Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 15 April 2019

मंदसौर के दन्त चिकित्सक दम्पति हुए चंडीगढ़ में हुए सम्मानित

मिला सर्वश्रेष्ठ मल्टीदिसिप्लिनरी डेंटल क्लिनिक का अवार्ड

मन्दसौर। चंडीगढ़ में सोसायटी ऑफ़ साइंटिफिक रिसर्च एंड स्टडीज ऐट पंकोस्मिया टैलेंट ऑफ़ हेल्थ केयर समिट 2019 के एक कार्यक्रम में मंदसौर का नाम उस समय दन्त चिकित्सा के विश्व पटल पर छा गया जब मंदसौर के राठौर दम्पति द्वारा संचालित राठौेर’स डेंटल क्लिनिक को ‘मध्यप्रदेश के सर्वश्रेष्ठ मल्टीदिसिप्लिनरी डेंटल क्लिनिक आवार्ड’ से नवाज़ा गया।

उल्लेखनीय है कि क्षेत्र के जाने माने डेंटिस्ट दम्पति डॉ. कुणाल राठौर एवं श्रीमती (डॉ.) तृप्ति राठौर ने मंदसौर में सर्व सुविधायुक्त क्षेत्र का पहला अत्याधुनिक डेंटल हॉस्पिटल शुरू किया था तब से ही उसके संचालन में उन्होंने अपने मरीजो को विश्वस्तरीय दन्त चिकित्सा प्रदान करने का प्रयास किया है। चंडीगढ़ समिट में अवार्ड प्राप्ति के बाद उन्होंने फोन पर हुई चर्चा में बताया कि यह एक प्रतिष्ठित अवार्ड है जिसे कार्यक्रम के मुख्य अथिथि पूर्व ओलंपियन पद्मश्री मिल्खा सिंह, पूर्व ओलंपियन परगट सिंह (पद्मश्री), पद्मश्री डॉ. शादाब मोहम्मद डीन, केजीएमसी डेंटल कालेज लखनऊ, हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ सतीश कुमार अग्रवाल  द्वारा राठौर’स डेंटल क्लिनिक को उसकी सर्वश्रेष्ठ सेवाओं और मापदंडो के अनुसरण हेतु दिया गया।

मंदसौर जैसे छोटे शहर के किसी डेंटल हॉस्पिटल को पूरे मध्यप्रदेश से चुनकर यह अवार्ड प्राप्त होना शहर के लिए बड़ी उपलब्धी है। अमूमन इस प्रकार के अवार्ड बड़े शहरों के क्लिनिक्स को ही बहुधा दिए गए है।

डॉ राठौर दंपत्ति को उनकी इस उपलब्धी पर शहर की जीवन रेखा कहे जाने वाले विद्वान् चिकित्सक डॉ विजयशंकर मिश्र सहित नरेन्द्र त्रिवेदी, निर्मल गंगवानी, राजेश पाठक, चेतन जोशी ने बधाई शुभकामनाये दी है। इस बड़ी उपलब्धी पर चिकित्सा जगत  में हर्ष की लहर व्याप्त है।


जैन कांफ्रेंस ने सजैस के नवीन अध्यक्ष श्री धाकड़ व महामंत्री श्री मेहता का किया स्वागत

मन्दसौर। ऑल इंडिया श्वेतांबर स्थानकवासी जैन कांफ्रेंस के द्वारा सकल जैन समाज के नवनिर्वाचित अध्यक्ष लोकेन्द्र धाकड़ का स्वागत कर उन्हें बधाई व शुभकामनाएं दी। इस दौरान नवनिर्वाचित महामंत्री विनोद मेहता का भी स्वागत किया गया।

यह जानकारी देते हुए दिनेश जैन ने बताया की महावीर जयंती का भव्य जुलूस राजेंद्र विलास से आरंभ होकर तलेरा विहार में खत्म होगा। आशीष उकावत और दीपा तलेरा ने अधिक से अधिक संख्या में सभी से जुलूस में भाग लेने की अपील की।

श्री धाकड़ एवं श्री मेहता का स्वागत अशोक मारू, राजेश सिंघवी, मनोहर नाहटा, नरेंद्र मारू, अशोक झेलावत सहित राष्ट्रीय, प्रांतीय एवं जिला पदाधिकारियों ने किया। इस अवसर पर अशोक उकावत, कल्पना तारपुना, प्रीति जैन, राखी नाहर, अनिल धाकड़ भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मनीषा मेहता ने किया आभार शशि मारू ने माना।


इनरव्हील क्लब ने दिव्यांग बालक को स्वरोजगार हेतु दिया कम्प्यूटर

मन्दसौर। इनरव्हील क्लब मंदसौर द्वारा रोजगार दिलाने के उद्देश्य से एक दिव्यांग बालक सोनू को रोटरी अध्यक्ष दिनेश राका के सहयोग से एक कम्प्यूटर सेट प्रदान किया गया जिससे कि वह बालक स्वरोजगार पाकर स्वावलंबी बन सके।

एचपी वर्ल्ड शोरूम गुरुद्वारा रोड़ पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन श्रीमती संगीता जोशी ने कहा कि यह बड़ा ही पुनीत कार्य है जिसमें रोटरी क्लब एवं इनरव्हील क्लब के सदस्य सहभागी बन रहे हैं।

कार्यक्रम के प्रारंभ में इनरव्हील प्रार्थना का वाचन साक्षी जैन व निधि संघवी ने किया। स्वागत उद्बोधन क्लब अध्यक्ष दीपा राका ने दिया। इस अवसर पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष दिनेश राका, कनक पंचोली, प्रवीण उकावत, विवेक खिंदावत, सुधीर लोढ़ा, पिंकेश चेलावत, एसएम नाहटा, नितेश जैन, इनरव्हील क्लब से बिन्नू कीमती, शशि मारू, सीमा खिदावत, मधु उकावत, प्रभा चौरडिया, अंजली गर्ग, इंदु पंचोली, ज्योति दोशी, अमिता धाकड़, अनीता खटोड़, राज चिचानी, मोना छाबड़ा, प्रीति छाबड़ा, गीता झवर, सीमा गांधी आदि सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन ज्योति उकावत ने किया आभार सचिव डॉ. उर्मिला तोमर ने माना।


बेस्ट स्माइल का खिताब संगिनी उपाध्यक्ष दीपा रांका को मिला

जैन सोशल ग्रुप इंटरनेशनल फेडरेशन मध्यप्रदेश रीजन का संस्थापन समारोह संपन्न

मन्दसौर। जैन सोशल ग्रुप इंटरनेशनल फेडरेशन मध्यप्रदेश रीजन का संस्थापन समारोह खाचरोद में आयोजित हुआ। इस समारोह में मंदसौर से संगिनी परिवार ने भी अपनी सहभागिता प्रदान की। मध्य प्रदेश रीजन के चेयरमेन हेमंत जैन के नेतृत्व में नवनिर्वाचित टीम ने शपथ ग्रहण की। मंदसौर संगिनी की अध्यक्ष निधि संघवी ने नवनिर्वाचित टीम को बधाई दी। इस अवसर पर बेस्ट स्माइल का खिताब संगिनी उपाध्यक्ष दीपा राका को मिला।  संगीनी ग्रुप मंदसौर से संस्थापक अध्यक्ष अनीता बाफना, सचिव प्रमिला लोढ़ा, सह सचिव दिव्या काकरिया आदि उपस्थित थे।


लायंस क्लब गोल्ड को मिले 13 अवार्ड

उदयपुर में आयोजित रीजन कांफ्रेंस में हुआ सम्मान

मन्दसौर। लायंस क्लब इंटरनेशनल प्रान्त 3233 ई-2 का संभागीय अधिवेशन अन्तर्राष्ट्रीय निदेशक लायन वी.के. लड़िया के मुख्य आतिथ्य एवं उप प्रान्तपाल संजय भण्डारी के विशिष्ट आतिथ्य में मुख्य वक्ता पूर्व प्रान्तपाल सुरेश गोयल की उपस्थिति में उदयपुर में आयोजित हुआ।

मुख्य अतिथि श्री लड़िया ने कहा निस्वार्थ सेवा ही लायनवाद का पर्याय है। उन्होंने लायंस क्लब मंदसौर गोल्ड की गतिविधियों की अत्यन्त सराहना करते हुए कहा गोल्ड क्लब अध्यक्ष सुरेश सोमानी के सेवा प्रकल्प पूरे डिस्ट्रीक्ट में सराहे जा रहे है। मंचासीन समस्त अतिथियों ने गोल्ड क्लब के सेवा कार्यों को अनुकरणीय बताया।

इस अवसर पर लायंस क्लब गोल्ड को विभिन्न कार्यों के लिये सर्वाधिक 13 अवार्ड प्राप्त हुए जिनमें बेस्ट क्लब ऑफ द रीजन, बेस्ट लायन ऑफ द रीजन, बेस्ट प्रेसीडेट ऑफ द रीजन, बेस्ट सेक्रेटरी ऑफ द रीजन, मेक्सिमम सर्विस एक्टिविटिज, आउट स्टेडिंग फोटो एग्जिबिशन, मेडिकल बुक संजीवनी, केेंसर, मधुमेह, नेत्र के सर्वाधिक शिविर, सर्वाधिक नेत्र ऑपरेशन, बैनर प्रेजेंटेशन और कांफ्रेस में क्लब मेम्बर्स की सर्वाधिक सहभागिता के 13 अवार्डों से गोल्ड क्लब को नवाजा गया।

इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष सुरेश सोमानी, उपाध्यक्ष डॉ. चंदा कोठारी, सचिव हरिश विजयवर्गीय, रितेश गर्ग, दीपेश पारिख, रितेश पारिख सीए, राजकुमार नागर, दिनेश बाबानी, सुमित पारिख, किरण सोमानी, आरती पारिख, सिम्मी पारिख, रिया पारिख, दर्श पारिख, सिद्धी पारिख आदि ने मंचासीन अतिथियों के हाथों पुरस्कार प्राप्त किये।


एक एक धागा रस्सी का अलग अलग पड़ा है

एक एक धागा रस्सी का अलग अलग पड़ा है तो अस्तित्व हीन होगा और यदि मिलकर संगठित होकर रस्सी का रूप ले ले तो विशालकाय हाथी को भी अपने में बांधने की शक्ति प्राप्त कर लेता है कलयुग में संगठन से बड़ा और कोई धर्म और शक्ति नहीं है उक्त विचार राष्ट्र संत कमल मुनि कमलेश ने सिंध फन मे विशाल धर्म सभा को संबोधित करके कहा कि अहिंसा का प्राण ही एकता है एकता की नींव पर ही अहिंसा की मंजिल खड़ी की जा सकती है फुट और टकराव अपने आप में हिंसा है चाहे वह किसी भी नाम के ऊपर क्यों ना हो मुनि कमलेश ने कहा कि आचार्य भगवन ने विभिन्न संप्रदाय में समन्वय स्थापित करके एकता का बिगुल बजाया जैन समाज में एकता का शंखनाद किया राष्ट्रसंत ने कहा कि त्याग वैकल्पिक होता है निज आत्मा से संबंध है उसको लेकर राग और द्वेष करने वाला अपनी आत्मा का पतन करता है संतो की साधना को लेकर समाज उसमें न उलझे संत की क्रिया से सब का कल्याण जी ने कहा कि सभी परंपराओं में प्रभु महावीर की वाणी का ही संदेश है किसी भी परंपरा के माध्यम से कल्याण हो सकता है मोक्ष किसी की बपौती ठेकेदारी नहीं है प्रेम करुणा और वात्सल्य मोक्ष का मार्ग है कौशल मुनि जी ने मंगलाचरण किया सी घनश्याम मुनि जी ने जी विचार व्यक्त किए।


श्री न्यायपति तोपवाले बालाजी मंदिर में घूमधाम से मनाया जायेगा हनुमान जन्मोत्सव

मंदसौर। श्री न्यायपति तोपवाले बालाजी मंदिर के सचिव सुरेश देवडा व कोषाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता ने बताया कि हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाऐगा। इस हेतु मंदिर पर तैयारी जोरशोर से चल रही है। मंदिर पर आर्कषक विधुत साज सज्जा की गई है। दिनांक 16 अप्रैल 19 मंगलवार को सांय 7.30 बजे हरिहर भक्त मण्डल उज्जैन के द्वारा सुन्दरकाण्ड का आयोजन होगा। दिनांक 19 अप्रैल 19 हनुमान जन्मोत्सव पर प्रातः 4 बजे हवन, प्रातः 6 बजे आरती व आरती के पश्चात दिनभर प्रसाद वितरण किया जाऐगा। रात्री 8 बजे महाआरती का आयोजन होगा। इन सभी कार्यक्रमो को सफल बनाने की अपील मंदिर समिति के सर्वश्री श्रवण रजवानिया, राजेन्द्र अग्रवाल, जितेन्द्र गेहलोत, दुर्गाप्रसाद माथुर, राजेश सोनी ऐरावाला, प्रेम कहार, विश्वनाथ सोनी एडव्होकेट, सुनिल गुप्ता, मनोहर कहार, रामलाल प्रजापत, संजय देवडा, रमेश गुप्ता, धीरेन्द्र नागर, पं कृष्णगोपाल शर्मा, विनोद जोशी, सुरेश राठौर, नवीन सोनी, सुरेश बघेरिया, लाला राठौर आदि ने की। यह जानकारी सचिव सुरेश देवडा ने दी।


रामनवमी पर जरूरतमंदों को निःशुल्क ड्रेसे ले जाने की प्रेरणा दी

मन्दसौर। महावीर निःशुल्क वस्त्र वितरण संस्था द्वारा पंच वसीठा, धोबी समाज, कुमावत समाज एवं दीवाक माता नरसिंहपुरा पर आयोजित भण्डारों में जरूरतमंदों को फ्री कपड़े ले जाने की प्रेरणा दी गई। गुप्ता कचौरी नईआबादी के पास स्थित अम्बे माता मंदिर पर बड़ी संख्या में कन्या पूजन किया गया एवं उनके लिये सहभोज को आयोजन किया गया। इस अवसर पर महावीर पुस्तकालय संस्था द्वारा बालिकाओं को 3-3 ड्रेसे फ्री दी जाने की प्रेरणा दी गई।


भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा धुंधडका मंडल की बैठक सम्पन्न

मन्दसौर। भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा धुंधडका मंडल की बैठक ग्राम निपानिया में संपन्न हुई। यह बैठक भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा धुंधडका मंडल के प्रभारी व जिला मंत्री शाकिर हुसैन गढवी की अध्यक्षता में हुई जिसमें कार्यकर्ताओं से आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर विस्तार से चर्चा की गई व कार्यकर्ताओं से भाजपा की केन्द्र सरकार की उपलब्धियों व योजनाओं को हर मतदाता तक पहुंचाने की बात कही।
इस अवसर पर अफसर भाई मंसुरी, मंडल अध्यक्ष निपानिया, महामंत्री गुडडु शाह धमनार, महामंत्री मुबारीक मंसुरी निपानिया सहित क्षेत्र के अनेक कार्यकर्ता  बैठक में उपस्थित थे।


बालाजी ग्रुप का चल समारोह 18 को निकलेगा

राम दरबार, जागरूकता झांकी, गुजरात के ढोल, भगोरिया नृत्य रहेंगे आकर्षण का केन्द्र

मन्दसौर। महावीर फतेह करे सेवा संस्था बालाजी ग्रुप के ग्याहरवें स्थापना दिवस एवं श्री हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में 18 अप्रैल, गुरूवार को सायं 4 बजे भव्य एवं विशाल चल समारोह मंदसौर नगर में निकाला जाएगा। इसके पूर्व बालाजी मंदिर, नेहरू बस स्टेण्ड पर एक धर्मसभा का भी आयोजन होगा। कार्यक्रम की तैयारियों एवं ग्रुप के कार्यकर्ताओं को दायित्व देने के संबंध में एक बैठक तीन छत्री बालाजी पर सम्पन्न हुई। जिसमें तैयारियों की समीक्षा भी की गई।

ग्रुप अध्यक्ष लोकेन्द्र मंगल बैरागी ने बताया कि बालाजी ग्रुप द्वारा प्रतिवर्ष विशाल चल समारोह नगर में निकालने की परम्परा रही है। हर वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक भव्य चल समारोह निकालेगा। नेहरू बस स्टेण्ड पर भव्य मंच बनाया जाकर वहां पर धर्मसभा का आयोजन होगा। इस अवसर पर विभिन्न समाजसेवी भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम हेतु विभिन्न समितियां गठित कर कार्यकर्ताओं को जवाबदारीयां दी गई।

राम दरबार रहेगा मुख्य आकर्षण- श्री बैरागी ने बताया कि चल समारोह में मालवा की मयूरी ग्रुप के कलाकार भी रहेंगे जो चलित वाहन में राम दरबार, हनुमानजी, राधा-कृष्ण सहित अन्य देवी-देवताओं का रूप धर नृत्य के माध्यम से कथाओं का चित्रण करेंगे।

रक्तदान एवं मतदाता जागरूकता की झांकी भी रहेगी शामिल- श्री बैरागी ने कहा कि ग्रुप के सदस्य रक्तदान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कर रहे है। इसी भावना को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से ग्रुप द्वारा चल समारोह में रक्तदान-महादान से संबंधित झांकी शामिल रहेगी। साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता मतदान करे इसके लिये मतदाता जागरूता की झांकी भी निकाली जाएगी।

गुजरात के 31 ढोल व राजस्थान का भगोरिया नृत्य करेगा आकर्षित-साथ ही मुख्य शाही ध्वजा, घुड़सवार, गुजरात के 31 ढोल, राजस्थान का भगोरिया नृत्य, अखाड़ा, लेझिम, मंदसौर के 51 ढोल, शाही रथ, बग्गी, शाही लवाजमा, डी.जे. बैण्ड भी शामिल रहेंगे।

इन्हें दिये दायित्व- चल समारोह की व्यवस्था हेतु जीवनदास बैरागी, श्याम सेन, राकेश परमार, अंकुर त्रिपाठी, अर्जुनभाई वर्मा, सुरेन्द्र देवड़ा, मोनु, बंटी, तावड़े, दिनु गावरे, राजेश पहलवार, दीपक भाई, लोकेश ठाकुर, सतपाल वर्मा, अंकीत माली, आदित्य मारोठिया, बाबुभाई मुसा, सूरज बैरागी, पप्पु बिल्डर्स आदि को अलग-अलग दायित्व दिये गये।


बालाजी ग्रुप ने सभी नगरवासिय ों से इस धर्मसभा एवं चल समारोह में उपस्थित होने का निवेदन किया है।

श्री पिपलेश्वर  बालाजी मंदिर पर होगा विशाल भंडारातीन दिवसीय आयोजन होंगे

मन्दसौर। अभिनंदन नगर स्थित श्री पिपलेश्वर बालाजी मंदिर पर प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। मंदिर समिति ने बताया कि बालाजी महाराज का यह तृतीय भण्डारा आयोजित किया जा रहा है।भगवान बालाजी महाराज का जन्मोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जायेगा इस दौरान तीन दिवसीय कार्यक्रम किये जायेंगे जिसमे प्रथम दिन 17 अप्रैल 2019 बुधवार को रात्रि 7 बजे संगीतमय सुन्दरकाण्ड का आयोजन होगा तथा 18 अप्रैल 2019 गुरुवार को शाम 4 बजे भगवान बालाजी महाराज की शोभायात्रा बैंड व ढोल तथा धर्म ध्वजा के साथ निकाली जाएगी जिसमें सभी भक्तगण शामिल होंगे तथा रात्रि 2 बजे से भगवान का अभिषेक हवन पूजन किया जाएगा तथा 19 अप्रैल 2019 शुक्रवार को प्रातः 6 बजे ढोल ताशे व आतिशबाजी के साथ भगवान की जन्मोत्सव आरती कर प्रशाद वितरण किया जाएगा एवं शाम 4 बजे से विशाल भण्डारे का आयोजन किया जाएगा सभी भक्त सभी कार्यक्रमो में आकर धर्म लाभ ले। उक्त कार्यक्रम में आने की अपील मन्दिर समिति के शिवशंकर झाला,शंकरराव शितोले, राधेश्याम शर्मा वकील सा,संजय सौदे, रोशन मंडोकर,शंभूलाल लोहार सहित सभी भक्तों ने की।


सभ्यता को पाव तले रोंद कर आध्यात्मिकता का राग अलापना हास्यास्पद- राष्ट्र संत कमलमुनि कमलेश

मन्दसौर। महापुरुषों को तो हम जान से ज्यादा प्यार करते हैं सर्वस्व न्योछावर को तैयार रहते हैं लेकिन उनके सिद्धांतों के साथ जब तक समर्पण नहीं आएगा तब तक कल्याण संभव नहीं है।

उक्त विचार राष्ट्र संत कमलमुनि कमलेश ने जैन दिवाकर लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय मे जैन सोशल गु्रप आयोजित नेत्र चिकित्सा शिविर को संबोधित करते हुए कही। आपने कहा कि हमारे दैनिक जीवन शैली पाश्चात्य संस्कृति के रंग में रंगी हुई है उसको अपना कर फूले नहीं समाते अपना स्टेटस सिंबल बन चुका है लग्जरी जिंदगी जीने को लालायित रहते हैं। खाना, पीना, चलना,  बैठना, उठना सब में विकृति लाकर रोगों का घर बन रहे हैं, संस्कृति का पतन कर रहे है,  संस्कारों की होली जला रहे हैं तथा सभ्यता को पाव तले रोंद कर आध्यात्मिकता का राग अलापना कितना हास्यास्पद है। मुनि कमलेश ने कहा कि महापुरुषों के दिव्य ज्ञान से  विकसित हुई हमारी सबसे प्राचीन संस्कृति है जिस को अपनाने के लिए पूरा विश्व लालायित हो रहा है। राष्ट्रसंत ने कहा कि पाश्चात्य संस्कृति के लोगों ने भौतिकवाद के साधनों को अशांति, तनाव और रोगों का घर मानकर छोड़ना चालू कर दिया है जो वह थूक रहे हैं हम उसे चाट कर अपने आप को महानता की श्रेणी में बताने का प्रयास कर रहे हैं, यह स्वयं के लिए जहर से भी ज्यादा खतरनाक है। जैन संत कहा कि प्रकृति से जितने दूर जायेंगे उतना ही आध्यात्मिकता से दूर होते जाएंगे।

उप प्रवर्तक अरुण मुनि जी ने कहा कि आध्यात्मिक संस्कृति वैचारिक प्रदूषण को दूर करने के लिए ऑक्सीजन से महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है उसको अपनाए बिना तीन ताल में भी सुख और समृद्धि को प्राप्त नहीं कर सकते। आपने कहा यह अस्पताल घर-घर जाकर व्यक्ति-व्यक्ति का ऑपरेशन दवाइयां,चश्मा आदि इलाज निशुल्क रूप में करते हुए लक्ष्य के आगे बढ़ रहा है। भारी संख्या में यहां पर लोगों का आना इसकी लोकप्रियता का प्रमाण है। मुनि कमलेश अरुण जी के आपस में बहुत विषयों पर गहरा चिंतन मनन हुआ। महासती मंगलप्रभाजी, महासती रचिताजी ने राष्ट्र संत के दर्शनों का लाभ लिया। आचार्य प्रवर ज्ञानचंदजी महाराज के शिष्य वात्सल्य मूर्ति श्री सुदर्शनमुनि जी ने मुनि कमलेश के मंगल आशीर्वाद लिया। श्री सुरेशमुनिजी, श्री घनश्याममुनिजी, नेवी अखंड महामंत्र नवकार के जाप में भाग लिया।

अखिल भारतीय जैन दिवाकर विचार मंच नई दिल्ली के संरक्षक अध्यक्ष मोतीलाल बाफना रतलाम, प्रचार मंत्री अभय सुराणा, राष्ट्रीय युवा अध्यक्ष आशीष जैन, संयोजक अजीत खटोड़ ने भी विचार-विमर्श किया। मंदसौर जिला इकाई के सभी कार्यकर्ताओं ने पदयात्रा का लाभ लिया। 16 मार्च सवेरे 8 बजे पिपलियामंडी पहुंचने की संभावना है।


श्री महावीर जन्म कल्याणक पर होगा औषधालय का शुभारंभ

मन्दसौर। तीर्थंकर महावीर जन्म कल्याणक पर महावीर जिनालय में निःशुल्क आयुर्वेद औषधालय का शुभारंभ किया जा रहा है।
यह जानकारी देते हुए महावीर जिनालय ट्रस्ट अध्यक्ष शांतिलाल बड़जात्या ने बताया कि मंदसौर आयुर्वेद चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान के सहयोग से 17 अप्रैल बुधवार को प्रातः 8.30 बजे श्री दिगम्बर जैन नया मंदिर जनकूपुरा पर औषधालय का शुभारंभ किया जाएगा। कार्यक्रम में मंदसौर विश्व विद्यालय के कुलाधिपति नरेन्द्र नाहटा, सकल जैन समाज अध्यक्ष लोकेन्द्र धाकड़, निवृत्तमान अध्यक्ष सज्जनलाल जैन, संयोजक सुरेन्द्र लोढ़ा दीप प्रज्जवलित कर औषधालय का शुभारंभ करेंगे। ट्रस्ट सचिव सुरेश कुमार पाटनी ने बताया कि डॉ. जयशंकर मूड़ का सम्मान भी किया जाएगा। यह जानकारी ऋषभ कुमार कोठारी ने दी।


श्री सांवलिया गौशाला में नित्यानंदजी की मूर्ति 17 अप्रैल को होगी प्रतिष्ठापना

मन्दसौर। विगत 14 जनवरी, सोमवार को मुक्तिधाम काशी में ब्रह्मलीन हुए पूज्य स्वामी नित्यानन्दजी महाराज की मूर्ति स्थापना श्री सांवलिया गौशाला परिसर में 17 अप्रैल 2019 को प्रतिष्ठापित होगी। प्रतिष्ठापना से पूर्व प्रस्तावित कार्यक्रम के अन्तर्गत कलश पोथी यात्रा से श्रीमद् भागवत कथा सप्ताह तथा सांवलिया महायज्ञ व पंचकुण्डीय महायज्ञ का शुभारंभ हुआ है। संगीतमय भागवत कथा साहित्याचार्य भागवत प्रवक्ता पं. कमलेश शास्त्री के मुखारविन्द से तथा यज्ञ उज्जैन के विद्वान यज्ञाचार्य तथा विप्रवृन्द द्वारा कराया जा रहा है। कथा प्रतिदिन प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक तथा यज्ञ प्रातः 8 से 11 बजे तक तथा अपरान्ह 3 बजे से शाम 5 बजे तक हो रहा है। मूर्ति स्थापना 17 अप्रैल को होकर विशाल भण्डारा हेागा। बड़ी संख्या में महिला पुरूष धर्मलाभ ले रहे है। कार्यक्रम का संचालन गोपाल गुजरिया ने किया। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी बंशीलाल टांक ने दी।


10 मई तक मतगणना कक्ष अनिवार्य रूप से तैयार करें – कलेक्टर

नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

मंदसौर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धनराजू एस की अध्यक्षता में निर्वाचन से जुड़े सभी नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक जिला पंचायत स्थित सभाकक्ष में आयोजित की गई। कलेक्ट़र धनराजू एस ने बैठक के दौरान निर्देश देते हुए कहा कि आगामी 10 मई तक मतगणना कक्ष अनिवार्य रूप से तैयार हो जाना चाहिए। मतदान एवं मतगणना के बीच समय का अधिक अंतर नहीं होने के कारण, समय नहीं मिल पाएगा। इसलिए मतगणना हाल अभी से तैयार करके रखें। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार डामोर, सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर सहित सभी नोडल अधिकारी उपस्थित थे। व्यय लेखा के नोडल अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि एफएसटी एवं एसएसटी की टीमें लगातार प्रभावी कार्यवाही करें। जिसके लिए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करें। दल किसी प्रकार की लापरवाही ना बरतें इसका विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए। दल किस-किस समय कहां-कहां पर कार्यवाही कर रहे हैं। उसकी लोकेशन एवं फोटो व्हाट्सएप ग्रुप पर अपलोड करें। सभी अनुविभागीय अधिकारी भी एसएसटी/एफएसटी टीमों के द्वारा की जा रही कार्यवाही की मॉनिटरिंग करें एवं मतदान केंद्रों का अनिवार्य रूप से भ्रमण करें। लीड बैंक मैनेजर सभी बैंकों की लेनदेन की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। मैनपावर के अंतर्गत कर्मचारियों का डेटाबेस तैयार करें एवं कर्मचारियों को चिन्हित करें। 18 अप्रैल को कर्मचारियों के डेटाबेस का फर्स्ट रेंडमाइजेशन किया जाएगा। एक विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र दिव्यांगों के लिए स्पेशल तैयार करें। हर विधानसभा क्षेत्र में 5-5 पिंक बुक तैयार करें। 21 मई को माइक्रो ऑब्जर्वर के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था का इंतजाम किया जाए। मतदान केंद्र पर आशा कार्यकर्ताओं की ड्यूटी, चार्ट अनुसार लगाए एवं मेडिकल प्रशिक्षण की व्यवस्था करें। मतदान केंद्रों पर पेयजल, छाया एवं आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध हो इसकी समुचित व्यवस्था हो। सभी प्रकार की आधारभूत सुविधाएं मतदान केंद्र पर 10 मई तक अनिवार्य रूप से कर लेवे। मतदान केंद्रों पर मतदान कर्मचारियों के लिए समुचित व्यवस्था हो इसका विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए। जिन मतदान केंद्रों में 10 से अधिक दिव्यांग मतदाता है। वहां पर इनके लिए एक विशेष बैठक का आयोजन भी करें।


मतदाता जागरूकता के अंतर्गत हुआ सायकल रैली का आयोजन

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 में संपन्न होने वाले मतदान में  अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्ग दर्शन में विभिन्न तरीको से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत जिले में मतदाता जागरूकता को बढ़ाने के लिए  सायकल रैली का आयोजन किया गया।  मतदाता जागरूकता अंतर्गत सायकल  रैली गांधी चौराहा  से प्रारंभ होकर  नगर के मुख्य मार्गो से  होते हुवे पुलिस लाइन में समापन हुआ।  रैली का शुभारम्भ युवा मतदाताओं द्वारा  हरी झंडी दिखाकर किया गया। मतदाता जागरूकता रैली कलेक्टर  धनराजू एस, सीईओ जिला पंचायत  आदित्य सिंह, अशासकीय संस्थाएं, स्वयं सेवी संस्थाएं एवं शासकीय अधकारी/कर्मचारियों ने भाग लिया। रैली में भाग ले रहे मतदाताओ ने मतदाता जागरूकता से संबंधित नारे एवं स्लोगन से सबको जागरूक किया। सायकल  रैली के समापन पर मतदान करने की शपथ भी दिलाई।


रबी कटाई के पश्चात खेतों में नरवाई जलाना पूरी तरह से प्रतिबंधित

मंदसौर। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट  धनराजू एस ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए प्रतिबंधात्मक आदेश पारित किये है। जारी आदेश अनुसार मंदसौर जिले में रबी की कटाई के पश्चात खेतों में नरवाई जलाना पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। मालूम हो कि रबी कटाई के बाद किसान खेतों में नरवाई(फसल अवशेष) जला देते है, जिससे मिट्टी में मौजूद पोषक तत्व एवं मित्र कीट नष्ट हो जाते है, साथ ही जमीन बंजर होती है। नरवाई को जनाने के कारण पर्यावरण भी प्रदुषित होता है। जिसका मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पडता है। खेतों मे लगाई जाने वाली अनियंत्रित आग से रहवासी बस्तियों में भी आग फेलने की आशंका रहती है। जिससे बडी जन-धन हानि हो सकती है। ऐसे स्थिति को रोकने हेतु इस पर अंकुश लगाया जाना अतिआवश्यक है। आदेश का उल्लंघन करने वाले किसानों के विरूद्ध भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144(2) के तहत कार्यवाही की जावेगी।

 

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts