Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 28 Jun 2019

 

लायंस क्लब सदस्यों ने शिवना शुद्धिकरण में की सहभागिता

मन्दसौर। 28 जून, शुक्रवार को लायंस क्लब मंदसौर ने शिवना शुद्धिकरण अभियान में अपनी भागीदारी दर्ज की। लायंस क्लब के सदस्यों ने प्रातः 6.30 बजे से 8 बजे तक श्रमदान किया एवं शिवना शुद्ध रखने के लिए शपथ ली।

उक्त जानकारी देते हुए लायंस क्लब अध्यक्ष विकास भण्डारी ने बताया कि शिवना नदी को निर्मल बनाने का दायित्व हर नगरवासी का है। इसकी निर्मलता एवं अविरलता अक्षुण्ण रखने के लिए सभी को जागरूक होकर आगे आना होगा। इस अभियान में लायंस क्लब अध्यक्ष विकास भंडारी, सचिव रत्नेश कुदार, लोकेंद्र धाकड़, डॉ प्रदीप चेलावत, विजय सुराणा,  नेम गांधी, डॉ. देवेंद्र पुराणिक आदि ने श्रमदान किया।  आभार क्लब सचिव रत्नेश कुदार ने माना।


मनुष्य आसक्ति, अनुमोदना व अंहकार से बचे- सुप्रसन्नाश्रीजी मसा

मंदसौर। जीवन में मनुष्य से जाने अनजाने में पापकर्म होते ही है। हमारी दिनचर्या पापकर्म से मुक्त नही है। हमारा आदार व विहार दोनो पापोंको बढाते है लेकिन हम यदि जीवन में आसक्ति, अनुमोदना व अंहकार से बचे रहते है पाप की अनुमोदना से दूर रहकर हम पाप कर्म का बंधन रोक सकते है।

उक्त उदगार परम पूज्य साध्वी श्री अनंतगुणाश्रीजी  मसा की आज्ञानुवर्ति साध्वी श्री सुपसन्नाश्रीजी मसा ने जनकुपुरा स्थित श्री अजीतनाथ मंदिर के उपाश्रय में आयोजित धर्मसभा में कहे। धर्मसभा में साध्वी श्री आत्मप्रसन्नाश्रीजी मसा भी विराजित थे। श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा ने पापो का पोस्टमार्टम विषय पर व्याख्याान देते हुए कहा कि सर्वप्रथम मनुष्य यह समझे कि पाप क्या है तथा पापों से कैसे बचाजा सकता हैहम जाने अनजाने में पाप तो करते है लेकिन उसके प्रभाव का चिंतन नही करते है आजकल मनुष्य तीर्थयात्रा पाप घटाने का नही बल्कि बढाने का काम करती है।

साध्वी श्री सुप्रसन्नश्रीजी मसा ने कहा कि ग्रहस्थ जीवन में रहते हुए संसार की दिनचर्या में यदि हमसे पाप हो भी रहा हो तो वह ऐवसा हो जिसमें आसक्ति, अनुमोदना व अहकार न हो। हम आपने धन वैभव के अंहकार में आकर पॉच इन्द्रिया किसी भी जीव की हिसा न करे। यदि अजाने में हिसा हो गयी है तो उसकी अनुमोदना नही करे।

धर्मसभा में त्रिस्तुत्रिका श्रीसंघ अध्यक्ष गजेन्द्र हिगंड, रूपचॉद आराधना भवन अध्यक्ष दिलीप डांगी सहित बडी संख्या में धर्मालुजनों ने साध्वीजी की अमृतमयी वाणी का धर्मलाभ लिया। विरेन्द्र कुमार पारसमल डोसी परिवार की ओर से प्रभावना वितरित की गई। आज 29 जून रविवार को प्रात 9से 10 बजे तक जनकुपुरा अजीतनाथ मंदिर में साध्वीजी के प्रवचन होगे।


तालाब सुधरवाने के लिए कलेक्टर से मिले कांग्रेसजन

मंदसौर। शुक्रवार को कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने जिला युवा इंटक के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमावत के नेतृत्व में एक गांव की तालाब की समस्या को लेकर कलेक्टर मनोज पुष्प से मिले और तालाब को तत्काल सुधरवाने की मांग की।

शुक्रवार की दोपहर में श्री कुमावत के नेतृत्व में कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर श्री पुष्प से सतलखेड़ा ग्राम के तालाब की रिंगवाल फूट जाने पर उसे तत्काल तेज बारिश से पूर्व सुधरवाने की मांग ही। इस पर कलेक्टर ने आश्वस्त किया कि जल्द ही तालाब को सुधरवा दिया जाएगा।

इस अवसर पर सुरेन्द्र कुमावत के साथ, जिला कांग्रेस प्रभारी रमणीक पोखरना, विक्रम विद्यार्थी, प्रकाश जैन, धर्मेंद्रसिंह, विजेन्द्रसिंह, रंगलाल आदि उपस्थित थे।


धनगर गायरी समाज करेगा : 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियो  का सम्मान

मंदसौर। जिला धनगर गायरी समाज के उपाध्यक्ष दिनेश चौधरी एडवोकेट ने बताया कि कक्षा 10 वीं एवं 12वीं में प्रथम श्रेणी में उत्तम विद्यार्थियों का जिलास्तर पर 30 जून रविवार को प्रात 11.00 बजे नगरपालिका  सभागृह गांधी चौराहा मंदसौर  पर सम्मान का कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसमें  101 विद्यार्थियों का  सम्मान किया जाएगा।

जिसकी समस्त तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। श्री चौधरी ने बताया कि प्रतिभावान विद्यार्थी जो वर्ष 2019 में कक्षा 10वीं एवं 12 वीं में 60 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा। श्री चौधरी ने बताया कि धनगर गायरी समाज की ग्रामीण क्षेत्र में छिपी प्रतिभाओं को निखारने का सराहनीय कार्य किया जाएगा।


एट्रोसिटी एक्ट का व्यापक प्रचार-प्रसार करें

बैठक के दौरान जिला संयोजक को दिए कड़े निर्देश

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट भवन में एट्रोसिटी एक्ट के सम्बंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में एट्रोसिटी एक्ट का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। जागरूकता को लेकर शिविर का आयोजन भी हो, इससे लोगों में जागरूकता बड़े। बैठक में अब तक की गई कार्यवाही एवं आगामी की जाने वाली कार्यों के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। सभी सदस्यों से जिले में क्या-क्या कार्य चल रहे हैं, संबंध में जानकारी भी ली। बैठक के दौरान कलेक्टर मनोज पुष्प, अजाक्स अध्यक्ष हीरालाल मालवीय, एडीपीओ नीतीश कृष्णन, एएसआईसी मालवीय, विशेष लोक अभियोजक भगवान सिंह चौहान सहित एक्ट के सदस्य एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


जिला स्तरीय 7 वी आर्थिक गणना प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

मन्दसौर। मंदसौर जिले के जिला पंचायत  सभागार में एक दिवसीय जिला स्तरीय 7 वी आर्थिक गणना प्रशिक्षण सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर)के सौजन्य से आयोजित की गयी। सीएससी वीएलई (ग्राम स्तरीय उधमी ) के लिए आयोजित 7 वी आर्थिक गणना प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री जेके जैन योजना आर्थिक एवं सांख्यकी अधिकारी जिला मंदसौर, एनएसएसओ से शैलेन्द्र सिंह उपस्थित रहे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में शैलेन्द्र सिंह द्वारा आर्थिक गणना की आधारभूत जानकारी प्रदान की गयी। उपस्थित वीएलई को सी एस सी  जिला अधिकारी राजकुमार बम्बोरिया एवं भरत नागर द्वारा आर्थिक गणना एप के माध्यम से उपस्थित समस्त सुपरवाइजर के कार्यों को विस्तृत रूप से समझाया गया। कार्यक्रम में  200 से ज्यादा वीएलई ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में जानकारी प्राप्त की एवं आम जनता से आव्हान किया गया कि आर्थिक गणना कार्यक्रम में सभी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेवें, सभी नागरिकों से अपील की गई कि अपने यहां आए हुए सीएससी एम्युनेटर व सुपरवाइजर को सही व उचित जानकारी उपलब्ध करवाए।


सीएम हेल्प लाईन में लापरवाही बरतने पर कारण बताओं नोटीस जारी

मन्दसौर। सीएम हेल्पशलाईन पर प्राप्तक शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा तहसील शामगढ में रामलाल मुनिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी महेश मालवीय एवं जिला शिक्षा अधिकारी आर.एल.कारपेंटर को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। यह अपना स्पष्टीकरण 3 दिवस में प्रस्तुत कर सकते है।


अच्छी वर्षा की कामना को दो दिवसीय धार्मिक आयोजन

मन्दसौर। जंगली बालाजी भक्त मण्डल द्वारा अच्छी वर्षा की कामना को लेकर दो दिवसीय धार्मिक आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत 29 जून, शनिवार को शाम 7 बजे बजरंग सत्संग पार्टी द्वारा भव्य सुन्दरकाण्ड का आयोजन किया जाएगा। वहीं दूसरे दिन 30 जून, रविवार को प्रातः 8.30 बजे जंगली बालाजी की महाआरती के पश्चात् भव्य ध्वजा यात्रा प्रारंभ होगी जो कि पैदल मॉ नालछा के दरबार में पहुंचेगी एवं जहां माता को ध्वजा अर्पण  की जाएगी।

आयोजन समिति के रूपलाल खिंची बंशीवाला, गोविन्द नागदा, विनय दुबेला, दीपक तंवर, प्रवीण देवडा, रामगोपाल शर्मा, आदि ने दो दिवसीय आयोजनों में उपस्थित होकर धर्मलाभ लेने की अपील की है।


स्वस्थ और प्रसन्न जीवन विषय पर कार्यशाला कल

मन्दसौर। दशपुर योग शिक्षा संस्थान द्वारा हर माह आयोजित होने वाली ‘‘योग की बात-सभ्यता’’ के साथ के अन्तर्गत  30 जून, रविवार को प्रातः 6.30 से 7.30 बजे तक नूतन स्टेडियम स्थित योग भवन पर ‘‘स्वस्थ और प्रसन्न जीवन’’ विषय पर कार्यशाला आयोजित की जा रही है। इस कार्यशाला में मेदांता हास्पिटल के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. भारत रावत स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही डॉ. रावत बतायेंगे कि अपने हृदय को किस प्रकार स्वस्थ्य रखकर बिमारियांे से बचाव किया जा सकता है। साथ ही वे योग से होने वाले लाभों के बारे में भी बतायेंगे।

उक्त जानकारी देते हुए दशपुर योग शिक्षा संस्थान संस्थापक अध्यक्ष योग गुरू सुरेन्द्र जैन, सचिव जितेश फरक्या ने नगर के सभी नागरिकों से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होने की अपील की है।


जैन दिवाकर विचार मंच महिला इकाई का शपथ ग्रहण कल

मन्दसौर। अ.भा. जैन दिवाकर विचार मंच महिला इकाई का पदग्रहण समारोह पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा, मूर्ति पूजक संघ के प्रदेश सचिव हिम्मत डांगी के मुख्य आतिथ्य में, समाजसेवी अशोक मेहता की अध्यक्षता में एवं शांतिलाल नागोरी, शांतिलाल मारू निम्बाहेड़ा मंदसौर के विशेष आतिथ्य में होगा। वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ मंदसौर के बाबूलाल संचेती, अशोक उकावत, अशोक मारू के सानिध्य में 30 जून, रविवार को दोप. 2.45 बजे मंगलाचरण के बाद शपथ समारोह बंडीजी के बाग में आयोजित किया जाएगा।

इस नवीन कार्यकारिणी के संस्थापक अध्यक्ष पवन मारू, जिलाध्यक्ष मधु कड़ावत, सचिव डिम्पल पोरवाल, कोषाध्यक्ष राखी नाहर, महामंत्री सपना नाहर, सहसचिव संगीता चौरडि़या, पूर्व अध्यक्ष अनिता बाफना एवं समस्त सदस्यगण उपस्थित रहेंगे।


भाजपा का सदस्यता अभियान संगठन पर्व के रूप में 6 जुलाई से प्रांरभ होगा

मंदसौर। भाजपा का सदस्यता अभियान 6 जुलाई को पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जन्मजयंती 6 जुलाई से प्रांरभ होगा। जो 11 अगस्त तक चलेगा। शुक्रवार को इसी अभियान को लेकर संजोग गार्डन में भाजपा की जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में प्रदेश महामंत्री बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व मंे तय किया है कि 6 जुलाई से प्रारंभ होने वाला सदस्यता अभियान संगठन पर्व के रूप में मनाया जाना है। और इसे उत्सवी माहौल देते हुए सर्वस्पर्शी बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ना है। हमे अभी सर्वोच्च को प्राप्त करना शेष है। हमारा लक्ष्य भी यहीं है।  देश के 224 लोकसभा क्षेत्र में 50 प्रतिशत से अधिक मत प्राप्त कर देश की सर्वोच्च पार्टी बनी है भाजपा।

प्रदेश प्रवक्ता राजो मालवीय ने मार्गदर्शन देते हुए कहा कि हमारे संगठन में विश्राम नाम का कोई शब्द नहीं है। हम सत् त और सतत् परिश्रम करने वाली पार्टी के कार्यकर्ता है। हम शीर्ष पर है और शीर्ष पर टीके रहने के लिए हमे और परिश्रम करना होगा।

संभागीय संगठन मंत्री प्रदीप जोशी ने प्रोजेक्टर के माध्यम से सदस्यता अभियान (संगठन पर्व ) की पूरी प्रक्रियाओं को समझाया। और  कहा कि  हमें हर मतदान केन्द्र को ध्यान में रखकर इस अभियान को गति देना है।

भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा ने बैठक में उपस्थित मंडल अध्यक्षों, मोर्चा अध्यक्षों एवं पदाधिकारियों से उपस्थिति एवं वृत्त लिया एवं कहा कि सदस्यता भाजपा में चलने वाली एक निरंतर प्रक्रिया है और हमें प्रदेश ने 1 लाख 50 हजार सदस्य बनाने का लक्ष्य  दिया है। सदस्यता अभियान सह प्रभारी गणपत सिंह आंजना ने अतिथि परिचय दिया एवं स्वागत उद्बोधन दिया।

कार्यक्रम का संचालन सदस्यता अभियान प्रभारी अजय सिंह चौहान ने किया एवं आभार जिला महामंत्री अशोक सूर्यवंशी ने माना।
बैठक में वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री कैलाश चावलां, विधायकगण देवीलाल धाकड़, पूर्व विधायक राधेश्याम पाटीदार, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य निहालचंद मालवीय, मदनलाल राठौर, सुषमा आर्य, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रियंका गोस्वामी, पूर्व जिलाध्यक्ष मानसिंह माच्छोपुरिया, कारूलाल सोनी, नरेश चंदवानी, धीरज पाटीदार, शांतिलाल मालवीय सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारीगण व कार्यकर्तागण उपस्थित थे।


सुवासरा राजस्व निरीक्षक भाटी निलंबित

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा राजस्व निरीक्षक श्री भाटी को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। प्रमोद भाटी राजस्व निरीक्षक सुवासरा के द्वारा अपने पदीय कर्तव्य का पालन नहीं करने, शासकीय कार्य व जानकारियां समय पर नहीं देने से शासकीय कार्य प्रभावित हुआ है। उक्त कृत्य शासकीय कार्य के प्रति उदासीन एवं अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है। श्री भाटी का यह कृत्य म.प्र. सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम 3 के विपरीत होने से तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। निलंबन अवधी में इनका मुख्यालय तहसील कार्यालय सीतामऊ किया जाता है। इन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते दिए जायगे। श्री भाटी के स्थान पर श्री तेजकरण वर्मा राजस्व निरीक्षक सीतामऊ (नजूल) के कार्य के साथ-साथ राजस्व निरीक्षक सुवासरा का कार्य भी देखेंगे।


कलेक्टर ने सर्व शिक्षा अभियान का प्रभार कारपेंटर को सौंपा

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प ने आदेश जारी करते हुए जिला परियोजना समन्वयक, सर्व शिक्षा अभियान का प्रभार आर एल कारपेंटर, जिला शिक्षा अधिकारी जिला मंदसौर को सौंपा है। यह पदभार शासन स्तर से प्रतिपूर्ति होने तक वैकल्पिक व्यवस्था अंतर्गत जिला परियोजना समन्वयक का प्रभाव जिला शिक्षा अधिकारी के पास ही रहेगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts