Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे – 14 Jan 2019

आज से प्रारम्भ होगा जिले में मीजल्स- रूबेला टीकाकरण अभियान

9 माह से 15 वर्ष के बच्चों को लगेगा टीका

मंदसौर। जिले में आज से मीजल्स-रूबले अभियान का प्रारंभ किया जाएगा। मीजल्स और रूबेला दो घातक बीमारियां हैं। सरकार इन बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान चला रही हैं। इस अभियान के दौरान एम.आर. का टीका 09 माह से 15 वर्ष के सभी बच्चों को लगाया जाएगा। पूरे विश्व में 01 लाख 40 हजार मौतें मीजल्स-रूबेला से होती हैं, जिसमें से 50 हजार मौतें भारत में होती हैं, अर्थात हर 03 में से 01 मौत भारत में होती है। यदि खसरा और रूबेला से जुड़े जानलेवा परिणामों जैसे – निमोनिया, दस्त, दिमागी बुखार आदि से बचना है, तो टीकाकरण ही एक मात्र उपाय हैं। 09 माह से 15 वर्ष के बच्चों में इस वायरस का प्रकोप सर्वाधिक दिखाई देता हैं। इसलिए इस आयु समूह को सभी बच्चों को शत-प्रतिशत टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया हैं। यह अभियान स्कूल में, आंगनवाड़ी में निकटस्थ स्वास्थ्य केन्द्रों में चलाया जाएगा। यह टीका सभी स्थानों पर निःशुल्क लगाया जाएगा।


स्थाईयी समिति की बैठक आज

मंदसौर। सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि जिला पंचायत मंदसौर की सामान्य प्रशासन स्थाथयी समिति की बैठक 15 जनवरी को दोपहर 1 बजे से जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित होगी। बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष प्रियंका गोस्वामी करेंगी।


मानवीय मूल्यों का पुरोधा है ब्राह्मण- डॉ. शर्मा

पांचवा ’’ब्रह्म सम्मेलन’’ सम्पन्न।

मन्दसौर। यदि आप में संस्कार नहीं हैं तो आप ब्राह्मण नहीं है। उच्च संस्कारों के कारण ही ब्राह्मण को पूज्य माना गया। ’’सर्वे भवन्तु सुखिनः’’ तथा ’’वसुधैव कुटुम्बकम्’’ का पूरे संसार को संदेश देने वाला, अपने आचरण को महत्व देने वाला, सबको साथ लंेकर चलने वाला, प्रकृति की पूजा करने व प्रकृति को ही सबसे बड़ा धर्म मानने वाला मानवीय मुल्यों का पुरोधा है ब्राह्मण। आज देश को सही दिशा देने के लिये हमें अपने आप को और अधिक परिष्कृत करने की आवश्यकता है।

उक्त विचार संस्कृत विज्ञ, अभियंता (उर्जा), लेखक व सामाजिक उत्प्रेरक डॉ. लखन शर्मा (कोटा) ने व्यक्त किए। वे 13 जनवरी 2019, रविवार को ’’ब्रह्म परिषद्’’ द्वारा आयोजित सर्व ब्राह्मण समाज के ’’ब्रह्म सम्मेलन’’ में ‘‘वर्तमान परिस्थितियां एवम् ब्राह्मणत्व का महत्व‘‘ विषय पर व्याख्यान दे रहे थे। विषय को विस्तार देते हुए डॉ. शर्मा ने कहा कि जिस प्रकार हीरे व कोयले में, गंगा व अन्य नदियों में, तुलसी व अन्य पौधें में, गाय व अन्य प्शुओं में, मेधावी बालक व अन्य बालकों में अन्तर होता है। यही स्थिति मनुष्य में भी है। ब्राह्मण का निर्माण कोई सरकार नहीं करती है बल्कि ईश्वर करता है। उन्होंने कहा कि वेद रटने की चीज नहीं है। उसमें समाहित अथाह ज्ञान को ब्राह्मण अंगीकार करे व उससे पूरे संसार को प्रकाशित करें। डॉ. शर्मा ने कहा कि इतिहास इस बात का साक्षी है कि ब्राह्मण मानवता व राष्ट्वाद का पोषक रहा है। इस अवसर पर विवाह योग्य युवक-युवती की जानकारी वाली मालवा-मेवाड़ की प्रतिष्ठित ’’ब्रह्म परिचय पत्रिका’’ का भी विमोचन किया गया।

ब्रह्म सम्मेलन में सामाजिक योगदान के लिये कृष्णगोपाल शर्मा (शिक्षाविद्), रूपनारायण जोशी (पूर्व तहसीलदार) व गोपालकृष्ण शर्मा (अभिभाषक एवम् पूर्व जिला निर्वाचन पर्यवेक्षक) को सम्मानित किया गया।


कृषि से लगाकर रेलवे में संसदीय क्षेत्र मंे कई कीर्तिमान स्थापित किए – सांसद गुप्ता

मंदसौर। संसदीय क्षेत्र में पिछले साढे़ चार सालों में कई कीर्तिमान स्थापित किए है। कृषि से लगाकर रेलवे या सड़क निर्माण की बात हो या फिर योजनाओं के क्रियांवयन की बात हो संसदीय क्षेत्र कतई पीछे नहीं रहा। उक्त बात सांसद सुधीर गुप्ता ने सुवासरा तहसील के ग्राम धलपट में आयोजित किसान संगोष्ठी में कहीं। सांसद गुप्ता ने कहा कि 1600 करोड़ से अधिक की सूक्ष्म सिंचाई योजना से शामगढ़ सुवासरा के 260 ग्राम के किसान लाभान्वित होेंगे। इसी के साथ ही गरोठ भानपूरा सिंचाई योजना कयामपुर वृहद् सिचाई योजना आदि से किसान लाभान्वित होंगे। सांसद गुप्ता ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अफीम पट्टाधारकों की समस्या को समझा और इस वर्ष अफीम पट्टो की संख्या पॉच गुना हुई। अगर सड़कों की बात करें तो 11 हजार करोड़ की लागत से दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे हमारे क्षेत्र से गुजरेगा। जिससे व्यापारियों और किसान अपनी उपज सीधे बड़ी मंडियों में बेचकर अधिक मुनाफा कमा सकते है। 40 से अधिक प्रधानमंत्री सड़के स्वीकृत है। सांसद गुप्ता ने रेलवे की उपब्धियां बताते हुए कहा कि आज संसदीय क्षेत्र सीधे देश के चार महानगरों से जुड़ गया है। ऐसा 70 सालों के इतिहास में कभी नहीं हुआ। साल के अंत तक इलेक्ट्रीक इंजन से गाडियां दोड़ने लगेगी। उन्होने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में भी संसदीय क्षेत्र नहीं ह। चाहे वह प्रधानमंत्री आवास योजना हो या उज्जवला योजना। प्रदेश ही नहीं देश में हम इन योजनओं के लक्ष्य को पूरा करने में अद्भूत सफलता अर्जित की है। केन्द की मोदी सरकार ने 2022 तक सभी गरीबों को सिर पर छत देने के प्रति दृढ़ संकल्प लेकर कार्य कर रहें है।

कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष चन्दरसिंह सिसौदिया, गरोठ विधायक देवीलाल धाकड़, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष मदनलाल राठौर ,जिला पंचायत सदस्य निहालचंद मालवीय, जिला पंचायत सदस्य जितेंद्र सिंह कोटड़ा माता , प्रदेश कार्यकारणी सदस्य रामगोपाल काला ,पिछड़ा मोर्चा जिला अध्यक्ष धीरज पाटीदार , अनुसूचित जनजाति मोर्चा जिला अध्यक्ष बसंतीलाल मालवीय ,जिला किसान मोर्चा महामंत्री भरत शर्मा सहित भाजपा के समस्त पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।


नपाध्यक्ष के आतिथ्य में दरिद्र नारायण मण्डल भोजन कार्यक्रम हुए आयोजित

मंदसौर। सोमवार को मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर मंदसौर नगर में धानमण्डी व सम्राट मार्केट में दरिद्र नारायण को भोजन कराने के लिये कार्यक्रम आयोजित किये गये। नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने इन दरिद्र नारायण को भोजन कराने के कार्यक्रम में सहभागीता की। श्री बंधवार धानमण्डी व्यापारी संघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पहुचे उन्होने यह गरीब व जरूरतमंदों लोागो को व्यापारीयो के साथ भोजन कराया। श्री बंधवार ने व्यापारी संघ को एक हजार रू की राशि अपनी और से दी। श्री बंधवार ने सम्राट मार्केट पहुॅचकर यहॉ के व्यापारीयों मण्डल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में दरिद्र को भोजन कराया।


संत श्री नित्यानंदजी महाराज के देवलोकगमन पर श्रद्धांजलि

मन्दसौर। मालवा अंचल के सुप्रसिद्ध संत श्री नित्यानंदजी महाराज के देवलोकगमन पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री प्रकाश रातड़िया ने शोक संवेदना व्यक्त कर श्रद्धांजलि अर्पित की है। आपने कहा कि श्री नित्यानंदजी महाराज का पूरा जीवन भारतीय संस्कृति के आदर्शों को समर्पित रहा। वे त्याग तपस्या और धर्मप्रचार में आजीवन समर्पित रहे। उनका व्यक्तित्व सरल, सादगीपूर्ण व प्रेम सद्भाव से परिपूर्ण था। देवभूमि बनारस में भागवत कथा करते हुए उनका महाप्रयाण हुआ। आपने इसे दशपुर अंचल की आध्यात्मिक क्षेत्र की क्षति बताया है।

आध्यात्मिक चेतना अभियान के संयोजक श्री विनोद शर्मा, आध्यात्मिक संवाद के संयोजक रमेश ब्रिजवानी, धर्मदर्शन के विद्वान रामगोपाल शर्मा ‘बाल’, हिन्दी साहित्य संस्थान के कृष्णकुमार जोशी, बीमा अभिकर्ता संघ के अध्यक्ष योगेन्द्र जोशी ने दिवंगत संत श्री के प्रति श्रद्धाभाव व्यक्त कर श्रद्धांजली दी है।


बीमा एजेन्ट श्री सेठिया के निधन पर शोक संवेदना

मन्दसौर। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रकाश रातड़िया ने बीमा एजेन्ट श्री ओमप्रकाश सेठिया के आकस्मिक निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की है। आपने अल्प आयु में उनके निधन को दुःखद घटना बताया। आपने बताया कि वे एक जिज्ञासु व्यक्ति होने के साथ सादगी, सदाचार से परिपूर्ण थे व नियमित जीवन जीते थे। आध्यात्मिक चेतना अभियान के सदस्य के रूप में उन्होनंे मंदसौर नगर में वैचारिक एवं नैतिक विचारों के प्रचार प्रसार में अपना योगदान दिया। आध्यात्मिक चेतना अभियान के संयोजक श्री विनोद शर्मा, आध्यात्मिक संवाद के संयोजक रमेश ब्रिजवानी, धर्मदर्शन के विद्वान रामगोपाल शर्मा ‘बाल’, हिन्दी साहित्य संस्थान के कृष्णकुमार जोशी, बीमा अभिकर्ता संघ के अध्यक्ष योगेन्द्र जोशी ने दिवंगत संत श्री के प्रति श्रद्धाभाव व्यक्त कर श्रद्धांजली दी है।


हज 2019 का ड्रा 15 जनवरी को

मन्दसौर – भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष हाजी मोहम्मद साबिर खान ने बताया कि वर्ष हज 2019 में हज पर जानें वाले हाजियों का कुर्रा (ड्रा ) दिनांक 15 जनवरी बरोज मंगलवार दोपहर 2 बजे मप्र.राज्य हज कमेटी भोपाल में होगा ,चयनित हाजियो की सुची शाम 5 बजे तक उपलब्ध होगी । और अधिक जानकारी के लिये इन मोबा.9074220518, 9926367695,9926701660 पर संपर्क किया जा सकता हैै। उक्त जानकारी मोहम्मद इदरिश शाह के द्वारा दी गई।


नईम शाह लोक जनशक्ति पार्टी (लेबर सेल) के उज्जैन संभाग अध्यक्ष नियुक्त

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने नई दिल्ली में सौंपा नियुक्ति पत्र

मन्दसौर। लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविलास पासवान के निर्देश पर लोक जनशक्ति पार्टी (लेबर सेल) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामजी सिंह द्वारा नईम शाह मंदसौर को उज्जैन संभाग का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

नई दिल्ली के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पासवान के निवास स्थल पर में आयोजित एक कार्यक्रम में लेबर सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामजी सिंह ने नईम शाह को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। तथा आशा व्यक्त की कि वे लोक जनशक्ति पार्टी को उज्जैन संभाग स्तर में विस्तार करने में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। इस अवसर पर राष्ट्रीय सचिव अब्दुल खालिद सा, लोजपा के प्रदेश सचिव यतेन्द्र श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

नईम शाह के उज्जैन संभाग अध्यक्ष बनने पर सद्दाम खान, अकील खान, आदिल खान, सलीम सब्जी फरोश, टीटू भाई, आरीफ रंगरेज, फरियाद भाई, आशीष सक्सेना, बबलू नियारगर, इमरान हाजी, सुमित, युनुस भाई, इसरार भाई, अरशद भाई, भय्यु लाला, दिनेश व्यास, राज डागरे, सरताज भाई, इमरान खान, संजय व्यास, पुखराज भाई, श्याम भाई, अकरम लाला आदि ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts