Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे 27 Dec 2018

श्रीराम युवा सेना ने जावरा में जैन साध्वीजी से की मुलाकात

बड़ावदा में हुई घटना पर दुःख व्यक्त किया, शासन से आरोपियों कठोर सजा की मांग की

मन्दसौर। श्रीराम युवा सेना प्रदेश अध्यक्ष कुणाल श्रीवास्तव एवं संतोष शर्मा सहित सेना के अन्य पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने जावरा में विराजित साध्वीश्री मुलाकात कर विगत 20 दिसम्बर को प्रातः बड़ावदा (जिला रतलाम) से पैदल विहार के दौरान उनके साथ हुई घटना पर दुःख प्रकट किया।
प्रदेश अध्यक्ष सरदार कुणाल श्रीवास्तव ने साध्वीजी से कहा कि इस तरह की घटना अशोभनीय है। असभ्य व्यवहार करने वाले दोनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है जिनको कठोर से कठोर सजा दिलाई जाना चाहिए जिससे आगे कोई भी इस तरह का दुर्व्यवहार करने की हिम्मत ना करे। आपने कहा कि श्रीराम युवा सेना हमेशा उनके साथ है तथा सरकार से मांग करेगी कि पंजाब और गुजरात की तरह मध्यप्रदेश में भी पूज्य जैन साधु-साध्वीगणों के पैदल विहार के समय उन्हें पुलिस संरक्षण दिया जाये।

इस अवसर पर श्रीराम युवा सेना के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश माली, प्रदेश महामंत्री अर्पित जैन, प्रदेश संगठन मंत्री राकेश भावसार, मंदसौर जिलाध्यक्ष बलवंतसिंह शक्तावत, जिला महामंत्री सनी कपूर, प्रदेश मंत्री दीपक पायक सहित जावरा से कार्यकर्ता मनोहर माली, विकास जैन आदि उपस्थित थे।


गीता को समझने के लिये ठीक से दो बातें अपनाना होगी प्रथम सुनना और द्वितीय सहना- रामदयालजी

मन्दसौर। धर्मधाम गीता भवन में आयोजित पंच दिवसीय गीता जयंती तथा निःशुल्क नेत्र शिविर आयोजन के द्वितीय दिवस गीता प्रवचन माला में शाहपुरा पीठाधीश्वर रामदयालजी महाराज ने कहा कि यदि घर परिवार, समाज और राष्ट्र को सुखी बनाना और स्वयं को प्रतिक्षण आन्तरिक सुख की अनुभूती की चाह है तो दो बातों पर ध्यान देना होगा प्रथम सुनना और द्वितीय सहना।

क्या सुनना-कैसा सुनना और फिर किस प्रकार श्रवण करना अर्थात यह नहीं कि तन से कान तो सुन रहे है परन्तु मन कहीं और जा रहा है तो एक कान से सुना और दूसरे कान से निकल जायेगा। इसलिये सत्संग कथा आदि तन और मन दोनों से सुनने पर ही तत्व ज्ञान भीतर प्रवेश कर पायेगा। भगवान ने गीता में ‘‘मयासक्त मनाः’’ अर्थात मुझमें आसक्त मन वाला होने को कहा न कि धनासक्त होने को।  और मन भी संशय ग्रसित नहीं होना चाहिये। संशय-शक-भ्रम-भ्रांति-संदेह इनकी संसार में कहीं कोई दवा नहीं है, इसलिये गीता कहती है शक और भ्रम में नहीं सच्च और ब्रह्म में जीना चाहिये। संसार के करोडों आंखों वाले अपनी आंखों से सब कुछ देखते रहते है परन्तु जैसा कि शास्त्रो में उद्घोषित है सच्ची आँख वाला वही है जो अपने नेत्रों से ‘‘मातृवत् पर दारेषु और लौष्ठ वत् पर द्रव्येषु’’ अर्थात पराई स्त्री को माता के समान और पराये धन को मिट्टी के समान समझकर व्यवहार करता है और ‘‘आत्मवत् सर्व भुतेषु यह पश्चति सः पश्यति‘‘- सभी में एक आत्म तत्व-एक ईश्वर को जो देखता है, यही सच्ची दृष्टि है। प्राणी मात्र के प्रति स्नेह-करूणा-दया का भाव रखना इसी सार्वभौम सिद्धांत के कारण गीता को वैश्विक ग्रन्थ कहा गया है।

प्राणी मात्र का भौतिक शरीर पृथ्वी, अग्नि, जल, वायु और आकाश इन पांच तत्वों से बना हुआ है। मृत्यु होने पर सनातनियों के शरीर का मुक्तिधाम पर दाह संस्कार कर दिया जाता है। न मालूम कितने अगणित शरीरों का दाह संस्कार हो चुका और होता रहेगा परन्तु आत्मा का कभी भी दाह नहीं हुआ। संसार में मान सम्मान, सम्पदा सत्ता पाने के लिये लाखांे की होड़ लग जाती है परन्तु सच को पाने वाला अभिलाषी कोई एक होता है जिससे संसार का भला हो। इसलिये भगवान ने गीता में कहा है कि, हजारों में कोई एक इस ज्ञान मार्ग का पथिक बनकर उस पर चलना प्रारंभ करता है जिससे आने वाली पीढि़या उसका अनुसरण कर सके।

भ्रष्टाचार मुक्त भारत की बात तो कही जाती है परन्तु भ्रष्टाचार मुक्त होगा कैसे। जब किसी को इंजीनियर, डॉक्टर बनना हो तो पहले लाखों खर्च करना पड़ते है, ऐसी अवस्था में क्या पद पाने के बाद उसकी चक्रवर्ती ब्याज सहित वसूलने की मानसिकता नहीं होगी ? भ्रष्टाचार मुक्त भारत इसलिये नहीं हो सकता कि नेता का जन्म ही भ्रष्टाचार से होता है।

गीता न हंसने का, न रोने का बल्कि दोनों अवस्था में सम रहने का ग्रंथ है- भगवान न हमें सुखी करता है न दुखी। भगवान न किसी के पुण्य को न किसी के पाप को ग्रहण करता है। सुख-दुख पाप पुण्य क्या है इसका निर्धारण गीता में किया कि कौन सा कर्म करने योग्य है, विधि सम्मत और कौन सा कर्म नहीं करने लायक निषेध है, परन्तु हम क्या करते है कि, ऐसे कर्मों में प्रवृत्त हो जाते है जहां हंसना चाहिऐ वहां रोने लग जाते है और जहां रोने का प्रसंग हो वहां खिल खिलाकर हंसने लगते है और फिर उल्टा परिणाम हो जाने पर भाग्य और भगवान को दोष देने लगते है, यही अज्ञान है।
धर्मधाम गीता भवन अध्यक्ष रामनिवासजी महाराज, रामस्वरूपजी, इंदौर, स्वामी रामानुरागीजी महाराज खाचरौद, नवजीतरामजी महाराज शाहपुरा तथा ज्योतिषज्ञ बहिन लाड़कुंवरजी का सानिध्य भी प्राप्त हुआ।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष जगदीश चौधरी, स्वागताध्यक्ष एड. सोहनलाल कोठारी, निर्माण समिति अध्यक्ष मोहनलाल मरच्या, ट्रस्टी बंशीलाल टांक, शेषनारायण माली सहित धर्मालुजन शांतिलाल पालीवाल, सुभाष अग्रवाल, जगदीश पुरोहित आदि उपस्थित रहे। संचालन बंशीलाल टांक ने किया।


दशपुर इनरव्हील क्लब मदद के लिये आगे आया

गरीब लड़की के निकाह के लिये आर्थिक मदद के साथ ही दिया सामान

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब मंदसौर ने फिर एक मानवीयता की मिसाल पेश करते हुए एक निर्धन नववधू के विवाह में सहयोग प्रदान कर उसके सुखी जीवन की कामना की।

उक्त जानकारी देते हुए क्लब अध्यक्ष तेजल चौरडि़या ने बताया कि क्लब की सदस्या डॉ. सदफ रेहमान ने जानकारी दी कि मंदसौर निवासी करीश्मा का रिश्ता पक्का हो चुका है लेकिन उसकी माता चांद बी गरीब होने से निकाह का खर्च उठाने में सक्षम नहीं है। जिस पर क्लब की अनेक सदस्याओं ने अपनी ओर से सहयोग राशि एवं सामान क्रय कर करीश्मा को प्रदान किया तथा उसके सुखमय विवाह जीवन का आशीर्वाद दिया।

मदद हेतु सबसे पहले क्लब मेम्बर डॉ. सदफ रहमान ने हाथ आगे बढ़ाया और करिश्मा को निकाह के दौरान होने वाले खाने के लिये 17000 रू. की आर्थिक मदद की तथा विवाह में दिया जाने वाला सम्पूर्ण किचन का सामान चुल्हा, बर्तन, क्राकरी सामान, ओवन, कुकर आदि सामान भी प्रदान किया। उसके साथ ही करिश्मा को सुटकेस, प्रेस, कम्बल, कपड़े, घड़ी सेट, बेग, बाथरूम एसेसरिज, फुटवियर आदि सामान क्लब अध्यक्ष तेजल चौरडि़या, सचिव पूजा बग्गा, शोभिता पोरवाल, रचना गर्ग, दिप्ती जैन, सीमा हिंगड़ द्वारा दिये गये। इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष तेजल चौरडि़या, सचिव पूजा बग्गा, शोभिता पोरवाल, रचना गर्ग, दिप्ती जैन, प्रेरणा भंडारी, पिंकी सोनी, सोनू जेठरा, डॉ. सदफ रहमान ने उपस्थित होकर नववधू को आशीर्वाद दिया।


शहीर उधमसिंह की जयंति पर होनहार बालक रिषभ ने भी किया माल्यार्पण

मंदसौर। नगर के होनहार बालक रिषभ चौरडि़या ने बुधवार को शहिद उधमसिंह की जयंति पर उधमसिंह चौराहा स्टेशन रोड़ पर स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भारत मां के वीर सपूत को नमन किया।

बालक रिषभ ने बताया कि उधमसिंह जी के एक महान व्यक्ति थे हम सभी को उनकी तरह बनना चाहिए और मां भारती के कुछ करना चाहिए। रिषभ ने बताया कि वो उधमसिंह जी से बहुत प्रेरित है उनकी कहानियां पढता रहता है। उल्लेखनीय है कि रिषभ चौरडि़या नगर के जनकुपूरा में रहता है और अनेक सामाजिक कार्यो में लगातार सहभागिता करता रहता है।


आज के परिप्रेक्ष्य में देश को उधमसिंह की आवश्यकता- श्री तंवर

दशपुर जागृति संगठन ने मनाई शहीद उधमसिंह की जयंती

मन्दसौर। दशपुर जागृति संगठन मन्दसौर द्वारा वीर क्रांतिकारी सरदार शहीद उधमसिंह की 120वीं जयंती मनाई गई। इस दौरान संगठन सदस्यांे एवं देशभक्तों द्वारा शहीद उधमसिंह  की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजली दी गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दशपुर जागृति संगठन के प्रतिमा संयोजक राजाराम तंवर ने कहा कि देश वर्तमान में भ्रष्टाचार, जातिवाद, आतंकवाद, बच्चों एवं महिलाओं पर अत्याचार, नक्सलवाद जैसी समस्याओं से जुझ रहा है। ऐसे में इस देश को उधमसिंह जैसे क्रांतिकारी आवश्यकता है। आपने कहा कि हम शहीदों के जीवन से प्रेरणा ले और देश की उन्नति में योगदान दे।युवा नेता विनय दुबेला ने कहा कि आज के युवाओं को भी क्रांतिकारियों के बलिदान से सीख लेकर देश भक्ति की ओर प्रेरित होना चाहिए। समाजसेवी पं. अरूण शर्मा ने कहा कि यह नगर क्रांतिकारियों के नाम से जाना जाएगा।
संगठन के अध्यक्ष डॉ. देवेन्द्र पुराणिक ने नगरपालिका अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार व पुरी नपा परिषद् को उधमसिंह की प्रतिमा स्थापित करने के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया।  पं. रविन्द्र पांडे ने युवाओं से आव्हान किया कि वे भी देश सेवा के लिये उधमसिंह जैसे तत्पर रहे। संगठन सचिव आशीष बंसल ने कहा कि हम सब लोगों को उधमसिंह के बलिदान को याद करते हुए उनके जन्म दिवस को और उत्साह और उमंग से मनाना चाहिए और हम सब उनके इस बलिदान को शत शत नमन करते है।

इस अवसर पर हरिनारायण टेलर, मनीष पारिख, हरिशंकर साल्वी, दीपक व्यास, हेमंत नरोरा, लविश ब्रिजवानी, नितिन सोनी, देवेन्द्र राव सहित संगठन के अनेक संगठन एवं अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। संचालन सत्येन्द्रसिंह सोम ने किया एवं आभार राजेश चौहान ने माना।


मीजल्स- रूबेला टीकाकरण अभियान की कार्यशाला सम्पन्न

मन्दसौर। शासन के निर्देशानुसार जिले में माह जनवरी 2019 में मीजल्स- रूबेला टीकाकरण अभियान आयोजित किया जाएगा।  अभियान अंतर्गत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण समस्त शासकीय, अशासकीय शालाओं, आंगनवाडी केन्द्रों पर किया जाएगा। अभियान के सुचारू संचालन के संदर्भ में जिला कोर ग्रुप की बैठक मुख्य चिकित्सा एवं स्वा5स्थकय अधिकारी की अध्यूक्षता में आयोजित कि गई। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वापस्थ।य अधिकारी द्वारा मीजल्स एवं रूबेला अभियान में हुई गतिविधियों के बारे में समस्त सदस्यों को अवगत कराया गया तथा समस्त सदस्यों को अभियान में अधिक से अधिक गतिविधियां संचालित करने हेतु कहा गया।  ताकि अभियान का प्रचार-प्रसार किया जा सकें। अभियान अंतर्गत लायंस कल्ब द्वारा शहर के मुख्या मागों पर होर्डिग्सय लगाए जाएगें। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, श्रमायुक्त अधिकारी एवं शहरी क्षेत्र, एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


जिला जेल मंदसौर एवं दशपुर गार्डन में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

मन्दसौर। जिला विधिक सहायता अधिकारी ने बताया कि जिला एवं सत्र न्यायाधीष/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण तारकेशवर सिंह एवं सचिव जे.सी. राठौर के मार्गदर्शन में जिला जेल मंदसौर एवं दशपुर गार्डन, मंदसौर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। जिला जेल मंदसौर में कार्यक्रम के दौरान जिला विधिक सहायता अधिकारी योगेश बंसल द्वारा उपस्थित बंदीगण को विधिक सहायता कानून से अवगत कराते हुये, विधिक सहायता हेतु आवश्यिक बंदीगण को निःशुल्क विधिक सहायता प्रदान करने के संबंध में उनके फार्म भरे गये। साथ ही उन्हें प्ली-बार्गेनिंग (अभिवाक-चर्चा) के प्रावधानों से विस्तार से अवगत कराया। उक्त शिविर में सहायक जेल अधीक्षक सुभद्रा ठाकुर, पैनल लॉयर शिवरमनसिंह पंवार, जेल स्टॉफ एवं बंदीगण उपस्थित रहे। दशपुर गार्डन, मंदसौर में उपस्थित व्यक्तियों को विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 एवं मीडियेशन के प्रावधानों से विस्तारपूर्वक अवगत कराते हुये उनके द्वारा पूछे गये विधिक प्रशनों का जबाब दिया। शिविर में पैनल लॉयर्स, पैरालीगल वॉलेन्टियर्स उपस्थित रहे।


शिवना पुत्र पुत्री अभियान समिति द्वारा विधायक श्री सिसौदिया को दिया निवेदन पत्र

मंदसौर। हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति सोशल मीडिया प्रिंट मीडिया के माध्यम से शिवना नदी संरक्षक और सौंदर्यीकरण पर कार्य करने के लिए जनता को इस कार्य से जोड़ने के लिए शिवना पुत्रध् पुत्री अभियान प्रारंभ किया हुआ है जिसके अंतर्गत पूर्व में भी जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर शिवना संरक्षण के लिए निवेदन किया था। चुनाव बाद फिर से इस कार्य मे गति आये इसके लिये जवाबदार जिम्मेदार नागरिकों को एक निवेदन पत्र दिया जाकर इस अभियान में सहयोग कर शिवना संरक्षण हेतु जो भी कार्य हो उसमे गति आये तथा शिवना संरक्षण में उनकी भूमिका हो तथा शिवना की बात को आगे उचित मंच तक ले जाकर शिवना संरक्षण ले कार्य मे सहयोग प्रदान हो। निवेदन पत्र अभियान में आज सर्वप्रथम मंदसौर के विधायक यशपालसिंह सिसोदिया को निवेदन पत्र दिया गया जिसमें विधायक जी से निवेदन किया गया कि पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा जो राशि को घोषणा करि गयी थी उस कार्य मे गति आये और आने वाले समय मे भी आप विधायक होने के नाते शिवना संरक्षण और सौंदर्यीकरण में अपनी रुचि दिखाई और अभियान में सहयोग प्रदान करे।

इस अवसर पर हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति के बैनर तले शिवना पुत्रध् पुत्री अभियान से जुड़े अभियान संयोजक मनीष भावसार , अभियान प्रभारी कपिल मावर, दिनेश सोनी धर्मन्द्र साँखला, राजेश बाडोलिया, गुरमित सिंह टुटेजा, प्रमोद मालवीय, मनोज सवारियां, ओमेश राठोर, महेंद्र सिंह राणा, नीलेश कुमावत,अनिल गुप्ता, रामगोपाल कुमावत,राजेन्द्र सिंह पंवार,चंद्रपालसिंह पंवार, चित्रांशु गौड़, योगेश वाथरा आदि उपस्थित थे।
विधायक यशपालसिंह सिसोदिया ने अभियान से जुड़े सभी कार्यकर्ताओं को आस्वस्त किया की हमेशा इस अभियान में और शिवना नदी के संरक्षण एवं सौंदर्यीकरण के कार्य में हमेशा तत्पर रहूंगा और शिवना के लिए पूरा सहयोग प्रदान करूँगा। उक्त जानकारी अभियान प्रभारी कपिल मावर ने दी।


समग्र मालवा इकाई द्वारा हुआ काव्य गोष्ठी का आयोजन

भारत रत्न स्व श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंति मनाई गई

मंदसौर । समग्र मालवा जिला इकाई मंदसौर द्वारा नगर पालिका सभागृह में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंति मनाई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप मेें श्री प्रहलाद बंधवार नगर पालिका अध्यक्ष मंदसौर थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षाविद् श्री मोहनलाल भटनागर द्वारा की गई। विशेष अतिथि के रूप में जावरा के श्री  अभय कोठारी, रमेश मनोहरा, मनोहसिंह चौहान व सेवा निवृत्त न्यायाधीश श्री जी.डी. सक्सेना उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में सभी अतिथियों ने ज्योति प्रज्वल्लित कर तथा मॉं सरस्वती व अटली के चित्र पर पुष्पमाला अर्पित की गई। अटल गा्रम विकास सामाजिक संगठन के कार्यक्रमों व गतिविधियों पर अभय कोठारी द्वारा प्रकाश डालते हुए अटलजी के व्यक्तित्व पर अपने विचार रखे, तथा संस्था के प्रतिक चिन्ह भेट किये।
काव्य पाठ में जावरा, मंदसौर के कवियों व विचारकों ने भाग लिया। रमेश मनोहरा, लालबहादुर श्रीवास्तव ने अटलजी के जीवनी पर काव्य पाठ कर श्रोताओं को मंत्रमुंघ किया, विजय अग्निहोत्री, डी.जे.सिंह, आजाद मंसुरी, नरेन्द्र भावसार, मनोहरसिंह चौहान मधुकर ने कविता पाठ किया। मोहनलाल भटनागर ने प्रजातंत्र व भिडतंत्र पर अपनी कविता प्रस्तुत की कि किस प्रकार दबाव में भीड़तंत्र का ज्ञापन स्वीकार हो जाता है तथा आवेदन निरस्त हो जाता है।
हरिओम बरसोलिया पर्यावरण व पानी पर अपनी रचना प्रस्तुत करते हुए कहा कि  मालव धरती की अब यही कहानी होटल में मिले रोटी और बोतल में पानी
मुख्य अतिथि नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा किये गये राष्ट्रहीत के कार्यो की याद दिलाते हुए कहा कि अब उनकी आवाज ही उनकी पहचान है।
उक्त कार्यक्रम में समाजसेवी व वरिष्ठ पत्रकार डॉ घनश्याम बटवाल, डॉ देवेन्द्र पौराणिक, ललीत भारद्वाज, अजीजउल्ला खान व राजराम तंवर ने  तथा मधुसुदन आर्य ने भी अपने विचार प्रकट कर अटलजी को श्रद्धांजलि  दी। उपस्थित श्रोताओ ने मुक्तकण्ठ से कार्यक्रम की प्रशंसा की, कार्यक्रम का संचालन जावरा के मनोहरसिंह चौहान मधुकर द्वारा किया गया व आभार हरिओम बरसोलिया द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम कें संयोजक हरिओम बरसोलिया, विजय अग्निहोत्री व ललीत भारद्वाज, शिक्षाविद् रमेशचंद्र चंदे द्वारा किया गया।


ग्रामीण और गरीब हमारे जीवन का ऑक्सीजन-श्री भंसाली

सेवा संकल्पों के साथ रोटरी मंडल 3040 के दो दिवसीय वार्षिक अधिवेशन सम्पन्न

मन्दसौर। रोटरी मंडल 3040 के 35 वें वार्षिक अधिवेशन (कान्फ्रेंस) रतलाम के  कान्हा इंटरनेशनल में सेवा संकल्पों के साथ आयोजित हुआ।  दो दिवसीय इस समर्पण अधिवेशन में मंदसौर केे रोटरी व इनरव्हील क्लब पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने भाग लिया। मण्डल द्वारा आयोजित निबंध प्रतियोगिता में रोटरी क्लब मंदसौर के पूर्व अध्यक्ष महेन्द्र धाकड़ को पांचवा स्थान प्राप्त हुआ।
अधिवेशन का उद्घाटन मुख्य अतिथि वित्तीय एवं शेयर बाजार के गुरु व एनम ग्रुप के चेयरमैन वल्लभ भंसाली ने किया। विशेष अतिथि विधायक चेतन्य काश्यप, कॉन्फ्रेंस चेयरमैन मुकेश जैन, मनोनीत मंडलाध्यक्ष धीरन दत्ता, गजेंद्र नारंग, कॉन्फ्रेंस को-चेयरमैन रूमी कांट्रेक्टर, कोषाध्यक्ष दशरथ पोरवाल, क्लब अध्यक्ष मनीष जैन, सचिव रवि बोथरा आदि ने दीप प्रज्वलित किया। सार्जेंट अश्विन त्रिवेदी द्वारा शुभारंभ के बाद कान्फ्रेंस चेयरमैन मुकेश जैन ने स्वागत भाषण दिया। पूर्व मंडलाध्यक्ष टीएस अंकलेसरिया ने मंडल की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।
अधिवेशन में मुख्य अतिथि भंसाली ने कहा गरीबी आज निबंधों का विषय बनकर रह गई है, जबकि ग्रामीण और गरीब ही हमारे जीवन का ऑक्सीजन है। मैनेजमेंट गुरु व वरिष्ठ पत्रकार एन. रघुरामन ने कहा यदि हमें हमारा भविष्य सुरक्षित रखना है तो संस्कृति और संस्कारों का रक्षण करते हुए बच्चों को प्रोत्साहित करना होगा। विधायक काश्यप ने कहा देश की रोटरी में जो प्रबुद्ध वर्ग सदस्य होता है, वह समाज को नई दिशा देता है। रोटरी सदस्य सेवा के प्रति समर्पण लक्ष्य के साथ रखेंगे, तभी सार्थक परिणाम आएंगे।
 मंडलाध्यक्ष गुस्ताद अंकलेसरिया ने सेवा प्रकल्पों की जानकारी देते हुए समर्पण भाव को सदैव जागृत रखने का संकल्प व्यक्त किया। रोटरी अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष के प्रतिनिधि, पूर्व मंडलाध्यक्ष सुभाष कुलकर्णी ने मंडल की प्रशंसा की। उन्होंने रोटरी अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष के संदेश का वाचन भी किया। इस मौके पर क्लब की पुस्तिका सेवांजलि का विमोचन संपादक सुशील छाजेड़ ने कराया। रोटरी मंडल 3054 जयपुर के पूर्व अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने रोटरी-माय लाइफटाइम फ्रेंड विषय एवं रोटरी मंडल 3131 पुणे के पूर्व अध्यक्ष मोहन पलेशा ने जिंदगी ना मिलेगी दोबारा विषय पर विचार रखे। आरंभ में राजस्थानी नृत्य प्रस्तुत किया। हास्य कवि डॉ. रमेश शर्मा ने काव्यपाठ किया। झाबुआ के नर्तक दल ने प्रस्तुतियां दी। संगीत संध्या में प्रसिद्ध गायक सुदेश भौंसले ने मधुर गीतों की प्रस्तुति दी। संचालन आशीष (टोनी) शुक्ला ने किया। आभार कान्फ्रेंस सचिव संस्कार कोठारी ने माना।
मंदसौर से इस अधिवेशन में रोटरी क्लब अध्यक्ष दिनेश रांका, सचिव शरद गांधी, उपाध्यक्ष प्रवीण उकावत, पूर्व अध्यक्षगण महेन्द्र धाकड़, कनक पंचोली, दिनेश जैन, राजेश सिंघवी, मोहन माहेश्वरी, सूरजप्रकाश तोमर, मनीष गर्ग, अनिल चौधरी, पवन पोरवाल, पंकज चिचानी, विवेक खिंदावत, जितेन्द्र अग्रवाल, इनरव्हील क्लब अध्यक्ष दीपा रांका, पूर्व अध्यक्ष प्रीति जैन, इन्दू पंचोली, सीमा गांधी राज चिचानी, रानी गर्ग, अमिता धाकड़, इन्द्रा तोमर, सोनू चौधरी, सरोज पोरवाल, सिमा खिंदावत सहित अनेक रोटेरियन उपस्थित थे।

1 जनवरी को हिन्दू नहीं मनाये नववर्ष-सरदार कुणाल श्रीवास्तव

31 दिसंबर की रात को नववर्ष मनाना एक दिन के लिये धर्मांतरण समान

मन्दसौर। श्री राम युवा सेना के प्रदेश अध्यक्ष सरदार कुणाल श्रीवास्तव ने सभी नागरिकों से अपील की है कि 31 दिसम्बर की रात और 1 जनवरी को किसी भी हिन्दू को नववर्ष की शुभकामनाएं न दे, कोई हिन्दू 1 जनवरी को नववर्ष की शुभकामना देता दिखाई दे तो उसे समझाएं कि हिन्दूओं का नववर्षारंभ हिन्दू संस्कृति के अनुसार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा है।
प्रदेश अध्यक्ष सरदार कुणाल श्रीवास्तव ने बताया कि 1 जनवरी हिन्दूओं का नववर्षारंभ नहीं है। 31 दिसम्बर की रात ईसाई नववर्ष मनाने की प्रथा हिन्दूओं ने अपनाई है, इस रात पश्चिमी प्रथा के अनुसार भोगवादी आचरण करने से समाज की असीम हानि होती है। आपने कहा कि ये भी कहा कि 31 दिसम्बर की रात शराबखोरी और बलात्कार की घटनाओं में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। आपने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 31 दिसम्बर 2009 की रात केवल मुम्बई में ही 24 करोड़ 66 लाख की शराब बिकी थी। जो प्रतिवर्ष बढ़ती जा रही है। इस दिन महिलाओं को फूसलाकर या बलपूर्वक यौन अत्याचार की  घटनाएं सामान्य हो गई है।
सरदार कुणाल श्रीवास्तव ने कहा कि विश्व की सबसे प्राचीन संस्कृति में जन्में हिन्दूओं द्वारा चैत्र शुक्ल प्रतिपदा 1 को नववर्षारंभ न मनाकर 31 दिसंबर की रात को मनाना एक दिन के लिये धर्मांतरण करने के समान है। नववर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को ही मनाए क्योंकि 1 जनवरी को नववर्ष मनाने का कोई कारण नहीं है इसके विपरित चैत्र शुक्ल प्रतिपदा पर नववर्ष मनाने के प्राकृतिक व आध्यात्मिक कारण है।

कांग्रेस आईटी एवं सोशल मीडिया सेल के पूर्व संभागीय समन्वयक एवं युवा नेता श्री चन्द्र शेखर शर्मा के निधन पर पूर्व सांसद सुश्री नटराजन सहित कांग्रेस नेताओं ने गहरा शोक व्यक्त किया

मन्दसौर – कांग्रेस आईटी एवं सोशल मीडिया सेल के पूर्व संभागीय समन्वयक एवं मल्हारगढ़ के युवा कांग्रेस नेता श्री चन्द्र शेखर शर्मा का विगत दिनों अहमदाबाद में उपचार के दौरान अल्प आयु में निधन हो गया । उनके निधन पर राजीव गांधी पंचायत राज संगठन की अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद सुश्री मीनाक्षी नटराजन ने गहरा शोक व्यक्त किया है । उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा कि श्री शर्मा एक सक्रिय कांग्रेस कार्यकर्ता थे । उनके अल्प आयु में निधन से कांग्रेस परिवार को अपूरणीय क्षति हुई है ।
इसी प्रकार श्री शर्मा के निधन पर आज मल्हारगढ़ स्थिति उनके निवास पर पहुंच कर जिला कांग्रेस महामंत्री डॉ राघवेन्द्रसिंह तोमर,विधानसभा प्रत्याशी परसुराम सिसोदिया, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष बबीता सिंह तोमर,मध्यप्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग महामन्त्री ज़ाहिर पठान,जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष संदीपसिंह राठौड़ बना ने भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की एवं शोकाकुल परिजनों से मुलाकात की ।

राजसमन्द सड़क हादसे मृतकों एवं घायलों को जिला स्तर से सहायता राशि दिलाने हेतु शहर कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष डॉ तोमर ने कलेक्टर श्री धनराजू से मिलकर पत्र सौंपा

मन्दसौर – दर्दनाक सड़क हादसे में राजसमन्द राजस्थान में मन्दसौर के घाटिया परिवार के दो सदस्यों की दर्दनाक मौत होने एवं 6 लोंगों के घायल होने पर गुरुवार को शहर कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष डॉ राघवेन्द्र सिंह तोमर ने कांग्रेस नेताओं जनपद पंचायत उपाध्यक्ष परसुराम सिसोदिया, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष बबीता सिंह तोमर एवं मध्यप्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग महामन्त्री ज़ाहिर पठान के साथ जिला कलेक्टर श्री धनराजू एस से मुलाकात कर एक पत्र सौपकर जिला स्तर से मृतकों एवं घायलों के लिए सहायता राशि स्वीकृत करने का अनुरोध किया । कलेक्टर श्री धनराजू ने सम्बंधित विभाग को तत्काल कार्यवाही हेतु निर्देश दिए है ।

मल्हारगढ़ विधानसभा कार्यकर्ता सम्मेलन 30 को बंजारी बालाजी में

मल्हारगढ़। मल्हारगढ़ विधानसभा स्तरीय एक कार्यकर्ता सम्मेलन 30 दिसम्बर को मल्हारगढ़ विस् के बंजारी बालाजी पानपुर  में  प्रातः 11 बजे  आयोजित होगा।जिंसमे क्षेत्र की पूर्व लोकप्रिय सांसद मीनाक्षी नटराजन,विधायक हरदीप सिंह डंग, जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातड़िया,प्रदेश समन्वय समिति सदस्य राजेन्द्र सिंह गौतम,पूर्व मंत्री नरेंद्र नाहटा,केके सिंह कालूखेड़ा,मल्हारगढ़ विस् प्रत्याक्षी रहे परशुराम सिसोदिया,पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश काला,पुर्व विधायक नवकृष्ण पाटिल,पुष्पा भारतीय,जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष बबिता सिंह तोमर,मार्केटिंग सोसायटी अध्यक्ष सुरेंद्रसिंह सिसोदिया सहित अनेक वरिष्ठ नेताओ की उपस्थिति में कार्यकर्ता सम्मेलन होगा।यह जानकारी ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष अनिल शर्मा,धुँधड़का ब्लाक अध्यक्ष किशोर गौयल,संजीत ब्लाक अध्यक्ष शितलसिंह बोराणा,कार्यवाहक अध्यक्ष तुलसीराम पाटीदार, सरताज खान ने संयुक्त प्रेस नोट में बताया को सम्मेलन में सभी वरिष्ठ नेतागण,समस्त प्रकोष्ठ अध्यक्ष, यूथ कांग्रेस,मंडलम,एनएसयूआई, सेक्टर इंचार्ज समेत अनेक कांग्रेसजन मौजूद रहेंगे।अधिक से अधिक संख्या में कांग्रेसजन पहुचकर कार्यक्रम को सफल बनावे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts