मंदसौर छोटी बड़ी खबरे : 7 Jan 2020

पुलिस की कार्रवाईयों को बदमाशों में खौफ, सार्वजनिक एनांउसमंेट भी करवाया पुलिस ने

फरार हत्या के आरोपियों पर ईनाम घोषित

मंदसौर। गुंडे, बदमाशों के विरूद्ध चलाए जा रहे ऑपरेशन सफाया का खौफ बदमाशों में स्पष्ट देखा जा रहा है। जब से यह कार्रवाईयां चालू हुई है तब से एक भी किसी बड़े अपराध की कोई खबर नहीं आई है। वहीं बदमाशों के परिजनों को मिलने वाले नपा के नोटिसों के बाद वे स्वयं ही अपना अवैध निर्माण तोड़ रहे है। यही नहीं माफियाओं पर कार्रवाई करने के बाद मंदसौर पुलिस इन दिनों में पूरे शहर में एनांउंसमेंट भी करवा रही है कि कोई भी व्यक्ति किसी से अवैध वसूली, हफ्ता वसूली, ब्याजखोरी या कुछ गलत काम करता है तो उसकी शिकायत सीधे पुलिस थाने या कलेक्टर या एसपी मंदसौर को करे। जिला और पुलिस प्रशासन द्वारा कि गई कार्रवाईयों की तारिफ हर तरफ हो रही है क्योंकि जो काम इतने वर्षो में नहीं हुआ व प्रदेश सरकार के आव्ह्ान के बाद जिला व पुलिस प्रशासन ने कुछ ही दिनों में कर दिया।

अपराधियों पर 10-10 हजार का इनाम घोषित

हितेश चौधरी पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना कोतवाली मंदसोर के अपराध क्रमांक 610/19  धारा 302,120-बी,34 भादवी एवं 25,27 आर्म्स एक्ट में फरार आरोपी दीपक उर्फ गब्बर पिता जीवनलाल तंवर निवासी तवर कॉलोनी मंदसौर, विक्की उर्फ हेमन्त पिता जीवन लाल गोसर निवासी तंवर कॉलोनी मंदसौर उक्त दोनों फरार आरोपियों के ऊपर  10 – 10 हजार रुपए का इनाम घोषित किया गया है। उक्त दोनों अपराधियों को जो भी व्यक्ति गिरफ्तार करवाने में मदद करेगा या उक्त दोनों आरोपियों के संबंध में कोई भी सूचना  पुलिस को देगा उक्त व्यक्ति, अधिकारी, कर्मचारी को पुलिस द्वारा दस हजार रूपये का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। सूचना देने वाले का नाम पता पूर्णतया गोपनीय रहेगा


बच्चों को डिक्शनरी एवं मेजिक स्लेट प्रदान की

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब द्वारा गोद लिये हुए स्कूल शासकीय माध्यमिक कन्या विद्यालय में मेघा पोरवाल के सहयोग से बड़ी छात्राओं को डिक्शनरी एवं छोटी छात्राओं को मेजिक स्लेट एवं सभी बच्चों को इको फ्रेण्डली पेंसिल दी गई। इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष अनुभा उकावत ने कहा कि आज के बच्चे कल का भविष्य है। बच्चे खेल के साथ-साथ खुब पढ़ाई करे एवं अपने परिवार व स्कूल का नाम रोशन करे। आपने बताया कि बच्चों को इको फ्रेण्डली पेंसिल दी गई है जो पेपर की बनी होकर उसमें विभिन्न पौधों क बीज है जिसे उपयोग के बाद रोपित भी किया जा सकता है।


संकट से निपटने के लिये ग्रामीण छात्राएं सीख रही है दांव पेंच

रेवासदेवड़ा एवं नाहरगढ़ में छात्राओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

मन्दसौर। शास. कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, रेवास देवड़ा एवं शास. कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, नाहरगढ़ में ग्रामीण छात्राओं को राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान योजना के अंतर्गत सेल्फडिफेंस (आत्मरक्षा) की निःशुल्क ट्रेनिंग प्रदान की जा रही है। सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग में संकट के दौरान आने वाली परिस्थितियों से कैसे सामना किया जाए इस को फोकस कर,अटैक,बचाव की टेक्नीक सिखायी जा रही है। जिसमें   छात्राएं बढ़चढ़कर भाग ले रही है। साथ ही अनेक ऐसे तकनीकी, कौशल व्यायाम, दांव पेंच छात्राओं को सिखाये जा रहे है। आत्मरक्षा का उपयोग कैसे करें  इसको विशेष रूप से ट्रेनिंग में शामिल किया गया है। सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग आशुतोष मेहमावत (ब्लैक बेल्ट) द्वारा प्रदान की जा रही है। मंदसौर जिला जूडो,कराटे एसोसिएशन  के  चीफ कोच भँवरसिंह राणा, फीमेल कोच आकाँक्षा राणावत  तकनीकी सहयोग प्रदान कर रहे है।


बस चालक से मारपीट करने वाले आरोपी को 3 माह का कारावास

नीमच। महेश कुमार त्रिपाठी, न्यायिक मजिस्टेट प्रथम श्रेणी, नीमच द्वारा आरोपी रईस को बस चालक के साथ मारपीट करने के आरोप का दोषी पाकर 3 माह के सश्रम कारावास एवं 500रू. जुर्माने से दण्डित किया।

सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी आकाश यादव द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि घटना लगभग 1 वर्ष पुरानी होकर 22.10.2018 दोपहर के 3 बजे के लगभग जीरन बस स्टेण्ड के पास, थाना जीरन की हैं। घटना दिनांक को फरियादी धर्मेन्द्र शर्मा स्प्रींगवूड स्कूल की बस लेकर जीरन से चीताखेड़ा की ओर आ रहा था, रास्ते में आरोपी रईस ने स्टॉप पर बस का गेट खोलकर फरियादी को घसीटते हुए बाहर निकाला और बोला कि तू मेरे घर के आगे गाडी क्यो रोकता हैं, तभी आरोपी ने फरियादी को नीचे गिराकर उसके साथ लात-घुसों से मारपीट कर चोटे पहुँचाई, कंडक्टर दीपक ने बीच-बचाव कर छुडाया, जिसके बाद फरियादी ने घटना की रिपोर्ट पुलिस थाना जीरन पर की, जिस पर से अपराध क्रमांक 269/2018, धारा 323 भादवि के अंतर्गत पंजीबद्ध किया गया। पुलिस जीरन द्वारा फरियादी का मेडिकल कराकर शेष विवेचना उपरांत चालान नीमच न्यायालय में प्रस्तुत किया गया।


संजय गांधी उघान में आयोजित रामकथा

राम सीता विवाह प्रसंग को श्रवण कर भावविभोर हुये धर्मालुजन

मंदसौर। श्री सुयश रामायण मण्डल जनता कॉलोनी के तत्वाधान में सात दिवसीय श्रीराम कथा का आयोजन संजय गांधी उघान में रहा हे। इसी रामकथा के पंचम दिवस मंगलवार को व्यासपीठ पर विराजित परम पूज्य संत दशरथ भाईजी ने राम जानकी विवाह का प्रसंग धर्मालुजनों को श्रवण कराया। पंचम दिवस की कथा में जैसे ही राम जानकी विवाह का प्रसंग आया धर्मालुजनों ने राम व सीता के जयकारे लगाये। सुयश रामायण मण्डल ने जुडे परिवारों ने दो बालिकाओं को राम व सीता के रूप में कथा पाण्डाल में प्रवेश कराया तो उन पर पुष्ववर्षा होने लगी। राम व सीता बनी बालिकाओं ने एक दूसरे के गंुज उठा। दशरथभाई जी ने पंचम दिवस की कथा में राम जानकी के विवाह का प्रसंग श्रवण कराते हुए जनकपुरी में हुए सीता स्वयंवर की कथा श्रवण करायी। रामकथा में दशरथभाईजी ने कहा कि प्रत्येक कथा को सीता से प्रेरणा लेनी चाहिए। सीता जनकपुरी के राजा जनक की आज्ञाकारी एवं कर्तव्यों का निर्वहन करने वाली कन्या थी। माता पिता की आज्ञा का पालन करना संतान का परम कर्तव्य होना चाहिए। ये गुण सीता को उनके माता पिता से ही मिला है। माता पिात के संस्कारों के कारण ही सीता राम ने राम के साथ 14 वर्ष का वनवास लिया।

श्री दशरथ भाईजी ने कहा कि प्रभु राम जब अपने गुरू व भाई लक्ष्मण के साथ जनकपुरी पहुॅचे तो उनका खुब आतिथ्य सत्कार हुआ। जनकपुरी में राम गुरू की आज्ञा व सानिध्य के कारण आये और सीता स्वयंवर में शामिल हुए।

क्रोध को प्रेम से जीतो- दशरथ भाई ने कहा कि राम के द्वारा सीता स्वयंवर में धनुष उठाने के बाद जब उसे प्रत्यन्चा चढाने की बारी आयी तो धनुष भंग टुट हो गया। इसी दौरान परशुराम जिनका धनुष था वे स्वयंवर में पहुॅच गय े अपने धनुष को टुटा देख वे बहुत क्रोधित हुये उस दौरान उनकी राजा जनक एवं लक्ष्मण से खुब वार्तालाप हुआ।


ई – स्टाम्प की खरीदी पर सर्विस प्रोवाइडरों की अवैध वसूली बंद हो – जैन

मंदसौर। जब से मप्र में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार आई हैं। तब से ही अपराधियों व अवैध धंधों करने वालों के हौंसले पस्त है और मप्र की आम जनता प्रदेश में राम राज्य का अनुभव महसूस कर रही है। लेकिन राजस्व विभाग में बैठे कुछ अधिकारी सरकार की मंशा पर पलिता लगाने में लगे हुए है।

उक्त बात कहते हुए शहर कांग्रेस महामंत्री कमलेश जैन ने कहा कि राजस्व विभाग में पारदर्शिता के लिए सरकार ने ऑनलाईन रजिस्ट्री व र्इ्र – स्टॉम्प खरीदने पर जोर दिया है। ताकि भू माफिया अवैध तरीकेे से किसी निर्धन व कमजोर व्यक्ति से गलत तरीके से अनुबंध आदि न कर सके। लेकिन जिले में ई – स्टॉम्प सर्विस प्रोवाइडर स्टॉम्प शुल्क के अलावा आम जन से कम से कम 10 प्रतिशत राशि अतिरिक्त ले रहे है जो कि नियमानुसार गलत व अवैध वसूली की श्रेणी में आता है।

श्री जैन ने बताया कि 500 रूपये के स्टॉम्प के लिए उपभोक्ता को 550 रूपये तो कम से कम चुकाने ही पड़ रहे है। कही – कहीं तो यह राशि 500 रूपये के स्टॉम्प पर 650 रूपये तक भी वसूले जा रहे है। जबकि सर्विस प्रोवाइडरों को शासन पर्याप्त मात्रा में कमीशन प्राप्त होता है। फिर सर्विस प्रोवाइडरों द्वारा उपभोक्ताओं से अवैध वसूली की जाता है। श्री जैन कलेेक्टर मनोज पुष्प और उप पंजीयक अधिकारी मंदसौर को अवगत कराते हुए मांग की है कि जल्द से जल्द सर्विस प्रोवाइडरों द्वारा कि जा रही अवैध वसूली पर अंकुश लगाकर आम उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करेे।


आर्य समाज यजुर्वेद परायण यज्ञ 9 से नेनोरा में

मन्दसौर। अंतर्राष्ट्रीय आर्य विद्वान सोमदेवजी शास्त्री मुम्बई के गृहनगर नैनोरा तह. मल्हारगढ़ जिला मंदसौर में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 9 जनवरी से 12 जनवरी तक 31वां यजुर्वेद परायण यज्ञ और प्रतिदिन प्रातः और सायंकाल हवन, भजन व प्रवचन का आयोजन किया जायेगा। यज्ञ पूर्णाहुती और समापन 12 जनवरी को प्रातः होगा। कार्यक्रम आर्य सत्संग भवन नेनोरा में होगा।

उपरोक्त जानकारी देते हुए आर्यसमाज कनघट्टी के मंत्री और गंगापुत्र महासंघ के राष्ट्रीय मिडिया प्रभारी दिलीप बाबूलाल आर्य ने बताया की इस वैदिक आयोजन में श्री सोमदेवजी शास्त्री मुम्बई, क्षेत्र के आर्य पुरोहित सत्येंद्र आर्य पिपलियामंडी, स्वामी प्रणवानन्दजी दिल्ली, स्वामी धर्मबंधुजी गुजरात, स्वामी ब्रह्मानंदजी हिसार, योगेन्द्रजी याज्ञीक होशंगाबाद, डॉ. सिमा चित्तौड़गढ़, भानुप्रताप शास्त्री बरेली, भूपेंद्र प्रेमी मुजफ्फरनगर, ब्रह्मचारी अनिल व दीपक गुरुकुल गौतम नगर दिल्ली आदि सहित कई राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय वैदिक विद्वान उपस्थित रहेंगे।


अपना घर में करवाई जा रही है वॉल पेंटिंग

मन्दसौर। बालिकाओं के ड्रीम्स को दर्शाया दीवारों पर लायंस क्लब मन्दसौर गोल्ड द्वारा निराश्रित बालिकागृह अपनाघर में वॉल पेंटिंग का कार्य करवाया जा रहा है।

यह जानकारी देते हुए क्लब अध्यक्ष डॉ. चंदा कोठारी व सचिव रितेश गर्ग ने बताया अपना घर से शहर के प्रत्येक व्यक्ति की भावनाएं जुड़ी हुई है, लायंस क्लब गोल्ड द्वारा यहां की बालिकाओं के लिए समय-समय पर रचनात्मक व सेवा गतिविधियां आयोजित की जाती रहती है, इसी कड़ी में अपना घर के भवन की प्लेन दीवारों पर चित्रकारी करवाकर भवन को सुंदर व आकर्षक रूप प्रदान करने का प्रयास लायंस क्लब गोल्ड द्वारा किया गया है। मुंबई से ड्राइंग और पेंटिंग में उच्च शिक्षा प्राप्त आर्टिस्ट कु. प्राची कोठारी द्वारा अपना घर को खूबसूरत रंगों की चित्रकारी से सजाया जा रहा है। आर्टिस्ट प्राची ने बताया अपना घर की बच्चियों के ड्रीम्स को पेंटिंग के माध्यम से दर्शाने का प्रयास किया है।


आजादी के 73 साल बाद भी ग्राम साबाखेड़ा पहुंचने के साधन नहीं

साबाखेड़ा में सांसद को गांव की समस्याओं का दिया ज्ञापन

मन्दसौर। 7 जनवरी को सांसद सुधीर गुप्ता भ्रमण के दौरान ग्राम साबाखेड़ा आये। जहां गणेश मंदिर पर ग्रामवासियों ने पुष्पमालाओं से उनका स्वागत सम्मान किया। तत्पश्चात् गांव साबाखेड़ा की समस्याओं का ज्ञापन दिया गया।

ज्ञापन में मंदिर के पास में सांसद निधि से बनाया गया यात्री प्रतिक्षालय खण्डहर होने से पुनः उसका सुधार किया जावे। इसी प्रकार नेशनल हाईवे रोड़ पर साबाखेड़ा पहुंच पाईंट पर सांसद ने सांसद निधि से बनाये गये यात्री प्रतिक्षालय जो टीशेड में होकर क्षतिग्रस्त हो गया है उसी स्थान पर नया पक्का यात्री प्रतिक्षालय बनाया जावे, आजादी के 73 साल बितने के बाद भी गांव साबाखेड़ा में आवागमन के साधन नहीं होने से गांव की जनता काफी परेशान है। शहर के लिये पेदल ही जाना पड़ता है। अतः मंदसौर से नाहरगढ़ व्हाया संजीत रोड़ होकर युवराज बस दिन में 5-6 चक्कर लगाती है उसको साबाखेड़ा से लिंक कर यातायात व्यवस्था की जावे एवं वर्तमान में साबाखेड़ा से लालघाटी रोड़ का काम चल रहा है  जो प्रदेश सरकार के वर्ष 17-18 के बजट में स्वीकृत किया गया था जो काफी समय से धीमी गती से चलने से अभी तक यह रोड़ नहीं बना। इस रोड़ पर आवागमन में काफी समस्या हो रही है। जो अतिशिघ्र पूर्ण कराया जावे।

उक्त ज्ञापन सामाजिक कार्यकर्ता राजेन्द्र शर्मा द्वारा सांसद को प्रदान किया गया। सांसद  श्री गुप्ता ने सभी समस्याओं का अतिशिघ्र हल करने का ग्रामीणजनों को आश्वासन दिया। ज्ञापन एवं स्वागत में ग्रामवासी सरपंच देवीलाल पाटीदार, राजेन्द्र शर्मा, राधेश्याम मालवीय, गुड्डू धनगर, परमानन्द धनगर, राधेश्याम राठौर, दिनेश टेलर, वासुदेव शर्मा, श्यामलाल शर्मा एवं अन्य ग्रामीणजन उपस्थित थे। उक्त जानकारी ग्रामवासी एस.एल. शर्मा द्वारा दी गई।


नागरिकता कानून नागरिकता देने के लिए है ना कि छिनने के लिए – सांसद गुप्ता

सांसद कई ग्रामों का दौरा किया

मंदसौर। राजनीतिक रोटियां सेखने के लिए कुछ दल नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देश के समुदायों को गलत जानकारी दे रहे है। जबकि नागरिकता कानून किसी की नागरिकता छिनने नहीं बल्कि उन हिन्दू, सिख, ईसाई, जैन, बौद्व व पारसी लोगो के लिए है जो अपने देश से बाहर उत्पीडि़त होकर भारत आए है। उक्त बात सांसद सुधीर गुप्ता ने ग्रामीणोंजन से चर्चा के दौरान कहीं। मंगलवार को सांसद गुप्ता ने संसदीय क्षेत्र के कई ग्रामों का दौरा किया।

सांसद गुप्ता ने साबाखेड़ा से जनसंपर्क प्रारंभ किया। जिसके बाद गुराडिया देदा, धारियाखेड़ी, रलायता, रेवास देवड़ा, गुजरदा, बुगलिया, अघोरिया, सेेजपुरा, भालोट, जवासिया, करनाखेड़ी, नंदावता, आकोदड़ा व रकोदा सहित अन्य गा्रमों में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर ग्रामीणों से विस्तृत चर्चा की।

सांसद गुप्ता ने ग्रामीणों को नागरिकता कानून के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सभी को समझना होगा कि पाकिस्तान में पहले अल्संख्यकों की जो संख्या 23 प्रतिशत थी वह आज 3 प्रतिशत रह गई है। और बांग्लादेश में यह 22 प्रतिशत से 8 प्रतिशत तक आ गई है। पड़ोसी मुल्कों से घटती अल्पसंख्यकों की संख्या यह दर्शाती है कि या तो उन्है मार दिया गया है या धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर कर दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने तो महात्मा गांधी के 26 सिंतबर 1947 के आदेश को कानूनी अमलीजामा पहनाने का काम किया है।  सुधीर गुप्ता ने कहा कि इस कानून का किसी भी भारतीय की नागरिकता से कोई सम्बन्ध नहीं है। यह कानून केवल उन हिन्दू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई पर लागू होगा, जो पड़ोसी देशों में अल्पसंख्यक के रूप में और वहां पर बरसों से प्रताडि़त हो रहे है। ऐसे हमारे विदेशों में रहने वाले भाईयों के लिए केन्द्र की मोदी सरकार ने जो नागरिकता कानून बनाया है ताकि उन देशों में रहने वाले अल्पसंख्यकों हम अपने देश में जगह दे सके। यह कानून देश में रहने वाले नागरिकों जो किसी भी धर्म का हो के लिए किसी तरह से नकारात्मक नहीं हैै। उन्होने कहा कि नागरिकता कानून को लेकर आप किसी के बहकावें में नहीं आए।

इस अवसर पर जिला महामंत्री अजय सिंह चौहान, मंदसौर ग्रामीण मंडल अध्यक्ष ईश्वर सिंह पंवार, पूर्व ग्रामीण मंडल अध्यक्ष नरेन्द्र पाटीदार, ग्राम केन्द्र प्रभारी बापुलाल पाटीदार सहित पदाधिकारीगण, कार्यकर्ता व बड़ी संख्या में गा्रमीणजन उपस्थित थे।


आंगनवाड़ी सहायिका गांव के लोगों को आंचल अभियान से जोड़े – कलेक्टर

आंचल अभियान के अंतर्गत नगर पालिका सभागृह में कार्यक्रम संपन्न

मन्दसौर। आंचल अभियान के संबंध में लोगों को जोड़ने के लिए एवं लोगों के बीच जागरूकता उत्पन्न करने के लिए आंचल अभियान कार्यक्रम नगर पालिका सभागृह में आयोजित किया गया। इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य जिले में अति कम वजन के बच्चे, पोषण स्तर में सुधार लाने और इन बच्चों के प्रति समुदाय में संवेदनशीलता बढ़ाने के उद्देश्य कार्यक्रम चलाया है। कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर मनोज पुष्प, सीईओ जिला पंचायत ऋषभ गुप्ता, रेड क्रॉस सोसाइटी से संदीप शिवा, महिला बाल विकास विभाग, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, गैर सरकारी संगठन, आम नागरिक एवं पत्रकार गण मौजूद थे।

कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर द्वारा बताया गया कि जिले में अति कम वजन के बच्चो को सामान्य बच्चो की श्रेणी में लाने हेतु जिला प्रशासन द्वारा यह अभियान संचालित किया जा रहा है। इस अभियान के तहत अति कम वजन के बच्चो के नियमित आंकलन के लिए सामाजिक कार्यकर्ता व प्रभुत्वजनो को संरक्षकबनाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका जिले में अति कम वजन के बच्चों को सामान्य बच्चों की श्रेणी में लाने के लिए गांव में जितने भी अमीर एवं धनाढ्य परिवार के लोग है, वे इन बच्चों को गोद ले इसके लिए प्रेरित करें तथा घर – घर में किस तरह से कुपोषण दूर हो सकता है इसके लिए प्रेरित करें। आंचल अभियान का मुख्य उद्देश्य 6 माह से 5 वर्ष तक के सभी अति कम वजन के बच्चों के पोषण स्तर में सकारात्मक परिवर्तन लाना है। आंगनवाड़ी केंद्रों द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों में जन भागीदारी को बढ़ाना है। अति कम वजन के बच्चों के पोषण के संबंध में समुदाय में संवेदनशीलता को बढ़ाना है। इस अभियान में 6 माह से 5 वर्ष के सभी चिन्हित बच्चे लाभार्थी होंगे। इस अभियान में इच्छुक शासकीय सेवक, अशासकीय सेवक, संस्थाएं, जनप्रतिनिधि एवं अन्य सभी लोग शामिल हो सकते हैं।


समस्त शासन संधारित मंदिरों, देवस्थानों की परिसंपत्तियों, भूमियों का होगा सत्यापन

कलेक्टर ने किया दलों का गठन

मंदसौर। मन्दसौर जिले के समस्त शासन संधारित मंदिरों, देवस्थानों की परिसंपत्तियों, भूमियों का सत्यापन एवं अभिलेख तैयार करने के लिए दल गठित किया गया है। सभी विकासखंडों में एक-एक दल बनाया गया है। इन दलों में अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, संबंधित राजस्व निरीक्षक, संबंधित हल्का पटवारी, संबंधित पुजारी दल में शामिल होंगे। दल प्रत्येक शासन संधारित मंदिर का लेखा जोखा तैयार करेगा। जिसमें मंदिर की भूमियों का विवरण, अन्य संपत्तियों का विवरण आदि की जानकारी संकलित कर 15 दिवस की समयावधि में अनुविभागीय अधिकारी के माध्यम से प्रस्तुत करेंगे।


प्राथमिक शालाओं की मरम्मत के लिए 65.95 लाख स्वीकृत

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा बताया गया कि बाढ़ एवं अतिवृष्टि के दौरान ऐसी प्राथमिक शाला जो क्षतिग्रस्त हो गई थी। जहां पर कक्षाएं नियमित रूप से संचालित नहीं हो पा रही थी। उन शालाओं के लिए 65.95 लाख रुपए की स्वीकृति मध्य शासन द्वारा प्रदान की गई है। शौचालय निर्माण हेतु 99.83 लाख व भवन मरम्मत के लिए 34.84 लाख स्वीकृत प्रदान की गई है।

इन शालाओं के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय रावटी के लिए 8.04 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय जमुनिया के लिए 8.04 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय सुरजनी के लिए 8.04 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय रावटा के लिए 8.04 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय पितयाखेड़ी के लिए 8.02 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय लोद के लिए 8.4 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय बडौद के लिए 0.65 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय खेताखेड़ा के लिए 4.02 लाख रुपये, माध्यमिक विद्यालय रमेलखेड़ा के लिए 1.91 लाख रुपये, बालक प्राथमिक विद्यालय मेलखेड़ा के लिए 1.15 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय रामनिवास खेड़ी के लिए 1.15 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय रहटड़ी के लिए 0.85 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय बहादरी के लिए 0.39 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय पादलियामरु के लिए 0.80 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय गायरी मोहल्ला संजीत के लिए 0.85 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय गुजराल के लिए 0.74 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय बिल्लोद के लिए 8.4 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है।


भेरूलाल जाट का निधन

नाहरगढ। जाट समाज के भेरूलाल पुनिया बेटीखेडी निवासी का असामयिक निधन हो गया है। उनकी शवयात्रा मे बडी संख्या मे अंचलवासी  व समाजजन उपस्थित हुए। मुक्तिधाम पर उनके पुत्र रामेश्वर जाट तथा भाई भुवानिराम व भंवरलाल जाट तथा परिवार सदस्यो ने मुखाग्नि दी।


दुनिया मे सबसे बड़ा तो वही तीन लोको का नाथ है – मुनि श्री

मन्दसौर। साधु की निंदा नही करनी चाहिए। अच्छे कर्मों से संपत्ति भोगने में आती है। दुनिया मे सबसे बड़ा तो वही है तीनो लोको का नाथ है। कमाई अपनी मेहनत से करो दुसरो के पेसो से इतराना नही।
उक्त जानकारी दिगम्बर जैन सीनियर सिटीजन ग्रुप के उपाध्यक्ष एव सकल दिगम्बर जेन समाज मंदसौर के महामंत्री महावीर अग्रवाल ने बताया कि उक्त उदगार मुनि 108 श्री सर्वार्थ सागर जी महाराज ने व्यक्त किये। उन्होंने तार बंगला स्थित 1008 श्री शांतिनाथ जिनालय में चल रहे अखण्ड भक्तामर पाठ के 9 वे दिन उपस्थित समाज जन को अपने प्रवचनो में कहा कि जो अपने सुख दुख के साथ हो उसके साथ रहना चाहिए। हमेशा प्यार से बोलना चाहिए। कटु वचन कभी नही बोलना चाहिए। अभिमान कभी नही करना चाहिए।

महाराजश्री ने कहा कि यदि पाप कर्म का उदय होगा तो पैसा होते हुए भी उसको भोग नही सकते। अच्छे कर्म से ही सम्पत्ति भोगने में आती है। जीवन मे दान -पूजा पाठ करते रहना चाहिए। महाराजश्री ने कहा कि धर्म करते रहना चाहिए। यही साथ देने वाला है। दुनिया मे और कोई साथ नही है। यही पर भव को सुधरता है।

आज श्रीजी की शांतिधारा का लाभ आर डी जैन व कमला जैन व परिवार ने लिया। प्रभावना वितरण का लाभ नरेंद्र कुमार राकेश कुमार छाजेड़ ने लिया ।

Hello MDS Android App

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts