Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 14 July 2019

पोषण आहार व्यवस्था का विकेन्द्रीकरण हो, बाल कल्याण समितियो का पुर्नगठन हो- भाटी

प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी से की मुलाकात, संगठन पदाधिकारी करे योजनाओं की निगरानी

मंदसौर। मध्यप्रदेश में लंबे समय से महिला एवं बाल विकास विभाग में पोषण आहार व्यवस्था  अनेक जिलो में ठेका पध्दति पर चल रही है। खासकर मंदसौर जिले में मध्यान्ह भोजन के कारोबार से जुडे लोगो द्वारा पोषण आहार व्यवस्था में विसंगति दिखायी दे रही है जिसे देखते हुये तत्काल आंगनवाडियो की पोषण आहार व्यवस्था मातृ सहयोगिनी समितियो या फिर नवीन प्रशिक्षित सामाजिक संगठनो एवं स्वयं सहायता समूहो को दी जाना चाहिये।

यह बात जिला कांग्रेस प्रवक्ता एवं पूर्व जिला कांग्रेस एनजीओ सेल अध्यक्ष सुरेश भाटी ने विगत दिनो भोपाल में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी से मुलाकात करते हुये आग्रह पूर्वक कही। चर्चा के दौरान श्री भाटी ने अवगत कराया कि मंदसौर जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियो द्वारा पूर्व में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओ को जांच के नाम पर परेशान करते हुये पोषण आहार व्यवस्था कमीशन देने वाले मध्यान्ह भोजन कारोबारियो को दिलवाने का कार्य किया है जबकी अन्य स्वयं सहायता समूहो को प्रशिक्षण देकर उक्त कार्य विकेन्द्रीकरण के आधार पर या फिर मातृ सहयोगिनी समितियो के माध्यम से किया जा सकता है। इस दौरान उन्होने मंदसौर महिला एवं बाल विकास कार्यालय में पदस्थ लंबे समय से पदस्थ अधिकारियो एवं कर्मचारियो के मंदसौर के बाहर तबादले करने का आग्रह किया।

श्री भाटी ने इस दौरान मध्यप्रदेश के साथ ही मंदसौर जिले में बाल कल्याण समितियो का पुर्नगठन करने की मांग करते हुये मंदसौर जिले मेें समितियो के गठन में हुई अनिमितताओ से भी अवगत कराया। श्रीमती इमरती देवजी ने चर्चा के दौरान स्थानीय संगठन के पदाधिकारियो को आंगनवाडियो में जनभाागीदारी को बढावा देने के साथ ही पोषण आहार व्यवस्था सहित अनेक मामलो में निगरानी करने की बात कही।


योग करो-मस्त रहो’’, ‘‘हंसो हँसाओं-स्वस्थ रहो’’

के नारों के साथ नगर में निकली योग जागरूकता रैली

मन्दसौर। दशपुर योग शिक्षा संस्थान द्वारा रविवार की प्रातः 8.30 बजे मंदसौर नगर में ‘‘योग जागरण रैली’’ निकाली। इस वाहन रैली के दौरान विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कहा कि अक्सर अपनी मांगों के लिये रैली निकालते हुए देखा गया है लेकिन यह नगर की ऐसी संस्था है जो दूसरों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए उन्हें योग के प्रति प्रेरित करने के लिये रैली निकाल रही है। यह संस्था विगत 12 वर्षों से नगर में योग के प्रति अलख जगाये हुए है जो सराहनीय है। पूरे प्रदेश भर में इस तरह की जागरूकता की आवश्यकता हैं ढोल एवं नारे लिखे तख्तियों के साथ निकली यह रैली सभी को प्रेरित कर रही थी।

रैली का प्रारंभ दशपुर कुंज योग केन्द्र से हुआ जहां योग गुरू सुरेन्द्र जैन ने रैली का शुभारंभ  किया। रैली बीपीएल चौराहा, गांधी चौराहा, नेहरू बस स्टेण्ड, घण्टाघर, कालाखेत, नयापुरा रोड़, गोल चौराहा, नईआबादी, रामटेकरी, महू-नीमच रोड़, मेघदूत नगर होती हुई लायन डेन पर सम्पन्न हुई जहां साधक मिलन समारोह हुआ।

रैली में बड़ी संख्या में शामिल हुए साधक चौराहे-चौराहे पर ‘‘योग करो-मस्त रहो’’, ‘‘हंसो हँसाओं-स्वस्थ रहो’’, ‘‘जो करते है योग- वो रहते है निरोग, ‘‘रोग मिटाओ-योग अपनाओ’’ जैसे  नारे लगा रहे थे।

इस योग रैली में जिनेन्द्र उकावत, जितेश फरक्या, दिनेश जैन सीए, विक्की बारभाया, जी.डी. मित्तल, तेजमल गांधी, राजेन्द्र चाष्टा, मनोज खत्री, विजय पलोड़, लोकेन्द्र जैन, दिनेश पारीख, रमेश गंगवानी, पंकज मुरडि़या, प्रमेन्द्र चौरडि़या, अरूण मुरडि़या, अरूण अग्रवाल, विजय दुग्गड़, धर्मदास संगतानी, प्रतापसिंह मारू सहित बड़ी संख्या में साधकगण शामिल हुए। अंत में आभार सचिव जितेश फरक्या ने माना।


प्रदेश सरकार ने वादे पूरे नहीं किये तो 21 जुलाई को भोपाल में धरनाराज्य शिक्षक संघ म.प्र. जिला मंदसौर ने दिया मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन

मन्दसौर। राज्य शिक्षक संघ मध्यप्रदेश जिला मंदसौर द्वारा रविवार को संगठन के प्रांतीय आव्हान पर मंदसौर जिला मुख्यालय पर जिला कलेक्टर के प्रतिनिधि नायब तहसीलदार कविता कडेला को प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नाम एक ज्ञापन भेंट किया गया।

ज्ञापन में 1994 का शिक्षा विभाग सेवा शर्ते पदनाम पेंशन ग्रेच्युटी बीमा मेडिकल आदि का उल्लेख किया गया। ज्ञापन के अवसर पर प्रांतीय प्रतिनिधि एवं उज्जैन संभाग प्रभारी श्री गजराज सिंह सिसोदिया ने संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार ने अपने वचन पत्र में अध्यापकों को 1994 का शिक्षा विभाग पदनाम सेवा शर्ते, बीमा पेंशन, ग्रेच्युटी, जीपीएफ सारी सुविधाएं देने का वादा किया है उन्होंने राज्य अध्यापक संघ के कई आंदोलनों में आकर कहा था कि अगर हमारी सरकार आती है हमें मौका मिलता है तो हम अपनी की हुई गलती को सुधार करेंगे और अध्यापकों को उनका अधिकार देकर रहेंगे अतः पूरे प्रदेश में ज्ञापन के माध्यम से सरकार से वचन पत्र में किए गए वादे को निभाने का आह्वान किया जा रहा है, यदि सरकार कोई कार्यवाही नहीं करती है तो 21 जुलाई को भोपाल के शाहजनी पार्क में धरना दिया जाएगा।

ज्ञापन का वाचन जिला प्रभारी श्री भगवतीलाल शर्मा द्वारा किया गया एवं कार्यक्रम का संचालन सहप्रभारी अनिल साँखला द्वारा किया गया।
इस दौरान तृतीय श्रेणी कर्मचारी संगठन के श्री अशोक शर्मा एवं पेंशन कर्मचारी संघ के सतीश नागर,  गुरुजी संघ के श्री सुरेश भेसावल भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस अवसर पर जिला सहप्रभारी चंद्रप्रकाश जैन, विजय सोमानी, ब्लॉक अध्यक्ष गेंदालाल शर्मा, हेमन्त सुथार, देवीलाल सुनार्थी, कुन्दन साँखला, जितेंद्र ठाकुर, प्रियंका सोलंकी,  सुनीता सांखला, ललिता शर्मा, प्रहलाद खटोड़, स्वामीनाथन सोलंकी, कैलाश पाटीदार, उमेश प्रजापति, शांतिलाल दरिंग,  विजयसिंह परिहार, रामविलास मोड़,  रामनिवास गोराना, कैलाशचंद्र गुप्ता, आदि अध्यापक साथी उपस्थित थे। आभार मंदसौर शहर ब्लॉक अध्यक्ष हेमंत सुथार ने माना।


सांसद गुप्ता ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दी जाने वाली दवाइयां की कमी का मुद्दा उठाया

मंदसौर – क्षेत्रिय सांसद सुधीर गुप्ता ने सांसद सुधीर गुप्ता ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान देश जीवन रक्षक दवाइयों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आवश्यक दवाइयों और इंजेक्शन की कमी का मुद्दा लोकसभा में उठाया । उन्होंने कहा कि आज देश की 60 प्रतिशत से अधिक आबादी छोटे गांव में रहती है और उनके स्वास्थ्य  के देखभाल के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र होते हैं जहां अक्सर आवश्यक दवाइयों की कमी से ग्रामीणों को गंभीर संकट का सामना झेलना पड़ता है।

ऐसे में दवाइयो की कमी के कारण देश में कई मौते भी हो चुकी है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर तो स्थिति चिंतनीय है। इस संबंध मंे सरकार द्वारा क्या सुधारात्मक कदम उठाए गए है साथ ही दवाइयों की पूरी आपूर्ति के लिए सरकार की किस प्रकार से तैंयारियां है। इस पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री गजानन कीर्तिकर ने बताया कि सार्वजनिक स्वास्थ्य और अस्पताल सहित सहित प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में दवाइयां, सुई, टीकों सहित अन्य चिकित्सा उपकरणों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रमुख दायित्व राज्य सरकारों का है। आवश्यक दवा और निदान सेवाओं की उपलब्धा करना एवं रोगियो के जेब से होने वाले खर्च को कम करने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मुफ्त दवा और सेवा पहल शुरू की है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 में वर्ष 2025 तक समयावधि में स्वास्थ्य व्यय को जीडीपी के 2.5 प्रतिशत व्यय को बढ़ाने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है। इसमंे दो तिहाई प्राथमिक स्वास्थ्य परिचर्या के लिए आवंटित किया जाएगा। आयुष्मान भारत के तहत 2022 तक देश भर के 1.5 लाख स्वास्थ्य उप केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्रों के रूप में उन्नत किया जा रहा है। यह देश के लिए एक वरदान साबित होगी। अब तक सभी राज्यों में 52 हजार 744 आयुष्मान भारत स्वास्थ्य एवं आरोग्य केन्द्रों के लिए अनुमोदन किया गया है और 19 हजार 567 का प्रचलन शुरू कर दिया गया है।


विशा नागर पारख समाज ने किया बायपास पर पौधारोपण

मन्दसौर। विशा नागर पारख समाज द्वारा रविवार को बायपास पर पौधारोपण किया गया। इस कार्यक्रम में पारख समाज के अध्यक्ष नगीनभाई पारिख, सचिव उमेशभाई पारिख, कोषाध्यक्ष महेशभाई मटूजी वाला, उपाध्यक्ष जीतूभाई बंबोरावाला, श्यामभाई मंडीवाले, त्रिभुवनदास पारीक, गोविंदास पारीक, महेश भाई, महेंद्र भाई, पियुष क्लब, श्रीनाथ क्लब, वल्लभ ग्रुप, 11 स्टॉर, इंजाय ग्रुप, द्वारकेश गु्रप, गिरीराज गु्रप आदि समाज के वरिष्ठ लोग उपस्थित थे।


सीतामऊ । दिल्ली मुंबई 8 लाइन एक्सप्रेस वे  मुआवजे को लेकर सीतामऊ के पास  ग्राम  तीतरोद में रतलाम जिले एवं मंदसौर   जिले के किसानों की महापंचायत का आयोजन किया गया जिसमें शासन से चार गुना मुआवजा की मांग की गई। किसान संघर्ष संगठन ने किया माह पंचायत का आयोजन।
किसानो का आरोप है की ना तो जानकारी है ना नोटिस मिला  कि कितनी भूमि अधिग्रहित होगी  कितना मुआवजा मिलेगा सीधे उनके खाते नंबर मांगे जा रहे हैं और कहां जा रहा है कि खाते नंबर ना देने पर भी अधिग्रहित कर ली जाएगी और मुआवजा भी नहीं दिया जाएगा…किसानो का कहना है की पूरी तरिके से गलत तरीका अपनाया जा रहा है हमारी जमीने कम कीमत देकर अधिग्रहित करने का प्रयास किया जा रहा है ना नोटिस मिला है ना किसी ने उचित जानकारी दी है की कितनी भूमि अधिग्रहित होंगी सीधे अकॉउंट नम्बर लेकर किसानो को गुमराह किया जा रहा है किसानो ने अपनी भूमि चार गुना मुआवजा मिलने पर ही देने का फैसला किया है कम कीमत और मांगे ना मानने पर पर इच्छा मृत्यु की मांग राजयपाल करने की बात भी किसानो द्वारा कहि गई.। पुरे मामले मे किसानो ने कांग्रेस विधायक हरदीप सिंह डंग के के सामने अपनी मांग  रखी। कांग्रेस विधायक हरदीप सिंह डंग का बयान किसानो को मिले चार गुना मुआवजा जो केंद्र के कानून के अनुरूप है….
कलेक्टर और बउ कमलनाथ दोनों से किसानो के साथ मिलकर चर्चा करेंगे किसानो की मांगे  नहीं माने तो आगे के सभी रास्ते खुले है कल कलेक्टर से किसानो के साथ मिलकर  करेंगे चर्चा… हरदीप सिंह डंग का साथ क्षेत्र के किसानो को मिलता दिख रहा है।


बाबा रामदेव मंदिर कचनारा के पास 22 चोरी के टायर मिले पुलिस को

मन्दसौर।  शनिवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री मनकामना प्रसाद ने प्रेसवार्ता में ट्रक कटिंग कर टायर चुराने वाले चोरों का खुलासा किया था, चोरी के टायर कई लोगो को बेचे गए थे, टायर चोरी का खुलासा होने के बाद जिसने चोरी के टायर खरीदे थे उसने पकड़ाने के डर से कचनारा रोड़ पर एक खेत के पास टायर फेंक दिए, जिसकी सूचना आसपास के खेत मालिकों ने नाहरगढ़ पुलिस को दी, मन्दसौर जिले के कचनारा में लावारिस अवस्था में 22 बड़े टायर मिले है, कचनारा बाबा रामदेव मंदीर के पीछे टायर फेंके गए थे, सबसे पहले टायर को किसी खेत मालिक ने देखा और पुलिस को सूचना देकर मौके पर बुलाया, पुलिस कप्तान श्री हितेश चौधरी की टीम ने टायर चोर गैंग का पर्दाफाश शनिवार को किया था जिसमें टायर चोर गैंग में हड़कंप मचा हुआ है, पुलिस टायर फेंकने वाले कि तलाश में जुटी है।


शाही पालकी को भव्य बनाने हेतु : शयन कालीन आरती युवा मण्डल की बैठक सम्पन्न

22 जुलाई को विशाल ध्वजा यात्रा निकलेगी

मंदसौर । शयन कालीन आरती युवा मण्डल के द्वारा एक बैठक श्री पशुपतिनाथ मंदिर सभाग्रह में आयोजित हुई। जिसमे शाही पालकी व ध्वजा चढाने  हेतु विस्तार से विचार विमर्श हुआ। शयन कालीन आरती युवा मण्डल के सदस्यों ने बताया कि सावन के प्रथम सोमवार 22 जुलाई को दोप 3.30 बजे भूतेश्वर मंदिर से ढोल ढमाकों, बैण्ड के साथ विशाल ध्वजा यात्रा निकलेगी। जो भूत भगवान श्री पशुपतिनाथ मंदिर शिखर व , गणपति मंदिर, माताजी मंदिर, रामजी मंदिर, बालाजी मंदिर, तापेश्वर मंदिर पर ध्वजा चढाई जाऐगी तथा शाही पालकी को भव्य बनाने हेतु विस्तार से विचार विमर्श किया गया। बैठक में सभी पदाधिकारी, कार्यकर्ता व महिला मण्डल के सदस्य मौजूद थे।


आराधना भवन में चातुर्मास हेतु श्री मुनिरत्नसागरजी व श्री पवित्ररत्नसागरजी मसा का हुआ मंगल प्रवेश भव्य चल समारोह निकला

मंदसौर। श्री सहस्त्रफणा पार्श्वनाथ श्वेताम्बर जैन मंदिर आराधना भवन नई आबादी  में आचार्य श्री नवरत्नसागर सूरिश्वर जी मसा के शिष्य मुनिराज श्री मुनिरत्नसागर जी मसा व श्री पवित्ररत्नसागरजी मसा व साध्वी श्री शीलमालाश्रीजी मसा श्री रत्नमाला श्रीजी मसा का चातुर्मास होने जा रहा है। कल रविवार को दोनो मुनिराज व दोनो साध्वीजी का चतुर्विद संघ के साथ नई आबादी आराधना भवन में चातुर्मास हेतु मंगल प्रवेश हुआ। साधु साध्वी के मंगल प्रवेश के उपलक्ष्य में आराधना भवन श्रीसंघ मंदिर ट्रस्ट व चातुर्मास समिति के द्वारा भव्य चल समारोह निकाला गया। संजय गांधी उधान से निकले इस चल समारोह  ने बडी संख्या में श्रीसंघ व मंदिर से जुडे धर्मालुजनों के साथ ही नगर के नागरिक शमिल हुये ओर उन्होने साधु साध्वियों के चातुर्मास प्रवेश पर उनकी अगवानी की। बेण्ड बाजों के साथ निकले इस चल समारोह में बडी संख्या में महिलाओं ने भी भागीदारी महिलाओ ने भागीदारी  की। महिलाओं ने सिर पर कलश घारण करते हुये कतारबंध होकर पूर्ण अनुशासन में चलसमारोह में भाग लिया। चातुर्मास प्रवेश चल समारोह में कई स्थानो ं पर नृत्य किया और साधु साध्वीयों के चातुर्मास के प्रति अपनी प्रसन्नता की अभिव्यक्ति की। संजय गांधी उधान से प्रांरभ होकर यह चल समारोह आचार्य नवरत्नसागर सूरिश्वर जी मार्ग कम्बल केन्द्र रोड, सहकारी बाजार रोड होते हुए आराधना भवन मंदिर के उपाश्रय पहुॅचा जहॉ विशाल धर्मसभा का आयोजन हुआ। धर्मसभा में संत श्री मुनिरत्नसागरजी मसा ने कहा कि चातुर्मास का भारतीय धर्म संस्कृति में विशिष्ट महत्व है चातुर्मास केवल साधु साध्वी के लिये नही अपति श्रावक श्राविकाओं के लिये भी महत्वपूर्ण हो। सभी धर्मालुजन इस अवसर का लाभ ले श्री पवित्ररतनगसारजी मसा ने कहा कि जो कि धर्म साधना  करे वह बाहय केन्द्रीत न होकर आत्मकेन्द्रीत हो अर्थात शरीर के उत्थान के लिये नही अपनी आत्मा के उत्थान के लिये धर्मसाधना करें । भौतिक सुख सुविधा के पीछे भागकर अपनी दिनचर्या को सुविधाभोगी न बनाये बल्कि आवश्यकता के अनुरूप ही सुविधा ले। चल समारोह व धर्मसभा में महिला मण्डल के द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुती दी गयीं । धर्मसभा का संचालन दिलीप रांका ने किया व आभार महेश जैन तहलका ने माना। इन्होने लिया लाभ- चल समारोह के पूर्व संजय गांधी उधान में एवं चल समारोह के पश्चात दशरथ नगर मांगलिक भवन में सधर्मी स्वामीवात्सल्य का आयोजन हुआ। इसका लाभ डॉ बाबुलाल,डॉ अरविन्द्र कुमार, उत्सव कुमार ओस्तवाल, परिवार ने लिया। धर्मसभा में इस परिवार का आराधना भवन श्रीसंघ एवं चातुर्मास समिति में बहुमान किया। गुरू भक्ति हुई- नागेश्वर जैन रियावन ने संगीत के कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी। जिसमें उन्होने गुरू भक्ति के गीत सुनाये जिसे सभी ने सुना और उसकी प्रशंसा की। धर्मसभा व चल समारोह में इन्होने की भागीदारी- चल समारोह व धर्मसभा में पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र  सुराना, विधायक यशपालसिंह सिसोदिया, सकल जैन समाज  अध्यक्ष लोकेन्द्र धाकड, सुवासरा विधायक हरदिपसिंह डंग, आराधना भवन श्रीसंघ अध्यक्ष दिलीप रांका, सचिव महेश जैन, कोषाध्यक्ष विजय बम्बोरिया, चातुर्मास समिति अध्यक्ष अमित छिगांवत, सचिव शिखर धींग, उपाध्यक्ष अरूण किर्लोस्कार कोषाध्यक्ष विजय रांका, सहसचिव निलेश बम्बोरिया, श्रीसंघ के प्रमुख अनिल धींग, दिलीप संघवी, शरद धींग, सुरेश चौरडिया, विनोद कुकडा, सुनील दक प्रतापगढ, मानमल जेन सीएम, राकेश दुग्गड, संदीप धींग, राजेश बोहरा, पारसमल मेहता सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts