Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 28 May 2019

वरिष्ठ नागरिकों के लिए विधिक साक्षरता शिविर का हुआ आयोजन

मंदसौर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के दिशानिर्देशानुसार तथा माननीय जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री तारकेश्वर सिंह के मार्गदर्शन में 27.05.2019, सोमवार को वात्सल्य धाम, रेवास देवड़ा, मंदसौर में वरिष्ठ नागरिकों के लिए विधिक साक्षरता शिविर एवं निरीक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

उक्त कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारीयोगेश बंसल द्वारा वात्सल्य धाम में रह रहे वृद्धजनों को नालसा एवं सालसा द्वारा संचालित, वरिष्ठ नागरिकों के संबंध में विभिन्न योजनाओं एवं भरण-पोषण कानून संबंधी जानकारी दी गई। इस अवसर पर वात्सल्य धाम में साफ-सफाई एवं रसोई इत्यादि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वात्सल्य धाम के प्रबंधक श्री सिसोदिया जी उपस्थित रहे।

इसी क्रम में श्री बंसल द्वारा लावारिस विक्षिप्त महिला आश्रय गृह एवं पुर्नवास केन्द्र, रेवास देवड़ा, मंदसौर का भी द्वारा निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान विक्षिप्त महिला आश्रय गृह एवं पुर्नवास केन्द्र की संचालक श्रीमती अनामिका जैन एवं स्टॉफगण उपस्थित रहे।


नमो ग्रुप द्वारा जल के दुरुपयोग पर रोक की माँग

मन्दसौर। नमो ग्रुप की एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें शिवना शुद्धिकरण एवं पानी के सदुपयोग पर चर्चा की गई तथा प्रशासन से मांग की गई कि पानी के अपव्यय को रोकने हेतु प्रभावी कदम उठाये जाये।

बैठक में बताया कि जल है तो कल है एवं शिवना शुध्दिकरण के प्रयास लगातार मन्दसौर की जनता द्वारा किए जा रहे है उसी के विपरीत शहर में कई सर्विस सेंटरो द्वारा पीने योग्य पानी का उपयोग कर वाहनों को धोने में हजारो लीटर पानी बर्बाद किया जा रहा हे आपातस्थिति को देखते हुए कुछ समय के लिए सर्विस सेंटरो पर रोक लगे शासन प्रशासन ध्यान दे।
बैठक में उक्त माँग नमो ग्रुप जिलाध्यक्ष अनुप परमार, जिला मंत्री अमरसिंह चौहान (पप्पू बन्ना), जिला कोषाध्यक्ष नितिन पीलिया, नगर अध्यक्ष उमेश भावसार, नगर महामंत्री रजत रूनवाल, नगर मंत्री जयंत राठौर, जिला कार्यकारीणी सदस्य जयंत कोरीवाल, बाबू ग्वाला सामाजिक कार्यकर्ता हरीश साल्वी आदि ने की।


पक्षियों के प्रति जागी करूणा, 251 जल पात्र बाँटें

मन्दसौर। प्राणी मात्र की सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है। मानव हो या पशु-पक्षी, सबमें ईश्वर विद्यमान है। प्यास हमें भी लगती है एवं पशु-पक्षियों को भी उतनी ही लगती है। मनुष्यों के लिये प्याऊ लगाई जाती है, पशुओं के लिये पानी की टंकी रखी जाती है, लेकिन बेजुँबा पक्षियों  के लिये क्या आपने कभी सोचा है ? पक्षियों के लिये प्राकृतिक रूप से पानी की कुछ भी व्यवस्था नहीं बची है, ऐसे में पानी के अभाव में परिन्दे गटर का जहरीला पानी पीने को मजबूर हो जाते है। हमारा दायित्व बनता है कि हमें उनके लिये पानी की व्यवस्था करना चाहिए। हम अपने घर की छत पर एक जल पात्र रखकर इनकी जान बचा सकते है। गायत्री परिवार के कार्यकर्ता जगदीश पोरवाल द्वारा चलाये जा रहे पक्षी बचाओं आंदोलन से प्रेरणा लेकर पोरवाल समाज मंदसौर के अध्यक्ष प्रवीण गुप्ता ने अपने संस्थान पर 251 जल पात्र निःशुल्क बांटे।

यह जानकारी देते हुए अभियान के संयोजक जगदीश पोरवाल ने बताया कि हमारा एक छोटा सा प्रयास लाखों पक्षियों की जान बचा सकता है। इस भीषण गर्मी में परिन्दे सिर्फ हम पर ही निर्भर रहते है। पक्षियों की इस पीड़ा को समझे और अपने घर की छत पर पक्षी जल पात्र (सकोरा) अवश्य लगाए। भीषण गर्मी में पक्षियों की जान बचाए।


कालाखेत स्थित कलाली को हटाने के लिये जनसुनवाई में दिया आवेदन

मांगे पूरी नही होने पर तालाबंदी व धरना प्रदर्शन किया जाऐगा

मंदसौर। कालाखेत व बालागंज निवासीयों ने एक बार फिर जनसुनवाई में आवेदन देकर अपनी मांग रखी। आवेदन में कहा गया है कि कई देशी शराब की दुकाने को स्थानतंरण करने के लिये बार प्रशासन को आवेदन व निवेदन किया गया है लेकिन कोई कार्यवाही नही हुई। तालाबंदी व मतदान का बहिष्कार किया गया लेकिन कोई भी कार्यवाही नही हुई।  बालागंज व निवासीयों ने कहा कि अगर 8 दिन तक मांगो पूरी नही होती है तो फिर से तालाबंदी व धरना प्रदर्शन किया जाऐगा। आवेदन देते समय अगुराबाला जैन, चंदनबाला संघवी, कुसुम जैन, ललिता जैन, अन्नपूर्णा संघवी, साधना संघवी, तन्नु जैन, नीतु जैन, ज्योति राठौर, पायल लौहार, सुनिल पाटीदार, अंकुश सोनी, कमलेश सोनी आदि उपस्थित थे।


मदारपुरा फाटक के समीप शासकीय भूमि पर हुआ अतिक्रमण

क्षेत्रवासियों की सजगता से पुलिस ने हटाया

मन्दसौर। मंगलवार की प्रातः स्थानीय मदारपुरा फाटक के नीचे चिंताहरण महादेव मंदिर के पास असामाजिक तत्वों द्वारा शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करने की नियत से ब्लॉक बनाने शुरू कर दिये गये। जिसकी जानकारी क्षेत्रवासियों को मिलने उन्होनंे पुलिस को खबर करी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किये गये अतिक्रमण को हटाया।

क्षेत्रवासी पूर्व सभापति उमेश पारिख, नीतिन शिंदे, सुधीर लोढ़ा, मानसिंह मारू, दिलीप चौहान व वैभव मराठा ने बताया कि मंदिर के समीप स्थित भूमि शासकीय होकर नगरपालिका के स्वामित्व की है। जो खाली पड़ी होने से असामाजिक तत्वों ने उस पर सीमांकन करना शुरू कर दिया तथा ब्लॉकेज बना दिये। जब क्षेत्रवासियों ने विरोध किया तो अतिक्रमणकारियों ने विवाद किया जिस पर इस मामले की खबर नगरपालिका एवं पुलिस को दी गई। मौके पर नगरपालिका पटवारी विक्रम पंवार एवं सिटी कोतवाली से एस.आई. व अन्य पुलिस कर्मी पहुंचे। जहां क्षेत्रवासियों ने एक आवेदन भी दिया।

नगरपालिका एवं पुलिस ने भूमाफियाओं द्वारा किये जा रहे अतिक्रमण केा हटाया तथा  आगे से अतिक्रमण नहीं करने की हिदायत दी। क्षेत्रवासियों ने प्रशासन से मांग की कि इस भूमि को संरक्षित किया जाए जिससे आगे कोई अतिक्रमण करने की कोशिश न करे।


सेवा संघ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचे- वैष्णव

मन्दसौर आये वैष्णव सेवा संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष का हुआ स्वागत

मन्दसौर। अखिल भारतीय वैष्णव सेवा संघ मुम्बई के राष्ट्रीय अध्यक्ष व वैष्णव समाज के जननायक सतीश वैष्णव के पुर्नराष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद प्रथम मन्दसौर नगर आगमन पर सेवा संघ पदाधिकारियांे व समाजजनांे द्वारा भव्य स्वागत किया गया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष वैष्णव ने सम्बोधित करते हुए कहा कि सेवा संघ सामाजिक समरसता सहित समाज उत्थान के सभी कार्यो में हमेशा अग्रणी रहा है, समाज के सामूहिक विवाह, अलग-अलग प्रदेशो मे समय-समय पर राष्ट्रीय अधिवेशन, समाज के युवाओ की शिक्षा के क्षेत्र, मन्दिर भूमि सहित सभी क्षेत्रो मे निरंतर कार्य कर रहे हैं। उन्होने कहा कि उनके दूसरे कार्यकाल में भी सेवा संघ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचे ऐसी उनकी सोच है। साथ ही समाज के युवाओ को शिक्षा व स्वय के रोजगार के लिए जागरुक होने का आह्वान किया व सेवा संघ उक्त क्षेत्र में भी युवाओ के मार्गदर्शन का कार्य कर रहा है राजस्थान की शिक्षा नगरी बन रहे कुचामन सिटी मे भी जमीन क्रय कर ली गई है व भवन बनाकर शैक्षणिक ट्रस्ट स्थापित कर समाज के युवाओ प्रशिक्षित किया जायेगा। कार्यक्रम का संचालन साहित्यकार मदन वैष्णव प्रतापगढ़ ने किया। उक्त अवसर पर वैष्णव सेवा संघ के जिलाध्यक्ष महेश कुमार वैष्णव सहित अन्य पदाधिकारी और महिला पदाधिकारी आदि समाज बंधु उपस्थित थे। उक्त जानकारी जिलाध्यक्ष महेश कुमार वैष्णव ने दी।


रीछालालमुहां में कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन 31 मई से

देश के विभिन्न प्रांतों से राष्ट्रीय स्तर की 48 कबड्डी टीमें लेगी भाग

दलौदा। श्री राम युवा संगठन रीछालालमुहां के तत्वावधान में गांव रीछालालमूहा में तीन दिवसीय रात्रिकालीन ऑल इंडिया ओपन कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन 31 मई से 2 जून तक किया जा रहा है। जिसमें देश के विभिन्न प्रांतों से राष्ट्रीय स्तर की कबड्डी टीमें भाग लेगी।

उक्त जानकारी देते हुए आयोजन समिति के सदस्य मधुसूदन पाटीदार ने बताया कि वर्तमान संचार के इस युग में बच्चे कंप्यूटर और मोबाइल से ज्यादा जुड़ रहे हैं वह खेलों से दूर होते जा रहे हैं जिसको लेकर वर्तमान समय में खेलों के प्रति जागरूकता बहुत जरूरी है और गांव के सभी युवाओं ने इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए भारतीय खेलों के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के लिए इस आयोजन का बीड़ा उठाया है। इस आयोजन में देश की 48 टीमें भाग लेगी। प्रथम पुरस्कार 21000 रू. विजेता टीम को, उपविजेता को द्वितीय पुरस्कार 11000 रू. दिए जाएंगे।

इस आयोजन में पूरे ग्रामवासी तन मन और धन से सहयोग कर रहे हैं आयोजन में देश से ख्यातनाम पूर्व राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी भी भाग लेंगे। क्षेत्र की जनता से निवेदन है कि अधिक से अधिक संख्या में पधारकर कबड्डी प्रतियोगिता का आनंद ले।


नपा के द्वारा बडे नालों की सफाई का कार्य जारी

मंदसौर। मुख्य नगर पालिका अधिकारी आरपी मिश्रा व स्वास्थ्य अधिकारी केजी उपध्याय ने बताया कि नपा परिषद गीष्म ऋतु में प्रतिवर्ष बडे नालों की सफाई का कार्य कराती है ताकि वर्षा ऋतु में सडकों पर जलभराव व गंदगी की स्थिति न बने। इस वर्ष भी जल भराव की समस्या उत्पन्न न हो इसके लिये नपा परिषद नेतैयारी शुरू कर दी है। नपा परिषद ने कल मंगलवार से पुराना  लक्कपीठा पुलिया के नीचे वाले बडे नालों की सफाई का कार्य प्रारंभ किया । यह नाला शनि मंदिर तक है नपा इसकी सफाई करा रही है। नपा परिषद पुराने लक्कडपीठा क्षैत्र में पप्प हाउस के पास से पुराने मटन मार्केट के यहॉ तक बडे नाले की सफाई का कार्य किया है। नपा परिषद किला नाला एवं अन्य बडे नालों की सफाई का कार्य भी करायेगी। नपा परिषद के द्वारा नालों की सफाई का कार्य प्रोकलेन मशीन के द्वारा प्रारंभ किया गया साथ ही नपा परिषद नालों की सफाई के लिये जेसीबी मशीन का भी उपयोग करेगी। आगामी समय में बडे नालों की सफाई का कार्य अनवर जारी रहेगा।


खानपुरा शनि मंदिर परिसर में महाप्रसादी की तैयारी प्रारंभ, 3 को होगा आयोजन

मंदसौर। खानपुरा शनि मंदिर परिसर में दिनांक 3 जुन सोमवार को होने वाले शनि जयंति महोत्सव की तैयारी प्रारंभ कर दी गयी हे। खानपुरा शनि मंदिर में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी समाजसेवी कोमल बाफना परिवार की ओर से महाप्रसादी का आयोजन होगा। इस आयोजन के लिये मंदिर के समीप स्थित खुली भूमि पर सफाई का कार्य किया जा रहा है। शनि मंदिर पर प्रातः 10 बजे से होने वाले इस आयोजन में लगभग 20 से 25 हजार धर्मालुजनों पहुॅचकर महाप्रसादी ग्रहण करेगे। शनि जयंति के एक दिवस पूर्व से ही पुरे मंदिर परिसर में आकर्षक विधुत साज सज्जा की जायेगी। शनि मंदिर के दिवस 3 जून सोमवार को प्रातकाल 6.30 बजे शनि देव की प्रतिमा का तेलाभिषेक होगा तथा उसके बाद आरती होगी। सभी धर्मालुजनो से कोमल बाफना परिवार ने आरती व महाप्रसादी के आयोजन में शामिल होने की अपील की है।


जनसुनवाईं में आज 40 आवेदकों की हुई सुनवाई

मंदसौर।  प्रति मंगलवार की तरह आज जिला कलेक्ट्रेट (सुशासन भवन) में साप्ताहिक जनुसनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई कार्यक्रम में जिले भर से आए 40 आवेदकों ने अपनी समस्याध् शिकायतध् मांगध् आर्थिक सहायता संबंधी आवेदन दिये। जनसुनवाई में दौरान अपर कलेक्टर श्री अनिल कुमार डामोर ने सभी आवेदकों से आवेदन पत्र प्राप्त कर उन पर समुचित कार्यवाही के लिये विभाग प्रमुखों की ओर प्रेषित किया। जनसुनवाई में बीपीएल सूची में नाम जुडवाने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास मंजूर करने, निजी भूमि पर अवैध अतिक्रमण, भूमि विवाद, बीमारी सहायता, आपसी विवाद, शिक्षा ऋण दिलाने, सामुदायिक सुविधा घर (कम्युनिटी टायलेट) बनवाने आदि विषयों के आवेदन प्राप्त हुये। जिनके निवारण हेतु संबंधित विभागाधिकारियों को निर्देश दिये।


मृत्यु का हंसकर स्वागत वही कर सकता है जिसका मन शुद्ध होता है- डॉ. नारायण महाराज

मन्दसौर। संसार में प्रायः देखा जाता है कि शरीर से चाहे कोई कितना ही बलवान क्यों ना हो, मृत्यु का नाम सुनते ही घबरा उठता है परन्तु मृत्यु से वहीं डरता है जिसका मन अशुद्ध अपवित्र होता है, जो मन सदैव पुण्य कार्यों और परमार्थ में लगा रहता है उसका मन शुद्ध सात्विक होने से वह मृत्यु की खबर सुनकर उससे घबराता नहीं बल्कि खुशी से हंसते-हंसते मृत्यु का आलिंगन करने को तत्पर हो जाता है।

श्री केशव सत्संग भवन खानपुरा में आयोजित गीता प्रवचन व्याख्यान माला में वृन्दावन के विद्वान गीता प्रवक्ता डॉ. नारायण चौतन्यजी महाराज ने उक्त उद्बोधन देते हुए कहा कि राजा परीक्षित को जब यह ज्ञात हुआ कि ऋषिताप से सात दिन में सांप के काटने से उनकी मृत्यु हो जायेगी तब राजा परीक्षित बिना भयभीत हुए हंसते-हंसते मृत्यु का वरण करने को तैयार ही नहीं हुए बल्कि सात दिन का सदुपयोग करते हुए भगवत चरित्र श्रवण कीर्तन करते हुए देह त्याग करने के लिये श्री शुकदेव मुनी को आमंत्रित कर लगातार सात दिन तक भूख प्यास की परवाह किये बिना श्रीमद् भागवत कथा सुनते रहे और तक्षक नाग से डंसने से पहले ही समाधीस्थ अवस्था में देह त्यागकर ब्रह्म लोक चले गये।

इसलिये यदि हम चाहते है की सुख हमे ंछोड़कर कहीं दूर न जाये तो मन का पवित्र होना आवश्यक है और मन तभी शुद्ध रहेगा जब सत्संग के प्रति रूची हो। इस अवसर पर ट्रस्ट अध्यक्ष जगदीश सेठिया, सचिव कारूलाल सोनी, कोषाध्यक्ष मदनलाल गेहलोद, प्रवीण देवड़ा, नन्दलाल गुप्ता, बंशीलाल टांक आदि उपस्थित थे।


पतंजली संगठन द्वारा सिखाया जा रहा है योग : बड़ी संख्या में महिलाएं ले रही है भाग

मन्दसौर। वर्तमान युग के विश्व प्रसिद्ध योग ऋषि स्वामी रामदेवजी के स्थानीय पतंजली योग संगठन द्वारा नूतन स्कूल परिसर स्थित गायत्री परिवार के हर्बल गार्डन में प्रतिदिन प्रातः 6 बजे से 7.30 बजे तक योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमंे डायबिटिज (मधुमेह-शुगर), बी.पी., हृदयाघात, मोटापा, जोड़ों के दर्द, तनाव, बुखार आदि रोगों से छुटकारा पाने तथा जीवन में कभी  रोग ग्रसित नहीं होने के लिये योग-प्राणायाम, आसन, व्यायाम आदि का प्रशिक्षण, सर्दी, जुकाम, खांसी, एसीडीटी, अपच आदि बीमारियों के लिये घरेलू सरल उपचार भी बताये जा रहे है। शिविर में विशेष रूप से युवा भाई बहन भाग ले रहे है। प्रशिक्षण में पतंजली योग संगठन जिलाध्यक्ष बंशीलाल टांक, राजेश श्रीवास्तव, मंदसौर-नीमच-रतलाम के पतंजली स्वदेशी प्रभारी ब्रजमोहन  सोनी सहयोग कर रहे है। वर्तमान प्रदूषित वातावरण में बीमारियों से बचने के लिये योग एवं आयुर्वेद को अपनाकर स्वस्थ्य, सुखी जीवन के लिये प्रातः 6 बजे से हर्बल गार्डन में निःशुल्क आयोजित योग शिविर में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की गई है।


श्री उत्तरमुखी बालाजी मंदिर द्वारा महाआरती व भण्डारे का आयोजन

मंदसौर। श्री उत्तमुखी बालाजी की असिम कृपा से महाआरती व भण्डारा का आयोजन किया जाऐगा। यह जानकारी देते हुए कमलेश सिसौदिया व नरेन्द्र भावसार ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी उत्तमुखी बालाजी मंदिर समिति रामघाट मंदसौर द्वारा दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित होगा। दिनांक 1 जून शनिवार को सांय 7 बजे से भजन संध्या खाटू श्याम भजन संध्या ग्रुप नीमच के द्वारा अपाने भजनों की प्रस्तुती होगी। दिनांक 2 जून रविवार को सांय 4 बजे से महाआरती व भण्डारा का आयोजन होगा। सभी धर्मालुजनों से भजन संध्या, महाआरती व भण्डारा के आयोजन में शमिल होकर धर्मलाभ प्राप्त करने की अपील की है।


21 सिलाई मशीने कन्यादान एक बड़ा पुण्यकर्म – श्री सिसोदिया

मंदसौर। सामुहिक विवाह सम्मेलन मे प्रताप ग्रुप के कृष्णपालसिंह शक्तावतमुंदेड़ी द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 21 वर-वधु जोड़ो को 21 सिलाई मशीन एक बड़ा पुण्यकर्म प्राप्त कर सामाजिक समरसता मे मानवधर्म की मिसाल बने है एसे शक्स बिरले होते है और ईश्वरीय कृपा के पात्र माने जाते है उक्त बात डॉ.भानुप्रतापसिंह सिसोदिया मंगलवार को संजय गांधी उद्यान परिसर मे मालवीय बलाई समाज के एक सामुहिक विवाह सम्मेलन को मंच से संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर कृष्णपालसिंह शक्तावत ने सभी नवविवाहित वर वधु को सिलाई मशीने कन्यादान कर उन्हे सुखद दांपत्य का सुखद दांपत्य जीवन हेतु अर्शिवाद दिया। सामाजिक समरसता मंच के विनाद मेहता ने कहा कीकृष्णपालसिंह शक्तावत ने मानव समाज मे समरसता बनने मे अहम भमिका निभा रहे है। 21 सिलाई मशीन कन्यादान के उद्धेश्य को लेकर पत्रकार राधेश्याम मारू ने बताया की श्री शक्तावत का मानना है की महिलाएं सिलाई मशीन पाकर अपने अपने दांपत्य जीवन मे गृहकार्य के साथ-साथ अपने हुनर सेअपने परिवार को आर्थिक उन्नती के मार्ग पर ले जा सके उसी उद्धेश्य को लेकर महिलाओ के सशक्तिकरण मे कई योगदान दिये है, अभी तक अलग-अलग आयोजनो मे अलग-अलग समाज और जरूरतमंद, हुनरमंद लगभग 300 से ज्यादा सिलाई मशीने भेंट कर चुके है आपका योगदान सराहनिय है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts