Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 13 Feb 2019

श्रमिकों के बच्चों के लिए मन्दसौर में श्रमोदय विद्यालय स्वीकृत करने हेतु श्रम मंत्री श्री सिसौदिया को शहर कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष डॉ राघवेन्द्रसिंह तोमर ने पत्र सौंपा

मुख्यमंत्री, पूर्व सांसद एवं विधायक से भी अनुरोध किया

मन्दसौर – श्रमिकों के बच्चों के लिए मन्दसौर में कोई विशेष विद्यालय नहीं होने से इस वर्ग के बच्चे शिक्षा से वंचित हो रहे है। बड़ी संख्या में बच्चों का भविष्य असुरक्षित है। यहां पर श्रम विभाग के अधीन संचालित होने वाले श्रमोदय विद्यालय की अबिलम्ब स्वीकृति मन्दसौर में प्रदान की जाए। यह मांग शहर कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष डॉ राघवेन्द्रसिंह तोमर ने मध्यप्रदेश के श्रम मंत्री श्री महेन्द्रसिंह सिसौदिया को भोपाल में पत्र सौंपकर की।

यह जानकारी देते हुए डॉ तोमर ने बताया कि इस आशय की मांग उन्होंने मध्यप्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ,पूर्व सांसद सुश्री मीनाक्षी नटराजन एवं सुवासरा विधायक श्री हरदीपसिंह डंग से भी की है।

सुश्री नटराजन व श्री डंग ने भी इस मामले में मुख्यमंत्री एवं श्रम मंत्री से चर्चा कर शीघ्र श्रमोदय विद्यालय की स्वीकृति का आग्रह किया है।

डॉ तोमर ने बताया कि श्रमोदय विद्यालय आवासीय विद्यालय होता है जहां बालक एवं बालिकाओं के लिए अलग अलग छात्रावास होते है एवं सर्व सुविधाओं से परिपूर्ण होते है जहां बच्चों को शिक्षा के साथ कौशल उन्नयन एवं खेल आदि सभी गतिविधियों की सुविधाएं मिलती है। मन्दसौर में यह विद्यालय स्वीकृत होने से श्रमिकों के बच्चों को बड़ा लाभ मिलेगा। डॉ तोमर ने बताया कि मुख्यमंत्री एवं श्रम मंत्री ने आश्वाशन दिया है कि जल्द इस मामले में निर्णय किया जाएगा।


युवक फांसी पर झुला

मंदसौर। अफजलपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पिण्डा निवासी दिनेश पाटीदार 40 वर्ष ने अपने ही घर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। बताया जाता हैं कि युवक घर पर अकेला ही था व उसके परिजन खेत पर गए हुए थे। पुलिस के अनुसार युवक की मानसिक स्थिती ठीक नहीं थी जिसका उपचार भी चल रहा था मृतक के भाई की सूचना पर मृग कायम कर मामला जांच में लिया है।


संत मिथिलेश मेहता के मुख्य अतिथि में संपन्न हुआ एक सम्मान मां के नाम कार्यक्रम

मंदसौर। जिले में मां के सम्मान के लिए पिछले 2 सालों से एक कार्यक्रम हो रहा है जिसमें माताओं का सम्मान संत श्री और मुख्य अतिथियों से करवाया जाता है कार्यक्रम स्वर्गीय कृष्णा देवी भावसार (मातुश्री मनीष भावसार) के पुण्य स्मरण में हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि पंडित मिथिलेश मेहता, बसंतीदेवी भावसार, मदनलाल राठौर (जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष), डॉ रविन्द्र पांडे (आरएसएस विभाग प्रचार प्रमुख) रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मां भारती को दीप प्रज्वलित कर स्वर्गीय श्रीमती कृष्णा देवी भावसार को श्रद्धा सुमन अर्पित कर किया गया कार्यक्रम में मन्दसौर के विशेष समाजसेवीयो को सम्मानित किया गया जिसमें ओम बाड़ोलिया (गौसेवा), प्रवीण शर्मा (हर साल मां के नाम पर प्याऊ लगाना),राकेश भावसार (देहदान), पुष्पेंद्र भावसार (पॉलीथिन मुक्ति), आस्था भावसार (नेशनल वॉलीबॉल खेलने पर), भावसार सोशल ग्रुप (गम वाले दिन निशुल्क भोजन व्यवस्था करना) का सम्मान हुआ। सर्वश्रेष्ठ सेल्फी में दिनेश पाटीदार गुर्जरबढि़या तो सर्वश्रेष्ठ फोटो में गायत्री भावसार मन्दसौर प्रथम रहे।

अतिथियों का स्वागत भावसार परिवार और हिन्दू संस्कृति उत्सव समिति के विनय दुबेला, कपिल मावर, पवन हिरिया, धर्मेन्द्र सांखला, दिनेश सोनी (नाना), पुष्कर व्यास, गुरमीत टुटेजा, नागेश माली ने किया।

कार्यक्रम में जिन माताओं ने अपने पुत्र पुत्रियों को विकट परिस्थितियों में पढ़ाया और बड़ा किया उनकी कहानियां का वाचन हुआ दुबई और अमेरिका से भी कार्यक्रम में सहभागिता के लिए प्रविष्टि प्राप्त हुई थी जिनकी भी कहानियों का वाचन कार्यक्रम हुआ, अपने पुत्र-पुत्रियों को विकट परिस्थितियों में पढ़ाने वाली माताओं का सम्मान मुख्य अतिथियों द्वारा किया गया, सेल्फी और फोटो वालो को भी सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में श्री मेहता ने कहा कि हम सब अपनी माताओं का सम्मान करते तो पूरे देश में मां के सम्मान का एक ही कार्यक्रम नहीं होता ऐसे कई कार्यक्रम होते, क्या हम सब अपनी मातुश्री से प्रेम नहीं रखते हैं क्या अगर हम भी अपनी मां से प्रेम रखते हैं तो हमें भी उनका सम्मान करना चाहिए।

मदनलाल राठौर ने कहा यह एक अविस्मरणीय कार्यक्रम है ऐसे कार्यक्रम बहुत ही कम देखने को मिलते हैं मां के सम्मान एक विशेष कार्यक्रम करने के लिए भावसार परिवार को बारंबार धन्यवाद देता हूं जिन्होंने एक नई पहल चलाकर पूरे देश मे मन्दसौर का नाम किया।

डॉ रविन्द्र पांडेय ने कहा कि हमे हमेशा अपने माता पिता का सम्मान करना चाहिए क्योंकि वे हमें विकट परिस्थितियों में भी पढ़ा लिखाकर इस लायक बनाते है।


किसान मोर्चा द्वारा कांग्रेस सरकार के झूठ को उजागर करने के लिये  धरना 16 को

मन्दसौर। भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष भगवानसिंह शक्तावत फतेहगढ़ ने बताया है की मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार की दमनकारी नीतियों के विरोध 16 फरवरी को प्रातः 10 बजे सीतामऊ स्थित बस स्टैंड पर विशाल धरना प्रदर्शन का आयोजन किया जा रहा है। धरने के पश्चात राज्यपाल के नाम एक ज्ञापन दिया जाएगा।

भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष श्री शक्तावत ने कहा कि कांग्रेस ने झूठे वादे कर मध्यप्रदेश की सत्ता हथिया ली है। इस झूठ को उजागर करने के लिए किसान मोर्चा द्वारा धरना देकर राज्यपाल महोदय से मुख्य रूप से मांग की जावेगी की पाला से हुए नुकसान का शीघ्र सर्वे करवाया जाए। ऋण मुक्ति की प्रक्रिया को आसान बनाया जाए। सभी किसानों का ऋण 2 लाख तक का माफ हो। समूह ऋण माफ करने का वादा किया था उसे भी माफ किया जाए, भावांतर की बकाया राशि शीघ्र ही दी जावे। गेहूं का समर्थन मूल्य पर बोनस जल्दी दिया जावे। संबल योजना जो बंद की गई है उसे शुरू की जावे। दुर्घटना मृत्यु पर सहायता राशि शीघ्र दी जावे। प्रदेश की कानून व्यवस्था में सुधार हेतु शीघ्र व्यवस्था की जाए।

श्री शक्तावत ने बताया कि उक्त प्रदर्शन में जिले भर के समस्त किसान बंधु अपने-अपने क्षेत्र में होने वाली नुकसानी के बारे में जानकारी लेकर उपस्थित रहे।


विद्युत प्रदाय रहेगा बाधित

सीतामऊ। मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी के कार्यपालन यंत्री अमित पटेल ने बताया कि 16 से 20 फरवरी तक सीतामऊ शहर में आई.पी.डी. एस. योजना के अंतर्गत 11 केव्ही लाईन निर्माण एवं नवीन ट्रॉन्सफार्मर लगाने हेतु प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक सीतामऊ शहर का विद्युत प्रदाय 2 घण्टे अवरुद्ध रहेगा।


कुपोषण वार्ड में 20 बेडशिट प्रदान की

मन्दसौर। जैन दिवाकर विचार मंच मध्यप्रदेश महिला प्रांतीय इकाई के तत्वाधान में राष्ट्रसंत श्रमण संघीय मंत्री गो रक्षा प्रेमी श्री ’कमल मुनि जी कमलेश’ म. सा. के 63 वे जिला चिकित्सालय मंदसौर में कुपोषण वार्ड में 20 बेडशिट दी  गयी।
इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष चोरडिया ने संस्था की जानकारी दी। कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष चौरडि़या, कुशल नाहर, राजमल गांधी, नरेंद्र मारू,  सपना नाहर, कल्पना सविता, मंगला, शहनाज आदि उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री का ध्यानाकर्षण हेतु पेंशनर्स संघ आज देंगे ज्ञापन

मन्दसौर। समस्त म.प्र. पेंशनर्स समिति के आव्हान पर कांग्रेस द्वारा अपने वचन पत्र में पेंशनरों की मांगों को पूर्ण करने के आश्वासनों को पूर्ण करने के लिये प्रदेश के समस्त पेंशनरों की संयुक्त संघर्ष समन्वय समिति के आव्हान पर अपनी 7 सूत्रीय मांगों पर प्रदेश के मुख्यमंत्री का ध्यानाकर्षण हेतु कलेक्टर मंदसौर के माध्यम से आज 14 फरवरी, गुरूवार को दोप. 1 बजे पुराना कलेक्टर भवन पर ज्ञापन दिया जावेगा।
जिसमें मंदसौर जिले के समस्त पेंशनर संगठनों के पदाधिकारियों एवं पेंशनरों से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होने की अपील भारत पेंशनर्स समाज जिलाध्यक्ष सी.एम. जोशी, कार्यवाहक अध्यक्ष गोपालकृष्ण शर्मा, संरक्षक अर्जुनसिंह राठौर, ऋषभ कोठारी, प्रांतीय सचिव डॉ. सी.के. विश्नोई, महामंत्री अशोक कुमार शर्मा, वल्लभ बघेरवाल, कोषाध्यक्ष रमेशचन्द्र शर्मा, उपाध्यक्ष सतीश नागर, बी.एस. सिसौदिया, अशोक लश्करी एवं  पदाधिकारियों द्वारा की गई।


मुख्यमंत्री का ध्यानाकर्षण हेतु पेंशनर्स संघ आज देंगे ज्ञापन

मन्दसौर। समस्त म.प्र. पेंशनर्स समिति के आव्हान पर कांग्रेस द्वारा अपने वचन पत्र में पेंशनरों की मांगों को पूर्ण करने के आश्वासनों को पूर्ण करने के लिये प्रदेश के समस्त पेंशनरों की संयुक्त संघर्ष समन्वय समिति के आव्हान पर अपनी 7 सूत्रीय मांगों पर प्रदेश के मुख्यमंत्री का ध्यानाकर्षण हेतु कलेक्टर मंदसौर के माध्यम से आज 14 फरवरी, गुरूवार को दोप. 1 बजे पुराना कलेक्टर भवन पर ज्ञापन दिया जावेगा।

जिसमें मंदसौर जिले के समस्त पेंशनर संगठनों के पदाधिकारियों एवं पेंशनरों से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होने की अपील भारत पेंशनर्स समाज जिलाध्यक्ष श्री सी.एम. जोशी, कार्यवाहक अध्यक्ष गोपालकृष्ण शर्मा, संरक्षक अर्जुनसिंह राठौर, ऋषभ कोठारी, प्रांतीय सचिव डॉ. सी.के. विश्नोई, महामंत्री अशोक कुमार शर्मा, वल्लभ बघेरवाल, कोषाध्यक्ष रमेशचन्द्र शर्मा, उपाध्यक्ष सतीश नागर, बी.एस. सिसौदिया, अशोक लश्करी एवं  पदाधिकारियों द्वारा की गई।


’कमलमुनि जी कमलेश’ म. सा. के 63 वे अवतरण दिवस के अवसर पर

अ.भा. जैन दिवाकर विचार मंच म.प्र. महिला प्रांतीय इकाई द्वारा कुपोषण वार्ड में 20 बेडशिट प्रदान की

मन्दसौर। अखिल भारतीय जैन दिवाकर विचार मंच मध्यप्रदेश महिला प्रांतीय इकाई के तत्वाधान में राष्ट्रसंत श्रमण संघीय मंत्री गो रक्षा प्रेमी श्री ’कमल मुनि जी कमलेश’ म. सा. के 63 वे अवतरण दिवस के अवसर पर अजीत कुमारजी मारु के पोते, अंकित मारू के सुपुत्र अर्थम के जन्मदिन के उपलक्ष में शा. जिला चिकित्सालय मंदसौर में कुपोषण वार्ड में 20 बेडशिट दी  गयी।

अ.भा. जैन दिवाकर विचार मंच की प्रान्तीय अध्यक्ष शशि मारु ने बताया इस तरह के सेवा के कार्य करते हुए बहुत ही दिल को खुशी मिलती हैं। नवनिर्वाचित प्रांतीय अध्यक्ष के कार्यकाल का यह पहला प्रोजेक्ट है। श्रीमती मारू ने कहा कि ऐसे कार्य करने से हमें स्वयं को ही पुण्य प्राप्त होते हैं और सेवा भी हो जाती है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष चोरडिया ने संस्था की जानकारी दी। कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष चौरड़िया, कुशल नाहर, राजमल गांधी, नरेंद्र मारू, अशोक मारू, अजीत मारू, सुरेश मारू, अंकित मारू,  सुभाष मारू, ललिता मारु, संगीता चौरडीया, मंजुला चौहान, निवेदिता नाहर, विजयलक्ष्मी जैन, अनीता बाफना, डिंपल पोरवाल, विनीता संघवी, सोनिया नाहर, सपना नाहर, कल्पना संघवी, मानकुंवरबाई सुशिला सुराणा, मधु कड़ावत, इंदु चौधरी घोरपडे, हिमांशु यजुर्वेदी, जितेंद्र पंड्या,  सुमन पांडे, सविता, मंगला, शहनाज आदि उपस्थित थे। मंच सचिव डिम्पल जैन ने सभी का स्वागत किया। मंच की जिला अध्यक्ष मधु कड़ावत ने आभार माना।


कुमावत युवा संगठन ने किया वाहन रेली का स्‍वागत

मंदसौर। गुर्जर गायरी समाज के आराध्य देव भगवान श्रीदेवनारायण जन्मोत्सव के अवसर पर बुधवार को गुर्जर समाज द्वारा निकाली गई वाहन रेली का बीपीएल चौराहे पर कुमावत युवा संगठन ने पुष्‍प वर्षा कर भव्‍य स्‍वागत किया। सामाजि‍क कार्यों में अग्रणी कुमावत युवा संगठन ने प्र‍तिवर्षानुसार स्‍वागत आयोजन किया। भगवान देवनारायण के जयकारों के साथ वाहन रैली पर पुष्‍प वर्षा की। इस अवसर पर समाज के वरिष्‍ठ सुरेन्‍द्र कुमावत, जिलाध्‍यक्ष रामरतन कुमावत, उपाध्‍यक्ष बलराम पटेल कुमावत, उकारलाल कुमावत, ओमप्रकाश कुमावत, पंकज कुमावत, हेमन्‍त कुमावत, संजय कुमावत, राधेश्‍याम कुमावत, अनिल कुमावत, नंदकिशोर परमार, दिपक शर्मा आदि युवा संगठन के सदस्‍य उपस्थित हुए।


भाजपा किसान मोर्चा द्वारा कांग्रेस सरकार के झूठ को उजागर करने के लिये विशाल धरना 16 को सीतामऊ में

मन्दसौर। भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष भगवानसिंह शक्तावत फतेहगढ़ ने बताया है की मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार की दमनकारी नीतियों के विरोध 16 फरवरी को प्रातः 10 बजे सीतामऊ स्थित बस स्टैंड पर विशाल धरना प्रदर्शन का आयोजन किया जा रहा है। धरने के पश्चात राज्यपाल के नाम एक ज्ञापन दिया जाएगा।

भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष श्री शक्तावत ने कहा कि कांग्रेस ने झूठे वादे कर मध्यप्रदेश की सत्ता हथिया ली है। इस झूठ को उजागर करने के लिए किसान मोर्चा द्वारा धरना देकर राज्यपाल महोदय से मुख्य रूप से मांग की जावेगी की पाला से हुए नुकसान का शीघ्र सर्वे करवाया जाए। ऋण मुक्ति की प्रक्रिया को आसान बनाया जाए। सभी किसानों का ऋण 2 लाख तक का माफ हो। समूह ऋण माफ करने का वादा किया था उसे भी माफ किया जाए, भावांतर की बकाया राशि शीघ्र ही दी जावे। गेहूं का समर्थन मूल्य पर बोनस जल्दी दिया जावे। संबल योजना जो बंद की गई है उसे शुरू की जावे। दुर्घटना मृत्यु पर सहायता राशि शीघ्र दी जावे। प्रदेश की कानून व्यवस्था में सुधार हेतु शीघ्र व्यवस्था की जाए।

श्री शक्तावत ने बताया कि उक्त प्रदर्शन में जिले भर के समस्त किसान बंधु अपने-अपने क्षेत्र में होने वाली नुकसानी के बारे में जानकारी लेकर उपस्थित रहे।

इस धरना कार्यक्रम में जिले के समस्त किसान बंधु, भारतीय जनता पार्टी के समस्त जिला पदाधिकारी, मंडल अध्यक्ष, महामंत्री, मंडल पदाधिकारी सभी मोर्चे के जिले के समस्त पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर किसान विरोधी सरकार के विरुद्ध आयोजित इस धरना आंदोलन को सफल बनाएं।


आला हजरत मदरसा में आयोजित हुआ निःशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा शिविर, विभिन्न रोगों का हुआ उपचार

मन्दसौर। मन्दसौर आयुर्वेद हास्पिटल एवं आला हजरत एजुकेशन सोसायटी मदारपुरा के संयुक्त तत्वावधान में 13 फरवरी को आला हजरत मदरसा में निःशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

इस शिविर में गठिया घात, पक्षा घात, स्त्रियों से संबंधित रोग, पथरी आदि जटिल रोगों का निःशुल्क उपचार किया गया। साथ ही गरीब, जरूरतमंद रोगियों को आयुर्वेद हास्पिटल मंदसौर में निःशुल्क भर्ती सुविधा एवं पंचकर्म चिकित्सा का लाभ लेने के लिये प्रेरित किया गया।

आला हजरत कमेटी के अध्यक्ष एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मो. खलील शेख, प्रबंधक मो. शरीफ शेख ने चिकित्सक टीम का स्वागत एवं अभिनन्दन किया गया।

इस शिविर में आयुर्वेद हास्पिटल के डॉ. प्रणव हलदार, डॉ. श्याम शर्मा, डॉ. आस्था वर्मा, डॉ. शैलेष ढेगे एवं हास्पिटल के अन्य स्टॉफ सदस्यों ने अपनी सेवाएं दी।


जिला गुर्जर समाज ने मनाया देवनारायण जन्मोत्सव

विशाल वाहन रैली निकली, प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

मन्दसौर। जिला गुर्जर समाज मंदसौर द्वारा बुधवार को भगवान देवनारायण जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जिसमें सभी समाजजन संजय गांधी उद्यान से वाहन रैली के रूप में शहर में निकले। विभिन्न स्थानों समाजों, सामाजिक संगठनों व संस्थाओं ने भव्य स्वागत किया ।

विभिन्न मार्गों से होते हुए वाहन रैली संजय गांधी उद्यान में समाप्त हुई जहां प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित हुआ। इस समारोह में समाज की प्रतिभाओं को सम्मानित कर उन्हें प्रोत्साहित किया गया।

कार्यक्रम में गुर्जर समाज के वरिष्ठजन पूर्व मंडी अध्यक्ष नीमच उमराव सिंह गुर्जर, जिला गुर्जर समाज मंदसौर के अध्यक्ष मोहनसिंह चौहान, पूर्व विधायक नवकृष्ण पाटील, जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह गुर्जर, जगदीश गुर्जर, विजय गुर्जर पार्षद, सुदीप पाटील, मलखान सिंह डोई दिल्ली, मनुदेव आर्य, अनिल पाटिल, जनपद प्रतिनिधि शिवनारायण गुर्जर, जिला पंचायत सदस्य रमेश गुर्जर, सतीश पाटील, आदित्य पाटील, विशाल गुर्जर नागदा, हर्ष पाटील, राजेश गुर्जर लालघाटी, रुघनाथ गुर्जर, गोपालसिंह चौहान, दशरथ सिह गुर्जर, फकीरचंद गुर्जर,  बसंतीलाल गुर्जर, देवीलाल गुर्जर, दीपकसिंह गुर्जर, कन्हैया गुर्जर, समीर गुर्जर, नीलेश नीलू गुर्जर, विराट गुर्जर, मुकेश गुर्जर, कैलाश गुर्जर, नेपाल गुर्जर, राहुल राज पाटील, भेरूलाल गुर्जर, बद्रीलाल गुर्जर, उदयलाल गुर्जर, अर्जुन गुर्जर, कमल गुर्जर ढिकोला, सुरेश गुर्जर, डॉ. लक्ष्मीनारायण गुर्जर, समरथ गुर्जर सिरोलिया, समरथ गुर्जर एडवोकेट, मदन गुर्जर, अभय पाटिल, कन्हैया गुर्जर पालिया, देवीचंद गुर्जर, विक्रम गुर्जर निपानिया, विक्रम गुर्जर सैमसंग आदि हज़ारों की संख्या में समाजजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन दीपकसिंह गुर्जर ने किया व आभार समरथ गुर्जर एडवोकेट ने माना।


अखिल भारतीय मालवीय बलाई समाज 15वां सामूहिक विवाह सम्मेलन 14 अप्रैल को

समिति ने मंदसौर-नीमच जिले के विभिन्न क्षेत्रों में पहुंचकर दिया निमंत्रण

मन्दसौर। अखिल भारतीय मालवीय बलाई समाज 15वां सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति मंदसौर के सदस्यों ने बादपुर, दोरवाडा, तलाव पिपलिया, बुढा, लिम्बावास, लुनाहैडा, गुढभेली, मनासा, खुर्द बरखेड़ा, देव लसुडिया, कदमाला, खोर, नीमच, जमुनिया कला आदी क्षेत्रों में सामाजिक कार्यक्रम में सम्मिलित होकर मंदसौर-नीमच जिले के समाजबंधुओं को दिनांक 14 अप्रैल रविवार को संविधान निर्माता भारत रत्न बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के शुभ अवसर पर आयोजित 15वां आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन में संजय गांधी उद्यान मंदसौर पहूंचने के आमंत्रण पत्र समाज बंधुओं को वितरित किए।

आमंत्रण पत्र देते हुए बताया गया कि वर की उम्र 21 वर्ष व वधू की उम्र 18 वर्ष अनिवार्य है सम्मेलन में शामिल होने वाले वर-वधु को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अंतर्गत 51000 की राशि शासन द्वारा प्रदान की जाएगी। समिति का पंजीयन करवाते समय पालक उम्र संबंधित प्रमाण पत्र आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक फोटो कॉपी, दो रंगीन पासपोर्ट फोटो, समग्र आईडी समिति के पास जमा करवाएं ताकि वर वधु को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ भी प्राप्त हो सके। वर-वधू प्रति पक्ष से पंजीयन शुल्क 11 हजार रू. रखा गया है। माता-पिता विहिन कन्याओं व दिव्यांग के विवाह समिति द्वारा निःशुल्क किये जायेंगे। वर-वधू को उपहार स्वरूप सामग्री सफारी शूट, चुनरी बेस, सनमाईका का पलंग, बिस्तर, सोने का मंगलसूत्र, सोने का कांटा, चांदी के पायजब, अंगूठी, बिछूड़ी के साथ 21 नग स्टील के बर्तन समिति द्वारा प्रदान की जाएगी। समिति द्वारा 51 जोड़ों का लक्ष्य रखा गया है। वर्तमान में समिति के पास 13 जोड़ों का पंजीयन हो चुका है। वर-वधू को आशीर्वाद देते हेतु केेबिनेट मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ, प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा, अंतराष्ट्रीय कबीर भजन गायक पद्मश्री प्रहलादसिंह टिपानिया, घटिया विधायक रामलाल मालवीय, तराना विधायक महेश परमार, आष्टा विधायक रघुनाथसिंह मालवीय, उज्जैन जिला पंचायत अध्यक्ष करण कुमारिया, म.प्र. बलाई समाज महासंघ अध्यक्ष अमृत बावीसा, हरिजन सेवक संघ अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार राधाकिशन मालवीय इंदौर, पूर्व मंत्री बाबूलाल मालवीय तराना सहित सांसद एवं विधायक  एवं जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया हैं।

सम्मेलन समिति संयोजक अशोक खींची पिपलिया मंडी, अध्यक्ष रामचंद्र मालवीय गांधी नगर मंदसौर, सी एल बामनिया, जगदीश मालवीय  पीआरओ,  कोषाध्यक्ष गोपाल राठौड़ डोरवाडा, सचिव अशोक मालवीय लुनाहैडा, सचिन पुष्कर मालवीय, महासचिव सावन मकवाना पालिया मारू, पंकज कटारिया झलारा, रामरतन अटेला मंदसौर, झमकलाल परीहार, राजाराम सोलंकी, अम्बालाल मालवीय,  भेरूलाल मालवीय, ईशवरलाल गोवरी, परमानन्द गोवरी, गोपाल मालवीय,  मुकेश मालवीय, जगदीश मालवीय, शयामलाल मालवीय, गुड्डू भाई मालवीय, आशाराम सोलकी, बशीलाल नकुम, रमेशचन्द्र गेहलोत,  के आर तोमर, बाबुलाल साखला, राजेश रोकडे, ईशवरलाल आटेला, सुंदरलाल सोलकी आदि सदस्यों ने समाज बंधुओं से डॉ. अंबेडकर जयंती पर आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में तन मन और धन से सहयोग करने की अपील की है।


2017 में हो गया रिटायरमेंट, अब तक नहीं मिला कर्मचारी को स्वत्व का लाभ

जिला शिक्षा अधिकारी कर रहे अधिकारों का दुरुपयोग

मन्दसौर- सरकार लाख कोशिश करे कि सरकारी कार्यलयों में कामकाज समय पर हो लेकिन अधिकारियों की मनमानी कम होने का नाम नहीं ले रही है| चाहे प्रदेश में सत्ता बदल गयी हो मगर सरकारी नुमाइंदों की आदत नहीं बदली है, आज भी वो अपने तरीके से ही कार्य कर रहे है|  ताज़ा मामला है जिला शिक्षा विभाग मन्दसौर का जहाँ एक सेवा निवृत शिक्षक सन 2017 से अपने स्वत्व के निपटारे के लिए भटक रहे है लेकिन जिला शिक्षा अधिकारी ने आज तक उनको लाभ नहीं दिए है| गरोठ शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से सेवा निवृत्त हुए शिक्षक ओमप्रकाश कुमावत ने आज मजबूर होकर जनसुनवाई में आवेदन दिया जिसमें उन्होंने कलेक्टर से माँग की है कि मेरी तृतीय क्रमोन्नति (समयमान वेतनमान) दिया जाए, सातवें वेतनमान का एरियर भी दिया जाए| शिक्षक ओमप्रकाश कुमावत के अनुसार इन्होंने शिक्षा विभाग को समस्त दस्तावेज़ समय पर उपलब्ध करवा दिए थे लेकिन आज दिनांक तक जिला शिक्षा अधिकारी ने उन्हें भुगतान नहीं किया है तो फिर मैं क्या और मेरा क्या है ये जिला शिक्षा अधिकारी ही बता दें| सेवा निवृति के बाद मिलने वाले लाभ आज तक नहीं मिलने से शिक्षक को आर्थिक रूप से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन अधिकारी उनकी परेशानी समझने को तैयार नहीं है| अब कलेक्टर की जनसुनवाई में आवेदन देने के बाद भी उनके स्वत्व का निपटान होता है या नहीं  ये देखने वाली बात होगी|

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts