Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 4 Sep 2019

श्री नृसिंह मंदिर में भागवत कथा कल से प्रारंभ

अग्रवाल समाज द्वारा धर्मलाभ लेनें की अपील

मंदसौर। श्री नृसिंह मंदिर ट्रस्ट अग्रवाल समाज मंदसौर द्वारा श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ सप्ताह का भव्य आयोजन 6से 13 सितम्बर 2019 तक स्थानीय जनकुपुरा गणपति चौक स्थित श्री नृसिंह मंदिर परिसर में किया जा रहा है। व्यासपीठ पर भागवत प्रवक्ता डॉ. प्रभाकर त्रिपाठी मुम्बई विराजकर भागवतामृत रसपान कराएंगे। 6 सितम्बर भाद्रपद सुदी  राधाष्टमी को दोपहर 12.30 बजे भागवत कथा का भव्य शुभारंभ होगा।
इस आशय की जानकारी देते हुए श्री नृसिंह मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी नरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि श्रीमद भागवत कथा 6 सितम्बर से 13 सितम्बर तक प्रतिदिन दोपहर 12.30 से सायंकाल 5 बजे तक चलेगी। कथा विश्रांति 13 सितम्बर शुक्रवार को संध्या 5 बजे होगी। तत्पश्चात नगर में भव्य पौथी यात्रा निकलेगी।

श्री नृसिंह मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रदीप गनेड़ीवाल, उपाध्यक्ष विनोद गर्ग, मुरलीधर ऐरन, सचिव राजमल गर्ग, कोषाध्यक्ष राजेश गोयल, ट्रस्टीगण सर्वश्री नंदकिशोर अग्रवाल, दामोदर गोयल, राजेन्द्र अग्रवाल, सुनील बंसल, हंसराज कबाड़ी, नरेन्द्र अग्रवाल विनय गर्ग एवं  संजय मित्तल ने समस्त अग्रबंधुओं एवं धर्मालुजनों से अनुरोध किया कि 6 से 13 सितम्बर तक आयोजित श्रीमद भागवत ज्ञान यज्ञ सप्ताह के आयोजन में सपरिवार उपस्थित होकर धर्मलाभ लेवें।


केन्द्रीय गणेशोत्सव समिति की बैठक आज

मंदसौर। केन्द्रीय गणेशोत्सव समिति के तत्वावधान में प्रतिवर्ष अनन्तचतुदर्शी के पावन पर्व पर नगर में निकलने वाली नयनाभिराम आकर्षक झांकियों एवं भव्य गणपति विसर्जन समारोह को लेकर समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक 5 सितम्बर संध्या 4.30 बजे कालीदास मार्ग स्थित गोपालकृष्ण गौशाला कार्यालय पर रखी गई।

इस आशय की जानकारी देते हुए समिति के अध्यक्ष पं. दिलीप शर्मा ने अनन्त चतुदर्शी पर्व पर नगर में परम्परागत रूप से झांकियां निकालने वाले सभी पदाधिकारियों  एवं सदस्यों से अनुरोध किया कि आज 5 सितम्बर को आयोजित बैठक में उपस्थित होकर अपने सुझाव देवें।


ग्राम आकोदड़ा में हुआ गौशाला का भूमिपूजन

मंदसौर। विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के वचन पत्र के अनुसार कांग्रेस सरकार निरंतर कार्य कर रही है। उसी के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम स्तर पर गौशाला निर्माण करने के वादे के अनुसार बुधवार 4 सितम्बर 19 को मंदसौर जिले के ग्राम आकोदड़ा में गौशाला के लिए भूमिपूजन किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मप्र शासन के पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा, पूर्व विधायक नवकृष्ट पाटिल, डाॅ अजित जैन दलौदा, मप्र कांग्रेस कमेटी के सचिव सुरेन्द्र कुमावत, ब्रम्हानंद पाटीदार, दलौदा ग्राम पंचायत सरपंच विपिन जैन, श्याम गुगर, दिपक सिंह चैहान, राजेश सोलंकी, महेश शर्मा, आशीष जैन विशेष रूप से उपस्थित थे।

ग्राम आकोदड़ा के प्रसिद्ध शक्तिपीठ माॅ कालका मंदिर के पीछे चयनित भूमि पर गौशाला बनने के लिए भूमिपूजन किया गया। भूमिपूजन के अवसर पर ग्राम की सरपंच शारदा गोपाल धनगर, भुवानीराम,  धर्मेन्द्र शर्मा, मंडलम अध्यक्ष, भावगढ, जगदीश सोनावत, नविनुर मंसूरी, देवेन्द्र पाटीदार, दयाराम पाटीराम, रामेश्वर धनगर, गोपाल धनगर, मुकेश सोनावत, विजय सोलंकी  गरोडा, पुष्कर धनगर रामनगर, राजनारायण लाड मंदसौर व दुर्गश चंदेल मंदसौर भी उपस्थित थे।  अंत में आभार मुकेश यादव ने माना।


सफेद मोयलों से परेशान जनता समय गुजर जाने पर जागते हैं अधिकारी

मन्दसौर। शहर की जनता सफेद मोयलों के प्रकोप से परेशान है। देखने में आया है कि जनसमस्याओं को लेकर अधिकारियों का रवैया लापरवाही एवं गैरजिम्मेदाराना रहा है। जनता आज समस्याग्रस्त है और कदम तब उठाये जाएंगे, जब परेशानी आधी हो जाएगी और जनता उसे भुगत चुकी होगी। यह आरोप पार्षद एवं जिला भाजपा उपाध्यक्ष श्री राम कोटवानी ने एक प्रेस बयान में लगाया। कोटवानी ने कहा कि नपाध्यक्ष श्री प्रहलाद बंधवार के निधन के बाद से जन समस्याओं पर संज्ञान एवं समय पर कार्रवाई किए जाने के मामले में नगर पालिका अधिकारी लापरवाही की सीमाओं को पार कर चुके हैं । इन दिनों शहर में सफेद मोयलों का जमकर प्रकोप है, जिससे लोगों को वाहन चलाने से लेकर उनसे उपज रही समस्याओं से दो-चार होना पड़ रहा है। लेकिन नगरपालिका का ध्यान इस ओर नहीं है। आपने यह भी आरोप लगाया कि कुछ समय पूर्व तक नगर पालिका के अधिकारी विशेष सफाई अभियान का ढिंढोरा पीटते रहे और अब एक बार फिर सफाई व्यवस्था दुरुस्त किए जाने की बात कही जा रही है। यदि शहर की सफाई व्यवस्था पर इतना ही जोर दिया गया तो बारिश के समय जलभराव की समस्या क्यों हुई और अब लोगों को मौसमी बीमारियों की चपेट में बड़े पैमाने पर क्यों आना पड़ रहा है? श्री कोटवानी ने अधिकारियों की लापरवाही को लेकर जिला कलेक्टर से इस ओर ध्यान दिए जाने की मांग करते हुए ठीक समय पर फागिंग मशीन सहित अन्य व्यवस्थाओं को प्रबंध किए जाने की मांग की है, ताकि उपज रही समस्या पर अंकुश लग सके।


नपाध्यक्ष व सभापति के निर्देश पर कई क्षैत्रो में नपा ने चलाया सफाई अभियान

मंदसौर। नपाध्यक्ष मो हनीफ शेख व नपा स्वास्थ समिति श्री डिकपालसिंह भाटी के निर्देश पर नपा सफाई अमले के द्वारा कल बुधवार को मंदसौर नगर के कई क्षैत्रो में विशेष स्वच्छता का कार्य किया गया। नपा परिषद के स्वास्थ्य सभापति श्री डिकपालसिंह भाटी के द्वारा प्रतिदिन सफाई कार्य को बेहतर बनाने  के लिये प्रयास किये जा रहे है। इसी तारतम्य में वे प्रातकाल सफाई कार्य का प्रतिदिन भ्रमण कर रहे है। जहां भी सफाई व्यवस्था में कमी नजर आती है वे तंुरत सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने हेतु सफाई अमले को दिशा निर्देश देते है।

बुधवार को बालांगज स्कुल के सामने, दयामंदिर के पीछे एच टाईप क्वार्टर, नाहटा चौराहा के पास, स्टेशन रोड, पशु चिकित्सालय के पास, मंगलम विहार, किटयानी के पास गौशाला मार्केट दयामंदिर रोड आदि कई क्षैत्रो में सफाई हेतु विशेष अभियान चलाया गया। स्वास्थ्य समिति सभापति श्री डिकपालसिंह भाटी ने मौके पर पहुॅचकर सभी स्थानों पर सफाई कार्य करवाया। इस मौके पर स्वास्थ्य अधिकारी केजी उपाध्याय, नपा कर्मचारी जाकिर भाई, नपा सफाई गेंग प्रभारी विष्णु चनाल भी उपस्थि थे।


स्व सहायता समूह की महिलाओं के लिये विशेष स्वास्थ शिविर आयोजित

मंदसौर। शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत शासन के निर्देशानुसार नगर पालिका परिषद द्वारा  स्वास्थ्य,आरोग्य और पोषण पर स्वसहायता समूह की महिलाओ का निरंतर वार्डो में हेल्थ  कैम्प का आयोजन किया जा रहा है,जिसमें डॉ प्रियांशी गौड़ ने महिलाओ के स्वास्थ्य का परीक्षण किया,श्री नयन राठौर फार्मासिष्ट ने निःशुल्क दवाइयाँ उपलब्ध कराई,कैम्प के आयोजन के सम्बन्ध में सिटी मैनेजर दीप्ति रावत शर्मा ने बताया की शासन के निर्देशानुसार सवसहायता  समूह के स्वास्थ्य के लिए विशेष अभियान 2 ओक्टोबर तक चलाया जा रहा है जिसमे आयुष्मान योजना, पोषणहार योजना से जोड़ना एवं महिलाओ के स्वास्थ्य परीक्षण करवा कर उन्हें स्वास्थ्य लाभ दिलवाना अभियान का उद्देश्य है ,,यह अभियान राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत चलाया जा रहा है कार्यक्रम में वार्डो की सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता,,ए.एन.एम,आशा कार्यकर्त्ता उपस्थित रहे।


अन्य योनियों में भटकने से बचने के लिये अन्त समय में भगवत स्मरण होना आवश्यक-पूज्य संत श्री चैतन्यानंदगिरजी महाराज

मन्दसौर। कठोपनिषद प्रवचन माला के अंतर्गत श्री केशव सत्संग भवन खानपुरा में जारी चातुर्मास में नर्मदा तट औकारेश्वर के पूज्य स्वामी श्री चैतन्यानन्द गिरीजी महाराज ने कहा कि शरीर छोड़ने के बाद भी जब तक शरीर को जलाते नहीं है तब तक यह जीव शरीर के साथ तादात्म्य सम्बन्ध हो जाने से मृत शरीर के इर्द-गिर्द घूमता रहता है, इतना ही नहीं श्मशान तक ले जाते वक्त जीव अर्थी के पीछे-पीछे चलता है और शरीर के राख होने के बाद फिर वह अपने कर्मों के अनुसार अन्य योनी को प्राप्त करता है। मृत्यु के बाद आगे की यात्रा हमारे जीवन में जीते जी किये गये पुण्य-पाप कर्मों के अनुसार निर्धारित होती है। जिसका जीते जी देहाध्यास छूटकर अपने ब्रह्मस्वरूप का बोध हो जाता है और अंत समय तक यह स्थिति बनी रहती है तो फिर वह पुर्नजनम को प्राप्त न होकर अपने ब्रह्म स्वरूप में तदाकार हो जाता है, परन्तु जिसकी ऐसी स्थिति नहीं हुई वै अन्य योनियों में अंत समय में जिसका जैसा भाव होता है जिस वस्तु में उसकी आसक्ती-ममत्व रह जाता है वह उसको प्राप्त होता है।

संतश्री ने भागवत के परम् त्यागी, विरागी अवधूत शिरोमणी जड़ भरत का उदाहरण देते हुए कहा कि जड़ भरत बचपन से ही त्यागी, वैरागी थे और युवावस्था में जंगल में सब छोड़कर एकांत  में कुटिया बनाकर तपस्या करते हुए आत्म स्वरूप में लीन रहते थे, परन्तु कुटिया के सामने शेरों की दहाड़ सुनकर डर के मारे एक हरिणी अपने नवजात श्रावक को छोड़कर जब जंगल में भाग गई तब जड़ भरत ने दयावश उस श्रावक को अपनी कुटिया में लाकर लालन-पालन पाल पोसकर बड़ा किया परन्तु बड़ा होने पर एक दिन वह जड़ भरत को अकेला छोड़कर कहीं चला गया ओर जब वापस नहीं लोटा तो जड़भरत उसके वियोग में दिन रात व्याकुल रहने लगे और जब अंत समय आया तो उसी का स्मरण रहने से देह त्याग करने पर आगामी योनी मृग योनी में जन्म लेना पड़ा। मृग मंे आसक्ति मोह रहने से मुक्त न होकर हिरण की यौनी में जाना पड़ा। आपने कहा कि किसी जीव केा मुसीबत से बचाना, उसकी रक्षा करना बुरा नहीं है परन्तु उसके प्रति मोह ममत्व नहीं होना चाहिए। इसलिये मृत्यु के समय भगवत स्मरण रहना चाहिए जिसका पूर्वाभ्यास पहले से होना चाहिए।

उपस्थित रहे-  रूपचंद देवानी, रामेश्वर नागदा, लक्ष्मीबेन कोतक, प्रेम राणा, रत्ना गौड़, निर्मला देवड़ा, अनिता देवड़ा, भीलवाड़ा के ओमप्रकाश शर्मा, लक्षानंद कुमावत, नानालाल कुमावत, जमनीबाई राठौर एवं शिवनारायण शर्मा आदि।


संयुक्त स्थानकवासी जैन समाज का सामूहिक क्षमापना पर्व मना, सवत्सरी के पारणे में हजारो लोग हुए शामिल

मंदसौर। कांतिलाल रातडिया ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी संयुक्त स्थानकवासी जैन समाज का सामूूहिक क्षमापना पर्व स्थानक जैन समाज के सभी जैन श्रीसंघो के द्वारा संयुक्त रूप से मनाया गया। संजय गांधी उधान नई आबादी में आयोजित इस सामूहिक क्षमापना व पारणे के आयोजन में हजारो की संख्या में स्थानकवासी जैन समाज के श्रावक श्राविकाए शामिल हुए और उन्होने सवत्सरी उपवास का पारणा करते हुए एक दूसरे से मिलकर वर्ष भर में हुई गलतियों के लिये क्षमा याचना की। इस क्षमापना व सामूहिक पारणे में गत वर्ष के पारणे के आय व व्यय का पत्रक भी वितरित किया गया। यह उल्लेखनीय है कि संयुक्त स्थानकवासी जैन समाज विगत 28 वर्षो से पर्यूषण पर्व के समापन के अवसर पर सवत्सरी पर्व का पारणे व क्षमापना पर्व का सामूहिक आयोजन करता आ रहा है इसमें स्थानकवासी जैन समाज के सभी श्रीसंघो के श्रावक श्राविकाओं शामिल होते है और एक साथ क्षमापना पर्व मनाते है।


बारिश से रास्ते हुए अवरुद्ध स्कूली बच्चो के रुकने की व्यवस्था कर नाश्ता करवाया

आज नगर नगरी  में ज्यादा बारिश होने के कारण सभी गांव के रास्ते हुए अवरुद्ध स्कूल की छुट्टी होते ही बच्चों को धाकड़ धर्मशाला में रुकवाया गया और उनके खाने-पीने की सारी व्यवस्था का ध्यान रखा गया नगर परिषद अध्यक्ष रविशंकर सोनी चाचू और उनकी पूरी टीम ने  बच्चों को सहयोग किया और बच्चों को नाश्ता पानी कराकर सा कुशल घर पहुंचाने की व्यवस्था की अब सभी बच्चे अपने-अपने घर पहुंच चुके हैं किसी को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं जिन्होंने सहयोग किया है उन सभी का नगर परिषद नगरी की ओर से चाचू मित्र मंडल की ओर से बहुत-बहुत धन्यवाद ऐसे ही आप लोग हमेशा सतर्क रहें जागरूक रहें और ऐसे समय में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर सभी का सहयोग करें ईश्वर सबकी मनोकामना पूर्ण करें यही में खाटू श्याम से प्रार्थना करता हूं…….

 इंका नेता की पाईप फैक्ट्री में लगी आग, लाखों का नुकसान

मंदसौर। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनिल संचेती की औद्योगिक क्षेत्र में स्थित पाईप फैक्ट्री में मंगलवार – बुधवार की रात अचानक आग लगने से लाखों रूपये की पाईप जलकर खाक हो गए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पाईप फैक्ट्री परिसर में गाय व बछड़े को मच्छरों से बचाने के लिए घुसे का धुंआ किया गया था। जिसने धीरे – धीरे आग बढ़ते हुए पाईपों के ढेर तक पहुंच गया और वह ढेर धूं – धंू कर जल उठा। रात्रि में लगभग 10 से 15 फीट उंची आग की लपटों को देख पुलिस के गश्ती दल ने वहां पहुंचकर तत्काल फायर ब्रिगेड को सूचना दी। जिसने आग पर काबू पाया। फैक्ट्री संचालक का कहना हैं कि आग से लगभग दो लाख रूपये से अधिक का नुकसान हुआ है। लेकिन गनीमत यह रही कि गाय व बछड़ा सुरक्षित बच गया है।


ग्राम आकोदड़ा में हुआ गौशाला का भूमिपूजन

मंदसौर। विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के वचन पत्र के अनुसार कांग्रेस सरकार निरंतर कार्य कर रही है। उसी के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम स्तर पर गौशाला निर्माण करने के वादे के अनुसार बुधवार 4 सितम्बर 19 को मंदसौर जिले के ग्राम आकोदड़ा में गौशाला के लिए भूमिपूजन किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मप्र शासन के पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा, पूर्व विधायक नवकृष्ट पाटिल, डॉ अजित जैन दलौदा, मप्र कांग्रेस कमेटी के सचिव सुरेन्द्र कुमावत, ब्रम्हानंद पाटीदार, दलौदा ग्राम पंचायत सरपंच विपिन जैन, श्याम गुगर, दिपक सिंह चौहान, राजेश सोलंकी, महेश शर्मा, आशीष जैन विशेष रूप से उपस्थित थे।


डोसी दम्पत्ति की तपस्या के उपलक्ष्य में आज भक्ति संध्या का आयोजन

मंदसौर। पर्यूषण महापर्व के दौरान जैन समाज में तपस्या करने का अत्यधिक महत्व है। इसके अंतर्गत मंदसौर नगर के समाचार पत्र पद्मिनी टाइम्स के संरक्षक व चार्टर्ड अकांउटंेट सीए प्रतिक डोसी के 7 उपवास व उनकी धर्मपत्नी शालू डोसी के 11 उपवास की तपस्या चल रही है। जो आज पूर्ण होगी। व तपस्या का पारणा 6 सितम्बर 19 शुक्रवार को होगा। तपस्या के निमित्त ही डोसी परिवार, पद्मिनी परिवार व प्रतिक डोसी मित्र मंडल द्वारा आज 5 सितम्बर को भव्य भक्ति संध्या का आयोजन नगर के हर्ष विलास पैलेस पर रात्रि 8 बजे से रखा गया है। जिसमें प्रसिद्ध जैन संगीतकार त्रिलोक मोदी जैन स्तवनों की शानदार प्रस्तुत देंगे। वहीं राजस्थान की मशहूर नृत्यांगना सीमा राजस्थानी 101 घड़े सिर पर रखकर भंवरी राजस्थानी नृत्य की प्रस्तुति देगी। जिसमें अधिक से अधिक से संख्या में पधारकर धर्मनलाभ लेंवे।


जिले में 5 सौ एकड़ से अधिक क्षेत्र में मोरिंगा की खेती होने पर कागज का कारखाना स्थापित होगा

कल्पतरु योजना के अंतर्गत किसानों के साथ बैठक सम्पन्न

मंदसौर। भारत सरकार की कल्पतरु योजना के तहत स्वरोजगार प्रकरणो हेतु हितग्राहियो के चिन्हाकन दस्तावेज एकत्रीकरण आदि के संबंध में सुशासन भवन स्थित सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया है। बैठक के दौरान एमएसएमई मंत्रालय के प्रोफेसर एके मुद्गल द्वारा बताया गया कि जिले में 500 एकड़ से अधिक मोरिंगा की खेती होने पर जिले में कागज बनाने का कारखाना स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसकी खेती पर किसानों को उचित दाम मिलेगा। बाजार की सुविधा मिलेगी एवं नई तकनीक भी किसानों को सीखने को मिलेगी। जिससे किसान अच्छे से खेती कर सकें। इससे किसानों को अतिरिक्त आय भी प्राप्त होगी। हर चीज का पहले से ही रेट तैयार होगा। रेट भी किसानों की मर्जी से तय होगा। मोरिंगा की खेती 1 एकड़ में 12 हजार पौधे लगाने होंगे। जिसमें 6 किलो बीज की आवश्यकता होती है। जिसकी कीमत 15 हजार रुपए है। जहां पर पानी की कमी है वहां पर ड्रिप सिंचाई की आवश्यकता होगी। प्रथम बार खेती करने पर 1 एकड़ खेत में 1 टन खाद डालना होता है। उसके पश्चात 7 वर्ष तक उस खेत में कुछ बदलाव नहीं कर सकते है। सूक्ष्म तत्वों की कमी के लिए कंपनी के द्वारा फ्री में खाद बीज मुहैया कराया जाएगा। फसल लगने के पश्चात पहली बार 90 दिन में फसल तैयार हो जाएगी। साथ ही दूसरी बार फसल हर 2- 2 माह में तैयार होगी। इस फसल को मशीन से भी काट सकते हैं। उन्होंने बताया कि एक गांव में 50 एकड़ पर उत्पादन होना अनिवार्य है। जिससे उस गांव में मशीन लग सके। इसके लिए बैंक से लोन प्राप्त हो जाएगा। मोरिंगा की खेती के लिए कंपनी के साथ 7 वर्ष का अनुबंध होगा। इस दौरान किसानों के द्वारा एमएसएमई मंत्रालय से आए अधिकारियों से प्रश्न पूछे गए एवं किसानों की जिज्ञासाओं को शांत किया।

बैठक के दौरान भारत सरकार स्टील विभाग के निर्देशक नीरज अग्रवाल, जल संशाधन के उप संचालक अनन्त प्रकाश कंडीयाल, सीईओ जिला पंचायत क्षितिज सिंघल, एमएसएमई मंत्रालय से प्रोफेसरएके मुद्गल, निधि चतुर्वेदी सहित कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, उद्योग, सहकारिता, मछलीपालन विभाग के जिला अधिकारी, ब्म्व् जिला सहकारी बैंक, लीड बैंक अधिकारी, जिला महाप्रबंधक नाबार्ड, जिला समन्वयक कृषि विज्ञान केन्द्र, अधिष्ठाता उद्यानिकी महाविद्यालय, प्रभारी अधिकारी छत्स्ड जिला पंचायत, कृषि उपज मंडी मन्दसौर, पिपल्या, दलौदा, शामगढ, मल्हारगढ के सचिव, प्रगतिशील कृषक उपस्थित थे।


आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन 7 सितम्बर को डिगावमाली में

मंदसौर । आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन मंदसौर तहसील के ग्राम डिगावमाली में 7 सितम्बध्र को दोपहर 2 बजे से आयोजित किया गया है। इस शिविर के अंतर्गत गांव डिगावमाली, पलवई, अरनिया निजामुद्दीन, नेतावली, लोध, रठाना, बिलात्री, चांगली, पालड़ी एवं चिरमोलिया को शामिल किया गया है। इस शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ प्रदान किया जाएगा। साथ ही सभी विभागों द्वारा बारी-बारी से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। अतः अधिक से अधिक हितग्राही शिविर में पहुचकर सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करें।


नेशनल लोक अदालत 14 सितम्बर को

मन्दसौर। जिला विधिक सहायता अधिकारी मंदसौर ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के दिशा-निर्देशानुसार तथा जिला न्यायाधीशध्अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मंदसौर के मार्गदर्शन में 14 सितम्बेर को 2019 शनिवार को जिला स्तर पर एवं तहसील न्यायालय भानपुरा, गरोठ, सीतामऊ, नारायणगढ़ में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा।


आपूर्ति विभाग द्वारा आकस्मिक निरीक्षण कर गैस सिलेण्डर किये जब्त

मन्दसौर। जिला आपूर्ति अधिकारी मंदसौर ने बताया कि कलेक्टर मनोज पुष्प निर्देशानुसार एवं जिला आपूर्ति अधिकारी राजीव वर्मा के मार्गदर्शन में नारायणसिंह चंद्रावत, श्रीमती आराधना खडिया कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों द्वारा चंदवासा इण्डेन ग्रामीण वितरक चंदवासा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में गंभीर अनियमितता पाये जाने एवं एजेंसी का लेखा जोखा व्यवस्थित नही पाये जाने के कारण जांच अधिकारियों द्वारा संबंधित गैंस एजेंसी से 722 गैस सिलेण्डर जब्त किए गए जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 13 लाख रूपये आंकी जा रही है। इसी प्रकार विगत दिनों में कलेक्टर श्री पुष्प निर्देशानुसार एवं जिला आपूर्ति के अधिकारियों द्वारा 19 अगस्त को खडावदा स्थित बान्याखेडी इण्डेन ग्रामीण वितरक बान्याखेडी का भी आकस्मिक निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण में गंभीर अनियमितता पाये जाने के कारण जांच अधिकारियों द्वारा संबंधित गैंस एजेंसी से 1281 गैस सिलेण्डर एवं 874 रेगुलेटर जब्त किए गए थे। जिसकी अनुमानित लागत लगभग 22 लाख रुपये के आस-पास आंकी जा रही है। उक्त एजेंसीयों के विरूद्व आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के अंतर्गत कार्यवाही की जा रही है।


केन्द्रीय गणेशोत्सव समिति की बैठक आज

मंदसौर । केन्द्रीय गणेशोत्सव समिति के तत्वावधान में प्रतिवर्ष अनन्तचतुदर्शी के पावन पर्व पर नगर में निकलने वाली नयनाभिराम आकर्षक झांकियों एवं भव्य गणपति विसर्जन समारोह को लेकर समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक 5 सितम्बर संध्या 4.30 बजे कालीदास मार्ग स्थित गोपालकृष्ण गौशाला कार्यालय पर रखी गई । इस आशय की जानकारी देते हुए समिति के अध्यक्ष पं. दिलीप शर्मा ने अनन्त चतुदर्शी पर्व पर नगर में परम्परागत रूप से झांकियां निकालने वाले सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों से अनुरोध किया कि आज 5 सितम्बर को आयोजित बैठक में उपस्थित होकर अपने सुझाव देवें।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts