Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 03 April 2019

07 वर्ष से फरार स्थाई वारंटी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

मंदसौर। पुलिस अधीक्षक मंदसौर के निर्देशन में जिले में फरार, स्थाई व गिरफ्तारी वारंटियों की धरपकड़ हेतु अभियान चलाया जा रहा है। इस हेतु विशेष टीम गठित की गई है। फरार आरोपियों की धरपकड़ हेतु अभियान के तहत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मंदसौर, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस ग्रामीण मंदसौर के मार्गदर्शन में टीम प्रभारी उप निरीक्षक गोपाल सिंह गुणावद एवं गठित टीम द्वारा फरार स्थाई वारंटी शैलेन्द्र पिता बाबूलाल सोनी नि0 कैलवाड़, ग्राम करजू थाना भावगढ़ जिला मंदसौर को दिनांक 03.04.19 को गिरफ्तार किया गया।

फरार स्थाई वारंटी शैलेन्द्र पिता बाबूलाल सोनी नि0 कैलवाड़, ग्राम करजू थाना भावगढ़ जिला मंदसौर के विरुद्ध धारा 138 एनआई एक्ट के अपराध में अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मंदसौर द्वारा स्थाई गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था। उक्त फरार स्थाई वारंटी को अथक प्रयासों से गिरफ्तार किया गया। फरार स्थाई वारंटी को गिरफ्तार करने में प्र0आर0 महेश शर्मा, आर0 अजित सिंह जाट, आर0 रमीज़ राजा एवं आर0 अजय सिंह सोलंकी की महत्वपूर्ण भूमिका रही। पुलिस अधीक्षक मंदसौर द्वारा स्थाई वारंटियों को पकड़ने वाली टीम को पुरूस्कृत किया जावेगा।


कांग्रेस का घोषणा पत्र देश किसान और सुरक्षा पर क्रूरतम प्रहार है – सुराणा

मंदसौर। आजादी के बाद से कांग्रेस ने लगातार देश में राज किया, परंतु देश की सुरक्षा के साथ उन्होने हमेशा खिलवाड़ किया है और सेना के शौर्य का हमेशा अपमान किया है। लोकसभा चुनाव 2019 के कांग्रेस घोषणा पत्र ने पार्टी की कथनी और करनी को उजागर किया है। इस घोषणा पत्र से जो प्लान उन्होने तैयार किया है उससे दुश्मन देश का ना सिर्फ सिर उठेगा, बल्कि इससे देश की सेनाओं का मनोबल टूटेगा। उन्होने यह भी कहा कि कांग्रेस के घोषणा पत्र में ऐसा प्रतित होता है कि देश की सुरक्षा और कश्मीर जैसे संवेदनशील मामलो में वह अगला चुनाव पाकिस्तान और आतंकवादियों के साथ लड़ना चाहती है। क्योंकि देशद्रोह की धारा 124 ए हटाने की बात कांग्रेस देशद्रोहियों के खिलाफ जो नीति है वह स्पष्ट होती है कि अब कांग्रेस आतंकवादियों से हाथ मिलाना चाहती है। इस तरह कांग्रेस के घोषणा पत्र पर मंदसौर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री राजेन्द्र सुराणा ने तिखी प्रतिक्रिया की। यहीं नही उन्होने किसानों की लिए भी कहां कि कांग्रेस ने जो अन्नदाताओं के लिए बाते लिखी है वह महज दिखावटी है क्योकि जो पार्टी 50 साल से अधिक के शासनकाल मंे किसानों कीे स्थिति नहीं सुधार सकी और अब किसान हितैषी होने का दावा कर रही है। जिस तरह उन्होने विधानसभा चुनाव में कर्जमाफी के नाम पर किसानों को छला है अब वह एक नए रूप में अपना झूठा घोषणा पत्र लेकर किसानों के बीच जा रही है। क्योंकि 2004 व 2009 में भी सरकार बनाने के लिए इस तरह प्रलोभन दे चुकी है। इस झुठे वादे के लिए कांग्रेस पहले ये तो साबित कर दे कि वह 72 हजार सालाना फंड किसानों के लिए कहां से जुटा रही है। अब वह समझ ले कि हमारे यहां का किसान और आमजन काफी समझदार हो चुका है जिस तरह उन्होने 2014 के चुनाव में सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाया है उसी तरह अब 2019 में भी कांग्रेस को अपने झूठ की हकीकत को दिखा देगी।


संपत्ति विरूपण का प्रकरण दर्ज कर सामग्री हटाए – कलेक्टर

उड़न दस्ता एवं स्थिति की निगरानी दलों का प्रशिक्षण संपन्न

मन्दसौर। लोक सभा निर्वाचन 2019 के लिए उड़न दस्ता एवं स्थैतिक निगरानी दलों को जिला पंचायत स्थित सभाकक्ष में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जेके जैन द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री धनराजू एस द्वारा उड़न दस्ता एवं स्थैतिक निगरानी दलों को निर्देश देते हुए कहा कि संपत्ति विरूपण का प्रकरण दर्ज कर सामग्री हटाने का कार्य करें। उससे पहले कोई सामग्री ना हटाए। प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी धनराजू एस, पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल, सीईओ जिला पंचायत आदित्य सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार डामोर, व्यय लेखा नोडल संदीप शिवा, सहायक नोडल अधिकारी विजय सिंह नरेठी एवं अश्विनी कटारिया, जिलाधिकारियों सहित एसएसटी एवं एफएसटी दलों के सभी सदस्य मौजूद थे।

बैठक के दौरान सभी दलों को बताया कि किसी प्रकार की शिकायत का इंतजार न करें, शिकायत आने पर कार्यवाही करें ऐसा नहीं होना चाहिए। दलों की कार्यवाही निरंतर रूप से जारी रहना चाहिए। व्यय लेखा पर अनिवार्य रूप से निगरानी रखें। वाहन अनुमति के बात ही चलें अगर कोई गाड़ी प्रचार-प्रसार करते हुए दिखे तो अनुमति पत्र अवश्य देखें। साथ ही वीडियोग्राफी का कार्य भी अनिवार्य रूप से करें। दल भ्रमण करते रहे, चेकप्वाइंट अनिवार्य रूप से चालू रहे। सभी दल पुलिस के साथ समुचित कार्यवाही करें। कार्यवाही करने के दौरान किसी प्रकार की बाधाएं व कठिनाई आती हो तो तुरंत जिला निर्वाचन कार्यालय को अवगत कराएं। भ्रमण करने के दौरान लोगों से बात करें, वहां पर क्या समस्या है, किस तरीके से समस्या निर्मित हो सकती है आदि तरह- तरह की बातें उनसे जाने। दल को सीज की आवश्यकता पड़े तो तुरंत पुलिस को बताएं एवं सीजर के कार्य में पुलिस का सहयोग ले। किसी भी प्रकार की कार्यवाही करने के पश्चात कार्यवाही के बारे में सम्बन्धित एआरओ को अनिवार्य रूप से बताएं। आचार संहिता लगते ही संपत्ति विरूपण की कार्यवाही के लिए 24 घंटे का समय रहता है। इसके बाद इस प्रकार कोई भी कार्यवाही होती है तो उसका प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही करें। कार्यवाही करने में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


आनन्द और हर्षोल्लास से सरोबार रहा, मालवी जीनगर समाज कल्याण समिति मंदसौर द्वारा आयोजित होली मिलन समारोह एवं गणगौर शोभायात्रा कार्यक्रम

प्रत्येक व्यक्ति को समान अवसर देकर ही सामाजिक समरसता संभव है

मन्दसौर। मालवी जीनगर समाज कल्याण समिति मंदसौर द्वारा होली मिलन समारोह पशुपतिनाथ मंदिर के समीप द्वारकाधीश मंदिर धर्मशाला पर आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं अध्यक्ष भंवरलाल सोनगरा, विशेष अतिथि वरिष्ठ मातृशक्ति  लक्ष्मीबाई सिसौदिया, गीताबाई देवड़ा, पार्वतीबाई सोनगरा थे। कार्यक्रम का शुभारंभ भंवरलाल सोनगरा एवं विशेष अतिथि मातृशक्ति के द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं पूजा अर्चना कर किया गया। कु. दिव्या टांक ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। तत्पश्चात् समिति के अध्यक्ष कुंदन सांखला एवं पदाधिकारियों ने अतिथियों का स्वागत किया।

स्वागत उद्बोधन में कुंदन सांखला ने कहा कि प्रत्येक समाज बन्धु का यह कर्तव्य है कि जैसे हम यात्रा करने के लिये रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड आदि पर समय से पूर्व पहुंच जाते है वैसे ही समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में या अन्य कार्यक्रमों में समय पर पहुचना चाहिये क्योंकि समय बड़ा ही अमूल्य है। साथ ही कहा कि समाज में एकता स्थापित करने के लिये वरिष्ठों द्वारा समाज के कनिष्ठों को भी साथ लेकर चलना चाहिये। मात्र आदेश थोपने से समाज में मनमुटाव उत्पन्न होता है। इसलिये समाज के प्रत्येक व्यक्ति काा सम्मान करना चाहिये एव छोटों का सम्मान करना भी वरिष्ठों का कर्तव्य है। एक सशक्त एवं विकसित समाज का निर्माण करने के लिये योग्यताधारी सकारात्मक विचारों को साकार करने वाले समाज बन्धुओं को साथ लेकर चलना चाहिये।

कार्यक्रम के अध्यक्ष भंवरलाल सोनगरा ने अपने उद्बोधन में कहा कि सामाजिक समसरता के कार्यक्रम से सामाजिक समानता एवं एकता स्थापित होती है।

कार्यक्रम में कक्षा 5वीं, 8वीं, 10वीं, व 12वीं वर्ष 2017-18 में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया।

द्वितीय चरण में 60 वर्ष से उपर मातृशक्ति एवं पितृशक्ति का शाल एवं श्रीफल से सम्मान किया गया जिसमें गीताबाई देवड़ा, लक्ष्मीबाई सिसौदिया, बसंतीबाई चंदेल, राधेश्याम पंवार, भेरूलाल सांखला, गोपाल आसेरी, जयराम सांखला आदि को सम्मानित किया।

समाज और देश को मजबूत बनाने हेतु उसकी बागडोर सकारात्मक प्रतिनिधि के हाथों में हो उसके लिये पर्यवेक्षक एवं सहायक नोडल अधिकारी जिला निर्वाचन मंदसौर ज्योति नव्हाल ने  मतदान के महत्व के सभी पहलूओं पर विस्तार से समाजबन्धुओं एवं माता बहनों को बताया। टेकचन्द पंवार ने मतदाता जागरूकता हेतु शपथ दिलवाई।

आने वाले समय में समाज की बैठक एवं समाज के लिये निर्णय लेने में महिलाएं अपने मत का उपयोग कर सकेगी इस हेतु दिनेश चंदेल ने समाज में महिला संगठन बनाने हेतु सुझाव दिया।

अजय आसेरी ने सामाजिक कुरीति मृत्यु भोज पर कहा कि मृत्यु भोज एक सामाजिक बुराई है इसलिये मालवी जीनगर समाज मंदसौर द्वारा पूर्व में जो निर्णय लिया गया है वह निर्णय समाज के हित के लिये है इसलिये मृत्यु भोज पर अनावश्यक खर्च न करे। और मात्र सब्जी, पुड़ी ही बनावे अन्य प्रथा भी बन्द करे। मंजू आसेरी ने मातृशक्ति को समर्पित गीत  प्रस्तुत कर सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया।

मालवी जीनगर समाज कल्याण समिति के तत्वावधान में शाम 4 बजे से द्वारकाधीश मंदिर से कलश, गणगौर शोभायात्रा आरंभ हुई जिसमें दो अश्वारोही बालिका भारत माता एवं महारानी लक्ष्मीबाई की वेशभूषा में शोभायात्रा की अगवानी कर रही थी। शोभायात्रा में समाज की माता बहनों, वरिष्ठ युवा एवं बच्चे बड़े ही उत्साह एवं उमंग से सम्मिलित हुए।

सभी समाज बन्धु माता-बहन शोभायात्रा में बैण्ड बाजों एवं ढोल ढमाकों के साथ धार्मिक एवं राजस्थानी गीतों एवं गुजरात के गरबा नृत्यों का आनन्द लेकर अपने हर्षोल्लास को प्रदिप्त कर रहे थे। शोभायात्रा द्वारकाधीश मंदिर से प्रारंभ होकर धानमण्डी, घण्टाघर, सदर बाजार होते हुए पुनः द्वारकाधीश मंदिर पर सम्पन्न हुई।

उपरोक्त कार्यक्रम में समाज के वरिष्ठ सत्यनारायण सिसौदिया, भेरूलाल सांखला, जयराम सांखला, गोपाल आसेरी, धनराज चंदेल, आनन्दीलाल चंदेल, दिनेश देवड़ा, गुलाबचंद कच्छावा, तेजमल कछावा, अशोक सांखला, ललित सोनगरा, सुंदरलाल निर्माण, दिनेश चंदेल, राधेश्याम पंवार रतलाम वाले, विनोद सोनगरा, राजेश सिसौदिया, शांतिलाल टांक, सुरेश सोनगरा, नन्दकिशोर पंवार, ललित राठौर, भेरूलाल फूलचंद चौहान, विजय आसेरी, राजकुमार चंदेल, दशरथ टांक, अजय आसेरी, गोविन्द कच्छावा, महेन्द्र चौहान, मनोज चौमेहला, यशवंत चौमेहला, दीपक सांखला, पंकज नाहरगढ़, बालू कच्छावा, शरद टांक, भेरूलाल जे.सी. चौहान, पंकज पंवार, हरिश सिसौदिया, भेरूलाल चंदेल, गोपाल चंदेल, दीपक टांक, लीलाबाई टांक, सुमित्रा सांखला, मधु सोनगरा, नारायणदेवी, लाड़कुंवर सांखला, विमला देवी आसेरी आदि मातृशक्ति भी उपस्थित थी। इस कार्यक्रम में आर्थिक सहयोग देने वाली मातृशक्ति को प्रशस्ति पत्र और पुष्पगुच्छ से सम्मानित किया गया। 2020 में होने वाले मिलन समारोह हेतु मातृशक्ति एवं समाज बन्धु ने लगभग 17 हजार रूपये की अग्रिम राशि प्रदान करने की घोषणा की।

समिति के कोषाध्यक्ष टेकचंद पंवार ने सभी समाज बन्धुओं एवं प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से कार्यक्रम में अपना अमूल्य समय देकर सफल बनाने के लिये हृदय से आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन पंकज पंवार ने किया।


श्रीमती हिंगड़ संगिनी जे.एस.जी. संरक्षिका मनोनित

मन्दसौर। संगिनी जेएसजी मेन मंदसौर की निवृत्तमान अध्यक्ष प्रीति जैन ने बताया कि वर्ष 2019-20 हेतु संरक्षिका पद पर हेमा हिंगड़ को मनोनित किया गया है। श्रीमती हिंगड़ वर्तमान में राजेन्द्र जैन महिला परीषद म.प्र. इकाई की महामंत्री, बड़े साथ ओसवाल महिला मण्डल की उपाध्यक्ष एवं राजेन्द्र जैन महिला मण्डल तथा मूर्तिपूजक महिला संघ की परामर्शदाता है। आप सकल जैन समाज महिला प्रकोष्ठ की पूर्व महामंत्री भी रही है।

आपके मनोनयन पर अध्यक्ष निधी संघवी, संस्थापक अध्यक्ष अनिता बाफना, पूर्व  अध्यक्ष शीला लोढ़ा, अंजू मेहता, प्रीति जैन, सोनिया खिमेसरा, प्रमिला लोढ़ा, दीपा रांका, विनिता सिंघवी, ज्योति उकावत, भावना चौधरी, शशि मारू, प्रीति धाकड़, सीमा खिंदावत, दिव्या कांकरिया आदि ने बधाई दी है।


दशपुर इनरव्हील क्लब के तत्वावधान में स्व. बापूलाल मारू की स्मृति में कराया गौ माता को आहार

मन्दसौर। स्व.श्री बापुलालजी मारू की 100वीं जन्म शताब्दी महोत्सव के उपलक्ष्य में 3 मार्च, बुधवार को दशपुर इनरव्हील क्लब के तत्वावधान में श्री गोपाल कृष्ण गौशाला बस स्टेण्ड पर गौ माता को खल, कपास के लड्डू व हरी घास का आहार कराकर बनाया गया।

इस अवसर पर  मुख्य अतिथि सकल जैन समाज के नवनियुक्त अध्यक्ष लोकेन्द्र धाकड़, गौशाला के अध्यक्ष अनिल संचेती, रमेश मारू आदि मंचासीन थे। इस अवसर पर अतिथियों ने कहा कि परिवार के वरिष्ठजनों की स्मृति में गौसेवा कार्य कर मारू परिवार ने सराहनीय कार्य किया है। ऐसे कार्यों से दिवंगतों की याद को चिरस्थायी किया जा सकता है। अन्य परिवार भी मारू परिवार से प्रेरणा ले।

स्वागत उद्बोधन दशपुर इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष तेजल चौरड़िया ने दिया।

इस अवसर श्री धाकड़ के सजैस अध्यक्ष बनने एवं श्री संचेती के पुनः गौशाला अध्यक्ष बनने पर पुष्पगुच्छ भेंट कर बहुमान किया गया। कार्यक्रम में पुखराज मारू, सुभाष नाहर, मोहन माहेश्वरी, रिषभ मारू, समीरमल मारू, अशोक मारू, नरेंद्र मारू, प्रमोद काकरिया, दिलीप रांका, अनिल पाटिल, ऋषी तिवारी, रितेश मारू, अक्षय मारू, अजय मारू, सुमित दुग्गड़, नितिन माहेश्वरी सहित क्लब की नम्रता चावला, रीना पोरवाल, प्रीति रत्नावत, मीना पोरवाल आदि ने गौ माता को आहार कराया। संचालन शशि मारू ने किया एवं आभार दिव्या कांकरिया ने माना।


जेएसजी मेन के 41 सदस्यों ने किया पर्यटन स्थल गोवा का भ्रमण

मन्दसौर। जैन सोश्यल ग्रुप मंदसौर के दल ने पर्यटन स्थल गोवा का भ्रमण किया। इकतालीस सदस्यीय दल ने पांच दिनी प्रवास के दौरान गोवा की संस्कृति, तट भ्रमण तथा मडगांव स्थित जैन देरासर में दर्शन का लाभ लिया।

जेएसजी अध्यक्ष अशोक मारू एवं सचिव अजय पोरवाल ने बताया कि जेएसजी की पांचवी वार्षिक यात्रा गोवा का आयोजन किया गया। दल ने गोवा, वागा बीच, कान्डोलीग बीच व कालिंगुट बीच, मंगोसी टेम्पल, विश्वप्रसिद्ध चर्च, ओल्ड गोवा (यूनेस्कों वर्ल्ड हेरिटेज), पंजीम मार्केट के साथ अटल सागर में क्रुज भ्रमण का आनन्द लिया। दल में मडगांव स्थित जैन तीर्थ पहुंचकर दर्शन व पूजा अर्चना की। यात्रा दल का जावरा स्थित जैन मंदिर में विपिन जैन ने बहुमान किया।


महावीर जिनालय ट्रस्ट ने किया बुजुर्गों का सम्मान

75 वर्ष से अधिक उम्र के 19 वरिष्ठजनों ने दिया आशीर्वाद

बुजुर्ग समाज की धरोहर-डॉ. बाकलीवाल

मन्दसौर। श्री दिगम्बर जैन महावीर जिनालय जनकूपुरा द्वारा जीवन विलास में आयोजित रंगतेरस पर्व के मिलन समारोह मे ंवरिष्ठजन सम्मान समारोह का आयोजन सकल जैन समाज के पूर्व अध्यक्ष प्रो. राजकुमार बाकलीवाल के मुख्य आतिथ्य एवं दिगम्बर जैन समाज के अध्यक्ष राजकुमार पाटनी की अध्यक्षता में किया गया। विशेष अतिथि के रूप में नपा इंजीनियर सुधीर जैन व समाजसेवी शांतिलाल पाटनी (पिपलियामंडी) उपस्थित थे। कार्यक्रम में 75 वर्ष की उम्र पार कर चुके 19 महिला पुरूषों का सम्मान किया गया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री बाकलीवाल ने कहा कि रचनात्मक कार्यक्रमों के आयोजन से समाज में समरसता का वातावरण निर्मित होता है। उन्होंने कहा बुजुर्ग व्यक्ति समाज की धरोहर है जो अपने अनुभवों के आधार पर समाज को सही दिशा देते हैं। कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री पाटनी ने कहा कि बड़े बुजुर्ग छायादार वृक्ष की भांति होते है जो अपने आशीर्वाद के साथ मार्गदर्शन प्रदान करते है। इस अवसर पर इंजीनियर सुधीर जैन व शांतिलाल बड़जात्या, सचिव सुरेश कुमार पाटनी, कोषाध्यक्ष पं. अरविन्द जैन, महिला मण्डल संयोजक संगीता गोधा, बबीता पाटनी, डॉ. चंदा कोठारी आदि के द्वारा किया गया।

सभी वरिष्ठजनों को कुमकुम तिलक लगाकर माला व जैन दुपट्टा पहनाकर एवं जिनवाणी भेंटकर सम्मानित किया गया। प्रारंभ में जीवन विलास के प्रांगण में सभी बुजुर्गों को पगड़ी पहनाकर ढोल के साथ, दीपक जलाकर हाथ में लिये हुए नृत्य करते हुए महिलाएं सभागार तक लेकर आई।

प्रारंभ में अतिथियों ने भगवान महावीर स्वामी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन किया। संचालन डॉ. चंदा कोठारी ने किया, आभार अध्यक्ष शांतिलाल बड़जात्या ने माना।

इस अवसर पर प्रकाशचन्द्र पहाड़िया, राजकुमार गोधा, महावीर पाटनी, संजयकुमार गोधा, भरत कुमार कोठारी, अनिल जैन, प्रदीप डोसी, प्रदीप पहाड़िया, आदीश गर्ग, प्रो.एन.के. जैन, अनिल पाटनी, डॉ. महेन्द्र पाटनी, सुनील पाटनी, जितेन्द्र कोठारी, अशोक पाटनी, नरेश बाकलीवाल, अशोक बड़जात्या, विमल पाटनी, नवीन कोठारी, सी.के. जैन, राजेन्द्र मोदी, महावीर रावका, दिनेश बाकलीवाल, मनीष पाटनी, संजय अजमेरा, संजय कोठारी, भूपेन्द्र कोठारी, संदीप जैन, पारस बाकलीवाल, अनीत पहाड़िया, अमित गोधा सहित बड़ी संख्या में समाजजन महिलाएं-बच्चे उपस्थित थे।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts