगा कि मेने जिसके पक्ष में मत दिया है मतदान वही हुआ है। व्हीव्हीपीएटी मशीन के प्रति मतदाताओं का जहां एक ओर शकांओ का समाधान हो रहा है वही दूसरी ओर मतदान के प्रति जागरूकता बढ रही है।

आदतन अपराधी जिला बदर

मंदसौर। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट धनराजू एस द्वारा म.प्र.राज्य लोक शांति एवं सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 5(क)(ख) के तहत आदतन अपराधी कलीम पिता सलीम मोहम्म.द अब्बासी निवासी मंदसौर थाना शहर कोतवाली मंदसौर को तीन माह के लिए जिला बदर करने का आदेश जारी किया है। कलेक्टर धनराजू एस ने आदेशित किया है, कि वे जिला बदर अवधि में मंदसौर जिले की राजस्वम सीमा के साथ ही नीमच, रतलाम, शाजापुर एवं उज्जै न की राजस्वल सीमा में बगैर अनुमति के प्रवेश नहीं कर सकेगे।


कल से प्रारंभ होगा निर्मल षिवना जन अभियान

प्रति रविवार प्रातः 8.30 से 10 बजे तक चलेगा अभियान

मंदसौर। गायत्री परिवार द्वारा नगर के सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर भगीरथी जलाभिशेक अभियान के अंतर्गत मंदसौर नगर की जीवनदायिनी पतित पावनी पुण्य सलिला मां षिवना का षुद्धिकरण निर्मल षिवना जन अभियान के रूप में प्रति रविवार, 28 अप्रेल से प्रारंभ किया जायेगा। उपरोक्त जानकारी देते गायत्री परिवार के युवा कार्यकर्ता व अभियान के प्रभारी पवन गुप्ता ने बताया कि आज मां षिवना की दुर्दषा किसी से छिपी नहीं है। इसके अमृतमयी जल पर बढ़ने व पलने और उन्नति करने वाले इसीके पुत्रों ने मां को तिल-तिल मरने पर छोड़ दिया है। जिम्मेदार लोग अपने कर्तव्य से मुंह मोढ़कर बैठ गये है। कभी कल-कल निनाद कर बहने वाली, भगवान सदाषिव भोलेनाथ का प्रतिवर्श अभिशेक करने वाली सदानीरा मां षिवना आज गंदे नालों, दूशित पानी, कुढ़े कचरे के ढेर में बदलती जा रही है, और इसके अस्तित्व को अपने हाल पर छोढ़ दिया है। यदि हम आज भी जागृत नहीं हुए तो वह दिन दूर नहीं जब माता षिवना का अस्तित्व समाप्त हो जायेगा और तब तक बहुत देर हो चुकी होगी। आज समय की पुकार है, कि नगर के प्रत्येक धर्म, जाति, समाज के लोगों को एक साथ मिलकर मां षिवना को प्रदूशण मुक्त कर सदानीरा बनाने के लिये संकल्पित होना होगा।

गायत्री परिवार द्वारा विगत 15 वर्शों से अप्रेल से जून माह तक प्रति रविवार षिवना षुद्धि अभियान चलाया जाता रहा है। इस वर्श भी यह अभियान प्रति रविवार प्रातः 8.30 से 10 बजे तक छोटी पुलिया के पास घाट से प्रारंभ किया जायेगा और सतत वर्शा प्रारंभ होने तक चलाया जाता रहेगा। श्री गुप्ता ने नगर के समस्त नागरिकों का आव्हान किया कि मां षिवना के षुद्धिकरण में भागीदारी कर मां षिवना को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान प्रदान करें।


खाद्य अधिकारी जमरा ने किया खाद्य संस्थानों का निरीक्षण

दो स्थानों से लिये सेम्पल बाकी को दी हिदायत

मंदसौर। जिले का खाद्य एवं औषधि विभाग अमला गर्मी के मौसम को देखते  हुए लगातार सर्तक बना हुआ है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा द्वारा लगातार खाद्य संस्थानों का निरीक्षण और कार्यवाहीयां की जा रही है। शुक्रवार को भी विभाग द्वारा नगर के कचौरी समोसा दुकानदारों व आईसक्रीम निर्माता व विक्रय संस्थानों का निरीक्षण किया गया।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा ने बताया कि गर्मी के मौसम में खाद्य वस्तुओं का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हम भी चाहते है आम जनमानस के स्वास्थ्य के साथ कोई खिलवाड़ नहीं हो। इसी के चलते लगातार जिले भर में कार्यवाहीयां की जा रही है। बुधवार को नगर के महाराणा प्रताप बस स्टेण्ड पर स्थित केबी स्वीटस, कृष्णा रेस्टारेन्ट, नाना भाई कचौरी, मेघा स्वीट्स, गुप्ता कचौरी आदि संस्थानों का निरीक्षण कर हिदायत दी गई कि प्रातः 10 बजे तक ही बनी हुए कचौरी समोसा का विक्रय करे। प्रातः 10 बजे के बाद ताजी सामग्री का निर्माण करे।

श्री जमरा ने बताया कि इसके साथ ही त्रिनेत्र इंटरप्राइजेस धानमंडी से चोकोबार आइसक्रीम व सर्वश्रेष्ठ कुल्फी भंडार गीता भवन से कुल्फी के सेम्पल लिए गए है। जिन्हें जांच हेतु प्रयोगशाला में भेजा जाएगा जिसकी रिपोर्ट आने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। श्री जमरा ने बताया कि विभाग की कार्यवाही लगातार जारी रहेगी।


युवा मोर्चा द्वारा हुआ रन फॉर नमो अगेन का आयोजन

धावक समीरसिंह व अभिनेत्री स्नेहा सिंह ने लगाई दौड़

मंदसौर। देश भर में ष्रन फॉर नमो अगेनष् अभियान को लेकर निकले देश के विख्यात धावक समीर सिंह व फिल्म अभिनेत्री स्नेहा सिंह शुक्रवार को मंदसौर मे पहुंचे। जहां युवा मोर्चा द्वारा दौड़ का आयोजन किया गया। दौड़ की  शुरुआत संजीत नाका, महारानी लक्ष्मी बाई चौराहे से होती हुई गुप्ता कचोरी, बीपीएल चौराहा, गांधी चौराहा, बस स्टैंड से होकर समापन घंटाघर आजाद चौक पर हुआ। बीपीएल चौराहे पर पहुंचकर एक नुक्कड़ सभा हुई जिसको संबोधित करते हुए अभिनेत्री स्नेहा सिंह ने कहा कि रन फॉर नमो अगेन का आयोजन हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में कर रहे है। जिसकी शुरुआत हमने 25 मार्च से की। विभिन्न शहरों में होते हुए इस आयोजन का समापन 15 मार्च को अमृतसर में होगा। स्नेहा सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि आज देश को नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री मिला है जो कि हम सब के लिए गौरव की बात है। स्नेहा सिंह ने बताया कि हम आज सारी सुविधाएं छोड़कर पूरे देश मे इस दौड़ के माध्यम से जन जन तक पहुंचकर मोदीजी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने के लिए निकले है। समापन स्थल पर सभा को संबोधित करते हुए नेशनल धावक समीरसिंह ने कहा कि हमे अभियान में हर जगह भारी समर्थन मिल रहा है।

सर्वप्रथम दौड़ की शुरुआत भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा व विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा हरि झंडी दिखाकर की गई। अथितियों का स्वागत निर्मला गुप्ता, किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष भगवानसिंह शक्तावत, उत्तर मंडल अध्यक्ष नरेश चंदवानी द्वारा किया गया। इस अवसर पर भाजपा जिला महामंत्री महेन्द्र चौरडि़या , दक्षिण मंडल अध्यक्ष संजय मुरडिय , जनपद अध्यक्ष शांतिलाल मालवीय, जिला मीडिया प्रभारी राजेश नामदेव, अंकित सोनी, अशोक यादव,राजकुमार गुप्ता सहितकई संख्या में भाजपा, महिला मोर्चा, युवा मोर्चा, नमो ग्रुप के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts