Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 3 Sep 2019

सांप के काटने से युवक की मौत

मंदसौर। पिपलिया थाना क्षेत्र के ग्राम खोंखरा निवासी दिनेश पिता दिलखुश बागरी 16 वर्ष को सांप के काटने से जिला अस्पताल लाया गया। जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। मृतक का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया।


गोवंश से भरे वाहन पकड़ाये

सीतामऊ। मंगलवार को पुलिस ने मानपुरा लदुना रोड से वाहन चेकिंग के दौरान  गोवंश से भरे 7 वाहन पकडे।
थाना प्रभारी बीएस गोरे ने बताया कि लदुना मनापुरा रोड़ पर वाहन चेकिंग के दौरान 7 पिकप वाहनों को पकड़ा है वाहनों में 25 गोवंश भरे हुए थे जिनमे 12 बेल 8 गाय एवं बछड़े शामिल है वाहनों के ड्राइवर समेत जिसके साथ 14 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। जिनके ऊपर कृषि उपयोगी संरक्षण की धारा 4 (10) (11) घ एवं पशुक्रूरता अधिनियम 1960 धारा 11 के तहत कार्यवाही की गई है।


लगातार जारी है खाद्य एवं औषधि विभाग की कार्यवाही

नगर में तीन संस्थानों से लिये सेम्पल जायेंगे

मंदसौर। खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम द्वारा जिले भर में लगातार कार्यवाही की जा रही है।
खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा ने बताया कि मंगलवार को मंदसौर नगर के खाद्य संस्थानों पर कार्यवाही की गई। श्री जमरा ने बताया कि गणेशोत्सव को देखते हुए बूंदी के लड्डूओं के सेम्पल लिए गए है।  जिसके अंतर्गत गोविन्द मिष्ठान भंडार और विष्णु मिष्ठान भंडार सदर बाजार से बूंदी लड्डू के सेम्पल लिए गए है। इसके साथ ही संाची दूध संयंत्र जग्गाखेड़ी से फूल क्रिम दूध का सेम्पल लिया गया है। सेम्पलों को आगे प्रयोगशाला में जांच हेतु भेजा जाएगा। जांच रिपोर्ट आने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
श्री जमरा ने बताया कि निर्देशानुसार आगे भी लगातार कार्यवाही जा रहेगी।


तप के बिना मोक्ष नही, तप ही मोक्ष प्राप्त करने की सीढी है-साध्वी डॉ सुभाषाजी

मंदसौर। प्रर्यूषण पर्व हमें अपने जीवन को तप तपस्या की ओर प्रवृत्त होने की प्रेरणा देता है तप तपस्या करके हम अपने जीवन को मोक्ष मार्ग की ओर प्रवृत्त कर सकते है। जैन धर्म में तप को मोक्ष प्राप्ति का मार्ग बताया गया है। जैन आगम अंतगढ दशान सुत्र मेें 90 पुण्यशाली जीवों की गाथाये बतायी गयी है। इन 90 मे से 10 गाथाये राजा क्षणिक की पत्नियों की तप तपस्या को बताने वाली है। राजा क्षणिक व राजा चेतक के महायुद्ध में जब क्षणिक के 10 पुत्र मृत्यु को प्राप्त हुये तो उनकी माताओं को गहरा पुत्र वियोग हुआ लेकिन उन माताओं ने पुत्र मोह में जीवन खराब करने की बजाय प्रभु महावीर की प्रेरणा से प्रथम जैन साध्वी चन्दनबाला से दिक्षा ली तथा अपने जीवन में अलग अलग तप तपस्याये की। जैन शास्त्र अन्तगढ दशानसुत्र के बल पर इन रानीयों ने मोक्ष गति पायी जबकि इनके पति राजा क्षणिक को पापकर्म के  फल के कारण नरक गति मिली।

उक्त उदगार परम पूज्य जैन साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा ने जैन दिवाकर स्वाध्याय भवन शास्त्री कॉलोनी में सवत्सरी पर्व के उपलक्ष्य में आयोजित धर्मसभा में कहे। आपने मंगलवार को स्थानकवासी जैन समाज की सवंत्सरी के उपलक्ष्य में यहां आयोजित धर्मसभा में कहा कि अन्तगढ दशानसुत्र के आठवे वर्ग मेें राजा क्षणिक की 10 पत्नियों ने अपने  प्रवृत्त किया इसका विस्तार से वर्णन हे। इन 10 रानियो के पुत्र राजा कोणिक के द्वारा कोणिक के प्रति बैर रखने की बजाय उसके प्रति क्षमापना का भाव रखा और संयम लेकर कठोर तप साधनाये की तथा अपनी गुरू चंदनबाला की प्रेरणा से तप करते हुए मोक्ष पाया।

क्षमा करने वाला सुख पाता है- साध्वी श्री आकाशाजी मसा ने कहा कि जो दूसरों की गलतियों को भुल नही पाते है तथा सदैव ही उनसे बदला लेने की भावना मन में पाल कर रखते है वे जीवन में कभी भी सुख नही पाते है क्योकिबैर की भावना केवल दुख देती है यदि हम क्षमा की भावना मन में लाते है तो हमारे मन को अवश्य ही सुख मिलता है।

तपस्वियों का हुआ बहुमान- धर्मसभा में 8 उपवास व उससे अधिक उपवास करने वाले तपस्वियों का श्रीसंघ की ओर से माला पहनाकर प्रशस्त्रि पत्र उपहार भेटकर बहुमान किया गया। श्रीसंघ अध्यक्ष अशोक उकावत, महामत्री मनोहर नाहटा, श्रीसंघ के वरिष्ठ सुरेश तलेरा, नरेन्द्र मेहता, डालुराम सोनी, अशोक झेलावत, संजय ढेलावत आदि ने तपस्वीगण दयंती राजेन्द्र तातेड, प्राची पामेचा, लीलादेवी सुरजमल तलेरा,रूधवी मनोज चौरडिया, मंजु अरविन्द्र उकावत, लता मिलीन भटेवरा, कृष्णा अशोक  खटोड, बीना कमलेश मंजु रांका, रमेश बिजवानी, निलेश मोगरा, निनित भटेवरा, वैभव नाहर, यश नाहर, एवं सुश्री दृष्टि कमलेश कटारिया को प्रतिक्रमण पाठ कठस्थ याद करने पर बहुमान किया गया। कार्यक्रम में प्रशस्त्रि पत्र का वाचन अशोक झेलावत ने किया।


दशपुर विद्यालय में इको फ्रेंडली गणेशजी की प्रतिमा विराजित

मंदसौर। दशपुर विद्यालय में गणेश चतुर्थी हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। विद्यालय के शिक्षक नीतिन हाड़ा ने विद्यालय में निर्मित ‘‘इको फ्रंेडली गणेशजी‘‘ की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित किया व शिक्षिका रश्मि हाड़ा ने पूजन-अर्चन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

सर्वप्रथम छात्रा शुभ्रा आचार्य ने गणेश चतुर्थी मनाने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी से विद्यार्थियों को अवगत कराया। शिक्षक निखलेश पालरिया ने गणेश जन्म से संबंधित रोचक कहानी के बारे में सभी विद्यार्थियों को जानकारी दी। छात्रा अर्चिता गर्ग द्वारा मनमोहक कविता प्रस्तुत की गई। विद्यार्थियों ने गीत, संगीत व नृत्य के माध्यम से गणेशजी की स्तुति की। कार्यक्रम का संचालन छात्रा कृतिका जारोरी व छात्र अभिनव अग्रवाल ने किया।

इस अवसर पर विद्यालय प्रांगण में प्राचार्य वर्गीस पी.वी.जी., उपप्राचार्य प्रिंस वी थॉमस, एवं  व्यवस्थापक हकीमप्रसाद शर्मा सहित समस्त शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।


श्रीमती खीची के असामयिक निधन पर श्रृद्धाजंलि सभा का आयोजन

मंदसौर। राजीव गांधी स्नात्कोत्तर महाविधालय के प्राचार्य डॉ सीएल खीची की धर्मपत्नि श्रीमती सूरजजी खीची के असामयिक निधन पर मंगलवार को किटीयानी स्थित बास्केटबॉल मैदान पर श्रृध्दाजंलि सभा का आयोजन हुआ। इस श्रृध्दाजंलि सभा में जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडिया, पूर्व विधायक नवकृष्ण पाटील, नगर पालिका अध्यक्ष हनीफ शेख, जिला कंाग्रेस महामंत्री सुशील संचेती, नपा सभापतिगण सुदीप पाटील, जितेन्द्र सोपरा, तरूण खीची, मोहम्मद आसिफ को श्रृद्धासुमन अर्पित किये तथा उनके असामयिक निधन पर शोक प्रकट किया। इस अवसर पर बडी संख्या में महाविधालय स्टॉफ परिवार व नगर के  गणमान्यजन ने श्रीमती खीची के चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित की।


धूम धाम से प्रारंभ हुआ गणेशोत्सव

सीतामऊ। नगर में उत्सवी माहौल अपनी छटा बिखेरने लगा है एक और जहां 10 दिवसीय गणेश उत्सव की धूम मची हुई है वहीं मोहर्रम के जलसे को लेकर छबीले सजधज रही है इनमें किए गए विद्युत डेकोरेशन से नगद जगमगा उठा है देर रात तक मुख्य मार्केट में चहल-पहल बनी देखी जा सकती हैं व्यवस्था की दृष्टि से प्रशासन पूरी तरह अलर्ट एवं चोकस बना हुआ है।

सोमवार को मंगल मूर्ति गणनायक गणेश जी विधिपूर्वक एवं शुभ मुहूर्त में घर-घर विराजमान हुए वही नगर के मुख्य मार्केट बस स्टैंड सुवासरा मंदसौर रोड पोस्ट ऑफिस रोड आदि स्थानों पर धूम-धड़ाके व आस्था के सैलाब के साथ 10 दिवसीय गणेश उत्सव का शुभारंभ हुआ शुभ मुहूर्त में यह सिलसिला प्रातः 9ः00 बजे से रात्रि 8ः00 बजे तक जारी रहा नगर परिषद कार्यालय एवं शैक्षणिक संस्थाओं में भी विघ्नहर्ता विधि पूर्वक प्रतिष्ठित हुए सभी स्थानों पर आरती प्रसादी का धर्म लाभ उठाने वक्त समुदाय मर रहा है साइकल होते ही ढोल धमाकों की गूंज शुरू हो जाती है डेढ़ दो घंटे तक यह सिलसिला जारी रहता है एवं देर रात तक भक्ति रस की गूंज सुनाई देती रहती हैं सभी स्थलों पर मनमोहक डेकोरेशन किया गया है जिससे नगर रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा उठा है।

मोहर्रम की धूम छाई- ईंधन मुस्लिम समुदाय का भी 10 दिवसीय  मोहर्रम का जलसा शुरु हो चुका है परंपरागत स्थलों पर छबीले सज-धज रही हैं जिसमें बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय शिकरत कर रहे हैं।

प्रशासन पूरी तरह अलर्ट- दो महापर्व के मद्देनजर सद्भावना भाईचारा बना रहे तथा दोनों पर्व शांतिपूर्ण संपन्न हो इसके लिए प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट बना हुआ है एवं कानून व्यवस्था की दृष्टि से सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं प्रमुख स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी सजगता से अपनी भूमिका का निर्वाह कर रहे हैं।


आज भाजपा किसान मोर्चा द्वारा ज्ञापन दिया जाऐगा

मंदसौर। भारतीय जनता पार्टी किसानो के लिये सदैव तत्पर रहकर उनके हितोें की रक्षा करने के लिये हमेशा ही किसानो के साथ रही है। मंदसौर जिले में अतिवृष्टि से हुई नुकसानी को लेकर जहॉं किसान बरबादी की कगार पर खडा है वही दूसरी ओर सरकार की गलत नितियों के कारण किसी भी प्रकार की सहायता से वंचित रखने का प्रयास किये जा रहा है। सरकार की इन्ही नीतियों के कारण कर्ज माफी के जाल में फंसकर बीमें से वंचित रह गये और अब तहसीलदारों ने सरकार  के दबाव में आकर केवल 10 प्रतिशत फसल नुकसानी बतायी है जबकि 80-90 प्रतिशत फसल नष्ट हो चुकी है। यदि अनावारी समय पर और पारदर्शिता तरीके से नही कि गयी और वास्तविक नुकसान नही बताया गया तो किसानो को शासन से अन्य प्रकार से मिलने वाली सहायता से भी वंचित होना पडेगा।

इसी मांग कोे लेकर भाजपा किसान मोर्चा ने आज दिनांक 4 सितम्बर 19 बुधवार को जिले की समस्त तहसीलों में सक्षम अधिकारी को ज्ञापन देने का कार्यक्रम तय किया है। इसमें समस्त किसान बंधुओं से आग्रह है कि वे अपने अपने तहसील मुख्यालयों पर प्रातः 11  बजे उपस्थित रहकर समक्ष अधिकारी को वास्तविक स्थिति से अवगत कराने का प्रयास करे।

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts