Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 26 Jun 2019

जिंदगी को सफल बनाने में प्रेक्टिकल ज्ञान जरूरी-लायन श्री रांका

अध्यक्ष विकास भण्डारी सहित नवीन कार्यकारिणी का पदस्थापना समारोह सम्पन्न

मन्दसौर। रोज एक मुट्ठी अनाज निकालों और जिनके यहां चुल्हा नहीं जल रहा है उनको देकर आओ। ये उद्गार पूर्व मल्टीपल कोंसिल चेयरपर्सन लायन फतेहसिंह रांका पूणे ने वर्ष 2019-20 के लिये सीए विकास भण्डारी अध्यक्ष व रत्नेश कुदार सचिव सहित पूर्ण कार्यकारिणी को शपथ व पदस्थापना समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किये।

श्री रांका ने कहा कि जिंदगी को सफल बनाने में प्रेक्टिकल ज्ञान जरूरी है। नसीब की लाईन खुद लिखो और सकारात्मक सोच के साथ काम करो। मानवता की सेवा के लिये स्थाई योजना आवश्यक है ताकि हम प्रतिदिन दीनदुःखी की सेवा कर सके। आपने कहा कि आज हम संस्कृति छोड़कर चल रहे है इसलिये पाश्चात् संस्कृति के कारण परिवार दूर-दूर रह रहे है। तलाक की संख्या प्रतिदिन बढ़ी जा रही है। इसलिये हम अपनी संस्कृति को बचाने का कार्य भी अन्य सेवा कार्यों के साथ करे।

विशेष अतिथि पूर्व प्रान्तपाल एम.जे.एफ. अनिल नाहर उदयपुर थे। आपने अपने उद्बोधन में कहा कि लायंस क्लब मंदसौर पूरे प्रान्त में अकेला बुराईयों को दूर करने में अव्वल है, मंदसौर क्लब के 60 वर्षों का इतिहास गवाह है। आपने तीन नये सदस्यों को भी शपथ दिलाई। इस दौरान मल्टीपल का श्रेष्ठ क्लब का अवार्ड मंदसौर लायंस क्लब को प्रदान किया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने मेरीवन जोन्स के चित्र पर माल्यार्पण के साथ दीप प्रज्जवलन कर किया। ध्वज वन्दना मधुरिमा पोरवाल व स्वागत गीत सुरभी भण्डारी ने गाया।

सर्वप्रथम स्वागत भाषण लायन अध्यक्ष लोकेन्द्र धाकड़ ने दिया। वर्ष भर की गतिविधियों का ब्यौरा सचिव लायन कमल संगतानी ने प्रस्तुत किया। अतिथि परिचय लायन प्रवीण राठौर ने दिया।

अतिथियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया। सेवा कार्यों में वर्ष भर सहयोगी सदस्यों को क्लब द्वारा सम्मानित किया गया। साथ ही नेत्र दानदाता, देहदानदाताओं के परिजनों को भी सम्मानित किया। सबसे पुराने क्लब सदस्य डॉ. एम.एल. गांधी, नारंग सा. को भी सम्मानित किया।

श्री रांका ने नवीन अध्यक्ष विकास भण्डारी को अपने पद का सही निर्वहन करने की शपथ दिलाई। साथ ही उपाध्यक्ष डॉ. मजहर हुसैन, सुनील विजयवर्गीय, परमानन्द अग्रवाल, सचिव रत्नेश कुदार, कोषाध्यक्ष पंकज पोरवाल, सहसचिव आशीषसिंह मण्डलोई, मार्केटिंग एवं कम्यूनिकेशन चेयरपर्सन डॉ. देवेन्द्र पौराणिक, टेलट्वीस्टर मयंक गांधी, टेमर तनय जैन को भी अपने-अपने कर्तव्यों को याद कराकर शपथ दिलाई।

अध्यक्षीय भाषण में लायन विकास भण्डारी ने क्लब के माध्यम से अनेक सेवा प्रकल्प के साथ पर्यावरण, नेत्रदान व बच्चों के लिये गार्डन में झूले लगाने के लिये विशेष कार्य करने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर लायंस सदस्य, रोटरी, जैन सोश्यल ग्रुप, लायंस क्लब गोल्ड, महावीर इंटरनेशनल, पत्रकार बंधु, सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। संचालन राजेश मण्डवारिया सीए एवं मनीषा मण्डवारिया ने किया एवं आभार सचिव रत्नेश कुदार ने माना।


कांग्रेस सेवादल के पदाधिकारी अपने व्यय से लगाना चाहते है जिला चिकित्सालय में इंदिरा गांधी की आदमकद प्रतिमा

प्रभारी मंत्री श्री कराड़ा को कराया अवगत, प्रशासन से अनुमति की मांग

मन्दसौर। म.प्र. शासन के जलसंसाधन मंत्री एवं मंदसौर जिले के प्रभारी मंत्री श्री हुकुमसिंह कराड़ा के मंदसौर आगमन पर कांग्रेस सेवादल के जिला मुख्य संगठक जगदीपसिंह राजपूत के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मण्डल सर्किट हाउस पर मिला।

श्री राजपूत ने प्रभारी मंत्री श्री कराड़ा को पूर्व में दिये गये मांग पत्र से अवगत कराते हुए कहा कि जिला चिकित्सालय परिसर में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आदकमद प्रतिमा लगाने की मांग की गई। आपने कहा कि मंदसौर जिला चिकित्सालय का नामकरण पूर्व में श्रीमती इंदिरा गांधी से हो चुका है। ऐसे में इस परिसर में उनकी प्रतिमा भी लगनी चाहिए। इसके लिये कांग्रेस सेवादल के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता अपने स्वयं के व्यय से यह प्रतिमा लगाना चाहते है। जिसके लिये प्रशासन स्वीकृति प्रदान करे। श्री राजपूत ने कहा कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस समर्थित कमलनाथ के नेतृत्ववाली सरकार सत्तारूढ़ होने के पश्चात् किसानों की कर्जमाफी और फसलों के दामों में जैसे लहसन 19 हजार और सोयाबीन 4 हजार रू. क्ंिवटल बिकने पर किसानों के चेहरे खिल उठे है।

इस दौरान जिला मुख्य संगठक जगदीपसिंह राजपूत एवं ब्लॉक कांग्रेस सेवादल के ब्लॉक मुख्य संगठक श्रीपालसिंह धाकड़ी ने प्रभारी मंत्री श्री कराड़ा को बताया कि विंड वर्ल्ड पवन उर्जा कम्पनी द्वारा रेवास देवड़ा पहाड़ी क्षेत्र किसानों के साथ करार दिया था कि वे पहाड़ी क्षेत्र में लगी पवन चक्की की वजह से जो वहां नील गाय आदि जानवर आते है वे वहां न आते हुए किसानों के खेतों में घुसेंगे इससे किसानो की फसलों को होने वाले नुकसान का भुगतान कम्पनी द्वारा किया जाएगा साथ ही गांवों की आवश्यकताओं एवं मूलभूत सुविधाएं भी कम्पनी द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें वृक्षारोपण, स्कूल, सार्वजनिक शोचालय, अस्पताल आदि विंड कम्पनी द्वारा खोले जायेंगे, लेकिन कम्पनी अब अपने वादे से मुकर गई तथा आज तक 8 ग्राम पंचायतों जिनमें 4 मंदसौर एवं 4 मल्हारगढ़ तहसील की है में किसी भी किसान को कोई भी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं करवाई गई। जिससे ग्रामवासियों में आक्रोश व्याप्त है। इस पर विंड कम्पनी पर कार्यवाही की जाये एवं उन्हें उनके करार के अनुसार ग्रामों में सुविधाएं उपलबध करवाने हेतु निर्देशित किया जाये। प्रभारी मंत्री श्री कराड़ा ने इस संबंध में कार्यवाही का आश्वासन दिया गया।

इस अवसर पर शीतलसिंह बोराना, सेवादल यंग बिग्रेड के जिलाध्यक्ष महेन्द्रसिंह बोराना, मांगूसिंह रणायरा, रामनिवास बैरागी गोगरपुरा, अफसर मंसूरी, शाहीद मंसूरी, दशरथ राठौर शामगढ़, बसंतीलाल कुमावत, पिंटूसिंह खखराई, नारायणसिंह खखराई, अंकित सेन आदि उपस्थित थे।


शिक्षिका ललिता सिसौदिया नवोदय स्मार्ट टीचर अवार्ड से सम्मानित

मन्दसौर। शासकीय माध्यमिक विद्यालय गरनई में पदस्थ नवाचारी शिक्षिका ललिता सिसौदिया को उनके द्वारा किए जा रहे सर्वाेत्कृष्ट कार्यों एवं नवाचारों के लिए नवोदय क्रांति परिवार भारत द्वारा स्मार्ट टीचर अवार्ड से सम्मान किया हैं।

श्रीमती सिसौदिया को यह सम्मान नवोदय क्रांति के संस्थापक संदीप ढिल्लो ने प्रदान किया। ज्ञात हो कि गरनई स्कूल प्रदेश ही नही पूरे देश में एक मिसाल बना हुआ है, उक्त विद्यालय में कार्यरत ललिता सिसौदिया के नीत नये नवाचारी प्रयोगों के कारण ही नवोदय क्रांति परिवार ने यह अवार्ड प्रदान किया गया है।

उल्लेखनीय है की मन्दसौर जिले के शिक्षिका श्रीमती सिसौदिया द्वारा अपने स्कूल में स्वयं के खर्चे से लगभग 2 लाख रूपये खर्च करके स्कूल में पेंटिंग सहित खुद के निजी पैसे से अतिथि शिक्षक को रखा। ऐसे तमाम नवाचार करे गए गरनई स्कूल की शिक्षक ललिता सिसोदिया द्वारा। श्रीमती सिसौदिया को उन्हें विगत दिनांे बेसिक शिक्षा के उत्थान के लिए उत्कृष्ट कार्य किये जाने के कारण अभ्युदय वात्सल्यम समिति द्वारा हरिद्वार में नवाचारी शिक्षक सम्मान समारोह में सम्मानित किया गया था। उन्हें अन्य कई अवार्डो से भी सम्मानित किया गया है।


तीन वर्षों से निरन्तर प्रति सप्ताह से हो रहा है मंदसौर नगर में देवदर्शन और आध्यात्मिक संवाद का आयोजन (योगेन्द्र जोशी आकोदड़ा)

मन्दसौर। नगर में विगत तीन वर्षों से निरन्तर एक अनुठा आयोजन हो रहा है। नगर की बौद्धिक आध्यात्मिक एवं रचनात्मक गतिविधियों की संस्था आध्यात्मिक चेतना अभियान द्वारा यह कार्य किया जा रहा है नगर के विभिन्न धर्मस्थलों में से किसी एक पर यह आयोजन प्रति गुरूवार को सायं 7 से 8 बजे तक होता है। जिसमें देवदर्शन आध्यात्मिक एवं बौद्धिक संबोधन गीता एवं भजनों की प्रस्तुती होती है। तीन वर्ष से बिना चुके हो रहे इस आयोजन की श्रृंखला निरंतर जारी है।

व्यक्ति की मानसिकता के अनुसार ही जीवन और जीवन जीने के मार्ग निर्धारित होते है। विचार ही  व्यक्तित्व का निर्माण करते है और व्यक्तित्व निर्माण ही जीवन का धन है बेहतर विचारों से ही बेहतर मानसिकता और बेहतर व्यक्तित्व निर्मित होता है हमारा जन्म और जीवन दोनों उद्देश्य होते है जीवन के प्रति उद्देश्य और सकारात्मक दृष्टि अपनाने पर व्यक्ति अपने प्रत्येक दिन को सार्थक एवं धन्य करने के लिये प्रयत्नशील रहता है।

ऐसा ही कार्य आध्यात्मिक चेतना अभियान के बैनर तले आध्यात्मिक संवाद का प्रारंभ हरिद्वार तीर्थ यात्रा के दौरान 5 जून 17 को गंगा घाट हरिद्वार पर की गई थी यात्रा के परामर्शदाता स्व. भागीरथ दशोरा, मार्गदर्शक प्रकाश रातड़िया, सूत्रधार कृष्णकुमार जोशी और सुनिल बड़ोदिया थे। यात्रीगण के रूप में योगेन्द्र जोशी, पंकज वेद, रमेश ब्रिजवानी, दिलीप यादव, हरिश साल्वी, मुकेश रत्नावत और ओमप्रकाश मावर सहभागी बने थे। आध्यात्मिक चेतना अभियान की सकारात्मक सोच के अनुरूप दूसरे शहरों के देवस्थलों और धर्मस्थलों से प्रभावित होने के साथ-साथ सही अर्थों में अपने ही शहर के मंदिरों और आश्रमों की अनुभूति ही आध्यात्मिक अभिलाषा के लिये पर्याप्त है इसी आकांक्षाओं को पूर्ण करने के लिये मंदसौर नगर में प्रथम बार तीन छत्री बालाजी पर 16 जून 17 को देवदर्शन और आध्यात्मिक संवाद प्रारंभ हुआ था जो अविरल चल रहा है। 156वां आध्यात्मिक संवाद 27 जून 2019 को गोपालकृष्ण गौशाला बस स्टेण्ड पर सम्पन्न होगा। जिसमें संवाद कार्यक्रम को तीन वर्ष पूर्ण होकर चतुर्थ वर्ष में प्रवेश करने का अवसर प्राप्त होगा। आध्यात्मिक संवाद के आयोजन में लगभग 100 नियमित सहभागी जो मंदसौर नगर के विभिन्न स्थलों से आते है तथा धर्मस्थल के आसपास के रहवासियों में से भी बड़ी संख्या में सहभागी सम्मिलित होते है। मंदसौर शहर में चारों दिशाओं में आध्यात्मिक संवाद और देवदर्शन कार्यक्रम होना अपने आप में महत्वपूर्ण कदम है। प्रमुख मंदिरों में भूतभावन अष्टमुखी भगवान पशुपतिनाथ मंदिर, नालछामाता मंदिर, खिड़कीमाता मंदिर, पंढरीनाथ मंदिर, सत्यसाई बाबा मंदिर, पावागढ़ माता मंदिर, लालबाई फूलबाई का मंदिर, कुबैर का मंदिर, उत्तरमुखी बालाजी बड़े बालाजी, चित्रगुप्त का मंदिर लक्ष्मण मंदिर, गणेश मंदिर कालिका माता मंदिर, बद्रीविशाल मंदिर और संतोषीमाता का मंदिर पर भी देवदर्शन और संवाद कार्यक्रम किये गये देवदर्शन एवं आध्यात्मिक संवाद के माध्यम से कई प्राचीन इतिहासिक, प्रसिद्ध एवं धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों पर सहभागीयों को प्रथम बार ही दर्शन का लाभ प्राप्त हुआ।

तीन चरणों में आयोजित होने वाले आध्यात्मिक संवाद का प्रारंभ भजन और गीत से किया जाता है जिसकी प्रस्तुती सर्वश्री प्रमोद खीरे, रामनिवास शर्मा, राजेन्द्र तिवारी, प्रहलाद मालवी, कैलाश टांडी सहित किन्हीं दो तीन सहभागियों द्वारा प्रस्तुति दी जाती है। संबोधन के क्रम विषय में जीवन जीने की कला, सुखमयी जीवन, जीवन की सफलता के रहस्य, भागवत गीता, रामचरित मानस के साथ-साथ नशामुक्ति, स्वास्थ्य और पौधारोपण पर श्री प्रकाश रातड़िया, श्री रामगोपाल शर्मा बाल, श्री देवेश्वर जोशी, श्री भगवतीप्रसाद गेहलोद, श्री कृष्णकुमार जोशी सहित किन्हीं दो तीन सहभागियों द्वारा विचार प्रकट किये जाते है। कार्यक्रम की सूचना रमेश ब्रिजवानी, विनोद शर्मा और मनोज भटनागर द्वारा प्रेषित की जाती है पूरे कार्यक्रम की विडियों ग्राफी पंकज वेद और जशवंत प्रजापति द्वारा की जाकर राजकुमार जशवंत का भी अप्रत्यक्ष रूप से सराहनीय सहयोग रहता है। आयोजन निर्धारित समय पर प्रारंभ होकर निर्धारित समय पर समाप्त होता है।

इस प्रकार मंदसौर नगर में प्रबुद्धजनों के सहयोग से चलने वाले आध्यात्मिक संवाद को 27 जून को पूरे तीन वर्ष पूर्ण हो रहे है यह परमपिता की अनुपम कृति का फल मात्र है जो बिना रूके  बिना बाधा के चतुर्थ वर्ष में प्रवेश कर रहे है। मैं पुनः आध्यात्मिक संवाद कार्यक्रम के सभी सदस्यों एवं ईष्टमित्रों को संवाद के सफलतम तीन वर्ष पूर्ण होने की बधाई और शुभकामनाएं प्रेषित करता हूॅ। परम पिता परमेश्वर की कृपा हम पर बनी रहे, सत्कर्म करते रहे।


नई पीढ़ी को संवारने में रोटरी का सराहनीय योगदान- यशपालसिंह सिसौदिया

18 बच्चों को रोटरी क्लब लोटाएगा मुस्कान

रोटरी का कटे फटे होठ एवं तालु ऑपरेशन परीक्षण शिविर सम्पन्न

मन्दसौर। नई पीढ़ी को संवारने में रोटरी क्लब उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। पोलियों वारयस को मिटाने के लिये रोटरी ने जो कार्य किया है वह प्रशंसनीय है। जन्म से कटे फटे होठ एवं तालु के बच्चों (नोनिहालों) का निःशुल्क ऑपरेशन कर उनके चेहरे पर मुस्कान लाना सेवा का अनुकरणीय उदाहरण है।

उक्त उद्गार विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने रोटरी क्लब द्वारा आयोजित निःशुल्क शिविर में कहे। प्रारंभ में स्वागत भाषण प्रवीण उकावत ने दिया। प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. एस.एम. जैन ने कहा कि विगत 20 वर्षों से रोटरी क्लब यह शिविर लगा रहा है और अब तक 425 बच्चों के सकल ऑपरेशन निःशुल्क कर चुका है। स्माईल ट्रेन प्रोग्राम के अन्तर्गत चयनित बच्चों के निःशुल्क ऑपरेशन आलोक हास्पिटल कोटा में डॉ. आलोक गर्ग द्वारा किये जायेंगे। शिविर रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष प्रकाश सिसौदिया द्वारा उनकी मातुश्री श्रीमती सुगन्धदेवी की स्मृति में आयोजित किया गया था। विशिष्ट अतिथि शांतिलाल भंडारी ने कहा कि माता-पिता ध्यान रखकर बच्चों को पोष्टिक आहार देवें। गर्भवती महिला भी आहार का विशेष ध्यान रखे। डॉ. आलोक गर्ग ने बताया कि फोलिक एसिड के कारण यह विकृति बच्चों में आती है लेकिन इसे ऑपरेशन से दूर किया जा सकता हैै। बच्चों की मुस्कान काफी प्यारी होती है। हमें इनकी मुस्कान उन्हें वापिस लौटाना है।

इस अवसर पर अतिथि स्वागत प्रवीण उकावत, सुधीर लोढ़ा, प्रकाश सिसौदिया, शरद गांधी, कनक पंचोली, दिनेश मुणत, कमलेश सोनी, अमित छाबड़ा, विकास रावत, पवन पोरवाल, डॉ. पी.सी. जैन, भंवरलाल सोनी, सौरभ तोमर ने किया। शिविर में 28 बच्चों का चयन ऑपरेशन हेतु किया गया।

रोटरी प्रार्थना का वाचन सुधीर लोढ़ा ने किया। कार्यक्रम का संचालन सीए दिनेश जैन ने किया। आभार सचिव शरद गांधी ने माना।


रोटरी ने पौधारोपण कार्यक्रम की करी शुरूआत

मंदसौर। रोटरी क्लब द्वारा सड़क के किनारे बीजारोपण कर पर्यावरण बचाने की पहल आज से की गई। मुख्य अतिथि विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कहा कि हर नागरिक एक पौधे की जिम्मेदारी ले। वृक्ष बनने तक उसकी देखभाल करे। प्रदुषित पर्यावरण से मुक्ति हेतु हमें समाज को जागृत करना होगा तथा नई पीढ़ी को अच्छी हवा व पानी देने के लिये कृत संकल्पित होना पड़ेगा। इस अवसर पर शांतिलाल भंडारी, डॉ. एस.एम. जैन, दिनेश जैन, कनक पंचोली, प्रकाश सिसौदिया, शरद गांधी, प्रवीण उकावत सहित 25 रोटेरियन उपस्थित थे।

पिकअप पलटी दो घायल

मंदसौर। बुधवार को संजीत मार्ग पर स्थित ग्राम मुुंदडी के निकट एक पिकअप वाहन के पलट जाने से वाहन में सवार दो व्यक्ति घायल हो गये। जिन्हें 108 एम्बुलेंस की सहायता से उपचार हेतु जिला अस्पताल छोड़ा गया था।

हालांकि अस्पताल पुलिस चौकी द्वारा बताया गया कि कोई भी घायल अभी तक अस्पताल नहीं आया है। जबकि वायडी नगर पुलिस ने कहा कि दुर्घटना तो हुई है और दो व्यक्तियों के घायल होने की सूचना भी है।


मन्दसौर चार्टर्ड अकाउण्टेन्ट्स एसोसिएशन के चुनाव सम्पन्न

मंदसौर। दि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउण्टेन्ट्स ऑफ इंडिया की मन्दसौर इकाई के निर्वाचन सम्पन्न हुए। कन्वेनर (अध्यक्ष) के पद पर सीए राजेश कुमार मंडवारिया व डिप्टी कन्वेनर (उपाध्यक्ष) के पद पर सीए मयंक जैन को सर्वसम्मति से निर्वाचित घोषित किया गया।

उल्लेखनीय है कि मन्दसौर सीपीई चेप्टर ऑफ सेर्न्ट्ल इंडिया रीजनल काउंसिल का गठन वर्ष 2015 में किया गया था और प्रथम अध्यक्ष (कन्वेनर) के रूप में भी इंस्टीट्यूट द्वारा सीए राजेश मंडवारिया को मनोनीत किया गया था। अपनी स्थापना के प्रथम वर्ष 2015-16 में ही श्रेष्ठ गतिविधियों हेतु मन्दसौर चेप्टर को सेन्टर्््रल इंडिया रीजनल काउंसिल द्वारा नोएडा में स्टार चेप्टर के पुरस्कार से नवाजा गया था।

इस चेप्टर का गठन चार्टर्ड अकाउण्टेन्ट्स द्वारा कर प्रणाली में आने वाले नये प्रावधानों को जानने समझने के उद्धेश्य से किया गया है। वर्ष 2015 से यह चेप्टर प्रतिमाह अपने सदस्यों की मीटिंग आयोजित कर नवीन प्रावधानों पर विचार विमर्श करता है और समय समय पर केन्द्र व राज्य सरकारों को करारोपण व अंकेक्षण सम्बन्धी नीतिगत मामलों में अपने विचारों से अवगत भी कराता है।

सीए में अध्ययनरत छात्र छात्राओं की समस्याओं को देखते हुए मन्दसौर चेप्टर के प्रयासों से वर्ष 2017 से मन्दसौर में सीए परीक्षा केन्द्र भी स्वीकृत किया गया और अब सीए के विद्यार्थियों को मन्दसौर में ही रहकर परीक्षा देने की सुविधा प्राप्त हो गयी है। आने वाले समय में विद्यार्थियों के लिये लायब्रेरी व ट््रेनिंग सुविधा भी मन्दसौर में ही प्रारम्भ किये जाने हेतु प्रयास जारी है। इसके अतिरिक्त रक्तदान व वृक्षारोपण जैसे कार्यों के माध्यम से निरंतर समाजसेवा के क्षेत्र में भी मन्दसौर के चार्टर्ड अकाउण्टेन्ट अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहे हैं।


पोरवाल धाम के निर्माण कार्य का रामदयालजी ने किया शुभारंभ

निर्माण कार्य हेतु सहयोग राशि की हुई घोषणा

मन्दसौर। जांगड़ा पोरवाल समाज के श्री पशुपतिनाथ मंदिर के समीप खिलचीपुरा रोड़ पर स्थित जमीन पर पोरवाल धाम का नामकरण एवं निर्माण कार्य का शुभारंभ व बाउण्ड्रीवाल का लोकार्पण 26 जून, बुधवार को प्रातः अंतर्राष्ट्रीय रामस्नेही सम्प्रदाय श्री रामदयालजी महाराज के कर कमलो से एवं अंतर्राष्ट्रीय संत श्री रामनिवासजी महाराज के सानिध्य में हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अ.भा. पोरवाल महासभा के अध्यक्ष बंशीलाल धनोतिया, अ.भा. पोरवाल महासभा चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष जगदीशचन्द्र चौधरी उपस्थित थे। अध्यक्षता पोरवाल समाज मंदसौर के अध्यक्ष प्रवीण गुप्ता ने की।

इस अवसर पर स्वामी श्री रामदयालजी महाराज ने अपने प्रवचन में कहा कि समाज में तन-मन-धन से सहयोग करना समाज के हर व्यक्ति का कर्तव्य है।
इस अवसर पर समाज बन्धुओं ने पोरवाल धाम निर्माण कार्य में सहयोग राशि की  बढ़ चढ़कर घोषणा की। कुल 15 लाख 51 हजार रूपये की घोषणा हुई। इसके साथ ही कुईयां निर्माण हेतु गुप्तदान के रूप में घोषणा की गई।

इस अवसर पर मुकेश पोरवाल नीमच, गोविन्द डबकरा पिपलियामंडी, मुकेश पोरवाल पिपलियामंडी, समरथमल गुप्ता पिपलिया, लक्ष्मीनारायण कोठारी, दीपक चौधरी, गोविन्द उदिया, बद्रीलाल मांदलिया, जगदीश घाटिया, नन्दलाल गुप्ता बारदान वाले सहित बड़ी संख्या में समाजन एवम महिला मण्डल की सदस्याएं एवं धर्मालुजन उपस्थित थे।


युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव नाहटा ने की सीएमओ से मुलाकात कहा

नगर के उद्यानों के लिए रखे कर्मचारी, उद्यानों के लिए ही कार्य करें

मंदसौर। युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सोमिल नाहटा ने सीएमओ से मुलाकात कर नगर के मुख्य विषयों पर ध्यानाकर्षण कराकर उनकी सूध लेने को कहा। श्री नाहटा ने सीएमओं श्री मिश्रा को कहा कि नगर में लगभग 84 उद्यान हैं लेकिन उनमें से कुछ ही उद्यानों की स्थिति संतोषप्रद है। बाकि उद्यान अपने अस्तित्व को तलाश रहे है। श्री नाहटा ने कहा कि इन उद्यानों के रखरखाव के लिए नपा द्वारा मस्टर पद्धति से लगभग 80 कर्मचारी नियुक्त किए हुए है। लेकिन उनमें से कई अपने मूल कार्य को नहीं करते हुए अन्य कार्यरत है जिन्हें भी अपने मूल विभाग में अटैच किया जाए और उद्यानों की स्थिति को तत्काल सुधार जाऐं।

श्री नाहटा ने सीएमओ श्री मिश्रा से कहा कि इन दिनों पेयजल आपूर्ति को लेकर लगातार शिकायतें आ रही है। नगर के दूरस्थ क्षेत्रों व नये बसी कॉलोनियों में जहां पर नपा द्वारा नल कनेक्शन नहीं दिए गए है और बड़ी संख्या में आमजन निवास कर रहे है। ऐसे क्षेत्रों को पेयजल व्यवथा को सुधारने की बात कही। श्री नाहटा ने सीएमओं से कहा कि वैसे तो मानसून समय पर आ रहा है और मंदसौर में पानी की कमी नहीं आऐंगी लेकिन यदि मानसून में कुछ दिन देरी या बारिश होने के बाद खेंच की स्थिति बनती हैं तो नपा इसकी तैयारी पूर्व में करके रखें कि पेयजल मेें समस्या नहीं आए।

श्री नाहटा ने सीएमओं से बारिश के समय की तैयारियों पर भी चर्चा की। श्री नाहटा ने बताया कि बारिश के समय नीचली बस्तियों में पानी भर जाता है। विशेषकर धानमंडी, खानपुरा के नीचले क्षेत्रों में यह समस्या ज्यादा आती है। श्री नाहटा ने कहा कि अभी तो मानसून की शुरूआत ही है आगे समस्या नहीं आए और आमजन परेशान न हो इसके लिए पम्प हाउस व अन्य व्यवस्थाएं नपा पहले से करके रखे।

चर्चा के बाद सीएमओं श्री मिश्रा ने सोमिल नाहटा को सभी गंभीर विषयों के लिए आश्वस्त किया कि सभी समस्याओं को लेकर नपा कार्य कर रही है। सभी उद्यान व्यवस्थित हो इसके लिए नपा द्वारा एक प्लान तैयार कि जाएगा। वहीं बारिश के समय को लेकर भी उन्हें श्री नाहटा को आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि बारिश के मौसम को देखते हुए नपा द्वारा नगर के लगभग सभी बड़े नालो की साफ सफाई करवा दि गई है ताकि पानी निकासी आसानी से हों सके।


साध्वी श्री अनंतगुणश्रीजी मसा का 8 जुलाई को होगा चातुर्मासिक प्रवेश

मंदसौर की दो साध्वी भी चार माह तक रहेगी नगर में

मंदसौर। श्री केशरिया आदिनाथ श्रीसंघ रूपचॉद आराधना भवन अध्यक्ष दिलीप डांगी, सचिव श्री संदीप घींग, चातुर्मास समिति अध्यक्ष मनोज जैन ने बताया कि इस वर्ष रूपचॉद आराधना भवन चौधरी कॉलोनी  में साध्वी श्री अनंतगुणाश्रीजी मसा आदि ठाणा 10 का चातुर्मास होने जा रहा है। साध्वीजी के साथ मंदसौर नगर की दो कुल दिपिका जिन्होने मंदसौर में जन्म लेने के बाद जैन भागवति दिक्षा लेकर पुरे भारतवर्ष में मंदसौर का नाम गौरवांवित किया है। साध्वी श्री सुप्रसन्नश्रीजी मसा और साध्वी आत्मप्रसन्नाश्रीजी मसा भी रूपचॉद आराधना भवन में चातुर्मास करने जा रही है। इसके साथ ही पपू श्री अंनतगुणश्रीजी मसा की पावन निश्रा में कई अन्य विद्ववान साध्वियों का भी चातुर्मास मंदसौर में होने जा रहा है। इन सभी साध्वियों का श्रीसंघ व चातुर्मास समिति की विनती पर 8 जुलाई को रेल्वे स्टेशन रोड़ शुगन गार्डन के यहॉ से प्रात 8 बजे चातुर्मास हेतु मंगलप्रवेश होगा। मंगल प्रवेश के अवसर पर मनीष भण्डारी, अजित भण्डारी परिवार के द्वारा नवकारी का आयोजन भी किया जायेगा।

चातुर्मास पूर्व साध्वी मंडल करेगा अन्य श्री संघों का भ्रमण चातुर्मास के पूर्व मंदसौर नगर में चातुर्मास गतिविधयों से जैन समाज सहित सभी धर्मालुजनों को जोडने हेतु दिनांक 27 जून से 1 जुलाई तक मंदसौर नगर के विभिन्न जैन मंदिरो मंे साध्वी श्री अनंतगुणाश्रीजी मसा की शिष्या सुप्रसन्नाश्रीजी मसा के विभिन्न विषयों पर प्रात 9 से 10 बजे तक प्रवचन होगे। यें है वे दो साध्वी जिन्होने बढ़ाया नगर का गौरव मंदसौर नगर में चातुर्मास करने वाली साध्वीयों में वरमण्डल परिवार की सीमा जिन्होने समरथमलजी पोरवाल के परिवार में जन्म लेने के बाद दिक्षा लेकर संयम धारण किया वे विगत कई वर्षो के बाद साध्वी श्री सुप्रसन्नश्रीजी मसा के रूप में नगर में चातुर्मास करने जा रही है। इसी प्रकार भण्डारी परिवार की कु अचला जिन्होने विरेन्द्र भण्डारी परिवार में जन्म लेने के बाद दिक्षा लेकर सयंम धारण किया वे वी साध्वी आत्मप्रसन्नाश्रीजी मसा के रूप में रूपचॉद आराधना भवन में चातुर्मास करने जा रही है।


अम्बेडकर जागृति मंच ने दिया प्रभारी मंत्री को मांगों का ज्ञापन

मन्दसौर। डॉ. अम्बेडकर जागृति मंच द्वारा प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा को सर्किट हाऊस पर विभिन्न सामाजिक संगठन के साथ पहुंचकर अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के हित की मांग को शासन से स्वीकृत कराने के संबंध में ज्ञापन दिया गया।

ज्ञापन में कहा गया कि म.प्र. में अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के सभी विभागों में रिक्त बैकलाग के पदों पर एक विशेष भर्ती अभियान चलाकर अतिशिघ्र भर्ती की जावे। मध्यप्रदेश में अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़कर समाज की मुख्य धारा में लाने के लिये शासन स्तर पर उनके रोजगार की व्यवस्था की जाये। अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के पदोन्नति नियम 2002 के संदर्भ में माननीय उच्च्तम न्यायालय द्वारा राज्य शासन को स्वतंत्र कर दिया गया है। अतः जल्द ही पदोन्नति नियम 2002 को यथावत लागू करने के लिये विधानसभा में विधेयक लाकर पारित कराया जाये। पदोन्नति के अभाव में कई योग्य अनुभवी, वरिष्ठ कर्मचारी, अधिकारी बिना प्रमोशन के सेवानिवृत्त हो रहे है। अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों की उच्च शिक्षण संस्थानों में आय सीमा समाप्त की जावे। अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति में वर्तमान दर में दोगुनी वृद्धि की जाकर इन संस्थानों में वर्ग के विद्यार्थियों के लिये प्रवेश प्रक्रिया सरल की जावे।

ज्ञापन देते समय अम्बेडकर जागृति मंच के संस्थापक पी.आर. परमार, पी.सी. चौहान, प्रदेश संयोजक रामलाल लोदवार, जिलाध्यक्ष गणपत तेनीवार, संरक्षक के.सी. सौलंकी सहित अनेक संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित थे।


नई पीढ़ी को संवारने में रोटरी का सराहनीय योगदान- सिसौदिया

18 बच्चों को रोटरी क्लब लोटाएगा मुस्कान

मन्दसौर। नई पीढ़ी को संवारने में रोटरी क्लब उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। पोलियों वारयस को मिटाने के लिये रोटरी ने जो कार्य किया है वह प्रशंसनीय है। जन्म से कटे फटे होठ एवं तालु के बच्चों (नोनिहालों) का निःशुल्क ऑपरेशन कर उनके चेहरे पर मुस्कान लाना सेवा का अनुकरणीय उदाहरण है।

उक्त उद्गार विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने रोटरी क्लब द्वारा आयोजित निःशुल्क शिविर में कहे। प्रारंभ में स्वागत भाषण प्रवीण उकावत ने दिया। प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. एस.एम. जैन ने कहा कि विगत 20 वर्षों से रोटरी क्लब यह शिविर लगा रहा है और अब तक 425 बच्चों के सकल ऑपरेशन निःशुल्क कर चुका है। स्माईल ट्रेन प्रोग्राम के अन्तर्गत चयनित बच्चों के निःशुल्क ऑपरेशन आलोक हास्पिटल कोटा में डॉ. आलोक गर्ग द्वारा किये जायेंगे। शिविर रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष प्रकाश सिसौदिया द्वारा उनकी मातुश्री श्रीमती सुगन्धदेवी की स्मृति में आयोजित किया गया था। विशिष्ट अतिथि शांतिलाल भंडारी ने कहा कि माता-पिता ध्यान रखकर बच्चों को पोष्टिक आहार देवें। गर्भवती महिला भी आहार का विशेष ध्यान रखे। डॉ. आलोक गर्ग ने बताया कि फोलिक एसिड के कारण यह विकृति बच्चों में आती है लेकिन इसे ऑपरेशन से दूर किया जा सकता हैै। बच्चों की मुस्कान काफी प्यारी होती है। हमें इनकी मुस्कान उन्हें वापिस लौटाना है।

इस अवसर पर अतिथि स्वागत प्रवीण उकावत, सुधीर लोढ़ा, प्रकाश सिसौदिया, शरद गांधी, कनक पंचोली, दिनेश मुणत, कमलेश सोनी, अमित छाबड़ा, विकास रावत, पवन पोरवाल, डॉ. पी.सी. जैन, भंवरलाल सोनी, सौरभ तोमर ने किया। शिविर में 28 बच्चों का चयन ऑपरेशन हेतु किया गया।


रोटरी ने पौधारोपण कार्यक्रम की शुरूआत

मंदसौर। रोटरी क्लब द्वारा सड़क के किनारे बीजारोपण कर पर्यावरण बचाने की पहल बंुधवार से की गई। मुख्य अतिथि विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कहा कि हर नागरिक एक पौधे की जिम्मेदारी ले। वृक्ष बनने तक उसकी देखभाल करे। प्रदुषित पर्यावरण से मुक्ति हेतु हमें समाज को जागृत करना होगा तथा नई पीढ़ी को अच्छी हवा व पानी देने के लिये कृत संकल्पित होना पड़ेगा। इस अवसर पर शांतिलाल भंडारी, डॉ. एस.एम. जैन, दिनेश जैन सहित 25 रोटेरियन उपस्थित थे।


पूर्व सैनिक सीधी भर्ती के लिये 30 जून तक आवेदन करें

मंदसौर। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी द्वारा बताया गया कि मन्दसौर एवं नीमच जिले के सभी पूर्व सैनिकों को सूचित किया जाता हैं कि मध्यप्रदेश पुलिस विभाग बैंण्ड में उप निरीक्षक (बैंण्ड), प्रधान आरक्षक (बैंण्ड) एवं आरक्षक (बैंण्ड) के रिक्त पदो के विरुध भूतपूर्व सैनिकों (थल सेना, वायू सेना, नौ सेना) से सेवानिवृत्त सैनिक जो की सेना से बैंण्ड कोर्स कीये हुवे सार्टिफिकेट धारी हो की सीधी भर्ती का आयोजन कीया गया हैं। प्रत्रता रखने वाले पूर्व सैनिक दिनांक 30 जून 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए जिला सैनिक कल्याण कार्यालय, मन्दसौर में किसी भी कार्य दिवस में सर्म्पक कर सकते है।


नेशनल लोक अदालत 13 जुलाई को

मंदसौर। जिला विधिक सहायता अधिकारी मंदसौर ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के दिशा-निर्देशानुसार तथा माननीय जिला न्यायाधीशध्अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मंदसौर के मार्गदर्शन में 13 जुलाई 2019 शनिवार को जिला स्तर पर एवं तहसील न्यायालय भानपुरा, गरोठ, सीतामऊ, नारायणगढ़ में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाना है।

नेशनल लोक अदालत में, न्यायालय में लंबित आपराधिक प्रकरण, परक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत चौक बाउंस प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामले, मोटर दुर्घटना दावा संबंधी प्रकरण, वैवाहिक प्रकरण, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण संबंधी प्रकरण, विद्युत एवं जलकर, बिल संबंधी प्रकरण (चोरी के मामलों को छोड़कर), सेवा मामले जो सेवा निवृत्ति संबंधी लाभों से संबंधित प्रकरण, राजस्व प्रकरण (जिला न्यायालय एवं उच्च न्यायालय में लंबित) एवं प्रीलिटिगेशन आदि राजीनामा योग्य प्रकरणों का निराकरण किया जाना है।
लोक अदालत में क्लेम प्रकरणों के अधिक से अधिक निराकरण किये जाने हेतु सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंदसौर द्वारा बैंक अधिकारीगण, बीमा कंपनियों के अधिकारीगण एवं क्लेमेन्ट एडवोकेट्स के साथ निरन्तर बैठक का आयोजन किया जा रहा है।

 

 

 

 

 

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts