Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 13 Jun 2019

भादवामाता में हुआ कुमावत समाज की धर्मशाला का उद्घाटन

मंदसौर। नीमच में जिले में स्थित प्रदेश प्रसिद्ध, चमत्कारी मां भादवा माता परीसर में बुधवार को क्षत्रिय मेवाडा कुमावत समाज ने करोडो“ रुपये की लागत से बनी एक आलीशान कुमावत समाज की धर्मशाला उद्घाटन समारोह किया। इस धर्मशाला का निर्माण कर समाज ने एक मिसाल कायम की है। नीमच जिलें में स्थित मां भादवा माता में यह धर्मशाला शहर की एक ऐसी शोभा बन गई है जो हर आने जाने वाले का ध्यान अपनी और आकर्षित करती है।

गणपति व मां भदवा माता पूजन के साथ धर्मशाला का उद्घाटन हुआ

भादवा माता मंदिर परिसर में बनी कुमावत धर्मशाला का बुधवार को प्रातः गणपति पूजन व हवन के साथ उद्घाटन किया गया। इसके साथ ही वैदिक मंत्रोच्चार के साथ धर्मशाला का फीता काट कर उद्घाटन किया गया। इस मौके पर कुमावत समाज का जनसैलाब उमडा। गणपति पुजन के साथ  कई पंडितों के मंत्रोच्चार के बाद धर्मशाला फिता काटकर उद्घाटन किया गया,तत्पश्चात समाज को प्रतिभोज हुआ। कुमावत युवा संगठन सदस्यों के अनुसार  यह धर्मशाला सभी 36 बिरादरी के लोगों के लिए 24 घंटे खुली रहेगी। करोड़ों रुपए की लागत बनी  इस धर्मशाला में आलीशान 11 कमरें, हॉल, तील घर के अलावा यात्रियों के टहलने एवं मनोरंजन के लिए लगभग एक ऐकड का बगीचा भी निर्मीत किया गया है।

यह हुए शामिलकुमावत  समाज के इस भव्य धर्मशाला के उद्घाटन समारोह में क्षैत्र के सांसद सुधीर गुप्ता, प्रदेश कांग्रेस सदस्य जगदिश कुमावत सैलाना जिला रतलाम, सुरेन्द्र कुमावत, कुमावत युवा संगठन के उपाध्यक्ष बलराम पटेल मंदसौर, ओमप्रकाश बारोदिया मंदसौर आदि बडी संख्या में समाजजन व अन्य शामिल हुए।


श्री जगदीश मन्दिर में गंगादशमी पर्व श्रद्धा से मनाया गयानोकाविहार के विशेष दर्शन हुए

मन्दसौर। श्री गंगा जी के धरती पर अवतरण होने का दिवस गंगादशमी पर्व श्री जगदीश मन्दिर जीवागंज  में पूर्ण श्रद्धा व उत्साह से मनाया गया। श्री गुर्जरगौड़ ब्राहम्ण समाज द्वारा मन्दिर के चौक में नोकाविहार के दर्शनों की 14 वर्ष पुरानी परंपरा को पुनः आरम्भ किया गया। मन्दिर का चौक जल से भर दिया गया और नव श्रृंगारित सुसज्जित नाव में भगवान जगदीश को नोका से  विहार कराया गया। गंगा रूपी जल में पुष्पों की पंखुडि़यां शोभा बढ़ा रही थीं। पुजारी पण्डित यशवंत व्यास नाव को जल में चला रहे थे। इन अदभुद नयनाभिराम विशेष दर्शनों का बड़ी संख्या में गुर्जरगौड़ ब्राहम्ण समाजजन व नगर के हजारों श्रद्धालु दर्शनार्थियों ने आनन्द लिया। भगवान जगदीश की महा आरती भी की गई।

इस अवसर पर गुर्जरगौड़ ब्राहम्ण समाज के राधेश्याम शर्मा पार्टनर , प.आनंदीलाल तिवारी, प.जी के व्यास,प.रमेशचन्द्र शर्मा, प.रूपनारायण जोशी, प.नवनीत शर्मा, प.मुकुन्द जोशी आदि समाजजन उपस्थित थे। महाआरती के बाद समाजजनों बैठक भी हुई जिसमें आगामी 19 जून को गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज द्वारा आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह की तैय्यारियों पर चर्चा हुई साथ ही रथ यात्रा महोत्सव के भव्य स्वरूप जिसमें नगर के अन्य समाजजन भी सम्मिलित होंगे इस विषय पर भी विचार व सुझाव रखे गए।


देवर्षि नारद जयन्ती समारोह आजहितेश शंकर देंगे व्याख्यान

मन्दसौर। विश्व संवाद केंद्र और मन्दसौर जिला प्रेस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में आज 14 जून शुक्रवार को नपा सभागार में शाम 7.30 बजे सृष्टि के प्रथम पत्रकार देवर्षि नारद जयन्ती के उपलक्ष्य में व्याख्यान समारोह का आयोजन रखा गया है जिसमें राष्ट्रीय चिंतक व पांचजन्य के सम्पादक हितेश शंकर मुख्य वक्ता होंगे। समारोह की अध्यक्षता  उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश गिरिराज दास सक्सेना करेंगे। मन्दसौर जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल सचिव ब्रजेश जोशी ने नगर व क्षेत्र के समस्त प्रिन्ट व इलेक्ट्रानिक मीडिया के साथियों व गणमान्य जनों से समारोह में सम्मिलित होने का आगृह किया है।


सुवासरा विधानसभा में कार्यकर्ता आभार सम्मेलन समारोह संपन्न

निष्ठावान कार्यकर्ताओं के परिश्रम को सलाम करता हूं – सांसद गुप्ता

मंदसौर। इस देश में हम दो सीटों से अगर दुनिया के सबसे 27 शक्तिशाली संगठन के साथ गौरवशाली देश बनाने की ओर बढ़े हैं तो उसमें हमारे निष्ठावान कार्यकर्ताओं का अमित अथक परिश्रम है मैं आपके परिश्रम को सलाम करता हूं धन्यवाद आभार प्रेषित करता हूं और इस प्रचंड जीत को आप सभी कार्यकर्ताओं को समर्पित करता हूं उक्त बात सांसद सुधीर गुप्ता ने सुवासरा विधानसभा के कार्यकर्ता आभार सम्मेलन में दौरान कहीं। उन्होने कहा कि कार्यकर्ताओं के कठिन परिश्रम से ही  आज ऐश में एक बार फिर मोदी सरकार का संकल्प साकार हो सका है। कार्यकर्ता जीत के इस भाव को अपने समर्पण के भाव में बनाए रखना।

कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सुराना ने कहा कि कार्यकर्ता पार्टी के लिए लगन से काम करता है और जीत को सुनिश्चित करता है। कार्यकर्ताओं का सम्मान करने वाली एकमात्र पार्टी भारतीय जनता पार्टी है जो कार्यकर्ताओं पूरा ध्यान भी रखती है। धन्यवाद सभा को पूर्व विधायक चंदरसिंह सिसोदिया एवं राधेश्याम पाटीदार सहित अजय सिंह चौहान  ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर मंच पर जिला अध्यक्ष राजेंद्र सुराना, जिला लोकसभा प्रभारी मदन लाल राठौर, महामंत्री अजय सिंह चौहान, अशोक सूर्यवंशी,  जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रियंका गोस्वामी, जिला मंत्री हिम्मत डांगी आदि उपस्थित थे।


कबीर की 621वीं जयंती का आयोजन 16 जून को

मन्दसौर। कबीर साहेब की 621वीं जयंती का आयोजन 16 जून, रविवार को प्रातः 11 बजे स्थान 96, शांति कमल सदन मेघदूत नगर (पुराने आरटीओ ऑफीस के पास) मंदसौर में किया जावेगा। इस अवसर पर सद्गुरू कबीर साहेब की विचार धारा अनुसार संगोष्ठी का आयोजन होगा। जिसमें सदगुरू कबीर वाणी के प्रचारक डॉ. कमलदास साधु मुख्य वक्ता के रूप में अपने विचार व्यक्त करेंगे। साथ ही अन्य वक्ताओं के द्वारा भी कबीर साहेब की वाणी अनुसार उद्बोधन दिया जावेगा।

डॉ. कमलदास साधु संत सामाजिक कल्याण संस्था मंदसौर के सचिव पृथ्वीराज परमार ने उक्त जानकारी देते हुए समस्त कबीर अनुयायी भक्तजनों से अनुरोध किया है कि कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में पधारकर कबीर वाणी का लाभ लेवें एवं कार्यक्रम को सफल बनावे।


बालिकाओं के व्यक्तित्व विकास का शिविर सम्पन्न

मंदसौर। गायत्री परिवार मंदसौर द्वारा 5 दिवसीय धार्मिक व संस्कार निर्माण शिविर का आयोजन गायत्री मंदिर कालाखेत मंदसौर पर आयोजित किया गया। जिसमें 40 बालिकाओं ने भाग लिया। गायत्री जयंती व गंगा दशहरा दिवस पर शिविर का समापन हुआ। दशपुर नगर के समाजसेवी कार्यकर्ता महावीर पुस्तकालय वस्त्र वितरण समिति के सेवक अशोक नलवाया ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि बालिकाओं को किसी से लिट व फ्री गिट स्वीकार नहीं करना चाहिये तभी आप सुरक्षित रहेगी। युवतियांे को स्वयं अर्धनग्न कपड़े पहनकर युवकों को आकर्षित नहीं करना चाहिये वरना उनका जीवन खतरे में पड़ सकता है। हमें अपने पड़ोसियों, नजदीकी रिश्तेदारों, साथ में पढ़ने वाले छात्रों व हर उम्र के पुरूषों व युवकों से सावधान रहना  आज के युग में अत्यावश्यक है। छोटी बालिकाओं को भी खाने-पीने व पहनने की चीजों व खिलोने के चक्कर में हर किसी पर विश्वास करके हर जगह हरेक के साथ नहीं जाना है। बच्चों को चाहिए कि वे पिता, भाई के लिये बीड़ी, सिगरेट, गुटका  खरीदने न जाए। केशव शिंदे, प्रियंका पाटीदार, संगीता सौलंकी, पूजा पाटीदार, प्रज्ञा व शांतिबाई पाटीदार, धापूबाई चौहान, निरंजना गौड़ आदि मौजूद रहे। महावीर पुस्तकालय एवं वस्त्र वितरण समिति द्वारा संस्था की कार्यालय प्रभारी सुश्री मुस्कान लक्षकार ने सभी विद्यार्थियों को धार्मिक साहित्य के 40 किट बांटे।


सुपर 100 योजना में आवेदन करें

मन्दसौर। लाल बहादुर शास्त्री शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय, मन्दसौर के पृथ्वीराज परमार प्राचार्य ने बताया कि उत्कृष्ट विद्यालय में अध्ययनरत रह कर कक्षा 10वीं में 70 प्रतिशत एवं उससे अधिक अंक पाने वाले सभी विद्यार्थी सुपर 100 परीक्षा योजना में ऑन लाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकते है। इस योजना में अन्तर्गत इन्दौर एवं भोपाल में संचालित आवासीय विद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा। सुपर 100 प्रवेश परीक्षा 23/जून/2019 को आयोजित होगी।


जिला राजपुत समाज के मंदसौर नगर के निर्वाचन 16 जून को

मन्दसौर। जिला राजपूत समाज के मंदसौर नगर के 21 कार्यकारिणी सदस्यों का निर्वाचन 16 जून, रविवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी अर्जुनसिंह राठौर द्वारा सम्पन्न कराया जावेगा।

इस निर्वाचन की प्रक्रिया में भाग लेने हेतु वे ही पात्र होंगे जो मंदसौर नगर में निवास करते हो तथा 100 रू. वार्षिक चंदा देने वाले सदस्य होकर जिनका नाम इस वर्ष की सदस्यता सूची में दर्ज है।

निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार 14 जून 2019, शुक्रवार को शाम 6 से 9 बजे तक नामांकन फार्म मारूति सेनेटरी भाचावत शो रूम के पास संजीत रोड़ पर नगर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अर्जुनसिंह राठौर द्वारा लिये जावेंगे। नामांकन फार्म का शुल्क रू. 100 रू. जो वापसी योग्य नहीं है। नाम वापसी 14 जून को ही रात्रि 9 से 10 बजे तक की जा सकेगी। यदि 21 से अधिक उम्मीदवारों के नामांकन फार्म आते है तो उस स्थिति में 16 जून, रविवार को शाम 4 से 8 बजे के बीच प्रताप भवन मंदसौर में मतदान करवाया जावेगा। मतदान के तत्काल पश्चात् मतगणना की जावेगी। यह जानकारी नगर के सहायक निर्वाचन अधिकारी महेन्द्रसिंह राठौर द्वारा दी गई।


श्री काकरवा बालाजी में श्रीमद् भागवतकथा का विरामहजारों भक्तों ने लिया महाप्रसादी का लाभ

मन्दसौर। श्री काकरवा बालाजी में 6 जून से 12 जून तक गौभक्त पं. श्री भीमाशंकरजी शर्मा (शास्त्री) के मुखारविन्द से हजारों भक्तों ने श्रीमद् भागवत कथा का श्रवण किया। इसी दौरान 21वें पंच कुण्डात्मक श्रीराम मारूति महायज्ञ यज्ञाचार्य पं. श्री कमलाशंकरजी शास्त्री के द्वारा सम्पन्न करवाया गया। कथा समापन पर महाप्रसादी का आयोजन किया गया जिसमें 15 से 20 हजार ग्रामवासियों ने प्रसादी ग्रहण की।
कथा के विराम के समय सांसद सुधीर गुप्ता, विधायक जगदीश देवड़ा, पूर्व गृहमंत्री भारतसिंह जावरा, आलोट विधायक मनोहर चावला, किसान संघ के प्रदेश अध्यक्ष बंशीलाल गुर्जर, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सुराना आदि कई भक्त प्रेमी उपस्थित हुवे। अतिथियों का सम्मान श्री कांकरवा बालाजी का तस्वीर इंजि. बी.एम. सिसौदिया एवं ठा. अर्जुनसिंह राठौर के द्वारा भेंटकर किया गया। साथ ही मंदिर निर्माण में 5 हजार से अधिक की राशि की घोषणा की जाने पर उनका सम्मान विशेष रूप से बालाजी की तस्वीर भेंटकर इंजि. बी.एम. सिसौदिया एवं ठा. अर्जुनसिह राठौर द्वारा किया गया।
कलश के दौरान मंदिर में ध्वजा किसान संघ प्रदेश अध्यक्ष बंशीलाल गुर्जर द्वारा की गई। अतिथियों का शाल, श्रीफल से सम्मान समिति के सदस्य के ब्रह्मानंद पाटीदार, विनयसिंह श्रीमाल, सरपंच रघुवीर कांकरवा मनोहरसिंह गुर्जर, रतनलाल चौहान, शांतिदास बैरागी, अम्बालाल पाटीदार, नाहरसिंह भोलिया, मनोहर डाबी के द्वारा किया गया।


 

कबीर जयंती के अवसर पर प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित होगा

मंदसौर। अखिल भारतीय मालवीय बलाई समाज मंदसौर नीमच जिले के समाज बंधुओं की एक महत्वपूर्ण बैठक पावागढ़ माता मंदिर  पिपलिया मंडी में मंदसौर सम्मेलन समिति अध्यक्ष रामचंद्र मालवीय गांधीनगर की अध्यक्षता में एवं मंदसौर समाज जिला अध्यक्ष भागीरथ मालवीय गुराडिया लालमुहा, नीमच जिला अध्यक्ष कन्हैया लाल मालवीय  डिकेन की गरिमामय उपस्थिति में मालवीय बलाई समाजजनों की एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई।बैठक में सदगुरु कबीर साहब की जयंती बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाने  को लेकर समाज बंधुओं द्वारा अपने अपने विचार व्यक्त किए गए  बैठक में उपस्थित सभी समाज बंधुओं ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी कबीर साहब की जयंती के शुभ अवसर पर विशाल कबीर महोत्सव एवं भजन सत्संग, भव्य शोभायात्रा,भोजन महाप्रसादी के साथ प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान समारोह दिनांक  30 जून रविवार 2019 को पोरवाल धर्मशाला पिपलियामंडी में विशाल पैमाने पर आयोजित किया जाने का सर्वानुमति से निर्णय लिया गया। साथ ही वर्ष 2018 वर्ष 2019 की वार्षिक परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सम्मानित करने का भी निर्णय लिया गया । वर्ष 2018 और 19 में जवाहर नवोदय विद्यालय में समाज के बच्चों का चयन एवं शासकीय सेवा में अवसर प्राप्त करने वालों का भी कार्यक्रम में सम्मान किया जाएगा।बैठक में वरिष्ठ समाजसेवी  रामचंद्र मालवीय गांधीनगर, अशोक खींची, कन्हैयालाल मालवीय डिकेन, करण मालवीय लुनाहेड़ा, गुड्डू भाई मालवीय, सावन मकवाना पालिया मारू, सुरेश चौहान जग्गाखेड़ी ,गोपाल मालवीय अर्जुन मालवीय साबा खेड़ा आदि ने दिनांक 30 जून रविवार को पोरवाल समाज धर्मशाला पिपलिया मंडी में आयोजित होने वाले कबीर महोत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह को सफल बनाने हेतु अपनी ओर से महत्वपूर्ण सुझाव व्यक्त करते हुए तन, मन और धन से भरपूर सहयोग करने का संकल्प लिया ।

इस अवसर पर मंदसौर सम्मेलन समिति ने उपस्थित समाज बंधुओं को को बताया कि 28 मई को मंदसौर जिला मुख्यालय पर आयोजित हुए सामूहिक विवाह सम्मेलन के आय-व्यय का विस्तृत ब्यौरा समाज की एक स्मारिका प्रकाशित कर 30 जून रविवार को पोरवाल समाज धर्मशाला पिपलियामंडी में आयोजित होने वाले कबीर महोत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह मे सभी समाज बंधुओं को एक स्मारिका प्रकाशित कर बताया जाएगा।
बैठक में बड़ी संख्या में उपस्थित महिला एवं समाज बंधुओं ने कबीर जयंती महोत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजन के लिए अधिक से अधिक संख्या में पधारकर तन, मन व धन से सहयोग प्रदान करने का संकल्प लिया गया।

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts