Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 13 March 2019

फॉग महोत्सव की तैयारियां जोरों पर

मन्दसौर। सामाजिक समरसता मंच मंदसौर द्वारा फॉग महोत्सव आगामी 25 मार्च को रंग पंचमी के पावन पर्व पर फाग यात्रा (गैर) निकालकर मनाया जा रहा है इस कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोर शोर से प्रारंभ हो चुकी है इसी तारतम्य में सभी समाज प्रमुखों के साथ एक बड़ी बैठक आगामी रविवार दिनांक 17 मार्च को पद्मावती रिसोर्ट गीता भवन पर रखी गई है इस कार्यक्रम में सभी समाज प्रमुखों की सःसम्मान उपस्थिति हेतु प्रवेशिका वितरित की जा रही है । प्रवेशिका के माध्यम से उपस्थित समाज प्रमुखों के समक्ष फाग महोत्सव को कैसे भव्य रूप से मनाया जाए इसकी योजना को अंतिम रूप दिया जावेगा। सामाजिक समरसता मंदसौर के जिला संयोजक जितेंद्र गेहलोद ने बताया कि फॉग महोत्सव हमारा पारंपरिक पर्व है सामाजिक समरसता के प्रतीक होलिकोत्सव पर्व के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां चल रही है जिसके अंतर्गत 17 मार्च को होने वाली बड़ी बैठक के लिए सभी समाज प्रमुखो से मिलकर प्रवेशिका के माध्यम से उन्हें आमंत्रित किया जा रहा है ।सामाजिक समरसता मंच सभी समाज एवं उनके प्रमुखो से आग्रह करता है कि इस बैठक में अधिक से अधिक संख्या में पधारे एवं पारंपरिक पर्व फाग महोत्सव को कैसे भव्यता प्रदान की जाए इसमें सहयोग प्रदान करें । इस बार फॉग महोत्सव केसरिया रंग व गुलाल से खेली जाए ऐसा हमारा प्रयास रहेगा उक्त जानकारी पत्रकार सुरेश भावसार व पिंटू शर्मा (प्रहलाद) ने दी है।


मान्यता का 3 वर्ष का नियम हटाकर 5 वर्ष किया जाए

200 स्कूल संचालकों के साथ अशासकीय विद्यालय संगठन की बैठक सम्पन्न

मन्दसौर। जिला अशासकीय विद्यालय संगठन की जिला कार्यकारिणी की बैठक बंजारी बालाजी मंदसौर में आयोजित की गई। इस बैठक में लगभग जिले के 200 स्कूलों के पदाधिकारियों ने सम्मिलित होकर बैठक को सफल बनाया।  बैठक में मान्यता को लेकर और बिना टी.सी. ऐडमिशन, मान्यता नवीनीकरण एवं आईटीआई की फीस प्रतिपूर्ति में विलंब और मान्यता का 3 वर्ष का नियम हटा कर 5 वर्ष करने का एवं शिक्षा मंत्री के पास एक प्रतिनिधिमंडल भेज कर अशासकीय विद्यालय संगठन की मांगों का ज्ञापन देने का प्रस्ताव पास हुआ।
उक्त अवसर पर हिम्मत डांगी, प्रीतिपालसिंह राणा, जितेंद्र तिवारी, नरेंद्रसिंह सोलंकी, कैलाश शर्मा, रमेशचंद्र चन्द्रे, विपिन जैन, श्याम गिरी, श्याम गोस्वामी, ओम गेहलोत, मुकेश कारा, पुष्पेंद्रसिंह भाटी, रमेशचन्द्र सेठिया, चंदा संचेती, ओम विक्रम भटनागर, ऑलविन अब्राहिम ने भी अपने  विचार व्यक्त करें।  कार्यक्रम का संचालन शेर मोहम्मद खान ने किया। आभार जिलाध्यक्ष रुपेश पारीक ने माना।  उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी रवी भावसार ने दी।


तोप से उड़ेगी गुलाल, फायर फायटर भी होगा गैर में शामिल

धुलेंडी पर्व गैर को लेकर बालाजी ग्रुप की बैठक सम्पन्न

मन्दसौर। धुलेंडी पर्व पर निकाली जाने वाली रंगारंग गैर के संबंध में महावीर फतेह करे सेवा संस्था (बालाजी ग्रुप) की बैठक तीन छत्री बालाजी मंदिर परिसर खानपुरा में संस्था अध्यक्ष लोकेन्द्र मंगल बैरागी की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

गु्रप अध्यक्ष लोकेन्द्र मंगल बैरागी ने बैठक में कहा कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी ग्रुप द्वारा जनकूपुरा स्थित गणपति चौक से भव्य रंगारंग गैर मंदसौर नगर में निकाली जाएगी। जिसमें 5 क्विंटल गुलाल से होली खेली जाएगी। साथ ही तोप से गुलाल उड़ाई जाएगी। गैर में फायर फायटर भी शामिल रहेगा। जिसमें डी.जे., बैण्ड, ढोल, शामिल रहेंगे।

बैठक में राजेन्द्र चंदवानी, प्रहलाद शर्मा पिंटू, प्रहलाद बघेरवाल, ऋषिकेश अग्रवाल, लोकेश ठाकुर, नरेन्द्र बाथम, बाबू सूर्यवंशी, अंकुर त्रिपाठी, विनोद मेहता, गणपत कुमावत, सुनिल पंचारिया, अनिल मालवीय, अनुराग गौड़, नागेश्वर नेतावली, जुझारलाल चौहान रिण्डा, जितेन्द्र मोर्य, आंजना, हरि कुमावत, अर्जुन चौहान बाकड़ी, पप्पु सांखला, अशोक गेहलोत, राकेष परमार, विक्रम वर्मा, लाला बंजारा, नवीन शर्मा, भरत माली, हेमन्त माली, अंकित माली, ललित कुमार, दुर्गेश माली, दीपक हलकारा, अभिशेक दुबे सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे। अंत में आभार सचिव महेश मोदी ने व्यक्त किया।


बही तीर्थ पर नवाणु यात्रा का हुआ समापन

मन्दसौर। समीपस्थ ग्राम बही पार्श्वनाथ में 13 मार्च बुधवार को 100 वर्षीय वयोवृद्ध प.पू. साध्वी सुदर्शना श्रीजी म.सा., मेवाड़ मालव ज्योति श्री चंद्रकला श्रीजी म.सा. आदि ठाणे 8 की पावन निश्रा में बही पार्श्वनाथ स्थिति सम्मेद शिखर जल मंदिर में नवाणु यात्रा का समापन हुआ।

यह जानकारी ट्रस्ट के सचिव महेन्द्र चौरडि़या, कोषाध्यक्ष दिलीप राका ने देते हुए बताया कि सम्मेद शिखर जल मंदिर की यात्रा 1 मार्च से प्रारंभ हुई थी इसमें प्रतिदिन सम्मेद शिखर पहाड़ की 9 यात्रा एवं अन्य साधना होती थी जिसमें 200 महिलाएं व पुरुषों ने यात्राएं की। 13 मार्च को अंतिम दिन सभी महिलाओं व पुरुषों का बहुमान लक्ष्मणसिंह चपरोत उदयपुर द्वारा किया गया। तथा आज 14 मार्च गुरुवार को सभी तपस्वीयों का पारणा प्रेमलता बेन सोहनलाल चौरडि़या मंदसौर, डॉ. चैनसिंह, डॉ स्नेहप्रभा बाफना हा.मु. मुंबई वालों की तरफ से प्रात 8 बजे होगा।

इस अवसर पर ट्रस्ट के सचिव महेन्द्र चौरडि़या, कोषाध्यक्ष दिलीप रांका ट्रस्टीगण सुरेश जैतावत, विजय बंबोरिया, सुरेश चौरडि़या, अनिल धींग, अमित छिंगावत, विनोद कुकड़ा, निहालचंद सुराणा, मदन पामेचा सहित कई समाज जन उपस्थित थे।


ओसवाल जैन समाज की साधारण सभा 17 को

मन्दसौर। श्री ओसवाल लोढ़े साथ जैन सामाजिक एवं पारमार्थिक लोक न्यास मंदसौर के सदस्यों एवं समाज बन्धुओं साधारण सभा की वार्षिक बैठक 17 मार्च, रविवार को दोप. 3 बजे ओसवाल लोढ़े साथ जैन समाज धर्मशाला, गीता भवन रोड़ मंदसौर पर आयोजित की जा रही है।

उक्त जानकारी देते हुए न्यास अध्यक्ष विमल कुमार पामेचा एवं सचिव दिलीप रांका ने बताया कि इस साधारण सभा बैठक में वर्ष 2017-18 के आय-व्यय की जानकारी एवं पुष्टी तथा वर्ष 2018-19 के अनुमानित आय-व्यय के संबंध में चर्चा एवं बजट का अनुमोदन किया जाएगा। समाज उत्थान के संबंध में आपके विचार एवं मार्गदर्शन के संबंध में चर्चा, आगामी रंगतेरस (नावन तेरस) पर आयोजित कार्यक्रमों के संबंध में चर्चा, समाज के मांगलिक भवन हेतु जमीन खरीदने के संबंध में चर्चा की जाएगी।

न्यास उपाध्यक्षद्वय ज्ञानचंद छिंगावत, संतोष चौरडि़या, कोषाध्यक्ष अजय फांफरिया, सहसचिव भूपेन्द्र भण्डारी, प्रवक्ता नवीन छिंगावत, ट्रस्टीगण विमल तरवेचा, शिखर डूंगरवाल, शरद धींग, सुरेन्द्र नलवाया, कांतिलाल रातडि़या, नरेन्द्र पामेचा, नेमीचंद तरवेचा ने सभी सदस्यों से अनुरोध किया है कि समय पर आवश्यक रूप से उपस्थित होवे। अगर कोई सदस्य किसी कारणवश बैठक में उपस्थित नहीं हो पाये तो वह अपने परिवार के किसी वयस्क सदस्य को प्रतिनिधि के रूप में अवश्य भेजे।


राजपूत समाज का होली मिलन व प्रतिभा सम्मान 7 अप्रैल को

मन्दसौर। जिला राजपूत समाज संगठन मंदसौर प्रतिवर्षानुसार होली के पश्चात आयोजित किये जाने वाले होली मिलन समारोह इस वर्ष 7 अप्रैल, रविवार को दिन में 3 बजे एमआईटी कॉलेज के सामने राजपूत समाज को आवंटित भूमि पर किया जाएगा, जिसमें समाज के प्रतिभावान बच्चो कक्षा 5, 8,10, 12 में प्राप्त प्रविष्टियों में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रथम 3 बच्चो को सम्मानित किया जाएगा। कक्षा 10 व 12 बोर्ड की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बालक एवं बालिका को 1100-1100 रू. का नगद पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओ, शासकीय व प्रतिष्ठापूर्ण सेवाओं मे चयनित युवाओं तथा राजपूत समाज के सेना से इस वर्ष सेवानिवृत होने वाले सैनिकों का सम्मान भी किया जाएगा। इस सम्बंध में प्रविष्टियां नाम, पता अंकसूची मय प्रमाणपत्र के आवेदन के साथ समिति के प्रभारी धर्मपालसिंह देवडा प्राचार्य नूतन स्कूल मंदसौर मोबाईल नम्बर 9827203600 को या पदाधिकारी को 31 मार्च तक जमा करवाए। उक्त होली मिलन समारोह के अवसर पर समाज को आवंटित भूमि पर मांगलिक भवन, छात्रावास आदि के निर्माण के सम्बंध में भी विचार किया जाएगा। उसके पश्चात सपरिवार भोज का आयोजन भी किया गया है। प्रतिभा सम्मान के प्रायोजक नितिराजसिंह सिसोदिया अपर सत्र न्यायाधीश बनाए गए है। इसी प्रकार ठंडाई के प्रायोजक मदनसिंह देवडा, पानी व डिस्पोजल के प्रायोजक सुरेशसिंह शेखावत, सैनिक सम्मान का दायित्व महेन्द्रसिंह फतेहगढ को दिया गया है।


स्कूल संचालकों को डराइये मत, हम शिक्षा केन्द्र चलाते है, अपराध केन्द्र नहीं – श्री चन्द्रे

मन्दसौर। जिला अशासकीय शिक्षण संस्था संघ मंदसौर के संरक्षक रमेशचन्द्र चन्द्रे ने कहा कि  आए दिन समाचार पत्रों में प्रकाशित कर तथा नए-नए आदेश जारी करके स्कूलों को बदनाम करने और उनके संचालकों को मानसिक रूप से प्रताडि़त करने की कार्यवाही सरकार के कुछ विभागों द्वारा की जा रही है।

श्री चन्द्रे ने कहा कि भविष्य निधि, कर्मचारी राज्य बीमा एवं वृत्ति कर जिन संस्थाओं पर लागु नहीं होता है वहां भी पंचनामे बनाकर गैर कानूनी ढंग से शुल्क जमा करने के लिये अधिकारी परेशान करते है। इसके साथ ही जिन संस्थाओं में स्काउट, रेडक्रास जैसी गतिविधियां चलती ही नहीं है वहां से भी  फंड वसूली की जा रही है। अभी-अभी समाचार पत्र के माध्यम से बाल संरक्षण आयोग ने यह निर्देश जारी किए है कि परीक्षा के समय बच्चों पर फीस के लिये दबाव बनाया तो सजा हो सकती है। किन्तु 2015 की धारा 75 में फीस को लेकर इस प्रकार का कोई कानून नहीं है। किन्तु अनावश्यक रूप से नए-नए फरमान जारी कर स्कूल संचालन करने वाले समितियों के सदस्यों को प्रताडि़त कर उनका मनोबल गिराया जा रहा है। जिसके कारण स्वेच्छा से सेवा करने वाले लोगों की कमी शिक्षा क्षेत्र में हो रही है।

श्री चन्द्रे ने कहा कि अशासकीय स्कूल सरकार से बिना किसी प्रकार की सहायता और अनुदान लिये संचालित हो रहे है तथा एक बेहतर शिक्षा विद्यार्थियांे को देने का प्रयास कर रहे है किन्तु कानून की गलत ढंग से व्याख्या करके एवं ऐसे अभिभावक जो समय पर फीस जमा नहीं करते है, स्कूल बसों का किराया भी नहीं देते है वे ही जनसुनवाई मे जाकर झूठी शिकायतें कर स्कूलों को बदनाम कर रहे है और इस पर भी शासकीय अधिकारी कानून का गंभीरता से अध्ययन किए बगैर स्कूलों को सूचना पत्र जारी कर देते है। इस कारण स्कूलों को चलाने वाली समितियों के सदस्यों का मनोबल कमजोर हो रहा है।

दूसरी तरफ शासन के द्वारा शुल्क को लेकर अभिभावकों को नए-नए कानून बताए जा रहे है और समाचार पत्रों में प्रकाशन के बाद अभिभावक आधे अधुरे ज्ञान के साथ स्कूलों को ज्ञान बांटने निकल जाते है इसलिये स्कूलों में शांति का वातावरण प्रभावित हो रहा है।

श्री चन्द्रे ने कहा कि इन सबके चलते शिक्षा के पवित्र केन्द्रों को गलत दृष्टि से देखा जा रहा है। प्रायवेट स्कूल सिर्फ फीस पर आधारित होता है। शुल्क के बिना वाहन, वेतन, भवन किराया, विद्युत व अन्य खर्चें संभव नहीं है। इसलिये नियमानुसार शुल्क वसुलना स्कूलों का अधिकार है। श्री चन्द्रे ने यह भी कहा कि जिन संस्थाओं में कानून के विरूद्ध कोई कार्य होता है वहां शासन को समूचित कार्यवाही करना चाहिये किन्तु अनावश्यक स्कूल संचालकों को डराने का प्रयास नहीं करना चाहिए।


जिला पेंशनर्स विद्युत मण्डल की मासिक बैठक सम्पन्न हुई

मन्दसौर। जिला पेंशनर्स विद्युत मण्डल मंदसौर की प्रबंध कार्यकारिणी की मासिक बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाध्यक्ष खूबचन्द शर्मा, सीतामऊ संभागीय अध्यक्ष बालमुकुन्त गिरोटिया, सचिव रमेशचन्द्र मालवीय द्वारा बताया गया कि उच्चतम न्यायालय द्वारा ग्रेच्युटी की अन्तर राशि के भुगतान हेतु पारित आदेश के परीपेक्ष्य में आगामी कार्यवाही को सुनिश्चित करने का संकल्प लिया। जिसके अन्तर्गत सदस्यों का भुगतान रूका हुआ है। वह शीघ्र सुलभ होगा। सहकारी संस्था के अध्यक्ष श्री अर्जुन झलोया द्वारा भी विचार व्यक्त किये गये कि विशेष रूप से जो सदस्य सहकारी साख संस्था के सदस्य नहीं बने है उन्हें पूर्ण जानकारी देकर सदस्य बनाया जावे।  सीतामऊ डिवीजन के अध्यक्ष बालमुकुन्द गिरोठिया, सचिव रमेशचन्द्र मालवीय द्वारा आगामी समय में प्रान्तीय स्तर का अधिवेशन सीतामऊ में आयोजित कने हेतु विचार विमर्श किया गया। इस बैठक में दलौदा, मल्हारगढ़, सीतामऊ, गरोठ, गांधीसागर, आदि स्थानों के  प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। अन्त में आभार प्रवक्ता अजीत कुमार जैन द्वारा व्यक्त किया गया।


मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश प्रदान किया जायेगा

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदान के दिन 19 मई को किसी भी कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रय या किसी अन्य स्थापना में काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मतदान करने के लिए सवैतनिक अवकाश प्रदान किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उक्ताशय के निर्देश भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 संशोधन अगस्तक 1996 की धारा 135 ख में निहित प्रावधानों के मुताबिक लागू रहेंगे। मतदान के दिन चाहे वे दैनिक/आकस्मिक कर्मी है, को मतदान दिवस के लिये मतदान हेतु सवैतनिक अवकाश प्रदान किया जायेगा। अवकाश अवधि में उसका वेतन/भत्ता नहीं काटा जायेगा।


मतदान केंद्र हेतु चिन्हित सभी शासकीय भवन 17 मई तक रिक्त करे

मंदसौर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धनराजू एस ने लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु मतदान केंद्रों के लिए चिन्हित किए गए समस्त शासकीय भवनों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 160 में प्रदत्त अधिकारों के तहत 18 मई 2019 से  20 मई 2019 तक की अवधि के लिए अधिग्रहित करने के आदेश जारी किये है। भवन स्वामी/भवन के आधिपत्य के विभाग को मतदान केंद्र हेतु निर्धारित भवन 17 मई को रिक्त करेंगे। इन भवनों में पूर्व की भांति फर्नीचर, दूरभाष  आदि व्यवस्थाओं को यथावत रखा जावे।


  • दशपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष नेमीचंद राठौर व सचिव आशुतोष नवाल वस्त्र वितरण करेंगे
  • दशपुर प्रेस क्लब करेगा वस्त्र वितरण
  • महात्मा गांधी बाल मंदिर में आज बटेंगे कपड़े
  • सकल जैन समाज महिला प्रकोष्ठ द्वारा विद्यार्थियों को होंगे वस्त्र वितरण
  • महावीर पुस्तकालय वस्त्र वितरण संस्था की अनुठी सेवा

दशपुर नगर में आज फिर होंगे वस्त्र वितरण

मन्दसौर। जरूरतमंद विद्यार्थियों को उनके विद्यालय तक जाकर गुरूजनों के सानिध्य में नये वस्त्र वितरण की श्रृंखला दशपुर नगर में विगत एक माह से चल रही है। आज 14 मार्च गुरूवार को सकल जैन समाज व महिला प्रकोष्ठ के नेतृत्व में महावीर पुस्तकालय एवं वस्त्र वितरण समिति द्वारा प्रदत्त नये वस्त्र महात्मा गांधी बाल मंदिर नाहर सैय्यद रोड़ पर दोपहर 12.30 बजे वितरण किये जायेंगे।

सभी समाजसेवी संस्थाओं एवं महानुभावों से निवेदन है कि पधारकर प्रोत्साहन करावे। मंजू कड़ावत संचालक विद्यालय ने बताया कि प्रा.वि. के 70 विद्यार्थियों के कपड़े दिये जावेंगे।

सकल जैन समाज के संयोजक श्री सुरेन्द्र लोढ़ा, अध्यक्ष सज्जनलाल जैन, मंत्रीगण शिखर डूंगरवाल, अशोक जैन चयन, राकेश जैन व महिला प्रकोष्ठ की श्रीमती रश्मि जेतावत, विनिता सिंघवी, शिखा जैन व महावीर पुस्तकालय समिति के महेन्द्र चौरड़िया, अशोक नलवाया ने सबको आमंत्रित किया है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दशपुर प्रेस क्लब के जिलाध्यक्ष नेमीचंद राठौर होंगे एवं  सचिव आशुतोष नवाल अध्यक्षता करेंगे। सभी समाजसेवी महानुभाव व संस्थाएं सेवा देने हेतु 7974413252 पर सम्पर्क करे।


चेटीचंड पर्व को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक 15 मार्च को

समाज में तीन पदों पर नवीन पदाधिकारी मनोनित

मन्दसौर। पूज्य सिंधी जनरल पंचायत मंदसौर के महासचिव एवं वरूणदेव मंदिर संचालन समिति के अध्यक्ष प्रमोद ककनानी ने बताया कि 6 अप्रैल, शनिवार को भगवान श्री झूलेलाल जन्मोत्सव (चेटीचंट पर्व) धूमधाम से मनाने हेतु समाज की एक महत्वपूर्ण बैठक 15 मार्च, शुक्रवार को सायं 6.30 बजे महाआरती पश्चात् वरूणदेव मंदिर पर आयोजित होगी। इससे पूर्व कल एक महत्वपूर्ण बैठक में व्यवस्था संचालन हेतु कुछ नियुक्तियां की गई। पूज्य सिंधी जनरल पंचायत कोषाध्यक्ष श्री मनोहर नैनवानी, श्री वरूणदेव मंदिर संचालन समिति महासचिव श्री विजय कोठारी एवं श्री सिन्धु आराधना मंदिर समिति अध्यक्ष श्री राजूभाई गंगवानी को सर्वसम्मति से मनोनित किया गया। साथ ही राजेश चाहूजा को समाज के समस्त दायित्वों से तत्काल प्रभाव से मुक्त किया गया। ज्ञात हो कि राजेश चाहूजा द्वारा समाज के व्हाट्सअप ग्रुपों में आये दिन वरिष्ठ लोगों व पदाधिकारियों के लिये घोर आपत्ति जनक टिप्पणियां एवं अनर्गल बातों का प्रचार किया जा रहा था। इस संबंध में सिटी कोतवाली में लिखित में शिकायत भी गई है। वरिष्ठों के समझाईश के बाद भी राजेश चाहूजा के व्यवहार में परिवर्तन न होने की दशा में उन्हें तत्काल प्रभाव से पदमुक्त किया गया है।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts