Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 31 Dec 2019

कड़ाके ठंड से प्रभावित जिला

मंदसौर। प्रदेश में कड़ाके की ठंड के साथ जिला भी कड़ाके ठंड की चपेट में आ गया। वर्ष के अंतिम दिन 31 दिसम्बर को अब तक का सबसे सर्द दिन रहा। मंगलवार सुबह से ही मंदसौर में धूप नहीं निकली और ठंडी हवाएं चलती रही। मगलवार को जहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहा वहीं ठंडी हवाओं के कारण ठंड ज्यादा रही। कड़ाके की ठंड के कारण सुबह घने कोहरा में हो रही है। हालत यह है कि सुबह 11 बजे तक कोहरा नहीं छट रहा है। वहीं ठंड का असर फसलों पर भी दिखाई देने लगा है।


गौसर के परिजनों ने स्वयं तोड़ा अपना मकान

मंदसौर। हिन्दूवादी नेता युवराजसिंह चौहान की हत्या के मामले में फरार चल रहे हेमंत उर्फ विक्की गौसर के परिजनों ने प्रशासन से नोटिस मिलने के बाद मंगलवार को स्वयं ने जेसीबी लगाकर अपना 12 क्वार्टर स्थित मकान तोड़ दिया। उल्लेखनीय हैं कि बदमाशों के खिलाफ हो रही है कार्रवाई से गुंडे, बदमाशों में प्रशासन को लेकर खौफ बैठा हुआ है। पहले जहां प्रशासन बदमाशों के अवैध निर्माण खुद तोड़ रहा था वही अब जिन्हें नोटिस मिल रहे है वे स्वयं ही अपने अवैध निर्माण को तोड़ रहे है।


प्रेस फोटोग्राफर शर्मा हुए सम्मानित

मंदसौर। प्रेस फोटोग्राफर जितेन्द्र शर्मा को कलेक्टर मनोज पुष्प ने मंगलवार को रक्तदाताओं के लिए आयोजित कार्यशाला में सम्मानित किया। उल्लेखनीय हैं कि श्री शर्मा रक्तदान के क्षेत्र में लगातार अपनी सक्रियता बनाते हुए रक्तदान भी करते है।


रक्त दानदाताओं का लायंस क्लब ने किया सम्मान

मन्दसौर। लायंस क्लब द्वारा जिला चिकित्सालय परिसर में एक कार्यक्रम आयोजित कर रक्तदान करने वाले दानदाताओं का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सीएमएचओ डॉ. ए.के. मिश्रा, आईएमए प्रेसिडेंट डॉ. प्रदीप चेलावत उपस्थित थे।
कलब अध्यक्ष सीए विकास भण्डारी ने बताया कि कार्यक्रम में रक्तदान कर दूसरों की जिंदगी बचाने वाले सर्व श्री रवि रिजवानी, प्रेम पाटीदार, अनिल धाकड़, जयंत चौधरी, नरेंद्र धनोतिया,  विशाल गोयल, हेमंत व्यास, हिमांशु यजुर्वेदी, मारुति पोरवाल, जितेंद्र पोरवाल, कमलेश कटारिया आदि को सम्मानित किया गया।


जिले में शिशु एवं मातृ मृत्यु दर को कम किया जाए – कलेक्टर

मंदसौर।  कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यश्क्षता में उडान एवं आंचल की बैठक जिला चिकित्सालय में आयोजित की गयी। बैठक के दौरान कलेक्ट र श्री पुष्पर ने कहा कि जिले में शिशु एवं मातृ मृत्यु दर को कम किया जाए। बैठक के दौरान निर्देश दिए ए.एन.सी की 4 जांच एवं प्रसव के प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। जिला चिकित्सालय में पदस्थ स्टाफ को मानव संवेदी कर्ण का प्रशिक्षण समय समय पर दिया जाए ताकि पीडि़त व्यक्ति की संवेदना को पहचाने और अच्छा व्यवहार करें 108 एंबुलेंस में उपलब्ध सुविधाओं एवं अस्पताल में मिलने वाली सेवाओं की जानकारी प्रत्येक स्टाफ को मालूम होना चाहिए। बाहर से आने वाले मरीजों को भटकना न पड़े समस्त स्टाफ उनकी सहायता में उपलब्ध हो। रेफरल मरीजों को तत्काल उपचार प्रारंभ हो जाए। मरीज को बेहतर सुविधा उपलब्ध  करावे। गार्ड एवं वार्ड बॉय को भी संवेदी करण प्रशिक्षण में सम्मिलित किया जाए। बीच-बीच में उनके कार्य व्यवहार एवं स्किल की मॉनिटरिंग की की जाए। मानवीय भूल के कारण किसी शिशु एवं माता की मृत्यु न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। हम उसके बचाने में अपना विशेष योगदान दे सके। बैठक में मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.के. मिश्रा, एसडीएम सुश्री अंकिता प्रजापति, आरएमओ डॉक्टर सौरभ मंडवारिया, जिला कार्यक्रम प्रबंधक राकेश शर्मा,  स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर प्रमिला राठौड़, एवं जिला चिकित्सालय की स्टाफ नर्स इत्यादि ने भाग लिया बैठक में मौजूद थे।


राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण का प्रशिक्षण सम्पन्न

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता में  राष्ट्रीय तंबाकू एवं धूम्रपान निषेध के संबंध में सभी जिलाधिकारियों के साथ सुशासन भवन स्थित सभाकक्ष में आयोजित की गई।  प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी शासकीय कार्यालयों में गैर धूम्रपान क्षेत्र यहां धूम्रपान करना अपराध है इस प्रकार के बोर्ड लगाए जाएं, उल्लंघन करने पर रू 200 तक का जुर्माना किया जाए सभी कार्यालयों में चालान बुक रखी जाए धूम्रपान करने पर चालानी कार्रवाई की जाए। स्कूल एवं कालेज की सीमा अर्थात 100 गज या 300 फीट तक कोई भी धूम्रपान एवं तंबाकू से संबंधित दुकान नहीं होना चाहिए। ऐसी दुकान पाए जाने पर दुकान पर चालानी कार्यवाही कर दुकान वहा से हटवाये। जिला शिक्षा अधिकारी स्कूलों में सीमा का दायरा बनाने के लिए पीली लाइन से बाउंड्री वाल बनवाये। इस कार्यक्रम के निगरानी के लिए एक निगरानी दल का गठन भी किया गया है निगरानी दल के अधिकारी डॉक्टर सिद्धार्थ पाटीदार को बनाया गया है। पुलिस अधीक्षक  हितेश चौधरी ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों होटलों, बस स्टैं,ड स्टेडियम इत्यादि स्थानों पर धूम्रपान करने पर पुलिस विभाग द्वारा चालानी कार्रवाई की जाएगी । प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर बीएल कोचले, एसडीएम एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।


मृतकों के परिजन को 4 लाख रू. की मदद मंजूर

मंदसौर। जहरीले जानवर के काटने से जिले के व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर मृतक के वारिस, निकटतम परिजन को राज्य सरकार के राजस्व विभाग की राजस्व पुस्तक परिपत्र 6(4) के तहत आर्थिक सहायता देने का प्रावधान है। इसी प्रावधान के तहत जिले के व्यक्ति की जहरीले जानवर के काटने से मृत्यु हो जाने के कारण उनके निकटतम परिजन को 4 लाख रूपये की आर्थिक मदद मंजूर की गई हैं। इस संबंध मे जारी आदेशानुसार निवासी लोडाखेडा तहसील मल्हारगढ के कनीराम की मृत्युम सर्पदश से होने के कारण उनके निकटतम वारिस बच्ची बाई बेवा को 4 लाख रू की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है।


मन्त्र अमृतं महोत्सव – छठवां दिवस

वेदों में राष्ट्रभक्ति के भी सूत्र  हैं-आचार्य श्री हरेश भाई

मन्दसौर। सनातन धर्म व अध्यात्म की परंपरा को हमारे शास्त्रों ने निर्धारित किया है वेदों ने मातृ-भक्ति, गुरु भक्ति,पितृ भक्ति के साथ राष्ट्र भक्ति के भी सूक्त हैं जो हमें सिखाते हैं कि जिस देश में हम रहते हैं उस देश के प्रति भी हमारे मन में भक्ति की भावना जागृत होनी चाहिए ।राष्ट्र की रक्षा हमारे सैनिक तो करते ही हैं हमारा भी कर्तव्य है कि अपने राष्ट्र के प्रति समर्पित रहें। राष्ट्र भक्ति के बिना ईश्वर की भक्ति अधूरी है। ये विचार आचार्य श्री हरेश भाई जोशी ने मन्त्र-अमृतम महोत्सव के छठवें दिवस संबोधित करते हुए व्यक्त किये। आपने कहा कि राष्ट्र है तो हम हैं।शस्त्र और शास्त्र  दोनों का समान महत्व है। वेद कहते हैं अहिंसा परमो धर्म है किंतु जब राष्ट्र की सुरक्षा की बात आती है तो शस्त्र का भी उपयोग करना पड़े तो करना चाहिए। आचार्य श्री ने कहा कि झुकता वही है जिसमें जान है अकड़ तो मुर्दे की पहचान है। आपने कहा कि गोरक्षा के बिना राष्ट्र रक्षा नहीं हो सकती। भारत को सोने की चिडि़या इसीलिए कहा जाता है कि गोमूत्र से स्वर्ण निकलता है विज्ञान ने भी इस  बात को माना है।आचार्य श्री ने  कहा कि रामराज्य और प्रजा सुखी यह एक आदर्श वाक्य है जिसे हर राजा व प्रजा को समझना चाहिये। जो राजा न्याय व नीति पर चलते हैं उसी राज्य में राम राज्य होता है व प्रजा सुखी रहती है। आचार्य श्री ने कहा कि श्रीमद भागवत के छठवें स्कंध के आठवें अध्याय में नारायण कवच के मंत्र हैं जिनका पाठ करने से हर संकट से बचाव होता है। बच्चों के गले में नारायण कवच के मन्त्र गले में बांधने से उसकी सभी तकलीफ दूर हो जाते हैं। आपने कहा कि समुद्र लंघन यात्रा करने पर श्री वरुणाय नमः इस मंत्र का जाप करना चाहिए। ऊँ रुद्राय नमः इस मंत्र को जपने से दसों दिशाएं  हमारी रक्षा करती हैं।आपने कहा कि धर्म विहीन व्यक्ति पशु के समान होते हैं। दुर्गा शप्तशती का पाठ करने व सुनने से सभी रोगों से मुक्त हुआ जा सकता है। आपने कहा कि राजा को प्रजा से कर उसी प्रकार वसूल करना चाहिए जैसे सूर्य जल को अपने किरणों से सोख लेता है और नदी को पता ही नहीं चलता। सत्य, प्रेम व करुणा से ही एक आदर्श समाज का निर्माण होता है। व्याख्यानमाला के 6 ठवें दिन डॉ. वीएस मिश्र, डॉ. सुरेश पमनानी, दिनेश शर्मा, प्रो.टी.के.झाला, मनोज खेराजानी, कैलाश सोनी, धनराज धनगर, दृष्टानन्द नेनवानी ,सुरेन्द्र कुमावत आदि ने आचार्य श्री का स्वागत किया। जिला धार्मिक उत्सव समिति ने प्रशस्ति पत्र भेंट कर उनका सम्मान किया।संचालन ब्रजेश जोशी ने किया आभार संजय वर्मा ने माना।


जनसुनवाईं में आज 112 आवेदकों की हुई सुनवाई

मंदसौर। मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट में साप्ताहिक जनुसनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में जिले भर से आए 112 आवेदकों की समस्या एं सुनी। जनसुनवाई में आवेदकों ने अपनी समस्याध् शिकायतध् मांगध् आर्थिक सहायता संबंधी आवेदन दिये। जनसुनवाई में दौरान वरिष्ठआ प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी आवेदकों से आवेदन पत्र प्राप्त कर उन पर समुचित कार्यवाही के लिये विभाग प्रमुखों की ओर प्रेषित किया। जनसुनवाई में बीपीएल सूची में नाम जुडवाने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास मंजूर करने, निजी भूमि पर अवैध अतिक्रमण, भूमि विवाद, बीमारी सहायता, आपसी विवाद, शिक्षा ऋण दिलाने, सामुदायिक सुविधा घर (कम्युनिटी टायलेट) बनवाने आदि विषयों के आवेदन प्राप्त हुये। जिनके निवारण हेतु संबंधित विभागाधिकारियों को निर्देश दिये।


मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से 40 हजार रूपये स्वीकृत

मंदसौर। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री स्वेदच्छानुदान मद से मंदसौर जिले के अब्दुंल गफूर, खजूरीरूंडा रोग पीडित के उपचार हेतु कुल 40 हजार रूपये स्वी्कृत किये है। कलेक्टंर मनोज पुष्प ने मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से यह आर्थिक मदद मंजूरी आदेश भी जारी कर दिये है। जारी आदेशानुसार जिले की निवासी खजूरीरूंडा रोग 40 हजार रूपये उपचार हेतु मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से स्वीकृत किये गये है।


केन्द्र सरकार की भेदभावपूर्ण नीतियों के विरोध में प्रदर्शन

किसानों ने किया करजू में प्रदर्शन

मंदसौर। जिले के समीपस्थ ग्राम करजू में केन्द्र की भाजपा सरकार ने म.प्र. के किसानों के साथ छलावा किया। मन्दसौर-नीमच जिले सहित पूरे प्रदेश में अतिवृष्टि से आर्थिक स्थिति खराब हो चुकी थी ऐसी विकट स्थिति में भी केन्द्र सरकार ने ऊँट के मुँह में जीरा वाली कहावत चरितार्थ की। प्रदेश की कमलनाथ सरकार को हर तरह से प्रताडि़त किया। रबी की फसल हेतु यूरिया खाद देने में भी भेदभाव किया गया। खपत से बहुत ही कम यूरिया खाद देने से प्रदेश में युरिया की किल्लत हैं। प्रधानमंत्री किसान सहायता निधि से अभी तक 2 हजार रू. नहीं आये दूसरी और गांव-गांव में स्वच्छता के नाम पर भाजपा के लोग शोचालय निर्माण में भ्रष्टाचार कर रहे हें।  उक्त बात ग्राम करजू में किसानों द्वारा किये जा रहे प्रदर्शन में किसान नेता शंकरलाल आंजना  ने कही। श्री आंजना ने कहा कि केन्द्र सरकार की भेदभावपूर्ण नीतियों से किसान दुःखी है। अफीम नीति में बार-बार परिवर्तन करने से भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता है। नारकोटिक्स विभाग द्वारा नये लायसेंस एवं नामान्तरण के नाम पर किसानों से रिश्वत ली जा रही है। सांसद सुधीर गुप्ता मौन बैठे है। किसान भाजपा नेताओं के चाल चरित्र और चेहरे को समझ चुके है। श्री आंजना ने बताया कि भूमाफियाओं और हिस्ट्रीसिटरों पर कार्यवाही करने से ग्रामीण अंचल के किसान खुश है। भय युक्त प्रदेश को कमलनाथ सरकार ने भयमुक्त करने का सराहनीय कार्य किया है। सर्वत्र सरकार की तारीफ की जा रही है। सफेद पोश भ्रष्ट नेताओं पर भी कार्यवाही हेतु किसानों ने मुख्यमंत्री से मांग की। प्रदर्शन में रामचन्द्र टेलर, शंकरलाल आंजना, बालाराम पाटीदार, मांगीलाल सूर्यवंशी, कमलेश पाटीदार सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts