Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 7 Sep 2019

प्रजापति समाज श्री अनंत चतुर्दशी महोत्सव मनाऐगा

मंदसौर। अखिल भारतीय प्रजापति कुंभकार’ महासंघ युवा संगठन द्वारा जिला मंदसौर के तत्वाधान में श्री अनंत चतुर्दशी महोत्सव के चल समारोह में फलाहार केला प्रसाद वितरण किया जाएगा उक्त कार्यक्रम  12 सितंबर 2019 अनंत चतुर्दशी  को  रात्रि 8.00 बजे से मंदसौर में निकलने वाली झांकियों को देखने आने वाले श्रद्धालुओं को बीपीएल चौराहा, सुचित्रा टॉकीज के सामने मंच के माध्यम से  केला प्रसादी  वितरण किया जाएगा मंच पर  आदर्श प्रजापति  म्यूजिक कंपोजर  के संगीत और  अन्वी वर्मा  प्रजापति के  भजन की प्रस्तुति  आशीष मराठा कें नेतृत्व में  की जाएगी साथ ही  स्वांग धारी  कलाकार द्वारा नृत्य प्रस्तुति भी की जाएगी भव्य भारतीय संस्कृति के अनुरूप श्री अनंत चतुर्दशी महोत्सव मनाया जाएगा।


बसेर चौक में विराजित गणेशजी को ढेड क्विटंल देशी घी के लड्ओं को भोग लगेगा

मंदसौर। समाजसेवी अनिल मसानिया ने बताया कि शुक्ला चौक के समीप बसेर कॉलोनी में दिनांक 8 सितम्बर को रात्रि 8.30 बजे यहा विराजित भगवान गणेशजी की मूर्ति के समक्ष ढेड क्विटंल देशी धी से निर्मित लड्डुओं का भोग लगाया जाएगा तथा उसके उपरांत प्रसादी वितरित की जायेगी। इस अवसर पर पूर्व विधायक नवकृष्ण पाटिल, पशुपतिनाथ प्रातकालीन आरती मण्डल के अध्यक्ष पं दिलीप शर्मा, समाजसेवी सीए प्रतिक डोसी, डॉ राधवेन्द्रसिंह तोमर, युवा नेता सुरेन्द्र कुमावत, भाजपा उत्तर मण्डल अध्यक्ष नरेन्द्र चंदवानी समाजसेवी राजेन्द्र हेडा, नरेन्द्र बंधवार, भाजपा पिछडा मोर्चा जिलाध्यक्ष धीरज पाटीदार भगवान गणेशजी की आरती करेगे। सभी धर्मालजुनो से बसेर चौक गणेशोत्सव समिति के राकेेश बसेर, राजेश हिंगड, अजय बसेर, अंितम मसानिया, अर्जुन हिगोरिया, अरविन्द्र सुरा, शेखर मसानिया, सुनील खिंची, जगदीश पालीवाल, राजु सतीदासानी ने आरती में पधारने की अपील की है।


स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 हेतु नपा परिषद ने रांगोली प्रतियोगिता आयोजित की

मंदसौर। स्वच्छ  भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की तैयारी मंदसौर नपा परिषद के द्वारा शासन को प्राप्त दिशा निर्देशो के अनुसार की जा रही है। नपाध्यक्ष मो हनीफ  शेख के निर्देश पर कल संजय गांधी उघान नई आबादी में नपा परिषद के द्वारा रंगोली प्रतियोगिता प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस आयोजन में लगभग 25 से अधिक बालक बालिकाओं ने सहभागिता की। इस रंागोली प्रतियोगिता में सुभाषा इंग्लिश स्कुल, लक्ष्मीबाई हायर सेकेण्डरी स्कुल, शा माध्यमिक विघालय, चन्द्रपुरा, रेडरोज विघालय के बालक बालिकाओं शामिल हुए। इस प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में अरूणा व्यास शामिल हुई प्रतियोगिता के आयोजन में शेर मो खान नपा सिटी मिशन की श्रीमती दिप्ती शर्मा, विघालयों की शिक्षिकाये श्रीमती ममता सिसौदिया, करिश्मा सोनी, नपा दरोगा बाबु खा, महेश कोडावत ने भी सहयोग प्रदान किया।


मृत्यु से डरे नही, मृत्यु के समय जिनवाधी व तीर्थकरों का स्मरण करे-साध्वी श्री सुप्रसन्नाश्रीजी

मंदसौर।  संसार के अधिकांश मनुष्य मृत्यु का नाम सुनकर ही भयभीत हो जाते है। जिस प्राणी ने पृथ्वी पर जन्म लिया है उसकी मृत्यु तो एक दिन होना ही है। यह सत्य जितनी जल्दी समय लोगे उतनी जल्दी मृत्यु के भय से मुक्त हो जाओगे। मृत्यु को यदि हमेु सुखकारी व अगले भव के लिये मंगलकारी बनाना हे तो जैन धर्म में बताये 45 आगमों में से कोई एक आगमन या उसकी एक गाथा व कोई एक मंत्र को स्मरण करो अर्थात जिनवाणी को स्मरणा करने की मानसिकता समय के पूर्व ही बना लो। इसके साथ ही कोई भी 24 तीर्थकर भगवानो में से एक भगवान जिसके प्रति हम श्रद्धा रखते हे जिसकी पूजा करते है उसका स्मरण करो। यदि हम मृत्यु केसमय  यह उपाय करेगे तो म्त्यु कष्ठदायी नही बल्कि सुखकारी होगी तथाा हमारा अगला भव जरूर सुधरेगा।

उक्त उदगार परम पूज्य जैन साध्वी श्री अनंतगुणाश्रीजी मसा की पावन निश्रा में रूपचॉद आराधना भवन में आयोजित धर्मसभा में साध्वी श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा ने कहें। आपने शनिवार को यहॉ आयोजित धर्मसभा में कहा कि कई बार जीवन में पापकर्म का उदय आने पर हमारे शरीर को भयंकर वेदना होती है। ऐसे में यदि परिवारजन  अपने मन को मजबुत कर आपने परिवार के उस सदस्य को जो मृत्यु की ओर जा रहा है उसे यह सलाह दे कि तुम जिनवाणी का स्मरण करो अर्थात कोई भी एक शास्त्र, कोई भी एक मंत्र का स्मरण करो साथ ही उस परमात्मा को याद करो जिसके प्रति तुम श्रद्धा रखते हो यदि ऐसा परिवारजनों के द्वारा किया जाता है तो जिसकी मृत्यु होने वाली है उसका अगला भव अवश्य ही बिगडने से  बच जाऐगा तथा मृत्यु के पूर्व किये गये पुण्यकर्म के प्रभाव से उसे अगले भव में उत्तम गति मिलेगी।


जल गुणवत्ता परीक्षण व क्लोरीनेशन के तरीके जानकर खुश है स्कूल के बच्चे

मंदसौर।  जिले के सीतामउ विकासखंड, ग्राम नाहरगढ़ के शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी विद्यालय के स्कूली बच्चों को जल गुणवत्ता परीक्षण के संबंध में बताया गया। जिसके बारे में जानकर स्कूल की छात्राएं बहुत खुश हैं। छात्राओं को फील्ड टेस्टिंग किट के माध्यम से जल गुणवत्ता परीक्षण करने का प्रशिक्षण दिया, साथ ही पेयजल स्रोतों को स्वच्छ रखने, पेयजल स्रोतों का क्लोरीनेशन करने, पेयजल का उचित रखरखाव, पेयजल का सुरक्षित उपयोग करने एवं समग्र स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। साथ ही जिले में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा विशेष जल गुणवत्ता परीक्षण व क्लोरिनेशन के तरीके बताए जा रहे है। वर्षाकाल में जल में रासायनिक परिवर्तन होने से जलजनित बीमारियो के बढ़ने का अंदेशा बढ़ जाता है, ग्राम वासियों को ग्राम में स्थापित पेयजल स्त्रोत से प्राप्त पानी का जल गुणवत्ता परीक्षण करने व क्लोरिनेशन करने के तरीकों के बारे में बताया जाता हैं।


बाल श्रम उन्मूलन के लिए उद्योग संघों एवं व्यापारिक संघों के साथ की बैठक

मन्दसौर। सहायक श्रमायुक्त मंदसौर ने बताया कि सहायक श्रमायुक्त कार्यालय मंदसौर में बाल श्रम उन्मूलन हेतु बैठक आयोजित की गई। बैठक में मंदसौर जिले के उद्योग संघ एवं व्यापारिक संघ के प्रतिनिधि उपस्थित हुए। बैठक में सहायक श्रम पदाधिकारी, मंदसौर द्वारा बाल एवं कुमार श्रमिक (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम, 1986 के प्रावधानों की जानकारी प्रदान की गई। सहायक श्रम अधिकारी द्वारा बताया गया कि 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का काम करना पूर्णतः प्रतिबंधित है तथा 14 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के किशोर श्रमिकों का खतरनाक उद्योगों में कार्य करना पूर्णतः प्रतिबंधित है। यदि कोई नियोजक गैर खतरनाक उद्योगों में (जहां किशोरों का नियोजन प्रतिबंधित नहीं हैं) में किशोर श्रमिक का नियोजन करता हैं तो वह इसकी सूचना क्षेत्रीय श्रम निरीक्षक को 30 दिवस के भीतर देना होगी तथा 6 घण्टे से अधिक कार्य नहीं करवाएगा। साथ ही 6 घण्टे में भी तीन-तीन घण्टे के अंतराल में किशोर श्रमिक के विश्राम की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा। निर्धारित न्यूनतम वेतन का भुगतान करेगा। साथ ही सभी नियोजकों को अपने संस्थान में बाल एवं कुमार श्रमिक (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम, 1986 की धारा 3 एवं धारा 14 का भावार्थ प्रदर्शित करना अनिवार्य है।


राज्य स्तरीय संगोष्ठी में शिक्षिका कीर्ति ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया

मंदसौर। लोह पुरूष सरदार पटेल उ.मा.वि.क्र. 2 मंदसौर के प्राचार्य अम्बाराम पाटीदार ने बताया है कि विज्ञान भवन भोपाल में शिक्षा दिवस पर आयोजित शैक्षणिक संगोष्ठी में विद्यालय की उच्च माध्यमिक शिक्षिका श्रीमती कीर्ति सक्सेना ने मन्दसौर जिले का प्रतिनिधित्व करते हुए राज्य में द्वितीय स्थान प्राप्त किया। श्रीमती कीर्ति सक्सेना ने शैक्षणिक गुणवत्ता के उन्नयन पर अपने प्रभावी विचार प्रस्तुत करते हुए जिले को गौरान्वित किया। राज्य के शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी ने शाल, श्रीफल, शील्ड एवं 5001 रू. की राशि देकर श्रीमती सक्सेना को सम्मानित किया।


6 विद्यार्थियों का हुआ संभागस्तरीय एथेलेटिक्स प्रतियोगिता में चयन

मन्दसौर। एकीकृत शाला हाईस्कूल चल्दू के 6 विद्यार्थियों का चयन सितम्बर माह में आयोजित होने वाली शालेय संभाग स्तरीय एथेलेटिक्स प्रतियोगिता उज्जैन के लिए हुआ है। चयनित विद्यार्थियों में मिनी वर्ग अंडर-14 में शीतल कक्षा 8 वी (600 मीटर दोड़ व गोला फेंक), दिलीप 200 मीटर, लखन 400 मीटर, हेमंत 600 मीटर का चयन हुआ। इसी प्रकार जूनियर वर्ग अंडर 17 में सोनू 400 मीटर व सीनियर अंडर 19 में विशाल 800 मीटर का चयन हुआ।

विद्यालय में शिक्षण के साथ-साथ साहित्यिक ,सांस्कृतिक, वैज्ञानिक व खेलकूद गतिविधियां संचालित होती है। खेलकूद के क्षेत्र में प्रतिवर्ष विद्यार्थी विभिन्न खेलो मे संभाग में नीमच जिले का नेतृत्व करते है। पिछले वर्ष विद्यालय की दो छात्रा शीतल व दिया का चयन कबड्डी में स्टेट लेवल के लिए हुआ था। इस वर्ष 8 विद्यार्थी संभाग लेवल पर कबड्डी खेले व इस वर्ष 2 विद्यार्थी लक्की व हरीश का चयन संभागस्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए हुआ है।


राज्य स्तरीय वालीबॉल जूनियर बालिका प्रतियोगिता संपन्न

मंदसौर। राज्य स्तरीय शालेय वॉलीबॉल प्रतियोगिता में उज्जैन संभाग टीम रही उपविजेता , विदिशा में राज्य स्तरीय शालेय जूनियर वॉलीबॉल प्रतियोगिता आयोजित की गई । इसमें मध्य प्रदेश के सभी 10 संभाग के खिलाडि़यों ने भाग लिया । इसमें उज्जैन की बालिका जूनियर टीम ने सेमी फाइनल में मंदसौर जिले की खिलाडी साक्षी ग्वाला, जानवी हाडा, पायल, व रानू पाटीदार के उत्कष्ट प्रदर्शन के आधार पर होशंगाबाद संभाग की टीम को पराजित कर फाइनल में पहुची। 65वीं राज्य स्तरीय शालेय वॉलीबॉल जूनियर प्रतियोगिता में उज्जैन संभाग की टीम ने मध्य प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त कर रजत पदक प्राप्त किया । मंदसौर के सभी खिलाडी मंदसौर जिला वॉलीबॉल एसोसिएशन के मैदान पर नियमित अभ्यास करते है । टीम के साथ कोच अभिषेक सेठीया व् मेनेजर जीतेन्द्र कनोजिया टीम के साथ राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में विदिशा गये थे।


संसार में जो भी प्रकाशमान है उसका माध्यम आत्मप्रकाश ही है – चैतन्यानंदगिरीजी

मन्दसौर। कठोपनिषद प्रवचन माला के अंतर्गत श्री केशव सत्संग भवन खानपुरा में जारी चातुर्मास में नर्मदा तट औकारेश्वर के पूज्य स्वामी श्री चैतन्यानन्द गिरीजी महाराज ने कहा कि कठोपनिषद में उल्लेखित है कि जहां सूर्य प्रकाशित नहीं होता, चन्द्रमा और तारे भी नहीं चमकते, न विद्युत ही चमचमाती है, ऐसी अवस्था में अग्नि के प्रकाश के लिये तो कहा ही नहीं जा सकता परन्तु जिससे सबकुछ प्रकाशित हो रहा है, उसका माध्यम एक मात्र आत्म प्रकाश ही है। चन्द्रमा, तारे, विद्युत भी स्वतः प्रकाशित नहीं होते। ये सब उस परमात्मा से ही प्रकाशित होते हुए अनुभासित हो रहे है। जिस प्रकार जल और उल्मुक अर्थात जलता हुआ काष्ठ अग्नि के अग्नि के संयोग से दहन करते हुए दिखाई देते है परन्तु स्वयं अपने आप प्रज्जवलित नहीं हो सकता, उसी प्रकार सब और एक ब्रह्म ही प्रकाशित हो रहा है उसे अन्य कोई प्रकाशित नहीं कर सकता क्योंकि ब्रह्म अपने आप में स्वयं सिद्ध प्रकाशित है। यह ब्रह्म आत्मा अर्थात् परमात्मा स्वयं सिद्ध प्रकाशित है इसका अनुभव तभी होगा जब अंतःकरण हो और अंतःकरण भी तब शुद्ध होगा जब शरीर से आलस्य-प्रमाद छोड़कर शरीर से शुद्ध-सात्विक-पवित्र नित्य नेमोत्तिक कर्मों का त्याग न करते हुए निष्काम भाव से किया जावे।


 

किसानों को फसल का मुआवजा समय पर मिले इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे – कलेक्टर

आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन ग्राम पंचायत डिगावमाली में सम्पन्न

मन्दसौर। आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन ग्राम पंचायत डिगावमाली में आयोजित किया गया। शिविर 2 चरणों में संपन्न हुआ। प्रथम चरण प्रातः 9 बजे से 1 बजे तक चला। प्रथम चरण में सभी जिला अधिकारियों द्वारा गांव का भ्रमण किया गया एवं वहां पर स्थित शासकीय संस्थानों जिसमें स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जो कमियां पाई उसके लिए तुरंत ठीक करने के लिये आदेशित किया गया एवं आवश्यक व्यवस्थाएं सुधारने के लिए निर्देशित किया गया। शिविर के दौरान भवन एवं संनिर्माण योजना अंतर्गत 4 हितग्राहियों को 2 लाख 4 हजार रुपये की विवाह सहायता अनुग्रह राशि प्रदान की गई। मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल (नया सवेरा) योजना अंतर्गत 9 हितग्राहियों को 18 लाख की अनुग्रह सहायता राशि चेक के माध्यम से प्रदान की गई। मनरेगा योजना अंतर्गत खेत तालाब के लिए 5 हितग्राहियों को 16 लाख की अनुग्रह सहायता राशि चेक के माध्यम से प्रदान की गई। लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत 5 लाभान्वित हितग्राहियों एवं मातृ वंदना योजना अंतर्गत 4 लाभान्वित हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर आयुष विभाग द्वारा 105 लोगों का निशुल्क इलाज किया गया एवं दवाई वितरित की गई। शिविर में प्रत्येक विभाग द्वारा सरकारी योजनाओं के बारे में बताया गया एवं आम लोगों को योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी भी प्रदान की गई। प्रातः 9 बजे से ग्राम नेतावली एवं बिलात्री का सभी जिला अधिकारियों द्वारा दल बनाकर निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के पश्चात सभी अधिकारी निरीक्षण रिपोर्ट सीईओ जिला पंचायत को प्रस्तुत करेंगे। शिविर के दूसरे चरण में पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का सीधे लाभ प्रदान किया गया एवं मंच पर ही पात्र अधिकारियों को बुलाकर अनुग्रह राशि चेक द्वारा प्रदान की गई।

कलेक्टर श्री मनोज पुष्प द्वारा इस अवसर पर सभी को गणेश उत्सव की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने सभी विभागों को कहा कि सभी आवेदनों का मौके पर ही निराकरण करें। ऐसे आवेदन जिनका निराकरण तत्काल नहीं किया जा सकता उनका एक माह के भीतर निराकरण करना सुनिश्चित करें। स्थानीय समस्याओं की तरफ विशेष तौर पर ध्यान इंगित करते हुए उन्होंने कहा कि यहां की सभी समस्याओं का जल्द समाधान किया जाएगा। सोसाइटी चालू करने के लिए जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित कर चालू की जाएगी। जिन किसानों का फसल का नुकसान हुआ है, उसके लिए बीमा कंपनी से लगातार बात की जा रही है। किसानों को फसल का मुआवजा समय पर एवं पूरा मिले इसके लिए पूरी – पूरी कोशिश एवं हर संभव प्रयास किए जाएंगे। किसानों की कोई सी भी परेशानी या परिस्थिति हो हर समस्या से निपटने के लिए प्रशासन हमेशा तैयार हैं। प्रत्येक विभाग के काउंटर का निरीक्षण किया।

कार्यक्रम का संचालन पंचायत समन्वय अधिकारी मुन्नालाल यादव द्वारा किया गया एवं आभार जनपद पंचायत सीईओ पीसी वर्मा द्वारा माना गया। शिविर में कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी, सीईओ जिला पंचायत श्री सिंघल, अपर कलेक्टर श्री कोचले, एसडीम अंकिता प्रजापति, नायब तहसीलदार, सभी जिला अधिकारी, जिला योजना समिति के सदस्य परशुराम सिसोदिया, सहित सभी जनप्रतिनिधि, ग्राम पंचायत सरपंच, सचिव, पत्रकार, ग्रामीण जन व कृषक उपस्थित थे।


व्हाईट फ्लाई या सफेद मक्खी मनुष्य के स्वास्थ्य पर कोई हानिकारक प्रभाव नही डालती

यह फसलों के लिये हानिकारक है

मंदसौर। जिला मलेरिया अधिकारी, मंदसौर द्वारा बताया गया कि व्हाईट फ्लाई या सफेद मक्खी जो कि पेड़ – पौधों की पत्तियों व सोयाबीन, मूंग, उडद, चवला, मंगफली की पत्तियों पर पैदा होने वाला एक कीट है। यह इन पौधों की पत्तियों की निचली सतह पर रहकर रस चूसती है, जिससे पौधों की पत्तियों में रस कम हो जाने के कारण पौधा पीला पड़ जाता है एवं पौधे की भोजन बनाने की क्षमत कम हो जाती है। यह एक वेक्टर किट है। रस चूसने के दौरान पौधे में वायरस छोड़ देती है। जिसके कारण पौधों की पत्तियाँ पीली हो जाती है व सिकुड़ने लगती है। जिससे पौधे में कम फूल – फल आते है। इस मक्खी का मनुष्य के स्वास्थ्य पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं होता हैं। वर्तमान में अतिवृष्टि एवं वातावरण में नमी होने से फसले पीली हो जाने के कारण इसमें भोजन की मात्रा कम होने के कारण व्हाईट फ्लाई या सफेद मक्खी अन्यत्र भोजन की तलाश में वातावरण में उड़ रही है। वायरस से ल्मससवू अपतने बीमारी हो जाती हैं। जो मात्र फसलों के लिये हानिकारक है।सफेद मक्खी का नियंत्रण1. एमिडा क्लोराइड पांच डस् एक स्प्रे पंप में 15 लीटर पानी के साथ उपयोग करे।2. प्रोफेना फास 30उस प्रति टंकी स्प्रे पंप के साथ उपयोग करें।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts