Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे – 09 Jan 2019

जिला पंचायत में बैठक 15 जनवरी को

मंदसौर। सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन स्थायी समिति की बैठक 15 जनवरी को दोपहर 1 बजे से जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित होगी। बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका डा. मुकेशगिरी गोस्वामी करेंगी।


पटवारियों की गलती से किसान परेशानी में

सीतामऊ। पटवारियों की मनमानी से कृषक परेशान हो रहे हैं कृषक द्वारा उड़द का पंजीयन करवाने के बाद कई गांवों के कृषक अपने एसएमएस का इंतजार कर रहे हैं उन्हें क्या मालूम की पटवारी द्वारा सत्यापित नहीं करने से उन्हें एसएमएस नहीं मिल रहा। ग्राम दमाखेड़ी के पटवारी द्वारा गांव के एक भी कृषक का सत्यापन नहीं किया गया सारे कृषक परेशान हो रहे है, जब किसान इस प्रतिनिधि से मिले तो कृषक कोड नंबर चेक करने पर पाया गया की पटवारी द्वारा सत्यापित नहीं किया गया इसलिए प्रकरण स्वीकृत नहीं है इसी प्रकार ग्राम तितरोद कोचरिया खेडी के अधिकांश कृषक पंजीयन सत्यापित नहीं होने पर परेशान हो रहे हैं और रोज मंडी और सोसाइटी के चक्कर लगा रहे हैं ग्राम पंचायत गली यारा के पटवारी द्वारा भी सत्यापित नहीं किया जाने कृषक परेशान हो रहा है कृषक अनिल पिता कुबेर सिंह, नाजुक बाई, कुबेर सिंह तथा श्रद्धा आदि किसानों ने कहा कि पटवारी द्वारा सत्यापित नहीं कि किया गया हम परेशान हो रहे है।


नपा आनंद उत्सव के अंतर्गत कई कार्यक्रमो का आयोजन करेगी

मंदसौर। नपा अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार, सीएमओ श्रीमती सविता प्रधान ने बताया कि 14 जनवरी से 21 जनवरी तक नपा परिषद के द्वारा आनंद उत्सव का आयोजन किया जायेगा। इसके अंतर्गत 14 जनवरी को प्रातः 9 बजे कॉलेज गा्रउण्ड में पतग महोत्सव का आयोजन होगा। जिसके अंतर्गत सिनियर वर्ग व जुनियर वर्ग की प्रतियोगिता आयोजित होगी। 16 जनवरी को कमला नेहरू बाल मंदिर में चम्मच, नींबु रेस का आयोजन होगा साथ चेयर रेस का भी आयोजन होगा। जिसमें 5 से 9 वर्ष तथा 9 वर्ष से 15 वर्ष के आयु वर्ग के विघार्थीयो सहभागीता कर सकेगा। 17 जनवरी को अध्योया बस्ती एवं इंद्रा कॉलोनी में स्वच्छता अभियान चलाया जाऐगा। 18 जनवरी को दोप 1 बजे कब्बडी प्रतियोगिता का आयोजन होगा। जिसमें 15 वर्ष से अधिक आयु के विघार्थी भाग ले सकेगा। 21 जनवरी को सांय 6 बजे गांधी चौराहा परं भजन संध्या का आयोजन होगा।


शारीरिक व मानसिक विकास के लिये खेल प्रतियोगिताएं आवश्यक

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब मंदसौर के तत्वावधान में गोद लिए स्कूल शासकीय माध्यमिक विद्यालय, चंबल कॉलोनी मंदसौर में खेल दिवस मनाया गया। बच्चों ने स्लो सायकल रेस, रस्सी कुद, चेयर रेस, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि आयोजित किये गये। जिसमें बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। क्लब द्वारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय विजेताओं कोे क्लब द्वारा सोनू जेठरा की ओर से टीशर्ट एवं प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि माशर्ल आर्ट कोच आकांशा राणावत ने कहा कि बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता का होना निताँत जरूरी है। स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। खेलकूद के माध्यम से बच्चों की प्रतिभा का प्रर्दशन भी होता है। आपने कहा कि बालिकाएं मार्शल आर्ट सिखकर आत्म सुरक्षा के गुण सिखे।

स्वागत उद्बोधन देते हुए क्लब अध्यक्ष तेजल चौरडि़या ने कहा कि खेलकूद प्रतियोगितायें एक ओर जहा बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास में सहायक हैं वहीं दूसरी ओर प्रतियोगिता में रुचि लेने वाले छात्र-छात्रायें स्वयं व अपने विद्यालय का नाम रोशन करते हैं। खेलों से बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा निखरती है।

पुरस्कार वितरण समारोह में क्लब द्वारा विजेता अविनाश, विक्रमसिंह, प्रितमसिंह, जसवंत, सोहील, शानु, आरती, माया, नानो, शैलजा, इकबाल, राहुल, अमजद, कमलेश, यश, शैलेन्द्र आदि को पुरस्कृत किया।


श्रीमद भागवत कथा में कृष्ण जन्मोत्सव मना

सब मंत्री के पीछे पडे़ है मंत्रों को कोई नहीं जानता कैसे सनातनी है- कमल किशोर नागर

मंदसौर। बुधवार को श्रीमद भागवत कथा में पं कमलकिशोर नागर ने कृष्ण जन्मोत्सव कथा श्रवण करायी और कहा कि अकूट कष्टो में घिरे मां देवकी और वासुदेव जो बेडियो में बंधे है कोठरी में कैद है और वहां मां देवकी की गर्भ से कृष्ण जन्मे जन्म लेते ही सारे बंधन खूल गए सारे ताले टूट गए और मां यशोदा की गोद में खेले और बडे हुए कृष्ण जन्म होते ही गाये अपने स्तनो से दूध नितारने लगी, पुष्प खिल उठे आकाश से सप्तऋषी पुष्पवर्षा करने लगे । कंस के पापो से समस्त रहवासी त्राही त्राही कर रहे थे भगवान कृष्ण ने उसका वध किया और कंस का अंत किया। इस अवसर पर कथा आयोजक दिक्षीत परिवार ने वासुदेव बन कृष्ण का अवतरण परिदृष्य प्रस्तुत किया। श्री नागर ने कथा में नरसिंह अवतार, समुन्द्र मंथन से कच्छप, नीलकंठ अवतार प्रसंग, मोहीनी अवतार प्रसंग, वामन अवतार प्रसंग को श्रवण कराया।

वन टू थ्री पढने वाली औलादे मरने के बाद तर्पण तक नहीं करेगीः- पं. श्री नागर ने कहा कि आजलकल की संताने इंग्लिश मीडियम में पढती है कान्वेंट में पढती हैं वो क्या तुम्हारे मरने के पश्चात तर्पण करेगी, श्राद्ध मनाएगी क्योकि उन्होने तो वन, टू, थ्री पढा है तो तिथि कहां से याद आएगी। अगर तिथि ग्यारस को आ गयी पूनम को आ गयी तो वन वन इलेवन पढने वाली औलादे कहां से श्राद्ध कर देगी।  ये जन्माष्टमी और रामनवमी भी बडे बुजुर्ग आज बैठे हे तो मना रहे है वरना आने वाली पीढियां तो ये भी नहीं मनाएगी। हम किस देश में पैदा हुए और किस संस्कृति का ज्ञान ले रहे है। हम हिन्दुस्तानी इंग्लिस्तानी बनते जा रहे है यह कैसा युग प्रारंभ हो रहा है। हम अपने बच्चे को गीता, रामायण जैसे शास्त्रो का अक्षर ज्ञान तक नहीं दे रहे है तो धर्म कहां से बचेगा।

धर्म का अपमान कर केसे सनातनी बन रहे होः- पं. श्री नागर ने कहा कि सिख गुरू नानदेव को मानता है, ईसाई ईसामसीह को मानता है, मुसलमान मोहम्मद को मानता है अटूट श्रद्धा से मानता है और हिन्दू राम को नहीं मानता । कईयो के मुंह से तो सूना भी है कि कोई राम नहीं ओर पत्थर में भगवान नहीं अरे मूर्खो मां के गर्भ से जीवन होता है यह सच्चाई है उसी प्रकार पाषाण की मूर्ति भी चेतन हे उसके गर्भ में ही तो भगवान है ये क्यो नहीं मानते कैसे सनातनी हिन्दू हो लंका तक पहुंचने के लिए पाषाण ही तो सहायक बना उसी पर तो राम नाम लिखा और समुन्द्र पार हुआ तो कैसे मूर्ति खाली पत्थर हो गयी। जिसे देखो राम के पीछे पढा है इन्ही नास्तिको के होने से गांव में आज भी दो बार राम-राम कहते है कि कहीं कोई नास्तिक निकला और जवाब नहीं दिया तो मै ही दो बार राम बोल दूं कितने समझदार है वो ग्रामीण और हम पढे लिखे तो रामसेतु थी ही नहीं बोल देते है। अरे कितने राम के मंदिर हमारे बडे बुजुर्गो ने बनाएं सब पागल थोडे थे ये हिन्दूओ को हो क्या गया है अपने मर्यादा पुरूषोत्तम राम पर ही प्रश्नवाचक लगा रहे हो सुधर जाओ अपनी अज्ञानता से ज्ञान प्रकाश की ओर आओ और उस परम परमात्मा के अस्तित्व को पहचाना नही तो अंत में तो राम नाम सत्य है ही।

भगवा रंग बना फैशनः- भक्ति का, साधू का अग्नि का रंग होता है भगवा जिसे पहनकर भक्ति के चरमोत्कर्ष पर पहुंच जाना चाहिएं आस्थावान हो जाना चाहिएं। धर्म के मार्ग पर अटूट विश्वास के साथ चलना आ जाना चाहिएं लेकिन ये क्या आजकल हर कोई भगवा रंग पहनकर घूम रहा है और वह भी खाली फैशन में आखिर समझ क्या रखा है इस भगवा रंग को भगवा में न लगा दो तो भगवान हो जाता है और भगवा का मजाक बनाकर रख दिया तुम मुर्खो ने भगवा पहनने का अर्थ है सभी को ममता से देखे वात्सल्य प्रेम छलके जड को भी चेतन समझे तो भगवा पहनने का अर्थ समझ में आता है।

सब मंत्री के पीछे भाग रहे मंत्रो के कोई नहींः- पं. श्री कमल किशोर नागर ने कहा कि आज जिसे देखो वो मंत्री के पीछे भाग रहा है लेकिन जिसे सून भगवान आ सकते है जिनका स्मरण करने से दूख दूर हो सकते है उन मंत्रो की शक्ति को भूल गया है मंत्र क्या है यह कोई नहीं जानता लेकिन मंत्री क्या है यह सब जानते है। कैसे पढे लिखे अनपढ बने बैठे है अपने आप का कोई अस्तित्व ही नहीं रहा पढ लिख कर तो खाली देश में भ्रष्टाचार बढा रहे है फिर तो जीवन का कल्याण को ऐसा तो कोई कार्य जीवन में दिखाई नही दे रहा।

बुधवार को आयोजित कथा में हजारो की संख्या में धर्मालुजन उपस्थित हुए और कथा रसपान कर धर्मलाभ लिया। कथा आयोजक समिति और गोपालकृष्ण गौशाला के अध्यक्ष अनिल संचेती ने अंचल ओर ग्रामवासी ओर समस्त धर्मप्रेमी बंधू अधिक से अधिक संख्या में पधारकर कथा श्रवण का लाभ लेने की अपील की।


कायस्थ समाज द्वारा पूर्व कलेक्टर श्री श्रीवास्तव को दी भावभीनी विदाई

मंदसौर । कायस्थ समाज वसुधैव कुटुंबकम की सार्थकता को पूर्ण करते हुए समरसता का पाठ पढ़ा रहा है साथ ही समाज के बहुमुखी प्रतिभाओं ने विभिन्न क्षेत्रों में जो सफलता अर्जित की है उसके लिए मैं शुभकामनाएं देता हूं भगवान पशुपतिनाथ की नगरी में आप सबका असीम स्नेह अनुराग मिला समाज के सभी चित्रांश बंधुओं ने बहुजन हिताय, बहुजन सुखाय की युक्ति पर चलकर आने वाली पीढ़ी का मार्ग प्रशस्त करें आप से प्राप्त हुए इस स्नेह को जीवन भर याद रखूंगा। यह उद्बोधन मंदसौर पूर्व कलेक्टर श्री ओम प्रकाश श्रीवास्तव ने रीवा से विशेष रूप से आत्मीय विदाई के दो पल कायस्थ समाज के संग कायस्थ समाज मंदसौर द्वारा आयोजित विदाई सम्मान समारोह पर्व पर मुख्य अतिथि के रूप में कहे स्वागत भाषण में कायस्थ समाज के अध्यक्ष रविश राय गौड़ ने कहा जिस तरह श्रीवास्तव कलेक्टर ने सर्वधर्म समभाव से एवं स्थितप्रज्ञ की भांति दशपुर की धरा पर विषम परिस्थितियों में कार्य किया है मंदसौर को संभाला है और भविष्य की घटनाओं को तत्परता से रोका वह अनुकरणीय है माननीय न्यायमूर्ति श्री जीडी सक्सेना ने कहा श्री श्रीवास्तव का जीवन एक संत की तरह रहा उन्हें धीर गंभीर अधिकारी बताया वही तहसीलदार श्री ब्रह्म स्वरूप श्रीवास्तव ने कहा कलेक्टर सा की कार्यशैली अद्भुत एवं समन्वयक रही है प्रशासकीय रूप से कई मौकों पर आपने चुनौतियां स्वीकार करते हुए दूरदर्शिता का परिचय देते हुए सदैव निष्ठा से समर्पित होकर कार्य किया है विशेष रूप से उपस्थित रहे अपना घर के अध्यक्ष ब्रजेश जोशी ने भगवान पशुपतिनाथ एवं भगवान सहस्त्रश्वर मंदिर के लिए किए गए धार्मिक कार्यों एवं सेवाओं का स्मरण करते हुए श्रीवास्तव को धर्म की ध्वजा फहराने वाले विशिष्ट मनीषी के रूप में निरूपित किया कार्यक्रम का संचालन लाल बहादुर श्रीवास्तव ने किया एवं आभार विक्रम भटनागर ने माना। श्री श्रीवास्तव को पुष्प मालाओं से स्वागत कर शाल श्रीफल एवं साफा बांधकर समाज के चित्रांश बंधुओं ने स्वागत किया कायस्थ समाज की ओर से श्री लाल बहादुर श्रीवास्तव द्वारा आत्मीय विदाई के दो पल कविता सम्मान पत्र भेटकर वाचन किया समस्त समाज जनों ने भगवान श्री चित्रगुप्त जी की रजत प्रतिमा भेंट की । प्रारंभ में कलेक्टर महोदय द्वारा भगवान श्री चित्रगुप्त का पूजन अर्चन कर सामूहिक आरती की गई चित्रांश बंधुओं द्वारा काव्य पाठ एवं सुमधुर संगीत की प्रस्तुति दी गई इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित रहे राजपूत समाज के अध्यक्ष श्री सुरेंद्र सिंह खेजडिया राजेश कुलश्रेष्ठ , सुनील रायजादा, अनुराग सक्सैना, शैलेंद्र माथुर , जितेंद्र गौड़ , दीपेश श्रीवास्तव ,अनीश सक्सेना आशीष गौड़, चंद्र शेखर निगम , थाना प्रभारी नई आबादी सुजीत श्रीवास्तव, राजेश खरे , कुलदीप सक्सेना , पंकज प्रियंका कानूनगो ,नवीन गौड़ ,अरुण गौड़ , कृष्ण कांत श्रीवास्तव अजय प्रधान, श्री राजेंद्र शास्ता, अमित सक्सेना अरुण कमठान, कुणाल श्रीवास्तव , नितिन गौड़ , रामस्वरूप श्रीवास्तव आदि समाज जन उपस्थित रहे यह जानकारी कायस्थ समाज के मीडिया प्रभारी पंकज श्रीवास्तव द्वारा प्रदान की गई है।


संजय गांधी उद्यान में सुयश रामायण मण्डल के द्वारा आयोजित श्रीमद भागवत कथा का हुआ समापन, कृष्ण सुदामा मित्रता का वृतान्त कराया गया

मंदसौर । दिनांक 3 जनवरी से संजय गांधी उद्यान नई आबादी में आयोजित हो रही श्रीमद भागवत कथा का कल समापन हुआ। श्री सुयश रामायण मण्डल जनता कॉलोनी से द्वारा 7 दिवस से यहां श्रीमद भागवत कथा का आयोजन हो रहा है। कल भागवत कथा के अंतिम दिवस श्रीमद भागवत कथा का वाचन कर रही साध्वी श्री ऋतु पाण्डे का मण्डल के द्वारा शॉल श्रीफल भेंटकर सम्मान किया गया। साथ ही उनके साथ पधारे संगीतकारों का भी सम्मान हुआ । श्रीमद भागवत कथा के अंतिम दिवस साध्वी श्री ऋतु पाण्डे ने भगवान श्रीकृष्ण व सुदामा की मित्रता का अदभूत वर्णन श्रवण कराया । साध्वीजी ने कहा कि प्रभु श्री कृष्ण ने कभी भी अपने मित्रों का अनादर नही किया। महाभारत के युध्द में पाण्डवो से पूरी मित्रता निभायी । वे अर्जुन के सारथी बने तथा अर्जुन के द्वारा युध्द में अपने रिश्तेदारों, गुरू व परिवारजनों को देखकर युध्द लड़ने में असमर्थता दिखाने पर कृष्ण ने उन्हें धर्म की खातिर कर्म करने का संदेश दिया । श्री कृष्ण ने अर्जुन के शरीर व आत्मा का भेद समझाया जिसके फलस्वरूप अर्जुन को धर्म का सही स्वरूप समझ में आया।

साध्वी श्री ॠतु पाण्डेय ने भागवत कथा में श्रीकृष्ण- सुदामा मित्रता का वृतान्त श्रवण कराते हुये भगवान श्री कृष्ण व उनके बाल सखा सुदामा ने उज्जैनी में शिक्षा प्राप्त की । दोनों की मित्रता बहुत गहरी थी । श्रीकृष्ण वासुदेव व देवकी के पुत्र होने के कारण कंस को दण्डित करने के लिये मथूरा गये वहां उन्होने कंस का वध करके अग्रसेनजी को पुनः मथुरा का राजा बनवाया । जरासंघ के साथ बार-बार युध्द किये और युध्दों से प्रजा को बचाने के लिये द्वारिका नाम की नगरी बसायी और द्वारिकाधीश कहलाये लेकिन उनका मित्र सुदामा गरीब व दरिद्रता का जीवन कई वर्षो तक भोगता रहा भिक्षा प्राप्त कर जीवन व्यापन कर परिवार का भरण-पोषण करता रहा । सुदामा को जब श्रीकृष्ण की याद आयी तो वह द्वारिका उनसे मिलने पहुंचा । श्रीकृष्ण को सुदामा के आगमन की सूचना मिली तो वे द्वार तक सुदामा को लेने आये कृष्ण ने सुदामा को पुरा मान सम्मान के साथ आतिथ्य प्रदान किया । श्रीकृष्ण -रूकमणी व अन्य रानियों ने सुदामा के चरण धोये तथा सुदामा को आहार कराया । कई दिनों तक कृष्ण ने सुदामा का आतिथ्य सत्कार किया और इतने ही दिनों में सुदामा के लिये भव्य महल बनवाया ताकि उनका मित्र भी दरिद्रता के जीवन से निकले और सुखमय जीवन जी सके ।

श्रीकृष्ण-रूकमणी विवाह में झुमे धर्मालुजन- साध्वी श्री ऋतु पाण्डे ने श्रीकृष्ण-रूकमणी विवाह का प्रसंग श्रवण कराते हुये कहा कि विदर्श प्रदेश की राजकुमारी रूकमणी श्री कृष्ण से मन ही मन प्रेम करती थी लेकिन उसका भाई रूकमणी जरासंघ के प्रभाव में होने के कारण अपनी बहन का विवाह शिशुपाल से करना चाहता था जब शिशुपाल से रूकमणी के विवाह की कोशिश हुई तो रूकमणी ने कृष्ण को भावुक करने वाला पत्र लिखा कृष्ण को जब रूकमणी का प्रस्ताव मिला तो कृष्ण ने रूकमणी को उनकी इच्छा से हरण किया तथा बाद में माधोपुर में कृष्ण ने रूकमणी के पिता की उपस्थिति में उनसे विवाह किया । कृष्ण -रूकमणी विवाह का वृतान्त श्रवण कर कथा पाण्डाल में उपस्थित धर्मालुजन भाव विभोर होकर नृत्य करने लगे । कथा पाण्डाल में कृष्ण की बारात लायी गयी । कथा के मुख्य यजमान पुष्पेन्द्र व संगीता भावसार वर के माता-पिता बनकर बारात में पहुंचे । कथा पक्ष की और से अम्बालाल चौहान ने वर पक्ष का पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया कथा पाण्डाल में कृष्ण व रूकमणी बने कलाकारों ने एक दूसरे को वरमाला पहनायी दोनों के माला पहनाते ही पुरा कथा पाण्डाल जयकारों से गूंज उठा । धर्मालूजन कृष्ण की भक्ति में नृत्य करने लगे पूरा वातावरण विवाह समारोह जैसा आनंदमय हो गया ।

इन्होने की भागवत पौथी की आरती- श्रीमद भागवत कथा के अंतिम दिवस प्रेस क्लब अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल, सचिव ब्रजेश जोशी, वरिष्ठ पत्रकार सौभाग्यमल जैन करूण, प्रकाश सिसौदिया, मनीष पुरोहीत, भारतसिंह तोमर, सुरेश भावसार, संजय भाटी, समाजसेवी रमेश काबरा ने भावगत पौथी का पूजन किया और साध्वीजी का आशीर्वाद प्राप्त किया। मंगलवार को सांयकाल श्रीमद भागवत कथा में षटम दिवस की आरती की गई। इस आरती का लाभ पूर्व भाजपा अध्यक्ष मानसिंह माच्छोपुरिया, जिला सहकारी बैक के डायेक्टर भोपालसिंह सिसौदिया, शिक्षाविद विक्रम भटनागर सुभाष इंग्लिश स्कूल, जिला भाजपा मिडिया राजेश नामदेव, पूर्व भाजयुमो जिलाध्यक्ष नानालाल अटोलिया, शिक्षा विभाग जिलाक्रिड अधिकारी अशोक पाटीदार, पूर्व पा्रचार्य सुरेन्द्र रामावत आदि ने श्रीमद भागवत पौथी की आरती की और साध्वी जी का आशीर्वाद प्राप्त किया।


होम अप्लाइन्स ग्रुप द्वारा रेफ्रिजरेश अशोशियन कि बैठक हुई सम्पन्न

मंदसौर। बंजारी बालाजी में होम अप्लाइन्स ग्रुप द्वारा रेफ्रिजरेशन एशोशियन कि बैठक एवम स्नेहभोज का कार्यक्रम रखा गया जिसमे पुरानी कार्य करणी को भंग की गई एवं नई कार्यकरडी का गठन बैठक उपस्थित सभी की सहमति से नियुक्त की गई वही बैठक में उपस्तिथ सभी सभी सदस्यों द्वारा अध्यक्ष भानु प्रकाश जोशी को नियुक्त किया गया एवम सचिव अनिल बैरागी को वही कोषाध्यक्ष सोनू जेन को नियुक्त किया गया बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये एवम सर्विस की रेट लिस्ट भी जारी की गई ।इस अवसर पर अशोशियन अध्यक्ष ने कहा कि कि कस्टमर को भी कई परेशन परेशानियों का सामना करना पड़ता है और रेड भी कंफर्म नहीं हो पाता है इस वजह से इंजीनियर भी काफी परेशानियों से गुजरता है इसलिए आज मंदसौर जिले के सभी टेक्निशियन ने मिलकर आज इस बैठक में निर्णय लिया कि हम फिक्स सर्विस रेड के ऊपर काम करेंगे किसी भी कस्टमर से ज्यादा नहीं लेंगे जोफिक्स रेट लगता है वह हम लेंगे नियम का उल्लंघन करने पर अध्यक्ष श्री भानु प्रकाश जी जोशी ने कहा कि अगली बैठक में दंडनीय जुर्माना के तौर पर रखा गया है वह लिया जाएगा भानु जी जोशी ने निर्देश दिए की सभी टेक्निशनो का ग्रुप बीमा करवाया जाए जिससे हम वाहनों से कई दूर दूर तक काम करने जाते हैं कोई हादसो का सामना करना पड़ता है तो लिया तो उसके लिए ग्रुप काम करेगा श्री भानु जी जोशी ने यह भी कहा कि जब किसी इंजीनियर को किसी भी समस्याओं को लेकर सामना करना पड़े तो आप नहीं संकोच अध्यक्ष यानी कि मैं स्वयं भानु जोशी को आप बता सकते हैं कोई भी प्रॉब्लम हुई तो मैं बिल्कुल निसंकोच अध्यक्ष होने के नाते आप की सेवा में तत्पर रहूंगा और श्री भानु जी जोशी ने यह भी कहा कि कुछ भी समस्या को लेकर आप मेजर फालड़ में फंस जाओ तो भी आप हमें बता सकते हैं इस अवसर पर कोषाध्यक्ष सोनू जैन ने कहा कि सभी टेक्निशन मिलकर बहुत ही अच्छा काम करें कुछ भी समझ से आए तो ग्रुप में बता सकते हैं पार्ट वगैरह की दिक्कत की समस्या है कुछ भी तो आप मुझे पर्सनल नंबर पर कॉल करके बता सकते हैं श्री जैन ने कहा कि पार्ट को लेकर काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है मैं स्वंम की दुकान पर 24 घंटे के अंदर पाटो रिप्लेस करवाने का आश्वासन देता हूं इसके अलावा भी कोई समस्या किसी भी टेक्निशियन को खड़ी होती हैं तो आप सब हमसे शेयर करें आप और हम मिलकर समस्याओं का सामना करेंगे इस अवसर भानु जोशी, अनिल बैरागी, सोनू जैन, देवेंद्र राव, महेश जलोया, कमलेश पाटीदार, मोनू पाटीदार, प्रकाश नागर ,मुसरफ, इमरान, यूसुफ ,कलीम ,अजयराव महेन्द्र देवेंद्रशर्मा, प्रदीप पालीवाल दिनेश राढोर, नितेश जैन, संदीपशर्मा, गोपाल बैरागी, हाकिम, टीपू गोदरेज, दीपककुमावत, अंकित मसाणिया ओर मन्दसौर जिले के सभी टेक्निशन उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन देवेंद्र ने किया वहीं आभार मुशर्रफ भाई ने माना रहे।


श्री चौतन्य वीर बालाजी उत्सव समिति व राजकुमार सेवा संस्थान द्वारा खाटूश्यामजी की भजन संध्या का आयोजन

मंदसौर. श्री चौतन्य वीर बालाजी उत्सव समिति द्वारा महारानी लक्ष्मीबाई चौराहे संजीत मार्ग स्थित श्री चौतन्य वीर बालाजी मंदिर प्रांगण में श्री खाटूश्यामजी की भजन संध्या का आयोजन किया गया इस भजन संध्या में नीमच के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा राकेश जैन (खन्ना) श्री श्याम भक्त मंडल के सभी कलाकारों ने भक्तिपूर्ण भजनों की प्रस्तुति दी गई,इस अवसर पर विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया, नपा अध्यक्ष प्रह्लाद बंधवार, नीमच मंदसौर बैंक अध्यक्ष मदनलाल राठौर, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अनिल कियावत, भाजपा जिला मंत्री विनय दुबेला, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भाजपा युवा मोर्चा नानालाल अटोलिया, लोकसभा युवा कॉंग्रेस अध्यक्ष सोमिल नाहटा, हिन्दुमहासभा जिलाध्यक्ष गोपालसिंह राजावत, युवराज सिंह चौहान, डा रविन्द्र पांडे, पोरवाल समाज अध्यक्ष प्रवीण गुप्ता, आदि अतिथियों व कलाकारों का सम्मान समिति के सदस्यों द्वारा किया गया, इस अवसर पर सुनील पोरवाल, मोहनपोरवाल,कमलेश पोरवाल, कैलाश धनगर, पुनीत गुप्ता, सचिन राठौड़, राजू भाई पंवार, नितिन सोनी,पँ बाबूलाल विश्वकर्मा, रीना चौहान, अन्नू कमरिया, कांता बाई, चंदा कमरिया, ज्योतिगुप्ता, पूर्णिमा सोनी, इंदिरा कामरिया,प्र मोद राठौर, सुरेश विश्वकर्मा, संदीप मौर्य, विनोद माली, विजय लक्षकार, दिलखुश सेन, कालू सेन, विजय सेन, धर्मेंद्र गुप्ता, शेलेन्द्र मरोठिया, हर्ष चौहान, सजंय तोमर, कमलेश लक्षकार, व अन्य समिती के सभी साथीगण, मित्रगण उपस्थित थे।


स्प्रिंगबोर्ड स्कूल तीन दिवसीय स्काउट एवं गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

मंदसौर। स्काउट गाइड सेवा समर्पण की भावना जागृत करता है स्क्रीन वर्ल्ड स्कूल में तीन दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ 8 जनवरी को किया जिसमें मुख्य अतिथि श्रीमान संतोष शर्मा वरिष्ठ भाजपा नेता राष्ट्रीय संयोजक अंतर्राष्ट्रीय हिंदू महासभा विशिष्ट अतिथि श्रीमान गणेश शर्मा नोडल अधिकारी हिंदुस्तान स्काउट गाइड मध्य प्रदेश अतिथि श्रीमान राकेश भावसार वरिष्ठ पार्षद मन्दसौर अतिथि श्रीमान अनिल नागोरी श्रीमान राजेश नागोरी श्रीमान रूद्र महेश लोहार विद्यालय में पधारे सभी अतिथि गण को स्कूल बैंड के विद्यार्थियों द्वारा कदम ताल मिलाते हुए मंच तक लाया गया बच्चा सिंह अतिथि गण का श्रीमान गोविंद गंधर्व हिंदुस्तान स्काउट गाइड जिला संगठन अधिकारी विद्यालय कोऑर्डिनेटर्स श्रीमान सुनील बागड़ी मैडम विजयलक्ष्मी श्रीमान यशवंत पाटीदार सर द्वारा साल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया मुख्य अतिथि संतोष शर्मा ने अपने भाषण में बच्चों के द्वारा किए गए नृत्य की प्रशंसा की आगामी स्काउट एवं गाइड के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शिविर नीमच में करने की घोषणा करी शिविर में प्रथम दिन स्काउट एवं गाइड चेंज नीमच प्रतिज्ञा झंडा गीत व ड्रिल परेड का प्रशिक्षण दिया गया नोडल अधिकारी गणेश शर्मा द्वारा स्काउट एवं गाइड के कर्तव्यों को याद दिलाया गया कार्यक्रम में गाइड कैप्टन श्रीमती सुनीता चौधरी उपस्थित का प्रशिक्षण दिया कार्यक्रम के अंत में विद्यालय कॉर्डिनेटर द्वारा किया गया कार्यक्रम का समापन किया गया


भाजपा किसान मोर्चा की प्रदेश बैठक सम्पन्न

मन्दसौर। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा की प्रांतीय बैठक पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय के विशेष आतिथ्य में प्रदेश कार्यालय के सभा भवन में सम्पन्न हुई। उक्त बैठक की अध्यक्षता मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष रणवीरसिंह रावत ने की। विशेष अतिथि के रूप में बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत, प्रदेश महामंत्री श्री विष्णुदत्त शर्मा, मोर्चे के राष्ट्रीय मंत्री श्री संेगर, प्रदेश महामंत्री श्री जादौन आदि का संबोधन प्राप्त हुआ।
बैठक को संबोधित करते हुए श्री विजयवर्गीय ने कहा कि कार्यकर्ता को निराश होने की कतई आवश्यकता नहीं है, ज नता का फैसला हमें सहर्ष स्वीकार करना है और आने वाले समय दुगनी ताकत से जनता के हकों की लड़ाई लड़नी है और पुनः जनता विश्वास जीतकर सेवा के के माध्यम से हमें मैदान में रहना है।
पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चोहान ने अपने संबोधन में बताया कि जनता ने हम पर भरोसा किया है आज भी चुनाव में संस्था बल के आधार पर कांग्रेस की सरकार जरूर बनी है पर जनता ने हमें पिछले चुनाव से अधिक समर्थन दिया है। जहां पिछली बार भाजपा को 38 प्रतिशत मत मिले थे वहीं इस बार जनता ने अधिक वि श्वास जताते हुए 41 प्रतिशत मत दिये है लेकिन दुर्भाग्य से प्रदेश में हम अपनी सरकार बनाने में नाकाम रहे है। कांग्रेस ने लगातार झूठ बोलकर आम जनता में भ्रम की स्थितियां पैदा कर सत्ता प्राप्त की है लेकिन उन्हें यह नहीं भूलना चाहिये कि झूठ ज्यादा समय तक नहीं चल पाता है और सच्चाई सामने आ जाती है, उन्होनंे कार्यकर्ताओ ंसे आव्हान किया कि वे निराश न हों और पूरे मन से इस प्रदेश के विकास में सहभागी बनते हुए कांग्रेस के झूठ को जनता के सामने लाने का निरन्तर प्रयास करते रहे।
संगठन मंत्री श्री सुहास भगत ने किसान मोर्चे के कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि वैसे तो भाजपा के सभी मोर्चाें ने चुनावों में अपनी सहभागिता की लेकिन किसान मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने किसान चौपाल, किसान सम्मान यात्रा, किसान गौरव पदयात्रा (केवल मंदसौर जिले में) के माध्यम से किसानों के बीच जाकर अपनी बात और सरकार की किसान हितैषी योजनाओं को गांव-गांव, चौपाल-चौपाल जाकर रखने का काम किया है वो बहुत बड़ा काम है। उसके लिये किसान मोर्चे के अध्यक्ष और सभी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद दिया।
प्रदेश महामंत्री श्री विष्णुदत्त शर्मा ने अपने सम्बोधन में किसान मोर्चे के पदाधिकारियों से आव्हान किया कि आने वाले लोकसभा चुनाव में हमें देशहित में काम करने वाले दुनिया में भारत का नाम रोशन करने वाले लोकप्रिय प्रधानमंत्री को पुनः सत्ता में लाने के लिये अपने निजी हित त्याग कर देश के लिये काम करना है और पुनः देश में भाजपा की जनहितैषी सरकार बने इसके लिये आज से ही प्रयास प्रारंभ करना होंगे।
मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष श्री रणवीरसिंह ने गोरखपुर उ.प्र. में 23-24 फरवरी को होने वाले किसान मोर्चे के राष्ट्रीय अधिवेशन में अधिकाधिक संख्या में शामिल होकर अधिवेशन को सफल बनाने का आव्हान किया।
भावी कार्यक्रमों को लेकर श्री रावत ने बताया कि आने वाला समय भाजपा का है। जनता ने भाजपा पर विश्वास जताया है। किसान चौपाल और किसान सम्मान यात्रा का प्रभाव और परिणाम हमारे सामने है और इसी तर्ज पर ‘‘किसान कुंभ ग्राम सभा’’ के माध्यम से हमें पुनः एक बार प्रत्येक ग्राम पंचायत तक पहुंचना होगा और कांग्रेस के झूठ से किसानों और आमजन को अवगत कराना है और भाजपा संगठन में किसान मोर्चे पर जो विश्वास किया है इस विश्वास पर हम सब खरा उतरने का पूरा प्रयास करेंगे और लोकसभा में पुनः भाजपा की सरकार बनाने का दिलाया।
मोर्चे के जिलाध्यक्ष श्री भगवानसिंह शक्तावत (फतेहगढ़) ने पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान को जिले में पाले से हुए नुकसान की जानकारी दी और आग्रह किया कि आप स्वयं जिले में आकर क्षतिग्रस्त फसलों का निरीक्षण करें ताकि किसानों को राहत दिलवाने की जो मांग किसान मोर्चे ने की है उसे और अधिक ताकत के साथ उठाकर सरकार पर दबाव बनाया जा सके। इस पर श्री चौहान ने आश्वस्त किया कि मैं स्वयं आकर फसलों का निरीक्षण करके किसान के हित की लड़ाई और दम के साथ लड़ेंगे।
इस अवसर पर भाजपा किसान मोर्चे के प्रदेश सह कार्यालय मंत्री श्री हिम्मत डांगी, कार्यसमिति सदस्य श्री चन्द्रप्रकाश पडा, किसान ग्राम सभा कुंभ प्रभारी श्री रणजीतसिंह चौहान, जिले के महामंत्री श्री दिनेश पाटीदार, श्री भरत शर्मा आदि उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महामंत्री श्री राकेशसिंह जादौन ने किया व आभार प्रदेश उपाध्यक्ष ने माना। उक्त जानकारी जिला महामंत्री दिनेश पाटीदार ने दी।

मध्यप्रदेश विद्युत कर्मचारी संघ फेडरेशन की प्रांतीय कार्यकारिणी बैठक संपन्न, नवनियुक्त ऊर्जा मंत्री का आत्मीय स्वागत

मंदसौर। मध्यप्रदेश विद्युत कर्मचारी संघ फेडरेशन की प्रांतीय कार्यकारिणी की बैठक दिनांक 7 जनवरी 2019 सोमवार को भोपाल में संपन्न हु बैठक की अध्यक्षता श्री उमा शंकर मेहता ने की। बैठक में महामंत्री श्री बी डी गौतम का पुष्पमाला व शाल श्रीफल से सम्मानित किया गया ।मुख्य वक्ता महामंत्री श्री गौतम ने स्वागत भाषण देते हुए सभी लंबित मांगों पर विस्तार से चर्चा कर आगामी कार्य योजना बनाई।
उज्जैन क्षेत्र के जोनल सचिव डीएस चंद्रावत मंदसौर ने संगठन में सक्रियता एवं सदस्य बनाए जाने पर जोर देते हुए कंपनी स्तर पर संगठन का स्वरूप सक्रिय करने पर विशेष विचार रखें ।देवास क्षेत्रीय सचिव मकसूद पठान, ग्वालियर के जोनल सचिव एसके जायसवाल, धार के क्षेत्रीय सचिव राजेंद्र सिंह चौहान, झाबुआ के प्रांतीय उपाध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव, बैतूल क्षेत्रीय सचिव रामप्यारे सिंह भोपाल के जोनल सचिव राजेंद्र सिंह मंडलोई, खरगोन के गजेंद्र गीते, यतीन्द्र मोहन वर्मा ,उज्जैन के क्षेत्रीय सचिव जगदीश शर्मा, शाजापुर क्षेत्र क्षेत्रीय सचिव अबसार अहमद, उज्जैन के क्षेत्रीय अध्यक्ष दिनेश सोलंकी ने भी संबोधित किया गया बैठक में मुख्य रूप से कांग्रेस के वचन पत्र में शामिल सभी बिंदुओं को जोड़ते हुए ,संविदा कर्मचारियों का बिना परीक्षा एकमुश्त नियमितीकरण, आउटसोर्स कर्मियों को समान कार्य समान वेतन देकर साठ दिवस में भर्ती प्रक्रिया शुरू करने, नियमित कर्मचारियों को पूरे सेवाकाल में चार उच्च वेतनमान या चार पदोन्नति अनिवार्य रूप से देने, वर्ष 2001 से लंबित फ्रिंज बेनिफिट शीघ्र संशोधित करने ,वर्ष 1997से छूटे हुए अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का निराकरण, वर्ष-2000 से लगाकर 2012 के बीच सामान्य मृत्यु वाले अनुकंपा प्रकरणों का निराकरण, पेंशनर व कंपनी केडर को  बिजली बिल में छूट, पेंशनर्स को 27 माह का एरियर भुगतान करने, पेंशनर्स को 80 वर्ष की बजाए 70 वर्ष की उम्र में 20ः पेंशन वृद्धि करने, सभी कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा लाभ देना, पुरानी पेंशन पुनः लागू करना वेतन विसंगतियां दूर करना ,औद्योगिक संबंध अधिनियम 1960 को पुनः बहाल कर  फेडरेशन को प्रतिनिधि संघ की मान्यता प्रदान करने की मांग की गई। बैठक के पश्चात सभी पदाधिकारी वह कार्यकारिणी सदस्यों ने मध्य प्रदेश शासन के नवनियुक्त ऊर्जा मंत्री माननीय श्री प्रियव्रत सिंह का आत्मीय स्वागत उनके निवास पर जाकर किया। ऊर्जा मंत्री ने फेडरेशन को आश्वस्त किया कि शीघ्र ही ऊर्जा विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ फेडरेशन की बैठक आयोजित करवा कर सभी मुद्दों को शीघ्र निराकरण किया जावेगा। बैठक में मंदसौर से श्री दिलीप शर्मा ,अरुण राठौर ,किशोर कुमावत ,तेजमल साधु ,विरेंद्र हाडा, मल्हारगढ़ से शंकर खरे, गरोठ से महेंद्र सोनी, दिनेश सूर्यवंशी ने सहभागिता की। यह जानकारी फेडरेशन के कोषाध्यक्ष श्री राजेंद्र चाष्टा ने दी।

महावीर इंटरनेशनल ने सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किये- सीए विरेन्द्र जैन

निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर में 147 का परीक्षण एवं 48 का ऑपरेशन हेतु चयन

मन्दसौर। महावीर इंटरनेशनल मंदसौर के तत्वावधान में बुधवार को निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर स्थानीय मेहता नेत्रालय, कम्बल केन्द्र रोड़ पर स्व. सज्जनलालजी मेहता एवं स्व. मदनबाई मेहता की स्मृति में नरेन्द्र कुमार मेहता परिवार व स्व. सज्जनलालजी मेहता परमार्थिक ट्रस्ट मंदसौर के सहयोग से आयोजित किया गया। इस शिविर में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. संजीव मेहता व उनकी टीम द्वारा 147 नेत्र रोगियो का परीक्षण किया तथा उसमें से चयनित 48 मोतियोबिंद रोगियों का चयन किया गया जिनका निःशुल्क ऑपरेशन लेंस प्रत्यारोपण सहित किया जाएगा।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में महावीर इंटरनेशनल के संस्थापक अध्यक्ष सीए विरेन्द्र कुमार जैन, विशेष अतिथि सकल जैन समाज के महामंत्री राकेश जैन, संस्था के पूर्व अध्यक्ष पंकज सुराणा, अध्यक्ष अजय फांफरिया मंचासीन थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सीए विरेन्द्र जैन ने कहा कि महावीर इंटरनेशनल की मंदसौर में स्थापना सेवा कार्यों को ध्यान में रखकर की गई थी। इस संस्था के  पदाधिकारियों ने सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करते हुए समाज के हर क्षेत्र में एक अपनी अलग ही पहचान कायम की है। चाहे मानव सेवा के क्षेत्र में हो, चाहे जीव दया के क्षेत्र में हो सभी क्षेत्र में संस्था निरंतर प्रगती की ओर अग्रसर है।
सजैस समाज के महामंत्री राकेश जैन ने कहा कि नेत्र इंसान के शरीर का प्रमुख अंग है जिसे सुरक्षित रखा जाना काफी आवश्यक हैं। नेत्र रोग के प्रति जागरूक होकर समय-समय पर  नेत्र विशेषज्ञों से उनका उपचार किया जाना चाहिये। गरीब एवं जरूरतमंदों के नेत्रों के उपचार में महावीर इंटरनेशनल एवं मेहता नेत्रालय सजग दिखाई देता हैं
अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए संस्था अध्यक्ष अजय फांफरिया ने कहा कि महावीर इंटरनेशनल द्वारा समय-समय पर नेत्र परीक्षण एवं मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर आयोजित कर नेत्र रोगियों को जागरूक किया जा रहा है। इस कार्य में दानदाता परिवार द्वारा भी भरपूर सहयोग किया जाता है।
प्रारंभ अतिथियों ने स्व. श्री सज्जनलाल मेहता की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर शिविर का शुभारंभ किया। अतिथियों का स्वागत संस्था संचालक मण्डल सदस्य सी.ए. विकास भंडारी, अनिल बाफना, मनीष जैन पीएनबी, अप्रेश भंडारी, राजेश कोठारी आदि ने किया। संचालन सचिव विमल हड़पावत ने किया एवं आभार संस्था उपाध्यक्ष राकेश चौधरी ने माना।

राहुल परमार लोजपा के प्रदेश सचिव नियुक्ति – भोपाल में आयोजित समीक्षा बैठक में दिया नियुक्ति पत्र

मन्दसौर। लोक जनशक्ति पार्टी की समीक्षा बैठक में मंदसौर के नेता राहुल परमार को मध्यप्रदेश का प्रदेश सचिव नियुक्त किया गया। भोपाल के गांधी भवन में आयोजित पार्टी की इस समीक्षा बैठक में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामसिंह एवं महिला प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती कमला कुमारी द्वारा राहुल परमार को नियुक्ति पत्र सौंपा।
इस बैठक का मुख्य उद्देश्य लोजपा को प्रदेश में मजबूती प्रदान करना था। उद्देश्य पूर्ति के लिये उपस्थित अतिथियों द्वारा उचित मार्गदर्शन दिया गया।
इस बैठक में पार्टी की मेन बॉडी के प्रदेश अध्यक्ष हाजी नूर उल्लाह, महिला प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष रितु पवन ठाकुर, युवा विंग प्रदेश अध्यक्ष पवन ठाकुर, खेल व संस्कृति के प्रदेश अध्यक्ष रजनीश तिवारी, अल्पसंख्यक प्रदेश अध्यक्ष राजू रियाज खान, दलित सेना प्रदेश अध्यक्ष भास्कर सावले आदि उपस्थित थे।
राहुल परमार के लोजपा प्रदेश सचिव नियुक्ति होने पर जिले के कार्यकर्ताओं में हर्ष व्याप्त है। श्री परमार को लोजपा के नईम शाह, वकील बंजारा, विष्णुदास बैरागी, शंकर माली, नितेश टिप्पण, मोइनुद्दीन काजी, राजेश चौहार, ललिता कुमावत आदि ने बधाई देते हुए पार्टी के राष्ट्रीय एवं प्रदेश पदाधिकारियों का आभार व्यक्त किया है।

अखिल भारतीय पोरवाल महासंघ (रजि.) नई दिल्ली का 69 वां अधिवेशन खंडवा मे संपन्न

नाहरगढ़ – अखिल भारतीय पोरवाल महासंघ (रजि.) नई दिल्ली का 69 वां अधिवेशन अखिल भारतीय गंगराडे पद्मावती पोरवाल महासभा संभाग खंडवा के सौजन्य से 6 जनवरी 2019 रविवार को श्री गंगराडे मांगलीक परिसर खंडवा पर अत्यंत ही सोहार्दपूर्ण पारिवारिक माहौल मे संपन्न हुआ।
इस अवसर पर सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा माँ पद्मावती की पूजा अर्चना व माल्यार्पण कर एवं पोरवाल ध्वजारोहण, ध्वज वंदन व ध्वजगीत (पोरवाल गान) के गायन के साथ अधिवेशन का शुभारंभ किया गया।
अतिथियों में पोरवाल महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सेठ श्री लक्ष्मीनारायण गुप्ता इन्दौर, राष्ट्रीय महामंत्री श्री मुकेश गुप्ता नाहरगढ़, कोषाध्यक्ष श्री महेशप्रसाद गुप्ता कोटा, प्रचारमंत्री श्री सुशीलकुमारजी गुप्ता नई दिल्ली, न्यायमंत्री श्री सतीशजी गुप्ता इन्दौर, स्वास्थ्य मंत्री श्री रामकिशनजी पुरवार लालाजी इन्दौर, महासंघ संरक्षक मंडल के संयोजक व पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पी.एन. गुप्ता कोटा, पूर्व अध्यक्ष इंजी. श्री गोपालदासजी गंगराडे, पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री व राष्ट्रीय संयोजक पोरवाल मांगलीक प्रकोष्ठ श्री आर.पी. गुप्ता कोटा, अखिल भारतीय पुरवार-पोरवाल महासभा (उ.प्र.-दिल्ली) के नवनिर्वाचित अध्यक्ष डॉ. अनिलकुमारजी पोरवाल राजपुर (कानपुर-उ.प्र.), महामंत्री श्री राजेशजी गुप्ता कानपुर, अखिल भारतीय पद्मावती पोरवाल महासभा कोटा के अध्यक्ष श्री अरविन्दकुमारजी गुप्ता कोटा, महामंत्री श्री विनोदजी गुप्ता कोटा, अखिल भारतीय दशा वैष्णव पोरवाड महासभा कुक्षी के अध्यक्ष श्री आशीषजी गुप्ता, महामंत्री डॉ. मोहन गुप्ता झाबुआ, अखिल भारतीय (जागड़ा) पोरवाल महासभा के प्रतिनिधि श्री घनश्यामजी पोरवाल खांरवाकला व अखिल भारतीय पुरवाल वैश्य महासभा दिल्ली के प्रतिनिधि श्री सुरेन्द्रकुमारजी गुप्ता नई दिल्ली का स्वागत अखिल भारतीय गंगराडे पद्मावती पोरवाल महासभा के अध्यक्ष श्री सुरेशचंद्रजी बोरानीया इन्दौर, महामंत्री श्री रमेशचंद्रजी गंगराडे भीकनगांव, एड. श्री श्यामजी गंगराडे पंधाना, गंगराडे मांगलीक परिसर के अध्यक्ष श्री संजयजी गंगराडे, श्री विनयजी गंगराडे, श्री हिमांशुजी गंगराडे, डॉ. रामजी गंगराडे, डॉ. राजेन्द्रजी गंगराडे व गंगराडे महासभा के सदस्यो द्वारा पुष्पमालाओं, बेच, दुपट्टा व खंडवा के प्रसिद्ध दादाजी धुनी वाले की तस्वीर देकर स्वागत अभिनंदन किया गया।
स्वागत उद्बोधन महामंत्री श्री रमेशचन्द्रजी गंगराडे ने दिया। पोरवाल महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री लक्ष्मीनारायणजी गुप्ता इन्दौर ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में महासंघ के भावी वार्षिक कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया की महासंघ की स्थापना से लेकर वर्तमान तक गंगराडे महासभा का अमूल्य सहयोग व स्नेह बना रहता है। गंगराडे समाज के वरिष्ठ समाजसेवीयो श्री रामलालजी चक्कीवाले, श्री भगवानजी सेठ कंठीवाले, श्री बाबुलालजी तंबाकुवाले, श्री हुकुम सेठ चुडेवाले बोरगाव, श्री माणकचंदजी, श्री सुरेशचन्द्रजी बोरनीया, श्री राधाकिशनजी मंडलोई, श्री गोविन्ददासजी खिराला वाले, श्री शंकरलालजी गंगराडे के उत्कृष्ट सामाजिक कार्यो व आयोजनो को रेखांकित किया। उन्होंने वर्तमान सोशल मिडिया के दौर में महासंघ की उत्तरोत्तर प्रगति व सार्वगीण विकास में श्री अंकित गुप्ता इन्दौर, श्री अमनजी पोरवाल सीरसागंज, श्री पंकजजी पोरवाल नई दिल्ली श्री नरेन्द्र उदिया बुढा, श्री कमलेश पोरवाल खानखेडी की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।
इस अवसर पर गंगराडे पोरवाल समाज के वरिष्ट समाजसेवीयों श्री भगवानदासजी गंगराडे पंधाना, श्री सोहनलालजी गंगराडे पंधाना, इंजी. श्री गोपालदासजी गंगराडे खंडवा, श्री उत्तमचंदजी गंगराडे खंडवा, श्री सुरेन्द्रजी गंगराडे बोरगाव, श्री आलोकजी गंगराडे बोरगाव व श्री उदयचंदजी गंगराडे सनावद का परिचय व सामूहिक विवाह सम्मेलन करने व उत्कृष्ट समाजिक कार्यो के लिए शाल, श्रीफल व प्रतिक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
पोरवाल महासंघ के राष्ट्रीय महामंत्री श्री मुकेशजी गुप्ता नाहरगढ़ ने महासंघ की 9 सितम्बर को नई दिल्ली में सम्पन्न 68वी कार्यकारिणी बैठक का कार्यवाही विवरण पढ़कर सदन में प्रस्तुत किया, सदन द्वारा करतल ध्वनि से उसका अनुमोदन किया गया। इस अवसर पर पोरवाल महासंघ से संबद्ध सभी 6 महासभाओं के डाक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, कोचिंग क्लासेस संचालक, पत्रकार, जनप्रतिनिधि, राजनैतिक पदाधिकार, व प्रशासनिक पदो पर आसीन समाज की प्रतिभाओं के बायोडाटा वाली पुस्तिका के मुख पृष्ठ का विमोचन भी अतिथियों द्वारा किया गया।
इस अवसर पर महासंघ को सशक्त बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव व विचार श्री हरीहरनाथजी गुप्ता, श्री रामप्रकाशजी गुप्ता कानपुर, श्री निशिकांतजी पोरवाल, श्री मुकेशजी गुप्ता एडव्होकेट व अन्य सदस्यों ने प्रस्तुत किये। हालही में अखिल भारतीय पुरवार पोरवाल महासभा (उ.प्र.-दिल्ली) की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी (2018-2023) के अध्यक्ष डॉ. अनिलकुमारजी पोरवाल राजपुर व कार्यकारिणी का अभिनंदन भी महासंघ द्वारा किया गया।
महासंघ से संबद्ध महासभाओं के अध्यक्ष व महामंत्री द्वारा अपनी-अपनी महासभाओं द्वारा की जा रही गतिविधियों व आयोजनो की जानकारी सदन में प्रस्तुत की गई। श्री दशा वैष्णव पोरवाड महासभा कुक्षी द्वारा आगामी 10 फरवरी 2019 को कुक्षी में बसंत पंचमी के अवसर पर सामूहिक विवाह सम्मेलन का आमंत्रण सभी पदाधिकारीयों व सदस्यों को देते हुए महासभा के अध्यक्ष श्री आशीषजी गुप्ता ने महासंघ की आगामी कार्यकारीणी बैठक उनकी महासभा के सौजन्य से 2 दिवसीय अधिवेशन की वृन्दावन में करने की घोषणा की।
पोरवाल मांगलिक प्रकोष्ठ के संयोजक श्री आर.पी. गुप्ता कोटा ने मांगलिक प्रकोष्ठ द्वारा संचालित गतिविधियों व कार्यो का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तु करते हुए निरंतर परिचय सम्मेलन आयोजित करने व परिचय पुस्तिका का नाम मांगलिका रखने की बात कही।
इस अवसर पर 1008 स्वामी श्री रामदयालजी महाराज द्वारा विमोचित पोरवाल परिणय सेतु मोबाइल ऐप की जानकारी भी सदन में प्रस्तुत की गई। जिसके माध्यम से अवैवाहिक युवक-युवतियों को अपनी आकांक्षा के अनुरूप योग्य जीवनसाथी चुनने में मदद करेगी।
पोरवाल महासंघ के हालही में दिवंगत सदस्यो व पदाधिकारियों पोरवाल महासंघ की महिला मंत्री डॉ. साधनाजी गंगराडे की सासुजी श्रीमती चन्द्रकांताजी गंगराडे धर्मपत्नी स्व. श्री सुरेशचन्द्रजी बोन्द्रीया भोपाल, श्री माणकचंदजी गंगराडे खंडवा, श्री अशोकजी गंगराडे इंदौर, श्रीमती शांताबाई गंगराडे डेडगाव, श्री सोहनलालजी गंगराडे बुरहानपुर, श्रीमती कुसुमबाई गंगराडे सनावद को सामूहिक श्रृद्धाजंली दी गई। सदन द्वारा राष्ट्रगान का सामूहिक गायन भी किया गया।
अधिवेशन का सफल संचालन एड. श्री श्यामजी गंगराडे पंधाना व महासंघ के राष्ट्रीय महामंत्री श्री मुकेश गुप्ता नाहरगढ़ ने किया। अंत के आभार एड. श्री विनम्रजी गंगराडे ने माना।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts