Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 13 July 2019

 

 

बालिकाओं को शारीरिक सुरक्षा के प्रति सजगता से अवगत कराया

मन्दसौर। अवयस्क बालिकाओं को शारीरिक सुरक्षा के प्रति सजग रहने के लिए इनरव्हील क्लब द्वारा एक विशेष सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें अध्धययरत बालिकाओं को गुड टच एंव बेड टच से अवगत कराया गया।

इनरव्हील क्लब सचिव अर्चना लोढा ने बताया गया कि बालिकाओं शारीरिक की सुरक्षा के सजगता का यह अभियान सेंट कबीर स्कूल में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्लब की अध्यक्ष मनीषा गर्ग ने की। महिला बाल जिला कार्यक्रम अधिकारी रविन्द्र महाजन ने सेमिनार को संबोधित करते हुए बच्चों को समझाईश दी। विकास महिला बाल विकास सुपरवाईजर मधु चौरडिया बालिकाओं के साथ वर्तमान समय हो रही घटनाओं से अवगत कराते हुए उन्हें सुरक्षा के टिप्स दिए। क्लब अध्यक्ष श्रीमती गर्ग ने अपने संबोधन में कहा कि बच्चों को पढ़ाई के साथ अपनी सुरक्षा के प्रति विशेष रूप से सजग रहना पडेगा।

इनरव्हील क्लब द्वारा बच्चों की सजगता के लिए पॉच सेवा प्रकल्प सम्पन्न किए । बालिकाओं को प्रोजेक्ट चेयरमेन हेमा पोरवाल द्वारा सेनेटरी वितरण किया गया। बच्चेंा को पोषक आहार की जानकारी देते हुए की जानकारी दी गई। इस अवसर पर स्वच्छता अभियान के अंतर्गत स्वच्छता पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बालिकाओं को महामारी के विषय पर भी जानकारी दी गई। कार्यक्रम में क्लब पूर्व अध्यक्ष गीता झंवर, विशाखा पारिख, अंजली गर्ग भी उपस्थित थी।


सीवर व सेफ्टी टेक की सफाई पर नपा ने कार्यशाला आयोजित की

मंदसौर। नपा सभाग्रह में कल नपा परिषद के द्वारा जनसेवकों को सीवर एवं सेफटी टेक की सफाई हेतु प्रशिक्षण देने हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। ज्ञानप्रेम एजुकेशन एवं सोश्यल डिटलमेंट सोसायटी इंदौर के अरविन्द वर्मा ने लगभग ढेड घंटों तक नपा के जनसेवकों सफाई कर्मियों को सीवर व सेफटी टेक की सफाई के विषय पर प्रशिक्षण दिया। इस प्रशिक्षण में नपा के स्वास्थ अधिकारी केजी उपाध्याय सहित स्वास्थ शाखा के कर्मचारीगण भीउपस्थित थे।  प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रारंभ में स्वास्थ्य अधिकारी केजी उपध्याय ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के अंतर्गत अमृत योजना में चयनित निकायों में सीवर लाइ्रन व सेफटी टेक की सफाई का जो कार्य करते है ऐसे कर्मियों को प्रशिक्षण देने हेतु यह कार्यशाला आयोजित की गई है। कार्यशाला का उद्देश्य है कि सीवर व सेफटी टेक की सफाई के दौरान कर्मीयों के द्वारा पुरी सावधानी बरती जाये ताकि कोई दुर्घटना न हो तथा सफाई कर्मियों के स्वास्थ्य पर सफाई के दौरान कोई प्रतिकुल प्रभाव नही पडे। इंदौर से आये अरविन्द वर्मा ने सेफटी टेक व सीवर व सफाई के दौरान क्या क्या सावधानी बरतना चाहिए इसकी विस्तृत जानकारी दी तथा प्रोजेक्टर के माध्यम से जनसेवकों को बताया कि कैसे यह कार्य सुरक्षित रूप से किया जा सकता है। कार्यशाला में प्रारंभ में महात्मा गांघी के जो स्वच्छता बनाये रखने व स्वच्छता के संबंध में जो विचार है उन्हे प्रोजेक्टर पर दिखाया गया। कार्यशाला में बडी संख्या में जनसेवकों ने भागीदारी की।


साध्वी श्री तत्वदर्शनाश्रीजी मसा का चातुर्मास हेतु हुआ भव्य मंगल प्रवेश

चार माह तक श्री श्रेयांसनाथ जैन मंदिर नई आबादी में बहेगी धर्म की गंगा

मंदसौर। श्री सौधर्म वृहत्तपोगच्छीय त्रिस्तुतिक श्रीसंघ, श्रेयांसनाथ श्वेताम्बर जैन मंदिर नई आबादी, चातुर्मास समिति 2019 की विनती पर साध्वी श्रीसंघवण मसा की सुशिष्या श्री तत्वदर्शनाश्रीजी मसा आदि ठाणा 5 का चातुर्मास श्रेयांसनाथ जैन मंदिर नई आबादी में होने जा रहा है। कल शनिवार को साध्वीजी का चातुर्मास हेतु मंदिर के उपाश्रय में भव्य मंगल प्रवेश हुआ। मंगल प्रवेश के उलपक्ष्य में श्रीसंघ मंदिर ट्रस्ट व चातुर्मास समिति के द्वारा भव्य चल समारोह निकाला गया।

चल समारोह की शुरूआत दशरथ नगर पानी की टंकी के समीप स्थित हस्तीमल वागमल नाहर परिवार के निवास स्थान से हुई । चल समारोह के पूर्व हस्तीमल नाहर, गजेन्द्र नाहर एवं राजेन्द्र नाहर परिवार की ओर से श्रीसंघ व साध्वीजी की अगवानी की गयी ओर सभी को नवकारसी करायी गयी। नवकारसी के बाद साध्वीजी के मंगल प्रवेश हेतु दशरथ नगर से भव्य चल समारोह निकला ।यह चल समारोह दशरथ नगर के कई मार्गो, मालगोदाम रोड, सहकारी बाजार रोड, महू – नीमच रोड होते हुए श्री श्रेयांशनाथ मंदिर पहुॅचा। मार्ग के कई स्थानो पर गुरू राजेन्द्रसुरिश्वरजी मसा के चित्र की गहुलिया की गयी तथा साध्वीगणो के नगर आगमन पर उनकी अगवानी की गयी। बैण्डबाजों के साथ निकले इस चल समारोह में बडी संख्या  में श्रीसंघ से जुडे परिवार जैन श्वेताम्बर मूर्तिपूजक श्रींसंध से जुडे परिवारों के साथ ही विधायकयशपालसिंह सिसौदिया सहित कई गणमान्य नागरिकों ने भी सहभागीता की। चल समारोह में शामिल युवतियों व महिलाओं ने गरबा नृत्य किया और साध्वीगणो के चातुर्मास के प्रति अपनी प्रसन्नता की अभिव्यक्ति की। महिलाओं ने इस चल समारोह में अपने पारम्परिक परिधान के साथ सिर पर कलश रखकर व जैन प्रतिचिन्हो के साथ भागीदारी भी की।

धर्मसभा में साध्वी श्री तत्वदर्शना श्रीजी मसा ने कहा कि चातुर्मास का चार माह का समय धर्म आराधना  तप तपस्या व अपने को प्रभु की उपासना में लगाने का समय है।  इस समय का धर्मालुजन भरपुर लाभ ले और यहा होने वाली प्रत्येक धर्मगतिविधियों में भागीदारी करें। आपने कहा कि चातुर्मास के समय मानव को अपने आत्मकल्याण की ओर से अग्रसर होने का सुअवसर देता है । प्रत्येक व्यक्ति को इस अवधि में लाभ लेना चाहिए। धर्मसभा में चातुर्मास हेतु पधारी अन्य साध्वीगण श्री सोम्यरत्ना श्रीजी  मसा , केवल्यप्रियाश्रीजी मसा, श्री तत्वरूचि श्रीजी मसा, श्री तत्वश्रेयाश्रीजी मसा भी पाठ पर विजराति थे। धर्मसभा में महिला मण्डल की अलका पारख, मंजुला कोठारी, अनिता श्रीमाल, प्रभा खाबिया, हेमा खाबिया, ज्योति पारख ने अलग अलग स्वागत गीतो की प्रस्तुति दी।

इसके साथ ही नवकार महामंत्र की आराधना व नवपदजी  की औली की तपस्याये व अन्य धार्मिक कार्यक्रम भी होगे। पयूर्षण महापर्व में प्रतिदिन प्रवचन, प्रतिक्रमण के साथ ही मंदिर में विशेष पूजाये व अनुष्ठान भी होगी। धर्मसभा के उपरांत जैन श्वेताम्बर मूर्तिपूजक श्रीसंघ नागदा व भीनमाल निवासी नरेश जैन प्रभावना वितरित की गयी। धर्मसभा का संचालन मंदिर ट्रस्ट सचिव राकेश जैन ने किया तथा आभार चातुर्मास समिति सचिव विमल खाबिया  ने माना।


15 से रूपचॉद आराधना भवन में प्रतिदिन होगे प्रवचन, धर्मालुजन धर्मलाभ लें

मंदसौर। श्री केशरिया आदिनाथ श्रीसंघ अध्यक्ष श्री दिलीप डांगी, सचिव संदीप धींग, सचिव पंकज खटोड ने बताया कि 15 जुलाई सोमवार आषाढ सुदी चौदस से रूपचॉद आराधना भवन चौधरी कॉलोनी में चातुर्मास गतिविधिया प्रारंभ हो रही है, यहा चातुर्मास हेतु विराजित साध्वी अन्नतगुणाश्रीजी मसा की पावन निश्रा में प्रतिदिन प्रातः 9 से 10 बजे तक विभिन्न विषयों पर प्रवचन होगे। साध्वी श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा एवं यहा चातुर्मास हेतु विराजित साध्वीगण प्रतिदिन प्रवचन देगे। प्रवचन की यह श्रृखता 4 माह तक नियम समय व स्थान पर जारी रहेगी। 15 जुलाई सोमवार को साध्वी श्री सुप्रसन्नाश्रीजी मसा के द्वारा संकल्प का कल्पवृक्ष विषय पर प्रवचन होगा। सभी धर्मालुजनों से श्री केशरिया आदिनाथ श्रीसंघ अपील करता है कि वे प्रतिदिन यह आयोजित प्रवचन का श्रवण करने अवश्य पधारे।


जयभारतमंच द्वारा निरंतर किया जा रहा हैं सैनिको का सम्मान

मंदसौर। जयभारत मंच मंदसौर द्वारा चलाए जारहे प्रकल्प के अंतर्गत के पुरे मन्दसौर जिले में लगातार चलाए जा रहे सैनिक के सम्मान अभियान के अंतर्गत मंदसौर में लगभग 204 वा सैनिक सम्मान किया गया। सैनिक सुरेश परमार, संदीप परमार, प्रदीप माली का कर्तव्य पथ पर जाते हुए, माँ भारती के लाल वीर सैनिको का पुष्पमालाओं द्वारा इनके खिलचीपुरा स्तिथ श्री केशवराय जी मंदिर प्रांगण में स्वागत अभिनंदन किया गया।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष राजेश चौहान ने स्वागत भाषण दिया एवम जय भारतमंच के कार्यो व प्रकल्प से सभी को अवगत करवाया।


जिला धनगर गायरी समाज की बैठक 14 रविवार को

मंदसौर। जिला धनगर गायरी  समाज की बैठक का आयोजन दिनांक 14 जुलाई 2019 को दोपहर 12 बजे   मैनपुरिया मंदिर पर रखी गई है। जिला अध्यक्ष नंदलाल धनगर युवा जिला अध्यक्ष विरम धनगर ने बताया कि देवनारायण उत्सव के आयोजन, देवनारायण  उत्सव समिति का गठन ,समाज के छात्रावास हेतु भूमि आवंटन कार्यकारिणी के गठन घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जाति के प्रमाण पत्र बनाने को लेकर व अन्य विषय पर चर्चा की जाएगी। समस्त समाज के सरदारों से निवेदन है कि अधिक से अधिक संख्या में बैठक में पधारे बैठक को सफल बनाएं उक्त जानकारी जिला उपाध्यक्ष राजकुमार धनगर जोगीखेडा ने दी।


हमारे शब्द ही सुख-दुख का निर्माण करते है

मन्दसौर। शिल्पी के हाथों से पत्थर, कुम्हार के हाथों से मिट्टी, शिक्षक के हाथों से शिष्य व गुरू के हाथों से श्रावक की तकदीर बादल जाया करती है। अतः हम जहाँ भी जाए वहाँ से कुछ अवश्य पाए। गृहस्थ अपने जीवन में सभी सुख सुविधाएं मिले व सभी मनोकामनाएं पूरी हो ये भावना रखता है किन्तु धर्म साधना, पूजन, भक्ति भाव से नहीं करता यदि मन लगाकर धर्म साधना की जाय तो जीवन मेें लक्ष्मी को आने से कोई रोक नहीं सकता।
उक्त विचार 108 मूर्ति श्री संबुद्धसागरजी ने सन्मतिकुंज में आयेाजित महती धर्मसभा में व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि हम सब धर्म के खिलाड़ी है और हमारे बेट के सामने धार्मिक गतिविधियों की गेंदे है, हमें चोके, छक्के लगाते हुए रन बनाना है। रन न भी बने तो खेलना नहीं छोड़। मन के भाव अच्छे रखे, जीवन में कोई कमी नहीं होगी।

इस अवसर पर 108 मुनि श्री सर्वाधसागरजी ने कहा कि हमारे द्वारा किये गये कार्यों का फल हमें अवश्य मिलता है। हमेशा अच्छे कार्य करें, अच्छा करोगे, अच्छा फल मिलेगा, बुरा करोगे बुरा फल मिलेगा। जो मिले उसी में सुख की अनुभूति करें। तीर्थ स्थानों पर खान पान का त्याग करें। पर्यटन का भाव लेकर यात्रा नहीं करें।

कार्यक्रम की शुरूआत अजय बाकलीवाल द्वारा चित्र अनावरण कर की गई, दीप प्रज्जवलन, राजकुमार बाकलीवाल द्वारा पाद प्रक्षालन विजेन्द्र सेठी परिवार द्वारा किया गया। शास्त्र भेंट राजमल गर्ग व सुधीर जैन ने किए। मंगलाचरण कोमलप्रकाश जैन ने किया। संचालन रचना डोसी ने किया एवं आभार अशोक चयन ने माना।


स्नेह नगर में हुई बारह ज्योर्तिलिंगों की प्राण प्रतिष्ठा

महिला मित्र मण्डल ने आम भक्तों के दर्शन के लिये विराजित किये ज्योर्तिलिंग

मन्दसौर। स्थानीय स्नेह नगर गली नं. 2 में स्नेह नगर महिला मण्डल के अथक प्रयासों से द्वादस ज्योर्तिलिंग की प्राण प्रतिष्ठा सम्पन्न करवाई। मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा श्री पशुपतिनाथ मंदिर के पुजारी पं. कैलाश भट्ट एवं उनके साथ पांच पंडितों ने सम्पन्न करवाई।  इस अवसर आयोजित हवन में मुख्य सात जोड़े ओमप्रकाश मिश्रा, श्यामलाल शर्मा, अशोक शर्मा, एस.एल. शर्मा, सत्यनारायण शर्मा, चुनु सिकरवार, रवि परमार, श्यामकुमार चौधरी सहित स्नेह नगरवासियों एवं धर्मालुजनों ने आहूतियां दी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में धर्मालुजन उपस्थित हुए एवं प्रसाद ग्रहण की।
महिला मण्डल ने बताया कि 16 जुलाई गुरू पूर्णिमा के पर्व पर रात्रि 8 बजे सत्यनारायण भगवान की संगीतमय कथा व प्रसादी का आयोजन किया गया है। साथ ही श्रावण मास में भी प्रतिदिन अभिषेक पूजन होगा। धर्मालुजन उपस्थित होकर दर्शन लाभ अवश्य ले। यह जानकारी एस.एल. शर्मा ने दी।


मानव सेवा करने वालों का बहुमान बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल द्वारा किया गया

मन्दसौर। अच्छे कर्मों से अच्छे भविष्य का निर्माण होता है, इसी को चरितार्थ किया है मंदसौर के श्री जगदीश माली व श्री शंकरलाल व्यास ने। जिनका सम्मान बड़े साथ ओसवाल महिला मण्डल द्वारा एक गरिमामयी कार्यक्रम में किया।

बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल कि उपाध्यक्ष हेमा हिंगड़ ने कहा कि मानव सेवा सबसे बड़ा धर्म है, पुण्य करने से सुकून मिलता है, जीवन में सदैव मानव सेवा के लिए तत्पर रहना चाहिए। मनुष्य को अपनी शक्ति का उपयोग मानव सेवा करते हुए जीवन व्यतीत करना चाहिए, मनुष्य द्वारा किया गया कर्म ही भाग्यविधाता होता है।

जगदीश माली जो कि 12 वर्ष की उम्र से अपनी माताजी की प्रेरणा से दिन भर में शरीर मे मोच, हाथ-पेर उतरना आदि समस्याओं से ग्रसित लगभग 150 से 200 मरीजों का इलाज करते है, आपके पास देश- विदेश से मरीज आते हैं और ठीक होकर जाते हैं।


सुभाष इंग्लिश स्कूल में पहंुची पुलिस

मंदसौर। सुभाष इंग्लिश स्कूल में निर्भया पुलिस द्वारा स्कूल में नन्हें-मुन्नें बच्चों को अच्छे-बूरे का पाठ पढ़ाया। गत दिवस टीम प्रभारी रीना इक्का सुभाष इंग्लिश स्कूल पहुंची। जहां एक प्रोजेक्टर के माध्यम से स्कूल की बालिकाओं को परिसर में ही बैठाकर उन्हें जान और माल को लेकर समझाईश दी गई। बच्चों को बताया कि वे अपनी सेफ्टी यानी सुरक्षा किस प्रकार कर सकते हैं और अपनी संपत्ति की रक्षा कैसेकी जाए। करीब 1 घंटे पुलिस द्वारा बच्चों को अच्छे और बूरे की पहचान करना और अपनी सुरक्षा करने के तरीके बताए गए। इस दौरान मौके पर स्कूल संचालक विक्रम भटनागर सहित स्कूल का स्टॉफ मौजूद था।

शंकरलाल व्यास विगत 6 वर्षों से स्वाआनंद सेवा समिति के अंतर्गत भीषण गर्मी में अप्रैल-मई-जून इन 3 महीनो में रेल यात्रियों को निशुल्क ठंडे जल की सेवा करते है, साथ ही बच्चों की फीस व शिक्षण सामग्री आदि  का वितरण करते है। इन का बहुमान  सम्मान बड़े  साथ ओसवाल महिला मंडल द्वारा किया गया।

इस अवसर पर निर्मला मेहता, शशि मारु, विमला दोशी, प्रमिला लोढ़ा, निधि संघवी,  कुसुम मारू, आभा दुग्गड़, कल्पना नाहर अंजलि मेहता,शांत मेहता आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन दीपा राका ने किया व आभार जमना बाफना ने माना।


प्रसिद्ध आर्टिस्ट आर. बद्रीश को दी श्रद्धांजलि

मन्दसौर। विगत दिनों मनासा के प्रसिद्ध आर्टिस्ट आर. बद्रीश की दुर्घटना में असामयिक मृत्यु हो गई। दशपुर कालिदास चित्रकला समिति मंदसौर के सदस्यों ने उनके गृहनगर जाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किये। समिति के अध्यक्ष प्रहलाद शर्मा ने कहा कि क्षेत्र ने एक वरिष्ठ चित्रकार खो  दिया है जिसकी पूर्ति असंभव है।

श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में अध्यक्ष प्रहलाश शर्मा , गोपाल देशनीय, गोपाल भटनागर, पन्नालाल जैन, विक्रम कनेरिया, प्रवीण शर्मा, राजेश शर्मा पेंटर आदि उपस्थित थे।


धार्मिक अनुष्ठान से नहीं गुरुकृपा से दूर होगा अज्ञान- सियाराम जी महाराज

मंदसौर।  जप, तप,दान, व्रत, यज्ञ अनुष्ठान आदि से अज्ञान दूर नहीं होता है अज्ञान दूर होगा गुरुशरण में जाने से। अनुष्ठानों से अभिमान होने की संभावना रहती है परंतु आत्मज्ञान प्राप्त नहीं हो सकता।

उक्त विचार चौतन्य आश्रम मेनपुरिया में अयोध्या के रामायण प्रवक्ता पूज्य श्री सियाराम शरणदास महाराज ने प्रकट करते हुए कहा कि जब तक अभिमान नहीं छूटता तब तक हमें ज्ञान की प्राप्ति नहीं हो सकती। ज्ञान प्राप्त करने के लिए हमें किसी ब्रहम निष्ठ सद्गुरु की शरण में जाना पड़ेगा। आपने श्री राम कथा प्रसंग में राम विवाह का वर्णन करते हुए कहा कि वर्तमान में जो विवाह पद्धति प्रारंभ हुई है यह हमारी प्राचीन विवाह संस्कृति से मेल नहीं खाती। प्राचीन काल में वैदिक विधि-विधान से जो विवाह होते थे उसके फलस्वरुप परस्पर स्नेह प्रेम बना रहता था परंतु वर्तमान में सब कुछ उल्टा हो गया है। यदि हमें दांपत्य जीवन को सुखी समृद्ध एवं सम्पन्न बनाना है तो हमें हमारी जो सनातन विवाह संस्कृति है उसको अपनाना होगा।

राम नाम की महिमा बताते हुए महाराज श्री ने कहा कि रा और म यह दो अक्षर साधारण नहीं है इन दो अक्षरों में सम्पूर्ण संसार समाहित है। आपने कहा हमारे शरीर के प्रत्येक अंग नाक, कान, गला, हाथ, पाव सब में दो अक्षर हैं इसी प्रकार राधा, सीता, शिव, दुर्गा आदि में दो अक्षर ही है इसलिए राम नाम को केवल दशरथ नंदन राम न मानते हुए राम नाम सर्व व्यापक मानना चाहिये।  इस अवसरपर प्रहलाद काबरा, दयाराम दग्धी, राधेश्याम सिखवाल, न्यासीगण राधेश्याम माली मेनपुरिया, बंशीलाल टांक, भेरूलाल कुमावत भालोट, रूपनारायण एवं बड़ी संख्या में महिलाएं एवं पुरूष उपस्थित हुए।


16 जुलाई को मनाया जावेगा, गुरू पूर्णिमा महोत्सव

मंदसौर। श्री केशव सत्संग भवन खानपुरा ट्रस्ट अध्यक्ष जगदीशचन्द्र सेइिया ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि 16 जुलाई को प्रातः 8.30 बजे से पूज्य संत सर्वश्री चौतन्यानन्दगिरीजी महाराज  नर्मदा तट औंकारेश्वर चौतन्य आश्रम मेनपुरिया संरक्षक श्री धीरेशानन्दजी महाराज, युवाचार्य महेश चौतन्यजी महाराज, देवानन्दजी महाराज, मोहनानन्दजी महाराज आदि संतों के सानिध्य में गुरू पूर्णिमा महोत्सव मनाया जावेगा। ब्रह्मलीन स्वामी श्री केशवस्वरूपजी महाराज के श्री विग्रह का पूजन अभिषेक कर गुरू पूर्णिमा महोत्सव मनाया जावेगा। साथ ही नर्मदा तट औकारेश्वर के वितरागी पूज्य संत श्री चौतन्यानंद गिरीजी महाराज का दिव्य आध्यात्मिक चातुर्मास प्रांरभ होगा। चातुर्मास में प्रवचन का समय प्रतिदिन प्रातः 8.30 से 9.30 बजे तक रहेगा।

श्री केशव सत्संग मण्डल न्यास के अध्यक्ष जगदीशचन्द्र सेठिया, उपाध्यक्ष राधेश्याम गर्ग, जयप्रकाश गर्ग, सचिव कारूलाल सोनी, सहसचिव प्रवीण देवड़ा, बंशीलाल टांक ने सभी धर्मालुजनों से गुरू पूर्णिमा महोत्सव एवं चातुर्मास सत्संग में उपस्थित होकर धर्मलाभ लेने का अनुरोध किया है।


पोरवाल समाज के वैवाहिक एप्प का हुआ अनावरण

मंदसौर। समाज के वैवाहिक रिश्तो को समाज स्तर पर जोड़ने के लिए पोरवाल रिश्ते एक प्रभावी कदम है, पोरवाल समाज के जागरूक युवा दिलीप सेठिया ने ये जो बीड़ा उठाया है उसके लिए में अपनी शुभकामनाये प्रकट करता हु यह बात आचार्य डॉ देवेंद्र शास्त्री ने पोरवाल रिश्ते वैवाहिक ऐप का अनावरण करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आज समाज के रिश्तों को समाज स्तर पर जोड़ना कठिन होता जा रहा है, श्री सेठिया की पहल से पूरे समाज को लाभ होगा। श्री सेठिया द्वारा बनवाये गए एप्प का विमोचन श्री विद्या साधना शोध संस्थानम धारियाखेड़ी में एक गरिमामय समारोह में सम्पन्न हुआ।
श्री सेठिया ने बताया कि पोरवाल रिश्ते एप्प जांगड़ा पोरवाल समाज को समर्पित होगा, समाज के रिश्तों को एक मंच देने के लिए यह प्रयास किया गया है, श्री सेठिया ने समाज के लोगो से इसका लाभ लेने की अपील की है।


रोजडे से फसले चौपट तथा दुर्घटना हो रही

नाहरगढ। अंचल मे नील गाय के झुण्ड के झुंड इधर-उधर घुमने से किसानो की फसलें  चौपट हो रही है। सड़क पर निकलने वाले वाहन चालक भी दुर्घटना के शिकार हो रहे है। आये दिन इधर-उधर घुमने के कारण ही दुर्घटना हो रही है। अन्नदाता किसानो की फसले भी खराब कर रहे है। नील गाय से अंचल व जिले मे सभी परेशान हो रहे है। फसलो पर कहर बरसा रहे है। नील गाय की समस्या पर समाधान के लिए एक मुहिम का आयोजन पर सभी को ध्यान देना होगा। सभी नील गाय की समस्या से दुखी है। शासन, प्रशासन व विभाग को समस्या पर गम्भीरता से  ध्यान देने की आवश्यकता है।


 भाजपा किसान मोर्चा बनायेगा 31 हजार सदस्य

सदस्यता अभियान को लेकर बैठक सम्पन्न

मंदसौर। किसान मोर्चा जिला मन्दसौर की बैठक भाजपा जिला कार्यालय मंदसौर पर संपन्न हुई बैठक में सदस्यता अभियान को लेकर जिले के सभी 14 ही मण्डलों में सदस्यता अभियान प्रभारी व सह प्रभारी की नियुक्ति की गई। बैठक मंे मंडलों की सदस्यता अभियान को लेकर क जाने वाली बैठकों का समय व स्थान तय किया गया। बैठक में मंदसौर विधायकयशपालसिंह सिसोदिया, भाजपा जिला महामंत्री अजयसिंह चौहान, मोर्चा जिला प्रभारी हरिराम शाह, मोर्चा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य हिम्मत डॉगी ने संबोधित किया।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts