Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे – 6 April 2020

एनसीसी अधिकारी एवं कैडेट्स दे रहे हैं अपनी सेवाएं

मन्दसौर। देश में फैली महामारी कोरोनावायरस से लड़ने हेतु हमारे देश में एनसीसी जो कि भारतीय सेना की दूसरी इकाई के रूप में काम करती है। आज देश के हर कोने में एनसीसी कैडेट्स अपनी सेवाएं दे रहे हैं इसी प्रकार 5 मध्य प्रदेश बटालियन नीमच के कमान अधिकारी कर्नल शरद मोहन सिंह के निर्देशानुसार प्रत्येक जिले में एनसीसी कैडेट किसी ना किसी रूप से प्रशासन की मदद कर रहे हैं। कुछ कैडेट थानों में पुलिस बल के साथ अपना फर्ज निभा रहे हैं और कुछ कैडेट गरीब जनता के बीच खाना पहुंचा रहे हैं ऐसे ही ट्रूप नंबर 157 सेंट थॉमस विद्यालय के छात्र सैनिक पार्थ अग्रवाल भोजन और चाय वितरण करते हुए अपनी सेवाएं दे रहे हैं। साथ ही एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट जितेंद्र कनौजिया एवं स्काउट अधिकारी ललित कुमार, सीटीओ धीरज शुक्ला, राकेश श्रीवास्तव भी जहां लोग भीड़ जमा करते है उन्हें समझाइश दी जा रही उन्हें बताया की कोरोना एक बहोत ही भयानक महामारी है इससे बचने एवं दूरी बनाए रखने मास्क पहने एवं हाथ धोने हेतु प्रेरित कर रहे हैं ताकि हमारा मंदसौर स्वस्थ एवं सुरक्षित रहें।


खाद्य एवं औषधि विभाग ने नारायणगढ़ में की कार्रवाई

नष्ट करवाई मिठाई और नमकीन

मंदसौर। कोरोना से जंग लड़ते हुए पूरे भारत के साथ इस समय मंदसौर में भी लॉकडाउन की स्थिति है। ऐसे में कच्चे खाद्य पदार्थ की दुकानें कई दिनों से बंद है ऐसे में कई बेकरी उत्पाद, नमकीन और मिठाईयां खराब हो जाते है। जिस पर विभाग द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। सोमवार को कलेक्टर मनोज पुष्प के निर्देशानुसार खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने नारायणगढ के खाद्य संस्थाओं पर पहंुचकर खराब हो चुका या आगामी दिनों में खराब होने खाद्य पदार्थ नष्ट करवाया।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा ने बताया कि लॉकडाउन की स्थिति में खाद्य संस्थान भी बंद है। ऐसे में दुकानों में रखी मिठाईयां और नमकीन के खराब होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। ऐसे में सोमवार को नारायणगढ़ में कलेक्टर महोदय के निर्देश पर बंद पड़ी खाद्य संस्थानों के संचालकों को बुलाकर दुकानें खुलवाकर खराब हो चुकी या आगामी दिनांे में खराब होने वाली खाद्य वस्तुओं को नष्ट करवाया।

श्री जमरा ने बताया कि सोमवार को नारायणगढ़ मेें मिलन रेस्टारेन्ट से 2 किलो गुलाब जामुन, 2 किलों सेंव, माहेश्वरी मिष्ठान भंडार से 8 किलो गुलाब जामुन चासनी, 2 किलो गुलाब जामुन व 4 किलो जलेबी घोल तथा श्रीकृष्ण मिष्ठान भंडार से 15 किलो गुलाब जामुन चासनी नष्ट करवाई।
श्री जमरा ने बताया कि कलेक्टर साहब के निर्देशानुसार जिले मंे लगातार कार्रवाई कर ऐसी खाद्य सामग्रीयों को नष्ट करवाया जा रहा है जो अब मानव उपयोगी हेतु नहीं रही। वहीं दुकान संचालकों को भी निर्देशित किया जा रहा है कि बासी खाद्य वस्तुएं वे स्वयं नष्ट कर दें।


गरीबों में भोजन के पैकेट वितरित कर मनाई भगवान महावीर की जयंति

मंदसौर। सोमवार भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक महोत्सव के अवसर पर जैन समाज के द्वारा पूरे देश में महावीर जयंती अपने अपने घरों में ही मनाई जा रही है। प्रति वर्ष जैन संप्रदाय द्वारा एक विशाल जुलूस का आयोजन किया जाता रहा है लेकिन इस बार कोरोना की भयानक महामरी से जूझ रहा है जिसके कारण मंदसौर ही नहीं पूरे देश में जैन समाज के द्वारा महावीर जयंती के उपलक्ष्य में जितने भी आयोजन किए जाते रहें हैं सभी स्थगित कर दिए गए थे।
सोमवार को इस अवसर पर मंदसौर में रहने वाले सकल जैन समाज ने महावीर जन्मोत्सव पर अपने अपने घरों कि छत और बालकनी में पूरे परिवार के साथ खड़े होकर बर्तन थाली शंख बजाकर महावीर स्वामी जन्मोत्सव मनाया गया और इसी अवसर पर राजेन्द्र जैन युवा तरुण परिषद द्वारा स्वामी वात्सल्य कि प्रसादी का वितरित शहर के निर्धन और जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुंचाने का कार्य किया गया। भगवान के जन्मोत्सव के अवसर पर लगभग सोलह सो भोजन के पैकेट वितरित किए गए। वैसे भी इस संस्था द्वारा जनकुपूरा क्षेत्र के अन्नक्षेत्र न्यास भवन में लॉक डाउन जब से शुरू हुआ तब से लेकर आज तक तेरह हजार भोजन के पैकेट बनाकर वितरित किए जा चुके है लेकिन महावीर जन्म कल्याणक के अवसर पर विशेष भोजन के पैकेट बनवाकर वितरण किया जा रहा है सभी युवा तरुण परिषद के युवा साथी पूरे लगन के साथ इस काम को करने में लगे है। साथ ही कई अन्य समाज सेवक भी इस काम में इनका सहयोग दे रहे है। सोमवार को इस अवसर पर डीजे अनिश मिश्रा और एडीजे रईस खान भी अन्न क्षेत्र न्यास भवन पहुंचे और दीप प्रज्वलित किया। और इस सराहनीय काम को देखकर प्रसन्न हुवे और सभी को महावीर जयंती की शुभकामना दी। इस अवसर पर तरूण परिषद के पदाधिकारी, सदस्य सहित समाज के अन्य लोग भी उपस्थित थे।


भाजपा का स्थापना दिवस मनाया गया

मंदसौर। विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भाजपा का स्थापना दिवस सोमवार को विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा अपने निवास स्थान पर सांकेतिक रूप से मनाया गया। जिसमें उत्तर मण्डल भाजपा के अध्यक्ष अरविन्द सारस्वत भी उपस्थित थे। सर्व प्रथम विधायक एवं मण्डल अध्यक्ष द्वारा डॉ श्यामाप्रशाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। इसके बाद भाजपा का झंडा फहराया गया। इस अवसर पर भाजपा नेता नरेश चंदवानी, भानु प्रताप सिसोदिया, पुखराज दशोरा, पुलकित पटवा, यशवंत भावसार आदि उपस्थित थे।


कोरोना जंग लड़ने वाले कर्मचारियों का सांसद गुप्ता ने किया सम्मान

मंदसौर। क्षेत्रिय सांसद सुधीर गुप्ता ने कोरोना महामारी से लड़ रहे योद्धाओं का सम्मान किया। सांसद गुप्ता ने गांधी चौराहे पर कई दिनों से ड्यूटी में तैनात पुलिस कर्मियों का सम्मान किया और कहा कि देश-देश के सच्चे सपूत हैं सच्चे सिपाही हैं जो ऐसी विषम परिस्थिति में भी अपने परिवारों से दूर रहकर मोर्चा संभाले हुए हैं । मैं आज उनके जज्बे को सलाम करता हूं और उसके पश्चात उन्होंने स्वास्थ्य कर्मी युवकों और ड्यूटी पर तैनात नर्स और एवं कार्यकर्ताओं से भेंट की और उनका हाथ जोड़कर अभिवादन किया। उन्होने सफाई कर्मचारियों का भी सम्मान किया। उन्होंने कहा कि आपका यह हौसला की वजह से ही आज पूरा शहर निश्चिंत होकर घरों में है । उन्होंने उन ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों की कुशल क्षेम की भी मंगल कामना की। उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी में जहां बड़ी-बड़ी महा शक्तियां घुटने टेक चुकी है। ऐसे में हमारे क्षेत्र के ऐसे जांबाज कर्मचारी जिसमें नगर पालिका के श्रमिक भाई जो इस विषम परिस्थिति में भी दिन रात गली गली मोहल्लों में सफाई कर प्रदूषण को दूर कर स्वच्छता का वातावरण बना रहे हैं उनके जज्बे को मैं नमन करता हूं। सांसद गुप्ता ने गांधी चौराहे पर मीडिया कर्मियों का भी सम्मान किया और कहा कि यह वह सिपाही हैं जो विषम से विषम परिस्थिति में भी शहर को हर परिस्थिति से अवगत करा रहे हैं । ऐसे मीडिया साथियों का मैं साधुवाद करता हूं और उनका हार्दिक अभिनंदन करता हूं कि मेरे क्षेत्र के इन सभी साथियों की वजह से आज हमारा पूरा संसदीय क्षेत्र चैन की सांस ले पा रहा है। साथ ही उन्होंने यह भी कामना की कि इन सभी कर्मियों के साथ पूरे संसदीय क्षेत्र के नागरिकों का धैर्य और उनका अनुशासन भी है जिसने कोरोना जैसी महामारी को मात दी है और हम इस पूरे विश्वास के साथ कह सकते हैं कि इस एकता और अनुशासन की वजह से एक दिन हम इस कोरोना महामारी पर निश्चित विजय प्राप्त करेंगे।


रोटरी ने जरूरतमंदों के लिये 251 राशन पेकेट प्रशासन को प्रदान किये

मन्दसौर। रोटरी क्लब मंदसौर के द्वारा 251 राशन पैकेट रेडक्रास सचिव डिप्टी कलेक्टर संदीप शिवा के माध्यम से जिला पंचायत को दिये गये जो कि प्रशासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरतमंदों को दिये जायेंगे। महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक पर यह कार्य किया गया।

उपरोक्त जानकारी देते हुए रोटरी क्लब अध्यक्ष प्रवीण उकावत ने बताया कि न केवल राशन पैकेट दिए, रोटरी आहार केन्द्र से निःशुल्क भोजन वितरित भी किया जा रहा है। जिसमें हमारे सदस्यों से भरपूर सहयोग मिला है। रोटरी सदस्यों से 1 लाख 25 हजार रू. की राशी एकत्रित की। जिससे यह कार्य किया गया। सीए दिनेश जैन ने कहा कि हमें रोटरी आहार केन्द्र को दिगम्बर मुनि सेवा समिति से भी सहयोग मिल रहा है, जिससे आहार केन्द्र पर निःशुल्क भोजन दे रहे है। इस अवसर पर रोटरी चेयरमेन कनक पंचोली ने कहा कि आहार केन्द्र पर दोनों समय निःशुल्क भोजन वितरित किया जा रहा है।

इस अवसर पर आगामी अध्यक्ष सुधीर लोढ़ा, सचिव पवन पोरवाल, विवेक जैन, राजेश सिंघवी, कमलेश सोनी लाला उपस्थित थे और कहा कि लॉकडाउन कि अवधि में नागरिक पूरा ध्यान रखे और शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करे ताकि कोरोना वायरस से मंदसौर को बचा सके।


नरसिंहपुरा क्षैत्र मेें नपा ने चलाया विशेष सफाई अभियान

मंदसौर। नपा परिषद के द्वारा दिनांक 31 मार्च से विशेष सफाई पखवाडे के अंतर्गत विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। नपाध्यक्ष श्री राम कोटवानी के निर्देश पर लाकडाउन में भी नपा के कर्मचारीगण मंदसौर नगर में सफाई का कार्य कर रहे है ताकि कोराना वायरस व अन्य मौसामी बिमारियों को रोकने में मदद मिले नपा परिषद के द्वारा प्रारंभ हुए इस सुफाई अभियान के अंतर्गत प्रतिदिन वार्डो में विशेष सुाई कार्य किया जा रहा है। कल नपा परिषद के द्वारा नरसिहपुरा क्षैत्र वार्ड क्र 35 व 36 में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। वार्ड क्र 36 नरसिहपुरा क्षैत्र के नरसिहपुरा मेन रोड, जाजपुरा कॉलोनी, नरसिहपुरा सोसायटी परिषद, नरसिहपुरा की सभी गलियों मोहल्लों मे सफाई कार्य कराया गया। इसके अंतर्गत सडको की विशेष सफाई करायी गयी। बंद पडी नालियो से कचरा हटाया गया तथा कुडे करकट को हटकर अन्य स्थानों पर भिजवाने की व्यवस्था की गयी। प्रभारी वार्ड दरोगा कैलाश पटवाना की देखरेख में यहा सभी स्थानों पर सफाई अभियान चलाया गया। इस सफाई अभियान में वार्ड के सभी सफाई कर्मचारियों ने सफाई किया।


कोरोना हारेगा देश जितेगा को लेकर प्रकाश किया

शंख की धुन के साथ भजन कीर्तन के आयोजन

नाहरगढ। आज देश व प्रदेश मे कोरोना वायरस की महामारी से सभी को बचाना है। कोरोना को है हराना तो बार -बार हाथ अच्छी तरह से धोऐ तथा घर पर रहे सुरक्षित रहे बाहर जाने से बचे एक-दूसरे से दूरी बनाकर रहे। सुरक्षा ही उपाय है। इसे हम सबको मिलकर मानव जीवन के लिए भगाना है। इसी कड़ी मे 5 अप्रैल 2020 रविवार को रात्रि मे ठिक नो बजे नो मिनट तक दीप जलाकर तथा टार्च, मोबाईल आदी जलाकर नो मिनट तक घर के बाहर व छत पर खडे रहना है। शंख बजाकर अंधकार के बीच प्रकाश करके कोरोना को भगाना है भारत से। भारतीय संस्कृति की परम्परा को आगे बढाकर सभी ने एकता के साथ प्रकाश किया है। ग्रामीण अंचल मे भी सभी ने प्रकाश करके एकता का परिचय दिया तथा कोरोना की महामारी को हराने के लिए हमसब एक साथ है। जो हमारी सेवा मे लगे सभी का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया है। सभी लॉक डाउन का पालन कर रहे है तथा जरूरत व्यक्ति की मदद भी कर रहे है। आवो हम सब मिलकर कोरोना की महामारी से देश व प्रदेश को सुरक्षित रखे।


कानूनी सहायता हेतु भी हेल्प लाईन नम्बर जारी

मंदसौर। प्रभारी जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अनीष कुमार मिश्रा के मार्गदर्शन में कोरोना वायरस के संक्रमण संबंधी महामारी के समय गरीब, असहाय एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को प्रशासन के सहयोग हेतु पैरालीगल वालेंटियर्स के माध्यम से ड्यूटी लगाई जाकर भोजन सामग्री, स्वास्थ्य परीक्षण, मास्क वितरण तथा अन्य आवश्यक सहायता की जा रही है। साथ ही अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री मिश्रा, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रईस खान, जिला विधिक सहायता अधिकारी योगेश बंसल, पैनल अधिवक्तागण, पैरालीगल वालेंटियर्स द्वारा समय-समय पर भोजन सामग्री तैयार किये जाने वाले एवं पैकिंग किये जाने वाले स्थल पर जाकर निरीक्षण किया जा रहा है।

तत्संबंध में कोविड-19 संक्रमित कोरोना वायरस के सम्पूर्ण देश में विभिन्न प्रकार की गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। तत्संबंध में जरुरतमंदों की विधिक सहायता के लिए राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण आगे आया है। राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। इन हेल्पलाइन नंबर के जरिए आप कहीं से भी निशुल्क विधिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस हेतु आपको दूरभाष के माध्यम से टोल फ्री नंबर 15100 पर कॉल करनी होगी।


डॉ. अम्बेडकर जागृति मंच द्वारा 75 परिवारों को राशन किट प्रदान की

मन्दसौर। मंदसौर में लॉक डाउन जारी है जिससे गरीब मजदूरों के खाने- पीने की समस्या उत्पन्न होने लगी, प्रशासन के साथ-साथ कई सामाजिक संगठन भी समाज सेवा के इस पुनीत कार्य मे सहभागिता कर रहे है। जिसमें डॉ. अम्बेडकर जागृति मंच मंदसौर के द्वारा कल 6 अप्रैल को रविदास मोहल्ला, नरसिंहपुरा, मदारपुरा, किला रोड़ एवं झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले कुल 75 परिवारों को राशन किट वितरण किए गए। इस किट में आटा, दाल, चावल, तेल, नमक, मिर्ची, हल्दी व चाय सहित अन्य आवश्यक सामग्री भी रखकर राशन पैकेट किट बनाकर वितरित किये गए।

संगठन द्वारा निरंतर 5 दिवस तक जरूरतमंद जिसमें विधवा महिला, गरीब, मजदूर, झुग्गी झोपडी के 200 परिवार को राशन किट के पैकेट वितरण कर गरीबो की सेवा की जाएगी। यह राशन किट संगठन के पृथ्वीराज परमार, रामलाल लोदवार, शोभाराम सूर्यवंशी, के.सी. सोलंकी, के.सी. मिमरोट एवं अन्य सदस्यों के द्वारा खाद्यान्न पैकेट वितरण किए गए। जरूरतमंद दिहाड़ी मजदूरों एवम गरीबो की मदद करना ही सामाजिक सेवा है।


कोरोना से लड़ाई में कियोस्क सेन्टरों की अनियमितताएं पड़ सकती है भारी – श्री जैन
प्रशासन जल्द दें ध्यान

मंदसौर। कोरोना जैसी महामारी से आज पूरे विश्व में हाहाकार मचा रखा है। भारत भी इससे संघर्ष कर रहा है। साथ ही मंदसौर के जिला प्रशसन व स्वास्थ्य विभाग, सफाई कर्मचारियों के अथक प्रयास से हमारा जिला आज भी इस भयंकर महामारी के प्रकोप से अछूता ही है। ऐसे में हमें और ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है। प्राथमिक रिसर्च में कोरोना से बचाव का तरीका सुरक्षा ही निकलकर आया है। उक्त बात कहते हुए सामाजिक कार्यकर्ता कमलेश जैन ने बताया कि डब्ल्यूएचओ जैसी संस्था भी कह चुकी है अपने शरीर और स्वास्थ्य की सुरक्षा कर कोरोना से बचा जा सकता है।

इसके लिए हैंड वॉश, साबुन या सेनेटाइजर से बार – बार हाथों को धोने की सलाह के साथ – साथ सामाजिक दूरी के साथ ही और भी कई बचाव के तरीके बताए जा रहे है। वहीं मंुह पर मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलने को कहा जा रहा है। श्री जैन ने बताया कि इतने प्रचार – प्रसार के बाद भी इन दिनों भारी अनियमितताएं देखी जा रही है। जो कि हमारे जिले के लिए भविष्य मंे घातक बन सकती है। इन दिनों केन्द्र सरकार द्वारा जारी राहत पैकेज के अंतर्गत जन – धन बैंक खाताधारक महिलाओं के खाते में 500 रूपये की राहत राशि डाली गई है। जिन्हें खाताधारक अपने कियोस्क सेन्टर से निकाल रहा है। लेकिन यह देखने में आ रहा है कि इन कियोस्क सेन्टरों पर न तो सेनेटाइजर की व्यवस्था हैं और नहीं हाथ धोने की और नहीं सामाजिक दूरी के लिए गोले उचित दूरी पर बनाए गए है। जबकि हर खाताधारक को अपनी राशि निकालने के लिए बायोमेट्रिक डिवाइस पर अंगूठा लगना पड़ता है। जिससे संक्रमण फैलने की संभावनाएं बढ़ जाती है। ऐसे में हमारी इतनी दिनों की मेहनत पर पानी फिर सकता है। श्री जैन ने मांग कि हैं की जिला व पुलिस प्रशासन को इस ओर गंभीरता से ध्यान देने की आवश्यकता है साथ कुछ ऐसी व्यवस्था कि जायें कि इन निर्धन वर्ग को उनकी राहत राशि प्राप्त हो जायें और इस गंभीर महामारी से भी बचा जा सकें। ताकि हमारा जिला भविष्य में भी सुरक्षित रह सके।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts