Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे – 08 Jan 2019

परम गौभक्त पं. कमलकिशोरजी नागर के मुखारबिंद से श्रीमद भागवत कथा आयोजित

धर्म घटा, संस्कार घटे, बची ना तनीक लाज, नर नारी एक दूजे से बढे अब हो कोई भाग्यवान तो ही मिले भगवान-पं. श्री नागर

मंदसौर। पशुपतिनाथ की महिमा मंडन करते हुए कहा कि पार्वती को शिव प्राप्त हो इसके लिए तीन हजार वर्ष तक एक ही आसन में तप करना था लेकिन शिव ने पार्वती के तप की परिक्षा ली और तप स्थल के समीप ही दलदल में एक बेल को फंसा दिया और बेल तडप रहा है दलदल से निकलने के लिए तपस्यारत पार्वती काफी समय तक दलदल में फंसे बेल की तडप को देखती रही और सोचती है कि तपस्या से उठी तो फिर तीन हजार वर्ष तक तपस्या करना होगी और अंततः निर्णय लिया कि कोई बात नहीं फिर तपस्या करूंगी शिव को पाने के लिए एक पशु को संकट में कैसे देख सकती हूं और पार्वती उठी जैसे ही बेल की पूंछ पकडी शिव पशुपति अवतार में प्रकट हुए। तात्पर्य यह है कि परमात्मा से प्रेम की लगन हो लेकिन मुसीबत में फंसे व्यक्ति से लगन लगे उसकी मदद करें तो परमात्मा खूद चले आते है। भगवान शिव का दूसरा नाम सदगुरू है गुरू जब शिष्य से नजर मिलाता है तो उसके सारे पाप, संताप वह खिंच लेता है।  पं. श्री नागर ने कथा में लाज, शरम, अहंकार और कुंसंस्कारो पर जमकर प्रहार करते हुए इनसे दूर रहने के अनेको अनमोल सूत्र बताएं जिन्हे अंगीकार कर भाग्यवान बन सकते है ओर भगवान को पा सकते है।
राजनीति में महिला का प्रवेश अशोभनीय है:- संत श्री नागर ने राजनीति में महिलाओं की भागीदारी को लेकर कहा कि एक प्रसंग मैने देखा है कि एक नेताजी ने एक महिला को प्रमाणपत्र देते हुए मंच पर उसके घूंघट को उठा दिया तो नीचे बैठा उसका पति फटाक से मंच पर चढा और हाथ पकडकर अपने पत्नि को घर लेकर चला जाता है ओर ऐसा सम्मान नहीं चाहिए कहकर सम्मान फाडकर नेताजी के हाथो में पकडा जाता है उसने ऐसा क्यो किया क्योकि वह गांव का अनपढ पुरूष था और हम शहर के समझदार क्या कर रहे है इसीलिए मै संत कमलकिशोर नागर कहता हूं अगर , इ्र्रमानदार हो, समझदार हो तो अपनी औरत को राजनीति का भागीदार मत होने देना क्योकि एक गाय भी दूध निकालने वाले हाथो को छोड कोई दूसरा उसका दूध निकालने जाए तो एक लात देती है और दूर फेंक देती है तो अपनी स्त्री को कोई दूसरा कैसे छू सकता है ये तुम क्या कर रहे हो राजनीति में महिला को आगे करके क्या पाना चाहते हो क्या दिखाना चाहते हो ।
मंदसौर में भगवान साक्षात ब्रहमस्वरूप अष्टमुखी रूप मे विराजमान:- भगवान शिव के अष्ट नामो के अलावा शहस्त्रों नाम है मंदसौर में पशुपतिनाथ अष्टमुखी है यह साक्षात परमब्रहम का दर्शन स्वरूप है धन्य धरा है मंदसौर की कि यहां भगवान पशुपतिनाथ अपने अष्टस्वरूपों में दर्शन देते हुए विराजमान है। यह बात मालव माटी में मां सरस्वती के वरद पूत्र अंतर्राष्ट्रीय संत श्री कमलकिशोरजी नागर ने पशुपतिनाथ परिसर चंद्रपूरा के पास श्रीमद भागवत कथा के तीसरे दिन सोमवार कथा में कहीं।
स्ंत श्री नागर ने कहा कि दूःशासन ने द्रोपदी के वस्त्र हरण कर केशलोचन किए उस एक घटना में कितना खून खराब हुआ इतिहास का सबसे बडा विध्वंसकारी युद्ध हो गया आज बहने, बहूए अपने केश यहां वहां घूमाकर बिखेरकर बाजारो में घूमती है घर परिवार में रहती है यह तो खुद दुःशासन को ढूंढ रही है ये कृष्ण को नहीं ढूंढ रही है क्योकि अगर कृष्ण को पाना होता तो सुसंस्कार से रहती सत्संग का सानिध्य पाती यह तो केश बिखेरकर चाहती है कि कोइ्र दुशासन इन्हे नोच दें । यह सब क्यो हो रहा हैं हमारे संस्कार शून्य हो गए है, हमे बदलना होंगा हमे हमारी संस्कृति, शास्त्रों का ज्ञान प्राप्त करना होगा हमें अपने आप को बदलना होगा । मेरा भारत देश जहां देवता भी जन्म लेने को तरसते है वहां जन्म लिया और जन्म जीया यह सार्थक करना होगा।
टीवी, मोबाईल और इंटरनेट से बिगड सकते हे सुधर क्यो नहीं सकतेः- पं. श्री नागर ने कहा कि आज की पीढी मोबाईल, टीवी, इंटरनेट ओर अन्य मनोरंजन के साधनो को देखकर बिगड रही है तो मेरा कहना है कि इन सब चीजो से सुधर भी तो सकते हो बिगडना स्वंय के हाथ में है तो सुधरना भी तो स्वंय के हाथो में होगा।  मातृशक्तियांे के सिर से साडी नीचे आने लगी घंूघट प्रथा खत्म होने लगी पूछो तो कहती है कोई नी ढांके तो मै कां ढंाकू अब तो जमाना गया यहां मै कहूंगा कि कोई कैसे रहता हे क्या करता है तो क्या हम भी वहीं करेंगे जिस रहन सहन से बडे-बुजूर्गो को आपसे कहना पडे कि थोडी शरम रखो तो धिक्कार है ऐसे रहन सहन ओर जीवन पर जमाना जाएं भाड में आप तो स्वंय को लाज शरम में रखों अपने संस्कारो की गरीमा को बचाएं रखों ।
सास को मां समझे ऐसी बहू बनना होगा तो घर स्वर्ग बन जाएगा:- संत श्री नागर ने कहा कि हर घर में सास की यह कहानी है कि उसकी बहू उससे ज्यादा सयानी आ गयी । यहां गलती सास की नहीं क्योकि माॅं तो अपने ईश्वर से भी यहीं मांगती है कि उसके बेटे का लगन जल्दी हो जाएं चांद सी बहूं आएं और घर परिवार और मेरी सेवा करें इस घर को संभाले लेकिन हो उल्टा रहा हैं वहीं सांस सबसे बुरी हैं और शादी के कुछ सालों बाद या तो घर टूट जाता है या बेटा मां बाप से अलग हो जाता है। एक बहू कैसे सोच सकती है कि उसकी सास खराब है अरे बडे लाड लडाकर खुश होकर तुझे वो इस घर में लायी तो वो भला तेरी दूश्मन कैसे हो गयी । आज के परिवेश में बहू को अपना महत्व और अपनी जिम्मेदारी समझना होगी छोटे छोटे झगडो और बातो को प्रसाद समझकर ग्रहण करना होगा सिर्फ एक बार सांस को माॅं कहकर बोलना होगा तो घर परिवार स्वर्ग हो जाएगा।
कान में घूला जहर तख्तो ताज पलट देता है:- पं. श्री नागर ने कहा कि मुंह से खाया जहर तो स्वंय को ही मारता है लेकिन कान में गया हुआ जहरं पूरा परिवार तबाह कर देता हे, बडे-बडे राजवंश कान में घूले जहर से धूल में मिल गये है तो हमारी क्या बिसात है। आप श्री ने आयोध्या का प्रसंग सुनाकर कहा कि एक औरत मंथरा ने एक औरत कैकेयी के कान में जहर भरा और उसका असर इतना हुआ कि सर्वभोग से संपन्न चक्रवर्ती सम्राट राजा दशरथ के राज्य में हो रहा राजतिलक वनवास के रूप में बदल गया सारा वैभव कान में घूले जहर ने धूल में मिलाकर रख दिया। इसीलिए माता-बहने कान मंे जहर ना घोले ये जहर किसी मेडिकल पर नहीं मिलता इसे देने वाले तो आपके अपने, आस पडोसी ही है इसीलिए जीवन में कभी इसका शिकार मत हो जाना वरना जीते जी जीवन को नरक बना बैठोगे हंसता खेलता परिवार बिखेर लोंगे और अंत में केवल पछतावा होगा ।
भगवान के घर फरियाद का कोई समय नहीं होता ओर कोई खाली नहीं लोटता:- पं. श्री नागर ने कहा कि क्यो किसी से मांगते हो किसके आगे हाथ फैलाते हो कोई कुछ नही दे सकता मांगना हो तो उस परमात्मा से मांगो जो कभी खाली नहीं लौटाता है झोली भर देता है। परमात्मा के दर पर मांगने का कोई समय भी नहीं है दिन में जाओ, आधी रात में जाओ या किसी भी पहर चले जाओ उसका दरबार सर्वदा खूला है जो राजा को भी देता है और रंक को भी देता है। भगवान शिव ने एक बालक की उम्र 14 वर्ष थी उसकी भक्ति की प्रसन्नता से उसकी आयु 14 कल्प हो गयी स्वंय ब्रह्मा की लेखनी भी झूठी साबित हो गयी । स्वंय ब्रह्मा कहते हे विधाता भी कहते है कि जिनके भाग्य लिखी नहीं मैने सूख की एक निशानी उनके भाग्य संवारे ऐसे कि भरे पूर के अंदर पानी जब भक्त अपनी भक्ति से स्वंय विधाता के द्वारा अपने भाग्य में लिखे को बदल लेता है तो उस परम परमात्मा का सदैव स्मरण करो सदैव उसी से मांगो और किसी से नहीं ।
स्वंय की गलती मान ले तो हजारो अपराध कम हो जाएं, जेले खाली पडी रह जाएः- पं. श्री नागर ने कहा कि हम आप कभी छोटे बडे मन मुटाव, झगडे में एक दूसरे की गलती मानकर माफी मांग ले तो कोई थाने तक नहीं जाता देश की हजारो जेले खाली पडी रहती कोई खून खराबा नहीं होता कोइ्र भिडंत नहीं होती कोई मारधाड नहीं होती। आज हम अपने पडोसी से बेर पाले बैठे है, गांव में रहते है तो खेत किनारे पडोसी से बेर पाले बैठे है घर में रहते है तो अपने ही अपने दुश्मन मानकर बैठे है यह सब परिस्थितियां क्यो निर्मित हो गयी हम अपने आप को समझने क्या लगे है , हम अहंकारी हो गये है, हम बडे हो गये है क्या हम किसी को क्षमा कर देंगे या कोई हमे क्षमा कर देंगा तो कुछ मान घट जाएगा । अभी भी समय है कुछ तो सुधार करो गलती हुई या करी अपने किए पर क्षमा मांग लो तो आधे झगडे फसाद तो वहीं के वहीं खत्म किसी थाने, कोर्ट कचहरी, जेल जाने की स्थिति तो बनेगी ही नहीं।
कलयुग के लगते ही लाज गयी, धन को बोलबाला हुआ:- सतयुग की समाप्ति जब हो रही थी उससे पूर्व युधिष्ठीर की धर्मसभा में एक औरत रात्रि में दोडी दोडी आयी और कहा कि एक चोर मेरी रकम लूट के ले गया रकम लूटी कोई बात नहीं उसने छिनाझपटी करी तो मेरी शर्म चली गयी उस दूष्ट के यां तो हाथा काट दो या आंखे फोड दो ताकि वो मुझे जीवन में कभी देख ना सके युधिश्ठीर ने उस स्त्री को रात्रि होने और सभा समाप्त होने के कारण कल सुबह आने को कहा फिर सुबह धर्मसभा लगी तो वह स्त्री आयी और बोली की महाराज मेरी रकम मूझे लोटा दो युधिश्ठीर चैके कि ये क्या बोल रही है रात को तो यह शर्म गयी बोल रही थी और न्याय मांग रही थी ये इसे क्या हो गया ,धर्माचार्य ने ज्ञानीजनो विदवानो की सभा बुलाई की यह स्त्री आज सुबह रकम क्यो मांग रही है तो ज्ञानीजनो ने कहा कि रात्रि के एक पहर पश्चात कलयुग का प्रारंभ हो गया है । अब इसकी मति भ्रष्ट हो गयी है यह स्थिर नहीं है इसीलिए शर्म को छोड रकम चली गयी और मांग रही है। युधिष्ठीर ने  तुरंत इस समाचार को भगवान कृष्ण और कुंती को दिया वे तत्काल सभा में आए और राज्य छोडकर चले जाने का संकल्प ले लिया क्योकि जब कलयुग प्रारंभ हुआ और सब कुछ नष्ट हो मति भ्रष्ट हो उससे पहले ही हम हिमालय को चले जाएं और तपस्या में लीन हो श्रीहरि धाम को चले जाएं।
कथा आयोजन समिति ओर गोपालकृष्ण गौशाला के अध्यक्ष अनिल संचेती ने बताया कि आज कथा के चतुर्थ दिवस बुधवार को कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा। अंचल ओर ग्रामवासी ओर समस्त धर्मप्रेमी बंधू अधिक से अधिक संख्या में पधारकर कथा श्रवण का लाभ लेवें।

पतंजली योग संगठन का 24वां स्थापना दिवस मनाया

मन्दसौर। भारत की प्राचीन ऋषि-महर्षियों की योग विद्या को विश्व व्यापी बनाकर संसार को पुनः भारत के योग के प्रति आकर्षित करने वाले योग महर्षी स्वामी रामदेव द्वारा हरिद्वार में पतंजली योग संस्थान स्थापना के त्याग-तपस्या एवं संघर्षमय सफल 24 वर्ष सम्पन्न होने तथा 25वें वर्ष में प्रवेश करने पर आर्य समाज मंदिर में पतंजली योग व भारत स्वाभिमान संगठन जिला इकाई मंदसौर द्वारा स्थापना दिवस महोत्सव मनाया गया।

प्रारंभ में पतंजली योग संगठन जिलाध्यक्ष बंशीलाल टांक द्वारा योग का अभ्यास कराया गया तत्पश्चात् आर्य समाज पुरोहित श्री रमेशचन्द्र राव ने हवन कराया।

इस अवसर पर भारत स्वाभिमान जिला प्रभारी महेश कुमावत, महिला जिला प्रभारी नीलम कोड़ा, कोषाध्यक्ष ठा. अर्जुनसिंह रार्ठार, कार्यालय प्रभारी दयानन्द गुप्ता, तहसील एवं युवा सहप्रभारी बालकृष्ण शर्मा आदि उपस्थित रहे।


11 जनवरी को दो घंटे बंद रहेगा बिजली की सप्लाई

सीतामऊ। विद्युत वितरण कंपनी के सहायक यंत्री पीयूष पंवार ने बताया कि गुरुवार 11 जनवरी 33/11 केव्ही सीतामऊ उपकेंद्र से निकलने वाली 1 अफजलपुर घरेलू फीडर पर नवीन ट्रांसफर स्थापित करने का कार्य किया जाना है जिस हेतु प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक अफजलपुर घरेलू फीडर का विद्युत प्रदाय बंद रहेगा जिस कारण सुरखेड़ा दम्माखेड़ी शिवगढ़ हानडी मोरखेड़ा ग्राम में 2 घंटे तक विद्युत प्रदाय अवरुद्ध रहेगा।


घने कोहरे में ठण्ड का असर बरकरार

नाहरगढ। घने कोहरे के कारण वाहन चालकों आवागमन मे समस्या का सामना करना पड़ा। 11 बजे तक भी वाहन चलाने के लिए लाईट का सहारा लिया गया।


तीन दिवसीय ‘‘नानीबाई रो मायरा’’ कथा का आयोजन 11 से

मन्दसौर। पोरवाल महिला मण्डल मंदसौर द्वारा तीन दिवसीय नानीबाई का मायरा कथा का आयोजन 11 से 13 जनवरी तक पोरवाल छात्रावास रामटेकरी मंदसौर पर किया जा रहा है। जिसमें प्रसिद्ध संत ब्रह्मानंद रामायणी के मुखारविन्द से संगीतमय कथा श्रवण करवाई जाएगी। कथा प्रतिदिन दोप. 12 से 4 बजे तक होगी।

उक्त जानकारी देते हुए जांगड़ा पोरवाल महिला मण्डल अध्यक्ष सुमित्रा चौधरी, सचिव कलावती रत्नावत एवं प्रवक्ता नीतू मेहता ने बताया कि तीन दिवसीय नानीबाई का मायरा कथा आयोजन के तहत 11 जनवरी शुक्रवार को प्रातः 8 बजे नईआबादी स्थित पुलिस कंट्रोल रूम मंदिर से कलश यात्रा निकलेगी जो मुख्य मार्गों से होती हुई पोरवाल छात्रावास पहुंचेगी जहां कथा का शुभारंभ होगा। 12 जनवरी, शनिवार को फूलों की होली महारास का आयोजन होगा तथा 13 जनवरी को मायरा व कथा का समापन होगा।

जांगड़ा पोरवाल महिला मण्डल, मंदसौर के पदाधिकारियों ने मंदसौर के सभी धर्मालुजनों से निवेदन किया है कि सपरिवार सम्मिलित होकर भक्ति रस का लाभ ले।


नपाध्यक्ष बंधवार ने दादा, दादी पार्क का निरीक्षण किया

मंदसौर। नगर पालिका परिषद के द्वारा तैलिया तालाब की पाल की दूसरी ओर मनमोहन वाटिका को सामने ढेड करोड रू की लागत से अमृत योजना अंतर्गत सुन्दर उघान का विकास किया जाना है। नपा परिषद के द्वारा इसका कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। कल नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने मनमोहन वाटिका के सामने बनाये जा रहे उघान स्थल पर निरिक्षण किया। लगभग 9 बीघा जमीन में नपा परिषद के द्वारा रेवास देवडा उत्कृष्ट रोड पर नपा द्वारा दादा दादी पार्क का निर्माण करने जा रही। नपााध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने मंगलवार को यहॉ पहुचकर अषोक इन्टस्टेक्चर जावरा के प्रतिनिधीयों से चर्चा की। श्री बंधवार को उन्होने बताया कि यहॉ काटेदार वृक्षो को हटाया जा चुका है नपा के भूमि के पास की एक निजी भूमि की नपती भी एक दो दिन में हो जाऐगी। दादा दादी पार्क के घास लगायी जाऐगी तथा बच्चो के लिये खेल उपकरण भी लगेगे। इन सभी कार्यो के लिये तैयारीयों प्रारंभ हो चुकी है। श्री बंधवार ने तैलिया तालाब की पाल पर किये जा रहे पेवर ब्लौक निर्माण कार्य का भी निरिक्षण किया। श्री बंधवार ने ठैकेदार राधेश्याम बरारिया इस संबंध में चर्चा की। श्री बंधवार को श्री बरानिया ने बताया कि तालाब की पाल पर रेलिग फुटपाथ डेकस्लेन बनाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। पिकनिक स्पाट पर बने रहे फुट ब्रीज के बनने के पूर्व ही यहॉ पेवर ब्लॉक लगाने व रैलियो पर कलर करने का कार्य पूर्ण हो जाऐगां।


सीतामऊ पब्लिक स्कूल के बच्चों ने किया कमाल – हूपक्वानडो में अजय और निशा को स्वर्ण पदक

मन्दसौर। जिले के सीतामऊ पब्लिक स्कूल के बच्चों ने भोपाल में आयोजित हूपक्वानडो में दो स्वर्ण पदक हासिल किए हैं।
उक्त आशय की जानकारी देते हुए प्राचार्य डॉ. शेरेबानो हुसैन ने बताया कि भोपाल में आयोजित 64वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के तहत आयोजित हूपक्वानडो में स्कूल की 8वीं कक्षा की छात्रा निशा राठौर और 7वीं के छात्र अजय यादव ने स्वर्ण पदक हासिल कर सीतामऊ सहित प्रदेश का नाम गौरवान्वित किया हैं।
सीतामऊ पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर डॉ. मज़हर हुसैन, मुस्तफा हुसैन प्रतापगढ़ वाले, तैय्यब हुसैन, रजिया बाई, उपप्राचार्य भारती सोनी, भरत आचार्य, गणेश वर्मा व हरीश टेलर सहित स्टॉफजनो और स्नेहियों ने बधाइयाँ देते हुए बच्चांे के उज्जवल भविष्य की कामना की हैं।

स्प्रिंगबोर्ड स्कूल तीन दिवसीय स्काउट एवं गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

मंदसौर। स्काउट गाइड सेवा समर्पण की भावना जागृत करता है स्क्रीन वर्ल्ड स्कूल में तीन दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ 8 जनवरी को किया जिसमें मुख्य अतिथि श्रीमान संतोष शर्मा वरिष्ठ भाजपा नेता राष्ट्रीय संयोजक अंतर्राष्ट्रीय हिंदू महासभा विशिष्ट अतिथि श्रीमान गणेश शर्मा नोडल अधिकारी हिंदुस्तान स्काउट गाइड मध्य प्रदेश अतिथि श्रीमान राकेश भावसार वरिष्ठ पार्षद मन्दसौर अतिथि श्रीमान अनिल नागोरी श्रीमान राजेश नागोरी श्रीमान रूद्र महेश लोहार विद्यालय में पधारे सभी अतिथि गण को स्कूल बैंड के विद्यार्थियों द्वारा कदम ताल मिलाते हुए मंच तक लाया गया बच्चा सिंह अतिथि गण का श्रीमान गोविंद गंधर्व हिंदुस्तान स्काउट गाइड जिला संगठन अधिकारी विद्यालय कोऑर्डिनेटर्स श्रीमान सुनील बागड़ी मैडम विजयलक्ष्मी श्रीमान यशवंत पाटीदार सर द्वारा साल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया मुख्य अतिथि संतोष शर्मा ने अपने भाषण में बच्चों के द्वारा किए गए नृत्य की प्रशंसा की आगामी स्काउट एवं गाइड के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शिविर नीमच में करने की घोषणा करी शिविर में प्रथम दिन स्काउट एवं गाइड चेंज नीमच प्रतिज्ञा झंडा गीत व ड्रिल परेड का प्रशिक्षण दिया गया नोडल अधिकारी गणेश शर्मा द्वारा स्काउट एवं गाइड के कर्तव्यों को याद दिलाया गया कार्यक्रम में गाइड कैप्टन श्रीमती सुनीता चौधरी उपस्थित का प्रशिक्षण दिया कार्यक्रम के अंत में विद्यालय कॉर्डिनेटर द्वारा किया गया कार्यक्रम का समापन किया गया।


18 वॉ मेव इज्तिमाई शादी सम्मेलन 31 मार्च को

मन्दसौर – मेव सोश्यल वेलफेअर सोसायटी के सदर मों असगर मेव (सवेरा ढाबा) एवं इज्तिमाई शादी सम्मेलन के सदर असलम खॉ की सदारत में एक बैठक रखी गई जिसमें 18 वॉ मेव इज्तिमाई शादी सम्मेलन के लिये मेव सोश्यल वेलफेअर सोसायटी एवं इज्;ितमाई शादी सम्मेलन के मैम्बरो के द्वारा यह तय किया गया कि हर साल की तरह इस साल भी 18 वॉ मेव इज्तिमाई शादी सम्मेलन गेबशाह वली दरगाह महु नीमच रोड सोनगरी जिला मन्दसौर में 31 मार्च 2019 बरोज इतवार को रखा गया है। जिसमे मुख्यमंत्री निकाह योजना के तहत सभी पात्र जोडो को इसका लाभ दिलवाया जावेगा, सभी मुस्लिम बिरादरी के तमामी हजरात से गुजारिश हे कि जो भी इज्तिमाई शादी सम्मेलन में अपने बालिग बच्चों व बच्चियों का निकाह इज्तिमाई शादी सम्मेलन में कराना चाहतें है वे अपना रजिस्ट्रेशन मेव वेलफेअर सोसायटी कार्यालय मीनाक्षी ट्रेवल्स फिरदौस मस्जिद के नीचे शुक्ला चौक में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच आकर करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन शुल्क 1100/- एक हजार एक सौ रूपऐं रखा गया है । जिसमें लडकी की उम्र 18 व लडके की उम्र 21 वर्ष होना अनिवार्य है तथा साथ में आधार कार्ड ,जन्मप्रमाणपत्र या स्कुल की अंकसुची , राशनकार्ड ,समग्र आईडी बैक पासबुक पासपोर्ट साइजफोटो, ,मुख्यमंत्री निकाह योजना के लिये आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिये इन नंबरों 9826280421 व 7999494477 , 9926036422 पर संपर्क करे। उक्त बैठक में, हाजी मम्मुखॉ सरपंच, अजहर हयात , हाजी मोहम्मद हुसैन रिसालदार, मोबिन खॉ पालिया, हाजी भुरेखॉ बुलगडी, ईस्माईल मेव पार्षद,नाहरू खॉ मेव एन.के. इंजिनियरिंग , भुरेखॉ मेव ताहिर खॉ मदारपुरा, शब्बीर खॉ, सईद खॉ पटवारी, छप्पुखॉ पटवारी, युनुस खॉ अचेरी, शरीफ खॉ मल्हारगढ, बबलु खॉ मल्हारगढॅ, गुडडु खॉ मल्हारगढ , तौफिक खॉ सरपंच जैपुरा, हबीब खॉ बुलगडी, नाहरू खॉ बुलगडी, अकरम खॉ दावतखेडी, हाजी मंुशी खॉ सिंघल, मकबुल खॉ हवलदार, खुशीद आलम , साजिद खॉ सोनगरी, भुरूखॉ सोनगरी, उस्मान खॉ अचेरी, इमरान खॉ मीनाक्षी ट्रेवल्स मदारपुरा, हमीद खॉ सदर मदारपुरा,लियाकत खॉ अंजुमन सदर मल्हारगढ,अब्दुल हफीज मल्हारगढ, शफी मंत्री , युसुफ खॉ ,गफफार पहलवान, लाल खॉ, पेारूखॉ, जाकिर खॉ , खाजपुरा ,आमीन खॉ दुधवाले, बाबु खॉ बुलगडी, ईस्माईल चौधरी, रूस्तम खॉ टेलर, सलीम खॉ नाहरसैयद, सरवर खॉ , युुसुफ खॉ जनाब, हाजी साबिर भाई पानवाले आदि उपस्थित थे , उक्त जानकारी मेव सोश्यल वेलफेअर सोसायटी के ज्वाईंट सेकेट्री सईद खॉ खेडे वालें नेें दी ।


भुनियाखेड़ी विद्यालय के 130 बच्चों का हुआ दंत परीक्षण – 60 बच्चों को दिये गये टूथपेस्ट

मन्दसौर। इनरव्हील क्लब मंदसौर द्वारा गोद लिए गए हैप्पी स्कूल शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय भुनियाखेड़ी के 130 बच्चों का दंत परीक्षण मधु मित्तल की प्रेरणा से किया गया।
बच्चों के दातों की जांच मित्तल डेंटल क्लीनिक के डॉ. यश मित्तल एवं डॉ. गौरव कियावत व उनकी टीम द्वारा किया गया। जिन बच्चों के दांतों में तकलीफ थी उन्हें सुबह और रात को ब्रश करने की सलाह दी। डॉ. मित्तल द्वारा 60 बच्चों को टूथपेस्ट भी वितरित किए गए। डॉ मित्तल ने बच्चों को स्वच्छ एवं स्वस्थ रहने एवं दांतों की देखभाल कैसे की जाए इस बारे में जानकारी दी।
स्वागत उद्बोधन क्लब अध्यक्ष दीपा रांका ने दिया। कार्यक्रम की शुरुआत इनरव्हील प्रार्थना से की गई प्रार्थना का वाचन विनीता सिंघवी व विशाखा पारीख ने किया। इस अवसर पर मधु  मित्तल, आभा त्रिवेदी, रचना दोशी, सीमा खिदावत, बिन्नू कीमती, ज्योति उकावत विद्यालय के प्रिंसिपल एम.एस. शक्तावत स्कूल स्टाफ के सभी सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सीमा गांधी ने किया एवं आभार साक्षी जैन ने माना।

हम सभी को नशा न करने व छुड़ाने का संकल्प लेना चाहिए – मीना चौहान

मंदसौर नशे को ना जीवन को हाँ के संकल्प के साथ प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य व जवाबदारी है कि वह नशा न करें तथा अपने आसपास शहर, गली,मोहल्ले,गांव, चौराहे पर अगर कोई रिस्तेदार ,व्यक्ति नशा करता है तो उसे समझाये उसे नशे से होनी वाली परेशानियों हानियों के बारे में बताये एक व्यक्ति के नशा करने से शरीर,समाज व खास कर परिवार के सदस्य दुःखी होते है आर्थिक शारीरिक मानसिक रूप से कमजोर व घर की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब होती है वह नशे का आदी होने पर अपने घर का प्रत्येक सामान बेच कर वह अपने नशे की पूर्ति करता है इस लिए आप सभी यह संकल्प ले खुद भी नशा नही करेंगे व दुसरो को भी नही करने देंगे और हमारे मिशन का हिस्सा बने क्यों की विद्यार्थी व आमजन द्वारा आपको गुरु का दर्जा प्राप्त है

यह विचार नारकोटिक्स विंग अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मीना चौहान,शर्मा ने अतिरिक्त पुलिस महानिर्देशक नारकोटिक्स श्री वरुण कपूर के निर्देशन मे जिला स्तर पर चलाये जा रहें नशा मुक्ति साहस अभियान के अंतर्गत डाइट में शिक्षक शिक्षिकाओं व प्रशिक्षाणार्थी को व्यक्त करते हुवे कहे। इस अवसर पर प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की सुश्री सविता बहन ने कहा कि 2 इंच की बीड़ी ने 5 इंच के व्यक्ति को काबू में कर रखा है,ईशवर ने हमे अमूल्य शरीर ,आँखे ,ह्रदय दिया है एक दूसरे से प्रेम करें तथा किसी भी समस्या का समाधान नशा नही है । इस अवसर पर दशपुर जागृति संगठन के अध्यक्ष सत्यम सिंह सोम ,प्रोफेसर प्रमोद गुप्ता ने भी सम्बोधित किया ।कार्यकम में शांति समिति सदस्य अनिल संगवानी ,टी आई सुश्री सीमा भंडारी ,प्र आर रूपेश शर्मा ,आर. दीपक शुक्ला, अभिषेक शर्मा,कुलदीप सिंह,इंद्रेश सिंह ,विवेकसिंह, राकेश सूर्यवँशी नारकोटिक्स व डाइट का समस्त स्टाप उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर प्रदीप पंजाबी ने किया अंत मे आभार प्रोफेसर प्रमोद गुप्ता ने माना।


स्प्रिंगबोर्ड स्कूल तीन दिवसीय स्काउट एवं गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

मंदसौर। स्काउट गाइड सेवा समर्पण की भावना जागृत करता है स्क्रीन वर्ल्ड स्कूल में तीन दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ 8 जनवरी को किया जिसमें मुख्य अतिथि श्रीमान संतोष शर्मा वरिष्ठ भाजपा नेता राष्ट्रीय संयोजक अंतर्राष्ट्रीय हिंदू महासभा विशिष्ट अतिथि श्रीमान गणेश शर्मा नोडल अधिकारी हिंदुस्तान स्काउट गाइड मध्य प्रदेश अतिथि श्रीमान राकेश भावसार वरिष्ठ पार्षद मन्दसौर अतिथि श्रीमान अनिल नागोरी श्रीमान राजेश नागोरी श्रीमान रूद्र महेश लोहार विद्यालय में पधारे सभी अतिथि गण को स्कूल बैंड के विद्यार्थियों द्वारा कदम ताल मिलाते हुए मंच तक लाया गया बच्चा सिंह अतिथि गण का श्रीमान गोविंद गंधर्व हिंदुस्तान स्काउट गाइड जिला संगठन अधिकारी विद्यालय कोऑर्डिनेटर्स श्रीमान सुनील बागड़ी मैडम विजयलक्ष्मी श्रीमान यशवंत पाटीदार सर द्वारा साल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया मुख्य अतिथि संतोष शर्मा ने अपने भाषण में बच्चों के द्वारा किए गए नृत्य की प्रशंसा की आगामी स्काउट एवं गाइड के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शिविर नीमच में करने की घोषणा करी शिविर में प्रथम दिन स्काउट एवं गाइड चेंज नीमच प्रतिज्ञा झंडा गीत व ड्रिल परेड का प्रशिक्षण दिया गया नोडल अधिकारी गणेश शर्मा द्वारा स्काउट एवं गाइड के कर्तव्यों को याद दिलाया गया कार्यक्रम में गाइड कैप्टन श्रीमती सुनीता चौधरी उपस्थित का प्रशिक्षण दिया कार्यक्रम के अंत में विद्यालय कॉर्डिनेटर द्वारा किया गया कार्यक्रम का समापन किया गया।


पोरवाल महिला मण्डल मंदसौर – तीन दिवसीय ‘‘नानीबाई रो मायरा’’ कथा का संगीतमय आयोजन 11 जनवरी से

कलश यात्रा निकलेगी, होगा फूलों की महारास होली का आयोजन

मन्दसौर। पोरवाल महिला मण्डल मंदसौर द्वारा तीन दिवसीय नानीबाई का मायरा कथा का आयोजन 11 से 13 जनवरी तक पोरवाल छात्रावास रामटेकरी मंदसौर पर किया जा रहा है। जिसमें प्रसिद्ध संत श्री ब्रह्मानंदजी रामायणी के मुखारविन्द से संगीतमय कथा श्रवण करवाई जाएगी। कथा प्रतिदिन दोप. 12 से 4 बजे तक होगी।
उक्त जानकारी देते हुए जांगड़ा पोरवाल महिला मण्डल अध्यक्ष सुमित्रा चौधरी, सचिव कलावती रत्नावत एवं प्रवक्ता नीतू मेहता ने बताया कि तीन दिवसीय नानीबाई का मायरा कथा आयोजन के तहत 11 जनवरी शुक्रवार को प्रातः 8 बजे नईआबादी स्थित पुलिस कंट्रोल रूम मंदिर से कलश यात्रा निकलेगी जो मुख्य मार्गों से होती हुई पोरवाल छात्रावास पहुंचेगी जहां कथा का शुभारंभ होगा। 12 जनवरी, शनिवार को फूलों की होली महारास का आयोजन होगा तथा 13 जनवरी को मायरा व कथा का समापन होगा।
जांगड़ा पोरवाल महिला मण्डल, मंदसौर के पदाधिकारियों ने मंदसौर के सभी धर्मालुजनों से निवेदन किया है कि सपरिवार सम्मिलित होकर भक्ति रस का लाभ ले।

बच्चों ने किया अपनी सांस्कृतिक व खेल प्रतिभा का प्रदर्शन

माहेश्वरी माध्यमिक विद्यालय मंदसौर में त्रिदिवसीय वार्षिकोत्सव सम्पन्न

मन्दसौर। माहेश्वरी माध्यमिक विद्यालय बड़ा चौक मंदसौर में 46वां त्रिदिवसीय वार्षिक उत्सव सम्पन्न हुआ। वार्षिक उत्सव के दौरान बच्चों ने अपनी सांस्कृतिक एवं खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया गया।
प्रथम दिन पं. गोवर्धनलाल शर्मा के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। द्वितीय दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये जिसमें स्कूल के बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया  तथा खेल प्रतियोगिताओं में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। तृतीय दिवस पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि डॉ. रोहित सोमानी थे, अध्यक्षता राजदीप परवाल ने की व विशेष अतिथि दिलीप मांगीलाल सोामानी थे। अतिथियों ने विद्यार्थियों को पुरस्कृत कर उन्हें अच्छा पढ़लिखकर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। राधेश्याम भास्कर द्वारा कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों को अपनी ओर से 500 रू. का नगद पुरस्कार दिया गया।
अतिथियों का स्वागत संस्था अध्यक्ष राजेन्द्र काबरा ने किया। इस अवसर पर श्यामलाल जाखेटिया, बंशीलाल काबरा, कृष्णकुमार चिचानी, सत्यनारायण छापरवाल, कृष्णकुमार जाखेटिया, श्याम मालू, विजय पलोड़, संजय सोमानी, रमेशचन्द्र परवाल, राहुल सोनी, राजेन्द्र काबरा, राधेश्याम भास्कर आदि उपस्थित थे। संचालन प्रधानाध्यापक किशोर सोनी ने किया एवं आभार राहुल सोनी ने माना।

संगिनी मेन को मिला एक्सीलेंट गतिविधि अवार्ड

मन्दसौर। संगिनी जेएसजी मेन मंदसौर को जैन सोश्यल ग्रुप इन्टरनेशनल फेडरेशन मध्यप्रदेश रीजन की कान्फ्रेंस में एक्सीलेंट गतिविधि अवार्ड से सम्मानित किया गया। 72 ग्रुप के 900 सदस्यों की उपस्थिति में यह अवार्ड संगिनी जेएसजी मेन मंदसौर को दिया गया।
अवार्ड प्रीति जैन, सोनिया खिमेसरा, निधि संघवी, ज्योति उकावत, विनिता सिंघवी, भवना चौधरी, शशि मारू, अनिता बाफना, शीला लोढ़ा, अंजू मेहता, रितु कोठारी, दीपा राका, सारिका डोसी, रश्मि दुग्गड़, सीमा जैन आदि ने प्राप्त किया।
अवार्ड मीटिंग को संबोधित करते हुए जैन सोश्यल ग्रुप संस्थापक अध्यक्ष शांतिलाल भंडारी ने कहा कि मंदसौर संगिनी बंधुत्व के साथ सेवा एवं बंधुत्व के साथ प्रेम की भावना से कई  गतिविधियां आयोजित की है। महिलाओं का यह कदम सराहनीय है।
जेएसजी संयोजक संजय लोढ़ा ने कहा कि निराश्रित और जरूरतमंदों की सेवा करना बड़ा पुण्य का कार्य है। सेवा में इसी तरह संगिनी गु्रप आगे बढ़ता रहे। संरक्षिका शशि मारू ने भी संबोधित करते हुए ग्रुप को बधाई दी। जेएसजी मेन अध्यक्ष अशोक मारू, सचिव अजय पोरवाल भी मंचासीन थे।
उक्त जानकारी देते हुए अध्यक्ष प्रीति जैन ने बताया कि इस वर्ष संगिनी मेन ने कई सेवा गतिविधियां आयोजित की। 160 मरीजों का निःशुल्क मोतियाबिन्द ऑपरेशन करायें। मेदान्ता हॉस्पिटल इंदौर के सहयोग से दिल को स्वस्थ्य रखने हेतु कार्यशाला आयोजित की गई। योग शिविर का आयोजन भी किया गया। मेघावी विद्यार्थियों का सम्मान एन.एस. सिंघवी विद्यालय में किया गया। संगिनी ग्रुप द्वारा पौधारोपण दशपुर कुंज में किया गया। गौशाला में गुड़ लाप्सी का वितरण दानदाताओं के सहयोग से किया गया। निर्धन छात्राओं की फीस भी ग्रुप द्वारा जमा कराई गई। इन सभी सेवा कार्यों को देखते हुए रीजन से यह अवार्ड प्राप्त हुआ।
रिपोर्ट का वाचन सचिव सोनिया खमेसरा ने किया। नवकार मंत्र निधि संघवी ने प्रस्तुत किया। जैन सोश्यल ग्रुप मंदसौर के पूर्व अध्यक्ष दिनेश जैन, सतीश लोढ़ा, मुकेश खमेसरा, नरेन्द्र मारू, राजेश सिंघवी, नरेन्द्र मेहता, विजय दुग्गड़, यशपाल बाफना, रोहित संघवी, उज्जवल मेहता, प्रवीण उकावत, देवेन्द्र चौधरी, संजय पाड़लिया, अनिल तलेरा, दिनेश रांका, शरद गाधी, कनक पंचोली आदि ने संगिनी को बधाई दी।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts