Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 10 Feb 2019

सुविधाओं के अभाव में जनसुनवाई बनी पीडादायक- भाटी

कलेक्टर प्रति मंगलवार जनसुनवाई को पुराने भवन में ही कर आमजन को दे राहत

मंदसौर। जिला प्रशासन द्वारा वर्तमान में अधिकांश विभाग एवं कार्यक्रम नये सुशासन भवन से ही संचालित किये जा रहे है। नये कलेक्टर भवन के निर्माण एवं उसके उपरांत अनेक नागरिक सुविधाये नये भवन में स्थानांरित होेने के कारण आम नागरिको को बडी परेशानी का सामना करना पड रहा है। प्रति मंगलवार जनसुनवाई होने वाली जनसुनवाई के लिये आम नागरिको को बिना किसी सुविधाये विशेषकर यातायात साधनो के अभाव सहित दुरस्थ होने के कारण बडी परेशानी उठानी पड रही है जिसे देखते हुये जिला प्रशासन को आम नागरिको के लिये पर्याप्त सुविधाये नही होने तक जनसुनवाई कार्यक्रम को पुराने भवन या फिर जिला पंचायत कार्यालय में स्थानांरित करते हुये आम नागरिको को राहत प्रदान करना चाहिये।

यह बात जिला कांग्रेस प्रवक्ता एवं पत्रकार सुरेश भाटी ने प्रेस नोट के माध्यम से देते हुये जिला कलेक्टर धनराजु एस से अनुरोध करते हुये कहा कि लगातार कई वर्षो से जनसुनवाई कार्यक्रम पुराने भवन में कलेक्टर कार्यालय में संचालित होता रहा है, जहां पर अभिभाषको की मौजुदगी के कारण जनसुनवाई में आने वाले नागरिको को आवेदन बनवाने एवं अन्य सुविधाये मिल जाती थी लेकिन नये प्रशासकिय भवन जो कि यश नगर के अंतिम कोने में स्थित होने के कारण मंदसौर नगर वासियो के साथ ही ग्रामीण अंचल से आने वाले नागरिको को बडी परेशानी उठानी पड रही है, यहां तक पहुंचने के लिये सस्ते यातायात के साधन उपलब्ध नही है, आवेदको को सौ से डेढ सौ रूपया खर्च कर नये भवन तक पहुंचना पडता है जहां पर आवेदक बडी परेशानी के साथ जनसुनवाई में पहंुच पाता है।

भाटी ने कहा कि प्रशासनिक दृष्टी से नये सुशासन भवन में अधिकांश शासकिय कार्य करना आवश्यक है लेकिन नागरिक सुविधाओ के लिहाज से यह स्थल वर्तमान में आम नागरिको के लिये सुविधाजनक नही है। यह विडम्बना ही कहां जायेगा कि नये सुशासन भवन के बनने के बाद यातायात विभाग द्वारा यश नगर एवं मेघदूत नगर को टेम्पो रूट से नही जोडा गया जिसके कारण आम नागरिक यहां सरलता से नही पहंुंच पाता हैं। इस स्थिति में बाहर से आने वाले ग्रामीण नागरिको को किस प्रकार परेशानी का सामना करना पड रहा है इसे सरलता से समझा जा सकता है।

भाटी ने कलेक्टरएस से प्रति मंगलवार होने वाली जनसुनवाई कार्यक्रम को नये भवन की बजाय पुराने कलेक्टर भवन या फिर जिला पंचायत कार्यालय में प्रारंभ करने का आग्रह करते हुये कहा कि यह दोनो स्थल आम नागरिक विशेषकर ग्रामीण जन के लिये सुविधाजनक है, इन दोनो स्थानो पर अन्य सुविधाये जैसे टाईप, फोटो कॉपी, एमपी ऑन लाईन आदी सुविधाये भी मिल पाने के कारण नागरिको को भटकना नही पडेगा।


दशपुर इनरव्हील क्लब ने किया जुंबा वर्कशॉप का आयोजन

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब के द्वारा महिलाओं की फिटनेस हेतु जुंबा वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जिसमें जुंबा इंस्ट्रक्टर साक्षी खिमेसरा ने विभिन्न तरीकों से महिलाओं को स्वस्थ एवं तंदुरूस्त रहने की तरके बताये।

जुंबा इंस्ट्रक्टर साक्षी खिमेसरा ने कहा कि सेहतमंद रहने के लिये जुंबा (डांस एक्सरसाईज) बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके द्वारा आप खुद को फिट और फ्रेश रख सकते है। मस्ती भरे अंदाज में डांस एक्सरसाइज का मजा ही अलग है। इससे शरीर में चुस्ती और लचक लाने में भी मदद प्राप्त होती है। जुंबा न सिर्फ शरीर को आकार देता है, बल्कि काफी भारी मात्रा में कैलोरी भी नष्ट करता है। क्लब अध्यक्ष तेजल चौरडि़या ने कहा कि आधुनिक समय में महिलाओं का कार्य क्षेत्र बड़ा है। घर की ख्याल रखने के साथ ही महिलाएं नौकरी एवं बिजनेस भी कर रही है। ऐसे में खुद को फीट और तन्दूरूस्त रखना बेहद जरूरी है। इसलिये यह वर्कशाप का आयोजन किया गया जिसका महिलाओं ने लाभ लिया। वर्कशाप में क्लब की दीप्ति जैन, शोभिता पोरवाल, श्रेया जैन, प्रेरणा भंडारी, प्रज्ञा दोषी, सोनू जैथरा, मीना पोरवाल, दीप्ति अग्रवाल, दिव्या जैन, आयुषी जैन सहित अनेक सदस्याएं उपस्थित थी। आभार क्लब सचिव पूजा बग्गा ने व्यक्त किया।


मोतियाबिन्द शिविर में 186 रोगियों के निःशुल्क ऑपरेशन हुए

मन्दसौर। रोटरी क्लब मंदसौर द्वारा लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय में श्रीमती ताराबाई जैन की स्मृति में सी.एम. जैन परिवार द्वारा विशाल निःशुल्क मोतियाबिन्द नेत्र लेंस प्रत्यारोपण शिविर का आयोजन 10 फरवरी, रविवार को नेत्र शिविर का आयोजन किया गया।

जनसेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष एस.एम. जैन ने बताया कि रोटरी क्लब के सहयोग से   सप्ताह भर अलग-अलग गांव में जाकर नेत्र रोगियों का परीक्षण किया जिसमें 1020 नेत्र रोगियों के परीक्षण किये गये। जिसमें से 186 को निःशुल्क ऑपरेशन हेतु चयनित किया गया है। सप्ताहांत में लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय में ऑपरेशन एवं इलाज हेतु लाया गया। जिनके लेंस, दवाईयां, काला चश्मा, भोजन एवं आवास की व्यवस्था निःशुल्क की जाएगी। रोगी के आने-जाने का किराया भी हास्पिटल द्वारा दिया जायेगा। स्वागत उद्बोधन देते हुए क्लब अध्यक्ष दिनेश रांका ने क्लब द्वारा  किये जा रहे सेवा प्रकल्पों की जानकारी दी। इस अवसर पर कनक पंचोली, शांतिलाल भण्डारी, महेन्द्र धाकड़, प्रहलाद काबरा, डॉ. एस.एम. जैन, महेन्द्र चौरडि़या आदि उपस्थित थे। संचालन सुधीर लोढ़ा ने किया एवं आभार क्लब सचिव शरद गांधी ने माना।


बुराईयों के पतझड़ को समाप्त कर खुशी की हरियाली जीवन में लाए

आत्म कल्याण भवन में मनाया गया बसंती पंचमी पर्व

मन्दसौर। आत्म कल्याण भवन मन्दसौर पर बसंत पंचमी का पर्व  उमंग व उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर सेवा केंद्र संचालिका समिता बहन ने कहा कि कि बसंत पंचमी पर हम अपने जीवन में अपने अंदर के बुराइयों के पतझड़ को समाप्त करने का संकल्प ले और खुशी, प्रेम, आनंद की हरियाली लाना चाहिए। वसन्त पंचमी भारत के पूर्वी क्षेत्र में सरस्वती देवी जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को विद्या एवं संगीत को समर्पित किया जाता है। वाद्य यंत्रों एवं पुस्तको का भी पूजन किया जाता है। इस दिन से पतझड़ का मौसम खत्म होकर हरियाली का प्रारंभ होता है।
इस अवसर पर बसंत पंचमी का आध्यात्मिक महत्व बताते हुए बीके हेमलता बहन ने कहा कि  ब्रह्माजी ने जब सृष्टि की रचना की तो सृष्टि के सभी जीव-जंतु मानव बेजुबाँ थे इसलिए ब्रह्मा जी ने अपने कमंडल में से जल की बूंदे धरती पर डाली तब धरती में कम्पन हुआ तभी माँ सरस्वती सफेद वस्त्र धारण किये हाथो में वीणा और वेद लिए प्रकट हुई। तब ब्रह्माजी ने कहा कि इसे बजाओ तब माँ सरस्वती वीना बजाने लगी। उनकी मधुर गुंजन सुन प्रकति झूमने लगी और सभी जीव जंतु मनुष्य भी बोलने लगे,, गाने लगे। तब ब्रह्माजी ने धरती से प्रगट हुई देवी का नाम सरस्वती रखा। आपने कहा कि पीला रंग खुशी का प्रतीक है जब सच्चा आध्यात्मिक ज्ञान जीवन मे होगा तो जीवन खुशी और आनंद से भरा हुआ रहेगा।
कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया। अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित किया गया। इस अवसर पर नगर के मुख्य नागरिको में पूर्व डिप्टी कलेक्टर आई सी यादव, वीएस मोर्य, भेरूलाल घोड़ेला, ओमप्रकाश वर्मा, सरोज यादव, सुशीला सैनी, कविता लालवानी, उषा वर्मा, आदि गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


बसंत पंचमी के अवसर पर माँ सरस्वती की पूजा

नाहरगढ। बसंत पंचमी के अवसर पर माँ सरस्वती का पूजन किया गया। जिसमे पत्रकार आंचलिक पत्रकार संघ के जिला कोषाध्यक्ष तुलसीराम राठौर, राजू पाटीदार शक्करखेडी , राजू सोनी, ललित शंकर धाकड़, शिक्षक हेमंत(काना) सोनी व अंकित मांदलिया सहित अनेकों ने उपस्थित होकर बसंत पंचमी पर माँ सरस्वती की विधि विधान से पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लिया। संचालन व व्यवस्था तुलसीराम राठौर ने किया आभार राजू सोनी ने माना ।


क्षत्रिय खटिक समाज नवयुवक समिति द्वारा सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन

18 जोड़े बंधे विवाह सूत्र में, विशाल चल समारोह निकला

मन्दसौर। क्षत्रिय खटिक समाज नवयुवक समिति मंदसौर द्वारा रविवार को बसंत पंचमी पर्व पर महाराजा खट्वांग जयंति आयोजन के साथ ही सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान समाज का विशाल चल समारोह संजय गांधी उद्यान से निकला जो बीपीएल चौराहा, गांधी चौराहा, लक्कड़पीठा, महाराणा प्रताप बस स्टेण्ड होते हुए पुनः संजय गांधी उद्यान पहुंचा। चल समारोह में बड़ी संख्या में महिलाएं कलश धारण करते हुए चल रही थी। साथ ही समाज के वरिष्ठ, युवा भी बड़ी संख्या में शामिल हुए। संजय गांधी उद्यान में आयोजित हुए सामूहिक विवाह सम्मेलन में समाज के 18 जोड़े पूर्ण धार्मिक रीति रिवाज के साथ विवाह सूत्र में बंधे।

सम्मेलन में आलोट विधायक मनोज चावला ने समाज के आराध्य देव खट्वांग महाराज के चित्र पर माल्यार्पण कर पूजा अर्चना की गई। इस दौरान विधायक श्री चावला सहित रतलाम, जावरा, उज्जैन, देवास के समाज अध्यक्ष ने उपस्थित होकर नवदम्पत्तियों को आशीर्वाद प्रदान किया। क्षत्रिय खटिक समाज नवयुवक समिति के अध्यक्ष देवीलाल खीची ने आभार व्यक्त किया। संचालन भंवरलाल सुरावत व कन्हैयालाल सांवलिया ने किया।


बुराईयों के पतझड़ को समाप्त कर खुशी की हरियाली जीवन में लाए

आत्म कल्याण भवन में मनाया गया बसंती पंचमी पर्व

मन्दसौर। आत्म कल्याण भवन मन्दसौर पर बसंत पंचमी का पर्व  उमंग व उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर सेवा केंद्र संचालिका समिता बहन ने कहा कि कि बसंत पंचमी पर हम अपने जीवन में अपने अंदर के बुराइयों के पतझड़ को समाप्त करने का संकल्प ले और खुशी, प्रेम, आनंद की हरियाली लाना चाहिए। वसन्त पंचमी भारत के पूर्वी क्षेत्र में सरस्वती देवी जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को विद्या एवं संगीत को समर्पित किया जाता है। वाद्य यंत्रों एवं पुस्तको का भी पूजन किया जाता है। इस दिन से पतझड़ का मौसम खत्म होकर हरियाली का प्रारंभ होता है।

इस अवसर पर बसंत पंचमी का आध्यात्मिक महत्व बताते हुए बीके हेमलता बहन ने कहा कि  ब्रह्माजी ने जब सृष्टि की रचना की तो सृष्टि के सभी जीव-जंतु मानव बेजुबाँ थे इसलिए ब्रह्मा जी ने अपने कमंडल में से जल की बूंदे धरती पर डाली तब धरती में कम्पन हुआ तभी माँ सरस्वती सफेद वस्त्र धारण किये हाथो में वीणा और वेद लिए प्रकट हुई। तब ब्रह्माजी ने कहा कि इसे बजाओ तब माँ सरस्वती वीना बजाने लगी। उनकी मधुर गुंजन सुन प्रकति झूमने लगी और सभी जीव जंतु मनुष्य भी बोलने लगे,, गाने लगे। तब ब्रह्माजी ने धरती से प्रगट हुई देवी का नाम सरस्वती रखा। आपने कहा कि पीला रंग खुशी का प्रतीक है जब सच्चा आध्यात्मिक ज्ञान जीवन मे होगा तो जीवन खुशी और आनंद से भरा हुआ रहेगा।

कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया। अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित किया गया। इस अवसर पर नगर के मुख्य नागरिको में पूर्व डिप्टी कलेक्टर आई सी यादव, वीएस मोर्य, भेरूलाल घोड़ेला, ओमप्रकाश वर्मा, सरोज यादव, सुशीला सैनी, कविता लालवानी, उषा वर्मा, आदि गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इस अवसर पर सभी ने एक दूसरे को पिला रंग का फूल देकर वसंत पंचमी की शुभकामनाएं दी।


जुंबा महिलाओं को चुस्त और तन्दुरूस्त रखने में सहायक

दशपुर इनरव्हील क्लब ने किया जुंबा वर्कशॉप का आयोजन

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब के द्वारा महिलाओं की फिटनेस हेतु जुंबा वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जिसमें जुंबा इंस्ट्रक्टर साक्षी खिमेसरा ने विभिन्न तरीकों से महिलाओं को  स्वस्थ एवं तंदुरूस्त रहने की तरके बताये।

जुंबा इंस्ट्रक्टर साक्षी खिमेसरा ने कहा कि सेहतमंद रहने के लिये जुंबा (डांस एक्सरसाईज) बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके द्वारा आप खुद को फिट और फ्रेश  रख सकते है। मस्ती भरे अंदाज में डांस एक्सरसाइज का मजा ही अलग है। इससे शरीर में चुस्ती और लचक लाने में भी मदद प्राप्त होती है। जुंबा न सिर्फ शरीर को आकार देता है, बल्कि काफी भारी मात्रा में कैलोरी भी नष्ट करता है साथ ही मूड़ को भी अच्छा रखता है। इसके द्वारा वजन भी कम किया जा सकता है। इसे रेग्युलर करने से यह कई बीमारियों में फायदेमंद है।

क्लब अध्यक्ष तेजल चौरड़िया ने कहा कि आधुनिक समय में महिलाओं का कार्य क्षेत्र बड़ा है। घर की ख्याल रखने के साथ ही महिलाएं नौकरी एवं बिजनेस भी कर रही है। ऐसे में खुद को फीट और तन्दूरूस्त रखना बेहद जरूरी है। इसलिये यह वर्कशाप का आयोजन किया गया जिसका महिलाओं ने लाभ लिया।
वर्कशाप में क्लब की दीप्ति जैन, शोभिता पोरवाल, श्रेया जैन, प्रेरणा भंडारी, प्रज्ञा दोषी, सोनू जैथरा, मीना पोरवाल, दीप्ति अग्रवाल, दिव्या जैन, आयुषी जैन सहित अनेक सदस्याएं उपस्थित थी। आभार क्लब सचिव पूजा बग्गा ने व्यक्त किया।


मुरडिया परिवार द्वारा वृद्धाश्रम में वृद्धजनो को भोजन कराया गया

मंदसौर। भाजपा मंदसौर दक्षिण मण्डल अध्यक्ष श्री संजय मुरडिया के पूज्य पिता स्व. श्री शैतानमलजी मुरडिया की पुण्यतिथि के अवसर पर शनिवार को रेवास देवडा रोड स्थित वृद्धाश्रम (वात्सल्य धाम) में मुरडिया परिवार द्वारा वृद्धजनों को भोजन कराया गया। स्व. शैतानमलजी मुरडिया का 19 वर्ष पूर्व स्वर्गवास हुआ था। उसी पावन तिथि को मुरडिया परिवार द्वारा जीवदया के विभिन्न प्रकल्प आयोजित किए जाते है। इसी तारतम्य में शनिवार को संजय मुरडिया व उनके पूत्र संयम मुरडिया ने वृद्धाश्रम पहुंचकर निराश्रित वृद्धजनों को भोजन कराया। मुरडिया परिवार के द्वारा स्व. श्री शैतानमलजी की पुण्यतिथि के अवसर पर शनिवार को गौवंश को हरी घास का आहार भी कराया गया इसके साथ ही पक्षीयों के लिए भी मक्का कबूतर चुग्गा घर में भिजवाई गयी।  इस अवसर पर भाजपा के नगरमण्डल महामंत्री संजय पंवार, उपाध्यक्ष पुष्पेन्द्र भावसार, विजय पोपट, भाजपा नेता अक्षय मारू, शंभूसेन राठौर, भाजपा व्यापारी प्रकोष्ठ जिला सहसंयोजक कपिल भण्डारी, समाजसेवी संदीप धींग,पूर्व नपा सभापति बाबा पंचोली, समाजसेवी विक्रम सोनी सम्राट, कमलेश सिसौदिया, किशोर शास्त्री आदि कई कार्यकर्तागण उपस्थित थे।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts