Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 19 Feb 2019

कांग्रेस जिन मामलों का ढोल पीटकर भाजपा को बदनाम करती रही, स्वयं उनकी सच्चाई सदन में स्वीकारी

भाजपा विधायक यशपालसिंह सिसौदिया का बयान, कांग्रेस को अपने झूठे प्रलाप के लिए जनता से माफी मांगनी चाहिए

मन्दसौर। व्यापम, सिंहस्थ, नर्मदा किनारे वृक्षारोपण तथा मंदसौर गोलीकांड ये वह विषय रहे जिन्हें लेकर कांग्रेस ने जनता के बीच जमकर झूठ प्रलाप किया। तत्कालीन भाजपा सरकार को कोसा और उस नाम पर जनता को भ्रमित कर वोट लिए। लेकिन अब सरकार में आने पर स्वयं सदन में सारे सच स्वीकार किये। जनता को भ्रमित करने वाली कांग्रेस को अब जनता से माफी मांगना चाहिए। यह बात विधायक श्री यशपालसिंह सिसौदिया ने प्रेस वक्तव्य में कही।

आपने कहा कि इन महत्वपूर्ण विषयों को लेकर विधानसभा में कांग्रेस के विधायक श्री हर्ष विजय गेहलोत तथा श्री डब्बू सिध्दार्थ कुशवाह ने प्रश्न लगाए थे। मंत्री श्री बाला बच्चन, श्री जयवर्धन सिंह, श्री उमंग सिंगार ने इन प्रश्नों के जवाब में किसी भी जांच की आवश्यकता या घोटाले होने से इंकार किया है। यह जवाब सत्य की जीत है।

मन्दसौर गोलीकांड को लेकर सरकार ने सदन में स्वीकारा कि एसडीएम श्री श्रवण कुमार भंडारी ने मानक प्रक्रिया का पालन कर आत्मरक्षार्थ शासकीय/ प्रायवेट सम्पत्ति की रक्षा के लिए आदेश दिया था। यह लिखित में कांग्रेस के विघायक श्री हर्ष विजय गेहलोत के प्रश्न क्रमांक 198 दिनांक 18 फरवरी 2019 को गृहमंत्री श्री बाला बच्चन जी दे चुके है।

यह जवाब स्पष्ट करता है कि तत्कालीन सरकार कहीं से कहीं तक गलत नहीं थी।प्रदेश की भाजपा सरकार और उसके मुखिया शिवराजसिंह चौहान ने पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ प्रदेशवासियों की सेवा की है इसी का प्रमाण ही की प्रदेश की जनता के दिल में वे बसते है। श्री सिसोदिया ने कहा की कांग्रेस बजाय आरोपो की राजनीति के विकास पर ध्यान दे।


आवासीय बालिकाओं का शिक्षा के साथ-साथ सर्वांगीण विकास हो -आचार्य रामानुजजी

गांव सातरूण्डा के कन्या स्कूल मेंशिक्षण सामग्री  वितरित

मंदसौर। श्री हरिकथा आयोजन समिति मंदसौर के तत्वावधान में रतलाम जिलें के गांव सातरूण्डा में 20 वर्षो से संचालित आदिवासी आवासीय कन्या विद्यालय में अध्ययनरत 100 छात्राओं को स्कूली सामग्री आचार्य श्री रामानुजजी महाराज के सानिध्य में प्रदान की। इस अवसर पर आवासीय विद्यालय अध्यक्ष गणेश धाकड़, हरिकथा आयोजन समिति मंदसौर के अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल, अशोक झलौया, रमाशंकर शर्मा, झाबुआ के अध्यक्ष गंभीरीमल राठी, रमेशचन्द्र सोनी, दामोदर उपाध्याय, बदनावर के कृष्णपाल चन्द्रावत, विरेन्द्रसिंह राठौर, पीयुष उपाध्याय, कविता उपाध्याय , निम्बाहेड़ा के अनिल सोमानी सहित अनेक भक्तगण उपस्थित थे।

आचार्य श्री रामानुजजी ने आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं को आशीर्वाद देते हुए कहा कि अपने परिवार से दूर रहकर शिक्षा ग्रहण करने वाली कन्याएं खूब मन लगाकर पढ़ाई करें और अपना व परिवार का नाम देश में गौरवान्वित करें। आचार्यं श्री ने विद्यालय के संचालक को भरोसा दिलाया कि आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत कन्याओं के लालन-पालन में किसी प्रकार की कोई समस्या कभी भी न आवें और यदि इस प्रकार की कोई समस्या आती है तो समाज के माध्यम से जितनी भी आर्थिक मदद की आवश्यकता होगी उसे पूरा करवाया जाएगा। यहां की  बालिकायेंसिर्फ शिक्षा तक ही सीमित न रहें इन्हें रोजगार मूलक शिक्षा भी दी जायें और शिक्षा के साथ-साथ सर्वांगीण विकास की और भी ध्यान दिया जावें, ताकि आने वाले समय में यह अपने बल-बूते पर खड़ी हो सके और यहां की बालिकायें आईएएस और आईपीएस स्तर तक पहुंचे ऐसी शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जायें।

आवासीय विद्यालय के संचालक गणेश धाकड़ ने कहा कि आचार्य रामानुजजी का इस विद्यालय पर पूरा आशीर्वाद है लगातार आचार्य श्री विद्यालय में पधारते है और बच्चों को आशीर्वाद प्रदान करते है और बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए आचार्यश्री हमेशा तत्पर रहतें है। समारोह का संचालन हरिकथा आयोजन समिति मंदसौर के अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल ने किया तथा आभार झाबुआ के अध्यक्ष गंभीरीमल राठी ने माना।


देश की एकता और अखण्डता के लिये हम सभी कृत संकल्पित

डॉ. अम्बेडकर जागृति मंच एवं भीम आर्मी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

मन्दसौर। डॉ. अम्बेडकर जागृति मंच एवं भीम आर्मी के संयुक्त तत्वावधान में उधमसिंह चौराहा पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। जिसमें कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए भारत के वीर सैनिकों को केण्डल जलाकर श्रद्धांजलि दी गई तथा घटना की कड़े शब्दों में निंदा की। इस अवसर पर दो मिनिट का मौन रखकर शहीदों को नमन किया गया। इस अवसर पर उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य पृथ्वीराज परमार ने कहा कि कश्मीर में काफी दर्द विदारक घटना हुई है। जो जवान शहीद हुए है उनको शहादत को याद रखते हुए हम सभी देश की एकता और अखण्डता बनाये रखने की शपथ ले।

युवा कांग्रेस नेता सोमिल नाहटा ने कहा कि भारत के गौरव व आत्मा पर जो हमला हुआ  उसका हम सभी विरोध कर ते है। हम सभी संकल्प ले कि हम सभी एकजूट होकर हमारे सैनिकों के बलिदान को व्यर्थ न जाने दे। डॉ. अम्बेडकर जागृति मंच के प्रदेश संयोजक रामलाल लोदवार ने कहा कि कश्मीर में घात लगाकर पाकिस्तान आतंकवादियों ने कायराना हमला किया है उसमें भारत के वीर सपूत जो शहीद हुए है उन्हें हम हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करते है। साथ ही देश की एकता और अखण्डता बनाये रखने के लिये हम सभी कृत संकल्पित है।

इस अवसर पर के.सी सौलंकी, सुखलाल चरेड़, समाजसेवी विनोद मेहता, चेतनदास गरछेड़  जितेन्द्र गेहलोत, गणपत तेनीवार, अम्बाराम पाटीदार, गणेशराम आर्य, अजीजुल्लाह खान, शोभाराम सूर्यवंशी, गोपाल जाटव सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


खाद्य लायसेंस शिविर का आयोजन आज 20 फरवरी को

मन्दसौर। पान मसाला विक्रेता संघ (रजि.) मंदसौर द्वारा खाद्य विभाग के सहयोग से खाद्य लायसेंस (रजिस्ट्रेशन) शिविर का आयोजन आज 20 फरवरी, बुधवार को प्रातः 11 से दोप. 2 बजे तक पं. मदनलाल जोशी सभागार, संजय गांधी उद्यान मंदसौर पर आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर में खाद्य अधिकारी श्री कमलेश जमरा अपनी टीम के साथ उपस्थित रहेंगे।

पान मसाला विक्रेता संघ के अध्यक्ष दिनेश नागर ने बताया कि इस शिविर में खाद्य लायसेंस/रजिस्ट्रेशन प्राप्त करने के इच्छुक किराना, होटल, पान आदि व्यवसायी शिविर स्थल पर अपने आधार कार्ड की छायाप्रति एवं एक फोटो के साथ लेकर आये। पान मसाला विक्रेता संघ के मोहन वाघेला, सुमित भावसार, ललित जगावत, जीवन बैरागी, रामचन्द्र नत्थरमल, दीपक पान, सतीश भागनानी, झमकलाल जैन, श्री राम किराना आदि ने व्यवसायियों से इस शिविर का लाभ लेने की अपील की है।


नगर के बैंक कर्मियों के संगठन म.प्र. बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन ने पुलवामा में शहीद  हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी

मन्दसौर। पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए म.प्र. बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन मंदसौर इकाई द्वारा देना बैंक परिसर में देना बैंक के शाखा प्रबंधक श्री विकल्प अरोरा की अध्यक्षता में श्रद्धांजलि बैठक आयोजित की गई।

बैठक में वक्ताओं ने कहा कि पुलवामा के आतंकी हमले 42 जवान शहीद हो गए, यह पूरे देश को स्तब्ध करने वाली कायरतापूर्ण, दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। वक्ताओं ने आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि पुलवामा घटना के अपराधियों व उनको पनाह देने वाले पर कड़ी कार्रवाई करते हुए आतंक को जड़ से उखाड़ फेंके।

इस अकल्पनीय दुःख की घड़ी में प्रभावित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना एवं दुःख प्रकट करते हुए शहीद जवानों के प्रति भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। बैठक में बैंक कर्मी नेता श्री महेश मिश्रा, अनिल जैन, गजेन्द्र तिवारी, सुरेन्द्र संघवी, अविनाश कुमार, अनुपम सक्सेना, टी पी मिंज, भरत नागर, कोमल पंड्या, रमेश देवड़ा, यशवंत देवड़ा आदि उपस्थित थे। बैठक का संचालन  जिनेन्द्र राठौर ने किया।


संस्था व्यक्तित्व विकास का माध्यम-सांसद सुधीर गुप्ता

जैन श्वेताम्बर सोश्यल ग्रुप की पिपलियामंडी-नारायणगढ़ शाखा का शुभारंभ

मन्दसौर। जैन श्वेताम्बर सोश्यल ग्रुप की पिपलियामंडी-नारायणगढ़ शाखा का शुभारंभ संसद सदस्य सुधीर गुप्ता, गोपालकृष्ण गौशाला अध्यक्ष अनिल संचेती तथा जेएसजी के निवृत्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रकाश मेहरा के आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।

श्री सम्मेदशिखरजी महातीर्थ बहीपार्श्वनाथ में आयोजित नवीन पदाधिकारियों के पदग्रहण समारोह को संबोधित करते हुए संासद श्री गुप्ता ने कहा कि संगठन में शक्ति है। संस्था व्यक्तित्व विकास का माध्यम है। आपने कहा कि जैन समाज मानव सेवा के साथ समाज के हर क्षेत्र में अग्रणी है। श्वेताम्बर सोश्यल ग्रुप पिपलिया तथा नारायणगढ़ में सेवा की मिसाल स्थापित करे, यही प्रयास होना चाहिये। अध्यक्षता करते हुए गौशाला अध्यक्ष अनिल संचेती ने कहा कि जेएसएमजी अंचल में मानवसेवा की दिशा में अव्वल है। यह संस्था पिपलिया एवं नारायणगढ़ में अपनी सेवा  गतिविधियों के माध्यम से प्राणी मात्र की सेवा के प्रति कटिबद्ध रहेगी। संस्था अध्यक्ष संजय जैन उत्साही युवा है, इनके नेतृत्व में संस्था पहले वर्ष में ही सफलता छुएगी।

इस अवसर पर फेडरेशन के निवृत्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री  भटेवरा ने कहा कि संस्था का राष्ट्रीय अधिवेशन शीघ्र इन्दौर में आयोजित किया जा रहा है।
फेडरेशन के कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र बाठिया ने उपाध्यक्ष अभिषेक-पूर्वा कुमठ, दिनेश-प्रियंका जैन, कोषाध्यक्ष राजेन्द्र-संतोष भण्डारी, संयोजक कमलेश-कुसुम जैन, दिनेश-संगीता बम्बोरिया, मानवसेवा संयोजक अनिल-सीमा जैन, डॉ. राकेश-प्रीति जैन, डॉ. अमीत-चन्द्रलेखा दक, सहसचिव भावेश-राधा जैन, निखिल-निक्की जैन, प्रवक्ता सुनील-अलका पितलिया, वीरेन्द्र-रीना भंडारी, सहसंयोजक अजय-रीना कीमती, अजय-अंजना सकलेचा, अंकित-आंचल अब्भाणी को दायित्व ग्रहण करवाया।

संचालन ग्रुप सदस्या निधि आंचलिया ने किया। आभार सचिव जितेन्द्र खिंदावत व नीतेश जैन ने प्रकट किया।


स्व. श्री फांफरिया की स्मृति में गौमाता को हरे चारे और गुड़ का आहार

मन्दसौर। स्व. मांगीलाल फाफरिया की स्मृति में महावीर इंटरनेशनल के तत्वाधान में बड़ी गौशाला नाका नं. 10 पर गायों को हरे चारे एवं गुड का आहार कराया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दशपुर मण्डी व्यापारी संघ अध्यक्ष महावीर इंटरनेशनल के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र नाहर ने कहा कि हम लोग सुख पाने के लिए कई उपाय करते है पर आत्मिक सुख के लिये मानवता एवं मूक प्राणी सेवा आवश्यक है। फांफरिया परिवार ने अपने पिता की स्मृति में गौ सेवा कर पुनित कार्य किया है।

अध्यक्षता कर रहे सकल जैन समाज कोषाध्यक्ष अनिल सांवरिया ने कहा कि धन, सुविधाएं आने से सुखी तो सकते है पर इनके जाने से दुखी भी हो जाते हैं। गौमाता की सेवा करने से सकारात्मक प्रभाव मिलता है। इस अवसर पर संस्था पूर्व अध्यक्ष पंकज सुराणा, संजय चौधरी, गुणवंत कोठारी, राजेश खारीवाल, मनसुखलाल मारवाड़ी, अध्यक्ष अजय फाफरिया, सह सचिव चंद्रेश बाफना, प्रवक्ता भागचंद खंडेलवाल, संस्था के कार्यकारी सदस्य राजेश कर्नावट, अनिल बाफना, ऋषभ फाफरिया, शीला फाफरिया, अनीता फाफरिया, सरिता जैन, कुसुम जैन, प्रीतिबाला मेहता आदि उपस्थित थे।


मजदूर-मिस्त्रियों की समस्याओं के हल के लिये संघर्षरत है संघ- कुमावत

भारतीय मजदूर मिस्त्री संघ का सदस्यता अभियान चलाया गया

मन्दसौर। भारतीय मजदूर मिस्त्री संघ की दलौदा मण्डल की बैठक ग्राम आक्या में माली धर्मशाला में संघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार कुमावत की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में सदस्यता अभियान चलाया तथा मजदूरों की समस्याओं के बारे में चर्चा की गई।

के प्रारंभ में कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई तथा पाकिस्तानी आतंकवाद की निंदा करते हुए भारत सरकार से आतंकवादियों के विरूद्ध कड़े कदम उठाने की मांग की गई। तत्पश्चात् बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष राजकुमार कुमावत ने संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्व. श्री दन्तेपंथजी ठेगड़ी के बताये अनुसार मजदूर व मिस्त्रियों को समझाईश दी गई और कहा कि किसी भी कार्य को ईमानदारी से करे तथा कभी किसी से दबे नहीं। मजदूर मिस्त्री संघ हमेशा आपके हितों के लिये कार्य करेगा तथा आपके कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करेगा। संघ मजदूरों की समस्याओं के निराकरण के लिये संघर्षरत है। बैठक में असंगठित मजदूरों के भारत सरकार की पेंशन योजना के फार्म भी मजदूरों व मिस्त्रियों के भरवाये गये तथा उन्हें शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने का आव्हान किया गया। इस अवसर पर मण्डल अध्यक्ष नानालाल उर्फ रमेश माली, नीमच जिलाध्यक्ष बालूराम अहिरवार, जिला उपाध्यक्ष जगदीश मालवीय, ओमप्रकाश बैरागी, भेरूलाल पार्षद, महासचिव रमेश  नारायणगढ़, राज माली, बाबूलाल कुमावत बही पार्श्वनाथ सरपंच सहित ग्राम ईसबखेड़ी, इस्पाखेड़ी सहित अनेक गांवों से मजदूर व मिस्त्री बैठक में उपस्थित हुए। उक्त जानकारी मण्डल अध्यक्ष नानालाल उर्फ रमेश माली ने दी।


भाजपा मन्दसौर नगर उत्तर मण्डल बैठक 20 फरवरी को

मन्दसौर। भाजपा उत्तर मंडल अध्यक्ष नरेश चंदवानी व महामंत्री वीरेंद्र अग्रवाल, अनिल मालवीय ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी उत्तर मंडल की आवश्यक बैठक भाजपा कार्यालय पर दिनांक 20 फरवरी 2019 को शाम 5ः30 बजे रखी गई है बैठक में लोकसभा प्रभारी अनिल जैन कालूहेड़ा, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेंद्र सुराणा व भाजपा जिला उपाध्यक्ष व प्रभारी श्री अनिल जी कियावत का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। अतः आप समस्त भाजपा/मोर्चा/प्रकोश्ठ प्रदेश पदाधिकारी एवं कार्यसमिति सदस्य, भाजपा/मोर्चा/ प्रकोश्ठ जिला व मण्डल पदाधिकारी एवं कार्यसमिति सदस्य, शहरी केन्द्र पालक-संयोजक, सह संयोजक, वार्ड अध्यक्ष एवं कार्यसमिति सदस्य, वार्ड पार्शद एवं पार्शद प्रतिनिधि, बूथ संयोजक, बी.एल.ए.2, बूथ पालक-संयोजक, मतदान टोली, पेज प्रमुख एवं समस्त वरिश्ठ कार्यकर्तागण बैठक में उपस्थित होकर सफल बनावें। उक्त जानकारी भाजपा मन्दसौर उत्तर मण्डल मीडिया प्रभारी राहुल सिखवाल ने दी।


भाजपा मंदसौर ग्रामीण मंडल बैठक संपन्न

मन्दसौर। भारतीय जनता पार्टी मंदसौर ग्रामीण मंडल की कामकाजी बैठक जिला भाजपा कार्यालय पर रखी गई बैठक में भाजपा जिला अध्यक्ष राजेंद्र सुराणा, मंडल के प्रभारी श्यामसिंह चिकन्या, मंडल के अध्यक्ष नरेंद्र पाटीदार, किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष भगवान सिंह शक्तावत, भारत के मन की बात के जिला प्रभारी तेजपालसिंह  धाकड़ी, कमल ज्योति संकल्प के मंडल प्रभारी शिवराज सिंह राणा, मंडल के महामंत्री ईश्वर सिंह पंवार का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ एवं आगामी कार्यक्रमों को लेकर कार्य योजना बनाई गई। बैठक में भाजपा के भरत सिंह, बद्रीलाल, परलाल माली, मांगूसिंह एवं अनेक भाजपा कार्यकर्ता बैठक में उपस्थित थें बैठक का संचालन मंडल के महामंत्री ईश्वर सिंह पवार ने किया आभार राजेश चौहान ने माना। बैठक के अंत में जम्मू कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। उक्त जानकारी मंडल के मीडिया प्रभारी गोपाल पाटीदार गामी द्वारा दी गई।


लोक सभा निर्वाचन के लिए एमसीएमसी कक्ष स्थापित करे .  कलेक्टर

एमसीएमसी समिति की बैठक संपन्न

मन्दसौर। जिला निर्वाचन अधिकारी धनराजू एस की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला मीडिया प्रमाणीकरण एवं अनुवीक्षण समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल डामोर, अनुविभागीय अधिकारी श्री शाक्य, सहायक पोस्ट ऑफिस अधीक्षक धर्मेंद्र कुमार, वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश जोशी एवं सदस्य/सचिव व सहायक संचालक जनसम्पर्क ईश्वर चौहान उपस्थित थे।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा समिति के सदस्यगणों को लोक सभा निर्वाचन 2019 में मीडिया प्रमाणीकरण तथा अनुवीक्षण समिति की पृष्ठभूमि निर्वाचन आयोग के द्वारा समिति द्वारा की जाने वाली कार्यवाहियों, आवेदन एवं विज्ञापनों का प्रमाणीकरण, अभ्यर्थियों द्वारा एडवर्टाईजमेंट हेतु पूर्व अनुमति लिये जाने के लिये आवेदन-पत्र एवं टेलीकास्ट हेतु आवेदन-पत्र आदि के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये रेडियो एवं सिनेमा हाल में प्रसारित किये जाने वाले राजनैतिक प्रकृति के विज्ञापनों का प्रमाणीकरण निर्वाचन के दौरान पेड न्यूज पर नियंत्रण एवं उसकी मॉनीटरिंग तथा एम.सी.एम.सी. समिति द्वारा की जाने वाली कार्यवाहियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होनें बताया कि शिकायतों एवं पेड न्यूज के मामलों की सभी सदस्यों द्वारा अनुवीक्षण व्यवस्था के माध्यम से जांच करना लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अन्तर्गत मीडिया संबंधी विनियमन के प्रवर्तन में सहायता प्रदान करना तथा एम.सी.एम.सी. समिति के दायित्वों का भलीभांति निर्वहन किया जाये । उन्होनें कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी निर्वाचन पम्पलेट, पोस्टर आदि का मुद्रण जब तक प्रकाशन की पहचान की घोषणा उनके द्वारा हस्ताक्षरित एवं दो व्यक्तियों द्वारा सत्यापित जो उन्हें पहचानते है, कर मुद्रक को न दी जाये तब तक प्रकाशित नहीं करेगें। उक्त कार्यवाही पूर्ण करने के पशचात मुद्रक द्वारा प्रकाशित सामग्री चार प्रति के साथ प्रकाशक से प्राप्त घोषणा की एक प्रति तीन दिवस के अन्दर जिला मजिस्ट्रेट को मुख्य स्थान में प्रदर्षित करने हेतु उपलब्ध करवाई जाये। उक्त उपबंधों का उल्लंघन होने पर संबंधित व्यक्ति को नियमानुसार कार्यवाही का पात्र होना पड़ेगा। बैठक में समिति द्वारा अधिप्रमाणित विज्ञापनों की सूचना नियमानुसार दी जानी होगी। बैठक में संदिग्ध पेड न्यूज, विज्ञापन, अपील के निर्धारण की समय-सीमा के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

अभ्यर्थियों द्वारा विज्ञापन प्रकाशन हेतु आवेदन-पत्र पूर्ण रूप से भरकर आवेदन के साथ विज्ञापन की दो सीडी, डीव्हीडी संलग्न करनी होगी तथा आवेदन में अधिकृत प्रतिनिधि, अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता के हस्ताक्षर आवश्यक रूप से होने चाहिये तथा आवेदन पत्र में विज्ञापन की निर्माण की लागत अंकित होनी चाहिये एवं उक्त विज्ञापन किस-किस चैनल पर कब-कब व कितनी देर तक प्रसारित किया जायेगा, इसका भी विवरण अंकित होना चाहिये। विज्ञापन प्रसारण की तिथि से कम से कम तीन पूर्व आवेदन पत्र समिति के समक्ष प्रस्तुत करना होगा।


अपना घर मे विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

मन्दसौर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के दिशानिर्देशानुसार तथा जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष तारकेश्वर सिंह के मार्गदर्शन में बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं और उनके संरक्षण के लिए विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन ’’अपना घर’’ संस्था जिला मंदसौर में किया गया। उक्त शिविर में अपर जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जे.सी. राठौर द्वारा उपस्थित अपना घर की बालिकाओं को संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारों, की जानकारी दी साथ ही पर्यावरण संरक्षण का हमारे जीवन में महत्व वर्णित करते हुए वर्तमान में बढ़ते हुए पर्यावरण प्रदुषण पर चिन्ता व्यक्त की एवं उपस्थित बालिकाओं को ’’लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012’’ के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। तत्पश्चात् सचिव श्री राठौर द्वारा अपना घर संस्था के कक्षों, रसोई घर, लेब इत्यादि की साफ-सफाई का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उक्त कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री योगेश बंसल एवं संस्था के स्टाफगण उपस्थित रहे।


ऋण माफी किसान सम्मेलन की आवश्यक तैयारी करें – धनराजू

साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक संपन्न

मन्दसौर। कलेक्टर धनराजू एस की अध्यक्षता में सुशासन भवन स्थित सभाकक्ष में दोपहर 3 बजे सभी जिलाधिकारियों की साप्ताहिक अंतर विभागीय बैठक आहूत की गई। बैठक के दौरान निर्देश दिए कि ऋण माफी किसान सम्मेलन जिले की हर तहसील में 25 फरवरी से 1 मार्च के बीच आयोजित किए जाएंगे इसकी समस्त तैयारियां कर के रखे। सभी विभागों को कहा कि वित्तीय वर्ष जल्द ही समाप्त होने वाला है। जिन – जिन विभागों के अभी लक्ष्य पूरे नहीं हुए हैं। वह जल्द से जल्द अपने सभी लक्ष्य पूरा करें। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर श्री डामोर सहित सभी जिला अधिकारी मौजूद थे।

जल संकट क्षेत्र में पानी की समुचित व्यवस्था करें

पीएचई विभाग, नगर पालिका एवं नगरीय निकायों को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी गर्मी के दिनों में ऐसे क्षेत्र जहां पर जल संकट उत्पन्न हो सकता है। वहां पर पीने के पानी की पर्याप्त समुचित व्यवस्था हो। पानी को लेकर किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। किराए के पानी के टैंकर के स्थान पर स्थाई व्यवस्था पर जोर देवे। बैठक के दौरान युवा स्वाभिमान योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना इसके अंतर्गत शिक्षित बेरोजगारों का पंजीयन की तैयारियों की जानकारी ली गई अधिक से अधिक शिक्षित बेरोजगार युवा पंजीयन कराएं इसके लिए योजना का प्रचार प्रसार भी करें। जिला आपूर्ति अधिकारी उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण रोस्टर बनाकर 7 दिवस के अंदर करें एवं उसकी जानकारी निर्धारित प्रपत्र में प्रस्तुत करें। स्वास्थ्य अधिकारी 27 फरवरी को आयोजित होने वाले निरामय मेले की संपूर्ण तैयारियां करें।


क्षैत्रीय मराठा समाज द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंति मनाई गयी

मंदसौर। क्षैत्रिय मराठा समाज मंदसौर द्वारा भव्य चल समारोह शहर के मुख्य मार्गो से राश्ट्रगीत कि धुनों पर पुलवामा में शहीद हुए शहिदों एवं महाराजा छत्रपति शिवाजी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में समाजजनों चल समारोह निकाला गया। महाराश्ट्रीयन समाज, सिधी समाज, कुमावत समाज, पांेरवाल समाज द्वारा इस चल समारोह का स्वागत किया गया। चल समारोह संजय गांधी उधान पहुॅच जहॉ अतिथि बी ए कुलकर्णी द्वारा शिवाजी महाराज के जीवन पर प्रकाश डाला। समाज के प्रतिभशाली बच्चो व महिलाओं का सम्मानीत किया  गया। कार्यक्रम में जीरन से लक्ष्मणराव भोपले, अशोक तावरे, मल्हारगढ श्रीफणसे ने अपने विचार रखे। इस अवसर पर अनिल चव्हाण, अर्जुन मोरे, नितिन शिंदे गोरव आदि उपस्थित थे। मंच का संचालन भरत शिंदे  ने किया व आभार श्री देशमुख ने माना। कार्यक्रम के अंत में समाजजनों ने दो मिनिट का मौन रखकर देश के वीर जवा की आत्माशांति के लिये प्रार्थना की।


आत्मिक सुख के लिये मूक प्राणी की सेवा आवश्यक-श्री नाहर

स्व. श्री फांफरिया की स्मृति में गौमाता को हरे चारे और गुड़ का आहार

मन्दसौर। स्व. श्री मांगीलाल फाफरिया की स्मृति में महावीर इंटरनेशनल मंदसौर के तत्वाधान में बड़ी गौशाला नाका नं. 10 पर गायों को हरे चारे एवं गुड का आहार कराया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दशपुर मण्डी व्यापारी संघ अध्यक्ष महावीर इंटरनेशनल के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र नाहर ने कहा कि हम लोग सुख पाने के लिए कई उपाय करते है पर आत्मिक सुख के लिये मानवता एवं मूक प्राणी सेवा आवश्यक है। फांफरिया परिवार ने अपने पिता की स्मृति में गौ सेवा कर पुनित कार्य किया है।

अध्यक्षता कर रहे सकल जैन समाज कोषाध्यक्ष अनिल सांवरिया ने कहा कि धन, सुविधाएं आने से सुखी तो सकते है पर इनके जाने से दुखी भी हो जाते हैं। गौमाता की सेवा करने से सकारात्मक प्रभाव मिलता है।

इस अवसर पर संस्था पूर्व अध्यक्ष पंकज सुराणा, संजय चौधरी, गुणवंत कोठारी, राजेश खारीवाल, मनसुखलाल मारवाड़ी, अध्यक्ष अजय फाफरिया, सह सचिव चंद्रेश बाफना, प्रवक्ता भागचंद खंडेलवाल, संस्था के कार्यकारी सदस्य राजेश कर्नावट, अनिल बाफना, रजत खारीवाल, ऋषभ फाफरिया, विजय ओसवाल, राजेश कोठारी, दिलीप मेहता, पवन जैन, शीला फाफरिया, पारस बाफना, सुनिता कोठारी, शीला ओसवाल, प्रेमलता मारवाड़ी, अनीता फाफरिया, सरिता जैन, कुसुम जैन, प्रीतिबाला मेहता आदि उपस्थित थे। आभार सचिव विमल हड़पावत ने माना।


म.प्र. बिजली कर्मचारी महासंघ ने ऊर्जा मंत्री को सौंपा 18 सूत्रीय मांग पत्र

मन्दसौर। मध्यप्रदेश बिजली कर्मचारी महासंघ का एक प्रतिनिधिमंडल ने मध्यप्रदेश शासन के ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह से भोपाल में सौजन्य भेंट की।महासंघ के प्रदेश प्रतिनिधिमंडल ने श्री प्रियव्रतसिंह को ऊर्जा मंत्री बनने पर शाल, श्रीफल, माला एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर हार्दिक स्वागत किया तत्पश्चात विद्युत श्रमिकों की समस्याओं को लेकर 18 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा।

मंत्री श्री सिंह ने विद्युत कर्मियों की समस्याओं को शीघ्र सुलझाने का आश्वासन दिया। महासंघ के प्रतिनिधिमंडल में मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों के पदाधिकारी उपस्थित थे जिसमें प्रमुख रूप से महासंघ के प्रदेश महामंत्री किशोरीलाल रैकवार, मधुकर साबले, केशव प्रसाद तिवारी, रमेश नगर, जेपी तिवारी, राजेंद्र पेंडसे, गणेश धोटे, संजीव ढींगरा, कमल जैन, अशोक शुक्ला, आर एस  राजपूत, सत्येंद्र पाटेकर, राकेश दुबे, पंकज पवार, सुश्री नीलम धन्ना, फखरुद्दीन कुरेशी, गजेंद्रपाल सिंह, राकेश गावडे, के पी पटेल, मनमोहन मालवीय आदि उपस्थित थे।

उक्त कार्यक्रम में मंदसौर से बिजली कर्मचारी महासंघ के पदाधिकारी शक्ति वर्मा, गोपाल  जामिया, भूपेश पांडे, राकेश शर्मा, मोहनलाल सूर्यवंशी भी उपस्थित रहे। उक्त जानकारी मंदसौर व्रत के कार्यकारी अध्यक्ष भूपेश पांडे द्वारा दी गई।


नगर के बैंक कर्मियों के संगठन म.प्र. बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन ने पुलवामा में शहीद  हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी

मन्दसौर। पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए म.प्र. बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन मंदसौर इकाई द्वारा देना बैंक परिसर में देना बैंक के शाखा प्रबंधक श्री विकल्प अरोरा की अध्यक्षता में श्रद्धांजलि बैठक आयोजित की गई।

बैठक में वक्ताओं ने कहा कि पुलवामा के आतंकी हमले 42 जवान शहीद हो गए, यह पूरे देश को स्तब्ध करने वाली कायरतापूर्ण, दुर्भाग्यपूर्ण घटना है । वक्ताओं ने आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि पुलवामा घटना के अपराधियों व उनको पनाह देने वाले पर कड़ी कार्रवाई करते हुए आतंक को जड़ से उखाड़ फेंके।

इस अकल्पनीय दुःख की घड़ी में प्रभावित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना एवं दुःख प्रकट करते हुए शहीद जवानों के प्रति भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। बैठक में बैंक कर्मी नेता श्री महेश मिश्रा, अनिल जैन, गजेन्द्र तिवारी, सुरेन्द्र संघवी, अविनाश कुमार, अनुपम सक्सेना, टी पी मिंज, भरत नागर, कोमल पंड्या, रमेश देवड़ा, यशवंत देवड़ा आदि उपस्थित थे। बैठक का संचालन  जिनेन्द्र राठौर ने किया ।


खाद्य लायसेंस शिविर का आयोजन आज 20 फरवरी को

मन्दसौर। पान मसाला विक्रेता संघ (रजि.) मंदसौर द्वारा खाद्य विभाग के सहयोग से खाद्य लायसेंस (रजिस्ट्रेशन) शिविर का आयोजन आज 20 फरवरी, बुधवार को प्रातः 11 से दोप. 2 बजे तक पं. मदनलाल जोशी सभागार, संजय गांधी उद्यान मंदसौर पर आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर में खाद्य अधिकारी श्री कमलेश जमरा अपनी टीम के साथ उपस्थित रहेंगे।

पान मसाला विक्रेता संघ के अध्यक्ष दिनेश नागर ने बताया कि इस शिविर में खाद्य लायसेंस/रजिस्ट्रेशन प्राप्त करने के इच्छुक किराना, होटल, पान आदि व्यवसायी शिविर स्थल पर अपने आधार कार्ड की छायाप्रति एवं एक फोटो के साथ लेकर आये।

पान मसाला विक्रेता संघ के मोहन वाघेला, सुमित भावसार, ललित जगावत, जीवन बैरागी, रामचन्द्र नत्थरमल, दीपक पान, सतीश भागनानी, झमकलाल जैन, श्री राम किराना आदि ने व्यवसायियों से इस शिविर का लाभ लेने की अपील की है।

शिवसेना ने मनाई छत्रपति शिवाजी जयंति

मंदसौर। शिवसेना राज्य उपप्रमुख संदिप राजगुरू के आदेश अनुसार आज दिनांक 19 फरवरी 2019 को मंदसौर शिवसेना नगर अध्यक्ष सुरेश राठौर जिला प्रमुख किसान मोर्चा कमलसिंह डोडीया के नेतृत्व मे मनाई गई छत्रपति शिवाजी जयंति जिसमे श्री कोल्ड चौराहे पर सभी कार्यक्रता एकृत्रीत हुए वहा से भव्य रेली के रूप मे गांधी नगर बालाजी मंदिर पहुचकर शिवाजी जयंति बडी धुम धाम से मनाई गई। ततः पश्चात भगवान बालाजी की आरती कर महाप्रसादी वितरीत की। जिसमे मुख्य अतिथि अनील जी नरानिया उपस्थित थे। शिवसेना नगर अध्यक्ष सुरेश राठौर, जिला प्रमुख किसान मोर्चा कमलसिंह डोडीया, नगर गौ रक्षा प्रमुख मुकेश मालवीय, नगर उपप्रमुख जितु मालविय, नगर मंत्री, राहुल राठौर, नगर महामंत्री गोपाल बावरी, वार्ड प्रमुख दिलिप सिंह दैवड़ा, बाला पंडीत, राजु राठौर, पवन डौडीया सचिन मालविय, समरथ धनगर, लोकेनसिंह, राहुल मालविय, कन्हैया लाल, नरसिंह राठौर, विशाल नरानिया, अविनाश जी आर्थर, ओम नायक, प्रभु शर्मा, रवी पांडे, अर्जुन चौहान, रणजित जी महाराज, सेलेन्द्र सुन्दर सिया, टिकमसिंह, समरथ सिंह, मयंक सिंह, अनिल मालवीय, राजु भिलाला, मनमोहन सिंह गांधी नगर एवं सेकड़ो शिव सेनिक व जनता उपस्थित थी।


अ.भा. वाल्मीकी महासभा द्वारा शोभायात्रा का भव्य स्वागत

मन्दसौर। अ.भा. वाल्मीकी महासभा द्वारा संत रविदास जयंति के अवसर पर रविदास समाज द्वारा निकाली गई शोभायात्रा का पुष्पवर्षा कर भव्य स्वागत किया गया। महासभा द्वारा संत रविदास जी के चित्र पर माल्यार्पण भी किया गया।

इस अवसर पर अ.भा. वाल्मीकी महासभा के राष्ट्रीय सचिव दादागुरू जीवन गोसर, नगर अध्यक्ष राजेश परमार, उपाध्यक्ष सतीश खेरालिया, प्रकोष्ठ अध्यक्ष किरण परमार, उपाध्यक्ष प्रदीप दलोर, भीम आर्मी के कार्यकारी जिला अध्यक्ष विनोद खेरालिया, महासभा के संरक्षक इंदरमल परमार, महासभा के सक्रिय सदस्य विनोद दलोर, दिलीप चनाल (पटेल), सुनिल रील आदि ने उत्साह पूर्वक पुष्पवर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया।



संत रविदास ने जातिवाद को त्यागकर प्रेम से रहने की शिक्षा दी-शांतिलाल मालवीय

संत रविदास जयंति महोत्सव ग्राम बागियां में धूमधाम के साथ मनाया गया

जनपद अध्यक्ष श्री मालवीय द्वारा चबुतरा निर्माण हेतु 50 हजार रू. की घोषणा

मन्दसौर। सकल पंच सूर्यवंशी समाज द्वारा ग्राम बागियां में संत शिरोमणी श्री रविदास महाराज की जन्म जयंति महोत्सव को बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। 19 फरवरी, मंगलवार को प्रातः 9 बजे रविदास चौक से भव्य कलश यात्रा निकाली गई जो प्रमुख मार्गों से निकली। तत्पश्चात् बड़े कलश की बोली लगाई गई। दोपहर में भोजन प्रसादी का आयोजन हुआ जिसमें बड़ी संख्या में नागरिकों ने उपस्थित होकर प्रसादी ग्रहण की।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जनपद पंचायत के अध्यक्ष शांतिलाल मालवीय उपस्थित थे। श्री मालवीय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि संत रविदास ने हमेशा जातिवाद को त्यागकर प्रेम से रहने की शिक्षा दी। उनको कभी भी धन और माया का मोह नहीं रहा। हम उनके दोहों को अपने जीवन में उतारने का प्रयास करें ताकि हम भी जीवन में कुछ बेहतर कर सकें। इस अवसर पर श्री मालवीय ने चबुतरे के लिये 50 हजार रू. देने की घोषणा भी की।

कार्यक्रम के दौरान भव्य भजन संध्या का आयोजन भी किया गया। जिसमें संत रविदास के दोहों एवं भजनों को प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts