Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 07 March 2019

नपा परिषद का बजट स्वीकृति हेतु शासन को प्रेषित

मंदसौर। मुख्य नपाधिकारी श्री आरपी मिश्रा, प्रभारी लेखापाल मोहम्मद शाहीद ने बताया कि नपा परिषद मंदसौर का बजट अनुमान, आय- व्यय, वर्ष 2019-20 को तैयार कर मध्यप्रदेश शासन को अनुमोदनार्थ भेजा गया है। निकाय के द्वारा आगामी वित्तीय वर्ष के लिये आय 276 करोड 90 लाख अनुमानित है। व्यय 276 करोड 80 लाख 24 हजार 200 रूपये अनुमानित है। बजट में 9 लाख 75 हजार 800 रूपये की बचत दर्शायी गयी है।

यह उल्लेखनीय है कि मंदसौर नपा परिषद में नपाध्यक्ष का पद 17 जनवरी 2019 से रिक्त  होेने के कारण परिषद की बजट बैठक आयोजित नही हो सकी है। इसी कारण मध्यप्रदेश शासन के मार्गदर्शन के अनुसार आगामी वित्तीय वर्ष का बजट तैयार कर शासन को स्वीकृति हेतु भेजा गया है।


आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने दिया अपनी मांगों का ज्ञापन

बनाई मानव श्रृंखला, रैली निकाली, लगाये मांगों के समर्थन में नारे

मन्दसौर। बुलंद आवाज नारी शक्ति आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संगठन एवं आशा, उषा सहयोगिनी कार्यकर्ता संगठन द्वारा अपनी मांगों के समर्थन में संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन नायब तहसीलदार कविता कडेला को दिया।

इसके पूर्व बड़ी संख्या में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा उषा सहयोगिनी दशपुर कुंज में एकत्र हुई तथा वहां से संगठन के प्रदेश संरक्षक एवं पत्रकार श्याम सोनावत एवं प्रदेश संयोजक चैना गुर्जर के नेतृत्व में  गांधी चौराहा पर मानव श्रृंखला बनाई तत्पश्चात् रैली के रूप में नारे लगाते हुए सभी कोर्ट परिसर पहुंचे तथा ज्ञापन दियां।

ज्ञापन में मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि कांग्रेस पार्टी द्वारा विधानसभा चुनाव 2018 के वचन पत्र में बिन्दू क्र. 16 में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को नियमिति एवं वेतन से लाभांवित करने का वचन दिया था। जिस अनुसार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका को शासकीय कर्मचारी घोषित किया जावे, जब तक शासकीय कर्मचारी घोषित नहीं किया जाता तब तक न्यूनतम वेतन कार्यकर्ता को 21 हजार व सहायिका को 18 हजार रू. दिया जाये। पर्यवेक्षक की सीधी भर्ती पर रोक लगाकर स्नातक के अनुसार पदोन्नति किया जावे। कार्यकर्ता को दिये जाने वाले मोबाईल व सीसीटीवी केमरे का हम बहिष्कार करते है क्योंकि हम शासकीय कर्मचारी नहीं है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के रिटायरमेंट के समय एक मुश्त राशि अदा की जावे। जो आंगनवाडी कार्यकर्ता रिटायर्ड हो चुकी है उनको भी पेंशन दी जावे।

इसी प्रकार आशा एवं उषा सहयोगिनी संगठन द्वारा मांग की गई कि हमें स्थाई किया जावे, मानदेय को वेतन में बदला जाये, पेंशन व बीमा योजना लागू की जावे। सहयोगिनी को 18000 रू. व आषा उषा को 15000 रू. मासिक वेतन दिया जावे। आषा उषा जब प्रसव लेकर अस्पताल में जाती है तो रात्रि में रूकने के लिये अलग से विश्राम गृह की व्यवस्था की जावे।

उक्त मांगों का शिघ्र निराकरण नहीं करने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं आशा, उषा सहयोगिनी आगामी चुनाव का बहिष्कार व उग्र आंदोलन किया जावेगा।

इस अवसर पर प्रदेश संयोजक व जिलाध्यक्ष चेना गुर्जर, कोषाध्यक्ष मंजूबाला चौहान, संगठन मंत्री शिवकन्या सेन, जिला प्रचार मंत्री भूली प्रजापत, संयुक्त सचिव संगीता पाठक, रीना जैन, आशा व आशा सहयोगिनी संगठन संभाग अध्यक्ष माया सोनावत, जिला उपाध्यक्ष कविता हलकारा, ममता बघेरिया, सागर अहिरवार, कविता बैरागी, संगीता चौहान, मुन्ना बैरागी, रसीदा गौड़, माया भास्कर, मंजू गुर्जर, यशोबाई, संगीता देवड़ा, अनिता सूर्यवंशी सहित अनेक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा एवं आशा सहयोगिनी आदि उपस्थित थे।


आचार्य श्री विश्वरत्नसागर सूरिश्वरजी मसा के मुखारबिन्द से महामांगलिक श्रवण कर भावविभोर हुए धर्मालुजन

मंदसौर। गुरूवार को पिपलियामण्डी के समीप ग्राम मुदेडी में आचार्य श्री नवरत्नसागरजी मसा ने कृपापात्र शिष्य आचार्य श्री विश्वरत्नसागरजी मसा ने मुखारबिन्द से महामांगलिक को श्रवण करने हाजरो धर्मालुजनो की भीड उमडी। गा्रम मंन्दुडी में जैन मंदिर की प्रतिष्ठा के निमित्त यहा पधारे आचार्य श्री विश्वरत्नसागरजी मसा व  उनके शिष्यगणो ने फागुन माह की एकम सुदी के उपलक्ष्य में आचार्य श्री नवरत्नसागरजी मसा के द्वारा प्रतिमाह महामंागलिक श्रण कराने की परमपरा को आगे बढाते हुय  यहॉं  पधारे हजारो धर्मालुजनों को महामांगलिक श्रवण करवाई। इस महामांगलिक को श्रवण करने पिपलियामण्डी, नारायणगढ, मनासा, मंदसौर, नीमच, प्रतापगढ सहित पुरे मालवा मेवाड अंचल से हजारों धर्मालुजन की भीड उमडी। इस मांगलिक का लाभ भीलवाडा राजस्थान निवासी नाहरसिंह खारीवाल, परिवार ने लिया। मागलिक के अवसर पर  नवरत्न परिवार जैन श्वेताम्बर मालवा महासंघ, मुदेडी श्रीसंघ ने लाभार्थी परिवार का शाल श्रीफल भेट कर एव तिलक लगाकर बहुमान किया। कार्यक््रम कें बासवाडा निवासी रमेश कालरा को सर्वधर्म मंदिर का निर्माण कराने व जैन समाज व सनातन धर्म में एकता को मजबूत कराने पर उन्हे समाज गोरव की उपाधि से अलंकृत किया गया। श्री कालरा ने बासवाडा में हिन्दु देवताओं व जैन शासन प्रभावक नाकोडा भैरवजी की प्रतिमा एक ही मंदिर में स्थापित कर उसकी प्रतिष्ठा आचार्य श्री विश्वरत्नसागरजी मसा ने करायी हे।

आचार्य श्री वि श्वरत्नसागरजी सूरिश्वरजी मसा ने हजारों धर्मालुजनों को जैन शास्त्रों में उल्लेखन की गयी महान फलदायी महामांगलिक श्रव्ण करायी। महामांगलिक के अंतर्गत आचार्य श्री ने जिनजिपंजर सूत्र व शांतिधारा का भी पाठ किया तथा धर्मालुजनों को देश कीस ुरेक्ष के लिये सकल्पित हरेन की आव्हान किया।

अतिथियों का किया गया सम्मान- कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का महामांगलिक में पधारने पर मुदेडी श्रीसंघ श्रीफल भेटकर सम्मान किया गया। कार्य्रक्रम सांसद सुधीर गुप्ता, जिला सहकारी बैक अध्यक्ष  मदनलाल राठौर, जिला भाजपा अध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा, जिला महामंत्रख्ी महेन्द्र चौरडिया, जावद विधायक ओमप्रकाश सखलेचा, नवरत्न परिवार के राष्टीय अध्यक्ष प्रितेश ओसतवाल, इंदौर, महामंत्री रिखब बिजावत बडोद, कोषाध्यक्ष महेश जैन तहलका, जैन  श्वेताम्बरमूमिपूजन पूर्व अध्यक्ष कमल कौठारी, स माज सेवी राकेश मारवाडी राजेश जैन अतिथि के रूप में स्वागत किया गया। मंदसौर श्रीसंघ ने चातुर्मास की विनती की- महामांगलिक के पहुॅचे नई आबादी आरानाभवन श्रीसंघ व मंदसौर  के कई धर्मालुजन श्री विश्वरत्नसागर सूरिश्वरजी मसा के शिष्यगण मुनिरतनसागरजी व विरत्नसागरजी मसा का चातुर्मास आराधना भवन नई आबादी में स्वीकृत करने की विनती की।


शिवना संरक्षण और स्वछता के लिए सीएमओ को दिया निवेदन पत्र

मंदसौर। हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति द्वारा शिवना संरक्षण के लिए सोशल मीडिया के प्रिंट मीडिया के माध्यम से जनजागरूकता अभियान पिछले 1 वर्ष से चलाया जा रहा है । इसी कड़ी में एक निवेदन पत्र नगरपालिका सी. एम. ओ. को दिया गया है। निवेदन पत्र में कहा है कि पूर्व में मई जून में विभिन्न सामाजिक, राजनैतिक, धार्मिक संघटन प्रशासनिक अधिकारियों, कर्मचारियों ने जनअभियान परिषद के माध्यम से शिवना गहरीकरण , चौड़ीकरण का कार्य पशुपतिनाथ मंदिर के सामने किया गया है। जिसमे हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति ने भी 45 दिन तक दिन रात अपनी भूमिका का निर्वहन किया है। उसके बाद नदी के संरक्षण के लिए नगर पालिका द्वारा कोई ठोस कार्य नही हुआ है। जो पाइप अभी लगाए जा रहे है वह भी नगर पालिका अध्यक्ष स्वर्गीय प्रहलाद बंधवारको हमारे द्वारा निवेदन पत्र देने के बाद मंजूर किया गया। अब माँ शिवना नदी में काई  ने हरी चादर समान शिवना को बार बार ढंक देती है और भी कई कारणों से शिवना प्रदूषित हो रही है तो महोदय नदी पर काई नही जमे और गंदे नाले का पानी शिवना में न मिले इसके लिए नागरपालिका ठोस और परिणामकारी कार्य शीघ्र करे वरना हम आंदोलन को मजबूर होंगे, अतः शिवना की सफाई पर नियमित ध्यान दिया जाए। यही निवेदन पत्र के माध्यम से निवेदन है! निवेदन पत्र देने वालो में शिवना पुत्र पुत्री अभियान स जुड़े मनीष भावसार, कपिल मावर, दिनेश सोनी, धर्मन्द्र साँखला, अरुण शर्मा, उमेश पारिख, गुरमित सिंह टुटेजा, पुलकित पटवा, राजेश बाडोलिया, सुरेश भावसार, अम्बालाल टांक, सुरेश जैसवार, अंकित जोशी, राकेश कुमावत, मितेश भावसार आदि उपस्थित रहे। उक्त जानकारी अभियान से जुड़े मनीष भावसार ने दी।


सांसद सुधीर गुप्ता ने किए जा रहे उपचार एवं रोगियों का हाल जाना

मंदसौर। सांसद सुधीर गुप्ता ने गुरूवार को जिला चिकित्सालय में प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत उपचाररत लाभार्थियों से मिले। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. महेश मालवीय, सीएमओ डॉ. अधीर मिश्रा, आयुष्मान योजना की नोडल अधिकारी श्रीमती प्रेमलता डाबी, डॉं. हिमांशु यर्जुवेदी, राजकुमार भमबोरिया, भरत नागर, पार्षद प्रतिनिधी आशीष गौड़ सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सांसद गुप्ता ने गुड्डी बाई पति मदनलाल वर्ष निवासी नरसिंहपुरा, भुरीबाई पति ईस्माईल निवासी मुल्तानपुरा, भागवन्ता पति गोविन्द सिंह निवासी छोटाकुण्डला एवं जमनाबाई पति निवासी रतन पिपलिया से मिले। इसी के साथ ही अन्य मरीजों से भी चर्चा की। सांसद द्वारा मरीज के परिजनों से पूछने पर भागवन्ता के पिता गोवर्धनलाल ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत बेटी का उपचार हुआ व एक रूपया भी कहीं नहीं लगा। इस योजना से मध्यमवर्गीय बहुत प्रसन्न है। देश में पहली बार ऐसी योजना आई है जिसके तहत अब गरीब की गंभीर बिमारियों का उपचार भी शासन द्वारा करवाया जा रहा है।

इसके बाद सांसद गुप्ता ने प्रमुख चिकित्सकों एवं अधिकारियों के साथ सभाकक्ष में एक बैठक ली जिसमें जिले में आयुष्मान योजना के रजिस्ट्रेशन और उसके उपचार की स्थिति को जाना। इस पर अधिकारियों द्वारा बताया कि नागरिक सुविधा केन्द्र से 2 लाख 87 हजार लोगो के योजना के तहत पंजीयन हुआ और जिला चिकित्सालय में 1 हजार 144 हितग्राहीयों का पंजीयन किया गया। इसी के तहत नोडल अधिकारी श्रीमती प्रेमलता डाबी ने बताया कि इस योजना के तहत 789 रोगीयों के उपचार के लिए अनुशंसा की गई थी। जिसमें से 782 रोगियों का ईलाज अन्यत्र चिकित्सालयों में किया जा चुका है जिसकी राशि लगभग 31 लाख रूपए स्वीकृत की जा चुकी है। सांसद सुधीर गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि योजना के तहत गंभीर रोगियों को उपचार में कोई परेशानी ना हो और अधिक से अधिक हितग्राहीयों को योजना का लाभ मिले ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।


मंदसौर संसदीय क्षेत्र को मिली एक ओर बड़ी सौगात

शामगढ़ में नवीन केन्द्रीय विद्यालय की कैबिनेट द्वारा स्वीकृति हुई

मंदसौर। संसदीय क्षेत्र के विकास में एक ओर कीर्तिमान जुड़ गया। जिसके लिए सांसद सुधीर गुप्ता बहुत समय से प्रयासरत थे। ओर यह आदेश आज केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में पारित किया गया। मंदसौर संसदीय क्षेत्र के शामगढ़ तहसील को केेन्द्रीय विद्यालय की स्वीकृति मिली। यह खबर मिलते ही क्षेत्र के नागरिकों और वहां के अंचलो में खुशी की लहर दौड़ गई कि अब ग्रामीण बच्चों को केन्द्रीय विद्यालय का लाभ मिलेगा। शामगढ़ क्षेत्र में सोशल मिडिया के माध्यम से क्षेत्र की जनता ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावडेकर सहित क्षेत्र के सांसद सुधीर गुप्ता का आभार व्यक्त किया। जिसमें कहा कि मोदी सरकार ने विकास के जो ऐतिहासिक फैसले मंदसौर संसदीय क्षेत्र के लिए है वह यकीकन अनुकरणीय है। और संसदीय क्षेत्र का जो हिस्सा उन्नत होते हुए भी किसी भी क्षेत्र में बड़े पटल पर नहीं था दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेस वे के साथ आज केन्द्र सरकार ने केन्द्रीय विद्यालय की मांग स्वीकृत कर शामगढ़ को एक नई पहचान दी है।

इसी के साथ सांसद सुधीर गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावडेकर का क्षेत्र की जनता की ओर से आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विकास का यह क्रय यहीं रूकने वाला नहीं है। आने वाले दिनों में केन्द्र की मोदी सरकार के द्वारा क्षेत्र को बड़ी सौगाते दिलवाने का प्रयास किया जाएगा। आज अनुमानित 25 करोड़ की लागत से खुलने वाले केन्द्रीय विद्यालय पर शामगढ़ की जनता को बधाई देता हूं। यह शिक्षा की क्रांति में बहुत बड़ा कदम है।


श्री सिद्धिविनायक हॉस्पिटल में सम्मान समारोह एवं स्वास्थ्य परिचर्चा आज

मंदसौर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सिद्धि विनायक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल्स में शुक्रवार को सम्मान समारोह एवं स्वास्थ्य परिचर्चा का आयोजन किया गया है। इसके अलावा गर्भाशय के कैंसर के प्रति सतर्क करने वाले पैप स्मीयर टेस्ट के रियायती शिविर का आयोजन भी इस अवसर पर होगा।

यह जानकारी देते हुए हॉस्पिटल पीआरओ अनुराग भटनागर ने बताया कि हॉस्पिटल परिसर में प्रातः 10ः00 रियायती पेप स्मीयर टेस्ट का शुभारंभ होगा। शुभारंभ समारोह शहर की प्रमुख महिला एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के अध्यक्षों की उपस्थिति में किया जाएगा। महिला दिवस के उपलक्ष्य में प्रत्येक आयु वर्ग की महिलाओं की सभी चिकित्सकों की ओपीडी निःशुल्क रहेगी। इसके अलावा शाम 7ः00 बजे सम्मान समारोह एवं स्वास्थ्य परिचर्चा का आयोजन होगा। सम्मान समारोह में शहर की वरिष्ठ महिला रोग चिकित्सकों का सम्मान किया जाएगा। साथ ही महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता संदेश प्रदान किए जाएंगे। श्री सिद्धिविनायक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल्स में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से यह आयोजन किया जा रहे हैं। इन आयोजनों में अखिल भारतीय जैन दिवाकर मंच प्रांतीय महिला शाखा, बड़े साथ ओसवाल महिला संगठन, भारतीय जैन संगठन, माहेश्वरी महिला मंडल, सिंधी महिला मंडल, अखिल भारतीय दिगंबर जैन महिला परिषद, दिगंबर जैन महिला परिषद, इनरव्हील क्लब, राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना, जिला राजपूत समाज महिला शाखा आदि का सहयोग प्राप्त होगा।


मेघदूत से सिद्ध होता है कालिदास का मंदसौर से अटूट संबंध – सक्सेना

कालिदास प्रसंग (समारोह) के तहत चित्र प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन

मन्दसौर। मध्य प्रदेश शासन संस्कृति विभाग के तत्वावधान में जिला प्रशासन मंदसौर के सहयोग से कालिदास संस्कृत अकादमी उज्जैन द्वारा 07 व 08 मार्च को मंदसौर में आयोजित दो दिवसीय कालिदास प्रसंग (समारोह) के तहत 7 मार्च को प्रातः 10 बजे श्री पशुपतिनाथ सभागृह में महाकवि कालिदास के ग्रंथो पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि उच्च न्यायालय सेवानिवृत्त न्यायाधीश गिरीराजदास सक्सेना विशेष अतिथि शिक्षाविद् साहित्सकार मोहनलाल भटनागर एवं समाजसेवी श्री हिम्मत डांगी ने दीप ज्योति प्रज्वल्लित कर किया। मंगला चरण श्री पशुपतिनाथ संस्कृत पाठशाला बटुको ने किया।

अतिथियों का पुष्पहारो से बहुमान अनिल बारोट कार्यक्रम प्रभारी कालिदास संस्कृत अकादमी उज्जैन ने किया। चित्र प्रदर्शनी का प्रसंग सहित ंसंज्ञान मुकेश काला प्रदर्शनी प्रभारी कालिदास संस्कृत अकादमी उज्जैन ने कराया।

इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार डॉ घनश्याम बटवाल, ब्रजेश जोशी, सुरेश भावसार, बंशीलाल टांक, सुरेश राठौर, राजाराम तंवर, अजीजउल्लाह खान, धनराज धनगर, सुश्री अल्पना गांधी आदि उपस्थित रहें।

चित्र प्रदर्शनी में कालीदास के प्रसिद्ध ग्रंथ अभिज्ञान शकुंतन्लम्, ़ऋतुसंहार, मेघदूतम, मालविकाग्निीमित्रम, विक्रमोवर्शीयम्, कुमारसंभव, राघुवंशम् पर आधारित चित्ताकर्षक प्रदर्शनी लगाई गयी। जिसे उपस्थित सभी अतिथियों व दर्शकों ने खूब सराहा, प्रदर्शनी में राष्टीªय पुरूस्कृत पुरस्कृीत चित्रो को भी सम्मिलित किया गया।

पूर्व न्यायधीश गिरीराजदास सक्सेना ने कहा कि महाकवि कालिदास का देववाणी संस्कृत भाषा में रचित ग्रंथो का विश्व में विशिष्ट स्थान है। ग्रंथो के आधार पर चित्रकारों द्वारा प्रत्येक ग्रंथ के अनुसार सांगोपांग चित्रों की प्रदर्शनी बहुत अच्छी लगी है। आपने कहा कि कालिदास के मेघदूत में मंदसौर का उल्लेख कालिदास का मंदसौर से अटूट सम्बंध होना दर्शाता है जो मंदसौर के लिये गौरव का विषय है। चित्र प्रदर्शनी के अवलोकन से साहित्यकारों व चित्रकारो कर विशेष ज्ञानार्जन होगा। स्वागत उद्बोधन में ब्रजेश जोशी ने कहा कि उज्जैन के पश्चात् मंदसौर में कालिदास जैसे भव्य समारोह का आयोजन नगर के लिये बहुत बडी उपलब्धी है। उक्त जानकारी बंशीलाल टांक ने दी।


प्रिंस पोरवाल राष्ट्रीय अटल युवा सेना के प्रदेश मंत्री नियुक्त

मन्दसौर। राष्ट्रीय अटल युवा सेना के प्रदेश अध्यक्ष प्रमोद शर्मा द्वारा प्रिंस पोरवाल को युवा सेना का प्रदेश मंत्री नियुक्त किया है। उल्लेखनीय है कि प्रिस पोरवाल वर्तमान में राष्ट्रीय अटल युवा सेना के जिलाध्यक्ष के पद पर नियुक्त है। उनके सफल कार्यकाल को देखते हुवे श्री पोरवाल को प्रदेश मंत्री का दायित्व दिया गया। उनकी नियुक्ति राष्ट्रीय अध्यक्ष आर.के. रूद्र, प्रदेश सगठन मंत्री बबलू सिगांर एवं प्रदेश अध्यक्ष देवेन्द्र योगी की सहमति से प्रदेश अध्यक्ष प्रमोद शर्मा द्वारा की गई।

प्रिंस पोरवाल की इस नियुक्ति पर कन्नू गुर्जर, पवन मीणा, चेतन सौलंकी, गोविन्द अहिरवार, मयंक धनोतिया, तुफानसिंह रेहठरी आदि ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।


महिला दिवस विशेष- ओैरत
दिवाली का दीपक हो तुम, होली के उड़ते रंग हो तुम
राखी का रक्षासुत्र हो तुम, तुम बिन हर त्यौहार अधूरा है।
तवे की गर्म रोटी हो तुम, सब्जी का चटपटा मसाला हो तुम
हर पकवान की मिठास हो तुम, तुम बिन हर रसोई अधूरी है।
घर में गुँजती आवाज हो तुम, हर रोशनी का झरोखा हो तुम
अजनबी के लिए दहलीज हो तुम, तुम बिन हर घर अधूरा है।
गर्मी में ठण्डा झोंका हो तुम, सर्दी की सुहानी धूप हो तुम
बारीश की सौंधी खुशबू हो तुम, तुम बिन हर मौसम अधूरा है।
बुजुर्गों का आशीर्वाद हो तुम, बच्चों को मिला प्यार हो तुम
हमसफर का दूसरा हाथ हो तुम, तुम बिन हर रिश्ता अधूरा है।

-चंचल गौरव मित्तल
-नई आबादी, मन्दसौर,,


ओसवाल लोढ़े साथ जैन समाज श्री संघ का चार दिवसीय सामूहिक मिलन समारोह

31 मार्च से 3 अप्रैल तक होगे विभिन्न आयोजन

मन्दसौर। श्री ओसवाल लोढ़े साथ जैन सामाजिक एवं पारमार्थिक लोक न्यास, मन्दसौर द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी समाज का सामूहिक मिलन समारोह (गोठ) के अवसर पर चार दिवसीय कार्यक्रम 31 मार्च से 3 अप्रैल तक आयोजित किये जा रहे है।

उक्त जानकारी देते हुए न्यास के अध्यक्ष विमल पामेचा, सचिव दिलीप रांका एवं कोषाध्यक्ष अजय फांफरिया ने बताया कि इस आयोजन में इस वर्ष जिनके वर्षी तप चल रहे हैं एवं चातुर्मास के समय जिनक मासखमण की तपस्या पूर्ण हुई है उन सभी तपस्वियों का बहुमान किया जाएगा। इसके लिये समाज बन्धुओं के जानकारी में जो भी नाम ध्यान में आवे उसकी सूचना सचिव दिलीप रांका मो.नं. 9827251265 एवं ट्रस्टी शिखर डूंगरवाल मो.नं. 9827710537 एवं विजय बम्बोरिया मो.नं. 9424033193 को देवे। समारोह के दौरान समाज के 75 वर्ष या उससे अधिक आयु के जो भी वरिष्ठजन हो उनका बहुमान एवं सम्मान भी श्री संघ द्वारा किया जाएगा। ऐसे वरिष्ठजनों के नाम कांतिलाल रातडि़या मो.नं. 9425105172, नेमीचंद तरवेचा मो. 9827245865, नवीन खिंदावत मो. 9340765505 को जानकारी प्रदान करें। जिनका पूर्व में सम्मान व बहुमान हो चुका है उनके नाम नहीं देवें। श्री संघ द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि इस वर्ष उच्च श्रेणी (हायर क्लासेस) के बच्चों जिनको डिग्री प्राप्त हो चुकी है जैसे डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, सी.ए., सी.एस. आदि उनका भी विशेष सम्मान रंगतेरस के अवसर पर किया जाएगा। जिससे अन्य बच्चों को भी प्रेरणा प्राप्त हो। इसके लिये विशेष रूप से एक घण्टे का सेमिनार आयोजित किया जाएगा जिसमें यह प्रतिभावान बच्चे अपने अनुभवों को दूसरे बच्चो ंके साथ साझा करेंगे एवं समाजजन भी इन बच्चों से अपने बच्चों के भविष्य के बारे में विचार विमर्श कर सकेंगे।

समाज के ऐसे परिवार जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है एवं जिनके बच्चे बाहर रहते है और वे अपने घर में पति/पत्नि अकेले रहते हैं ऐसे परिवार की जानकारीह भी प्राप्त कर उसकी सूचना पुलिस विभाग को दी जाएगी ताकि उिन परिवार के अकेले रहनेे के कारण केाई असुविधा या दुर्घटना न घटे इसका विशेष ध्यान पुलिस विभाग एवं प्रशासन करेगा।

श्री संघ द्वारा रंगतेरस के अवसर पर समाज के परिवारों के लिये डायरेक्ट्री का प्रकाशन किया जा रहा है जिसके लिये समाजजनों को प्रेषित जानकारी पत्रक में पूर्ण रूप से जानकारी भरकर दिनांक 20 मार्च तक विमल प्रिन्टर्स महाराणा प्रताप बस स्टेण्ड, पद्मश्री डेकोरेशन बीपीएल चौराहा, बीमा सेवा केन्द्र पोरवाल मार्केट, कालाखेत रोड़ नं. 3, डूंगरवाल कलेक्शन कालाखेत या श्री संघ कार्यालय ओसवाल लोढ़े साथ जैन धर्मशाला, गीता भवन पर अवश्य जमा कराये जिससे परिवार की जानकारी प्रकाशित हो सके।

ट्रस्ट के सभी पदाधिकारियों एवं ट्रस्ट्रीयों ने समाजजनों से अनुरोध किया है कि चार दिवसीय सामूहिक मिलन समारोह में आयोजित रचनात्मक कार्यक्रमों में अभिवृद्धि कर अपना सहयोग प्रदान करे।


अधीक्षण यंत्री डी.एस. चौहान उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित

फेडरेशन द्वारा स्वागत व अभिनंदन किया गया

मन्दसौर। मन्दसौर के अधीक्षण अभियंता डी.एस. चौहान को प्रधानमंत्री सहज बिजली योजना, हर घर बिजली में उत्कृष्ट कार्य करने व प्रदेश में मंदसौर जिले को सबसे प्रथम कार्य पूर्ण करने पर भोपाल में ऊर्जा विभाग द्वारा सौभाग्य योजना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार में रुप में एक लाख का चेक ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह द्वारा प्रदान किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अभियंता कैलाश शिवा एवं प्रबंध निदेशक विकास नरवाल भी उपस्थित थे। विद्युत कर्मचारी संघ फेडरेशन मंदसौर द्वारा श्री चौहान के मंदसौर आगमन पर डी.एस. चंद्रावत जोनल सचिव, राजेंद्र चाष्टा, दिलीप शर्मा, अरुण राठौर, रामचंद्र भट्ट, जगदीश पाटीदार, विनोद गगरानी, शंकर खरे, तेजमल साधु, मनमोहन पालीवाल, अमृतलाल शर्मा, आर के तिवारी, नरेंद्र नवले, दीपेंद्र श्रीवास्तव, रामलाल प्रजापति, उल्हास गवली आदि ने पुष्पमाला से स्वागत कर बधाई दी। प्रत्युत्तर में श्री चौहान द्वारा इस उपलब्धि को वृत के सभी कर्मचारियों की उपलब्धि बताया व भविष्य में भी फेडरेशन से इसी प्रकार सहयोग की अपील की। उपरोक्त जानकारी दिलीप शर्मा द्वारा दी गई।


परीक्षा के तनाव से मुक्त रहने के लिये विद्यार्थी मेडिटेशन करे

दशपुर इनरव्हील क्लब ने बच्चों के लिये आयोजित की कार्यशाला

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब मंदसौर के द्वारा शा.उ.मा. विद्यालय चम्बल कॉलोनी में बच्चों को परीक्षा के तनाव से मुक्त करने के उद्देश्य से कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें सहज योग की टीम द्वारा बच्चों को मेडिटेशन करवाया गया तथा उन्हें परीक्षा के तनाव से मुक्त रहने हेतु टीप्स दिये गये।

सहज योग टीम के महेश हनुमत, संतोष, सोनाली जैन एवं रीना पोरवाल ने बच्चों से कहा कि रोज 10 मिनट का समय चिंतन और ध्यान में लगाएं तो तनावमुक्त रहेंगे। तनाव की स्थितियां व्यक्ति के जीवन में हैं। इसमें आए हुए लोगों ने राजयोग का अभ्यास किया। मस्तिष्क जितना आपका शांत होगा उतना ही आपका ध्यान पढ़ाई में लगेगा।

क्लब अध्यक्ष तेजल चौरडि़या ने कहा कि बच्चों में हमेशा परीक्षा का खोफ रहता है। उस डर को दूर करने के लिये क्लब द्वारा यह कार्यशाला आयोजित की गई है। इस अवसर पर क्लब सचिव पूजा बग्गा, दिप्ती जैन, नम्रता चावला, रीना पोरवाल, शिवानी पोरवाल सहित विद्यालय स्टॉफ, विद्यार्थी उपस्थित थे।


मुट्ठी भर लोगों के बजाये सम्पूर्ण समाज की सेवा का दायित्व निभाये-डॉ. राणा

जैएसजी डायमंड व संगिनी ने महावीर पुस्तकालय द्वारा प्रदत्त कपड़े बच्चों को वितरित किये

मन्दसौर। महावीर पुस्तकालय द्वारा प्रदत्त जैन सोश्यल ग्रुप डायमंड व संगिनी डायमंड के सहयोग से बच्चों को नये वस्त्र वितरण के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि म.प्र. श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष डॉ. प्रीतिपालसिंह राणा ने कहा कि समाज में कोई भी कार्य बड़ा या छोटा नहीं होता। व्यक्ति की सोच उसे छोटा या बड़ा बना देती है। जरूरत है हम उसे शुरू कहा से और कब करें। सेवा का लक्ष्य रखे। संस्थाओं का उद्देश्य व लक्ष्य होना चाहिये कि अंतिम छोर वाले को आगे लाएं। मुट्ठी भर लोगों की सेवा की बजाए हमारा दायित्व है कि हम सम्पूर्ण समाज की सेवा का दायित्व निभाएं। श्री राणा ने महावीर पुस्तकालय संस्था जो कि बिना स्वार्थ द्वारा सराहनीय सेवा कर रही है उसके लिये उन्होंने सम्पूर्ण पत्रकार जगत की ओर से आभार मानकर शुभकामनाएं दी।

संस्था के संस्थापक अशोक नलवाया ने कहा कि वस्त्र वितरण समिति कोई एक समाज, धर्म व वर्ग की नहीं है। सम्पूर्ण जिले के धर्म व उनके समाजसेवियों को जोड़कर प्राणि मात्र की सेवा में सततरत् है। महावीर पुस्तकालय संस्था में 10 हजार पुस्तकों का भव्य भंडार है जिसमें हर धर्म का साहित्य एवं स्वास्थ्य संबंधी व जीवन जीने की कला, तनावमुक्ति की पुस्तकें व विदेशी लेखकों का भी साहित्य है। प्रत्येक पाठक को घर ले जाकर पढ़ने के लिये पांच-पांच पुस्तकंे बिना डिपाजिट व शुल्क लिए दी जाती है। आपने कहा कि खाना खिलाने, पानी पिलाने, सोने बैठने की जगह देने (बनाने), पहनने के वस्त्र देने के साथ मन से सबके प्रति शुभ भावना रखना, वचन से मीठा व मधुर बोलना व अपने हाथों से जरूरतमंदों की सेवा करना एवं अंतिम पुण्य कमाने का साधन है, हमें प्रतिदिन अपने से सभी बड़ों को प्रणाम करना चाहिये।

जैन सोश्यल ग्रुप डायमंड के अध्यक्ष अशोक खाबिया व सचिव पंकज मुरडि़या ने भी अपने विचार रखे। अतिथि श्री राणा का स्वागत अंगुरबाला पितलिया, सुनिता खाबिया, रानी अग्रवाल, अमिता मुरडि़या, संदीप जैन, श्याम गेहलोद, अनिल गुप्ता, अनिता डोसी, शकुंतला राज, किरण पाटिल, संजीवनी शिंदे, महेश पोरवाल ने माना। कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी श्रीमती साक्षी जैन एवं संयोजन पुस्तकालय समिति की कार्यालय प्रभारी सुश्री मुस्कान लक्षकार ने किया। इस अवसर पर बालक सोमिल जैन का जन्मदिन मनाकर प्रभावना वितरित की। प्राथमिक विद्यालय नूतन स्कूल के 75 बच्चों को ड्रेसे मुख्य अतिथि व उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं ने वितरित की। डायमंड ग्रुप व डायमंड संगिनी की ओर से पंकज मुरडि़या और भारती ने आभार प्रदर्शन किया।


लूट के आरोपीगण को चार-चार वर्ष का कठोर कारावास एवं 5,000/- रूपये अर्थदण्ड

मन्दसौर। पुलिस थाना नाहरगढ़ के एक प्रकरण में षष्ठम अपर सत्र न्यायाधीशएन.एस.बघेल साहब द्वारा आरोपीगण प्रहलाद पिता राधेश्याम गुर्जर निवासी लालघाटी़ मन्दसौर, विक्रम उर्फ गिरीश पिता उदयलाल गुर्जर निवासी ईशाकपुर एवं शंकरलाल पिता रूधनाथ गुर्जर निवासी मुंडला पश्चिम को धारा 394 भा.द.वि. के तहत् चार-चार वर्ष कठोर कारावास एवं पाँच हजार रूपये अर्थदण्ड तथा अर्थदण्ड न अदा करने पर तीन-तीन माह के अतिरिक्त कारावास से दण्डित किये जाने का आदेश दिया है।

लोक अभियोजक विकास कुमार बोहोरा (जैन) के अनुसार 20.06.2018 को सुबह साढ़े आठ बजे फरियादी कन्हैयालाल पैसा कलेक्शन हेतु निकला था, रास्ते में वह बग्गा जी की गिट्टी मशीन के पहले रोड़ पर पेशाब करने के लिए रूका था, तभी डिगाँवखुर्द तरफ से तीन लड़के बिना नम्बर की बजाज कम्पनी की मोटरसायकल से आये, उसमे से एक ने फरियादी कन्हैयालाल को बीयर की बाटल से गर्दन पर मारा और फरियादी कन्हैयालाल का डेढ़ लाख रूपयों से भरा बेग लेकर भाग गये। जिसकी सूचना थाना नाहरगढ़ पर प्राप्त होने पर थाना द्वारा अपराध क्रमांक 239/18 धारा 394, 109, 120 (बी) भा.द.वि. के तहत् पंजीबद्ध किया गया। अनुसंधान पूर्णकर चालान न्यायालय में प्रस्तुत किया।   अभियोजन ने अपनी ओर से कुल पन्द्रह साक्षियों के कथन कराये। न्यायालय ने अभियोजन द्वारा प्रस्तुत साक्षियों के कथनों एवं प्रकरण में समग्र साक्ष्य के विवेचन तथा अभियोजन के तर्को से सहमत होकर यह निष्कर्ष निकाला कि आरोपीगण का अपराध धारा 394 भा.द.वि. के तहत् दोषसिद्ध पाये जाने से कठोर कारावास व अर्थदण्ड से दण्डित किया है।
प्रकरण में शासन की ओर से सफल पैरवी लोक अभियोजक विकास कुमार बोहोरा (जैन) द्वारा की गई।


स्वाईन फ्लु से डरे नही, सावधानी बरते

मन्दसौर। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मंदसौर डॉ. महेश मालवीय ने बताया कि  स्वाईन फ्लु से डरे नही सावधानी बरते। सर्दी, खासी, तेज बुखार, गले में खराश तथा सिर दर्द और छींक आना व नाक बहना आदि लक्षण होने पर तत्काल जिला चिकित्सालय एवं नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक से सम्पबर्क करें व उपचार लेवें। स्वाईन फ्लु से बचाव हेतु आवश्यथक औषधीयॉ उपलब्ध है। जिले में सर्दी खॉसी व बुखार की जॉच हेतु 10 स्क्रीनिंग सेंटर जिला चिकित्सालय, मल्हारगढ, भानपुरा, मेलखेडा, गरोठ, शामगढ, सुवासरा, पिपल्यामंडी, नारायणढ, धुधंडका  बनाये गये है जहॉ पल्स ऑक्सीमीटर से जॉच की जाती है तथा संदिग्ध पाये जाने पर तत्काल जिला चिकित्सालय में जॉच हेतु भेजा जाता है। जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है जहॉ से प्रतिदिन रिपोर्ट वरिष्ठ कार्यालय को भेजी जा रही है।


मां तुझे प्रणाम योजना तहत 30 मार्च तक आवेदन आमंत्रित

मन्दसौर।  जिला खेल अधिकारी  विजेन्द्र देवड़ा ने बताया की मां तुझे प्रणाम योजना तहत 5 मार्च से आवेदन 30 मार्च तक आवेदन आमंत्रित किये जा रहे है। ‘‘मां तुझे प्रणाम योजना‘‘ के अंतर्गत जिले से 05-05 युवक युवतियो को सीमाओ की अनुभव यात्रा पर भेजा जाता है। आवेदक आवेदन पत्र जिला खेल एवं युवा कल्याण विभाग, पुलिस अधीक्षक कार्यालय, मन्दसौर से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है। इसका प्राथमिक उददेश्य युवाओं मे राष्ट्र की सीमाओ के प्रति आदर राष्ट्रभक्ति का भाव विकसित करना। योजना के अंतर्गत युवाओ को भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सैन्य गतिविधियो तथा दिनचर्या से अवगत कराया जाता है। साथ ही राष्ट्र के प्रति समर्पण नेतृत्व विकास पर मार्गदर्शन दिया जावेगा।

योजना के अंतर्गत ब्लाक स्तर पर 10 युवाओ (5 युवक एवं 5 युवतियों का) चयन भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओ मे से किसी एक स्थल की अनुभव यात्रा के लिये किया जावेगा। विकासखण्ड स्तर पर चयन मे 1 एन.सी.सी., 1 एन.एस.एस, 01 राष्ट्रीय स्तर का खिलाडी, 01 मेधावी छात्र, 01 स्काउट इसी मान से युवतियो, जिनकी आयु 15 से 25 वर्ष की हो, का चयन किया जावेगा। उपरोक्त संख्या के युवा उपलब्ध न होने की स्थिति मे जिला स्तरीय समिति द्वारा स्थानीय परिस्थिति अनुसार स्वविवेक से युवाओ का चयन किया जावेगां।


शनिवार होगी साल की पहली नेशनल लोक अदालत

मन्दसौर 7 मार्च 19/ जिला विधिक सहायता अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2019 में माह मार्च, जुलाई, सितम्बर एवं दिसम्बर 2019 के द्वितीय शनिवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जावेगा।  पहली नेशनल लोक अदालत का आयोजन 9 मार्च 2019 को जिला मुख्यालय एवं तहसील गरोठ, भानपुरा, नारायणगढ़ एवं सीतामऊ के न्यायालयों में भी किया जायेगा। उक्त नेशनल लोक अदालत में न्यायालय में लंबित आपराधिक प्रकरण,एनआईएक्ट की धारा 138 के अंतर्गत चैक बाउंस प्रकरण, बैक रिकवरी संबंधी मामले, एमएसीटी के मामले, वैवाहिक प्रकरण, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, विद्युत एवं जलकर संबंधी प्रकरण (चोरी के मामलों को छोडकर), राजस्व के प्रकरण, (जिला न्यायालय एवं उच्च न्यायालय में लंबित), विद्युत,जलकर संबंधी प्रीलिटिगेषन प्रकरण इत्यादि राजीनामा योग्य प्रकरणों को अधिक से अधिक संख्या में निराकरण हेतु रखा जावेगा। अतः संबंधित पक्षकार अधिक से अधिक संख्या में अपने प्रकरणों का निराकरण राजीनामे के माध्यम से कराकर उक्त लोक अदालत का लाभ उठावें।


औद्योगिक क्षेत्र गरोठ में ऑनलाइन भूमि आवंटन के लिए आवेदन 8 मार्च तक आमंत्रित

मन्दसौर। जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र मंदसौर के महाप्रबंधक ने बताया कि औद्योगिक क्षैत्र गरोठ जिला मन्दसौर में रिक्त भूखण्डों के आवंटन हेतु ऑन लाईन आवेदन आमन्त्रित किए गए है। आवेदन हेतु आवेदन शुल्क एवं प्रिमियम आदि की जानकारी विभागीय वेबसाईड  पर देखी जा सकती है। आवेदन हेतु आवेदन शुल्क एवं प्रिमियम ऑन लाईन जमा करानी होगी। उक्त ऑन लाईन आवेदन प्रातः 10 बजे से 8 मार्च की शॉम 5 बजे तक विभागीय वेबसाईड पर किए जा सकेगें। म.प्र.राज्य औद्योगिक भूमि एवं भवन प्रबंधन नियम 2015 में उल्लेखित अपात्र एवं प्रतिबंधित उद्योगों को छोडकर अन्य विनिर्माण उद्योगों हेतु आवेदन किया जा सकता है। अधिक जानकारी हेतु कार्यालयीन समय में कार्यालय में सम्पर्क करें।


रबी फसलों के ई-उपार्जन के लिये पंजीयन 14 मार्च तक

मन्दसौर। रबी सीजन 2018-19 में केन्द्र सरकार की प्राइस सपोर्ट स्कीम के अंतर्गत किसानों से चना, मसूर एवं सरसों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ई-उपार्जन के लिये पंजीयन का कार्य 14 मार्च तक जारी रहेगा। पूर्व में पंजीयन की तारीख 9 मार्च नियत की गई थी। प्रदेश में किसानों के पंजीयन का कार्य पिछली 13 फरवरी से शुरू किया गया है। पंजीयन तिथि बढ़ाये जाने के संबंध में किसान-कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने जिला कलेक्टर्स को आवश्यक निर्देश जारी किये हैं।


महिला पत्रकारों की समिति गठित

मन्दसौर। राज्य शासन द्वारा महिला पत्रकारों को प्रोत्साहित करने और सुरक्षात्मक दृष्टि से नये प्रावधान करने के सुझाव देने के लिये राज्य-स्तरीय समिति का गठन किया गया है। समिति में 25 वरिष्ठ महिला पत्रकारों को शामिल किया गया है।


विधायक दिलीपसिंह परिहार के खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर ब्लॉक कांग्रेस ने सोपा ज्ञापन।

मंदसौर /मल्हारगढ़। विगत दिनों नीमच क्षेत्र के विधायक दिलीपसिह रिहार द्वारा प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह के खिलाफ कीगई आपत्तिजनक टिप्पणी के विरोध में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी मल्हारगढ द्वारा गुरुवार को पुलिस अधीक्षक के नाम का ज्ञापन एस डीओपी दिलीपसिंह बिलवाल को नारेबाजी कर सोपा ज्ञापन का वाचन ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अनिल शर्मा ने करते हुवे कहा कि नीमच क्षेत्र के विधायक दिलीपसिंह परिहार द्वारा दिग्विजयसिंह के खिलाफ कीगई टिप्पणी अक्षम्य अपराध है यह भाजपा की ओछी मानसिकता की दर्शाता है।सत्ता से हटने के बाद भाजपा पूरी तरह बोखला गई है और बोखलाहट में ही जुलूल बयानबाजी कर रहे है। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह के खिलाफ की गई टिप्पणी से क्षेत्र के कांग्रेसजन काफी आक्रोशित है। कांग्रेस प्रत्याक्षी रहे परशुराम सिसोदिया ने कहा कि नीमच विधायक  दिलीप सिंह परिहार एक संवैधानिक पद पर हे    लेकिन सरकार जाने के बाद उनका मानसिक संतुलन बिगड़ गया है पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह के लिये की गई अशोभनीय  टिप्पणी  के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाय।इस मौके पर क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याक्षी रहे परशुराम सिसोदिया,जिला युवा कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष संदीप सिंह राठोड़ कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष लियाकत मेव,धुँधड़का ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष किशोर गोयल,नप के पूर्व अध्यक्ष चौथमल गुप्ता,पूर्व पार्षद अनिल बोराना,नगर कांग्रेस अध्यक्ष विजेश मालेचा, विष्णु फरक्या,वरिष्ठ कांग्रेस नेता रामचन्द्र करुण,अजित कुमठ, दिलीप तिवारी,जहांगीर टेलर,रमेश शर्मा,संजीत ब्लॉक कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष सरताज खा,रमेश महाकाल,गोपाल राठौर,विनोद मालवीय जांयाखेड़ी,अनिल मुलासिया,आजाद हुसैन,विक्रम सिंह,सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस जन मोजूद थे।

पश्चिम क्षेत्र वि.वि.कं. को मिले 100 करोड़ की पुरस्कार राशि में कंपनी के प्रत्येक कर्मचारी को रु 10000 राशि भुगतान करें

प्रबंध निदेशक विकास नरवाल का स्वागत कर मांग रखी

मन्दसौर। मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के नवनियुक्त प्रबंध निदेशक  विकास नरवाल आईएएस के प्रथम मंदसौर प्रवास पर मध्यप्रदेश विद्युत कर्मचारी संघ फेडरेशन द्वारा स्थानीय सर्किट हाउस पर स्वागत किया गया। स्वागत भाषण देते हुए जोनल सचिव डी.एस. चंद्रावत ने विद्युत फेडरेशन का इतिहास बताते हुए, तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की लंबित मांगों पर शीघ्र चर्चा करने हेतु बैठक आयोजित करने की मांग की। भारत सरकार द्वारा पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर को मिले 100 करोड़ की पुरस्कार राशि में से कंपनी के प्रत्येक कर्मचारी को रु 10000 राशि भुगतान स्वीकृत करने की मांग की गई। प्रबंध निदेशक महोदय ने आश्वस्त किया की राशि के बारे में शीघ्र सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा तथा फेडरेशन साथ बैठक की दिनांक तय कर अवगत कराया जाएगा।

फेडरेशन के प्रतिनिधि मंडल में डी.एस.चन्द्रावत, राजेन्द्र चाष्टा, अरुण राठौड़, रामचंद्र भट्ट, जगदीश पाटीदार, राहुल सेन, कारूलाल व कई आउटसोर्स कर्मचारी उपस्थित थे। स्वागत कार्यक्रम के समय उज्जैन क्षेत्र के मुख्य अभियंता के. शिवा, अधीक्षण यंत्री डी.एस. चौहान व अधीक्षण यंत्री एस के वर्मा भी उपस्थित थे। अंत में आभार अरुण राठौर द्वारा प्रकट किया गया।


अधीक्षण यंत्री डी.एस. चौहान उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित

फेडरेशन द्वारा स्वागत व अभिनंदन किया गया

मन्दसौर। मन्दसौर के अधीक्षण अभियंता डी.एस. चौहान को प्रधानमंत्री सहज बिजली योजना, हर घर बिजली में उत्कृष्ट कार्य करने व प्रदेश में मंदसौर जिले को सबसे प्रथम कार्य पूर्ण करने पर भोपाल में ऊर्जा विभाग द्वारा सौभाग्य योजना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार में रुप में एक लाख का चेक ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह द्वारा प्रदान किया गया

इस अवसर पर मुख्य अभियंता कैलाश शिवा एवं प्रबंध निदेशक विकास नरवाल भी उपस्थित थे। विद्युत कर्मचारी संघ फेडरेशन मंदसौर द्वारा श्री चौहान के मंदसौर आगमन पर डी.एस. चंद्रावत जोनल सचिव, राजेंद्र चाष्टा, दिलीप शर्मा, अरुण राठौर, रामचंद्र भट्ट, जगदीश पाटीदार, विनोद गगरानी, शंकर खरे, तेजमल साधु, मनमोहन पालीवाल, अमृतलाल शर्मा, आर के तिवारी, नरेंद्र नवले, दीपेंद्र श्रीवास्तव, रामलाल प्रजापति, उल्हास गवली आदि ने पुष्पमाला से स्वागत कर बधाई दी। प्रत्युत्तर में श्री चौहान द्वारा इस उपलब्धि को वृत के सभी कर्मचारियों की उपलब्धि बताया व भविष्य में भी फेडरेशन से इसी प्रकार सहयोग की अपील की। उपरोक्त जानकारी दिलीप शर्मा द्वारा दी गई।


महिला संघ द्वारा महिला दिवस पर 6 महिलाओं का सम्मान

मन्दसौर। महिला संघ, मंदसौर द्वारा महिला दिवस के उपलक्ष्य पर गुरूवार को समाज में उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान किया गया। इस अवसर पर संबोधित करते हुए लायंस क्लब अध्यक्ष मनीषा सोनी ने कहा कि जहां एक नारी की पूजा होती है वहीं देवता निवास करता है। लायंस सचिव सरिता जैन ने कहा कि महिलाओं को अधिकार दिलाने के लिये अथक प्रयास किया जाना चाहिए। रेखा रातड़िया ने कहा कि सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक तरक्की दिलाना ही महिलाओं को याद करने का दिन है। शिक्षिका ज्योति चौहान ने कहा कि महिला को ईश्वर से भी बढ़कर माना गया है। दिप्ती शर्मा ने महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिये प्रेरित किया। सुधा शर्मा ने कहा कि महिलाएं किसी से कम नहीं है। वह पुरूषों के कंधे से कंधा मिलाकर अनेक क्षेत्रों में कार्य कर रही है। बसंती मसीह ने कहा कि महिलाएं राजनैतिक व अन्य क्षेत्रों में आगे बढ़ रही है।

महिला संघ की ओर से सम्मानित 6 महिलाओं मनीषा सोनी, सरिता जैन, रेखा रातड़िया, ज्योति चौहान, सुधा शर्मा, दिप्ती शर्मा को मोमेंटो प्रदान किया। इस अवसर पर श्वेता सिंह, श्वेता शर्मा, कृतिका, करिमा लखमा, सुषमा द्विवेदी, तरूणा शर्मा, टीना मालवीय, कृति राठौर, आलिया, साक्षी, पूजा व्यास, अनामिका सहित अनेक महिलाएं उपस्थित थी। संचालन  बसंती मसीह ने किया एवं आभार रेखा रातड़िया ने माना।


परीक्षा के तनाव से मुक्त रहने के लिये विद्यार्थी मेडिटेशन करे

दशपुर इनरव्हील क्लब ने बच्चों के लिये आयोजित की कार्यशाला

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब मंदसौर के द्वारा शा.उ.मा. विद्यालय चम्बल कॉलोनी में बच्चों को परीक्षा के तनाव से मुक्त करने के उद्देश्य से कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें सहज योग की टीम द्वारा बच्चों को मेडिटेशन करवाया गया तथा उन्हें परीक्षा के तनाव से मुक्त रहने हेतु टीप्स दिये गये।

सहज योग टीम के महेश हनुमत, संतोष, सोनाली जैन एवं रीना पोरवाल ने बच्चों से कहा कि रोज 10 मिनट का समय चिंतन और ध्यान में लगाएं तो तनावमुक्त रहेंगे। तनाव की स्थितियां व्यक्ति के जीवन में हैं। इसमें आए हुए लोगों ने राजयोग का अभ्यास किया। मस्तिष्क जितना आपका शांत होगा उतना ही आपका ध्यान पढ़ाई में लगेगा।

क्लब अध्यक्ष तेजल चौरड़िया ने कहा कि बच्चों में हमेशा परीक्षा का खोफ रहता है। उस डर को दूर करने के लिये क्लब द्वारा यह कार्यशाला आयोजित की गई है। इस अवसर पर क्लब सचिव पूजा बग्गा, दिप्ती जैन, नम्रता चावला, रीना पोरवाल, शिवानी पोरवाल सहित विद्यालय स्टॉफ, विद्यार्थी उपस्थित थे।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts