Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 30 Jun 2019

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर सौंपा ज्ञापन

दलौदा। रविवार को दलौदा में कांग्रेस नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने एक आईडी द्वारा फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर भावनाएं आहत होने पर उक्त आईडी की पड़ताल करने व कार्यवाही करने को एक ज्ञापन दलौदा थाना प्रभारी को सौंपा। रविवार को युवा कांग्रेस नेता विनोद शर्मा ने बताया कि फेसबुक में चौकीदार चोर है नामक आईडी से भगवान श्रीराम को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट डाली गई। जिससे हमारी भावनाएं आहत हुई है जिसे लेकर हमने दलौदा थाना प्रभारी को कार्यवाही हेतु एक ज्ञापन सौंपा है। इस अवसर पर दलौदा सरपंच विपिन  जैन, राजेंद्र प्रसाद मकवाना, रतनलाल गुगर, कमलेश जैन, नितिन जैन, गोलू पोरवाल, रितेश राठी आदि उपस्थित थे।


दलौदा में कांग्रेस नेता के घर पर लाखों की चोरी

जन्मदिवस मनाने आये थे मंदसौर, दिन दहाड़े हुई वारदात

मंदसौर। दलौदा के सर्राफा व्यापारी से लूट की घटना को अभी ज्यादा समय भी नहीं बिता था कि रविवार को दलौदा के कांग्रेस नेता के घर पर बड़ी चोरी की घटना दिन दहाड़े घटित हो गई। दलौदा में चोर इतने बेखौफ होकर घटनाओं को अंजाम दे रहै कि जैसे वहां कोई कानून व्यवस्था ही न हो। उल्लेखनीय हैं कि विगत् दो दिन पूर्व ही दलौदा में थाने का शुभारंभ प्रभारी मंत्री द्वारा किया गया था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार को दलौदा कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष डॉ अजीत जैन अपनी पौती का जन्मदिवस होने के कारण उसका जन्मदिवस मनाने के लिए दलौदा से मंदसौर अपना घर आए थे। वे प्रातः 10.30 बजे मंदसौर पहुंचे और दोपहर 12.30 बजे वापस जब अपने दलौदा स्थित घर पहंुचे तो वहां के ताले टूटे हुए पाए गए। अंदर कमरे में रखी अलमारी चैक करने पर पाया कि अलमारी में रखे डेढ़ लाख रूपये नगद और लगभग दस तौैला सोना गायब पाया जिसकी जानकारी श्री जैन द्वारा तुरंत दलौदा थाना प्रभारी श्री सिसौदिया को इसकी जानकारी दी गई। पुलिस ने मौके पर पहंुचकर आस पास के सीसीटीवी फुटेज चेक किए लेकिन चोर किसी भी फुटेज में नजर नहीं आए। दलौदा थाने ने श्री जैन की रिपोर्ट पर अज्ञात चोरों के विरूद्ध 454 और 380 के तहत प्रकरण दर्ज किया है। दलौदा थाना प्रभारी श्री सिसौदिया ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज चैक किए है लेकिन अभी तक कुछ नहीं मिला है। मामला संदिग्ध है जांच की जा रही है।

जन्मदिवस मनाने गए थे और घटना हो गई 
मैं अपने पूरे परिवार सहित अपनी पोती का जन्मदिवस मनाने के लिए मंदसौर गए थे और जब वापस लौटे तो घर के ताले टूटे हुए थे नगदी सहित दस तौला सोना चोरी गया है। – डॉ अजीत जैन


अच्छे स्वास्थ्य के लिये अच्छी नींद बहुत जरूरी है – डॉ रावत

स्वस्थ और प्रसन्न जीवन पर कार्यशाला सम्पन्न

मन्दसौर। दशपुर योग शिक्षा संस्थान द्वारा 30 जून, रविवार को प्रातः योग भवन पर स्वस्थ और प्रसन्न जीवन विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में मेदांता हास्पिटल के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. भारत रावत ने कहा कि स्क्रीन याने टी.वी./मोबाईल का टाईम लिमिट रखे, ज्यादा उपयोग स्वास्थ्य के लिये घातक हो सकता है। वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हुआ है कि स्क्रीन का उपयोग ज्यादा करने से सेरोटोनिन केमीकल शरीर में कम होता है और सेरोटोनिन कम होने हमें नींद नहीं आती। अच्छे स्वास्थ्य के लिये अच्छी नींद बहुत जरूरी है। जिन्हें नींद आसानी आती है वे लक्की है। जो रातों में करवटें ही बदलते रहते है उन्हें उसका कारण ढूंढना चाहिए। आपने कहा अगर आप 10.30 बजे सो जाय और सवेरेे 5.30 बजे उठ जाये तो लाईफ की गाड़ी पटरी पर आना शुरू हो जाएगी। आपने मेड (एम.ए.डी.ई.) को जीवन में अपनाने की सलाह दी। एम याने मेंटल रिलेक्सेशन, ए याने अवाईड एडीक्शन, डी याने डाईट कंट्रोल एवं ई याने एक्सरसाईज। इसको नियमित जीवन का अंग बनाने से बिमारियों व तनाव से दूर रहा जा सकता है।

बाजार के बिस्किट के बजाय घर की मठरी अच्छी

डॉ. रावत ने कहा कि घर में बना खाना ही स्वास्थ्य के लिये सर्वोत्तम है। जो भी खाने का मन करे वह घर पर बनाये। बाजार के बिस्किट के बजाय घर की मठरी खाये। दूध का उपयोग कम करे, दही का उपयोग करे। आपने कहा कि गैस का कारण कई बार दूध भी होता है।

शादी-पार्टी में थोडा खाईये…सूत के मत खाईये

आपने कहा कि स्वस्थ रहने के लिये संतुलित आहार जरूरी है। शादी-पार्टी में जाये तो थोड़ा खाईये….. सूत के मत खाईये। ज्यादा व असंतुलित खाना खाकर खुद को बिमार करने की चेष्टा ना करे।

किसानों को बिजनेस दे मेडिकल को नहीं 
डॉ. रावत ने कहा कि फल, सब्जी, अंकुरित नाश्ते को महत्व दे। अगर आप फल व सब्जी ज्यादा उपयोग में लायेंगे तो स्वस्थ रहेंगे और किसानों का बिजनेस बढ़ेगा एवं कम उपयोग में लायेंगे तो बिमार होंगे और मेडिकल का बिजनेस बढ़ेगा।

अतिपरिवारवाद गैर आध्यात्मिक
आपने कहा कि अतिपरिवारवाद गैर आध्यात्मिक है। अध्यात्म हमें ‘‘वसुदैव कुटुम्बकम्‘‘ की सीख देता है याने पूरी दुनिया हमारा परिवार है। लेकिन अतिपरिवारवाद हमें सिर्फ अपनों के बारे में सोचना सिखाता है।

प्रारंभ में पतंजली के चित्र पर माल्यार्पण किया। कार्यशाला का शुभारंभ आदि शंकराचार्य द्वारा रचित निर्वाण षट्कम से हुआ। स्वागत उद्बोधन योग गुरू सुरेन्द्र जैन ने दिया। डॉ. रावत का परिचय सचिव जितेश फरक्या ने दिया। कार्यशाला में प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. विजय शंकर मिश्र, डॉ. गोविन्द छापरवाल, डॉ. योगेन्द्र कोठारी, उद्योगपति विनोद जैन सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


क्षतिग्रस्त डेम और पुलिया की कोई नहीं लेता सुध : हादसों के इंतजार में जिम्मेदार

नाहरगढ। क्षेत्र को जिला मुख्यालय से जोड़ने वाले क्षतिग्रस्त डेम सहित रपट पुलिया पर आज तक कोई भी निर्माण कार्य शुरू नही हुआ है। इस डेम पुलिया पर गिट्टी खुलकर जगह-जगह गड्ढे होकर सरिया बहार निकल रहा है तथा पिलर भी टूट चुके है। जो पिलर बचे है वे भी क्षतिग्रस्त हो गए है। बारिश में डेम सहित पुलिया पर से वाहन निकालना खतरे से खाली नहीं होता है। आये दिन रपट पर वाहन गिरते रहते हैं तथा अंधा मोड दोनो छोर पर होने से वाहन चालक भी परेशान है। इस पुलिया पर से गिरने से कुछ लोगों की मौत भी हो चुकी है। इस डेम सहित पुलिया पर से बड़े व छोटे वाहन बड़ी संख्या मे निकल रहे है।

क्षतिग्रस्त डेम पर आज तक कोई भी निर्माण कार्य जल संसाधन विभाग  या किसी जिम्मेदार जनप्रतिनिधि गंभीरता से लेकर नही किया। अभी भी समय रहते हुए जिला प्रशासन व विभाग ने सुधार पर ध्यान नही दिया तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

राहगीर जान जोखिम मे डालते हुए इस पर से गुजरने को मजबूर है। मंदसौर जाने के लिऐ ग्रामीण अंचल को जोड़ने का सीधा व कम दूरी का प्रमुख सड़क मार्ग है। इस क्षतिग्रस्त डेम पर से सभी वाहन निकल रहे है। चौपाल पर जनचर्चा है कि आखिर सभी जनप्रतिनिधि व जननेता इस महत्वपूर्ण समस्या पर मोन क्यो है तथा जल संसाधन विभाग ने क्षतिग्रस्त निर्माण पर आज तक ध्यान क्यो नही दिया है। आमजन हीत मे ध्यान देने की मांग शासन, प्रशासन व विभाग से सभी  क्षेत्रवासीयो ने की है।

जिला पंचायत अध्यक्ष का गृह क्षेत्र हैं नाहरगढ़ जिस क्षतिग्रस्त डेम व पुलिया की बात की जा रही है। वह मंदसौर जिला पंचायत अध्यक्ष प्रियंका गोस्वाती का गृहनगर है। उनका ससुराल नाहरगढ़ में ही है। और वे भी कई बार मंदसौर से नाहरगढ़ जाते समय इस क्षतिग्रस्त हो चुकी रपट को देख चुकी है और वे यही से जिला पंचायत का चुनाव भी जीती हुई है। लेकिन उन्होनें ने भी अपने पूरे कार्यकाल में इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया और ना ही इस सुधारने के लिए वे कभी आगे आई।


रथयात्रा का निमंत्रण भगवान जगदीश और गणपति को दिया

मन्दसौर।  श्री गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज के तत्वावधान में 4 जुलाई को आयोजित रथयात्रा महोत्सव का निमंत्रण समाजजनों ने भगवान श्री जगदीश को जीवागंज स्थित जगदीश मन्दिर व गणपति चोक में श्री द्विमुखी चिन्ताहरण गणपति को समर्पित किया।

गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज जनों ने सांसद सुधीर गुप्ता के निवास पर उनसे भेंट की व रथयात्रा का निमन्त्रण दे कर उन्हें रथयात्रा महोत्सव के स्वरूप व तैय्यारियों से अवगत कराया। सांसद श्री गुप्ता ने गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज की इस बात के लिए सराहना  की है कि रथयात्रा में सनातन परम्परा के सभी समाज जनों को आमन्त्रित किया जा रहा है।  इस अवसर पर अ.भा. गुर्जरगौड़ ब्राहम्ण महासभा के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष राजेश तिवारी, रमेश चन्द्र शर्मा, जी.के व्यास, देवेंद्र पुराणिक, कैलाश जोशी ब्रजेश जोशी, नवनीत शर्मा आदि उपस्थित थे।


जीवन में अधिकार की बजाय कर्तव्यों को महत्व दे- साध्वी सुप्रसन्नाश्रीजी मसा

मंदसौर। वर्तमान समय में संयुक्त परिवारों का प्रचलन कम हो रहा है। परिवारों की ईकाई टुट रही है। युवा पीढी स्वतंत्रता के नाम पर अपना अलग अलग घर संसार बसाना चाहती है। परिवार की जो ईकाई है वही हमारी एकता का आधार है लेकिन परिवारों में टुटने का मुख्य कारण अधिकारों को अधिक महत्व देना तथा कर्तव्यों की परवाह न करना है। इसलिये जीवन में अधिकारों को नही कर्तव्यों को महत्व दो तथा परिवार की एकता बनाये रखने का प्रयास करो।

उक्त उद्गार साध्वी श्री अनंतगुणाश्रीजी मसा की आज्ञानुवर्ती साध्वी श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा ने शहर किला रोड स्थित जाम्बुलाल स्थानक में आयोजित धर्मसभा में कहे। आपने मंदसौर में अपने चातुर्मास के पूर्व हो रही प्रवचन श्रृंखला के अंतर्गत शहर क्षैत्र में प्रवचन दिये और परिवारों का आधार स्तंभ विषय पर धर्मालुजनों को परिवार की महत्ता से परिचित कराया। आपने कहा कि परिवार की जो इकाई है उसकी स्थापना भगवान ़ऋषभदेव जिसे हम आदिनाथजी भी कहते है उन्होने की थी लेकिन परिवार की ईकाई पश्चात्य संस्कृति के प्रभाव के कारण कम हो रही है। कान्वेट शिक्षा प्रणाली ने संयुक्त परिवार प्रथा को कमजोर किया  है पहले परिवार में 10 से लेकर 25 लोग हआ करते थे सास बहु ंदेवरानी, जेठानी मिलकर घर का काम करती थी। पिता पुत्र व भाई भाई एक ही दुकान पर व्यापार करते थे लेकिन अब परिवार का मतलब हम दो हमारे दो या एक रह गया है। जरा विचार करे ऐसा क्यो हो रहा है। क्या हम अपने विचार करे पति पत्नि के बीच मनमुटाव व तलाक की समस्या बढ  रही है पत्नि अब अपने पति को नाम से बुलाने लगी है देवरानी जेठानी एक घर में रहना नही चाहती यह सब अपने कर्तव्यों को नही समझने के कारण हो रहा है।

साध्वी श्री परमप्रसन्नाश्रीजी मसा ने कहा कि आजकल की युवा पीढी अपने केरियर की खातिर मॉ बाप की सेवा से विमुखहोने लगी है वृद्धावस्था में जब मॉ बाप को मदद की जरूरत होती है।

साध्वी श्री आत्मप्रसन्नाश्रीजी मसा ने भी संबोधित किया। धर्मसभा में बडी संख्या में धर्मालुजनो ने साध्वीगणो की अमृतमयी प्रवचनों को श्रवण किया।


नेशनल लोक अदालत 13 जुलाई को

मन्दसौर।  जिला विधिक सहायता अधिकारी मंदसौर ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के दिशा-निर्देशानुसार तथा माननीय जिला न्यायाधीशध्अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मंदसौर के मार्गदर्शन में 13 जुलाई 2019 शनिवार को जिला स्तर पर एवं तहसील न्यायालय भानपुरा, गरोठ, सीतामऊ, नारायणगढ़ में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाना है।

नेशनल लोक अदालत में, न्यायालय में लंबित आपराधिक प्रकरण, परक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत चौक बाउंस प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामले, मोटर दुर्घटना दावा संबंधी प्रकरण, वैवाहिक प्रकरण, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण संबंधी प्रकरण, विद्युत एवं जलकर, बिल संबंधी प्रकरण (चोरी के मामलों को छोड़कर), सेवा मामले जो सेवा निवृत्ति संबंधी लाभों से संबंधित प्रकरण, राजस्व प्रकरण (जिला न्यायालय एवं उच्च न्यायालय में लंबित) एवं प्रीलिटिगेशन आदि राजीनामा योग्य प्रकरणों का निराकरण किया जाना है।लोक अदालत में क्लेम प्रकरणों के अधिक से अधिक निराकरण किये जाने हेतु सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंदसौर द्वारा बैंक अधिकारीगण, बीमा कंपनियों के अधिकारीगण एवं क्लेमेन्ट एडवोकेट्स के साथ निरन्तर बैठक का आयोजन किया जा रहा है।


लायंस क्लब आज डॉक्टर्स डे व सी.ए.डे मनायेगा

मन्दसौर। लायन अध्यक्ष सी.ए. विकास भण्डारी के नेतृत्व में उनके कार्यकाल के प्रथम दिवस पर आज 1 जुलाई को लायंस क्लब मंदसौर द्वारा एस.बी.आई लाईफ इंश्योरेंस कं. मंदसौर के सहयोग से वृहद स्तर पर जिला चिकित्सालय परिसर में डाक्टर्स डे एवं सी.ए. डे मनाया जाएगा।
मार्केटिंग एवं कम्यूनिकेशन चेयर पर्सन लायन डॉ. देवेन्द्र पुराणिक ने बताया कि शहर की मानव सेवा के प्रति समर्पित दोनों शाखाओं की लगभग 50 विशिष्ठ विभूतियों का सम्मान किया जायेगा।


अच्छी वर्षा की कामना को लेकर जंगली बालाजी भक्त मण्डल द्वारा दो दिवसीय महोत्सव सम्पन्न-ग्वाला

मन्दसौर । जंगली बालाजी भक्त मण्डल के रवि ग्वाला ने बताया कि अच्छी वर्षा की कामना को लकर 2 दिवसीय महोत्सव आज मॉ नालछा रानी के दरबार में सम्पन्न हुआ। भव्य संगीतमय सुंदरकाण्ड, बजरंग सत्संग पार्टी द्वारा शनिवार की शाम को शुरू हुआ जो देर रात तक चला व भक्तों ने भोजन प्रसादी ग्रहण की।

द्वितीय दिवस रविवार को प्रातः 8.30 बजे जंगली बालाजी महाराज की भव्य महाआरती हुई। तत्पश्चात् जंगली बालाजी मंदिर में विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने ध्वजा थाम कर यात्रा प्रारंभ कराई। ढोल नगाड़े, बैण्डबाजों से यात्रा शहर के प्रमुख मार्गों से होती हुई मॉ नालछा  के दरबार पहुंची। जहां माता रानी को ध्वजा अर्पण कर मंदसौर सहीत पूरे देश में अच्छी वर्षा कामना की गई।

इस ध्वजा यात्रा में हिम्मत डांगी, विनय दुबेला जितेन्द्र गेहलोत, गोविन्द नागदा, बंशीलाल टांक, कन्हैयालाल भाटी, कमलेश नागदा, धर्मेन्द्र पाटीदार, भगवतीप्रसाद सुहाना, रूपलाल खिंची, जीतु मलासा, गोपालसिंह राजावत, राजेश चौहान, राजू खटिक, गोवर्धनदास सुराह, विक्की धुलिया, जितेन्द्रसिंह सिसौदिया, प्रकाश लोहार सहित बड़ी संख्या में पुरूष व महिला व बच्चे सम्मिलित हुए। मॉ को ध्वजा चढ़कार सभी ने सामूहिक प्रसादी ग्रहण की।

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts