Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे 31 Dec 2018

भाजयुमो की जिला बैठक संपन्न – लोकसभा चुनाव की तैय्यारी में जुट जाये युवा-जिला अध्यक्ष शुक्ला

मन्दसौर। भारतीय जनता युवा मोर्चा मन्दसौर की जिला बैठक आज भाजपा कार्यालय मन्दसौर पर आयोजित की गई।आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियो को लेकर एक वृहद बैठक आहुत की गई जिसमे मन्दसौर विधायक यशपालसिंह सिसोदिया,संघटन मंत्री अशोक यादव,भाजयुमो के जिला प्रभारी और जिला महामंत्री महेंद्र चोरडिया,जिला महामंत्री अजयसिंह चौहान,भाजपा जिला उपाध्यक्ष अनिल कियावत,भाजयुमो जिला अध्यक्ष हितेश शुक्ला,भाजयुमो प्रदेश कार्यसमिति सदस्य विनीत यादव,अरविन्द पाटीदार,बलवन्तसिंह पंवार,भाजयुमो के जिला महामंत्री जीवन शर्मा,हर्षवर्धन पाटिल,मिथुन वप्ता आदि मंचासीन थे।
विधानसभा चुनाव में विजय यशपालसिंह सिसोदिया का युवा मोर्चा द्वारा सम्मान किया गया।वही युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष हितेश शुक्ला का विधानसभा चुनाव में मन्दसौर जिले में युवा मोर्चा के बहतर प्रदर्शन के लिए माला पहनाकर और दुपट्टा पहनाकर सम्मान किया गया।आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी को भाजयुमो जिला अध्यक्ष हितेश शुक्ला ने जिले आयोजित होने वाले कार्यक्रम की रुपरेखा की चर्चा की गई जिसमे 15 जनवरी से 10 फ़रवरी तक युवा संसद का आयोजन विश्वविद्यालय स्तर पर होगी जिसमे न्यू इण्डिया का संकल्प,खेलो में बढ़ता भारत,महिलाओ की भागीदार,गुड्स और सर्विस टेक्स,ग्रामीण भारत का विकास, युवा संसद के मुद्दे होंगे,15 जनवरी से 15 फ़रवरी तक कमल कप खेल प्रतियोगिता का आयोजन होगा जिसमे प्रतियोगिता जिला स्तर पर फिर राज्य स्तर पर होगी उसके बाद विजेताओ को 23 फ़रवरी नेशनल टाऊन हाल में सम्मानित किया जायेगा।12 जनवरी से कालेज स्तर पर केम्पस एम्बेसटर नेटवर्क का आयोजन,पहला वोट मोदी को संकल्प अभियान 12 जनवरी से,ऑनलाइन प्रतियोगिता 12 जनवरी से,विजय लक्ष्य युवा सम्मेलन 1 फ़रवरी से 15 फ़रवरी जिला स्तर पर,कमल युवा महोत्सव,राज्य स्तरीय युवा टाऊन हाल 16 से 22 फ़रवरी विश्वविद्यालय स्तर पर होगी,राष्ट्रिय युवा टाउन हाल 23 फ़रवरी को दिल्ली,नुक्कड़ नाटक,कमल सन्देश मोटरसायकल महारैली 2 मार्च पुरे विधानसभा स्तर पर आयोजित होगा। उक्त जानकारी भाजयुमो जिला मीडिया प्रभारी निलेश शुक्ला ने दी।बैठक युवा मोर्चा के समस्त जिला पधाधिकारी,मण्डल अध्यक्ष,महामंत्री,जिला कार्यसमिति सदस्य मौजूद थे।कार्यक्रम का संचालन हर्षवर्धन पाटिल ने किया और आभार मिथुन वप्ता ने व्यक्त किया।

भारत – पाकिस्तान बार्डर पर जगमगाएंगे 1 लाख दीपक – 4 जनवरी को होगा सैनिकों का होगा सम्मान

मंदसौर। भारत-पाकिस्तान अन्तराष्ट्रिय सीमा तनोट राय माता मंदिर जैसलमेर बॉर्डर पर संत पंडित मधुसूदन शास्त्री कामाख्या के नेतृत्व में मंदसौर नीमच, रतलाम के लगभग 100 युवा कार्यकर्ताओं के द्वारा एक लाख दीपक तनोट राय माता के चरणों में प्रज्जवलित  कर सभी सैनिकों का सम्मान किया जाएगा।
यह यात्रा मंदसौर जिले के ग्राम आकोदड़ा  जहां 11 लाख दीपक लगे थे वहां से 2 जनवरी 2019 को 11:00 बजे प्रस्थान करेगी और 4 जनवरी को जैसलमेर बार्डर पहुॅचेगी। यह पहला ऐसा आयोजन होगा जहां संत और युवा कार्यकर्ताओं के द्वारा अन्तराष्ट्रिय सीमा बॉर्डर पर जाकर के सैनिकों का सम्मान होगा और इस आयोजन में एक लाख दीपक लगाकर के  देश की सुरक्षा की प्रार्थना की जाएगी  व सैनिकों को उपहार दिया जाएगा वहां पर यज्ञ का भी आयोजन किया जाएगा।  यह यात्रा 2 जनवरी को भारत माता की जय कारों के साथ ही यात्रा मंदसौर नीमच से जैसलमेर बॉर्डर पर पहुचेगी। यह जानकारी कामाख्या सेवा धाम समिति 11लाख दीपदान, कालिकामाता मंदिर आकोदड़ा समिति द्वारा दी गई है।

रोलर बाईक की भिडंत,एक की मौत

मंदसौर। मल्हारगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम बरखेड़ा पंथ के निकट सोमवार की शाम लगभग 4 बजे बाईक एवं रोड़ रोलर की भिड़ंत में बाईक सवार बाबुलाल पिता नारायण जाटव 45 वर्ष निवासी मिण्डयाखेड़ा की मृत्यु हो गई।              अस्पताल पुलिस चौकी ने मृतक का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया।


श्री अग्रवाल दुर्घटना में गंभीर घायल

मंदसौर। सोमवार को शाम 4 बजे नगर के महाराणा प्रताप बस स्टेण्ड पर बाईक पर सवार होकर जा रहें व्यवसाई दिलीप अग्रवाल को एक अन्य बाईक सवार ने टक्कर मार दी। जिससे वे गंभीर रूप से घायल हो गया। जिनका प्रारंभिक उपचार करने के बाद उन्हें उपवार हेतु अन्यत्र रैफर कर दिया गया। बताया जाता हैं कि टक्कर मारने वाले बाईक चालक का पता नहीं चल सका है।


भानपुरा के ग्राम संधारा के सेंट्रल बैंक में चोरी का असफल प्रयास

मंदसौर। भानुपरा के सेंट्रल बैंक संधारा को रविवार रात चोरों ने अपना निशाना बनाया। प्राप्त जानकारी के अनुसार संधारा में सेन्ट्रल बैंक की शाखा में चोरो ने चोरी का असफल प्रयास किया। चोर बैंक के पीछे की दीवार फांदकर अंदर घुसने के बाद बीच की दिवार में सेंध लगाकर बैंक के अंदर दाखिल हुए, शाखा में रखी अलमारियों के ताले तोड़कर कैश ढूंढने का प्रयास किया परन्तु चोर स्ट्रांग रूम तक नहीं पहुंच पाए, बाद में कुछ हाथ न आता देखकर बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे और हार्डडिस्क तोड़फोड़ कर चोर भाग गए।  बैंक के अनुसार केश एवं एटीएम दोनों सुरक्षित है। घटना की जानकारी सोमवार सुबह जब बैंक कर्मचारी आये तब लगी। घटना के बाद सोमवार को मौके पर भानपुरा थाना प्रभारी गोपाल सिंह चौहान उनकी टीम  के साथ पहुंचे और शाखा प्रबंधक की रिपोर्ट पर मामला दर्ज किया कर जांच में लिया। थाना प्रभारी ने बताया की राजस्थान सीमा से सटे होने के कारण वहां पहले भी हमने ग्राम रक्षा समिति को सक्रीय किया था और इस बार भी ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों द्वारा ग्राम में गश्त की व्यवस्था बीट प्रभारी के निर्देशन में करवाई जा रही है।


श्री बही की पावन धरा पर श्री पार्श्वनाथ जन्मकल्याणक महोत्सव सम्पन्नस्वामी वात्सल्य के सम्पूर्ण लाभार्थी शाह परिवार मुम्बई रहे

मन्दसौर। भारत वर्ष के 108 पार्श्वनाथ तीर्थो मे उल्लेखित महाप्रभावी प्रत्यक्ष चमत्कारी व अति प्राचीनकारी समीपस्थ बही पार्श्वनाथ तीर्थ मे प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी पार्श्वनाथ प्रभु का जन्म कल्याणक महोत्सव व अट्ठम तप का आयोजन साध्वी सुदर्शना श्रीजी म.सा., चंद्रकला श्रीजी आदि ठाणा 6 एवं मननकीर्ति श्रीजी म.सा. एवं धैर्यकीर्ति श्रीजी म.सा. की पावन निश्रा मंे सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर प्राचीन चमत्कारी बालुरेत से निर्मित आठ फणा सिंह आसन पर विराजित प्रतिमा के दर्शन लाभ, साथ ही सम्मेदशिखर श्री सुदर्शन पार्श्वनाथ एवं प्रत्यक्ष प्रभावी जिन कुशलसूरी दादावाड़ी व श्री राजेन्द्रसूरी गुरू मन्दिर के दर्शन का लाभ भी धर्मालुओ ने लिया। पोषदशमी के अवसर पर मेवाड़ मालव ज्योति श्री चंद्रकला श्रीजी म.सा. के परम भक्त तारेन्द्र मेहता इन्दौर द्वारा सम्मेदशिखर तीर्थ पर यात्रियों के आने जाने के लिए ई व्हिकल रिक्क्षा भेंट की। बड़ावदा में जो साध्वीजी म.सा. के साथ रिक्क्षा चालक द्वारा अभद्र घटना की गयी व सेन्ट थॉमस स्कुल द्वारा जो बच्चो को अभक्ष ब्रेड वितरीत किये गए। दोनों घटनाओं को लेकर निन्दा प्रस्ताव पास किया गया व म.प्र. के मुख्यमंत्री कमलनाथ से निवेदन किया कि दोषियांे के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाये। प्रस्ताव का वाचन श्री पार्श्वनाथ जन्मकल्याणक महोत्सव ट्रस्ट के प्रमुख महेन्द्र चौरडि़या द्वारा किया गया। इसके पूर्व 30 दिसम्बर को भव्य स्नात्रपूजा एवं अनोखा महाअभिषेक पूजन प्रातः 7 बजे किया गया। 31 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे जन्म कल्याणक पर विशेष प्रवचन व गुणानुवाद सभा, वार्षिक चढावे की बोलियां तथा प्रातः 10 बजे रथयात्रा का आयोजन हुआ। दोपहर मे पार्श्वनाथ पंचकल्याणक पूजा का आयोजन हुआ। स्वामीवात्सल्य का लाभ शाह परिवार द्वारा लिया गया। जिसमे बीस हजार से अधिक श्रद्धालुओ ने स्वामीवात्सल्य का लाभ लिया। स्वामी वात्सल्य के सम्पुर्ण लाभार्थी श्रीमान गुणवन्तभाई मणिलालजी शाह पुत्र सुनीलभाई, पौत्र विशाल शाह परिवार मुम्बई व उनको प्रेरणा देने वाले मुम्बई निवासी कान्तिलाल अन्तिमा शाह व सुशीलकुमार सीमा संघवी परिवार, मन्दसौर का सम्मान महेन्द्र चौरडिया, दिलीप रांका, दिलीप जेतावत, अनिल धींग, सुरेश चौरडिया, ओम सोनी, अनिल जैन द्वारा बहुमान किया एवं अगले वर्ष के स्वामीवात्सल्य की घोषणा भी मुम्बई निवासी सुनिलभाई शाह द्वारा की गई व कहा कि मेरी भावना हे कि निरंतर मेरा परिवार भगवान पार्श्वनाथ के जन्मोत्सव पर स्वामीवात्सल्य का आयोजन करता रहे। आयोजन मे मन्दसौर, पिपलीयामंडी के संगठन व ग्रुप ने सेवाएँ प्रदान की।


शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिये सेन समाज जागृत हो

मन्दसौर। अखिल भारतीय नारायणी धाम प्रबंध एवं विकास महासभा एवं राष्ट्रीय नाई महासभा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं अ.भा. भारतीय सेन भक्ति पीठ, पुष्कर राज. के प्रदेश अध्यक्ष श्री अशोक सैन ‘सरना’ का अपने अल्प प्रवास के दौरान मंदसौर आना हुआ। मंदसौर प्रवास के दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक सैन ने मंदसौर जिला सेन समाज के प्रतिनिधि मण्डल से सेन समाज की गतिविधियों एवं रचनात्मक कार्यों के बारे में चर्चा की। अशोक सेन ने कहा कि सेन समाज अब जागृत समाज बन रहा है। लेकिन अभी भी शासन की योजनाओं का लाभ उठाने में पीछे है। सेन पदाधिकारी घर-घर तक शासन की योजनाओं को पहुंचाकर उनका लाभ उन्हें दिलाये एवं समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को अपने साथ लेकर चले। श्री अशोक सैन को डॉ. पुरन सहगल द्वारा लिखित ‘संत सेन भगत’ पुस्तक भी भंेट की गई। इसके पूर्व श्री सेन का पुष्पमाला से स्वागत नन्दकिशोर राठौर, सत्यनारायण सकवाया, डॉ.घीसालाल गंगवाल, ब्रजेश सेन मारोठिया, आदित्यसेन मारोठिया, शैलेन्द्र मारोठिया आदि ने किया।


भारत पेंशनर्स समाज का मंदसौर-नीमच जिले का संयुक्त सम्मेलन सम्पन्नवरिष्ठ पेंशनरों का हुआ सम्मान

मन्दसौर। भारत पेंशनर्स समाज का तहसील मनासा जिला नीमच में मंदसौर एवं नीमच जिले का संयुक्त सम्मेलन हुआ। जिसमंे 75 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनरों का सम्मान किया गया। सम्मेलन में सिहोर जिले के अध्यक्ष श्री बैरागी, नीमच जिलाध्यक्ष दौलतसिंह राठौर, मंदसौर जिले के कार्यवाहक अध्यक्ष  गोपालकृष्ण शर्मा के साथ मंदसौर में प्रांतीय सचिव डॉ. सी.के. विश्नोई, अर्जुनसिंह राठौर, महिला अध्यक्ष श्रीमती मनीषा कोपरगावकर, सतीश नागर,एवं म.प्र. तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष अशोक शर्मा आदि सम्मिलित हुवे तथा सभी ने संगठन के संबंध में अपने विचार व्यक्त किये तथा शासन से 27 माह का एरियर के साथ ही 32 माह का एरियर जो पूर्व सरकार द्वारा नहीं दिया है को दिये जाने के संबंध में तथा 80 वर्ष के स्थान पर 70 वर्ष से 20 प्रतिशत अतिरिक्त पेंशन दिये जाने के लिय मुख्यमंत्री को निवेदन किया जावे।


मजदूर महिलाओं को कम्बल वितरित किये

मन्दसौर। शीतकालीन दिनों में ठंड से ठिठुरते परिवारों की मदद के लिये विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से महावीर पुस्तकालय एवं वस्त्र वितरण संस्था मंदसौर द्वारा लगातार कम्बल वितरण किये जा रहे है। मंदसौर नगर में चल रहे स्लैट पेंसिल के कारखानों में कार्यरत अनेक मजदूरों की सिलिकोसिस बीमारी से मौत हुई है। उन सबकी विधवा पत्नियों को चांद-तारा कारखाने में एकत्र करके उन्हें कम्बल वितरित किये गये। साथ ही उन्हें प्रेरणा दी गई कि उनके पूरे परिवार को एवं अन्य जरूरतमंद परिवार के सभी सदस्योें को पूरे वर्ष भर 3-3 ड्रेसे वे जीवनपयोगी सामग्री  महावीर पुस्तकालय समिति द्वारा निःशुल्क प्रदाय की जाती है वे उसका लाभ लेवें।  एल.आई.सी. आफीस व ट्रांसपोर्ट नगर के बीच में लगी हुई कच्ची झुग्गी झोपडि़यों के बस्ती के सभी परिवारों को भी कम्बल वितरण उनके घरों में जाकर किये गये।  कार्यक्रम का संयोजन समाजसेवीजम्बू नलवाया ने किया। लायंस क्लब गोल्ड की उपाध्यक्ष श्रीमती चंदा कोठारी एवं सचिव हरिश विजयवर्गीय ने समिति, दानदाता व जरूरतमंद परिवारों का आभार व्यक्त किया।


मात्र 1000 रू. पेंशन में कैसे करे गुजारा ?

ईपीएफ पेंशनरों ने राष्ट्रपति के नाम जिला प्रशासन को दिया ज्ञापन

मन्दसौर। निवृत्त कर्मचारी समन्वय व लोककल्याण संस्था (ई.पी.एस. -95) के मंदसौर के पेंशनरों ने 31 दिसम्बर को महामहिम राष्ट्रपति  के नाम एक आवेदन जिला कलेक्टर के प्रतिनिधि एसडीएम श्रीमती पाटीदार को दिया गया। पेंशनरों में म.प्र. राज्य परिवहन निगम, राजाराम स्टार्च फेक्ट्री, शुगर मिल व अन्य निगम मण्डलों सहित सहकारी बैंक में पेंशनर मौजूद थे। ज्ञापन में मांग की गई कि ईपीएफ पेंशनरों की न्यूनतम पेंशन काफी कम है। 200 रू. से 1000 रू. मात्र मिलते है इससे गुजारा सभव नहीं है। अतः महामहिम राष्ट्रपति हस्तक्षेप कर न्यूनतम पेंशनर 7500 $ डीए की जावे।  इसके पूर्व संबोधित करते हुए संस्था के गोपाल शर्मा ने बताया कि 200 से 1000 रू. तक ही पेंशन मिल रही है। दिल्ली आंदोलन के समय केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवाल ने आश्वासन दिया था वह पूर्ण नहीं हुआ। अगर हमारी मांगे नहीं मानी तो आत्मदाह करने के लिय फिर दिल्ली कुंच करेंगे।

आपने सभी ईपीएस-95 के पेंशन धारक व ईपीएफ में कार्यरत कर्मचारियों से आव्हान किया है कि सभी अधिक से अधिक आंदोलन में भाग ले व संगठन को मजबूती  प्रदान करे। इस अवसर पर गोपाल शर्मा, महेश नागर, गोविन्द नागदा, सुरेश शर्मा, नटवर पंड्या, ओ.पी. भावसार, रामेश्वर व्यास, औंकारलाल सक्सेना, ताज मोहम्मद, कचरमल सगवालिया, नरेन्द्रसिंह चौहान, जगदीशचन्द्र शर्मा आदि कई ई.पी.एस.-95 पेंशनर उपस्थित थे।


पूज्य सिंधी जनरल पंचायत के अध्यक्ष पद पर पं. शर्मा पुनः मनोनित

मन्दसौर। पूज्य सिंधी जनरल पंचायत की कार्यकारिणी की एक बैठक श्री लक्ष्मण साहब धर्मशाला में अध्यक्ष पं. विनोद शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें पंचायत दो वर्षीय कार्यकाल पूर्ण होने पर विचार विमर्श किया गया। उपस्थित पदाधिकारी व सिन्धी समाज के वरिष्ठजनों ने अपने विचार रखते हुए कहा कि पं. विनोद शर्मा ने अपने दो वर्षों के कार्यकाल में पूज्य सिंधी जनरल पंचायत के माध्यम से समाज में आपसी भाईचारा व सेवा के भावना से श्रेष्ठ कार्य किया है। पंचायत के जरूरतमंदों हेतु आवास योजना बनाकर 19 परिवारों को स्वयं का मकान हेतु योजना को बनाकर मूर्तरूप दिया जो बहुत जल्द 19 परिवारों को अपना मकान मिल जावेगा। समाज के मंदिर व धर्मशालाओं की रकम को बैंकों में जमा करवाकर सुरक्षित करने का जो कार्य किया है वो सराहनीय है। इस प्रकार उपस्थित सदस्यों एवं सिंधी समाज के भावना के अनुरूप महासचिव प्रमोद ककनानी ने यह प्रस्ताव रखा कि पूज्य सिंधी जनरल पंचायत के अध्यक्ष एवं पंचायत के अधीन संस्थाएं श्री वरूणदेव मंदिर संचालन समिति, सिन्धु आराधना मंदिर समिति नईआबादी, लक्ष्मण साहब धर्मशाला संचालन समिति एवं युवा संगठन का कार्यकाल आगामी तीन वर्षों के लिये बढ़ा दिया जावे। उक्त प्रस्ताव का समर्थन दृष्टानन्द नैनवानी, ताराचन्द मोटवानी, दयाराम लवाणी, मनोहर नैनवानी सहित उपस्थित सदस्यों ने करतल ध्वनि से समर्थन कर प्रस्ताव को पारित किया।    प्रस्ताव पारित के उपरान्त अपने उद्बोधन में पं. विनोद शर्मा ने सिंधी समाज के वरिष्ठ का आभार व्यक्त किया व विश्वास दिलाया कि मैं हमेशा समाज का नाम ऊँचा रखूंगा व मेरा यह प्रयास रहेगा कि समाज के और बचे जरूरतमंदों हेतु बड़ी आवास योजना बनाकर कम से कम लागत पर आवास उपलब्ध करवाया जावे। अन्त में आभार प्रदर्शन ताराचन्द मोटवानी व नन्दू आडवानी ने प्रकट किया।


नव वर्ष पर मानव मात्र की सेवा का ले संकल्प

मन्दसौर। संसदीय क्षेत्र की एक मात्र जरूरतमंद परिवारों की मदद करने वाली संस्था महावीर पुस्तकालय एवं जीवनपयोगी सामग्री वितरण संस्था ने क्षेत्रवासियों को नववर्ष की बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। सभी सम्पन्न व सुख शांति से जीवन जीने वाले परिवारों से आग्रह पूर्वक अपील की है कि वे अपने घरों में निकलने वाली सभी पुरानी चीजों जैसे कपड़े, बर्तन, पुस्तकें जूतेे-चप्पल व अन्य कोई भी सामग्री जरूरतंद परिवारों को वितरण के लिये संस्था को दान देवे। संस्था लगातार प्रतिदिन मानव मात्र की सेवा में रत है। सेवा भावी संस्थाएं एवं महानुभाव सेवा देने के लिये आमंत्रित है।

सरकार और समाज मिल जाए तो, सेवा की सफलता सुनिश्चित – ग्राम लदूसा में लायंस क्लब गोल्ड ने स्वेटर वितरित किए

मन्दसौर। समर्थ समाज कभी भी सरकार के भरोसे नहीं रहता। जहां सरकार की हदे समाप्त होती है, वहां से समाज की भूमिका शुरू होती है। यदि सरकार और समाज मिलकर जनहित के कार्य करे तो फिर सफलता सुनिश्चित हो जाती है।
ये विचार वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश जोशी ने व्यक्त किए। आप लांयस क्लब गोल्ड द्वारा समीपस्थ ग्राम लदूसा में शास.मा.वि. में जरूरतमंद बच्चों के स्वेटर वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। श्री जोशी ने इस कहा कि लायंस क्लब गोल्ड की सेवा गतिििवधयां बेहद सराहनीय है। मात्र 6 माह में 300 सेवा प्रकल्प को पूरा करना सेवा क्षेत्र में एक कीर्तिमान है। उन्होंने लदूसा ग्राम के निवासियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस गांव ने बंद होने की कगार पर पहुंच चुके इस सरकारी स्कूल को पुर्नजीवन देकर एक मिसाल कायम की है। ग्राम लदूसा ने साबित कर दिया कि समाज ही सरकार को संबल दे सकता है।
लायंस क्लब गोल्ड के अध्यक्ष सुरेश सोमानी ने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा के प्रति हमारी संस्था संकल्पबद्ध है, जरूरत की जगह सेवा पहुंचे यह प्रयास हमारा रहता है। श्री सोमानी ने लायंस क्लब गोल्ड की ओर से लदूसा के इस स्कूल को गोद लेने की घोषणा की। साथ ही स्वेटर वितरण समारोह में दानदाता राकेश धनोतिया की सेवा भावना पर कृतज्ञता व्यक्त की।
सरपंच ओमप्रकाश ठन्ना ने कहा कि गांव के मृतप्राय स्कूल को सभी के सहयोग से पुर्नजीवित किया गया है। जिसमें यहां से सेवानिवृत्त शिक्षक जगदीश व्यास का बड़ा योगदान है, आप बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान करते है।
इस अवसर पर उपसरपंच श्री मीणा तथा शिक्षक गोपाल कीर ने भी संबोधित किया। दानदाता राकेश धनोतिया ने शुभकामनाएं दी। बच्चों को गांव के ही समाजसेवी मदनलाल व्यास ने जूते चप्पल वितरित किए। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिलाध्यक्ष महेश व्यास ने संगठन की ओर से विद्यालय के विकास के लिये 10 हजार रू. देने की घोषणा की। समारोह में बड़ी संख्या में ग्रामवासी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम का संचालन जनशिक्षक श्याम धनगर ने किया। आभार सरपंच ओमप्रकाश ठन्ना ने माना।
प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत संस्था प्रभारी श्रीमती गौड़ व स्टॉफ के अन्य सदस्यों व शाला विकास समिति के अध्यक्ष गोपाल मीणा व समाजसेवी भंवरलाल धनगर व ग्रामवासियों ने किया।
आरंभ में अतिथियों ने मॉ सरस्वती की तस्वीर पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया। सभी अतिथियों के हाथों बच्चों को स्वेटर व जूते वितरित किए गए।

कभी खुशी कभी गम, नए साल के संग – लालबहादुर श्रीवास्तव

साल के 365 दिनों के बाद फिर से नये साल की शुरूआत हो जाती है, यह सिलसिला सदियों से चला आ रहा है। जीवन कभी रूका है न थका है। बस निरन्तर समयचक्र की तरह घूमता हुआ अनवरत चलता रहता है।

नया साल लगते ही हम एक दूसरे के प्रति शुभकामनाएँ प्रकट करते हुए वर्ष भर की दुआएँ दे ही देते है, लेकिन जीवन संघर्ष के थपेडों का नाम भी है। सच तो यह है कि, जीवन एक तराजू है जिसका एक पलड़ा खुशी है तो दूसरा गम। उस तराजू में इंसान दोनों के बीच कांटे की तरह लटक रहा है। जौहरी अपना सोना और अपनी चॉदी तोलने के लिए हमें पकडता है तब खुशी और हमारा गम कभी उपर उठता है और कभी नीचे झुकता है। इसके साथ-साथ हम कभी हंसने व कभी रोने लगते है। रोने से बचना चाहो तो हसंने से बचो। इसका एक ही उपाय है कि, दोनों पलडों को रीता कर दो, अर्थात स्वयं रीते हो जाओ, और यह समझ जाओं कि न सोना हमारा है और न चांदी। सोना चांदी का यह खेल समग्रतः और सर्वाशतः जौहरी का खेल है। इससे हमारा कोई वास्ता नहीं है। हमें प्रसन्न रहना है तो अपने रीतेपन को पहचानें, खुशी और गम दोनों से रीते हो जाए। अपने आप को इनसे अलग कर लें। हमारी चेतना जब अपने भीतर अर्थात अपने आप में रमने लगेगी। तब खुशी और गम का खेल खत्म हो जाएगा। अपनी चेतना के चेहरे पर से इन दोनों मुखौटो को उतार फेंके यह जरूरी है।

किसी के जीवन में गमों की अपेक्षा खुशियों की मात्रा अधिक है तो किसी के जीवन में इसके विपरीत खुशियों की अपेक्षा गमों की मात्रा अधिक है। परन्तु जीवन में इन दोनों का चोली-दामन का साथ है। जिन्हें जीवन से जुदा नहीं किया जा सकता। क्योंकि इनका उदय भी एक साथ होता है। जिस समय हम बेहद खुश होते है, खुशी से फूले नही समाते है, उस समय हम ह्नदय की गहराईयों में झाकेंगे तो पता लग जाएगा कि कल तक जिससे गम पा रहे थे आज उसी से खुशियॉ पा रहे है और जब कभी हमें फिर से गम सताने लगे तो अपने अंतर्मन में झॉकने पर ज्ञान हो जाएगा कि, हम उसी कारण से रो रहे है जो कल तक हमें अपार खुशियॉ दे रहा था।

जीवन को स्वस्थ, सुरूचिपूर्ण और आनंदमयी बनाने में खुशी के साथ गम भी साथ चलते है। ऐसे अनगिनत लोग दुनिया में है जो जीवटता से अनेकों गम सहते हुए मुस्कराते है। खुशियों की चाबी हमारे हाथ में होती है और गमों की भी। हम अपने विचारों से जीवनशैली से जीवन को कठिन से कठिन परिस्थितियों को सुखमय बना सकते है। हमारा अच्छा दृष्टिकोण व नजरिया जब तक साथ है हम संघर्षों / दुखों से मुक्ति विजय पा सकते है। आदमी को सुखी होने के लिए उसकी आत्मा पाक होनी चाहिए। हम दुखों के निर्माता भी खुद है और सुखों के भी। सारे दुखों का कारण कभी-कभी हम नहीं होकर हमारी सामाजिक परिस्थितियॉ होती है। फिर भी हमारे विचार हमारा रवैया हमें सुखी या दुखी बनाने में मददगार होते है। अब्राहम लिंकन की यह पंक्तियॉ कि, ‘‘लोग उतने ही खुश रहते है, जितने खुश रहने का विकल्प वे चुनते है।’’ जीवन में जरूरी है कि छोटे-छोटे सुखों से हम अपनी खुशियों को तलाशें और गमों को किनारा करें। खुशी हमारे इर्द गिर्द ही महकते फूलों की तरह बिखरी पडी हुई है। गुलाब की संुदरता कांटों के साथ रहती है और वे ही कांटे गुलाब के सुरक्षा कवच भी होते है।

सकारात्मक सोच जीवन को संवारती है तो नकारात्मक सोच जीवन को पीछे धकेलती है। अगर हम समझ लें कि कुछ भी जीवन में मिला है वह ईश्वर की कृपा है, उपहार है। तो जीवन जीना हमारा आसान हो जाएगा। कुछ लोग दूसरों की खुशियॉ देखकर गमगीन हो जाते है। इस गम में डूब जाते है कि, उनको खुशियॉ कैसे नसीब हो गई। इसके विपरीत दूसरों के लिए सदैव अच्छा सोचने वाला जीवन पर्यंत मुस्कराता रहता है।

कभी खुशी कभी गम, जिंदगी के पहलू के दो हिस्से है। जिंदगी जीने के लिए एक साहसिक मुस्कान जरूरी है। इसके सहारे हम गमों पर विजय पा सकते है। नया साल कभी खुशी, कभी गम को आत्मसात करता हुआ खुशी के साथ गमों को भी गले लगा सके। ऐसी ईश्वरीय प्रार्थनाएं, शुभकामनाएँ, सबके साथ है।

– लालबहादुर श्रीवास्तव

शब्द शिल्प, एलआईजी ए-15

जनता कालोनी मंदसौर म.प्र.

मो.नं. 9425033960


उम्मीद सामाजिक सेवा संस्था की नवीन कार्यकारिणी का गठन

भगवतशरण गुप्ता अध्यक्ष एवं मोहनसिंह राजावत सचिव मनोनित

मन्दसौर। मन्दसौर नगर में उम्मीद सामाजिक सेवा संस्था ने अपने समाजसेवी एवं पर्यावरण हितैषी कार्यों के बल पर अल्प समय मंे ही अपनी अच्छी विशिष्ट पहचान बना ली है। विगत वर्षों में संस्था ने जरूरतमंदों को वस्त्र वितरण, प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान के तहत कपड़े की थैलियों का मुफ्त वितरण एवं युवाओं को स्वरोजगार सिखाने हेतु सार्थक पहल की है। संस्था के सुचारू संचालन हेतु अभी नवीन कार्यकारिणी का गठन किया गया। जिसमें मार्गदर्शक धर्मवीर गुप्ता, संरक्षक सितेश बसेर, अध्यक्ष भगवतशरण गुप्ता, उपाध्यक्ष अभयकुमार भटेवरा व डॉ. अलका अग्रवाल, सचिव मोहनसिंह राजावत, सहसचिव बंशीलाल भट्ट एवं सुश्री सुधा कुर्मी, कोषाध्यक्ष मनोज कुमावत, सहकोषाध्यक्ष इंजी महेन्द्रकुमार जैन, मीडिया प्रभारी दिनेश पोरवाल का मनोनयन किया गया।
संचालक मण्डल में मधुसुदन आर्य, डॉ. हंसा पाठक, के.सी. गुप्ता, निवेदिता नाहर, डॉ. अल्पना रानी गांधी एवं मार्गदर्शक सदस्य के रूप में ओमकारनी कुर्मी, ललिता भटनागर एवं मानसिंह चौहान लिये गये।
संस्था का वार्षिक स्थापना दिवस 1 जनवरी 2019 को सायं 5 बजे आर्य समाज मंदिर मंदसौर पर आयोजित किया जा रहा है। सभी सदस्य व पदाधिकारी सादर आमंत्रित है।

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी दलौदा की कार्यकारिणी घोषित

मन्दसौर।  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री कमलनाथ के निर्देशानुसार व पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की अनुशंसा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातड़िया की सहमति से ब्लॉक कांग्रेस कमेटी दलौदा की कार्यकारिणी ब्लॉक कांग्रेस दलौदा के अध्यक्ष अजीत कुमार जैन ने घोषित की।
जिस अनुसार उपाध्यक्षगण अरूण ठन्ना फतेहगढ़, महेन्द्रसिंह भाटी दलौदा रेल, प्रहलाद शर्मा जवासिया, प्रदीप बगड़ नगरी, जगन्नाथ कुमावत नांदवेल, समसुद्दीन मंसूरी कचनारा, भगवतीलाल धनोरा बनी, राजकुमार सैनी दलोदा, बापूलाल आंजना करजू, योगेश जोशी आकोदड़ा, महामंत्रीगण मनोज जैन नंदावता, प्रकाशचन्द्र पाटीदार खजुरिया सारंग, कृष्णकांत बैरागी सरसोद, देवराम कुमावत निम्बोद, राजकुमार मकवाना दलौदा, कमलेश जैन करनाखेड़ी, कमलेश शर्मा दलौदा सगरा, सगरा गुलाबचंद नायमा बनी, मुकेश पाटीदार सेमलिया हीरा, रतन गुगर दलौदा बनाये गये। मुकेश पाटीदार रिछालाल मुहां को महामंत्री एवं प्रवक्ता का दायित्व दिया गया। संगठन मंत्री पद पर शंकरलाल राठौर लसुड़िया ईला, चन्द्रवीरसिंह पलासिया, प्रवीण पाटीदार दलौदा सगरा, हीरालाल आंजना नंदावता, विष्णुसिंह गरोड़ा, रामेश्वर पाटीदार दलौदा रेल, रामकिशन माली दलौदा रेल, रामसिंह पंवार गुराड़िया शाह, नबीनूर मंसूरी आकोदड़ा, दिलीप नाथ सेमलियाहीरा, सुरेश व्यास सरसौद, हरिसिंह मीणा लसुड़िया ईला, अनिल जैन नगरी, जगदीश राठौर पलासिया, रतनलाल पटेल खेरोदा, अम्बाराम पाटीदार करनाखेड़ी, राधेश्याम माली आक्या, रमेश पाटीदार दलौदा रेल, संतोष पाटीदार पटेला, मूलचंद पाटीदार राकोंदा, दिलीप पाटीदार आकोदड़ा, नरेन्द्र साहु एलची, मुकेश  पाटीदार चांदाखेड़ी, रामसुख पाटीदार गुराड़िया शाह, रामचन्द्र पाटीदार रिच्छालाल मुहां, कुर्बान शाह दलौदा, शांतिलाल पोखरवाल सरसोद बनाये गये। कार्यकारिणी सदस्य के रूप में शक्तिदान सिसौदिया,  रामेश्वर पटेल दलौदा रेल, ईश्वरलाल पाटीदार लालाखेड़ा, घनश्याम पाटीदार पटेला, जगदीश पाटीदार राकोदा, रामकिशन कुमावत निम्बोद, मुंशी खान कुरेशी कचनारा, नागुलाल सगवाली, मांगीलाल सौलंकी सेमलिया हीरा, रतन परमार दलौदा, ललित जैन कचनारा, अनिल भण्डारी दलोदा, मोहनसिंह पंवार दलौदा, भंवरसिंह पंवार दलौदा, अनवर शाह दलौदा, जाहिद हुसैन दलौदा, गोविन्द माली दलौदा, रोनक भटेवरा दलौदा, राजेन्द्रसिंह एलची, ठा. योगेन्द्र, विनोद प्रजापत, अमित जैन दलौदा, दीपेन्द्र, मो. हुसैन नगरी, मुरलीदास बैरागी लाला खेड़ा, कार्यालय प्रभारी लक्ष्मीनारायण धनगर लालाखेड़ा, कोषाध्यक्ष घनश्याम अटोलिया बनाये गये। विशेष आमंत्रित सदस्यगण में पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा, प्रदेश उपाध्यक्ष राजेन्द्रसिंह गौतम, सहकारिता प्रकोष्ठ सुरेन्द्रसिंह सिसौदिया, प्रदेश महासचिव मुकेश काला, प्रदेश सचिव विपिन जैन, ब्रह्मानंद पाटीदार, पूर्व सांसद, पूर्व विधायकगण, पूर्व जिला पंचायत सदस्य, पूर्व मंडी डायरेक्टर, जनपद सदस्य, सहकारिता समिति के सदस्यगण, दलौदा तहसील के सभी पूर्व सरपंचगण रहेंगे। उक्त जानकारी दलौदा ब्लॉक कांग्रेस के प्रवक्ता मुकेश पाटीदार ने दी।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts