Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 27 Dec 2019

‘‘ तुम मुझे यूं भुला ना पाओगे’’ संगीत निशा आज

मन्दसौर। दशपुर रंगमंच द्वारा प्रसिद्ध पार्श्वगायक मोहम्मद रफी सा. के जन्मदिवस पर आज शनिवार, 28 दिसम्बर को रात्रि 8 बजे से नगरपालिका सभागृह में रफी सा. द्वारा गाये गये गीतों का कार्यक्रम ‘‘तुम मुझे यूं भुला ना पाओगे’’ रखा गया है। शहर के प्रतिभावान कलाकार आशीष मराठा, महेश त्रिवेदी, भरत लखवानी, हिमांशु वर्मा, राजकुमार अग्रवाल, नेहा कुरेशी, डॉ. विक्रांत भावसार, लोकेन्द्र पाण्डे, प्रकाश शर्मा, तेजकरण चौहान व हेमन्त भावसार अपनी प्रस्तुति देंगे।


मन्त्रों की शक्ति मनुष्य का भाग्य भी बदल सकती है -आचार्य हरेश भाई जोशी

मन्दसौर। शास्त्रों में निहीत मन्त्रों की शक्ति से दुःखों की निवृत्ति व शाश्वत सुख की प्राप्ति हो सकती है। मन्त्रों में वह क्षमता है कि वे मनुष्य का भाग्य भी बदल सकते हैं ये उद्गार पुराण मर्मज्ञ आचार्य प.हरेश भाई जोशी ने व्यक्त किये।आप श्री बालाजी भक्तमण्डल द्वारा आयोजित मन्त्र-अमृतं तत्वार्थ महोत्सव व्यख्यान माला के दूसरे दिवस मन्त्रों की महिमा का विश्लेषण कर रहे थे। आपने कहा कि राजा दशरथ के प्रारब्ध में सन्तान सुख नहीं था किंतु पुत्रकामेष्ठी यज्ञ से उन्हें सन्तान प्राप्ति हुई  दिव्य मन्त्रों से अभिसिक्त मन्त्रों से ही तो यज्ञ सफल हुआ। आचार्य श्री ने कहा कि काशी से बड़ा कोई तीर्थ नहीं ,गायत्री से बड़ा कोई मन्त्र नहीं और एकादशी से बड़ा कोई व्रत नहीं।शास्त्रों के इन उपादानों  से ही तो मनुष्य जीवन सँवरता है और मन्त्र ही शास्त्रों की अभिव्यक्ति है। वर्तमान में प्रत्येक जीव मानसिक उद्वेग से ग्रस्त रहता है इससे कैसे छुटकारा मिले  हमारे शास्त्र हमें यही मार्ग दिखाते हैं। इस संसार में दुःखों को छोड़ कर जो कुछ है वही तो सुख है इसे अनुभव करने के लिए आत्मानुभूति होनी चाहिए जो हमें शास्त्रों के मन्त्रों से ही ही सकती है। वेदों में जो है वही धर्म है वेदों से परे जो है वह अधर्म है। आचार्य श्री ने अपने उद्बोधन में पर्यावरण संरक्षण पर भी बल दिया आपने कहा कि सृष्टि का संतुलन वृक्षों से होता है। शरीर दो तरह के होते हैं स्थूल और सूक्ष्म। विज्ञान हमें स्थूल शरीर के हर अंग दिखाता है किन्तु सूक्ष्म शरीर जो आत्मा है उसे विज्ञान नहीं दिखा सकता उसे देखने के लिए ज्ञान की आवश्यकता होती है जो हमें शास्त्रों के मन्त्र देते हैं। सुख हमारे शरीर के अंदर निहीत रक्त के समान होता है जो होता है पर दिखता नहीं है । हमारे कर्म ही सुख-दुख के कारण है परमात्मा कभी कोई सुख या दुख नहीं देता। दुख हमारे अपराधों का दण्ड है।पंचतत्व ही हमें वास्तविक सुख देते हैं मनुष्य धर्म से विमुख हो कर अपने ही पेर पर कुल्हाड़ी मारता है। उन्होंने कहा कि गंगा जी में स्नान श्रद्धा से करना चाहिए न कि पाप धोने की भावना से। बार-बार पाप करना और गंगा स्नान कर पापमुक्त हो जाना यह ध्येय नहीं होना चाहिए।

अधमतम पुत्र माना जाता है। आपने कहा कि नई पीढ़ी को हमें विज्ञान के साथ शास्त्रों को भी सोंपना है। याख्यानमाला के दूसरे दिवस श्रीतलाई वाले बालाजी की तस्वीर पर माल्यार्पण व दीपप्रज्वलन और आचार्य श्री का स्वागत कारूलाल सोनी डॉ. दीपक अग्रवाल,सुखलाल पाटीदार एड.सुरेन्द्र दीक्षित प्रमोद पारीक,गोपालकृष्ण पाटिल,ब्रज मोहन गर्ग,डॉ. प्रदीप शर्मा ने किया संचालन ब्रजेश जोशी ने किया आभार संजय वर्मा ने माना।


नियमित अध्ययन से परीक्षा में तनाव नहीं रहता

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब द्वारा आने वाली परीक्षाओं के मद्देनजर अभिभावक और बच्चांे के लिये एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें शिवानी पोरवाल द्वारा काउंसलिंग कर अभिभावकों को बताया कि परीक्षा में किस तरह से बच्चों की तैयारी कराये जिसे परीक्षा में अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सके।

श्रीमती पोरवाल ने कहा कि विद्यार्थी अगर वर्ष भर नियमित अध्ययन करेंगे तो उन्हें परीक्षा के समय तनाव नहीं रहेगा। साथ ही शिवानी पोरवाल द्वारा परामर्श हेतु एक सप्ताह तक निःशुल्क क्लासेस भी लगाई।

इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष अनुभा उकावत, पूर्व अध्यक्ष शोभिता पोरवाल, नेहा डोसी, अमिता उकावत, नव्या खेमानी, सीमा हिंगड़, सहित माताएं एवं बच्चे उपस्थित थे। आभार सचिव अंशु जैन ने माना।


महाविद्यालय में नियमित कक्षाएं नहीं लगने से छात्र हो रहे परेशान

मन्दसौर। राजीव गांधी शासकीय महाविद्यालय मंदसौर में बीएससी प्रथम वर्ष की कुछ विषयों की कक्षाएं नियमित नहीं लगने से छात्र परेशान हैं। कक्षाएं नहीं लगने से छात्रों का कोर्स पुरा नहीं हो पा रहा है वहीं परीक्षाएं भी नजदीक है। छात्रों द्वारा इस बाबत् विषय के प्रोफेसरों को भी अवगत कराया। छात्र नियमित कक्षाएं नहीं लगने से प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी भी नहीं कर पा रहे है।

छात्रों ने बताया कि महाविद्यालय में पुस्तके भी देरी से आई। कई छात्रों को अभी तक भी पुस्तकें नहीं मिली है। छात्र भटकने को मजबूर हो रहे है।
इस संबंध में छात्रों ने एनएसयूआई के महासचिव श्रीद पाण्डेय को अवगत कराया। तो श्रीद पाण्डेय ने प्राचार्य श्री सी.एल. खिंची से छात्रों की समस्या के संबंध में चर्चा की। प्राचार्य ने आश्वासन दिया कि वे जांच कर संबंधित प्रोफेसरों को नियमित कक्षाएं लगाने हेतु निर्देश देंगे तथा जल्द ही शेष बचे छात्रों को भी पुस्तके उपलब्ध कराई जाएगी। श्रीद पाण्डेय ने बताया कि अगर समस्या का हल नहीं हुआ तो वे विश्वविद्यालय के कुलपति को अवगत करायेंगे।


डोडाचूरा तस्कर को दस वर्ष सश्रम कारावास एवं एक लाख रूपये जुर्माना

मंदसौर। माननीय विशेष न्यायाधीश महोदय एनडीपीएस एक्ट श्री रूपेश कुमार गुप्ता  सा0 मदंसौर के द्वारा आरोपी जन्टासिंह पिता करनेसिंह, 33साल, नि0 मूसाखेडा, थाना जाफर, जिला फतेहबाद, हरियाणा को डोडाचूरा तस्करी करने का आरोपी मानते हूए 10 सश्रम कारावास एवं एक लाख रूपये जुर्माना से दण्डित किया गया।

मीडिया सेल प्रभारी नितेश कृष्णन के बताया कि प्रकरण इस प्रकार है कि दिंनाक- 25.03.2013 को पुलिस थाना पिपलियामंडी पर पदस्थ सहायक उप निरीक्षक-आई.के.तिवारी को विश्वसनीय मुखबिर से सूचना प्राप्त हूई की महू-नीमच हाईवे मंदसौर के रास्ते होते हूए नीमच तरफ हरियाणा पासिंग एक लोडिंग ट्रक प्याज के कट्टो के नीचे अवैध रूप से डोडचूरा भर कर ले जा रहा है समय रहते कार्यवाही की जाए तो तस्कर को अवैध डोडाचूरा के साथ पकडा जा सकता है। उक्त मुखबिर सूचना से कार्यवाही करते हूए पुलिस फोर्स व पंचान को तलब कर थाने से कुछ दूर महू-नीमच हाईवे पर पहूंचकर नाकाबंदी की गई। कुछ देर बाद मुखबिर सूचना के अनुसार बताया संदिग्ध ट्रक एचआर-05-सीए-1998 आता दिखा पुलिस फोर्स की सहायता से नाकाबंदी कर ट्रक को रोक कर उसके चालक को मुखबिर सूचना से अवगत कराकर उक्त व्यक्ति का नाम पता पुछते उसने अपना नाम जन्टासिंह पिता करनेसिंह, 33साल, नि0 मूसाखेडा, थाना जाफर, जिला फतेहबाद, हरियाणा का होना बताया। मौके पर ट्रक की तलाशी लेने पर उसमेें प्याज के कट्टो के नीचे छूपा कर रखा गया अवैध डोडाचूरा पाया गया जिसका तौल करते कुल वजन- 50 क्विंटल होना पाया गया। पुलिस थाना पिपलियामंडी के द्वारा एनडीपीएस एक्ट के प्रावधानो का पालन करते हूए मौके की सभी आवश्यक कार्यवाही करते हूए आरोपी जन्टा को गिरफ्तार कर पुलिस थाना पिपलियामंडी पर पहूचंकर असल अपराध क्रमांक- 77ध्2013, धारा 8ध्15 एनडीपीएस एक्ट का प्रकरण दर्ज किया गया। सभी आवश्यक अनुसंधान पूर्ण कर माननीय विशेष न्यायालय एनडीपीएस एक्ट में अभियोग पत्र प्रस्तुत किया गया।

अभियोजन के द्वारा रखे गए तर्को व साक्ष्यों से सहमत होकर माननीय विशेष न्यायाधीश महोदय एनडीपीएस एक्टरूपेश कुमार गुप्ता  मदंसौर के द्वारा आरोपी जन्टासिंह पिता करनेसिंह, 33साल, नि0 मूसाखेडा, थाना जाफर, जिला फतेहबाद, हरियाणा को डोडाचूरा तस्करी करने का आरोपी मानते हूए 10 सश्रम कारावास एवं एक लाख रूपये जुर्माना से दण्डित किया गया।


जिले में आयोजित होगे आयुष्मान भारत निरामयम के तहत  जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय स्वास्थ्य शिविर

मंदसौर। जिले में आयुष्मान भारत निरामयम म.प्र. के तहत 5 विकासखंड स्तरीय एवं 1 जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का आयेाजन किया जावेगा। ब्लाक स्तरिय स्वास्थ्य शिविर 28 दिसम्ब र को शिविर अस्पताल भानपुरा, 2 जनवरी 2020 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मल्हारगढ, 4 जनवरी 2020 को सामुदायिक स्वा.केन्द्र सीतामउ, 17 जनवरी 2020 को शिविर अस्पताल गरोठ, 18 जनवरी 2020 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धुंधडका में आयोजित किये जायेगे। ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य शिविरों में गंभीर चिन्हित बीमारियेां के मरीजो को सूचीबद्ध कर 23 जनवरी 2020 को जिला चिकित्सालय मंदसौर में विषेषज्ञ टीम एवं अरविंदो मेडिकल कालेज, इंदौर से विषेषज्ञ टीम द्वारा गंभीर बीमारी के मरीजों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा उन्हें आपरेशन की आवश्य कता होगी तो उनका आपरेशन आयुष्मान भारत निरामयम म.प्र. तथा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम या अन्य किसी योजना में उनका निःशुल्क उपचार करवाया जावेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा यह अपील की जाती है कि गंभीर बिमारियों के हितग्राही इन शिविरों में अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाये या स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आषा कार्यकर्ताओं से सम्पर्क कर अपना पंजीयन करवाकर शिविर का लाभ उठावेब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य शिविरों में डा एस.एस. विजयवर्गीय मेडिकल रोग विषेषज्ञ, डा निषांत शर्मा केंसर, डा आरके द्विवेदी टी.बी., डा.संजय शर्मा एवं डा बहादुर सिंह कटारा हडडी रोग विषेषज्ञ, डा. बीके वर्मा नाक, कान गला रोग, डा. बबीता पंपोडिया एवं डा. पुजा राठौर, डा. ऋतु शर्मा, डा. प्रेरणा शर्मा महिला रोग चिकित्सक आदि द्वारा इन षिविरों में अपनी सेवाये देंगे।मुख्य मंत्री स्वेतच्छाानुदान मद से 35 हजार रूपये स्वी कृत  मंदसौर 27 दिसम्बचर 19ध् मुख्य5मंत्री श्री कमलनाथ ने मुख्य मंत्री स्वे.च्छाानुदान मद से मंदसौर जिले के प्रदीप कुमार रोग पीडित के उपचार हेतु कुल 35 हजार रूपये स्वीदकृत किये है। कलेक्टेर श्री मनोज पुष्पी ने मुख्यंमंत्री स्वेरच्छा नुदान मद से यह आर्थिक मदद मंजूरी आदेश भी जारी कर दिये है। जारी आदेशानुसार जिले की निवासी चौधरी कालोनी प्रदीप 35 हजार रूपये उपचार हेतु मुख्यपमंत्री स्वेदच्छाआदान से स्वीनकृत किये गये है।


आज विद्युत प्रदाय बंद रहेगा

मंदसौर। कार्यपालन यंत्री एस. के. सूर्यवंशी ने बताया कि 33 और 11 केव्हीि फीडर सर्किट विद्युत संबधी आवश्यिक कार्य के कारण 33 केव्हीय आर आर बी प्रातरू 10 से 2 बजे तक कुल 4 घंटे वितरण केन्द्रि 11 केव्हीम फीडर मंदसौर हर्ष विलास अग्रसेन नगर और 33 केव्हीर गुजरबर्डिया मिड इण्डिया में आज प्रातरू 1 बजे से 2 बजे कुल 1 घंटे एवं गुजरबर्डिया बिलांत्री सबस्टे शन संबंधित ग्राम में आज प्रातरू 3 बजे से 4 बजे तक कुल 1 घंटे का विद्युत प्रदाय बंद रहेगा।


वाजपेयी मेमोरियल अखिल भारतीय शूटींगबॉल प्रतियोगिता 18 जनवरी को

मंदसौर। मंदसौर में स्व.श्री अटल बिहारी वाजपेयी मेमोरियल अखिल भारतीय शूटींगबॉल प्रतियोगिता 18 जनवरी एवं 19 जनवरी 2020 को जिसमें पूरे देष के अनेक प्रदेषों की ख्याति प्राप्त टीमें इस प्रतियोगिता में भाग लेगी। शूटींगबॉल फेडरेषन ऑफ इंडिया की 2020 की पहली अधिकृत स्व.श्री अटल बिहारी वाजपेयी मेमोरियल अखिल भारतीय शूटींग बॉल प्रतियोगिता 18 एवं 19 जनवरी 2020 को कुषाभाउ ठाकरे ऑटोडोरियम मैदान मंदसौर में आयोजित की जावेगी। जिसमें दिल्ली,उत्तर प्रदेष, पंजाब, महाराष्ट्र,हरियाणा,राजस्थान,विदर्भ, उत्तराखंड ,गुजरात एवं मध्यप्रदेष भोपाल रिजन सहित अनेक राज्यों की टीमें भाग लेगी इस आयोजन को लेकर बैठक संपन्न हुई जिसमें शांतिलाल मालवीय, प्रदेष उपाध्यक्ष म.प्र.शूटींग बॉल फैडरेषन, अक्तर हुसैन, गौरव अग्रवाल, भानुप्रतापसिंह सिसौदिया , संजय भाटी,रूपेष सोलंकी, संतोष परसाई मिडीया प्रभारी आयोजन समिति, सुरेष कालानी, आसिफ बेग, बाबुलाल डागा, ईल्यास छिपा, सुषील शर्मा, दिनेष मालवीय उपस्थित थें।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts