Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरें : 29 July 2019

ट्रक की टक्कर से महिला घायल

मंदसौर। अफजलपुर थाना क्षेत्र के ग्राम अरनिया एवं डिगांव के बीच पैदल शिवालय जा रही सूंठी निवासी लीलाबाई पति मोहनदास को एक ट्रक  ने टक्कर मारकर घायल कर दिया। जिसे तत्काल उपचार हेतु जिला अस्पताल लाया गया। पुलिस ने ट्रक चालक के विरूद्ध मामला दर्ज कर जांच में लिया है।


जहर से युवति की मौत

मंदसौर। संतकंवर राम कॉलोनी निवासी निषी पिता लक्ष्मणदास सिंधी 23 वर्ष ने जहरीला पदार्थ खा लिया था। उपचार के दौरान निषी की मृत्यु हो गई। अस्पताल पुलिस चौकी ने मृतिका का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया। वहीं पुलिस ने मृग कायम कर मामला जांच में लिया है।

नवागत सभापति भाटी ने सफाई व्यवस्था का आकस्मिक निरिक्षण  किया

मौके पर अमले को बुलाकर नाले पर करवाई सफाई, शौचालय लाईट जोडने के निर्देशमंदसौर। नगर की सफाई व्यवस्था दुरस्त करते हुये नवागत स्वास्थ्य नपा सभापति डिकपालसिंह भाटी ने वार्ड क्रमांक 35, 36 एवं 13 का आकस्मिक निरिक्षण करते हुये आवश्यक दिशा निर्देश सफाई अमले को दिये। पार्षद नारायण कुमावत, जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी, नपा स्वास्थ्य अधिकारी श्री केजी उपाध्याय के साथ उल्लेखित वार्डो के विभिन्न क्षेत्रो में दस्तक  देते हुये सफाई अमले को दिशा निर्देश प्रदान किये। इस दौरान नरसिंहपुरा नाले के आसपास सफाई व्यवस्था ठीक नही होने पर नाराजगी प्रकट करते हुये तत्काल अमले से गंदगी हटवाई।

इस दौरान नाले के समीप बने शौचालय के आसपास गंदगी एवं विधुत  लाईट खराब होने पर भी उन्होनें नपा स्वास्थ्य अधिकारी श्री केजी उपाध्याय को दिशा निर्देश देते हुये गंदगी हटाने एवं विघुत  लाईट सही करने के निर्देश दिये।

कचरा गाडी जहां संभव हो वहां जाये

मौके पर उपस्थित नागरिको ने सभापति श्री भाटी को वार्ड क्रमांक 36 के रेदास मोहल्ले में कचरा गाडी नही आने एवं गंदगी की शिकायत की जिस पर तत्काल संबंधित कर्मचारी को बुलाकर कचरा  गाडी अंदर तक भेजने एवं दुसरे दिन मय वाटशेप फोटो के जानकारी देेने के निर्देश दिये।


स्वाभिमान के प्रतीक तिरंगा यात्रा में सभी की हो सहभागिता-श्री अग्रवाल

मन्दसौर। लगातार तीसरे वर्ष भी नगर में भव्य तिरंगा यात्रा निकालने को लेकर अखण्ड भारत तिरंगा यात्रा समिति की बैठक दशपुर कुंज में सम्पन्न हुई। इस बैठक को संबोधित करते हुए युवा समाजसेवी एवं तिरंगा यात्रा समिति सदस्य गौरव अग्रवाल ने कहा कि तिरंगा यात्रा को विशाल रूप प्रदान करने के लिये घर-घर, गांव-गांव अलख जगानी होगी। इसके लिये हर तीन वार्ड की एक बैठक आयोजित कर अधिक से अधिक व्यक्तियों को तिरंगा वार्ड में आने का निमंत्रण दिया जाएगा। यह बैठक वार्ड में स्थित मंदिर में आरती के पश्चात् 7 बजे रखी जाये।  बैठक में निर्णय लिया कि 10 अगस्त से 15 अगस्त तक शहर के प्रमुख चौराहों को सजाया जाएगा। आपने कहा कि तिरंगा हमारी आन-बान-शान है। यह देश के स्वाभिमान के प्रतीक है। इसलिये तिरंगा यात्रा समिति को किसी राजनीति, धर्म या संगठन विशेष से नहीं  जोड़ा जाना चाहिये। इसमंे हर भारतीय भाग ले इसके प्रयास करने होंगे।

श्री अग्रवाल ने कहा कि विगत दो वर्षों से मंदसौर में स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पूर्व तिरंगा यात्रा निकाली गई थी जिसमें काफी संख्या में नागरिकों ने सहभागिता कर इसे सफल बनाया था। इस बार भी हमें इस तिरंगा यात्रा को और अधिक भव्य रूप देना है। आपने बताया कि यह तिरंगा यात्रा 14 अगस्त को दोप. 1 बजे आजाद चौक से निकाली जाएगी जो पुरे नगर में भ्रमण करेगी।

बैठक में विक्की गोसर, सन्नी गोसर, जितेश पण्ड्या, नवीन शर्मा मनीष परिहार बाबा, राजेश राठौर, बंशी राठौर, दिपेश चौरडि़या, रमेश गंधर्व, निम्मी टांडी, धर्मेन्द्र राठौर, पुनित बिजानी, लाला नेक्स, आयुष खटोड़ सहित अनेक युवा साथी उपस्थित थे।


जय माता दी ग्रुप द्वारा राम रसोडे का शुभारंभ

यात्रियों के लिये निःशुल्क भोजन, विश्राम एवं दवाईयों की रहेगी व्यवस्था

मन्दसौर। जय माता दी ग्रुप द्वारा बाबा रामदेव जाने वाले भक्तों के लिये राम रसोड़ा का शुभारंभ महू-नीमच रोड़ स्थित काबरा पेट्रोल पंप के पास किया गया। प्रातः 10 बजे रामदेव बाबा की आरती व भजन के साथ राम रसोड़े का शुभारंभ हुआ।

इस अवसर पर सर्वश्री सत्नारायण सोमानी, हरीश गर्ग, जगदीश काबरा, मिलिंद जिल्हेवार सहित कई महिला-पुरूष भक्तगण उपस्थित थे।

जय माता दी ग्रुप ने बताया कि इस राम रसोड़े में पूरे माह बाबा रामदेव के यात्रियों के लिये निःशुल्क भोजन प्रसादी के साथ ही उनके विश्राम एवं दवाई आदि की व्यवस्था भी की गई है।  साथ ही रसोई में किसी प्रकार का कोई भी डिस्पोजल का उपयोग नहीं किया जा रहा है।

इस बार रसोड़े में रोटी बनाने की मशीन, आटा गूंथने की मशीन, सब्जी काटने की मशीन एवं सलाद काटने की मशीन की नई तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। जिससे स्वच्छता भी बनी रहे एवं भक्तों की संख्या अधिक होने से उन्हें किसी प्रकार की तकलीफ नहीं होगी और ना ही उन्हे इंतजार करना पड़ेगा। प्रतिदिन सायं 8 बजे आरती की जाएगी।  फोटो कं्र 4


जीवन में सदैव सत्यको जानने की इच्छा रखो- साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा

मंदसौर। जैन दिवाकर स्वाध्याय भवन शास्त्री कॉलोनी में चातुर्मास हेतु विराजित साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा व साध्वी श्री आंकाशाजी मसा की पावन प्रेरणा व निश्रा में प्रतिदिन प्रात 9 से10 बजे तक प्रवचन हो रहे है। सोमवार को यहां आयोजित धर्मसभा में साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति आत्म चिंतन करे कि वह कौन है।मै केवल शुद्ध आत्मा हूॅ और मुझे आत्म कल्याण की ओर प्रवृत्त होना है। यह विचार सदैव मन में रखे। आपने कहा कि भगवान महावीर का पुण्य श्रावक था शुद्ध सामायिक किया करते थे। उनकी सामायिक की प्रशंसा महावीर स्वामी ने की थी । श्रावक जो सामायिक करते थे उसमें वह केवल यह चिंतन करते थे कि मै शुद्ध  आत्मा हूॅं जो भी व्यक्ति ऐसा चिन्तन करता है। वही शुद्ध सामायिक कर सकता है। आपने यह भी कहा कि जीवन में सदैव सत्य को जानने की इच्छा रखो। आप जिस स्थिति में रह रहे हैयह स्थायी नही है।

साध्वी श्री सुभाषाजी मसा ने कहा कि मानव जीवन में हमारा शरीर पुतर्गल केसाथ मिलकर कर्म करता है। जो व्यक्ति मन की शुद्धता एवं आत्मा की कर्म करे। पापकर्मो से बचे हमारा ऐसा प्रयास होना चाहिए। धर्मसभा में साध्वी श्री आकांशाजी मसा ने भी अपने विचार रखे। धर्मसभा में बडी संख्या में धर्मालुजनों ने सहभागिता करते हुये प्रवचन श्रवण किये।

आज पोरवाल परिवार की ओर से जाप होगे- आज दिनांक 30 जुलाई 2019 मंगलवार को सांय 8.30 बजे 9.30 बजे तक साध्वी डॉ सुभाषाजी मसा वा साध्वी श्री आंकाशाजी मसा की पावन प्रेरणा से रामलाल निहालचंद्र पोरवाल परिवार व श्री वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ नई आबादी ने सभी से जाप में भागीदारी करने की अपील की है।


सुख व दुख दोनो में समभाव से रहो- साध्वी श्री विरमप्रसन्नाश्रीजी मसा

मंदसौर। मानव जीवन में सुख व दुख प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में आते है। जो व्यक्ति  सुख के दिनों में सुख व खुशहाली का अंहकार करे तो उसे ज्ञानी नही कह सकते इसी प्रकार यदि कोई व्यक्ति दुख के दिनों में अत्यधिक शोक करे तो उसे भी अज्ञाी ही माना जायेगा। मानव को चाहिए कि सुख व दुख के समय समभाव में रहे।

उक्त उदगार परम पूज्य साध्वी श्री अनंतगुणाश्रीजी मसा की शिष्या साध्वी श्री विरमप्रसन्नाश्रीजी मसा ने चौधरी कॉलोनी स्थित रूपचॉद आराधना भवन में आयोजित धर्मसभा में कहे। आपने मदनरेखा चरित्र का श्रवण कराते हुए कहा कि पति की मृत्यु के बाद मदनरेखा के जीवन पर दुखों का पहाड टुट पडा लेकिन मदनरेखा ने दुख के समय विवेक नही छोडा। पति के हत्यारे के भय से मदनरेखा ने अपना घर छोड दिया तथा वन की शरण ली वहा कंदमुल खाये लेकिन कभी अपनी किस्मत को दोष नही दिया और दुख की इस घडी में नवकार महामंत्र का स्मरण किया आपने कहा कि दुख के दिनो में जो भी व्यक्ति नवकार महामंत्र की शरण लेता है। नवकार की महिमा से उसको जरूर लाभ होता है संकट विपदा या दुख की घडी में भी व्यक्ति को आत्मविश्वास का अनुभव होता है। आपने कहा कि सुख व दुख मानव जीवन के अनिवार्य अंग है। सुख व दुख में समभाव में रहे जैसे हम जीवन में पिकनीक स्पाट पर जाते समय खुश रहते है । वैसे ही दुख के समय को भी पिकनिक का समयजानों इसे हसते हसते बिताओं दुख के समयमें रोने से कोई लाभ नही है जीवन प्रसन्नता अमृतमयी वाणी का लाभ लिया। धर्मसभा के पश्चात शंतिलाल भण्डारी  परिवार की ओर से प्रभावना वितरित की गयी।

55 धर्मालुजन कर रहे है कसाय जय तप की धर्म आराधना-  साध्वी श्री अनंतगुणाश्रीजी मसा एवं साध्वी श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा की पावन प्रेरणा से रूपचॉद आराधना भवन चौधरी कॉलोनी में कसाय जप तप का 16 दिवसीय धर्म आराधना हो रही है। इस आराधना में 55 श्रावक श्राविकाओं प्रतिदिन उपवास एकासने आयम्बिल एवं नेवी की धर्म आराधना कर रहे है। सोमवार को इन सभी 55 धर्मालुजनों को एकासने कराने का धर्मलाभ मनोज जैन राकेश इण्डस्ट्रीज परिवार ने लिया।


बाहर लौकिक कामना की पूर्ति और अंतःकरण में अलौकिक सुख-शांति व आनन्द की प्राप्ति होती है मनोकामना अभिषेक से-बंशीलाल टांक

दो चरण में हुए अभिषेक में लगभग 1500 अभिषेकार्थियों ने किया अभिषेक

मंदसौर। श्रावण के द्वितीय सोमवार तेहरवें दिवस मनोकामना अभिषेक में रजत प्रतिमा का पूजन  रामलाल पाटीदार इंदौर, प्रीतम आंजना प्रतापगढ़, विनोद लक्षकार पिपलियामंडी, रूघनाथ  राठौर बनी, अशोक विश्वकर्मा फतेहगढ़, लक्ष्मीनारायण कोठारी बसई, बंशीलाल टांक, गजेन्द्र पुरावत, नारायण पोरवाल, मुकेश बैरागी, रामप्रसाद सोनी, नन्दलाल धनोतिया आदि ने किया।

इस अवसर पर पतंजली जिलाध्यक्ष बंशीलाल टांक ने कहा कि भगवान श्री पशुपतिनाथ की कृपा से मनोकामना अभिषेक में जहां बाहर लौकिक कामनाओं की पूर्ति होती है वही माँ शिवना के तट पर भगवान पशुपतिनाथ के चरणों में बैठकर सैकड़ों शिवभक्त माँ, बहिन, भाईयों के साथ एक साथ सामूहिक रूप से लगभग सवा घण्टे तक किये जाने वाले अभिषेक के अनुष्ठान में जब तल्लीन हो जाता है तब अंतःकरण में अलौकिक, सुख, शांति आनन्द की जो अनुभूति होती है, वह शब्दों में व्यक्त नहीं की जा सकती। इसका अहसास उसे ही हो सकता है जिसने अभिषेक में भाग लिया हो। अभिषेक के आनन्द की तरंगे मन, मस्तिष्क में दिन भर बनी रहती है।

दो चरण में सम्पन्न अभिषेक में पहली पारी में 700 और दूसरी पारी में मीणा समाज के 300 अभिषेकार्थियांे सहित करीब 800 से अधिक अभिषेकार्थियों सम्मिलित होने से कुल लगभग 1500 अभिषेकार्थियों ने भाग लिया। दूसरी पारी में संख्या अधिक होने पर सभागार से बाहर भी अभिषेकार्थियों के लिये व्यवस्था करना पड़ी। श्रावण के दूसरे सोमवार को विशेषता यह रही कि मंदसौर से बाहर के अभिषेकार्थी अधिक उपस्थित थे।


अल्पसंख्यक कल्याण पर 5 हजार करोड सालाना खर्च, इसका लाभ उठाएं

मंदसौर में अल्पसंख्यक कार्यशाला में फेडरेशन अध्यक्ष गांधी का आव्हान

मंदसौर। आल इंडिया माइनारीटिज फेडरेशन के अध्यक्ष ललित गांधी ने आव्हान किया कि समाज के कमजोर तबकों को चिन्हित कर अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं का लाभ दिलवाकर आत्मनिर्भर बनाएं। सरकार अल्पसंख्यक कल्याण पर पांच हजार करोड रूपए की राशि सालाना खर्च कर रही है। श्री गांधी नगरपालिका सभाकक्ष में फेडरेशन की मंदसौर इकाई द्वारा आयोजित अल्पसंख्यक कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। विशेष अतिथि के रूप में फेडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री संदीप भण्डारी व संयुक्त मंत्री सौरभ भण्डारी उपस्थित थे।

फेडरेशन अध्यक्ष ललित गांधी ने 64 मिनिट के उदबोधन में अल्पसंख्यक कल्याण की योजनाओं का लाभ लेने में हिचकिचाहट पर विस्तार से प्रकाश डाला। आपने कहा कि अल्पसंख्यक शब्द हमारे सोश्यल स्टेटस में कमी का घोतक नहीं है, यह सर्टीफिकेशन मात्र है। श्री गांधी ने कहा कि जैन समाज कुल आबादी के डेढ प्रतिशत होने के बावजूद देश आयकर राजस्व में 24 प्रतिशत का अंशदान करते है। 1947 में पं. नेहरू के नेतृत्व में बनी संसद में जैन समाज के 54 सांसद थे विडम्बना है आज हमारा मात्र एक संसद सदस्य है।
फेडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री संदीप भण्डारी ने कहा कि छात्रवृत्ति के साथ हमारी धरोहर योजना में एक सौ वर्ष प्राचीन मंदिरों के जीर्णोद्वार के लिए शतप्रतिशत अनुदान, प्राचीन ग्रंथो के पूर्नलेखन के लिए 50 करोड रूपए की राशि उपलब्ध है।  स्वागत उदबोधन सकल जैन समाज अध्यक्ष लोकेन्द्र धाकड ने दिया। स्वागत गीत श्रीमती नेहा भण्डारी व श्रीमती साक्षी जैन ने प्रस्तुत किया। अतिथि परिचय कपिल भण्डारी ने दिया। प्रारंभ में अतिथि स्वागत विजेन्द्र सेठी, शांतीलाल बडजात्या, राजेन्द्र अग्रवाल, अनिल संचेती, मनीष चौधरी, अरविन्द जैन, विमल पामेचा, डॉ. महेन्द्र पाटनी, अशोक मारू, अशोक खाबिया, कांतिलाल रातडिया, अशोक भटेवरा ने किया।


सीएम हेल्पलाइन शिकायतों का निराकरण करने के पश्चात ही मिलेगा विभाग प्रमुख को वेतन – कलेक्टर श्री पुष्प

सप्ताहिक समय अवधि पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता में साप्ताहिक समय अवधि पत्रों की समीक्षा बैठक सुशासन भवन स्थित सभाकक्ष में आयोजित की गयी। बैठक के दौरान सभी जिलाधिकारियों को सख्त निर्देश जारी करते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर 50 प्रतिशत शिकायतें निराकरण करने के पश्चात ही वेतन आहरण किया जाएगा। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण 50 प्रतिशत से कम करने पर वेतन रोकने के निर्देश जिला कोषालय अधिकारी दिए। बैठक के दौरान कलेक्टर मनोज पुष्प, सीईओ जिला पंचायत क्षितिज सिंगल, अपर कलेक्टर बीएल कोचले सहित सभी जिला अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

बैठक में उपस्थिति अनिवार्य सख्ती दिखाई कलेक्टर ने

साप्ताहिक टीएल बैठक में विलम्ब से उपस्थित होने वाले तथा बैठक में अनुपस्थित रहने वाले 33 जिलाधिकारियों का एक दिन का वेतन काटने के लिए संबंधित अधिकारी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर एक दिन का वेतन काटने के निर्देश जारी किए गए। जिसमे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी मंदसौर, अधीक्षक भू-अभिलेख, एमपीआरडीसी मंदसौर, उपसंचालक कृषि विभाग, महाप्रबंधक उद्योग, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग,  कार्यपालन यंत्री जल संसाधन मंदसौर, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग मंदसौर, अधीक्षण यंत्री एमपीईबी मंदसौर, जिला आयुष अधिकारी,  एआरटीओ मंदसौर, श्री भट्ट,   प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम, जिला विपणन अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मंदसौर,  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मल्हारगढ़,  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सीतामऊ,  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत गरोठ,  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत भानपुरा, सीएमओ पिपलिया मंडी, सीएमओ शामगढ़, सीएमओ नारायणगढ़, सीएमओ सीतामऊ,  सीएमओ नगरी, सब इंजीनियर नगर पंचायत सीतामऊ, श्री मालवीया, कुमारी पलक सेठिया, विनोद पोरवाल,श्री मांगलिया नगर पंचायत शामगढ़,श्री उपाध्याय, सब इंजीनियर श्री भावेश,  डॉ जी एस चंदावत को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये। इन अधिकारियों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर विलम्ब से उपस्थित होने एवं बैठक में अनुपस्थित रहने पर एक दिन के वेतन की कटौती की जाएगी। इसके अंतर्गत आगामी कार्यवाही के तहत कार्यशैली में किसी प्रकार का परिवर्तन न होने पर शनिवार एवं रविवार को कर्तव्य पथ पर उपस्थित नही मानते हुवे तीन दिवस का वेतन काटा जाएगा।बैठक के दौरान निर्देश दिये कि शिकायत के संबंध में पूरी जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित हो। बिना जानकारी के बैठक में आने की कोई जरूरत नहीं है। जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि छात्रवृत्ति की अंतर्गत कितने बच्चे वंचित हैं ऐसे बच्चे जो छात्रवृत्ति संतुष्ट नहीं हैं उनकी सूची तुरंत प्रस्तुत करें। फसल बीमा सत्यापन का कार्य जल्द से जल्द हो इसके लिए उद्यानिकी विभाग तहसीलदार से लगातार संपर्क में रहे।


रसोइया वर्कर को नहीं मिल रही 4 महिनों से मजदूरी

दलौदा में आयोजित हुई बैठक, करेेंगे जिला धरना

मन्दसौर। दलौदा ब्लाक की मध्यान्ह भोजन में चौका चुल्हा संभालने वाली रसोइयां महिला पुरुष वर्कर की बैठक दलौदा में संपन्न। जिसमे ब्लाक की कई महिला-पुरूष रसोईयों ने उपस्थित होकर अपनी मांगों एवं समस्याओं पर चर्चा की। इस दौरान इस बैठक में पत्रकार श्याम सोनावत ने उनकी समस्याएं सुनी तथा उसके निराकरण हेतु जिला प्रशासन से चर्चा करने की बात कही।

श्री सोनावत को बैठक में राधा सौलंकी, राजूबाई, निर्मलाबाई, अंगुरबाला बैरागी, भगतराम ने बताया कि पिछले 4 महीनों से रसोइयों, आंगनवाडी व शाला में सबसे कम पैसे में रसोइया का कार्य करने वाले को समय-समय पर पैसे नहीं मिलने के कारण रसोईया कार्य करने वाले वर्कर को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और बताया कि कई वर्कर तीन और चार आंगनवाड़ी केंद्र का खाना बनाती है पर फिर भी उनको पैसा विभाग की तरफ से एक ही केंद्र का पैसा मिल रहा है। मात्र 500 से 2000 रुपये महीना वह भी 4 महीनों तक नही मिल रही जिसके कारण रसोइया का कार्य करने वाली महिला इतनी मजबुर हो गई कि अपने जेवर रकम तक गिरवे रखकर बच्चो को खाना बनाकर खिला रही और कई रसोइयों ने लोगो से उधार पैसे कर्जा लेकर अपने बच्चो को खाना खिला रहे क्योकि शासन व प्रशासन ने रसोइयांे से अनुबन्ध करवा रखा जिसकी मजबूरी का फायदा शासन प्रशासन उठा रही और विभागीय अधिकारी के कान पर रहम नाम की जूं तक नही रेंग रही। बैठक में साधना, राजूबाई, निर्मला भट्ट, अंगुरबाला बैरागी, धन्नाबाई, सुमित्रा बाई, विद्या बाई, लीला बाई, विमला बैरागी व अन्य रसोईया वर्कर उपस्थित रहे।


हिंदू रक्षक आर्मी संगठन के तत्वाधान में निकली कावड़ यात्रा

सीतामऊ। श्रावण माह के द्वितीय सोमवार को हिंदू रक्षक आर्मी संगठन के तत्वाधान में कांवड़ यात्रा व पद यात्रा के आयोजन में युवाओं बच्चों के साथ महिलाओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया कावड़ यात्रा एवं पद यात्रा 8 किलोमीटर का सफर कर कोटेश्वर महादेव पहुंची जहां भोलेनाथ को जलाभिषेक किया गया साथ ही पूजा-अर्चना की गई।

हिंदू रक्षक आर्मी के तत्वाधान में कावड़ यात्रा नगर की आराध्य देवी मोड़ी माता जी प्रांगण से विधि पूर्वक प्रातः 10 बजे प्रारंभ हुई जो नगर के मुख्य मार्ग से होते हुए प्राचीन कालीन धर्म व पर्यटक स्थल श्री कोटेश्वर महादेव पहुंची कावड़ यात्रा में डीजे की धुनों पर युवाओं की टोली नाचते झूमते व जयकारे लगाते चल रहे थे पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष अनिल पांडे सहित बड़ी संख्या में युवाजन  कावड़ कंधों पर लिए चल रहे थे वहीं महिलाएं भजन कीर्तन कर रही थी इस आयोजन के दौरान नगर हर-हर महादेव के जयकारों से गुंजायमान रहा। कावड़ पदयात्रा का नगर के भक्त जनों ने जगह-जगह स्वागत एवं अतिथि सत्कार किया मुख्य मार्ग पर कई जगह सड़कें पुष्प वर्षा व गुलाब से रंग बिरंगी हो गई सावन माह के इन दिनों नगर व अंचल के शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है पूजा अर्चना जलाभिषेक रुद्राभिषेक महिमन स्त्रोत का पाठ व अन्य धार्मिक अनुष्ठान का दौर जारी है कई भक्तजन व्रत उपवास के माध्यम से भी शिव आराधना में लीन है।


भाजपा कावड़ यात्रा का किया स्वागत

मन्दसौर। भारतीय जनता पार्टी उत्तर मंडल अध्यक्ष नरेश चंदवानी के नेतृत्व में पिपलिया मंडी से पशुपतिनाथ महादेव मंदिर तक निकलने वाली कावड़ यात्रा आज सावन के द्वितीय सोमवार को भगवान पशुपतिनाथ महादेव मंदिर मन्दसौर पहूॅची जिसमें भाजपा उत्तर मण्डल द्वारा बस स्टेण्ड पर कावड यात्रा का स्वागत भव्य पुष्प वर्षा कर किया गया। इस अवसर पर भाजपा मन्दसौर उत्तर मण्डल महामंत्री वीरेंद्र अग्रवाल, उपाध्यक्ष देवेंद्र मरच्या श्रीमती अर्चना गुप्ता उपस्थित थे।


कलेक्टर द्वारा किया गया मल्हारगढ़ व नारायणगढ़ क्षेत्र का दौरा

नालों का अतिक्रमण तुरंत हटाए – कलेक्टर श्री पुष्प

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा विगत दिनों मल्हारगढ़ एवं नारायणगढ़ में बाढ़ की वजह से हुवे नुकसान एवं नुकसानी क्षेत्र का मौका मुआयना किया गया। इस दौरान सीएमओ को सख्त निर्देश दिए कि नालों की तुरंत साफ सफाई की जाए। नालों पर जो अतिक्रमण फैला हुआ है उसको तुरंत हटाया जाए। नालो की बेहतरीन साफ सफाई होना चाहिए। इस दौरान एमपीबी विभाग को निर्देश दिए कि नालो के पास स्थित विद्युत के खंबे, जिसकी वजह से पानी निकलने में रुकावट उत्पन्न होती है। उनको तुरंत हटाए एवं अन्य जगह स्थानांतरित भी करें। जहां पर भी नाले के संबंध में रुकावट हो वहां की तुरंत मिट्टी हटाई जाए एवं उस मिट्टी को दूर स्थान पर फेंका जाए। इस दौरान उन्होंने बाढ़ के दौरान विकट परिस्थिति में जिन लोगों ने बेहतरीन काम किए उन लोगों की प्रशंसा भी की। इस दौरान नारायणगढ़ क्षेत्र में आम लोगों के द्वारा एसडीएम मल्हारगढ़ श्रीमती रोशनी पाटीदार के कार्य की प्रशंसा भी की। इस दौरान मल्हाररगढ विधायक श्री जगदीश देवडा, एसपी श्री हितेश चौधरी, मल्हाीरगढ एसडीएम श्रीमती रोशनी पाटीदार सहीत अन्यी अधिकारी उपस्थित थे।


आप की सरकार आपके द्वार के अंतर्गत  सुवासरा में शिविर 1 अगस्त को

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता में आप की सरकार आपके द्वार के अंतर्गत 1 माह में 2 शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इसके संबंध में सभी विभागों की एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में बताया कि 1 अगस्त को सुवासरा कृषि उपज मंडी परिसर में शिविर का आयोजन किया जाएगा। 1 अगस्त को नगर पंचायत सुवासरा एवं उसके आसपास के क्षेत्र में प्रातः 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक जिलाधिकारियों के द्वारा भ्रमण कर अपने विभागीय योजनाओं के धरातल पर क्रियान्वयन की समीक्षा की जायगी एवं दोपहर 2 बजे शिविर स्थल कृषि उपज मंडी परिसर सुवासरा पर उपस्थित होकर आपके द्वारा किये गये भ्रमण एवं उक्त क्षेत्र में विभागीय योजनाओं की स्थिति शिविर में प्रस्तुत की जाएगी। शिविर में आपके विभाग के विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी प्रातः 11 बजे से उपस्थित होकर आमजनों की मांग और शिकायत संबंधी आवेदन प्राप्त करेंगे। उक्त आवेदनों का निराकरण यथा संभव शिविर स्थल पर करना सुनिश्चित करे। अपरिहार्य कारणों से यदि निराकरण संभव न हो तो आवेदक को निराकरण की तिथि से अवगत कराना होगा। प्राप्त आवेदनों की कम्प्यूटर पर प्रवृष्टि कराते हुए प्राप्त प्रत्येक आवेदन का रिकार्ड रखा जाए तथा इनका समय-सीमा में निराकरण भी किया जाना सुनिश्चित करें। इस शिविर में सभी विभाग योजनाओं की प्रदर्शनी भी लगाएंगे। जिससे आम जनों को विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी पता चल सके।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts