Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 26 Sep 2019

श्री धींग का निधन

मंदसौर। पत्रकार संदीप धींग के बडे़ पिताजी मदनलाल धींग का अल्प बीमारी के बाद गुरूवार को निधन हो गया। आप मांगीालाल माणकलाल, लक्ष्मीलाल एवं मोतीलाल धींग के बड़े भाई थे। श्री धींग की अंतिम यात्रा उनके निवास से निकली जिसमें गणमान्य नागरिक व समाजजन शामिल हुए।


जिला चिकित्साल में रिक्त पदो की पूर्ति शीघ्र हो

नपाध्यक्ष ने स्वास्थ्य मंत्री को दिया मांग पत्र

मंदसौर। लंबे समय से मंदसौर जिला चिकित्सालयो में चिकित्सको सहित अन्य विभागो में पदो की रिक्तता के कारण स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधा का पूर्ण लाभ नही मिल पा रहा है। नपाध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख ने मंदसौर शहरवासियो की महत्वपूर्ण मांग को समझते हुये पिछले दिनो मंदसौर आगमन पर प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीरामजी सिलावट को मांग पत्र देते हुये जल्द मंदसौर जिला चिकित्साल मे चिकित्सको एवं अन्य पदो पर पूर्तिया करने हेतु आग्रह किया। इस अवसर पर श्री गोपालकृष्ण गौशाला अध्यक्ष अनिल संचेती, नपा सभापतिगण डिकपालसिंह भाटी, जितेन्द्र सोपरा, हाजी रशीद, पार्षद विजय गुर्जर, नारायण कुमावत, जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी, कांग्रेस पार्षद प्रतिनिधिगण शेलेन्द्र गोस्वामी, अश्फाक मेव, सादीक गौरी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी श्री अधिर रंजन मिश्रा सहित अनेक कांग्रेसजन उपस्थित थे।


जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक आज

मंदसौर। माह सितम्बर-अक्टूबर में नवरात्री पर्व/नवदुर्गा उत्सव, दशहरा एवं दीपावली  आदि पर्व परम्परागत रूप से शांति पूर्वक मनाये जाने के संबंध में जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक 27 सितम्बर को शाम 5 बजे पुलिस कन्ट्रोल रूम में आयोजित की गई है।


दुकान से चुराया कम्प्यूटर

चोरी के आरोपी को हूआ 1 वर्ष सश्रम कारावास व 1000 रूपये जुर्माना हूआ

मंदसौर। माननीय जेएमएफसी समीर कुमार मिश्र सा0 मदंसौर के द्वारा आरोपी दीपक पिता गोपाल कुमावत, 35साल, नि0 जनकुपुरा, मदंसौर मप्र को दुकान से कम्प्यूटर चुराने का दोषी पाते हुए धारा 380, 454 भादवि का दोषी मानते हूए 1 सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये जुर्माना से दण्डित किया गया।

मीडिया सेल प्रभारी नितेश कृष्णन ने बताया कि घटना इस प्रकार है कि फरियादी देवेंद्र की रामटेकरी पर विधि इंटरप्राईजेस नाम की दुकान है। दिंनाक- 14.01.2018 को दोपहर करीब 02ः00 बजे देवंेंद्र दुकान के उपर बने अपने मकान पर खाना खाने गया था। कुछ देर बाद वह नीचे आया तो उसने देखा की उसकी दुकान पर रखा डेल कंपनी का कम्प्यूटर वहां पर नहीं था आसपास देखनेध्तलाश करने पर नहीं मिला। जिस पर से दुकान मालिक देवेंद्र के द्वारा कोई अज्ञात व्यक्ति आकर उसकी दुकान से कम्प्यूटर चूराकर ले गया है के आशय की पुलिस थाना कोतवाली पहूंच कर रिपोर्ट दर्ज करवायी। जिस पर से पुलिस थाना कोतवाली के द्वारा अपराध क्र. 32ध्2018, धारा 380,454 भादवि का अपराध दर्ज कर अनुसंधान किया गया । अनुसंधान के दौरान आरोपी की पतारसी के दौरान आरोपी की पहचान दीपक पिता गोपाल कुमावत, 35साल, नि0 जनकुपुरा, मदंसौर मप्र के रूप में हूई। आरोपी दीपक को गिरफ्तार कर बाद अनुसंधान पूर्ण कर माननीय न्यायालय में अभियोग पत्र प्रस्तुत किया गया ।

अभियोजन के द्वारा रखे गए तर्को व साक्ष्यों व अभियोजन के द्वारा करवाए गए गवाहों के कथनों से सहमत होकर माननीय जेएमएफसी श्री समीर कुमार मिश्र सा0 मदंसौर के द्वारा आरोपी दीपक पिता गोपाल कुमावत, 35साल, नि0 जनकुपुरा, मदंसौर मप्र को दुकान से चोरी करने का दोषी पाते हुए धारा 380, 454 भादवि का दोषी मानते हूए 1 सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये जुर्माना से दण्डित किया गया।


विनर क्लब द्वारा ‘‘संझा का किला कोट’’ प्रतियोगिता 28 सितम्बर को

मन्दसौर। नगर की सामाजिक एवं धार्मिक संस्था विनर क्लब मातृशक्ति परिवार द्वारा मालवा का पारम्परिक त्यौहार संझा उत्सव पर ‘संझा का किला-कोट बनाना’ प्रतियोगिता आयोजित कर नई पीढ़ी को इन परम्पराओं से जोड़ने के कार्य किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता 28 सितम्बर, शनिवार को दोप. 3 बजे गीता भवन में आयोजित की जाएगी।

उक्त जानकारी देते हुए क्लब के संस्थापक अध्यक्ष ब्रजेश सेन मारोठिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में महिलाएं एवं बालिकाएं भाग ले सकती है। प्रतियोगियों को सामग्री स्वयं लाना होगी। प्रतियोगिता में प्रवेश निःशुल्क रखा गया है। विजेताओं को क्लब द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। सभी प्रतियोगियो को भी प्रोत्साहित करने हेतु पुरस्कार दिये जायेंगे।

विनर क्लब मातृशक्ति की अर्चना गुप्ता, प्रीति रोखले, गीता चौबे, संतोष फरक्या, समता गुप्ता, राखी मण्डोवरा, सीमा नागर, वंदना भावसार, बिन्दू चन्द्रे, सुनिता देशमुख, किरण मण्डोवरा, संगीता मण्डोवरा, मालती गेहलोत, सीमा चौरडि़या, आरती दवे आदि ने महिलाओं एवं बालिकाओं से प्रतियोगिता मंे भाग लेने का आव्हान किया है।


धार्मिक उत्सव समिति द्वारा आयोजित श्री राम लीला मंचन कार्यक्रम दस दिन आगे बढ़ा

मंदसौर। जिला धार्मिक उत्सव समिति द्वारा इस वर्ष कालाखेत स्थित मैदान पर नवरात्रि के उपलक्ष में श्री रामलीला का मंचन किया जा रहा था लेकिन शहर में हो रही लगातार बारिश के कारण मैदान पर बहुत पानी भरा हुआ है जिसे निकालने के सारे प्रयास भी विफल रहे । उस पर मोहर्रम डलवा कर भी तैयार करने की कोशिश की गई लेकिन प्रयास फिर भी असफल रहे।  इसके पश्चात गुरूवार को समिति की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया, जिसमें इस कार्यक्रम को 10 दिनों के लिए आगे बढ़ाया गया। अब श्री राम लीला कार्यक्रम का मंचन 10 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक पूर्व स्थान काला खेत पर ही होगा।  इस आशय की जानकारी देते हुए समिति के संयोजक प्रितेश चावला, विनय दुबेला, सचिव हेमनत शर्मा आदि ने बताया कि संस्था द्वारा आयोजन हेतु सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गई थी लेकिन लगातार हो रही बारिश से मैदान पर बार-बार पानी का भराव हो रहा है। संस्था द्वारा आज बैठक कर टेंट लाइट सहित अन्य संस्थाओं के साथ बातचीत कर इस कार्यक्रम को 10 दिन के लिए आगे बढ़ाया गया जिस पर राजस्थान की रामलीला मंचन टीम सहित सभी ने इसमें सहमति प्रदान की और उसके पश्चात नई तारीख का ऐलान संस्था द्वारा किया गया। संस्था ने इस दुविधा के लिए खेद भी व्यक्त किया है। अतः आयोजन आगामी 10 अक्टूबर से होगा।


बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में निजी चिकित्सक 29 सितंबर, 6 एवं 13 अक्टूबर को लगाएंगे स्वास्थ्य शिविर

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा मंदसौर जिले के आईएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) रेडक्रॉस एवं स्वास्थ्य विभाग की सामूहिक बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान सभी को कलेक्टर द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा अच्छे से मुहैया हो इसके लिए दिशा निर्देश प्रदान किए गए। इस संबंध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन 29 सितंबर को गरोठ एवं भानपुरा में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करेंगे। 6 अक्टूबर को सीतामऊ, शामगढ़ में तथा 13 अक्टूबर को संजीत व धुंधड़का में निजी चिकित्सकों के द्वारा स्वास्थ शिविर का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में आशा कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता के द्वारा गांव के मरीजों को जो गंभीर रूप से बीमार है। उनको इन स्वास्थ्य के शिविरों में रेफर करेगी। साथ ही स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता ग्रामीण स्तर पर मलेरिया, डेंगू, बुखार, स्वाइन फ्लू, दस्त रोग के बचाव के लिए लोगों को जागरूक करेगी एवं बचाव के आवश्यक परामर्श देगी। कोई भी बाढ़ से प्रभावित व्यक्ति जो स्वास्थ्य परीक्षण कराना चाहता है। इन शिविरों के माध्यम से निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं परामर्श के साथ ही दवाइयां भी फ्री में लेकर शिविरों का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।


थाना नाहरगढ में  शांति समिति की बैठक हुई

नाहरगढ। नवरात्रि, दशहरा सहित सभी त्यौहार को लेकर थाना नाहरगढ क्षेत्र की बैठक नायब तहसीलदार संजय मालवीय, थाना प्रभारी एसआई सुरेन्द्र सिंह सिसौदिया व एस आई विकास गेहलोत  की उपस्थिति मे सम्पन्न हुई । जिसमे नगर व अंचल के साथ थाना क्षेत्र के गणमान्य नागरिक व सामाजिक कार्यकर्ता एवं जनप्रतिनिधि और सभी पार्टी के नेतागण के साथ थाना स्टाफ की उपस्थिति मे हुई । सभी भाईचारे के साथ मिलजुल कर त्यौहार मनाऐ। सभी ने अपने विचार व्यक्त किए । गरबा समिति व रावण दहन समिति के सदस्य भी जागरूकता के साथ ध्यान रखे जो भी समस्या हो पुलिस विभाग व राजस्व विभाग को अवगत कराऐ आपस मे मिलजुल त्यौहार मनाऐ।


सहकारी बैंक की 101 वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न

– 100 वें वर्ष में बैंक का रिकॉर्ड लाभ 20.14 करोड़

 – वर्ष 20-21 के लिए 2000 करोड़ की कार्यशील पूंजी का लक्ष्य की स्वीकृति

मंदसौर। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित मंदसौर की 101 वी  वार्षिक साधारण सभा दिनांक 26.09.2019 को बैंक के प्रधान कार्यालय इंदिरा सहकारी कॉम्प्लेक्स मंदसौर में बैंक प्रशासक एवं उपायुक्त सहकारिता श्री सुनिल कुमार सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

इस अवसर पर जिला मंदसौर एवं नीमच की 172 प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्थाओं, दोनों जिलों की मार्केटिंग सोसायटी एवं अन्य प्रकार की सहकारी समितियों के प्रशासक एवं प्रतिनिधी वार्षिक साधारण सभा में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का प्रारंभ बैंक प्रशासक श्री सिंह, बैंक सीईओ श्री भारद्वाज, सहायक आयुक्त सहकारिता जिला नीमच श्री कुशवाह के द्वारा मां सरस्वती एवं मां लक्ष्मी जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया। बैंक सीईओ श्री भारद्वाज के द्वारा साधारण सभा में उपस्थित सभी अतिथियों का मंच से स्वागत् करते हुए बैंक का वर्ष 2018-19 का वार्षिक प्रतिवेदन एवं वर्ष 2020-21 के लिए बैंक की प्रस्तावित कार्य योजना का लेखा जोखा प्रस्तुत किया गया, जिसे हर्ष ध्वनि से सर्वानुमति से स्वीकृति प्रदान की गई। पश्चात् वार्षिक साधारण सभा में उपस्थित प्रतिनिधियों में से सबसे वरिष्ठ प्रतिनिधी एवं वरिष्ठ सहकारी नेता एवं बैंक के पूर्व उपाध्यक्ष श्री मानसिंह मंडलोई के द्वारा बैंक प्रशासक श्री सुनिल कुमार सिंह एवं बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस.के. भारद्वाज को बैंक के कार्य व्यवहार को कुशलतापूर्वक संचालन करते हुए बैंक को बीस करोड़ से अधिक का लाभार्जन, बैंक की अमानतों एवं अंशपूंजी में आशातीत वृद्धि के लिए बधाई दी। साथ ही श्री मंडलोई के द्वारा यह भी कहा गया कि मध्यप्रदेश सरकार की कृषक हितेशी जय किसान फसल ऋणमाफी योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु बैंक अधिकारियों एवं कर्मचारियों व सहकारी समितियों के स्टॉफ को वार्षिक साधारण सभा की ओर से धन्यवाद दिया गया। साथ ही श्री मंडलोई ने यह भी कहा कि चूंकि अभी कृषक प्राकृतिक आपदा से ग्रस्त हैं इसलिए बैंक किसानों को रबी सीजन के लिए खाद-बीज प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध करावें एवं शासन को प्रस्ताव भेजा जावें कि चूंकि किसानों का दो लाख रूपये तक का कर्ज माफ करनें की शासन ने घोषणा की हैं इसलिए दो लाख तक शासन माफ करें एवं उपर की राशि कृषक से जमा करा ली जावें और यह कार्य 15 अक्टूबर तक पूर्ण कर लिया जावें ताकि किसान रबी फसल के लिए आर्थिक रूप से संतुष्ट हो सके। कर्मचारियों के कमीं की पूर्ति की जावें। कार्यक्रम में श्री शोभागमल जैन ने प्रस्ताव रखा कि बैंक ने सफलतापूर्वक 100 वर्ष पूर्ण कर लिए हैं। इस हेतु बैंक द्वारा कईं प्रावधान किए जाकर फंड निर्मित किए हैं। इन्हें अमल में लिया जावें। 100 वें वर्ष एवं ऋणमाफी के सफल क्रियान्वयन हेतु बैंक एवं संस्था कर्मचारियों को एक-एक विशेष वार्षिक वेतन वृद्धि स्वीकृत की जावें। हिरक जयंती के कार्यक्रम आयोजित किए जावें। कम स्टॉफ होने के कारण कार्यरत् कर्मचारियों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड रहा हैं। कर्मचारियों की पदोन्नति एवं क्रमोन्नति की जावें। बैंक प्रतिनिधी श्री भोपाल सिंह सिसोदिया के द्वारा संस्थाओं से ब्याज की राशि शासन से आनें के बाद वसूल की जावें ऋणमाफी में कृषकों से ब्याज की राशि नहीं वसूल की जावें।

कार्यक्रम का सफल संचालन सांख्यिकी अधिकारी मुकेश पालीवाल के द्वारा किया गया। आभार बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस.के. भारद्वाज के द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में बैंक के जिला मंदसौर एवं नीमच के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


जैव विविधता क्विज के लिए पंजीयन 14 अक्टूबर तक

मन्दसौर। महात्मा गांधी की 150 जयंती के अवसर पर म.प्र. राज्य जैव विविधता बोर्ड एवं लोक शिक्षण संचालनालय म.प्र. भोपाल के संयुक्त तत्वाधान में जिला स्तरीय म.प्र. जैव विविधता क्विज 2019 का आयोजन  18 अक्टूबर 2019 को किया जा रहा है। इस आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों में पर्यावरण एवं जैव विविधता के विषयों के प्रति जागरूकता लाना है।

क्विज प्रतियोगिता के संयोजक पृथ्वीराज परमार प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय मन्दसौर ने बताया कि इस प्रतियोगिता में शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक में अध्ययनरत विद्यार्थी भाग ले सकते है । भाग लेने के लिए प्रत्येक विद्यालय के द्वारा तीन सदस्यीय एक टीम का पंजीयन निर्धारित प्रारूप में दिनांक 14 अक्टूबर 2019 तक शास. उत्कृष्ट विद्यालय मन्दसौर में करवाना होगा।


सीतामऊ। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा संचालित हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा के केंद्रों के निर्धारण में उभर रही विसंगतियों के चलते अंचल के सैकड़ों विद्यार्थियों को भारी परेशानी एवं आर्थिक भार सहन कर जिला मुख्यालय जाना पड़ता है इन विसंगतियों को दूर कर परीक्षा केंद्रों का निर्धारण तहसील मुख्यालय में ही किए जाने की मांग जोर पकड़ रही है।

उल्लेखनीय है कि दोनों परीक्षाओं में रेगुलर परीक्षार्थियों के साथ सैकड़ों की संख्या में प्राइवेट परीक्षार्थी भी भाग लेते हैं उक्त परीक्षाओं के केंद्रों के निर्धारण में बोर्ड द्वारा लिए गए निर्णय में उभर रही विसंगतियों के कारण प्राइवेट परीक्षार्थियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है इसके अलावा आर्थिक भार भी सहने को बाध्य होना पड़ रहा है।

परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय में- दोनों परीक्षाओं के केंद्र पहले तहसील मुख्यालय में हुआ करते थे लेकिन बोर्ड ने विगत दो-तीन वर्षों से परीक्षा केंद्र प्रथक प्रथक कर दिए हैं अब रेगुलर परीक्षार्थियों की परीक्षा तहसील मुख्यालय में हो रही हैं जिनके केंद्रों का चयन भी निर्धारित हैं लेकिन प्राइवेट परीक्षार्थियों के केंद्र जिला मुख्यालय कर दिया गया है बोर्ड का यह निर्णय अंचल के छात्र छात्राओं के लिए भारी पड़ रहा है।

50 किमी से भी अधिक लंबा सफर- नगर के अलावा सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं प्राइवेट परीक्षार्थी के रूप में इन बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेते हैं ग्रामीण क्षेत्रों के। अंचल के कई ऐसे गांव हैं जो 50 किलोमीटर से भी अधिक दूरी पर जिला मुख्यालय से बसे हुए हैं खजूरी नाग रुणीजा पाया खेड़ी जैसे गांव के परीक्षार्थियों को इतना लंबा सफर तय कर परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व जिला मुख्यालय पहुंचना पड़ता है उल्लेखनीय है कि अंचल के कई ऐसे गांव हैं जहां प्रात के सत्र में ऐसी कोई बस सुविधा उपलब्ध नहीं है जो प्रात 8रू00 बजे से पूर्व मन्दसौर पहुंच जाए ऐसी स्थिति में इन परीक्षार्थियों के पास दो ही विकल्प शेष रहते हैं पहला व्यक्ति वैकल्पिक वाहन  सुनिश्चित करे। दूसरा एक दिन पूर्व जिला मुख्यालय मन्दसौर पहुंचकर अपने रिश्तेदारों के यहां अथवा लाज में रात्रि विश्राम करें दोनों ही विकल्प इन परीक्षार्थियों के लिए भारी परेशानी व आर्थिक भार के सबब बने हुए हैं।

आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया इन दिनों चल रहे हैं ऐसे में क्षेत्र के छात्र छात्राओं व उनके अभिभावकों की मांग है कि बोर्ड एवं विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इन तमाम तथ्यों पर मंथन करें एवं बोर्ड परीक्षाओं के केंद्रों का निर्धारण तहसील मुख्यालय में ही पूर्व की भांति किया जाए जिससे परीक्षाओं के दौरान होने वाली परेशानी से राहत मिल सके।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts