Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरें : 02 August 2019

नपाध्यक्ष श्री शेख ने स्वच्छता रैली में की सहभागिता

मंदसौर। नगर पालिका परिषद द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत शुक्रवार को वार्ड क्रमांक 2 के झुग्गी झोपडी क्षेत्र में आयोजित स्वच्छता रैली में नपाध्यक्ष श्री मोहम्मद हनीफ शेख ने सहभागिता की। इस दौरान नपा स्वास्थ्य सभापति डिकपालसिंह भाटी, लोकनिर्माण सभापति प्रतिनिधि सुदीप पाटील, क्षेत्रीय पार्षद प्रतिनिधि अश्फाक खां मेव, पार्षद प्रतिनिधि शेलेन्द्र गोस्वामी, जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी, नपा स्वास्थ्य अधिकारी श्री केजी उपाध्याय सहित स्वच्छता अमला एवं क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

प्रार्थमिक विद्यालय के बच्चो के सहयोग से आयोजित यह रैली वार्ड क्रमांक 2 के झुग्गी क्षेत्र का भ्रमण करते हुये आम नागरिको को  बाहर कचरा नही फैंकने, कचरा डस्बीन में डालने हेतु प्रेरित करने के साथ ही खुले में शौच से होने वाली बीमारियो के विरूध्द जागृत किया गया।


जैन स्थानक के आसपास मौके पर करवाई सफाई

मंदसौर। नगर में स्वच्छता हो सर्वोच्च प्रार्थमिकता देते हुये नपाध्यक्ष मोहम्मद  हनीफ शेख एवं स्वास्थ्य सभापति डिकपालसिंह भाटी ने शास्त्री कॉलोनी क्षेत्र का आकस्मिक भ्रमण किया। समाजसेवी मनोहर नाहटा की उपस्थिति में तत्काल सफाई अमले को  बुलाकर नालियो की सफाई करवाते हुये आसपास गंदगी को हटवाया।


तैलिया तालाब उघान की करवायी  सफाई

मंदसौर। नगर में स्वच्छता कार्य के साथ ही उघानो की  सुध लेते हुये स्वास्थ्य सभापति डिकपालसिंह भाटी ने तैलिया तालाब पिकनिक स्पॉट के उघान की साफ सफाई करवाते हुये मौके से गाजर घास उखडवायी  गयी। इस दौरान स्वास्थ्य सभापति श्री केजी उपाध्याय सहित सफाई अमले को निर्देशित किया गया कि उघान में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये। श्री भाटी ने इस दौरान  क्षेत्रवार अनुसार नियुक्त अमले की जानकारी लेते हुये कार्य में कोताही नही बरतने के निर्देश दिये।


शिक्षा का तमाशा मत बनाईये

जबलपुर कमिश्नर श्री बहुगुणा के बयान के संदर्भ में शिक्षाविद् रमेशचन्द्र चन्द्रे ने कहा

मन्दसौर। शिक्षा केवल अक्षर, ज्ञान, पाठ्यक्रम एवं परीक्षा ही नहीं है वरन् जीवन में शिक्षा में व्यावहारिक ज्ञान के साथ-साथ अपने अहंकार का निवारण भी शिक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इसमें घर की साफ-सफाई के साथ-साथ स्कूल परिसरों की स्वच्छता का ज्ञान और उसे प्रवृत्ति बनाना यह भी शिक्षा का हिस्सा होता है।

उक्त बात शिक्षाविद् रमेशचन्द्र चन्द्रे ने जबलपुर कमिश्नर श्री बहुगुणा के बयान के संदर्भ में कही। आपने कहा कि शिक्षा के स्वरूप को बिगाड़ने का प्रयास कथित बुद्धिजीवी एवं मीडिया की कुछ ईकाइयों द्वारा किया जाता है। मध्यान्ह भोजन के बाद यदि विद्यार्थी अपने-अपने बर्तन स्वयं साफ करते हैं या विद्यालय भवन की साफ-सफाई अथवा मैदान के कंकर पत्थर बिनते है तो इसमें हर्ज अथवा बुराई क्या है? यह भी शिक्षा का एक व्यावहारिक पहलू होता है।  श्री चंद्रे ने कहा कि आज से 30-40 वर्ष पहले बैठने के लिए आसन भी विद्यार्थियों को अपने घर से ले जाना पड़ता था और विद्यालय की झाड़ू भी विद्यार्थियों को लगाना पड़ता था इसके बाद भी उस जमाने के विद्यार्थी अच्छे पढ़ने वाले और संस्कारवान थे तथाकथित बुद्धिजीवियों के द्वारा यह भी कहा जाता है की शिक्षा में दंड को कोई स्थान नहीं है किंतु मैं व्यक्तिगत रूप से इसका विरोध करता हूं क्योंकि विद्यार्थी को पढ़ाई को लेकर, उसकी बुरी आदतों को लेकर, उसके बुरे व्यवहार को लेकर यदि शिक्षक द्वारा छोटा-मोटा दंड दिया जाता है तो यह उस विद्यार्थी में सुधार के लिए दिया जाता है।


फौजी के सहयोग से प्रतिदिन भण्डारा जो एक माह तक चलेगा रामदेवरा

नाहरगढ। राम देवरा जाने वाले के लिए चाय , नाश्ता व भोजन की निशुल्क व्यवस्था फौजी जगदीश धनगर के द्वारा की गयी है। क्षेत्र से होकर बड़ी संख्या मे बाबा रामदेव के दर्शन के लिए पैदल यात्री जाते है। राम रसोडा का भंडारा रामदेवरा जाने वाले पैदल यात्रियों के लिए नाश्ता की व्यवस्था हरियाली अमावस्या से लेकर भादवी बीज एक माह तक रूपनी चौपाटी पर रामगढ निवासी फौजी भाई जगदीश धनगर के सहयोग से भण्डारा का आयोजन प्रतिदिन हो रहा है।


इनरव्हील क्लब मंदसौर के मुखपृष्ठ ‘‘इवाना’’ का अनावरण

मन्दसौर। इनरव्हील क्लब मंदसौर-304 डिस्ट्रिक्ट द्वारा आयोजित सत्र की प्रथम मिटिंग ‘संकल्प‘ में आयोजित की गई। साथ ही इनरव्हील क्लब मंदसौर के मुखपृष्ठ ‘‘इवाना’’ का अनावरण भी किया गया।

‘‘इवाना’’ के बारे में जानकारी देते हुए इनरव्हील क्लब अध्यक्ष मनीषा गर्ग एवं सम्पादक मोनिका छाबड़ा ने बताया कि ‘इवाना’ का शाब्दिक अर्थ है शुभ कार्य। इनरव्हील के मानवतावादी  कार्यों को इसमें संकलित किया गया है। वर्ष भर होने वाली गतिविधियों का इसके माध्यम से अवगत कराया जाएगा साथ ही इनरव्हील की सदस्याओं के विचारों के शब्दों को गूंथने का माध्यम भी इवाना बनेगा।


पमनानी हास्पिटल में विशाल हृदय रोग शिविर सम्पन्न

मन्दसौर। लायंस क्लब मंदसौर के तत्वावधान में विगत दिनों पमनानी हास्पिटल में विशाल  निःशुल्क हृदय रोग शिविर सम्पन्न हुआ। जिसमें डॉ. रमेश पटेल एम.डी. उदयपुर द्वारा 230 रोगियों का परीक्षण कर उन्हें परामर्श दिया। इस दौरान पमनानी हास्पिटल ने 30 प्रतिशत की छूट देकर रोगियों की जांच में की गई।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडि़या  ने कहा कि सबसे बड़ा सुख निरोगी काया है। हर व्यक्ति स्वस्थ रहे और स्वस्थ रहने के लिये उसे अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना जरूरी है।

डॉ. रमेश पटेल एम.डी. ने कहा कि समय रहते हुए जांच कराने पर बड़ी से बड़ी बिमारियों का ईलाज किया जा सकता है। अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना आवश्यक है।
डॉ. सुरेश पमनानी ने कहा कि लायंस क्लब द्वारा यह शिविर लगाया गया है आगे भी इस तरह के शिविरों के लिये पमनानी हास्पिटल हमेशा तैयार रहेगा।

इस अवसर पर लायन अभय मेहता, राजेश पोरवाल, मयंक जैन, आशीष मण्डलोई, मयुर सुराणा, पंकज पोरवाल, रमणीक पोखरना आदि उपस्थित थे। संचालन आशीष मण्डलोई ने किया एवं आभार सचिव रत्नेश कुदार ने माना।


बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल का निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर सम्पन्न

मन्दसौर। बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल एवं लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय के संयुक्त तत्वाधान में निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल उपाध्यक्ष हेमा हिंगड़ ने कहा की कुदरत का खूबसूरत तोहफा है आंखें। आंख है तो दुनिया रंगीन है, वरना चारों ओर अंधेरा है, इसलिए आंख की सुरक्षा भी जरूरी है, खास कर उन लोगों के लिए, जिन्हें कम नजर आता है या चश्मा लगाना पड़ता है, इस समस्या के निवारण हेतु नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन 2429वे ओसवाल दिवस के उपलक्ष में किया गया, जिसमें 150 लोगों के नेत्र परीक्षण हुए।


महिला कैदियों को दिया आत्म निर्भर बनने का संदेश

मन्दसौरा। दशपुर इनरव्हील क्लब द्वारा जिला जेल परिसर में चल रही ट्रेनिग हेतु कच्चा मटेरियल जैसे जुट, समाचार पत्र की रद्दी आदि अन्य सामग्री दी गई। इस दौरान महिलाओं से चर्चा कर उन्हें आत्म निर्भर बनने की प्रेरणा दी तथा जेल से निकलकर शेष जीवन निरपराध के रूप में व्यतीत करे। इस दौरान जिला जेल में निःशुल्क ट्रेनिंग देने वाली आकांशा बिष्ठ व जगदीश कुमावत का सम्मान भी संस्था द्वारा किया गया।


भगवान काल भैरव की महाआरती की गई

कहार समाज ने मनाया हरियाली अमावस्या पर्व

मन्दसौर। निषादराज कहार भोई समाज कल्याण सामाजिक समिति मंदसौर ने अध्योध्या बस्ती स्थित निषादराज भवन पर हरियाली अमावस्या के पर्व पर 1 अगस्त, गुरूवार को सायं 7 बजे भगवान काल भैरव की महाआरती कहार समाज अयोध्या बस्ती अध्यक्ष शंकरलाल परमार द्वारा की गई।

पूजा अर्चना महाआरती के पश्चात् प्रसाद वितरण किया गया। महाआरती में समिति सदस्य मोहन मलैया, लालचन्द डोडिया, नन्दलाल रैकवार, लक्ष्मण डोडिया पूर्व आचार्य, जगदीश चौहान,  दिनेश बथमी, रमेश रेकवार, मांगीलाल चौहान सहित कहार समाज के अनेक महिला-पुरूष उपस्थित थे। यह जानकारी समिति सदस्य लक्ष्मण डोडिया ने दी।


सत्संग भवन में चार दिवसीय तुलसी जयंती

मंदसौर। खानपुरा स्थित सत्संग भवन मंदसौर में चातुर्मास हेतु पधारे सन्त श्री चौतन्य गिरी महाराज की सत्प्रेरणा से चार दिवसीय तुलसी जयंती समारोह का आयोजन किया जा रहा है। सत्संग भवन के अध्यक्ष श्री जगदीश सेठिया ने एक जानकारी में बताया कि दिनांक 4 अगस्त को कार्यक्रम के शुभारंभ में नगर के हायर सेकेण्डरी स्कूल के छात्र-छात्राओं के द्वारा राम चरित मानस की चौपाईयों के कंठस्थीकरण की प्रतियोगिता होगी। जिसमें विजयी छात्र-छात्राओं केा पुरस्कृत किया जावेगा। दिनांक 5 एवं 7 अगस्त को तुलसी चरित्र एवं उनके ग्रन्थ राम चरित मानस पर सन्त श्री चौतन्य गिरी महाराज एवं मानस के प्रवक्ता श्री रामगोपाल शर्मा ‘बाल’ के व्याख्यान होंगे। दिनांक 6 अगस्त को ‘वर्तमान में तुलसी की प्रांसगिकता’ विषय पर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंदसौर के पूर्व प्राचार्य श्री रविन्द्र सोहोनी का व्याख्यान होगा। प्रतियोगिता के संयोजक श्री रमेशचन्द्र चन्द्रे बनाये गये है।


सेन बन्धुओं के हत्यारों को फांसी की सजा दी जाए

सेन समाज ने दिया मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन

मन्दसौर। जिला सेन समाज, मंदसौर द्वारा 2 अगस्त, गुरूवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम एक ज्ञापन जिला कलेक्टर प्रतिनिधि एसडीएम को दिया गया। ज्ञापन में विगत दिनों छत्तरपुर एवं आसलिया (इंदौर) में सेन बन्धुओं के हत्यारों को फांसी की सजा देने की मांग की गई।

जिला सेन समाज द्वारा दिये ज्ञापन में उल्लेख किया कि छत्तरपुर में सेन समाज के धर्मेन्द्र सेन व उसके पिताजी एवं इंदौर के पलासिया क्षेत्र के नेमीचंद तंवर को दिन दहाड़े गोली मारने देने से सम्पूर्ण सेन समाज में आक्रोश व्याप्त है। ऐसी घटनाओं के बाद से आरोपियों को कठोर सजा दिलवाया जाना आवश्यक है। इन गंभीर घटना करने वाले सभी आरोपियों पर कड़ी कार्यवाही कर उन्हें जल्द से जल्द फांसी की सजा दिलवाने की कृपा करे। ताकि भविष्य में कोई भी इस तरह की घटना न करे।

ज्ञापन का वाचन सेन समाज जिलाध्यक्ष दिलीप सेन निडर ने किया। इस अवसर पर युवा जिलाध्यक्ष गोविन्द परमार, प्रदेश महिला अध्यक्ष गरिमा भाटी, शांतिलाल गेहलोद, युवा जिला उपाध्यक्ष विनोद सेन गुलियाना सहित अनेक सेन बन्धु उपस्थित थे।


एनसीसी एवं स्काउट गाइड के छात्र सैनिकों द्वारा मनाया गया ग्रीन डे

मंदसौर। स्थानीय सेंट थॉमस सीनियर सेकेंडरी स्कूल मैं संचालित एनसीसी  इकाई ट्रूप नंबर 157 5 मध्य प्रदेश इंडिपेंडेंट कंपनी एनसीसी के छात्र सैनिक और हिंदुस्तान स्काउट गाइड मध्य प्रदेश का स्काउट गाइड दल द्वारा रैली निकाली गई। विद्यालय मैनेजर फादर कैनेडी थॉमस प्राचार्या सिस्टर जोनसी, उप प्राचार्या सिस्टर जानसी मारिया, खेल प्रशिक्षक त्रिभुवन कवीश्वर शिक्षक वेणुगोपाल नायर द्वारा हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया । रैली स्कूल के मुख्य द्वार से होती हुई महू नीमच रोड पशुपतिनाथ गेट होते हुए गोद गांव मैनपुरिया पहुंची जहां पर पंचायत भवन में छात्र सैनिकों की सरपंच श्री बाला राम जी द्वारा अगवानी की गई तत्पश्चात तालाब के किनारे छात्र सैनिकों द्वारा वृक्षारोपण किया गया । छात्र सैनिकों ने बड़ी उत्साह के साथ रैली में नारे लगाए लोगों को जागरूकता की ओर ले जाने के लिए नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया । सरपंच श्री बलराम जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रत्येक छात्र को 10-10 पौधे लगाना चाहिए यदि उसमें से पांच पौधे भी चल जाते हैं तो हमारा मकसद पूरा होगा ।

इस दौरान संस्था मैनेजर फादर केनेडी थॉमस, प्राचार्या सिस्टर जोनसी, मेडम डॉ. संगीता सिंह रावत, स्काउट अधिकारी ललित कुमार, शिक्षक राजेंद्र शक्तावत की उपस्थिति में वृक्षारोपण किया गया। उक्त वृक्षारोपण की रैली एनसीसी अधिकारी जितेंद्र कनौजिया के नेतृत्व में निकाली गई।


बदले की भावना छोडे, क्षमा का गुण अपनाये-साध्वी श्री आंकाशाजी मसा

मंदसौर। एक दूसरे को नीचा दिखाने और बदला लेने की भावना सदैव दुख ही देती है। कभी कभी बदले की भावना से किसी का कल्याण नही हुआ। बदले की भावना का हमें त्याग करना ही चाहिए तथा जीवन में क्षमा का गुण अपनाना चाहिए। जेन धर्म ही नही अपितु संसार के सभी धर्म क्षमा की भावना को मनाते है तथा मानव को बदले की भावना छोडने और एक दूसरे के साथ मिलकर रहने की प्रेरणा देते है। जीवन में यदि हम क्षमा का गुण अपनाने है तो हमारे जीवन में सुख एवं समृद्धि बनी रहती है।

उक्त उदगार परम पूज्य जैन साध्वी श्री आंकाशां मसा ने शुक्रवार को जैन दिवाकर स्वाध्याय भवन शास्त्री कॉलोनी में आयोजित धर्मसभा में कहा कि जीवन में सेवा का भी अत्यधिक महत्व है। सेवा के कारण कई मानव मानव को लब्धिया प्राप्त  होती है। सेवा के प्रभाव से मानव को जीवन में यश एवं सुख मिल सकता है। जैन धर्म के आगामों में राजा उद्यन की दासी उचा को वृतान्त है वह करूप थी लेकिन जब उसने एक संत की सुख सेवा की तो उसे संत ने लब्धिया प्रदान की जिसके कारण उचा दासी की सुन्दरता बन गयी तथा पुरे मालवा क्षैत्र मंे उसकी ख्याति फैल गयी। उॅचा दासी कीसुन्दरता व गुणो के कारण ही उज्जैनी का राजाचंद्र प्रघोप उसे पाने के लिये लालसित हुआ और उसने उचा से सम्पर्क करके उससे गंधर्व विवाह किया जिसके कारण राजा उद्यन व राजा चंद्रपघोप के मध्यम युद्ध हुआ। यह वृतान्त जैन धर्म के आगामों में क्षमा के नये अध्याय को लिखने वाला बना। धर्मसभा में बडी संख्या में धर्मालुजन उपस्थित थे।

आज अशोक परिवार की ओर से जाप होगे- आज दिनांक 03 अगस्त 2019 शनिवार को सांय 8.30 बजे 9.30 बजे तक साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा वा साध्वी श्री आंकाशाजी मसा की पावन प्रेरणा से अशोक भटेवरा परिवार की ओर से नवकार महामंत्र के जाप होगे। भटेवरा परिवार व श्रीसंघने सभी जैन दिवाकर स्वाघ्याय भवन शास्त्री कॉलोनी में आयोजित जाप में सहभगाीता करने का अनुरोध किया है।


दशपुर विद्यालय में बालिका शिक्षा दिवस मनाया गया

मन्दसौर। दशपुर विद्यालय में दिनांक 2 अगस्त, शुक्रवार को ‘हब ऑफ लर्निंग’ के अंतर्गत बालिका शिक्षा दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय के प्राचार्य वर्गीस पी.वी. के निर्देशन में कक्षा 2री से 12वीं तक की बालिकाओं को उनकी आयु के अनुसार उनसे संबंधित आवश्यक जानकारी दी गई।

कक्षा 2रीं से कक्षा 4थी तक की बालिकाओं को शिक्षिका अंकिता शर्मा, सुनिता सिसौदिया, गायत्री राठौर, आयुषी चौहान के सानिध्य में विडियों के माध्यम से ‘गुड टच-बेड टच’ बताया। कक्षा 5वीं से 7वीं तक बालिकाओं ने ‘हेल्प टू पेंरेंट्स एण्ड एल्डर्स’ विषय के अंतर्गत शिक्षिका सीमा जैन, संगीता नागदा, सपना मारू, अभिलाषा जैन ने अपने दादा-दादी, मम्मी-पापा, नाना-नानी व अन्य सदस्यों की सहायता करने के साथ उनके स्वास्थ्य का ध्यान कैसे रखना चाहिए उसकी जानकारी प्राप्त की।

वहीं कक्षा 8वीं से 12वीं की बालिकाएं ‘‘हेल्प टू मदर’’ विषय के बारे में शिक्षिका ज्योत्सना सक्सेना, मीनाक्षी उपाध्याय, मीना जैन, रीना सोनी के उद्बोधन को सुनकर भाव विभोर हो उठी। साथ ही उन्हें अपनी मॉ के प्रति कर्तव्यों का एहसास हुआ और उन्होंने शिक्षिका से वादा किया कि वे अपने स्तर के अनुसार अपनी मम्मी को हर कार्य में सहयोग करेगी।
इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य वर्गीस पी.वी. ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप ऐसे कार्य करे कि बेटी होने पर आपको और आपके माता-पिता को गर्व हो।


सत्याग्रह धरना आंदोलन को कांग्रेस अध्यक्ष के प्रयास से समाप्त

मन्दसौर। शहर के गांधी चौराहा पर महात्मा गांधी ग्राम विकास एवं दलित विकास समिति ढिकनिया के बेनर तले सीतामऊ, सुवासरा के दलितों एवं पिछड़ा वर्ग के लोगों पर पुलिस थाना सीतामऊ एवं पुलिस थाना सुवासरा के लोगों को अमानवीय प्रताड़ना देकर 7 सूत्रीय प्रकरणों में न्याय की मांग को लेकर सत्याग्रह एवं अनशन धरना आंदोलन में उपस्थित राधेश्याम हटिला ढिकनिया, रायसिंह धनगर बड़ावदी, कारूलाल सूर्यवंशी, शंभूबाई, कमलाबाई बेलारा, कुशालबाई चरेड़, दशरथ चरेड़ लारनी फंटा, चंदाबाई चौहान, कंकूबाई हटिला, बंशीलाल चरेड़ आदि लोगों की उपस्थिति में जंगीबाबू तंवर ने जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडि़या, अधिवक्ता मोहनसिंह चौहान, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक का आभार मानते हुए प्रकाश रातडि़या के प्रयास की प्रशंसा करते हुए अपने भाषण में बताया कि 7 सूत्रीय प्रकरणों का निवारण नहीं हुआ तो मैं कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक के द्वार पर आमरण अनशन करूंगा। प्रकाश रातडि़या ने अनशनकर्ताओं को दूध पिलाकर अनशन तुड़वाया।


पशुपतिनाथ मंदिर प्रांगण में प्रतिदिन हो रहा मनोकामना अभिषेक

मंदसौर। श्रावण मास में श्री पशुपतिनाथ मंदिर में हो रहे मनोकामना अभिषेक के 17वें दिवस  पर रजत प्रतिमा का पूजन स्नेहा भावसार इंदौर, राधा-किशन नामदेव इंदौर, देवीलाल गुर्जर डिकेन, शेखर सुवालका कोटा, भंवरसिंह जावद,सुरेन्द्र बसेर, पार्वती बसेर, महावीरसिंह रावत, प्रीतमसिंह शक्तावत,  भोला ग्वाला, सोनल अखिलेश शर्मा, उर्मिला उपाध्याय, शिखा पालीवाल आदि ने किया। अभिषेक में लगभग 200 अभिषेकार्थी सम्मिलित हुए।

इस अवसर पर इंदौर से अभिषेक में सम्मिलित होकर समापन पर अपनी भावना व्यक्त करते हुए स्नेहा भावसार ने कहा कि भगवान श्री पशुपतिनाथ के दर्शन करने अपनी सहेली के साथ मंदसौर आई थी साथ ही यहां के अभिषेक के संबध्ंा में अखबारों में पढ़ा तो मैं भी अभिषेक में बैठी। अभिषेक में गायत्री परिवार की इतनी सुन्दर व्यवस्था देखकर मन में बड़ी प्रसन्नता हुई। गायत्री परिवार की बहिनों द्वारा जिस प्रकार सस्वर मंत्रों के उच्चारण के साथ अभिषेक कराया जा रहा है, ऐसा श्रावण मास में समूह में अभिषेक अन्यत्र कहीं देखने को नहीं मिला। अभिषेक में बैठने से बहुत ही अच्छा सुकून मिला है। मनोकामना अभिषेक से इससे बड़ी कामना पूर्ति और क्या होगी कि मन में अपूर्व शांति और आनन्द की अनुभूति हुई है। इसी प्रकार के भाव इन्दौर की ही एक अन्य अभिषेकार्थी बहिन श्रीमती राधा-किशन नामदेव ने भी व्यक्त किये।


कलेक्टर के निरीक्षण के बाद बकरा मार्केट में नपा ने मिट्टीएवं चूरी डालकर बेहतर व्यवस्था की

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प एवं पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी द्वारा पशुपतिनाथ मंदिर स्थित बड़ी पुलिया के पास बकरा मार्केट का औचक निरीक्षण 31 जुलाई को किया गया था। निरीक्षण के दौरान नगरपालिका को निर्देश देते थे कि मार्केट में जो बल्ली लगी हुई है। इनको तुरंत हटाया जाए एवं जो भी कचरा फैला हुआ है। उसको हटाकर तुरंत साफ सफाई की व्यवस्था की जाए। गंदगी ना हो एवं समतल जगह हो इसके लिए मोहरम व चूरी बिछाई जाए। पुलिस विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि ब्रिज पर हाट के दिन किसी प्रकार की ट्रैफिक व्यवस्था न बिगड़े इसके लिए ट्रैफिक व्यवस्था का बेहतर इंतजाम हो। इन सभी निर्देशों का पालन करते हुए नगर पालिका एवं पुलिस विभाग ने समस्त व्यवस्था की है।


रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के पश्चात पूरी कॉलोनी को मिल रहा भरपूर पानी

मन्दसौर। मंदसौर जिले के शुक्ला कॉलोनी के रहने वाले श्री सीएम जैन द्वारा वर्ष 2000 में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया गया। उस समय मंदसौर जिले के तत्कालीन कलेक्टर अनुराग जैन थे। उनके विशेष प्रयास से जिले में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की विशेष प्रयास किए गए थे। उसी के तारतम्य में हमारे घर पर भी हमने यह सिस्टम लगाया। सिस्टम से पहले बोरिंग एवं कुइया का पानी गर्मी के दिनों में पूरी तरह से सूख जाता था। यहां तक कि आस-पड़ोस को भी पानी की बहुत ज्यादा दिक्कत थी। पानी के लिए हमें गर्मी में टैंकर बुलाने पढ़ते थे।

रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के पश्चात बरसात का पानी छत से होते हुए पाइप के माध्यम से हम लोग ट्यूबवेल के पास में एक छोटी कुइया बना रखी है। जिसमें बरसात का सारा पानी हम डालते हैं। यह करने से हमारे ट्यूबवेल अब 12 महीने चलता है। जिससे ट्यूबवेल एवं कुइया का जलस्तर भी बढ़ गया। यहां तक कि हमारे ट्यूबवेल का पानी पड़ोसी भी भरपूर उपयोग करते हैं। फिर भी कभी खत्म नहीं होता। हमारे घर के 500 मीटर के दायरे में भूमि का जल स्तर भी बढ़ा है। आस-पड़ोस के ट्यूबवेल में भी इसका परिणाम देखने को मिला है।


सीतामउ में हुआ स्वजरोजगार कार्यशाला का आयोजन

मन्दसौर। महाप्रबंधक जिला व्यापपार एवं उद्योग केन्द्र  मंदसौर ने बताया कि सीतामउ में  युवाओं के लिए मार्गदर्शन उनकी शिकायतों एवं समस्याीओं के निराकरण हेतु स्व रोजगार कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में लगभग 200 युवाओं ने रूचि लेकर स्वारोजगार से संबंधित विभागों से जानकारियॉ प्राप्ता की। एमएसएमई विभाग द्वारा संचालित मुख्येमंत्री स्व रोजगार योजना, मुख्यकमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्य्मंत्री कृषक उद्यमी योजना एवं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजनाओं का लाभ लेने के लिए 153 युवाओं ने पंजीयन कराया एवं 37 हितग्राहियों को विभिन्नक योजनाओं के कार्ययोजना प्रतिवेदन तैयार कर एम.पी. ऑनलाईन के माध्यनम से आवेदन करनें के लिए अवगत किया। इसी प्रकार 16 अन्यज विभागो द्वारा अपने-अपने विभाग से संबंधित स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी युवाओं को दी गई एवं उन्हें6 संबंधित योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया गया। जिला व्यारपार एवं उद्योग केन्द्र  के प्रबंधक श्री दिनेश कुमार चम्पे वार, सहायक प्रबंधक श्री अजय प्रधान और श्री पवन प्रतापसिंह तोमर द्वारा शिविर का संचालन किया गया। शिविर में स्था नीय बैंक एवं आरसेटी डायरेक्ट र श्री रत्नेहश सेठिया एवं श्री चौहान द्वारा बैंक से संबंधित योजनाओं की विस्तृ त जानकारी युवाओं को दी गई। लीड बैंक अधिकारी श्री उदयन कुमार एवं स्थांनीय शाखा प्रबंधको द्वारा योजनाओं से संबंधित ऋण प्राप्तई करनें के लिए युवाओं को जानकारी दी गई। जिला पंचायत मंदसौर के श्री अनिल मरावी ने कार्यशाला में उनके विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्रदान की। जनपद पंचायत के मुख्यम कार्यपालन अधिकारी ने कार्यशाला का अवलोकन किया एवं संबंधितो को आवश्य्क निर्देश दिए। बैंक से संबंधित समस्यानओें के निराकरण के लिए कार्यशाला में चर्चा की गई। कार्यशाला में सफल उद्यमी श्री विनोद पाटीदार द्वारा स्व्रोजगार योजना में ऋण प्राप्त् कर अपने उद्यम का सफल संचालन किया जा रहा है।


त्यौहारों एवं धार्मिक आयोजनो के दौरान साम्प्रदायिक सौहर्द व कानून व्यवस्था बनाये रखे

कानून एवं व्यवस्था को लेकर जिले में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी

मंदसौर।  कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनोज पुष्पन ने आगामी त्यौहारों एवं धार्मिक आयोजनो के दौरान साम्प्रदायिक सौहर्द व कानून व्यवस्था की स्थिति बनी रहे इसलिए मंदसौर जिले के सम्पूर्ण सीमाक्षेत्र में आगामी दो माह तक के लिये दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144(2) लागू कर दी गई है।

धारा 144(2) के प्रतिबंधात्मक प्रावधानों के तहत मंदसौर जिले के सीमा क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति आगामी त्यौहारो पर जुलूसध्चल समारोह के दौरान धार्मिक स्थलों पर गुलाल फैंकनाध्अशोभनीय नारे बाजी करना तथा संवेदनशील मार्गो जुलूसध्चल समारोह ले जाने पर रोक रहेगी। कोई भी मकान मालिक एवं व्यापरिक प्रतिष्ठान के मालिकध्प्रबंधक अपने मकान अथवा संस्थान को उस समय तक किराये पर नहीं देंगे जब तक कि किरायेदार का पूर्ण विवरण संबंधित क्षेत्र के थाना प्रभारी को प्रस्तुत नही कर देते। जिले के समस्त होटलों, लॉज, धर्मशाला के मालिकों/प्रबंधकों तथा व्यापारिक प्रतिष्ठान के मालिकों/प्रबंधकों द्वारा उनके यहां नियोजित कर्मचारिगण, नौकर, चौकिदार, सुरक्षा गार्ड आदि के निवासी स्थान, चाल-चलन आदि का विवरण अपने क्षेत्र के थाना प्रभारी को आवश्यक रूप से प्रस्तुत किया जाएगा तथा व्यापारिक प्रतिष्ठान व अन्य संस्थान के मालिक किसी भी व्यक्ति को अपने प्रतिष्ठान में काम पर रखने के पूर्व उसका सम्पूर्ण विवरण व आवश्यक जानकारी संबंधित क्षेत्र के थाना प्रभारी को देंगे।

त्यौहारों एवं विभिन्न आयोजनों के दौरान अस्त्र-शस्त्रों के सार्वजनिक प्रदर्शनों पर प्रतिबंध रहेगा। फेसबुक, व्हॉट्सएप, ट्वीटर आदि सोशल मिडिया साईटस पर आपत्तिजनक सामग्री नहीं डाली जावेगी। न ही ऐसी सामग्री पर कमेंट्सध्क्रास कमेंटसध्फारवर्ड किये जायेंगे जिसके कारण समाज में वैमनस्यता के संचार की आशंका हो। विभिन्न मोबाईल कम्पनियों द्वारा बिना प्रर्याप्त वैधानिक दस्तावेजों के सिम वितरित नहीं की जाएगी।

यदि कोई व्यक्ति इस आदेश का उल्लंघन करेगा तो वह भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत दण्डनीय अपराध का दोषी होकर उसे विधि के प्रावधानों के तहत दंडित किया जायेगा।


सीतामउ के कोल्ड स्टोरेज पर दूसरे दिन भी हुई कार्यवाही

बद्रीलाल मेहता का पुलिस ने रात में सप्लाई के दौरान डेढ़ क्विंटल मावा जप्त किया

मन्दसौर । सीतामऊ अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती रोशनी पाटीदार द्वारा बताया गया कि जिले में अमानक एवं खराब खाद्य पदार्थों की धरपकड़ लगातार जारी है। इसी कार्यवाही के अंतर्गत 1 अगस्त रात को सीतामऊ बद्रीलाल मेहता नेहा स्वीट के मालिक द्वारा दुर्गा बस ट्रैवल के माध्यम से डेढ़ कुंटल मावा सीतामऊ से बाहर सप्लाई किया जा रहा था। जिसको रात में पुलिस द्वारा जप्त कर लिया गया है। वर्तमान में मावा सीतामऊ थाने पर रखा है। जिसकी फूड विभाग द्वारा जांच की जाएगी। इसके पश्चात आगे की कार्यवाही शासकीय अनुसार की जाएगी।


खनिज विभाग द्वारा 30 वाहनो पर कार्यवाही कर 2 लाख रुपये की वसूली की गई

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्पर के निर्देशानुसार मेजरसिंह जमरा खनिज अधिकारी जिला मन्दसौर द्वारा जुलाई में जांच के दौरान अवैध परिवहन करते पाये जाने पर 30 वाहनो पर मध्यप्रदेश गौण खनिज अधिनियम 1996 के अंतर्गत प्रकरण दर्ज किये गये। जप्त वाहनो में एक ट्रक, एक ट्रेलर, एक डम्फर एक जेसीबी एवं 26 ट्रेक्टर ट्राली शामील है। जप्त वाहनो को संबंधित थाने की अभिरक्षा में रखा गया। उक्त वाहनो मे से 18 वाहनो पर 2 लाख 22 हजार 250 रुपये का अर्थदण्ड आरोपित कर राशि वसुल की गई। शेष वाहनो पर अर्थदण्ड आरोपित किये जाने की कार्यवाही प्रचलित है। जिले में समस्त प्रकार के खनिजों के अवैध परिवहन/उत्खनन/ भण्डारण की प्रभावी रोकथाम हेतु विभाग द्वारा निरन्तर कायर्वाही की जाती रहेगी।


जिले में अबतक 558.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

मंदसौर। जिले में इस वर्ष अबतक औसतन 558.6 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है। जबकि पिछले 24 घन्टों में मंदसौर जिले में औसतन 14 मिमी वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। पिछले 24 घन्टों में मंदसौर में 0 मि.मी., सीतामउ में 0 मि.मी. सुवासरा में 59 मि.मी., गरोठ में 30.4 मि.मी., भानपुरा में 18.6 मि.मी., मल्हारगढ मे 0 मि.मी., धुधंडका में 0 मि.मी., शामगढ में 32.2 मि.मी., संजीत में 0 मि.मी. एवं कयामपुर में 0 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है।  विगत 1 जून से अबतक वर्षामापक केन्द्र मंदसौर में 654 मि.मी., सीतामउ में 633 मि.मी. सुवासरा में 432.6 मि.मी., गरोठ में 773.6 मि.मी., भानपुरा में 447.6 मि.मी., मल्हारगढ मे 611 मि.मी., धुधंडका में 539 मि.मी., शामगढ में 446.2 मि.मी., संजीत में 473 मि.मी. एवं कयामपुर में 576.2 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इसी अवधि में जिले में वर्षामापक केन्द्र मंदसौर में 233 मि.मी. सीतामउ में 431.8 सुवासरा में 440.6 मि.मी., गरोठ में 347 मि.मी., भानपुरा में 468.8 मि.मी., मल्हारगढ मे 233 मि.मी., धुधंडका में 454 मि.मी., शामगढ में 478 मि.मी., संजीत में 273 मि.मी. एवं कयामपुर में 316.8 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई थी।


राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता में भाग लें

मन्दसौर। भारत गौरव आचार्य अभिनंदनसागरजी की 78वीं जन्म जयंति के अवसर पर गणिनी आर्यिका सुभुषणमति माताजी के प्रेरणा एवं निर्देशन में राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता ‘‘वर्तमान परिप्रेक्ष्य में संयुक्त परिवार की आवश्यकता’’ विषय पर हस्तलिखित 1200 शब्दों का पृष्ठ के एक और लिखकर 20  नवम्बर 2019 तक संयोजक जितेन्द्र दोशी के निम्न पते जितेन्द्र दोशी ‘‘हिमवंत’’ 75, चौधरी कॉलोनी, मंदसौर (म.प्र.) पर भेजे।

स्मरण रहे राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतियोगियों को क्रमशः 11001, 9001 एवं 7001 की नगद राशि के साथ प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जावेंगे। इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ 20 प्रतियोगियों को विशिष्ट पुरस्कार एवं 50 प्रतिशत, अंक प्राप्त करने वाले प्रत्येक प्रतियोगी को सांत्वना पुरस्कार एवं सम्मान पत्र दिए जावेंगे। इस अवसर पर दिगम्बर जैन सीनियर सिटीजन सोश्यल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. राजकुमार बाकलीवाल ने बताया कि दिनांक 20 नवम्बर 2019 तक जितनी भी प्रविष्टियां प्राप्त होगी, उन प्रविष्टियों में से ड्रा के द्वारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार ग्रुप के द्वारा दिए जावेंगे। अतः अधिक से अधिक प्रविष्टियां भेज प्रतियोगिता में सम्मिलित होकर दोहरा पुरस्कार प्राप्त करें। अधिक जानकारी के लिये मो.नं. 9424098035 पर सम्पर्क कर सकते है।


विधायक देवड़ा ने कहा पौधे लगाना आसान है परंतु इसको चलाना कठिन है

तुरकिया। ग्राम झावल में नई आबादी स्थित मगरे पर नवीन शमशान घाट के आसपास विधायक जगदीश देवड़ा व ग्रामीणों ने पौधारोपन किया। उसके पश्चात श्री देवड़ा ने कहा पौधा लगाना आसान है परन्तु इसकी परवरिश करना बहुत जरुरी है। इसमें हर व्यक्ति का कर्तव्य है। यह किसी एक व्यक्ति का काम नही है इन पौधो को बचाने के लिए पूरे ग्रामवासियों को सहयोग करना पड़ेगा। रख राखव बहुत जरूरी है भविष्य के लिए वातावरण अच्छा रहेगा। यह भी एक बहुत बड़ा पुण्य का काम है इसको हर कोई नही कर सकता है। समय का दान करना पड़ता है। तब जाकर पौधा बड़ा होता है। इस अवसर पर घनश्याम चोधरी, पप्पू पाटीदार, श्याम डांगी, प्रहलाद सिंह आंजना आदि ग्रामवासी उपस्थित थे।


तीन दिवसीय मोड़ी माताजी मेले हरियाली अमावस्या पर उमड़ा जनसैलाब

सीतामऊ। नगर परिषद के तत्वाधान में हरियाली अमावस्या पर नगर की आराध्य देवी मां मोड़ी माता जी परिसर में तीन दिवसीय मेले में गुरूवार को अपार जनसमुदाय उमड़ा। मेले में  महिला, बच्चों और युवाओं ने जमकर लुप्त उठाया।

उल्लेखनीय है कि यहां हरियाली अमावस पर मेले  में नगर के अलावा आसपास गांवों के हजारों ग्रामीण जन उमडे हैं जिन्हें अंबे मां के दर्शन का धर्मलाभ मिला।  बच्चो युवाओ ने मेले में पकवानों मिठाइयों के  साथ ही सावन के झूलों का लुफ्त उठाया।   इस वर्ष मेले का शुभारंभ 31 जुलाई को सांय काल विधि पूर्वक हुआ। इस अवसर पर महाआरती व महाप्रसादी के कार्यक्रम होंगे। 1 अगस्त को हरियाली अमावस्या मेला अपने पूरे योवन पर रहा।  2 अगस्त को अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन मेला परिसर में  किया गया। नगर व अंचल क्षेत्र में नागरिको  महिलाओं बच्चों व युवाओं ने बड़ी संख्या में मेले में भाग लेकर धर्म लाभ उठाया।

एकांकी मार्ग कर आवागमन की व्यवस्था सुदृढ़ की – इस मेले आयोजन स्थल के आवागमन की व्यवस्था प्रशासन द्वारा सुदृढ़ की गई।  जिससे माता बहनों को हर वर्ष काफी कष्टतम दौर से गुजरना पड़ता है  दोनों साइडों में दुकानें लग जाने से मार्ग और सिमट जाता है  इस बार प्रशासन व नगर पंचायत ने मेले के स्वरूप में परिवर्तन कर उक्त समस्या का समाधन किया। जिसको जनता द्वारा सराहनीय बताया गया।

सुरक्षा व्यवस्था के चलते सीसी टीवी कैमरों से मेला परिसर पर रही नजर – थाना प्रभारी बीएस गोरे ने मेले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अपनी पूरी टीम के साथ सुरक्षा के कड़े इंतजाम देखने को मिले वही पूरे मेले परिसर को सीसी टीवी कैमरों से लैस किया गया है हर गतिविधि पर पुलिस प्रशासन की सख्त निगरानी रही।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts