Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 31 Jan 2020

नए डीआरएम गुप्ता ने मंदसौर रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षण

मंदसौर। नए डीआरएम विनीत गुप्ता ने मंदसौर रेलवे स्टेशन का करीब ढाई घंटे तक निरीक्षण किया उन्होंने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देशित करते हुए काफी फटकार लगाई डीआरएम ने सर्वप्रथम रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करते हुए मिड इंडिया पर बनने वाले अंडर ब्रिज की जानकारी ली। वही इलेक्ट्रिशियन का कार्य और डबल लाइन को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की किसी की इसी के साथ ही डीएम ने रेलवे कर्मचारी कॉलोनी का निरीक्षण करते हुए वहां स्थित परिजनों से पूछा कि कोई समस्या तो नहीं है इस पर महिला ने जवाब देते हुए कहा कि गंदगी काफी रहती है जिस पर डीआरएम ने अधिकारियों को 7 दिन के अंदर गंदगी को हटाने और मिट्टी को दूर करने के निर्देश दिए वहीं वाहन स्टैंड के विजय पांडे से पूछा कि वाहन सही क्यों नहीं खड़े हैं जिस पर पांडे ने बताया कि जहां स्थान निर्धारित है वहां ऊंची नीची जगह है जिस पर डीआरएम ने अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि 20 दिवस के अंदर नाले का निर्माण और स्थल का समतलीकरण हो जाना चाहिए वही डीआरएम ने निर्देशित करते हुए बड़ा मुख्य द्वार बनाने के निर्देश दिए वहीं वाहन टेंपो स्टैंड वालों को टेंपो पीछे लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान उनके साथ वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील मीणा सीआईएम एनके जोशी स्टेशन मास्टर कैथवास  ई मलिक आदि अधिकारी उपस्थित थे।


दो दिनी राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल प्रारंभ, बैंको का कामकाज हुआ प्रभावित

मन्दसौर। बैंक कर्मचारियों व अधिकारियों ने यूनाईटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स जिसमें नौ शीर्ष बैंक यूनियन शामिल है, के आव्हान पर दो दिवसीय हड़ताल 31 जनवरी से प्रारंभ हुुई। हड़ताल आज 1 फरवरी को भी जारी रहेगी।

कर्मचारियों व अधिकारियों ने वेतन पुनरीक्षण समेत कई मुद्दों पर इंडियन बैंक एसोसिऐशन (आईबीए) से वार्ता असफल होने पर हड़ताल का रास्ता अपनाया है। हड़ताल में देश भर में लगभग 10 लाख बैंक कर्मी हड़ताल पर रहे। मंदसौर में भारतीय स्टेट बैंक क्षेत्रीय कार्यालय के सामने हड़ताली बैंक कर्मियों ने जोरदार प्रदर्शन किया व जमकर नारेबाजी की।  प्रदर्शन को वक्ताओं ने संबोधित करते हुए कहा कि बैंक कर्मियों का वेतन पुनरीक्षण नवम्बर 2017 से लम्बित हैं वेतन पुनरीक्षण समेत कई मुद्दों पर अनेक बैठकों के बाद भी अपेक्षित सहमति न जताते हुए आईबीए ने बैंक कर्मियों की न्यायोचित मांगों पर अडि़यल रूख अपनाते हुए पिछले 27 माह में भी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे। जिससे बैंक कर्मियों में आक्रोश व्याप्त है।

बढ़ती महंगाई के दौर में हर क्षेत्र में कीमते बढ़ी है, जिससे दैनन्दिनी के खर्चों में बढ़ौत्री हुई है। ऐसे में उचित वेतन/भत्ते में बढ़ौत्री अपेक्षित है। आईबीए के तर्कहीन प्रस्ताव बैंक कर्मियों की भावनाओं को आहत करने वाले रहे है। बैंक कर्मी सम्मानजनक व आवश्यकता आधारित वेतन वृद्धि, 5 दिवसीय बैंकिंग समेत अनेक मुद्दों का हल चाहते है, जबकि आईबीए समाधान देने में विफल रहा है। बैंक कर्मियों ने त्वरित निर्णय लेने की मांग की है अन्यथा आंदोलन और तेज किया जायेगा।


रासेयो के जिला स्तरीय नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

मन्दसौर। राष्ट्रीय सेवा योजना का जिला स्तरीय नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर का मंदसौर जिले के ग्राम धारियाखेड़ी में शुभारंभ हुआ। यह शिविर 4 फरवरी तक चलेगा।

इसमें प्रथम दिवस राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक जिला संगठन अधिकारी डॉ. के.आर. सूर्यवंशी व कार्यक्रम अधिकारियों प्रो. पंकज शर्मा व डॉ. गौरा मौवेल सुनिल माली के नेतृत्व में शिविर का उद्घाटन लीड कॉलेज प्राचार्य डॉ. सी.एल. खीची एवं डॉ. बी.एल. पाटीदार, सरपंच प्रतिनिधि नेपालसिंह की उपस्थिति में हुआ। डॉ. खिंची, डॉ. सूर्यवंशी, डॉ. पाटीदार ने संबोधित कर मार्गदर्शन प्रदान किया। कार्यक्रम में स्वागत भाषण स्वयंसेवक उमेश मुन्दड़ा ने दिया एवं संचालन भावेश तिवारी ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में रासेयो के स्वयंसेवक उपस्थित थे।


वार्षिक वेतन पर्ची उपलब्ध कराए, म प्र शिक्षक संघ की मांग

मन्दसौर। आयकर गणना वित्त वर्ष 2019-20 के लिए सभी संकुल प्राचार्य अपने अधीनस्थों को भुगतान किये गए वेतन व एरियर का वार्षिक विवरण उपलब्ध कराना शीघ्र सुनिश्चित करें ताकि आयकर गणना पत्रक समय पर जमा किया जा सके।

उक्त मांग म.प्र. शिक्षक संघ के प्रान्तीय सचिव अखिलेश मेहता ने करते हुए बताया कि एम शिक्षा एप्प एवं म प्र शिक्षा पोर्टल पर वेतन पर्ची त्रुटिपूर्ण प्रदर्शित हो रही है। जबकि एरियर भुगतान माह में वेतन पर्ची प्रदर्शित नही हो रही हैं । ऐसी स्थिति में प्रमाणित  विवरण उपलब्ध कराने से माह फरवरी का वेतन समय पर जमा  होने से सम्बन्धित कर्मचारी के गृह ऋण , वाहन ऋण की किश्त  बिना दंड ब्याज के भुगतान   हो सकेगी।


जोशी अध्यक्ष तथा  मावर सचिव निर्वाचित

मंदसौर। नूतन स्टेडियम के शतरंज कक्ष में मंदसौर डिस्ट्रिक्ट चेस एसोसिएशन की वार्षिक साधारण सभा की अध्यक्षता तेजवीर सिंह अध्यक्ष ने की। तेजवीर सिंह  का एसोसिएशन के पदाधिकारियों तथा खिलाडि़यों ने स्वागत किया ।साधारण सभा में वर्ष 2020 –22  के लिए पदाधिकारियों का  सर्वानुमति से निर्वाचन किया गया । जिसमें नंदकिशोर जोशी अध्यक्ष ,मयंक मावर सचिव , शत्रुंजय सोनी उपाध्यक्ष, राजेश खत्री संयुक्त सचिव एवं बी.एस. जादौन तथा अशोक कुमार नागदा कार्यकारिणी सदस्य सर्वानुमति से निर्वाचित हुए। श्री प्रदीप बंसल तथा जी. डी. पारिख सलाहकार नियुक्त किए गए।

तेजवीर सिंह ने निर्वाचित अध्यक्ष नंदकिशोर जोशी तथा सचिव मयंक मावर एवं नई कार्यकारिणी  को  बधाई देते हुए जिला शतरंज संघ की प्रगति की कामना की। पूर्व सचिव बी. एस. जादौन तथा जी. डी. पारीख ने भी नई कार्यकारिणी को शुभकामनाएं दी।  निर्वाचित अध्यक्ष नंदकिशोर जोशी ने बी .एस .जादौन तथा जी .डी .पारिख द्वारा लंबे समय तक सचिव के रूप में कार्य कर शतरंज की सेवा करने की सराहना की तथा  पूर्व सचिवों द्वारा सहयोग की कामना प्रकट की ।साधारण सभा के अंत में निवर्तमान अध्यक्ष तेजवीर सिंह को एसोसिएशन के पदाधिकारियों तथा खिलाडि़यों द्वारा  स्मृति चिन्ह  प्रदान किया गया।


क्रिकेट टूर्नामंेट हेतु टीम का चयन कल

मन्दसौर। मंदसौर जिला क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आगामी 6 फरवरी को उज्जैन में आयोजित अंडर-22 इंटर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट टूर्नामेंट हेतु टीम का चयन 2 फरवरी रविवार को स्थानीय संजय गांधी स्टेडियम में प्रातः 9.30 बजे  किया जाएगा।


मंदसौर जिले को प्राचीन भव्यता प्रदान करें – कलेक्टर

जीर्णोद्धार का कार्य युद्ध स्तर पर प्रारंभ करें

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता में पुरातत्व एवं ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान पुरातत्व विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि मन्दसौर में जो किला है। उसको तुरंत प्राचीन भव्यता प्रदान की जाए। अलाउद्दीन खिलजी के समय जो किला दिखता था ऐसा ही किला वापिस दिखना चाहिए। इसके लिए उसके जीर्णोद्धार का कार्य तुरंत युद्ध स्तर पर प्रारंभ करें। इस कार्य के लिए दूसरे विभाग में जो युवा इंजीनियर है, इस कार्य में रुचि रखते हैं उनको इस कार्य के साथ जोड़े। इस संबंध में लोगों की बैठकें भी आयोजित करें। ऐसे लोग जो धरोहर संरक्षण में रुचि रखते हैं। उन लोगों को आगे लाएं। राजस्व अधिकारियों की बैठक धरोहर संरक्षण के संबंध में राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करें। किले के अंदर जो बावड़ी उसको और अधिक विकास करें। लोगों के लिए पर्यटन का स्थान बन सके। यह सभी कार्य तत्काल शुरू होना चाहिए। इसके लिए व्यवस्थित योजना बनाएं एवं शासन को तुरंत प्रपोजल बनाकर भेजें। इसके साथ ही लोगो को इससे जोड़ने के लिए फेसबुक पेज बनाया जाए। इस कार्य में सामाजिक संगठन, स्पोर्ट्स एवं अन्य संस्थानों के लोगों को भी जोड़ें। बैठक के दौरान पुरातत्व विभाग, पर्यटन विभाग से श्री जेके जैन, नगर पालिका, देवस्थान शाखा से सयुक्त कलेक्टर श्री रणजीत कुमार मौजूद थे।


गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन आज से प्रारंभ

मन्दसौर।  जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया गया कि उप सचिव , मध्यप्रदेश शासन खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण भोपाल के निर्देशानुसार रबी उपार्जन वर्ष 2020 –  21 में गेहूं उपार्जन के लिये आज से 28 फरवरी 2020 तक प्रातरू 10 बजे से 6 बजे तक गेहूं उपार्जन हेतु कृषको के नवीन पंजीयन किया जाना है एवं पूर्व में किसानों द्वारा कराया गया पंजीयन इस वर्ष मान्य नहीं होगा।  किसानों को नये पंजीयन करवाना अनिवार्य है । रबी उपार्जन वर्ष 2020 दृ 21 में नवीन पंजीयन हेतु किसान को समग्र परिवार आईडी, आधार नम्बर, बैंक खाता नम्बर, बैंक आईएफएससी कोड, मोबाईल नम्बर, विक्रय तिथियों के तीन विकल्प रहेगें।


बाढ में बहे दस्तावेज की डुप्लीकेट निःशुल्क उपलब्ध कराये जायेगे

मन्दसौर। अपर कलेक्टर बीएल कोचले ने बताया कि मंदसौर में विगत दिनों आई बाढ के दौरान जिन बाढ पीडितों के महत्वपूर्ण दस्तावेज बाढ में नष्ट हो गए या गुम हो गये उन्हें डुप्लीकेट दस्तावेज निरूशुल्क उपलब्ध कराये जायेंगे।


कॅरियर अवसर मेला 11 फरवरी से

मन्दसौर। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मंदसौर परिसर में जिला कॅरियर अवसर मेला 11 एवं 12 फरवरी  को आयोजन किया जाएगा। मेले में सभी विभागों के स्टॉल पर विभागीय योजनाओं की जानकारी, पेम्पलेटस , साहित्य आवेदन पत्र पर्याप्त संख्या मे उपलब्ध कराऐं जाएगे। मेले मे आने वाले युवाओ को पूर्ण मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts