Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 06 March 2019

जिला चिकित्सालय की अव्यवस्था से मरीज और उनके परिजन हो रहे है परेशान

मजदूर यूनियन एवं निडर युवा संस्था ने किया जिला चिकित्सालय का दौरा

मन्दसौर। गरीब एवं आम नागरिकों की शिकायत पर मजदूर यूनियन एवं निडर युवा संस्था द्वारा जिला चिकित्सालय का दौरा कर वहां पर भर्ती मरीजों एवं उनके परिजनों से चर्चा की तथा वहां पर मरीजों से मिलने आने वाले परिजनों से लिये जा रहे 5 रू. शुल्क के लिये लम्बी कतारों में बच्चे, बुढ़े, महिला सभी कोे परेशान होते देखा। शुल्क लेने के बाद एवं लाखों रूपयो प्रतिदिन इकट्ठा करने के बाद भी जिला चिकित्सालय में मरीजों को डॉक्टर समय पर उपलब्ध नहीं होते। डिलेवरी के लिये आने वाली महिलाओं को भी समय पर उपचार नहीं देते। वहां डॉक्टरों की कमी है यह कहकर मरीजों को रेफर किया जाता है। लाचार एवं गरीब परिवार का मरीज अस्पताल में भर्ती होता है तो वहां पर अवैध शुल्क की वसूली कर उनके परिवारजनों को परेशान किया जाता है।

इन सभी अव्यवस्थाओं को देखते हुए मजदूर यूनियन एवं निडर युवा संस्था ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ, स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट को पत्र लिखकर मांग की कि जल्द से जल्द जिला चिकित्सालय में डॉक्टरों की व्यवस्था की जाये। जिला चिकित्सालय में लिये जा रहे  अवैध शुल्क को बन्द किया जावे। बरसात में मरीजों के परिजनों को रूकने की व्यवस्था नहीं होने से उन्हें बाहर खड़े रहने को मजबूर रहना पडे़गा अतः उनके लिये उचित शेड बाहर बनाकर व्यवस्था की जावे। छोटी-छोटी बीमारी के मरीजों को बाहर रेफर करना बंद कर मंदसौर में ही उनका ईलाज उपलब्ध कराया जावे। अन्यथा मजदूर यूनियन एवं निडर युवा संस्था के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता जिला चिकित्सालय के सामने धरना देने को मजबूर होंगे। इस संबंध में जल्द ही कलेक्टर को भी ज्ञापन दिया जायेगा।


साई मनीषलाल के सानिध्य में 11वें सिंधु मेले के 15 परिवारों ने सजाया झूलेलाल के बहिराणों का दरबार

मन्दसौर। पूज्य सिंधी भाई बंध पंचायत के सानिध्य में श्री रमेश लवाणी परिवार के लाभार्थ से भगवान श्री पशुपतिनाथ की धार्मिक नगरी मंदसौर में 11वें सिंधु मेले में भरूच के साई ठकुर मनीषलालजी के सानिध्य में भगवान श्री झूलेलाल का सुन्दर, आकर्षक व धार्मिक भावनाओं से परिपूर्ण दरबार सजाया गया जिसमें सिंधी समाज के 15 परिवारों ने अपनी अभिलाषाओं की पूर्ति के स्वरूप ‘‘पूज्य बहिराणा’’ की ज्योत प्रज्जवलित की। सुबह रक्तदान महादान के कार्यक्रम के उपरांत साई मनीषलाल ने मालवा अंचल व अन्य शहरों रतलाम, जावरा, इंदौर, बेरूगढ़, बड़ोच, बड़ोदा से पधारे मेहमानों व श्रद्धालुओं के साथ आशुतोष भगवान श्री पशुपतिनाथ के दरबार में जाकर अभिषेक पूजा, अर्चना कर झूलेलाल मांगलिक भवन में पधारकर निर्माण कार्यां का निरीक्षण कर अति आवश्यक आदेश दिये व कार्य निविघ्न पूर्ण का ‘‘पल्लव’ (अरदास) पाकर ‘‘टेऊँराम दरबार के प्रांगण में आकर ठकुरसाई आसनलाल कि याद में व साई ओमलाल की आज्ञा से आकर भगवान श्री झूलेलाल का विशाल दरबार सजाया। जिसमें 15 थालियों में मोदक व दीपक सजाकर मटकी का कलश स्थापित किया। जिसमें सैकड़ों की तादाद में सिंधी समाज के स्त्री, पुरूष व बच्चों ने अपनी अभिलाषा पूर्ण होने के पूर्व चावल व चने के प्रसाद के रूप में अखे अर्पित कर साई मनीषलाल से आशीर्वाद प्राप्त कर अपने आपको निहाल किया।

अजमेर (राज.) से पधारी दादी सीमा एण्ड पार्टी ने भजन संध्या ‘‘आज की  रात झूलेलाल के नाम’’ के माध्यम से भगवान झूलेलाल व देश भक्ति के भजनों ने खचाखच भरे पाण्डाल में उपस्थित श्रद्धालुओं को आनन्दीत कर निहाल किया तथा श्रद्धालु स्त्री, पुरूष व बच्चे नृत्य कर खुब झूमें। श्रद्धालुजनों द्वारा अखे अर्पित के बाद भगवान श्री झूलेलाल व साई आसनलाल की संगीतमय आरती कर अर्धरात्री को भीलवाड़ा के भगत रामचन्द्रजी के सानिध्य में सैकड़ों श्रद्धालु व 15 परिवारजनों के सैकड़ों की उपस्थिति में तेलिया तालाब जलाशय में आस्थाओं की ज्योतों का परवाना (विसर्जन) किया व नगर देश व जजमान परिवारों में सुख शान्ति समृद्धि की कामनाओं का   पल्लव पाकर कार्यक्रम सम्पन्न किया। महाप्रसादी आम भण्डारा हुआ जिसे लगभग 2500 श्रद्धालुओं ने ग्रहण किया। कार्यक्रम का संचालन पुरूषोत्तम शिवानी ने किया व आभार प्रदर्शन रमेशचन्द्र लवाणी व नन्दू आडवानी ने माना।
आज विद्यार्थियों को पुनः होंगे नये वस्त्र वितरण

मन्दसौर। जैन सोशल ग्रुप डायमण्ड एवं जैन सोश्यल ग्रुप संगीनी डायमण्ड द्वारा 7 मार्च, गुरूवार को दोप. 12 बजे प्राथमिक विद्यालय (शासकीय शिशु मंदिर) नूतन विद्यालय परिसर में विद्यार्थियों को नये वस्त्र वितरण किये जावेंगे। महावीर पुस्तकालय एवं जीवनपयोगी सामग्री निःशुल्क वितरण समिति की ओर से लगातार विभिन्न समाजसेवी संस्थाअेां के माध्यम से वस्त्र वितरण हो रहे। इसी कड़ी में आज भी होंगे।

जैन सोश्यल ग्रुप संगीनी डायमण्ड की अध्यक्ष अंगुरबाला पितलिया, सचिव मंजू रांका, संस्थापक अध्यक्ष साक्षी जैन, कोषाध्यक्ष अनिता मुरडि़या ने सभी सदस्यों व समाजसेवियों को आमंत्रित किया है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रातडि़या एवं विशेष अतिथि म.प्र. श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष व वरिष्ठ पत्रकार डॉ. प्रीतिपालसिंह राणा रहेंगे। महावीर पुस्तकालय समिति ने सभी सदस्यों व पदाधिकारियों व सेवाभावियों को सादर आमंत्रित किया है।


अभिनन्दन नगर में निःशुल्क योग केन्द्र का शुभारंभ

क्षेत्रवासी योग क्रिया कर ले रहे है स्वास्थ लाभ

मन्दसौर। दशपुर योग शिक्षा संस्थान द्वारा श्री अभिनन्दन बालाजी एवं साईधाम मंदिर निर्माण समिति के सहयोग से  अभिनन्दन नगर स्थित सांई मंदिर परिसर में प्रतिदिन प्रातः 6 से 7 निःशुल्क योग केन्द्र का शुभारंभ हुआ। जहां पर योग गुरू सुरेन्द्र जैन के मार्गदर्शन में योग शिक्षक मनोज खत्री द्वारा योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यहां बड़ी संख्या में क्षेत्र के साधक उपस्थित होकर योग क्रियाये कर रहे है एवं स्वास्थ्य लाभ ले रहे है।

संस्थान सचिव जितेश फरक्या, समिति के संरक्षक डी.सी. सक्सेना, अध्यक्ष जे.सी. पाटीदार ने बताया कि योग शिक्षक श्री खत्री द्वारा साधकों को सूक्ष्म क्रिया, प्राणायाम, विभिन्न योग आसन आदि क्रियाये कराई जा रही है एवं इसके लाभ भी बताये जा रहे है। सर्वश्री राजेन्द्र चाष्टा, लोकेन्द्र जैन, प्रमोद सेठिया, राजेन्द्र राठौर, ज्योति सक्सेना, ज्योति गर्ग, जयप्रकाश, कांतिलाल जोशी, जागृति, प्रीति, अंपूर्णा जोशी, संगीता राठौर, रानी पुरोहित, अर्चना दवे, बालकृष्ण दवे ने अधिक से अधिक क्षेत्रवासियों से योग कक्षा में उपस्थित होकर स्वास्थ्य लाभ लेने का आव्हान किया है।


कांग्रेस मध्यप्रदेश में लोकसभा की सीटे जितेगी लेकीन मंदसौर संसदीय क्षेत्र की सीट उलझन में – चौरडि़या

मन्दसौर। युवा कांग्रेस नेता व पूर्व जनपद सदस्य प्रतिनिधी आशीष चौरडि़या ने एक प्रेस वक्तव्य में कहा की कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की ऊर्जावान कार्यशैली से लोकसभा चुनाव में प्रदेश में अत्यधिक सीटो पर कांग्रेस विजयश्री हासिल करेगी लेकिन मंदसौर संसदीय क्षैत्र की स्थिति उलझन भरी है क्योंकी यहां का संगठन निष्क्रिय है तथा धरातल पर कोई काम नहीं होता है। संगठन पर पकड़ रखने वाले व कुछ ऐसे नेता जो फोटो खिंचवाने में व्यस्त है, न कोई कार्यभार न कोई जिम्मेदारी न आम-जन से जुड़ने का कोई कार्य कर रहे है। अखबार में बने रहने का संगठन है लेकिन धरातल कुछ नहीं।

श्री चौरडि़या ने कहा कि टिकीट की चाह सभी की रहती है पर पार्टी का ईमानदारी से कोई काम नही करना चाहता। चुनाव कोई भी लड़े संगठन को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहियें। आज मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार है। हमारे लियें गौरव की बात है की हमें ऐसा मुख्यमंत्री व प्रदेश अध्यक्ष मिला है जिन पर कोई आरोप नही है। हमें उनकी कार्यशैली से कुछ सिखकर धरातल पर आकर कार्यकर्ता से मिलकर उनको जवाबदेही सौंपना चाहिये। नही तो हम इस क्षेत्र को और कमजोर करते रहेगे।  यह कड़वा सत्य है कि टिकीट लाकर भी कुछ नहीं कर पायेंगे।


जिले की अनुदान प्राप्त शिक्षण संस्थाओं को छः माह से भुगतान नहीं हुआ

म.प्र. माध्यमिक शिक्षक संघ ने कलेक्टर को ज्ञापन देकर शिघ्र भुगतान की माग की

मन्दसौर। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ जिला मंदसौर द्वारा कलेक्टर श्री धनराजू एस से 6 मार्च, बुधवार को मुलाकात कर जिले की अनुदान प्राप्त शिक्षण संस्थाओं को वेतन का भुगतान कराने की मांग की। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय मंत्री एवं जिलाध्यक्ष विनोद शुक्ला, जिला सचिव ओमप्रकाश पाटीदार एवं जिला कोषाध्यक्ष रामलाल सोनी आदि ने कलेक्टर को बताया कि जिले की अनुदान प्राप्त शिक्षण संस्थाओं के शिक्षकों एवं कर्मचारियों को सितम्बर 2018 से वेतन का भुगतान नहीं हुआ है जबकि म.प्र. के सभी जिलों की शिक्षण संस्थाआंे में नियमित प्रति माह वेतन भुगतान हो रहा है। पड़ोस के जिले नीमच व रतलाम में भी नियमित वेतन भुगतान हो रहा है। इस विषय में मौखिक एवं लिखित में जिला शिक्षा अधिकारी (जहां से वेतन भुगतान होता है) से कई कई बार निवेदन किया किन्तु विगत तीन माह से शिक्षा अधिकारी केवल आश्वास देते रहे है। 30 जनवरी को कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को भी लिखित निवेदन किया किन्तु अभी तक कोई निराकरण नहीं हुआ। शिक्षकों के परिवार आर्थिक तंगी से गुजर रहे है। इसलिये जल्द भुगतान करवाया जावे।

जिस पर कलेक्टर द्वारा कार्यवाही कर जल्द ही वेतन भुगतान करवाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर जयसिंह कोठारी, ब्रजेश विजयवर्गीय, राजेन्द्र कर्नावट, अनिल सोनगरा, शबीर पठान, नरेन्द्र त्रिवेदी आदि उपस्थित थे।


केन्द्र की अमृत योजना के तहत शहर में हो रहे निर्माण कार्यो का सांसद गुप्ता ने अवलोकन किया

मंदसौर। सांसद सुधीर गुप्ता ने केन्द्र की अमृत योजना के तहत हो रहे निर्माण कार्यो का अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान नगर पालिका के एस.ई राजेश उपाध्याय, ए.ई सुधीर जैन, पार्षद प्रतिनिधी आशीष गौड़, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी राजेश नामदेव, अशोक भटेवरा, पंकज डागा व राधेश्याम नागर सहित आदि नागरिक उपस्थित थे। सांसद गुप्ता ने वार्ड 5 अभिनंदन के शांतनु विहार से स्नेह नगर तक बन रहें नाले का निरीक्षण और कार्य के प्रति संतोष जाहीर किया। उन्होने नगर पालिका अधिकारियों को कार्य को समय एवं गुणवत्ता पूर्वक करने के निर्देश दिए। नगर पालिका के इंजिनीयरों ने बताया कि अमृत योजना के तहत करीब 5 करोड़ 52 लाख की लागत से तीन नालों को निर्माण किया जा रहा है। एक शांतनु विहार से स्नेह नगर, दूसरा नाहटा चैराहा से शिवना पुलिया तक और तीसरा बस स्टेण्ड पर नाले का निर्माण किया जा रहा है। शांतनु विहार के नाले का 3 करोड़ 44 लाख की लागत से निर्माण हो रहा है। सासंद गुप्ता ने कहा कि बारिश के दौरान पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने से शहर के कई हिस्सों में पानी भर जाता है जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गंदगी भी रहती थी। क्षेत्रवासियों द्वारा इसके लिए लंबे समय से मांग की जा रही थी। अमृत योजना के तहत इनका निर्माण स्वीकृत हुआ। इसके निर्माण से क्षेत्र के करीब 15 हजार से अधिक लोगो को इन समस्या से निजात मिलेगी।


सांसद निधी से सीतामऊ नगर पंचायत को मिली एंबुलेंस की सौगात

मंदसौर। सीतामऊ नगर पंचायत को सांसद निधी से एंबुलेंस की सौगात मिली। एंबुलेंस का कार्यक्रम एक सादे समारोह में सीतामऊ नगर पंचायत पर संपन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा जिला अध्यक्ष राजेंद्र सुराना, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रियंका गोस्वामी, सीतामऊ मंडल अध्यक्ष राधेश्याम पाथर, सीतामउ जनपद अध्यक्ष दिलीप जी, नगर पंचायत अध्यक्ष हंसा राजेश गिरोठिया, मंडल महामंत्री लालसिंह जी, तेजपाल सिंह शक्तावत, छोटू परमार, रघुनाथ सिंह, प्रताप सिंह धतूरिया, नंदलाल परमार, अनिल पांडे, नगर पंचायत उपाध्यक्ष सुमित्रा बैरागी, राजमल सेठिया, दशरथ सोलंकी, दीपक राठौर, घनश्याम मकवाना, राधेश्याम जोशी, कन्हैयालाल माली, सीमा पालीवाल की उपस्थिति में संपन्न हुआ। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजेन्द्र सुराना ने कहा कि जनता के हितों से जुड़े कार्य भाजपा सरकार ने किये है वह अब तक के इतिहास में कभी नहीं हुए। सांसद निधि से सीतामऊ नगर वासियों को जो सौगात दी जा रही है यह बहुत ही महत्वपूर्ण है। इससे नगर की जनता एवं आसपास के ग्रामीणों को बहुत लाभ पहुंचेगा। साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में भाजपा सरकार ने निरंतर प्रयास किए हैं और हमारे जनप्रतिनिधि इस में सबसे अग्रणी रहे है। उन्होंने सांसद सुधीर गुप्ता को समस्त संसदीय क्षेत्र में दी जा रही एंबुलेंस के लिए साधुवाद दिया और कहा कि सांसद ने ग्रामीण जनता के स्वास्थ्य को लेकर जो कदम उठाए हैं वह हमेशा जनता के बीच यादगार रहे हैं। वहीं श्रीमती प्रियंका गोस्वामी ने कहा कि इससे ग्रामीण जनता को बहुत लाभ मिलेगा। अब तक ग्रामीण क्षेत्र की जनता को जिला चिकित्सालय एवं अन्य पर जाने के लिए निजी साधनों का इस्तेमाल करना पड़ता था, जिसके लिए हमारे सांसद सुधीर गुप्ता ने गंभीरता से विचार किया और पूरे संसदीय क्षेत्र को स्वास्थ्य के लिए जो सौगातें दी बहुत ही महत्वपूर्ण है। आगे भी हम सांसद सुधीर गुप्ता के साथ कदम से कदम मिलाकर 2019 में मोदीजी के सपनों को साकार कर एक नया भारत का निर्माण करेंगे।


काया कल्प योजना में 7 वे नम्बर पर होकर

जिला चिकित्सालय मंदसौर पुनः बना प्रशस्ति अवार्ड 2018-19 का हकदार

मंदसौर। जिला चिकित्सालय मंदसौर को काया कल्प योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के 51 जिलों की सूची में 79 अंक प्राप्त कर सातवां स्थान प्राप्त हुआ है । जिला चिकित्सालय मंदसौर ने लगातार वर्ष 2015 से अब तक उत्तरोत्तर प्रयास जारी रखे और लगातार अंक तालिका में अपने अंकों को बढ़ाते हुए, इस पायदान पर अपनी स्तिथि मजबूत करी है।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ ए. के. मिश्रा ने बताया कि विगत कई वर्षों से जिला चिकित्सालय के कायाकल्प का कार्य निरंतर जारी है और वर्तमान में भी मरीजो की सुविधाओं में किसी प्रकार की कमी न हो ऐसे प्रयास अस्पताल प्रबंधन करता आ रहा है । मरीजो के लिए नए वार्ड, नए पलंग, नए हॉल एवम साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जा रहा है ओर आने वाले समय मे ओर निर्माण कार्यो की योजना चलन में है । शासकीय योजनाओं से कोई भी मरीज वंछित न हो ऐसे प्रयास भी जारी है । इसी का परिणाम है कि शासन की कायाकल्प योजना में मध्यप्रदेश के 51 जिलों की सूची में 79 अंक प्राप्त कर मंदसौर जिले चिकित्सालय ने 7 व स्थान प्राप्त किया है । 2015 से निरंतर अपने अंको में बढ़ोत्तरी करते हुए जिला चिकित्सालय ने ये मुकाम हासिल किया है ।डॉ मिश्रा ने बताया कि जल्द ही जिला चिकित्सालय की ऑब्सट्रक्टिव आईसीयू वार्ड की सौगात मिलने वाली है ओर साथ ही पुराने वार्डो का जीर्णोद्धार भी प्रगति पर है,जिसमे मरीजों की सुविधाओं का भी विस्तार देखने को मिलेगा।


आज विद्यार्थियों को पुनः होंगे नये वस्त्र वितरण

मन्दसौर। जैन सोशल ग्रुप डायमण्ड एवं जैन सोश्यल ग्रुप संगीनी डायमण्ड द्वारा 7 मार्च, गुरूवार को दोप. 12 बजे प्राथमिक विद्यालय (शासकीय शिशु मंदिर) नूतन विद्यालय परिसर में विद्यार्थियों को नये वस्त्र वितरण किये जावेंगे। महावीर पुस्तकालय एवं जीवनपयोगी सामग्री निःशुल्क वितरण समिति की ओर से लगातार विभिन्न समाजसेवी संस्थाअेां के माध्यम से वस्त्र वितरण हो रहे। इसी कड़ी में आज भी होंगे।

जैन सोशल ग्रुप डायमंड के संस्थापक अध्यक्ष संदीप जैन, अशोक खाबिया, अध्यक्ष पंकज मुरड़िया सचिव व कोषाध्यक्ष अजीत खटोड़ एवं जैन सोश्यल ग्रुप संगीनी डायमण्ड की अध्यक्ष अंगुरबाला पितलिया, सचिव मंजू रांका, संस्थापक अध्यक्ष साक्षी जैन, कोषाध्यक्ष अनिता मुरड़िया ने सभी सदस्यों व समाजसेवियों को आमंत्रित किया है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रकाश रातड़िया एवं विशेष अतिथि म.प्र. श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष व वरिष्ठ पत्रकार डॉ. प्रीतिपालसिंह राणा रहेंगे। महावीर पुस्तकालय समिति ने सभी सदस्यों व पदाधिकारियों व सेवाभावियों को सादर आमंत्रित किया है।


हार्दिक श्रद्धांजली

मन्दसौर। पाताल लोक के प्रधान संपादक सर्व श्री मोहन रामचंदानी, ईश्वर रामचंदानी एवं मुरली रामचंदानी की माताजी श्रीमती भगवतीदेवी रामचंदानी के स्वर्गवास पर महावीर पुस्तकालय समिति वस्त्र वितरण समिति द्वारा हार्दिक श्रद्धांजली व्यक्त करते हुए प्रभु से उन्हें मोक्ष प्रदान करने की प्रार्थना की हैं। 

नाड़ी परीक्षण शिविर 8 मार्च को मंदसौर में

डॉ. मानस परिहार करेंगे नाड़ी परीक्षण कर रोगों का निदान

मन्दसौर। आर्ट ऑफ लिविंग से संबंधित श्री श्री आयुर्वेद ट्रस्ट द्वारा मंदसौर में कल 8 मार्च, शुक्रवार को प्रातः 9.30 से दोप. 1 बजे एवं दोप. 3.30 से सायं 6.30 बजे तक डिवाइन शॉप, प्रियांशी आर्किटेक्ट्स, इंदौरा नमकीन के पास, रोड़ नं. 3, कालाखेत मंदसौर पर नाड़ी परीक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में आर्ट ऑफ लिविंग श्री श्री आयुर्वेद ट्रस्ट अधिकृत प्रसिद्ध नाड़ी वैद्य डॉ. मानस परिहार बैंगलोर नाड़ी के माध्यम से मानसिक एवं शारीरिक विकारों परीक्षण करेंगे।

उक्त जानकारी देते हुए चिनमय कियावत ने बताया कि नाड़ी परीक्षण रोग निदान की एक प्रभावशाली किफायती तथा हानिरहित पद्धति है। नाड़ी परीक्षण से सर्दी जुकाम, जोड़ों का दर्द, पाचन संबंधी व्याधियां, एलर्जी, स्ट्रेस, रक्तचाप, अनिद्रा, त्वचा व बाल संबंधी बिमारियां, अधिक/कम वजन, मधुमेह, हृदय विकार, अस्थमा, आर्थराईटिस, ऑस्टियोपोरासिस, किडनी और लीवर संबंधी विकार आदि अनेक असाध्य रोगों को नियंत्रण में लाया जा सकता है। नाड़ी परीक्षा खाली पेट या भोजन लेने के ढाई घण्टे के बाद की जाती है। इस दौरान जल ग्रहण किया जा सकता है।

श्री कियावत ने बताया कि रजिस्ट्रेशन एवं अधिक जानकारी के लिये मो.नं.: 9406671424, 9827280005, 8319388918 एवं 07422-408383 पर सम्पर्क किया जा सकता है। नाड़ी परीक्षण कराने हेतु पूर्व रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है जिसका शुल्क 150 रू. रखा गया है। आर्ट ऑफ लिविंग मंदसौर द्वारा नगर एवं आसपास के नागरिकों से इस नाड़ी परीक्षण शिविर का लाभ लेने की अपील की है।


रेनबो किड्स इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने मनाई पिकनिक

अफजलपुर। नगर के रेनबो किड्स इंटरनेशनल के बच्चो को पिकनिक के लिए खेडापति बालाजी और सरस्वती ग्रामीण गौशाला ले जाया गया। बच्चों को गौशाला मे पशु चिकित्सक अर्जुन पाटीदार ने गौमाता के गोबर और गोमूत्र से जुड़ी बहुत सारी जानकारी बच्चो को बताई गई। बच्चो को गाय का दूध पीने के लिए भी कहा गया और इसके गुणों के बारे में बच्चों को विस्तार से समझाया गया। गौशाला अध्यक्ष आशाराम पाटीदार द्वारा बच्चो को स्वल्पाहार भी करवाया गया। गौशाला मे बच्चो को जेवीक खाद के बारे मे भी जानकारी दी गई व इससे कृषि को होने वाले लाभ के बारे में भी बताया गया।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts