Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 30 Jan 2019

आयुषी देशमुख रही प्रथम

 मंदसौर। शहर की गायक कलाकार आयुषी देशमुख ने शासकीय संगीत महाविद्यालय के वार्षिक स्नेह सम्मेलन में सांस्कृतिक कार्यक्रम में सुगम और शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति दी। महाविद्यालय प्राचार्य सुनील भट्ट ने आयुषी को प्रथम पुरस्कार, प्रशंसा पत्र और स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।

जापान की टीम ने देखी गांव की पेयजल व्यवस्था

मंदसौर। मप्र जल निगम द्वारा जापान की जायका इंटरनेशल टोक्यो के सहयोग से गांधीसागर बांध से मंदसौर, नीमच व रतलाम जिले के लगभग 1734 गांवों में ग्रामीण समूह नल जल योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसको लेकर पहले भी जापानी कंपनी के सदस्यों कुछ गांवों का भ्रमण किया था। अब फिर कंपनी की मिशन टीम व कंसलटेंट टीम ने ग्राम फतेहगढ़ व सोनगरी में जाकर मैदानी परिस्थितियों को देखा।

गांव की चौपाल पर ग्रामीण महिलाओं व पुरुषों से अभी पेयजल की उपलब्धता को लेकर जानकारी ली। साथ ही महिलाओं से पूछा कि अभी पानी का भंडारण कैसे करते हो। उसके उपयोग में कितनी स्वच्छता रखते हो। इसके अलावा पानी की जांच की गांव में क्या व्यवस्था है। इन बिंदुओं पर जांच की गई। साथ ही नई समूह नल-जलप्रदाय योजना के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी देकर संवाद किया गया। भ्रमण दल की मिशन टीम में जायका उपसंचालक याशु की मोमीता, मिस्त्रों ताकांशी, कजनुरी नकई, सुबोतो तालुकदार, केनीचीरो इवाहोरी, कंसल्टेंट टीम में मसामुकी फुजी, रीसा कीकुची, हिदेहिसा तमूरा, अखीहीरो नटोरी व मप्र जल निगम के जनरल मेनेजर इंदौर दिनेश वर्मा, मुख्य महाप्रबंधक विजेंद्र जादौन भोपाल, प्रबंधक तेजकरण कुशवाह इंदौर, प्रबंधक प्रियंका जैन शहडोल, सतना के जनरल मैनेजर एके मुद्गल ने ग्राम फतेहगढ़ व सोनगरी ग्राम में संचालित पेयजल व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इनके साथ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री संदीप दुबे, उपयंत्री डीके जैन, जिला सलाहकार मुकेश गुप्ता, चस्ली बर्डे, विखं समन्वयक हर्षिता बघेरवाल, फतेहगढ़ सरपंच मनोहर ठन्ना, ग्राम सोनगीरी से अजगर मेव साथ रहे व पेयजल व्यवस्था के संबंध मे आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई।


पानी के होद में गिरने से मासूम की मौत

मंदसौर। ग्राम खिलचीपुरा मेें बुधवार की दोपहर लगभग 11 बजे अयाज पिता मुजफ्फर उम्र 3 वर्ष खेलते खेलते पानी के होद में जा गिरा। जिससे मासूम की मृत्यु हो गई। उसे तत्काल जिला अस्पताल लाया गया। जहां से उसे मृत घोषित कर दिया। बालक का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंपा दिया।


गांधी चौराहे पर मद्य निषेध दिवस पर नशा मुक्ति की प्रदर्शनी लगाई गई

पेम्पलेट और चित्रों के माध्यम से दिया जागरूकता का संदेश

मंदसौर। 30 दिसंबर महात्मा गांधी का पुण्य तिथि पर रेडक्रॉस सोसायटी, ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, गायत्री परिवार एवं नारकोटिक्स विभाग द्वारा संयुक्त रूप से गांधी चौराहे पर एक प्रदर्शनी लगाई गई,  जिसमें नशा मुक्ति को लेकर मध्य निषेध दिवस मनाया गया। प्रदर्शनी का शुभारंभ ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की हेमलता दीदी, रेडक्रॉस सोसायटी के चेयरमेन प्रितेश चावला, रेडक्रॉस सोसायटी के वाइस चेयरमैन महेंद्र चोरडि़या, गायत्री परिवार के केशव जी, नारकोटिक्स विभाग के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मीना चौहान, निरीक्षक सीमा भंडारी, जिला योजना अधिकारी जेके जैन, डॉक्टर अनिल नकुम आदि के द्वारा प्रदर्शनी का शुभारंभ महात्मा गांधी एवं रेडक्रास के संस्थापक हेनरी ड्यूनाट के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन किया। इस अवसर पर हेमलता दीदी ने कहा है कि नशा हमें अवनीति की तरफ ले जाता है। नशे से हमारा परिवार ही नहीं समाज को भी बहुत क्षति होती है। हमें आज के दिन यह संकल्प लेना चाहिए कि हम नशा नहीं करेंगे। रेडक्रास  के वाइस चेयरमैन महेंद्र चोरडिया ने कहा है कि नशा से मुक्त होकर प्रत्येक व्यक्ति अपने परिवार और समाज को उन्नति की ओर ले जाता है। गायत्री परिवार के श्री केशव जी ने कहा कि नशा नाश का कारण है पूरे विश्व में नशे के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इसको सफलतम बनाने की और आमजन को आगे आना चाहिए।

भाजपा उत्तर मंडल के अध्यक्ष नरेश चंदवानी ने कहा कि हमें उन्नति की ओर जाना है, आर्थिक और आध्यात्मिक समृद्धि की ओर जाना है तो नशे से बचना होगा।  प्रदर्शनी के साथ ही वहां उपस्थित जन को हेमलता दीदी ने नशा न करने की शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम का संचालन रेडक्रास सोसाइटी के संचालक राजेश नामदेव के किया एव आभार नरेंद्र मालू ने माना। इस अवसर पर वीरेंद्र अग्रवाल राजाराम तंवर, सत्येंद्र सोम, राजेंद्र अग्रवाल, राजकुमार पोरवाल, नारकोटिक्स आरक्षक दीपक शुक्ला, नीतिराज सिंह, कुलदीप सिंह, अभिषेक, रविंद्र, प्रहलाद, राकेश सहित स्वास्थ्य विभाग एवं आमजन इस अवसर पर उपस्थित थे।नारकोटिक्स विभाग की टीम रही सक्रिय गांधी चौराहे पर लगाई प्रदर्शनी में यूं तो चार संस्थाएं सम्मिलित थी लेकिन नारकोटिक्स विभाग टीम दिनभर प्रदर्शनी में सक्रिय रही है और आने जाने वाले सभी लोगों को चित्रों, पोस्टरों, पेम्पलेट के माध्यम से नशे के दुष्परिणामों को बताया। नारकोटिक्स विभाग की टीम द्वारा किए गए सक्रिय योगदान की सभी ने खुलकर सराहना की।

भाजपा दक्षिण मंडल अध्यक्ष ने छोड़ा तम्बाकूतम्बाकू के सेवन से कितनी की प्रकार कि बिमारियां होती है यह बात जानता तो हर कोई है और विशेषकर खाने वाला तो इसके हर दुर्गुण से वाकिफ रहता है लेकिन छोड़ना नहीं चाहता विगत् दिनों मंदसौर में ऐतिहासिक जैन मंदिर की प्रतिष्ठा का आयोजन हुआ था उस प्रतिष्ठा के अंतिम दिन 25 जनवरी को भाजपा के दक्षिण मंडल अध्यक्ष संजय मुरडि़या ने हर प्रकार के तम्बाकू, गुटखे, सुपारी को सेवन नहीं करने का प्रण लिया। उल्लेखनीय है श्री मुरडि़या तम्बाकू सेवन के आदी थे और दिन में 18 घंटे तक वे तम्बाकू, गुटखों का सेवन करते थे।


सेन्ट थॉमस विद्यालय के कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों का विदाई समारोह सम्पन्न हुआ

मंदसौर। सेन्ट थॉमस विद्यालय के 23 वीं बैच के कक्षा 12 वीं के छात्र-छात्राओं का विदाई समारोह प्रार्थनाओ व शुभकामनाओ के साथ सम्पन्न हुआ। सर्वप्रथम विद्यार्थियों का शिक्षकगणो के द्वारा परम्परागत चंदन तिलक लगाकर व पुष्प देकर स्वागत किया गया। संस्था मैनेजर फादर कैनेडी थॉमस, प्राचार्या सिस्टर सजीवा, उपप्राचार्य सिस्टर इसबेल,शिक्षक प्रतिनिधि श्रीमती बेट्टी देवसिया, श्री वेणुगोपालन, हेडबॉय अल्बर्ट जॉर्ज, हेडगर्ल चाँदनी कल्याणी आदि ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। सिस्टर जॉन्सी मारिया ने विद्यार्थियों हेतु प्रार्थना की। इस अवसर पर फादर केनेडी थॉमस ने विद्यार्थियों को आने वाले जीवन व परीक्षाओ हेतु शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सफलताओ के लिए कठिन परिश्रम व ध्यान से कार्य करना जरूरी है। फादर ने अब्दुल कलाम के वचन को दोहराया कि ’कुछ खिलौने के टूटने से बचपन मारा नही जाता है। ’जिंदगी में आगे भी बहुत कुछ है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के वचन को भी विद्यार्थियों के सामने प्रस्तुत किया कि ये परीक्षा जिंदगी की परीक्षा नहीं है, ये 12वी की परीक्षा है। इसके लिए मेहनत करके अच्छा परिणाम प्राप्त कर, सपनो को देखना औऱ उन्हें पुरा करते हुए आगे बढे,ओर यह महसूस करे कि प्रभु हमारे साथ है। प्राचार्या सिस्टर सजीवा ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों से कहा कि जो भी आपने यहाँ शिक्षा प्राप्त की है। शिक्षिका डॉ प्रतिभा श्रीवास्तव, श्रीमती उषा शर्मा, वेणुगोपालन, श्रद्धा जैन आदि ने भी अपने आशीष वचन देकर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। हेडबॉय, हेडगर्ल सहित कई विद्यार्थियों ने भी अपने विद्यालयीन अनुभवों को याद कर उन्हें इस अवसर पर सभी के साथ सांझा किया। कार्यक्रम का सफल संचालन श्रीमती डोरिस मैथु  ने किया। संस्था की जनसम्पर्क अधिकारी डॉ संगीता सिंह रावत ने बताया कि विद्यालय प्रबंधन समिती द्वारा विद्यार्थियों को कक्षावार स्मृति चित्र भी प्रदान किया।


शहीदों की स्मृति में रखा गया 2 मिनट का मोन

मंदसौर। राज्य शासन के निर्देशानुसार स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों की स्मृति में सुशासन भवन में 11 बजे 2 मिनट का मोन रखा गया। जिला कलेक्टोरेट मे सभी शासकीय सेवकों ने 2 मिनट का मौन रखकर शहीदों को अपनी श्रृद्धांजलि दी। इस मौके पर समस्त जिलाधिकारी एवं समस्त कर्मचारीगण मौजूद थे। इस दौरान 2 मिनट का मोन रखकर सभी कार्य और गतिविधियाँ पूरी तरह रोक दी गईं।


राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिर्थि पर शहर ब्लॉक कांग्रेस द्वारा माल्यार्पण

मंदसौर। शहर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा अहिंसा के पुजारी एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिर्थि पर माल्यार्पण किया गया। गांधी चौराहा पर कांग्रेसजनो ने बापु की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुये उनके कार्यो का स्मरण किया।

इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रकाश रातडिया, पूर्व मंत्री श्री नरेन्द्र नाहटा, पूर्व विधायक श्रीमती पुष्पा भारतीय, प्रदेश कांग्रेस महामंत्रीगण मुकेश काला, महेन्द्रसिंह गुर्जर, राजेश रघुवंशी, शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष श्री मोहम्मद हनिफ शेख, कार्यवाहक अध्यक्षगण राघवेन्द्रसिंह तोमर, अजय लोढा, प्रदेश सचिव तरूण ख्ंिाची, जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी, कांग्रेस पार्षदगण विजय गुर्जर, डिकपालसिंह भाटी, जितेन्द्र सोपरा, हाजी रशीद, पार्षद प्रतिनिधि मोहम्मद आसिफ, यूसूफ खेडीवाला, अश्फाक मेव, मंडलम अध्यक्षगण श्री अशांशु संचेती, रफत पयामी, दशरथ राठौर, आईटी सेल जिलाध्यक्ष श्री कमलेश सोनी लाला, एनएयुआई जिलायक्ष सनिल बसेर, एनएसयुआई नेता सत्यनारायण चौहान, महिला नेत्री अंजु तिवारी, वहीद जैदी, नर्मदा नोगिया, वर्षा सांखला, अजय सोनी, सकलेन करार, युवा नेता संजय राठौर, बालाशंकर धाकड, रमेश सिंगार, वीडी मिश्रा, पूर्व पार्षद कचरमल जटिया, नरेन्द्र मारू, घनश्याम चौहान, सुभाष सांवरिया सहित बडी संख्या में कांग्र्रेसजन उपस्थित थे। संचालन रमेश ब्रिजवानी ने किया व आभार शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मोहम्मद हनिफ शेख ने माना।


मांझी आदिवासी समाज 27 जनवरी 2019 रविवार को युवक/ युवती परिचय सम्मेलन सम्पन्न

मंदसौर। मांझाी आदिवासी समाज अध्यक्ष राकेश वर्मा व मुख्य अतिथि श्री मोती कश्यप विधायक जबलपुर के द्वारा आरती कर कार्यक्रम प्रारंभ किया । परिचय सम्मेलन में कहार, भोई, धीमर, निषाद, चकवार, मांझाी, कश्यप, केवट आदी जाति के युवक / युवती ने मंच पर आकर अपना परिचय दिया। अध्यक्ष राकेश वर्मा द्वारा कक्षा 10 वी कक्षा 12वी में 85 प्रतिशत अंक के विद्यार्थी को चांदी की प्रतिमा देकर सम्मान किया गया। मंदसौर कहार समाज लक्ष्मण कहार को केवटराज जी तस्वीर भेट कर मंच पर सम्मान किया। बसंत पंचमी को देवास में विवाह सम्मेलन होने जा रहा है। विवाह समिति का सम्मान किया गया ।
इस सम्मेलन में पायल की खोज व मांझी स्मारिका 2018 देवास पुस्तिका का वाचन हुआ। प्र. उज्जैन मांझी समाज सेवाी अवार्ड देवीलाल जी रायकवार इन्दौर को दिया गया। जून 2018 को मांझाी आरक्षण आंदोलन भोपाल में सहयोग देने वाले समाज बन्धुओं का अभिनंदन किया जावेगा। यह जानकारी मिडिया प्रभारी लक्ष्मण डोडीया ने प्रेस के माध्यम से दी ।


प्रहलाद बंधवार हत्याकांड की सी.बी.आई. जाँच की मांग को लेकर सर्वसमाज जनमंच ने दिया ज्ञापन

मन्दसौर। सर्वसमाज जनमंच मंदसौर द्वारा मंदसौर जिले के प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा को ज्ञापन देकर नगरपालिका अध्यक्ष श्री प्रहलाद बंधवार हत्याकाण्ड की सी.बी.आई. जाँच  की मांग की गई।

दिये ज्ञापन में कहा गया कि  नगरपालिका परिषद् मंदसौर के अध्यक्ष श्री प्रहलाद बंधवार ‘‘दादा’’ की हत्या गोली मारकर कर दी गई है। जिसके दो आरोपी को पुलिस ने पकड़ लिया है लेकिन हत्या के संबंध में जो कहानी गढ़ी जा रही है वह मन्दसौर की जनता के गले नहीं उतर रही है कि मात्र 25 हजार रू. की राशि के लिये सर्वमान्य एक जनसेवक की हत्या कर दी जाये। इस हत्याकाण्ड के पीछे और भी आरोपी जुड़े हो सकते है जिनका पता लगाया जाना आवश्यक है। इस मामले की सी.बी.आई. जांच की मांग को लेकर गांधी चौराहा पर सर्वसमाज जनमंच द्वारा धरना भी आयोजित किया गया था। जिसमें नगर के सभी समाज, संगठन, जनप्रतिनिधियों ने उपस्थित होकर एक स्वर में मामले की सीबीआई जांच की मांग की गई थी। इस संबंध में माननीय मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी सर्वसमाज जनमंच सहित अनेक संगठनों द्वारा दिये गये है। प्रभारी मंत्री श्री कराड़ा से मांग की गई कि इस मामले की पारदर्शिता एवं गहन जांच हेतु श्री प्रहलाद बंधवार हत्याकाण्ड की  सी.बी.आई. जांच के आदेश मध्यप्रदेश शासन से करवाये जाये।

इस अवसर पर सर्व समाज जन मंच मंदसोर के श्री सुनील बंसल, श्री विनय दुबेला, श्री विनोद मेहता, श्री मोहनलाल माली, श्री गोपालसिंह राजावत, श्री महेंद्रप्रतापसिंह परिहार, श्री राजेश चौहान, श्री हरिश सालवी, श्री कन्हैयालाल सोनगरा, श्री सत्येंद्रसिंह सोम, श्री अजीजुल्लाह खान, आदिल अंसारी, शकील खान, किशोर कोठारी, नंदलाल गुजरिया सहित अनेक समाज प्रमुख व साथीगण उपस्थित हुए।


माहवारी एक शारीरिक जैविक प्रक्रिया-डॉ. जैन

दि. जैन क.हा.से. स्कूल में स्वास्थ्य जागरूकता पर कार्यशाला सम्पन्न

मन्दसौर। दिगम्बर जैन कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल मंदसौर में स्वास्थ्य जागरूकता पर दो दिवसीय 29 व 30 जनवरी की कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं को अनोखी केयर की संस्थापक डॉ. अनुरेखा जैन ने माहवारी व् उसमे स्वच्छता का कैसे ध्यान रखा जाये उसके बारे में जानकारी दी।

डॉ. जैन ने बताया कि माहवारी अर्थात पीरियड्स के दौर से गुजरना सभी महिलाओं में एक प्राकृतिक क्रिया है। लेकिन देखा जाता है कि माहवारी को लेकर महिलाओं में बहुत सारी भ्रांतियां होती हैं। जरूरी है कि महिलाएं जानें कि माहवारी एक शारीरिक जैविक प्रक्रिया है और इससे जुड़ी भ्रांतियां केवल आपको हानि ही पहुंचाती है और इसका अंधविश्वास से कोई लेना-देना नहीं है।

डॉ. जैन ने बताया कि आज के बाजार में उपलब्ध माहवारी से सम्बंधित सभी उत्पादों के फायदे और नुकसान के बारे में बताया। उन्होंने लडकियों को सूती वस्त्र के बने सेनेटरी पैड को वितरित किया।  लडकियों ने भी अपनी जिज्ञासा से सवाल किये जिनका समाधान डॉ. जैन ने किया। उन्होंने प्रकृति व स्वास्थ्य के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर  प्राचार्य प्रतापसिंह मारू, साधना सेठी मेम, ज्योति यजुर्वेदी एवं सविता जैन सहित विद्यालय स्टॉफ एवं छात्राएं आदि उपस्थित थे।


राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने रखी केन्द्र व राज्य सरकार के समक्ष किसानों की मांगे, दिया ज्ञापन

मन्दसौर। अन्ना हजारे एवं राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा (कक्काजी) के नेतृत्व में 30 जनवरी 2019 से किसान महाआंदोलन फिर शुरू हो रहा है। इसी तारतम्य में महासंघ की जिला मंदसौर इकाई द्वारा भी किसानों की विभिन्न मांगों के संबंध में प्रधानमंत्री एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन कलेक्टर अधीक्षक मुबारिक हुसैन को दिया गया।

इस बारे में जानकारी देते हुए राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के जिला अध्यक्ष महेश व्यास लदूसा बताया कि केन्द्र सरकार के सम्मुख राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ द्वारा किसानों की प्रमुख पांच मांगे रखी गई है जिसमें केन्द्र में लोकपाल व राज्यों में लोकायुक्त की नियुक्ति की जाए। किसानों को स्वामीनाथन आयोग के अनुसार उनकी फसल की लागत के आधार पर डेढ़ गुना लाभकारी मूल्य सी-2 $50 प्रतिशत के हिसाब से भुगतान किया जाए तथा किसानों की सभी फसलों को क्रय करने की गारंटी का कानून बनाया जाए। किसानों को पूर्ण कर्ज मुक्त किया जाए। फल, सब्जी व दूध का मूल्य तय किया जाए। देश के किसानों की न्यूनतम आय सुनिश्चित की जाए।

इसी प्रकार राज्य सरकार से 11 मांगें की गई कि जय किसान ऋण मुक्ति योजना लाभ निजी (प्रायवेट) बैंकों के ऋणी किसानों को भी दिया जाए। सरकार की घोषणानुसार 1 अप्रैल 2018 से 12 दिसंबर 2019 के बीच आंशिक या पूर्ण कर्ज जमा करने वालों को राशि वापस मिलेगी, किन्तु जिन्होंने इसी अवधि में पहली बार कर्ज लिया है उन्हें कोई लाभ नहीं दिया जा रहा, उन्हें भी लाभ दिया जाए। कर्ज माफी में जिन किसानों ने लघु उद्योग करने क लिये शुरूआत की है और वे इनकम टेक्स नहीं भरते है उस किसान को कर्ज मुक्ति माफी से जोड़ा जाए। जिन किसानों पर 31 मार्च 2018 के पूर्व भी कर्ज था और उसके बाद भी किन्तु खाता पलटाने की नियत से उन्होंने 31 मार्च या कुछ दिन पूर्व पैसा जमा किया इस कारण उनके उपर 31 मार्च को कर्ज नहीं दिखाई दे रहा ऐसे किसानों का भी कर्ज माफ हो। जून 2017 किसान आंदोलन में दर्ज पुलिस प्रकरण तुरंत वापस लिया जाए। कुछ सहकारी बैंकों की सूचियों में किसानों को अधिक कर्जदार बताया जा रहा है जो किसानों से कर्ज लिया है उतना ही जो माफी में लिया जाए एवं गड़बड़ी करने वाले कर्मचारी पर कार्यवाही हो। जो किसान मृत है उनका पूरा कर्ज माफ किया जाए। सभी सब्सिडिया बंद कर नगद सहायता दी जाए क्योंकि सब्सिडी के नाम पर भ्रष्टाचार बहुत होता है। रजिस्टर्ड बीज उत्पादक किसानों  का गत रवि सीजन का 265 रू. प्रति क्विंटल बोनस कृशक समृद्धि योजना के अंतर्गत देना तय किया गया का लगभग 13 करोड़ रूपया की राशि शासन द्वारा स्वीकृत की गई है जिसका भुगतान अभी तक मध्यप्रदेश बीज प्रमाणीकरण संस्था द्वारा नहीं किया गया । किसानों को जल्द से जल्द भुगतान करवाए। बीज उत्पादक अनुदान राशि किसानों से काटकर विपणन संघ को दिये जाने पर रोक लगाई जावे। गेहूं के समर्थन मूल्य पर खरीदी हेतु केन्द्र नियुक्त एवं पंजीयन आदि के बारे में अवगत कराये।

इस अवसर पर महासंघ के जिला अध्यक्ष महेश व्यास लदूसा, जिला संयोजक बसंत व्यास, पिंटू पालीवाल, नारायण व्यास, मुकेश धाकड़, प्रकाश पाटीदार, किशोर धाकड़, श्याम राठौर आदि उपस्थित थे।


नारी शक्ति ने हर जगह अपनी उपस्थिति दर्ज कराई-दीपा रांका

श्रीजी नर्सिंग कॉलेज में विभिन्न प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

मन्दसौर। दुनिया में अब कोई क्षेत्र ऐसा नहीं है, जहां नारी शक्ति ने अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करवाई, चाहे वह इंजीनियरिंग, मेडिकल, आर्मी, बैंकिंग या अन्य कोई क्षेत्र हो, हम सभी देश की आधी आबादी को इंगित करती है, इस हिसाब से प्रत्येक महिला अपने आप में महत्वपूर्ण है, इसलिए किसी भी कार्य में अच्छे से मेहनत करे और अपने लक्ष्य को प्राप्त करे।

उक्त विचार श्रीजी नर्सिंग कॉलेज मन्दसौर में स्पोर्ट्स वीक के दूसरे दिन आयोजित  मेहंदी, हेयर स्टाइल और सलाद डेकोरेशन कॉम्पीटीशन के शुभारम्भ अवसर पर इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष श्रीमती दीपा रांका द्वारा व्यक्त किए।

क्लब की सचिव श्रीमती उर्मिला तोमर द्वारा ने कहा कि प्रत्येक खेल अपने आप मे महत्वपूर्ण होता है, चूंकि आप सभी स्वास्थ्य के क्षेत्र से है इसलिए फिटनेस के लिए फिजिकल एक्टिविटी के तौर पर खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेते रहना चाहिए।

कार्यक्रम के शुभारम्भ पर माँ सरस्वती के चित्र पर अतिथियो द्वारा माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इसके पश्चात मेहंदी, सलाद और हेयर स्टाइल प्रतियोगिता में भाग लेने वाली छात्राओं को एवोल्यूट कर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार वितरित किए गए।

ये रही विजेता- मेहंदी प्रतियोगिता में प्रथम विंजल सेन, द्वितीय कविता कुमावत एवं तृतीय पुष्पा पाटीदार रही। सलाद प्रतियोगिता में रानी राठौर ग्रुप एवं द्वितीय पिंकी हरसरा ग्रुप रहे। हेयर स्टाईल प्रतियोगिता में प्रथम निमिषा, द्वितीय पुष्पा एवं तृतीत कृष्णा रही जिन्हंे पुरस्कृत किया।

कार्यक्रम में श्री जी नर्सिंग कॉलेज के डायरेक्टर दीपक सैनी, इनरव्हील क्लब की इंदू पंचोली, वीणा नाहटा, ज्योति उकावत, बिन्नू कीमती, हेमा हिंगड़, साक्षी जैन आदि सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीजी नर्सिंग कॉलेज की असिस्टेंट प्रोफेसर आराधना यादव ने किया एवं आभार प्रदर्शन संस्था की अनिता साहू द्वारा किया गया।


देशभक्ति से ओतप्रोत तम्बोला का हुआ आयोजन

जैएसजी ग्रेेटर का पारिवारिक मिलन समारोह सम्पन्न

मन्दसौर। जैन सोश्यल ग्रुप मन्दसौर ग्रेटर की पारिवारीक मिलन समारोह बंजारी बालाजी पर आयोजित हुआ। जिसमें ग्रुप सदस्यों ने सपरिवार उपस्थित होकर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की तथा ग्रुप सदस्यों के प्रतिभावान बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया।

जैन सोश्यल ग्रुप मन्दसौर ग्रेटर के अध्यक्ष प्रदीप पहाडिया ने बताया की उषा पाटनी द्वारा प्रस्तुत मगंलाचरण से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। गणतन्त्र दिवस के उपलक्ष्य में ग्रुप सदस्यों ने देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी। इस दौरान सामूहिक राष्ट्रगान भी प्रस्तुत किया गया।

सी.ए. की परीक्षा मे उतीर्ण ग्रुप की दम्पत्ति सदस्यों के बच्चों का सम्मान कर प्रोत्साहित किया गया। साथ ही स्पोर्टस में कराटे चैम्पियन छात्रा का भी सम्मान किया गया। जिसके उपरान्त गिल्ली डण्डा एवं देशभक्ती तम्बोला का आयोजन किया गया। जिसको सभी ने खेला तथा सराहना की। प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर आगामी अध्यक्ष अशोक भटेवरा, उपाध्यक्ष अजीत जैन, सचिव अशोक झेलावत, सहसचिव संजुला मुकेश धींग, कोषाध्यक्ष दिलीप मेहता एवं प्रवक्ता सजंय मालु का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम का संचालन अनिल जैन ने किया एवं आभार अध्यक्ष प्रदीप पहाडिया ने माना।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts