Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 29 March 2019

जीव– विज्ञान  विभाग में विद्यार्थियों ने सीखा सूक्ष्मजीवों की पहचान करना सिखाया

मंदसौर विश्वविद्यालय के जीव- विज्ञान  विभाग में ” पीसीआर  और बाओइन्फोर्मेटिक्स  विश्लेषण द्वारा  सूक्ष्मजीवों की पहचान ” पर दो दिवसीय कार्यशाला काआयोजन किया गयाI कार्यशाला  में विद्यार्थियों को विषाणु पर हो रहे अनुसन्धान और उसकी पहचान सम्बंधित  विधियों,डीएनए पृथकरण, बाओइन्फोर्मेटिक्स विश्लेषण व विषय से जुड़े विभिन्न उपकरणों की जानकारी दी गयी | विशेषज्ञ के रूप में जेनेटिक इंजीनियरिंग और जैव प्रौद्योगिकी के नई दिल्ली स्थितअंतर्राष्ट्रीय केंद्र के वैज्ञानिक डॉ अनुराग साहू उपस्थित थेI 

विभागाध्यक्ष डॉ  शेखर जैन ने प्रतिभागियों को जीव- विज्ञान  विभाग में उपस्थित अनुसन्धान की आधुनिकतम सुविधाओंतथा बायोटेक्नोलॉजी व माइक्रोबायोलॉजी  सम्बंधित भविष्य के अवसरों  से अवगत  करवायाI कार्यशाला में शासकीय  सीताराम जाजू महाविद्यालय नीमच,शासकीय  महाविद्यालय मंदसोर तथा शासकीय  विज्ञानं व कला महाविद्यालय रतलाम  के विद्यार्थियों ने भाग लियाI विश्व विद्यालय  के डीन एडमिनिस्ट्रेशनकर्नल आनंद कुमार द्वारा अन्य महाविद्यालयो से आये प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की ।  अंत में कार्यशाला का  डॉ जैन आभार माना गया । मंदसौर विश्व विद्यालय के कुलाधिपति नरेंद्र नाहटा , कार्कारी अध्यक्ष  राहुल नाहटा ने कार्यशाला के सफलतापूर्वक आयोजन पर जीव- विज्ञान  विभाग को बधाई दी  ।उक्त जानकारी विश्वविद्यालय के पत्रकारिता और जनसम्पर्क विभाग द्वारा दी गयी|


कालाखेत में स्थित शराब की दुकान हटाने को लेकर ज्ञापन दिया,

कार्यवाही नही हुई तो महिला शराब की दुकान पर तालाबंदी करेगी

मंदसौर। कालाखेत में स्थित देशी शराब की दुकान को हटाने को लेकर कल बालागंज व कालाखेत निवासी जिला कलेक्टर को मिलाकर ज्ञापन सौपते हुए कहा कि हम बालागंज व कालाखेत निवासीगण हमारे मोहल्ले में एक शराब की कलाली स्थित है जो कि रहवासी इलाक में स्थित होकर पास में ही महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्कूल है एवं बालागंज स्कुल भी है एवं उक्त कलाली पर आये दिन शराबी शराब पीकर गाली गलौच करते है एवं मोहल्ले में रहने वाली महिलाओं एवं स्कुल की छात्राओं के साथ छेडछाड एवं फब्तिया कसते रहते है जिससे रहवासियों एवं मोहल्ले में रहना दुर्भर हो गया है। उक्त शराब की दुकान का स्थान नयापुरा रोड में निर्धारित है उक्त दुकान को अवैघ रूप से कालाखेत में संचालित किया जा रहा है एवं उक्त दुकान को हटाये जाने के संबंध में भी कई बार आवेदन उच्च अधिकारियों को दिये है लेकिन आज तक सुनावई नही हुई । दो दिन में शराब की दुकान नही हटवाई जाऐगी तो 1 अप्रैल को महिलाओ व वार्डवासीयों द्वारा कलाली पर तालाबंदी की जाऐगी जिसकी समस्त जवाबदारी प्रशासन की होगी। ज्ञापन देते समय अन्नपूर्णा संघवी, पूर्व पार्षद लक्ष्मी रेकवार, साधना संधवी, सुमन रेकवार, अंगुरबाला संधवी, कमला सेनी रंजना संधवी, रीमा सैनी, सुमन, यशोदा सैनी, तन्नु संधवी, पुष्पा सैनी आदि महिला एवं वार्डवासी उपस्थित थे।


नव जन्मे बच्चों का फूलों की वर्षा कर किया स्वागत

श्री जांगड़ा पोरवाल महिला मंडल द्वारा सामूहिक ढूंढ एवं फाग उत्सव आयोजित किया

मन्दसौर। श्री जांगड़ा पोरवाल महिला मंडल मंदसौर द्वारा सामूहिक ढूंढ एवं फाग उत्सव का आयोजन बड़ी धूमधाम से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। 13 महिलाओं के सामूहिक ढूंढ रखी गई उसमें सभी बच्चों को गिट देकर वह फूलों की वर्षा कर उनका स्वागत किया गया।

कार्यक्रम में कृष्ण यशोदा नाटिका प्रतियोगिता रखी गई उसमें बेटी आर्याही व शीतल पोरवाल प्रथम रही, बेटा आरूष व अर्पिता द्वितीय रही, बेटी अनन्या व आकांक्षा चौधरी तृतीय विजेता रही।

फाग उत्सव में राधा कृष्ण की प्रतिमूर्ति बनी महिलाओं ने फूलों से गुलाल से होली खेली गई वह होली के गीत व भजन महिलाओं द्वारा गाए गए सभी महिलाओं ने फूलों से होली खेली व डांस किए गए। सभी कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया।

सुमित्रा चौधरी, ममता सेठिया, कलावती रत्नावती द्वारा सभी महिलाओं का स्वागत किया गया। कार्यक्रम का संचालन नीतू मेहता ने किया व आभार कलावती रत्नावत ने  माना। कार्यक्रम में पिंकी सेठिया, अलका गुप्ता, कृष्णा सेठिया, निर्मला मंडवारिया, रेखा मंडवारिया, माला मोदी, मधुरम पोरवाल, मंगला पोरवाल, प्रीति घटिया, मंजू मुजावदिया, सरस्वती सेठिया आदि कई महिलाओं ने अपनी भागीदारी निभाई।


बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल ने निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर का आयोजन किया

156 नेत्र मरीजों का परीक्षण एवं 41 मरीजों का ऑपरेशन हेतु चयन हुआ

मन्दसौर। बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल के तत्वावधान में स्व. सज्जनलाल मेहता व स्व. मदनबाई मेहता की स्मृति में नरेन्द्र मेहता परिवार व स्व. सज्जनलाल मेहता परमार्थिक ट्रस्ट व जिला अंधत्व निवारण समिति व मध्यप्रदेश शासन स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर का आयोजन किया गया।

मंडल उपाध्यक्ष हेमा हिंगड़ ने बताया कि इस शिविर में डॉ संजीव मेहता ने अपनी सेवाएं दी। शिविर में मोतियाबिंद रोगियों के लिए ऑपरेशन व कृत्रिम लेंस  की व्यवस्था निशुल्क रखी गई थी।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि बड़े साथ ओसवाल के अध्यक्ष बाबूलाल संचेती ने कहा कि मेहता परिवार बहुत पुण्य का कार्य कर रहा है कई लोगों का अंधत्व निवारण हो रहा है, साथ ही बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल को भी बधाई और साधुवाद कि वह सेवा प्रकल्प में हमेशा अग्रणी रहती है।

इस अवसर पर नरेंद्र मेहता ने कहा कि यह 144वां निःशुल्क शिविर है इस शिविर में 156 मरीज का परीक्षण व ऑपरेशन के लिए 41 मरीजों का चयन किया गया।इस अवसर पर प्रोजेक्ट चेयरमेन निर्मला मेहता, शशि मारू, विमला दोशी, प्रमिला लोढ़ा, निधि संघवी, मनीषा मेहता, दीपा तलेरा, रश्मि जेतावत, सुषमा नाहटा, सुशीला नाहटा, वीणा नाहटा, शांता मेहता, नंदा मेहता, विनीता संघवी, सीमा मालू आदि उपस्थित थे। संचालन सुनीता खाबिया ने किया व आभार प्रमिला लोढ़ा ने माना।


भगवान आदिनाथ के जन्म व तप कल्याणक पर निकली रथयात्रा

भक्तामर विधान पूजन का आयोजन हुआ

मन्दसौर। जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ के जन्म व तप कल्याणक महोत्सव पर महावीर जिनालय जनकूपुरा मंे पं. श्री अरविन्द कुमार जैन के निर्देशन में कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए।

यह जानकारी देते हुए डॉ. चंदा कोठारी ने बताया कि प्रातः 7 बजे तीर्थंकर प्रतिमा के जलाभिषेक, शांतिधारा, नित्य पूजन व भक्तामर मण्डल विधान पूजन का आयोजन किया गया। प्रातः 9 बजे भगवान आदिनाथ की भव्य रथयात्रा महावीर जिनालय से प्रारंभ हुई जो गणपति चौक, बड़ा चौक, धानमण्डी, सदर बाजार, घण्टाघर, कालाखेत, शुक्ला चौक होते हुए मंदिर परिसर में सम्पन्न हुई जहां भगवान का अभिषेक किया गया।  बैण्ड बाजों के साथ निकली रथयात्रा के मार्ग में स्थान-स्थान पर भगवान की आरती व पूजा की गई। महिलाओं ने भक्ति नृत्य किये, समाजजनों ने आदिनाथ भगवान के जयकारे लगाये। श्रद्धालुगणों ने भगवान की पालकी को कांधों पर रखकर नगर भ्रमण कराया। आदिनाथ ग्रुप द्वारा प्रभावना वितरित की गई। सायंकाल मंगल आरती हुई व महावीर जिनालय महिला मण्डल द्वारा भक्तामर पाठ का आयोजन किया गया।


न्याय योजना सत्ता पाने की एक ओर छल योजना साबित होगी – महेन्द्र चौरडिया

मंदसौर – 40 वर्ष पूर्व कांग्रेस ने यह नारा दिया था कि गरीबी हटाओं और लगभग 55 वर्षो से अधिक सत्ता में रहने के बाद भी देश से गरीबी नही हटा सकी। तो अब कांग्रेस ने न्याय योजना के तहत गरीबों को छलने का एक ओर नया तरीका अपना लिया। लेकिन जनता न्यायपूर्ण तरीके से विकास देख रही है। उक्त बात भाजपा जिला महामंत्री महेन्द्र चौरडिया ने कहीं। उन्होने कहा कि हमारे यहां का मतदाता बहुत संवेदनशील है और वह जानता है कि बरसों राज करने वाली कांग्रेस शासन के आगे मोदी सरकार के पांच वर्ष ने देश में विकास के नए अध्याय की शुरूआत की। जब कांग्रेस के सांसद अपनी ही सरकार में गरीबों और किसानों का विकास कर देते तो आज यह न्याय योजना की नौबत नही आती। लेकिन विकास क्या होता है भाजपा की सरकार और मोदी ने कर के दिखाया। उसका जीता जागता उदाहरण है मंदसौर संसदीय क्षेत्र प्रधानमंत्री आवास में देश में पहले स्थान पर रहा। गरीब परिवार की बहनों को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन वितरित किए। वहीं जो किसान प्रकृतिक आपदा से बर्बाद फसल पर रोता था तो कांग्रेस सरकारों ने उसे दिया तो सिर्फ आश्वासन। लेकिन भाजपा की सरकार ने किसानों के दर्द को महसूस कर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भावांतर योजना लाकर उसे दूर करने का प्रयास किया। और किसान को उसकी लागत का सही दाम मिलने लगा। लेकिन कभी किसी गरीब से भाजपा की सरकार ने झूठा वादा नहीं किया। और आज जब चुनाव सामने है तो फिर एक नया जुमला लाकर गरीब और भोले भाले किसानों को फिर एक झूठा लालच दिया जा रहा है। लेकिन देश के 125 करोड़ वासियों का पेट भरने वाला यह अन्नदाता छल और विकास में अंतर समझता है।


हिन्दू जागरण मंच मालवा प्रान्त की बैठक संपन्न

मन्दसौर। हिन्दू जागरण मंच मालवा प्रांत की बैठक होटल आशुतोष में संपन्न हुई। बैठक में मालवा प्रांत के 15 जिलो के पदाधिकारीयों में भाग लिए, बैठक में हिन्दू जागरण मंच के राष्ट्रीय सहसंयोजक श्री कमलेशसिंह, प्रांत संयोजक श्री आशीष बशु का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। बैठक में विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श कर निर्णय लिए गए। बैठक में प्रांत पदाधिकारियों के डॉ.अनुराधा तिवारी, तारासिंह, हेमन्त तेगी, नेपालसिंह डोडीया, भगवानसिंह चौहान, भेरूलाल टांक, संतोष पाटीदार, राजपाल जोशी, बब्बु पाटी, जसंवतसिंह, प्रदीप वंदनकर आदि उपस्थित थे।

बैठक में हिन्दू जागरण मंच की कार्यकारणी का विस्तार किया गया, जिसमें उपाध्यक्ष महेन्द्रप्रतापंिसंह सिसोदिया, संतोष इंदौरा, मंत्री कालूसिंह पंवार, रणजीत धाकड, प्रचार प्रमुख विपिन कुमार तिवारी, संपर्क प्रमुख ईश्वरसिंह चौहान, विधि प्रमुख अनिल दशौरा, को बनाया गया, इसके अलावा अन्य विभागों के जिला प्रमुखों का दायित्व सौंपा गया जिसमें वीरांगना में हेमलता चौहान, युवा वाहिनी में जिला प्रमुख भेरूगीरी गोस्वामी, बेटी बचाओं जिला प्रमुख में कमलेश आर्य को लिया गया। तथा बैठक में थाना स्तरीय इकाई का भी गठन किया गया, जिसमें शहर कोतवाली इकाई का अध्यक्ष पिंकेश सोनी, महामंत्री कपिल सेनी, वाय.डी.नगर इकाई अध्यक्ष रामस्वरूप भारद्ववाज, महामंत्री प्रतापसिंह देवडा, भावगढ थाना इकाई अध्यक्ष दिपेन्द्रसिंह सिसोदिया, महामंत्री राहुल कुमावत, दलौदा थाना इकाई अध्यक्ष रितेश राठी, नाहरगढ थाना इकाई अध्यक्ष राहुल मरोठिया को बनाया गया।


एसएसटी टीम अंतर्राज्यीय चेक पोस्ट पर 24 घंटे निगरानी रखे – कलेक्टर

एसएसटी व एफएसटी दलों की बैठक संपन्नमंदसौरं लोक सभा निर्वाचन 2019 की तैयारियों के लिए गठित दल एसएसटी, एफएसटी दलों की बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी श्री धनराजू एस की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक के दौरान एसएसटी टीम को सख्त निर्देश देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एसएसटी टीम अंतर्राज्यीय चेकपोस्ट की 24 घंटे सतत निगरानी रखें। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री आदित्य सिंह, अपर कलेक्टर अनिल कुमार डामोर, व्यय लेखा के नोडल अधिकारी श्री संदीप शिवा, सहायक नोडल श्री अश्विनी कटारिया, प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी श्री जे के जैन, एसएसटी दल, एफएसटी दल उपस्थित थे।

बैठक के दौरान बताया कि राजनीतिक अभ्यर्थियों के भाषण, जनसंपर्क का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए, साथ ही धार्मिक स्थलों का भ्रमण करते वक्त विशेष तौर पर ध्यान में रखें। मेले, साप्ताहिक हाट बाजार में अभ्यर्थियों की क्या-क्या गतिविधियां चल रही है। उस पर कड़ी नजर रखें। 2.5 लाख रुपए तक राशि जब्त करने पर तुरंत एआरओ को सूचित करें। वहीं 5 लाख की राशि पर व्यय लेखा नोडल को एवं 10 लाख तक की राशि जप्त करने पर आयकर विभाग को सूचित करें। जब्ती की कार्यवाही की रिपोर्ट प्रतिदिन व्यय लेखा को प्रस्तुत करें। सार्वजनिक संपत्ति पर फ्लैग लगे हुए होने पर संबंधित विभाग को भी सूचित करें। चेकिंग के दौरान 4 व्हीलर, 2 व्हीलर, 6 व्हीलर वाहन चेक किए जा रहे हैं, उसका एक रजिस्टर भी मेंटेन करें। एफएसटी की टीम के द्वारा जिन-जिन वाहनों पर कार्यवाही की गई, उसकी जानकारी भी प्रेषित करें। एफएसटी की टीम मोबाइल का जीपीएस हमेशा ऑन रखें। जिससे सिविजिल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का समाधान किया जा सके। पूरी टीम भ्रमण करती रहे तथा हमेशा ऑन कॉल रहे। एफएसटी टीम शिकायतों की जांच भी करें तथा उचित पाए जाने पर केश बनाये। जो पैसा निर्वाचन के लिए जा रहा है उस पैसे की जब्ती के लिए जांच करें उसके बाद इनकम टैक्स विभाग को सूचित करें और कार्यवाही करें।


पेड न्यूज जनप्रतिनिधि अधिनियम 1951 के तहत कानूनी अपराध है

मीडिया कार्यशाला संपन्न

मंदसौर।  कलेक्टर धनराजू एस की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में दोपहर 12 बजे मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। मीडिया कार्यशाला में जानकारी देते हुए बताया गया कि पेड न्यूज जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 के तहत एक कानूनी अपराध है। पेड न्यूज से सभी पत्रकारों को बचना चाहिए। मीडिया कार्यशाला में पेड न्यूज विज्ञापन प्रमाणीकरण निर्वाचन गतिविधियां, ईवीएम फ्लाइंग स्कॉट, नामांकन, मतदान, मतगणना, कंट्रोल रूम शिकायत निवारण प्रकोष्ठ, मतदान केंद्रों व्यवस्था, मतदान प्रक्रिया, डाक मतपत्र जारी करना, मतदान दल सामग्री वितरण केंद्र,सामग्री वापसी केंद्र, निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी के बारे में पत्रकारों को विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

बिना प्रमाणीकरण के विज्ञापन पर दंड

प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया राजनीतिक विज्ञापनों को बिना प्रमाणीकरण के प्रकाशित नहीं कर सकती है। केबल टेलीविजन नेटवर्क अधिनियम 1995 के अंतर्गत अधिनियम के प्रावधान किसी भी केबल ऑपरेटर द्वारा उल्लंघन किए जाने पर अधिनियम की धारा 12 के प्रावधानों के उल्लंघन के मामले में उपकरण जप्त करने के लिए प्रदान करती है इसी प्रकार अधिनियम की धारा 13 उपकरण और सजा दोनों से दंडित करने के लिए उपबंधित करती है। प्रिंट मीडिया को मतदान के 48 घंटे पूर्व विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए जिला स्तरीय एमसीएमसी समिति से प्रमाणन की आवश्यकता होगी। बिना प्रमाणन के प्रिंट मीडिया विज्ञापन प्रकाशित नहीं कर सकता है। इसके साथ ही प्रिंट मीडिया में विज्ञापन (विज्ञापन हेतु अभ्यर्थी की अनुमति है तो निर्वाचन व्यय में जोड़ा जाएगा यदि सहमति नहीं है तो 171 भ् (आईपीसी) के तहत प्रकाशक के विरुद्ध अभियोजन किया जा सकता है) भारतीय दंड संहिता की धारा 171 भ् के अनुसार चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी की अनुमति के बिना विज्ञापनो पर किया जाने वाले व्यय निषेध है।इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर मतदान के 48 घंटे पूर्व से चुनाव प्रचार पर पुर्ण प्रतिबंध रहेगाइलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर मतदान के 48 घंटे पूर्व से चुनाव प्रचार पर पुर्ण प्रतिबंध रहेगा। आरपी अधिनियम 1951 धारा 126 के तहत किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के समापन के आखिरी 48 घंटे की अवधि के दौरान टेलीविजन या इसी तरह के उपकरण के माध्यम से किसी भी चुनाव मामले को प्रसारित करने पर रोक लगाती हैं। धारा 126 के उपयुक्त प्रावधानों का उल्लंघन करने पर 2 साल की अवधि कारावास या दंड अथवा दोनों किया जा सकता है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts