Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 08 July 2019

भादवामाता जी में मालवीय बलाई समाज की बैठक संपन्न

सामूहिक विवाह सम्मेलन एवं कबीर महोत्सव का आय-व्यय बैठक में प्रस्तुत किया गया

भादवामाता। मालवीय बलाई समाज धर्मशाला भादवामाता  में मंदसौर, नीमच, प्रतापगढ एवं चित्तौड़गढ़ जिले के समाज बंधुओं की एक महत्वपूर्ण बैठक वरिष्ठ समाजसेवी  आशाराम सोलंकी खोर की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

बैठक में  भादवामाता धर्मशाला निर्माण समिति संरक्षक अशोक खींची पिपलियामंडी ने अपने उद्बोधन में कहा कि भादवामाता धर्मशाला निर्माण समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक दिनांक 21 जुलाई रविवार को  प्रातः 11 बजे भादवामाता धर्मशाला में आयोजित की जाएगी। जिसमें धर्मशाला समिति अध्यक्ष श्री रामचंद्र मालवीय साखतली तहसील सीतामऊ के द्वारा 3 वर्षों का हिसाब किताब समाज के सम्मुख प्रस्तुत किया जाएगा। साथ ही समिति का कार्यकाल पूर्ण होने पर उपस्थित समाज बंधुओं द्वारा नवीन कार्यकारिणी का गठन सर्वानुमति से किया जाएगा। बैठक समाप्ति के पश्चात वरिष्ठ समाज बंधुओं की उपस्थिति में  धर्मशाला में वृक्षारोपण भी किया गया। बैठक में मंदसौर सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति के अध्यक्ष रामचंद्र मालवीय गांधीनगर मंदसौर , कोषाध्यक्ष गोपाल राठोर दौरवाड़ा  के द्वारा मंदसौर में दिनांक 28 मई को  संपन्न हुए सामूहिक विवाह सम्मेलन का आय-व्यय का हिसाब बैठक में सभी के सामने प्रस्तुत किया गया। मंदसौर सामूहिक विवाह सम्मेलन में 547649 की आय हुई और खर्च 728983 हुए।

30 जून  रविवार को पोरवाल समाज धर्मशाला पिपलियामंडी में आयोजित विशाल कबीर महोत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजन का हिसाब किताब कार्यक्रम संयोजक अशोक खींची पिपलियामंडी ,अध्यक्ष गोपाल मालवीय साबाखेड़ा ,कोषाध्यक्ष गुड्डू भाई मालवीय नीमच के द्वारा बैठक में प्रस्तुत किया गया। 30 जून को आयोजित कबीर महोत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजन में समाज बंधु और द्वारा दी गई आय राशि 95100 रुपए आवक हुई और खर्च 143000 हुए।

बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों द्वारा सर्वानुमति से निर्णय लिया गया कि समाज की गतिविधियों को सुचारू रूप से संपन्न करने हेतु समाज की एक समिति का शासकीय रिकॉर्ड में पंजीयन होना चाहिए और सारा लेन-देन बैंक के माध्यम से किया जाना चाहिए जिससे कि समाज में पारदर्शिता बनी रहे।
बैठक में मुख्य रूप से जगदीश मालवीय, मनोज परमार ,लोकेश मालवीय, राजेश गोवरी ,राहुल मालवीय, ललीत मालवीय ,अर्जुन मालवीय, कन्हैयालाल मालवीय ,हीरालाल मालवीय , शेखर मालवीय ,गोपाल मालवीय, हरीवल्लभ मालवीय ,जीवन मालवीय आदि सैकड़ों समाज बंधु उपस्थित थे।


आओ फिर एक बदलाव लाए, हर व्यक्ति एक पेड़ लगाएं’

दशपुर इनरव्हील क्लब ने किया पौधरोपण

मन्दसौर। पेड़ों को बचाना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर पेड़ नहीं रहेंगे तो मानव जीवन नहीं रह पाएगा। जितनी ज्यादा हमारी धरती पर पेड़ होंगे उतनी ही ज्यादा वर्षा होगी और पृथ्वी का तापमान भी नहीं बढ़ेगा।

उक्त बात दशपुर इनरव्हील क्लब द्वारा पौधरोपण कार्यक्रम में कहीं। क्लब द्वारा नए सत्र की शुरूआत ’पर्यावरण सुरक्षा एवं जल संरक्षणध्संवर्धन)  प्रकल्प’ के साथ की। जिसके अंतर्गत क्लब की सदस्याओं को  नीम, पीपल, गुलमोहर आदि के पौधे भेंट किये तथा यह संकल्प दिलवाया कि वे वर्षभर में ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाकर पर्यावरण की रक्षा में अपना योगदान देंगे। इस अवसर पर अध्यक्ष अनुभा उकावत, सचिव अंशु जैन, तेजल चौरडि़या, पूजा बग्गा, शोभिता पोरवाल, सीमा हिंगड़ आदि उपस्थित थे।


आज से श्री चैतन्य आश्रम में श्री रामकथा ज्ञान यज्ञ से होगा गुरू पूर्णिमा महोत्सव

मन्दसौर। श्री चैतन्य आश्रम लोकन्यास अध्यक्ष प्रहलाद काबरा, उपाध्यक्ष डॉ. घनश्याम बटवाल, सचिव राधेश्याम सिखवाल, कोषाध्यक्ष जगदीशचन्द्र सेठिया ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि आज 9 जुलाई मंगलवार से 8 दिवसीय गुरू पूर्णिमा महोत्सव एवं ब्रह्मलीन पू. स्वामी श्री नित्यानंदजी महाराज की प्रतिमा प्रतिष्ठा महोत्सव का शुभारंभ आश्रम के संरक्षक पू. स्वामी श्री धीरेनानन्दजी महाराज, युवाचार्य महेश चौतन्यजी महाराज आदि संतों के सानिध्य में होगा।

9 जुलाई से 15 जुलाई तक प्रतिदिन मध्यान्ह 12 बजे से 4 बजे तक अयोध्या के पूज्य स्वामी श्री सियाराम शरणदासजी महाराज के मुखारविन्द से सप्त दिवसीय श्री रामकथा होगी। 11 जुलाई को प्रातः शुभ मुहूर्त में वैदिक विधी विधान से ब्रह्मलीन स्वामी श्री नित्यानंदजी महाराज की प्रतिमा प्रतिष्ठापित होगी। 16 जुलाई मंगलवार को संतों के सानिध्य में प्रातः 9 बजे से गुरूपूर्णिमा महोत्सव मनाया जावेगा। प्रारंभ में आश्रम स्थित संत मंदिरों में विराजित संतों के श्री विग्रहों का पूजन अर्चन अभिषेक-आरती पश्चात् संतों विद्वतजनों के प्रवचन और प्रसादी भण्डारा होगा।

ट्रस्ट अध्यक्ष प्रहलाद काबरा, उपाध्यक्ष डॉ. घनश्याम बटवाल, सचिव राधेश्याम सिखवाल, कोषाध्यक्ष जगदीशचन्द्र सेठिया, न्यासीगण कारूलाल सोनी, पं. ओमनारायण शास्त्री कालूखेड़ाख्, दयाराम दग्धी, राधेश्याम माली मेनपुरिया, ब्रजेश जोशी आदि ने सभी धर्मालुजनों से परिवारजनों, इष्ट मित्रों सहित ने सभी धर्मालुजनों से गुरू पूर्णिमा महोत्सव, रामकथा श्रवण, प्रतिमा प्रतिष्ठा में अधिक से अधिक संख्या में धर्मलाभ लेने की अपील की है।


न्यायालय में एक गाय पेश न करने वाले आरोपी को जुर्माने का दण्डादेश

मनासा। धर्म कुमार, प्रथम न्यायिक मजिस्ट्रेट, मनासा द्वारा एक गाय सुपुर्दगी में आरोपी को देने पर न्यायालय में पेश करने का नोटिस देने के बावजूद न्यायालय में पेश नही करके न्यायालय के आदेश का पालन नही करने के कारण 2500रू. जुर्माने से दण्डित किया।

अभियोजन मीडिया सेल प्रभारी एडीपीओ रितेश कुमार सोमपुरा द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि अमृतराम व अभय कुमार के बीच चले सिविल वाद में न्यायालय में अभय कुमार के पक्ष में 6,741रू. की डिक्री पारित की थी। अभय कुमार द्वारा 6,741रू. की वसूली के लिए वर्ष 2010 में बजावरी प्रकरण लगाया, जिसमें न्यायालय द्वारा कुर्की वारण्ट जारी किया गया, जिसकी वसूली के लिए न्यायालय का कर्मचारी दिनांक 08.02.2010 को आरोपी के ग्राम रावतपुरा स्थित घर गया, जहा से आरोपी द्वारा रूपये न दिये जाने पर उससे एक गाय को कुर्क कर, आरोपी को इस शर्त के साथ सुपुर्दगी पर दिया की जब भी न्यायालय आदेश करेगा उसे वह न्यायालय में प्रस्तुत करना होगा। इसके बाद न्यायालय द्वारा आरोपी को गाय को न्यायालय में प्रस्तुत किये जाने का नोटिस दिये जाने के बाद भी आरोपी द्वारा गाय को न्यायालय में प्रस्तुत नही करने पर उसके विरूद्ध पुलिस थाना मनासा में अपराध क्रमांक 75/13, धारा 406 भादवि के अंतर्गत पंजीबद्ध कर विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में प्रस्तुत किया गया।

योगेश कुमार तिवारी, ए.डी.पी.ओ. द्वारा अभियोजन पक्ष की ओर से न्यायालय में संपत्ति कुर्क करने वाले व नोटिस तामिल करने वाले न्यायालय के कर्मचारियों सहित सभी आवश्यक गवाहों के बयान कराकर अपराध को प्रमाणित कराया गया। धर्म कुमार, प्रथम न्यायिक मजिस्ट्रेट, मनासा द्वारा आरोपी अमृतराम पिता नंदराम कीर, उम्र-45 वर्ष, निवासी-रावतपुरा, तहसील मनासा, जिला नीमच को धारा 406 भादवि (अमानत में खयानत करना) में 2,500रू. जुर्माने से दण्डित किया। न्यायालय में शासन की ओर से पैरवी श्री योगेश कुमार तिवारी, एडीपीओ द्वारा की गई।


साध्वी श्री अनंतगुणाश्रीजी मसा चातुर्मास हेतु रूपचांद आराधना भवन में हुआ मंगल प्रवेश, चल समारोहा निकाला

मंदसौर। श्री केशरिया मसा आदि ठाणा 10 का चातुर्मास रूपचॉद आराधना भवन चौधरी कॉलोनी में होगा। साध्वीजी व उनके साथ 9 अन्य साध्वियों का कल सोमवार को चातुर्मास हेतु भव्य मंगल प्रवेश हुआ। साध्वीजी के मंगल प्रवेश में मुनिसागरजी मसा व पवित्रसागरजी मसा ने भी सहभागिता कर श्रीसंघ को आशीर्वाद प्रदान किया।

साध्वी श्री अनंतगुणाश्रीजी मसा के साथ रूपचॉद आराधना भवन में चार माह तक साध्वीयों श्री अनंतकिर्तीश्रीजी मसा साध्वी श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा, श्री राजुप्रसन्नाश्रीजी मसा, श्री आत्मप्रसन्नाश्रीजी मसा, परमप्रसन्नाश्रीजी मसा, श्री  मनप्रसन्नाश्रीजी मसा, श्री प्रसन्नाश्रीजी मसा, श्री रितीप्रसन्नाश्रीजी, श्री राजप्रसन्नाश्रीजी भी विराजेगी तथा चार माह तक धर्म की प्रभावना करेगी।

साध्वीगणों के चातुर्मास प्रवेश हेतु सोमवार को शुगन गार्डन स्थित तिरूपति नगर से भव्य मंगल प्रवेश चल समारोह निकाला गया। प्रवेश के पूर्व भण्डारी परिवार के द्वारा नवकारसी का आयोजन किया गया। इसमें बडी संख्या में श्रीसंध से जुडे धर्मालुजनों व नगर के गणमान्य नागरिकों ने सहभागिता की। बेण्ड बाजे के साथ तिरूपति नगर से प्रारंभ हुआ यह चल समारोह नई आबादी के प्रमुख मार्गो आदिनाथ विहार होते हुए चौधरी कॉलोनी स्थित रूपचॉद आराधना भवन पहुॅचा।मार्ग में अनेक स्थानों पर धर्मालुजनों ने साध्वीजी के चातुर्मास प्रवेश पर गहुलियां की और चल समारोह में शामिल संतश्री व साध्वीगणों से आशीर्वाद प्राप्त किया। चल समारोह में महिलाओं व युवतियों ने गरबा नृत्य कर चातुर्मास प्रवेश पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की। महिलाओं ने सिर पर कलश धारण करते हुए भी चल समारोह की शोभा बढायी रूपचॉद आराधना भवन पहुॅचकर यह चल समारोह विशाल चल समारोह विशाल धर्मसभा में परिवर्तित हुआ।

धर्मसभा में साध्वी श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा ने चातुर्मास की महत्ता बताते हुये स्वभाव परिर्वतन का शंखानांद विषय पर व्याख्यान देते हुए कहा कि जैन धर्म ही नही अपितु भारतीय भूमि भक्ति व धर्म आराधना पुरे माह तक पुण्य कर्म का बेलेन्स बनाये रखती है। प्रभु महावीर सहित सभी 24 तीर्थकरों ने चातुर्मास की चार माह की अवधि को महत्वपूर्ण माना है। यह केवल ़ऋतु परिवर्तन का काल नही बल्कि स्वभाव परितर्वन करने का अवसर प्रदान करने वाला काल है। चार माह में की गयी धर्मआराधना एकऔर हमे आत्म चिन्तन का अवसर देती है तो दूसरी और हमें पापकर्मो से भी दूर रखती है। चातुर्मास के चार माह का समय भौतिकवाद से दूर रहने व धर्म से जुडने का भी अवसर देता है। आवश्यकता यह है कि हम इस अवसर का कितना लाभ ले पाते है। धर्मसभा में अन्य साध्वियों ने भी अपने विचार रखे। धर्मसभा में श्रीसंघ अध्यक्ष श्री दिलीप डांगी ने अपने विचार रखते हुए श्रीसंघ से जुडे सभी परिवारों व नगर के गणमान्य नागरिकों से चातुर्मास गतिविधियोंमें बढचढकर भागीदारी करने की अपील की।

ये धर्मालुजन हुये चल समारोह में शामिल- चातुर्मास प्रवेश के अवसर पर निकले चल समारोहह में श्रीसंघ अध्यक्ष दिलीप डांगी, सचिव संदीप घंीग, कोषाध्यक्ष छोटेलाल जैन, चातुर्मास समिति अध्यक्ष मनोज जैन, सचिव पंकज खटोड, कोषाध्यक्ष रोहित संधवी, जैन श्वेताम्बर  मूर्तिपूजक श्रीसंघ के पूर्व अध्यक्ष विरेन्द्र भण्डारी, संजय मुरडिया, कमल कोठारी, सकल जैन समाज अध्यक्ष लोकेन्द्र धाकड, संयोजक सुरेन्द्र लोढा, महामंत्रीगण विनोद मेहता सहित कई गणमान्य नागरिकगण भी उपस्थित थे।

23 श्रीसंध आये प्रवेश में- धर्मसभा व प्रवेश समारोह में इंदौर, रतलाम, भवानी मण्डी, पिपलियामण्डी, सुवासरा, धसोई, मुम्बई, अहमदाबाद, नीमच, जावरा, नामली, कुडवेश्वर, खाचरोद, सैलाना, नागदा, प्रतापगढ, बडोद,सीतामउ, अरनोद, शाजपुर, शुजालपुर, सरदारपुरा सहित 23 श्रीसंघो के प्रतिनिधि शमिल हुये।

तीन परिवारों ने प्रभावना बाटी- मंगल प्रवेश समारोह में महावीर सुराना रतलाम चंद्रप्रकाश मनोरमाबेन चौरडिया परिवार इंदौर व प्रवीण तलेरा परिवार रतलाम ने प्रभावना वितरित की। धर्मसभा में महिला मण्डल ने स्वागत गीत की प्रस्तुती दी।


सिंधी समाज ने किया संासद लालवानी का स्वागत

मन्दसौर। पूज्य सिंधी जनरल पंचायत एवं श्री वरूणदेव मंदिर संचालन समिति के तत्वावधान में 7 जुलाई, रविवार को इंदौर लोकसभा क्षेत्र के नवनिर्वाचित देश में एक मात्र सिंधी सांसद शंकर लालवानी का स्वागत श्री झूलेलाल साई के 26वें वंशज ठकुर साई मनीषलाल (भरूच) के पावन सानिध्य में बहराणा साहेब का दरबार सजाकर किया तो समाजजनों ने पल्लव पावड़े से लालकालिन बिछाकर पं. मदनलाल जोशी सभागृह जो सिंधी समाज के स्त्री, पुरूष एवं बच्चों से खचाखच भरा था तो विशाल मंच पर साई मनीषलालजी, इंदौर से सांसद शंकर लालवानी, पूर्व मंत्री कैलाश चावला, भाजपा के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा, पूर्व अध्यक्ष मानसिंह माच्छोपुरिया मंचासीन थे।

अपने उद्बोधन में इस विशाल व पारिवारिक माहौल से सांसद शंकर लालवानी इतने भाव विभोर हो गये कि उनका गला भर आया और आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मैं पूज्य सिंधी जनरल पंचायत व अजय शिवानी का शुक्रगुजार हूॅ कि आपने मुझे इतना प्यार दिया। यही कारण है कि मैं विजयश्री के बाद अपने क्षेत्र में भी न जाकर आपके प्यार, दुलार से यहां खिचा चला आया। मैं जनता की सेवा में सदा तत्पर हूं और ता जिंदगी रहूंगा।

पूर्व मंत्री श्री चावला ने सिंधी समाज की भूरी भूरी प्रशंसा कर कहा कि शिव की नगरी में शंकर का स्वागत कैलाश करता है। सांसद बनना तो गौरव की बात है किन्तु इन्दौर का सांसद बनना और भी गौरव की बात है।

स्वागत भाषण पंचायत के संयोजक पुरूषोत्तम शिवानी ने दिया। संचालन समाज के अध्यक्ष पं. विनोद शर्मा ने किया तथा आभार महासचिव प्रमोद ककनानी ने प्रकट किया। पुष्पहारों से स्वागत करने वालों में सर्वश्री पं. विनोद शर्मा, पं. प्रमोद ककनानी, पं. शिवकुमार शर्मा, दृष्टानंद नैनवानी, वासुदेव खेमानी, पुरूषोत्तम शिवानी, नन्दुभाई आडवानी, ताराचन्द्र मोटवानी, शंकर ककनानी, विजय कोठारी, नरेश चंदवानी, प्रितम खेमानी, मनोहर नैनवानी, नरेश चंदवानी, विनय दुबेला, निर्मल गंगवानी आदि ने किया। नगर में प्रवेश कर सबसे पहले शंकर लालवानी ने भगवान श्री पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचकर भगवान की पूजा अर्चना की तो मंदिर समिति ने आपका स्वागत किया।


मालवी गुजराती प्रजापति समाज विकास समिति की नवीन जिला कार्यकारिणी का गठन

मन्दसौर। मालवी गुजराती प्रजापति समाज विकास समिति जिला मंदसौर की एक आवश्यक बैठक बंजारी बालाजी पानपुर में आयोजित की गई। जिसमें नवीन कार्यकारिणी का गठन किया गया।

नवीन कार्यकारिणी में अध्यक्ष पद पर सर्वानुमति से सालगराम प्रजापति सेमली (माल्या) का चयन किया गया । इसी के साथ संरक्षक दिनेश प्रजापति (नगर परिषद मल्हारगढ़  अध्यक्ष), डॉ. किशोर प्रजापति गुराडियालालमुहा, बगदीराम प्रजापति पानपुर, राधेश्याम प्रजापति (अध्यापक) मुंदड़ी, मार्गदर्शक कवरलालजी बगिया, शिवनारायण टकरावद, मूलचंद रेवास देवड़ा, मदनलाल कनघट्टी, उपाध्यक्ष कंवरलाल प्रजापति सेमलिया हीरा, मदनलाल प्रजापति (नागोरी) मंदसौर, ओमप्रकाश प्रजापति मल्हारगढ़ ,सत्यनारायण प्रजापति तीतरोद, कोषाध्यक्ष कारुलाल (नागोरे) प्रजापति आदि  को बनाया गया।

इस अवसर पर सेवानिवृत्त अध्यक्ष कंवरलाल प्रजापति बगिया को शाल और श्रीफल देकर विदाई दी गई। साथ ही नवीन अध्यक्ष सालगराम प्रजापति सेमली को शाल और श्रीफल ओढ़ाकर उनका स्वागत अभिनंदन किया गया।

इस अवसर पर कु. पूजा प्रजापति धमनार के नेतृत्व में एक महिला प्रकोष्ठ कार्यकारिणी का गठन किए जाने का भी प्रस्ताव लिया गया। समाज में व्याप्त कुरीतियां ,कुप्रथा पर भी चर्चा की गई जिसमें कपड़ा प्रथा बंद ,मृत्युभोज में लान प्रथा को बंद करने के अलावा अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई। साथ ही निर्णय लिया कि समिति के सदस्य के रूप में 1100 रू. लेकर आजीवन सदस्य बनाए जाएंगे। बैठक का सफल संचालन रामविलास प्रजापति सेमलियाहीरा ने किया तथा आभार मीडिया प्रभारी भूपेंद्र प्रजापति ने माना। बैठक में बड़ी संख्या में समाज जन उपस्थित थे।


लायंस क्लब गोल्ड ने पांच दिवसीय निःशुल्क चिकित्सा शिविर प्रारंभ किया

मन्दसौर। लायंस क्लब गोल्ड द्वारा संकल्प अभियान के तहत प्रति वार्ड में लगाए जा रहे निःशुल्क चिकित्सा शिविरों की श्रृंखला में श्री लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय, पमनानी हास्पिटल व व्यास डेंटल क्लिनिक के सहयोग से नाहर सैय्यद दरगाह प्रांगण में पूर्व अंजुमन सदर भूरे खां मेव के आतिथ्य में शिविरों का शुभारंभ किया गया।

यह जानकारी देते हुए क्लब अध्यक्ष डॉ. चंदा कोठारी व सचिव रितेश गर्ग ने बताया कि दिनांक 8 जुलाई, सोमवार से पांच दिवसीय शिविर प्रारंभ हुआ जिसमें बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक, महिला, बच्चों ने आकर निःशुल्क परीक्षण करवाकर परामर्श लिया। उन्होनंे बताया कि प्रतिदिन प्रातः 9 से 11 बजे तक 5 डाक्टर्स व सहयोगियों की टीम द्वारा सेवाएं दी जा रही है। परीक्षण के दौरान मोतियाबिंद पाए जाने पर निःशुल्क ऑपरेशन किए जा रहे हैं। रोगियों का अन्य अपेक्षित जांचे थाईराईड, कोलेस्ट्राल, एक्सरे, ईसीजी आदि भी मुत कराई जा रही है। आंखों की सामान्य बीमारियों की दवा निःशुल्क रोगियों को प्रदान की जा रही है। निःशुल्क शिविर के प्रथम दिन 147 लोगों के नेत्र परीक्षण हुए। 11 रोगियों के मोतियाबिंद पाया गया। 121 लोगों ने ब्लड प्रेशर व 128 लोगों ने शुगर की जांच कराई, 81 लोगों के दंत परीक्षण हुए। कुल जांच 477 लोगों की शिविर में की गई।

उन्होंने बताया कि 12 जुलाई शुक्रवार तक प्रतिदिन प्रातः 9 से 11 बजे तक निःशुल्क चिकित्सा शिविर संचालित होगा। नागरिको से अधिकाधिक संख्या में आकर शिविर का लाभ उठाने की अपील लायंस क्लब गोल्ड पदाधिकारियों ने की है।


युवाम का 10 जुलाई से निःशुल्क प्रशिक्षण सत्र

मन्दसौर। युवाम संस्था द्वारा आगामी माह में आयोजित होने वाली रेल्वे एन.टी.पी.सी., बैंक, एम.पी. पुलिस आरक्षक भर्ती, एम.पी. एस.आई. आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु निःशुल्क प्रशिक्षण सत्र का आयोजन 10 जुलाई, गुरूवार से आर्य समाज मंदिर परिसर स्थित वैदिक विद्यालय में प्रातः 8 से 10.30 बजे एवं सायंकाल 5 से 7.30 बजे तक नियमित रूप से आयोजित होगा। सत्र संचालक अर्पण पोरवाल ने बताया कि निःशुल्क सत्र में सभी अनिवार्य विषयों के अध्यापन के साथ ही 10 से अधिक मूल्यांकन परीक्षाओं का आयोजन भी होगा। इस प्रशिक्षण सत्र के दौरान प्रतियोगी परीक्षा में सहायक पुस्तके भी निःशुल्क उपलब्ध रहेगी। सम्पूर्ण सत्र में अध्यापन कार्य युवाम संस्थापक पारस सकलेचा, गौरी पोरवाल, जितेन्द्र शर्मा आदि अनुभवी शिक्षकों द्वारा करवाया जावेगा।


स्नेह नगर में द्वादश ज्योर्तिलिंग मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव 9 से 11 जुलाई तक

मन्दसौर। स्थानीय स्नेह नगर में द्वादश ज्योर्तिलिंग मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर तीन दिवसीय भव्य धार्मिक आयोजन 9 से 11 जुलाई तक सम्पन्न होंगे। स्नेह नगर महिला मित्र मण्डल ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि सभी भक्तों के सहयोग से द्वादश ज्योर्तिलिंग मंदिर का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कार्यक्रम के तहत 9 जुलाई, मंगलवार को प्रातः 9 बजे शिव मंदिर स्नेह नगर से कलश यात्रा एवं पूजन  एवं सायंकाल आरती का आयोजन होगा। 10 जुलाई, बुधवार को प्रातः 9 बजे स्थापित देवताओं का पूजन, हवन, अभिषेक व मूर्ति संस्कार एवं सायं आरती होगी। 11 जुलाई को दोप. 12.15 बजे पूजन, अभिषेक, हवन, मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा एवं पूर्णाहूति पश्चात् प्रसाद वितरण होगा।

स्नेहनगर महिला मण्डल ने सभी धर्मालुजनों से निवेदन किया है कि तीन दिवसीय कार्यक्रम में सकुटुम्ब पधारकर इस ऐतिहासिक क्षण के साक्षी बने। उक्त जानकारी एस.एल. शर्मा ने दी।


खनिज विभाग द्वारा पिछले 4 वर्षों में क्या क्या कार्यवाही की रिपोर्ट भेजें – कलेक्टर श्री पुष्प

साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक संपन्न

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता में सुशासन भवन स्थित सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान खनिज विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि खनिज विभाग द्वारा पिछले 4 वर्षों क्या-क्या कार्यवाही की गई है। उसकी जानकारी रिपोर्ट बनाकर तुरंत प्रस्तुत करें। शासन स्तर से 1 वर्ष के जो लक्ष्य प्रदान किया जाता है। उस लक्ष्य को प्राप्त करने में किस तरह से प्रयास होंगे, उनकी जानकारी बताएं। अब तक क्या-क्या कार्यवाही की गई एवं अवैध परिवहन एवं अवैध उत्खनन में आगामी और क्या-क्या कार्यवाही होगी, इसकी भी रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत करें। आदिम जाति कल्याण विभाग ने वन अधिकार पत्र पर क्या कार्यवाही की गई। इसकी नस्ती तुरंत प्रस्तुत करें। स्वास्थ्य अधिकारी डीप फ्रीजर के लिए तुरंत एमपीईबी से कनेक्शन करवाये एवं फ्रिजर शुरू करें। बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री क्षितिज सिंघल एवं सभी जिला अधिकारी मौजूद थे।

सभी विभाग रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का कार्य अनिवार्य रूप से करें
बैठक के दौरान सभी जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने विभागों में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का कार्य पूर्ण करके रखें। जल शक्ति अभियान के अंतर्गत इसका व्यापक प्रचार प्रचार हो। इसके लिए कालेज, महिला बाल विकास विभाग, एनसीसी, होमगार्ड्स सभी मिलकर प्रयास करें। कालेजों के माध्यम से इसका प्रचार-प्रसार हो। सम्मेलन एवं इसके लिए जागरूकता रैली का आयोजन भी किया जाए। जिला आपूर्ति अधिकारी बायोडीजल पंप की जांच करें एवं कार्यवाही समय-समय पर करते रहे। कृषि विभाग अमानक खाद एवं बीज की कार्यवाही निरंतर चलते रहने दे। अब तक जो कार्यवाही की गई है उसकी जानकारी प्रस्तुत करें। जिला शिक्षा अधिकारी स्थानांतरण की प्रक्रिया के लिए पोर्टल खोलते ही तुरंत प्रक्रिया प्रारंभ करें। जिला श्रम अधिकारी नया सवेरा के अंतर्गत कार्ड सत्यापित करें एवं अब तक क्या क्या कार्यवाही की गई, कितने नवीन कार्ड बनाए जा चुके है। प्रतिदिन की जानकारी भेजें।


पटलावद में महिलाओ  ने जाने जल गुणवत्ता परीक्षण के तरीके

मंदसौर। बारिश के मौसम में भू-जल के रासायनिक स्वरूप में परिवर्तन होता है। जल प्रदूषित होने की आशंका बड़ जाती है। इन समस्याओं से निपटने के लिये पीएचई विभाग का सहायक  अमला ग्रामीण क्षेत्रो में जाकर फील्ड टेस्टिंग किट के माध्यम से पेयजल स्त्रोतो से प्राप्त पानी का जल गुणवत्ता परीक्षण करने का प्रशिक्षण दे रहा है।

फील्ड टेस्टिंग किट के माध्यम से पानी के 8 प्रकार के टेस्ट जिनमे पीएच मान, फ्लोराइड, क्लोराइड, नाइट्रेट, कठोरता, क्लोरीन, आइरन, गंदलापन का परीक्षण किया जा सकता है। इस क्रम में पीएचई  विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री संदीप दुबे के निर्देशन में  मानव संसाधन विकास जिला सलाहकार मुकेश गुप्ता, सूचना शिक्षा व संचार जिला सलाहकार श्रीमती चसलि बर्डे व विकासखंड समन्वयक श्री सोहनसिंह चौहान  ने मंदसौर  विकासखण्ड की ग्राम पंचायत पटलावद में आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व महिलाओं को फील्ड टेस्टिंग किट के माध्यम से जल गुणवत्ता परीक्षण करने का प्रशिक्षण दिया। साथ ही पेयजल स्त्रोतो को स्वच्छ  रखने, क्लोरीनेशन, जल का अपव्यय रोकने, भू जल संरक्षण व संवर्धन के लिए प्रेरित किया।


रिपोर्ट तैयार करने की बजाय फील्ड पर ध्यान देवें – श्री पुष्प

दस्तक अभियान की समीक्षा बैठक संपन्न

मंदसौर। जिले में चल रहे दस्तक अभियान के माध्यम से अब तक कितने बच्चे चिन्हित किए गए, कितनों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो चुका है। इसके संबंध में समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट भवन सभाकक्ष में कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक के दौरान दस्तक अभियान के नोडल अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि रिपोर्ट तैयार करने के स्थान पर फील्ड पर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए। जितना फील्ड स्तर पर काम होगा, रिपोर्ट उतनी ही आसानी से बन जाएगी। कोई भी बच्चा न छूटे इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें। एक-एक बच्चे को देखे एवं विजिट करें। ऐसे परिवार जो बच्चे का इलाज नहीं कराते हैं या डरते हैं, उनको अन्य किसी बच्चे का उदाहरण दे जो अस्पताल भर्ती हुआ हो। जिसको स्वास्थ लाभ मिला हो। उन्हें भी अस्पताल में भर्ती कराने के लिए प्रेरित करें। ऐसे बच्चे जो अति कमवजन के बच्चे हैं, जिनको भर्ती करना है। उनको जननी एक्सप्रेस के माध्यम से अस्पताल में लाया जाये, वापस छोड़ा जाए। जो बच्चे भर्ती किए गए हैं उनका क्या इलाज किया गया है। कब उनको भर्ती किया गया, कब उनको रिलीव किया गया, उनका क्या-क्या उपचार किया गया। सभी जानकारी रजिस्टर में दर्ज होना चाहिए। इसके लिए अलग से रजिस्टर तैयार करें। बैठक के दौरान महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, सुपरवाइजर, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

टीम बनाकर काम करें सभी विभाग समन्वय करके चले
बैठक के दौरान अभियान की सफलता के बारे में बताते हुए कहा कि, अभियान को सफल बनाने के लिए सभी टीम की तरह काम करें। आपस में समन्वय करे, कोई समस्या आती है, तो उसका आपस में मिलकर निराकरण करें। जिससे सफलता प्राप्त करना बहुत आसान होगा। इस अभियान को सरकारी अभियान मानकर ना छोड़े, इसमें व्यक्तिगत प्रयास भी करें। कोई भी बच्चा ना छूटे इस बात का विशेष ध्यान रखें। महिला बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग फील्ड विजिट पर ज्यादा ध्यान देवें। लोगों से मिले, लोगों से काउंसलिंग भी करें एवं फील्ड में बेहतरीन माहौल निर्मित करें। जिससे बेहतर परिणाम मिलेंगे। अगर किसी क्षेत्र की प्रगति अच्छी नहीं है, तो वहां पर कैंप का आयोजन भी करें। अगर बच्चों को सामान्य डायरिया हैं, तो ओआरएस का घोल अनिवार्य रूप से पिलाये।


जिले में अबतक 312 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

मंदसौर। जिले में इस वर्ष अबतक औसतन 312 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है। जबकि पिछले 24 घन्टों में मंदसौर जिले में औसतन 11.1 मिमी वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। पिछले 24 घन्टों में मंदसौर में 0 मि.मी., सीतामउ में 0 मि.मी. सुवासरा में 1 मि.मी., गरोठ में 66.4 मि.मी., भानपुरा में 30.4 मि.मी., मल्हारगढ मे 0 मि.मी., धुधंडका में 0 मि.मी., शामगढ में 13.2 मि.मी., संजीत में 0 मि.मी. एवं कयामपुर में 0 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। विगत 1 जून से अबतक वर्षामापक केन्द्र मंदसौर में 448 मि.मी., सीतामउ में 392.2 मि.मी. सुवासरा में 227.6 मि.मी., गरोठ में 385 मि.मी., भानपुरा में 210.2 मि.मी., मल्हारगढ मे 319 मि.मी., धुधंडका में 408 मि.मी., शामगढ में 222 मि.मी., संजीत में 225 मि.मी. एवं कयामपुर में 283.4 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इसी अवधि में जिले में वर्षामापक केन्द्र मंदसौर में 81 मि.मी. सीतामउ में 143.4 सुवासरा में 154.8 मि.मी., गरोठ में 126.8 मि.मी., भानपुरा में 221.6 मि.मी., मल्हारगढ मे 44 मि.मी., धुधंडका में 280 मि.मी., शामगढ में 144 मि.मी., संजीत में 136 मि.मी. एवं कयामपुर में 103 मि.मी. वास्तविक वर्षा दर्ज की गई थी।


बजरंग दल द्वारा दिया जाएगा आज ज्ञापन

मंदसौर। बजरंग दल जिला संयोजक महेश सोनी ने बताया कि 30 जून 2019 को दिल्ली के मध्य काजी क्षेत्र के दुर्गा मंदिर में तालीबानी सोच के मुस्लिम गुंडों द्वारा मंदिर में भगवान की मूर्तियां तोड़ दी गई थी और मार्ब लिचिंग के नाम पर पूरे देश भर में हिन्दु समाज को, पुलिस को तथा हिन्दु संगठनो को योजना बद्व तरीके से निशाना बनाया जा रहा है । उक्त घटना से सम्पूर्ण हिन्दु समाज आहत हुआ है।  जिसका बजरंग दल आक्रोश व्यक्त करते हुए पूरजोर विरोध करता है। इन्ही घटनाओ को देखते हुए घटना के विरोध में बजरंग दल द्वारा दिंनाक 9 जूलाई 2019 मंगलवार को सभी प्रखण्ड स्तरो पर एक साथ बजरंग दल, व समस्त हिन्दु समाज द्वारा एक ज्ञापन दिया जाएगा । ज्ञापन में सर्व समाज को सम्मिलित होकर ज्ञापन को सफल बनाने की अपील बजरंग दल संयोजक महेश सोनी द्वारा की गई ।

 

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts