Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 20 March 2019

आज निकाली जाएगी बालाजी ग्रुप द्वारा महागेर

ढोल-नगाड़ों, गुलाल उड़ाती तोप रहेगी शामिल, हर्बल गुलाल व फूलों से खेली जाएगी होली

पुलिस प्रशासन ने किया गेर मार्ग का निरीक्षण

मन्दसौर। महावीर फतेह करे सेवा संस्था (बालाजी गु्रप) अध्यक्ष लोकेन्द्र मंगल बैरागी ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी ग्रुप द्वारा आज 21 मार्च, गुरूवार को धुलेंडी पर भव्य महागेर (विशाल चल समारोह) निकाली जाएगी। यह गेर गणपति चौक से प्रातः 9 बजे प्रारंभ होगी जो नगर में भ्रमण करेगी। जिसमें नगर के गणमान्य नागरिकों सहित बड़ी संख्या में ग्रुप के सदस्य उपस्थित रहेंगे। बुधवार को सीएसपी नरेन्द्र सौलंकी, टी.आई. नरेन्द्रसिंह यादव ने गेर मार्ग का निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

श्री बैरागी ने बताया कि मंदसौर नगर की परम्परा रही है कि धुलेंडी पर नगर में भव्य गैर (चल समारोह) निकाली जाती है। इसी परम्परा को बनाये रखने हेतु मंदसौर नगर में महावीर फतेह करे सेवा संस्था विगत चार साल से धुलेंडी पर गेर निकाल रही है और यह आठवां वर्ष है। इस वर्ष गैर में फायर फायटर के साथ ही गुलाल फेंकने वाली तोप भी गैर में शामिल रहेगी। साथ में ढोल नगाड़ों की थाप व डी.जे. पर युवाजन थिरकते हुए चलेंगे। मुख्य आकर्षण श्री कृष्ण एवं सुदामा की जोड़ी रहेगी जो गुलाल उड़ायेगी। श्री बैरागी ने बताया कि इस बार गु्रप द्वारा हर्बल गुलाल से होली खेली जायेंगी। जो किसी भी प्रकार से स्वास्थ्य को हानि नहीं पहुंचायेंगे। गु्रप द्वारा महागेर के लिये 25 कार्यकर्ताओं को तैनात किया गया है जो गेर पर अपनी निगाह रखेंगे।

महावीर फतेह करे सेवा संस्था के सभी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने सभी से परिवार सहित अधिक से अधिक संख्या में महागेर में शामिल होने की अपील की है।


ढोल की थाप के साथ खेली फूल और सूखे रंगों की होली

मन्दसौर। मन्दसौर जिला सेन समाज महिला मण्डल द्वारा खानपुरा स्थित सत्यनारायण की बगीची में होली पर्व के उपलक्ष्य में फाग महोत्सव मनाया गया। इस दौरान महिलाओं ने फाग गीतों पर ढोल की थाप पर नृत्य किया, एक-दूसरे को गुलाल लगाई तथा फूलों की बरसात कर होली पर्व की शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम के लाभार्थी श्रीमती शांति जगदीशचन्द्र मारोठिया सांई कृपा, श्रीमती पुष्पा फकीरचंद परिहार, श्रीमती कला डॉ. घीसालाल गंगवाल, श्रीमती प्रीति पिता नंदकिशोर राठौर परिवार थे। प्रारंभ में सेनजी महाराज और माँ नारायणी माता को गुलाल अर्पित कर फाग महोत्सव का शुभारंभ किया। तत्पश्चात् सभी ने रंगों के इस त्यौहार को मनाया। ढोल पर संगत धापुबाई बागड़ी एवं रामकन्या मालवीय ने दी। अंत में सभी ने प्रसादी भी ग्रहण की।

इस अवसर पर चन्द्रकान्ता मारोठिया, गायत्रीदेवी मारोठिया, शांतिदेवी चौहान, निर्मला मारोठिया, रेखा चौहान, राखी मारोठिया, कुसुम सेन पडि़यार, सावित्री चौहान, हेमा गेहलोद, सावित्री चौहान, हेमा गेहलोद, टीना परिहार, ज्योति सेन, विनिता मारोठिया, स्वाती चौहान, मेघा सकवाया, पायल सकवाया, मंजू सेन पडि़यार, पुष्पा मारोठिया, मंजू परिहार, राजकुमारी मारोठिया, मोनिका मारोठिया सहित समाज एवं क्षेत्र की अनेक महिलाएं उपस्थित थी। अंत में आभार स्वाती चौहान ने माना।


मंदिरों में दिये दान से भी बच्चों की सेवा बड़ा दान है

जांगड़ा पोरवाल समाज महिला मण्डल ने की उत्कृष्ट सेवाएं

मन्दसौर। टोडरमल जयंती के संदर्भ में महावीर पुस्तकालय एवं वस्त्र वितरण समिति ने जांगड़ा पोरवाल समाज महिला मण्डल, मंदसौर के सहयोग से जग्गाखेड़ी (नाहरगढ़) एवं डिगांव की आंगनवाडि़यों एवं प्राथमिक विद्यालयों के 135 बच्चों को दस हजार रूपये के नये वस्त्र वितरण किये गये।

जांगड़ा पोरवाल की लगभग 20 महिलाओं ने मंदसौर से 20 किलोमीटर दूर जाकर नये वस्त्र अपने कर-कमलों से बांटै। दोनों विद्यालय में उपस्थित अतिथियों ने महावीर पुस्तकालय द्वारा किये जा रहे प्रशंसनीय, सराहनीय एवं अनुकरणीय कार्यों की अनुमोदना कर उज्जवल भविष्य की कामना की।
जग्गाखेड़ी के सरपंच कैलाश चौहान के मुख्य आतिथ्य में जांगड़ा पोरवाल महिला समिति की अध्यक्ष कुसुम सेठिया की अध्यक्षता में बच्चों को वस्त्र वितरण किये गये। क्षेत्र की पटवारी अर्पिता मूंदड़ा, मंजूबाला पालीवाल, अनिता कोठारी, जनपद सचिव विनोद गेहलोत, विजयलक्ष्मी महाजन, सुनिता सेठिया ने भी सभा को संबोधित किया। जग्गाखेड़ी के समारोह में महिला मण्डल की गीता पोरवाल, निर्मला मांदलिया, दिनेश सेन, सीमा उदिया, भावना अहिरवाल, अनिता सेन, शांतिबाई लोहार, शांतिबाई बैरागी, रानी रत्नावत, ममता रत्नावत, सुधा फरक्या, शांति फरक्या उपस्थित रही। महिला समिति द्वारा सभी बच्चों को रजिस्टर, बालपेन, पेंसिल, कुरकुरे वितरित किये गये। कार्यक्रम का संचालन संस्थापक अशोक नलवाया ने व संयोजन कार्यालय प्रभारी मुस्कान लक्षकार व शुभम राठौर ने किया। डिगांव व जग्गाखेड़ी के 50-50 पुरूषों को निःशुल्क पेंट शर्ट प्रदाय किये गये।


कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने जिले के नागरिकों को दी होली की शुभकामनाएं

मंदसौर।  कलेक्टर  धनराजू एस एवं पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल ने जिले के नागरिको को रंग-गुलाल और उत्साह के पर्व होली पर बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। कलेक्टर श्री धनराजू एस ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि होली पर्व भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण त्यौहार है। उन्होने कहा है कि होली सामाजिक समरसता, सौहार्द और भाईचारे का पर्व है जो विद्वेष, ऊँच-नीच से ऊपर उठकर हर्षोल्लास और समन्वय के साथ जीवन जीने की प्रेरणा देता है। उन्होने नागरिको से होली के पर्व पर पानी बचाने व प्राकृतिक रंगों व गुलाल का इस्तेमाल करने व जिले के नागरिको के सुखी, समृद्ध और निरोगी जीवन की कामना करते हुये सभी से होली के पावन पर्व पर जिले में शांति व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग की अपील की है।


देशी एवं विदेशी मदिरा दुकाने, 4  बजे तक बंद रखे

मंदसौर। कलेक्टर एवं जिलादण्डाधिकारी धनराजू एन ने म.प्र. आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 24(1) में प्रदत्त शक्तियों के तहत मंदसौर जिले में धुंलेडी पर्व के अवसर पर कानून एवं शांति व्यव्स्था के दृष्टिगत 21 मार्च को धुंलेण्डी पर्व के अवसर पर मंदसौर जिले की समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकाने, शॉपबार, गोदाम एवं एफएल-थ्री बार दोपहर 4  बजे तक बंद रखने के आदेश जारी किये है। अर्थात इस अवधि में शुष्क दिवस रहेगा। उन्होने आबकारी विभाग को इस आदेश का कढाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा है।


दस हजार से अधिक का नकद भुगतान नहीं कर सकेंगे उम्मीदवार

मंदसौर। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार निर्वाचन व्यय के किसी भी मद में किसी भी व्यक्ति या इकाई को दस हजार रूपये से अधिक का भुगतान नकद में नहीं कर सकेंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक उम्मीदवार को अपने निर्वाचन व्यय के किसी मद पर दस हजार से अधिक की राशि का भुगतान रेखांकित या एकाउंट पेई चेक, ड्राफ्ट अथवा आरटीजीएस या एनईएफटी के माध्यम से ही करना होगा। आयोग ने ये निर्देश आयकर अधिनियम की धारा 40ए(3) में एक अप्रैल 2017 को हुए संशोधन के मद्देनजर जारी किया है। इसमें कहा गया है कि उम्मीदवारों अथवा राजनैतिक दलों द्वारा दस हजार रूपये से अधिक की राशि नगद के रूप में न तो खर्च की जा सकती है और न ही किसी से चंदे के रूप में ली जा सकती है


9वीं व 11वीं की अंकसूचियां प्राप्त करे

मन्दसौर। सुमलसिंह निगवाल मंदसौर विकासखण्ड के मूल्यांकन केन्द्राधिकारी महारानी लक्ष्मीबाई शासकीय कन्या उ.मा.वि. मंदसौर ने बताया कि कक्षा 9वीं एवं 11वीं की परीक्षा-2019 का परीक्षा परिणाम दिनांक 15 मार्च 2019 को ही घोषित किया जा चुका था और आज दिनांक तक सभी प्रकार के जातिवार, ग्रेडवार, पूरक एवं अंकसूचियां संबंधित शालाओं को वितरित की जा चुकी है, शेष बची संस्थाऐं विद्यालयीन समय में आकर परीक्षा प्रभारी चेतनदास गनछेड़ एवं सहायक श्री गणेशराम आर्य से प्राप्त करे।

साथ ही पूरक में आने वाले छात्रों की प्रति छात्र के मान से 100 (एक सौ रूपये) एवं पुनर्गणना कराने वाले छात्र के प्रति विषय 25(पच्चीस रूपये) के मान से मूल्यांकन केन्द्र पर शिघ्र ही संबंधित संस्था प्राप्त कर जमा करावे।


खरतरगच्छ युवा परिषद ने गच्छाधिपति आचार्य श्री जिनमणिप्रभ सूरीश्वरजी का अवतरण दिवस मनाया

मन्दसौर। अखिल भारतीय खरतरगच्छ युवा परिषद् शाखा मंदसौर ने 20 मार्च, बुधवार को गुरूदेव गच्छाधिपति आचार्य भगवन्त श्री जिनमणिप्रभ सुरिश्वरजी महाराजा का 60वां अवतरण (जन्म) दिवस को राष्ट्रीय स्तर पर अनुकंपा दिवस के रूप मे मनाया। इस दिन मानव सेवा एवं जीवदया के कार्य किए गए। इसी के अन्तर्गत मंदसौर में श्री गोपालकृष्ण गौशाला में गायो को गुड़ व  हरे चारे का आहार करवाया गया। साथ ही बच्चों को बिस्किट भी वितरित किये गये।

उल्लेखनीय है कि संपूर्ण भारत भर से 83 युवा परिषद् शाखाओं ने आज के दिन अपने अपने क्षेत्र मे समाजसेवा व जीवदया के कार्य करके अनुकंपा दिवस के रूप मनाया गया है।

इस अवसर पर खरतरगच्छ युवा परिषद् मन्दसौर के सचिव शिखर धारीवाल, उपाध्यक्ष लोकेंद्र लोढ़ा, सहसचिव जितेंद्र लोढ़ा,  सुशील बोथरा, मनोज लोढ़ा, अभय चौरडि़या, दिनेश लोढ़ा, कोषाध्यक्ष शेलेन्द्र लोढ़ा, प्रचार मंत्री मनोज जैन सहित खरतरगच्छ युवा परिषद् के  पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे।


आज मनेगा खाटू श्याम मंदिर में फाग महोत्सव

मन्दसौर। खाटू श्याम मंदिर समिति द्वारा 21 मार्च गुरूवार को मंदिर परिसर में फाग महोत्सव मनाया जाएगा। मंदिर मिडीया प्रभारी शैलेन्द्रसिंह राठौर ने बताया कि मंदिर परिसर में फाग महोत्सव प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक मनाया जाएगा। समिति के ठा. अर्जुनसिंह राठौर का जन्म दिन भी इसी दिन है। उनके सहमित्रों एवं समाज के बंधुओं से निवेदन है कि अधिक से अधिक संख्या में खाटू श्याम समिति के द्वारा आयोजित फाग उत्सव व ठा. अर्जुनसिंह राठौर के जन्म दिन को एक यादगार रूप में मनाकर सफल बनावें।


चित्रगुप्त मंदिर पर फाग महोत्सव कायस्थ समाज महिला मंडल द्वारा मनाया गया

मंदसौर। कायस्थ समाज द्वारा स्टेशन रोड स्थित श्री चित्रगुप्त जी महाराज के मंदिर पर फाग महोत्सव मनाया गया।  कार्यक्रम का शुभारंभ  कायस्थ समाज अध्यक्ष रविश राय गौड़ एवं न्यायमूर्ति जीडी सक्सेना के साथ समस्त कार्यकारिणी  द्वारा  भगवान श्री चित्रगुप्त जी की पूजन अर्चन कर प्रारंभ किया गया । फाग महोत्सव में भगवान के साथ फूल गुलाल की होली खेलकर ने दिव्य भजन स्वाधीन कानूनगो एवं परिवार द्वारा संगीत की स्वर लहरियों के साथ ब्रजरस मैं ओतप्रोत हुआ खूब उड़े रंग गुलाल भक्तिमय वातावरण में पूरा चित्रगुप्त मंदिर बना श्री धाम वृंदावन कार्यक्रम के समापन में एक और प्रकल्प जिसमें समस्त माताओं द्वारा मिट्टी का पक्षी जल पात्र वितरण कर एक दूसरे को दी होली महोत्सव की मंगलमय बधाइयां एवं पक्षियों के सवरक्षण का संकल्प लिया । इस अवसर पर कायस्थ समाज महिला मंडल श्रीमती संगीता सक्सेना श्रीमती हेमलता भटनागर, अन्नपूर्णा गौड़ विनीता कुलश्रेष्ठ, रेणु माथुर सीमा राजायदा, रेखा श्रीवास्तव ,  कुमुद रायजादा सरोज माथुर, युक्तिबाला निगम, अरुणा श्रीवास्तव, सरोज गौड़, निशा गौड़ , रमा माथुर,  नगर पालिका सभापति लिखिता गौड़  आदि समस्त समाज की महिलाओं ने भाग लिया । यह जानकारी कायस्थ समाज मीडिया प्रभारी पंकज श्रीवास्तव ने दी।


 

22 मार्च को आवश्यक रखरखाव के कारण 500 क्वाटर क्षैत्र में विद्युत प्रदाय बंद रहेगा

मंदसौर। कार्यपालन यंत्री एस.के. सूर्यवंशी ने बताया  कि विद्युत संबंधित आवश्यक रखरखाव के कारण मंदसौर शहर वितरण केन्द्र के 11 के.व्ही. मंदसौर टाउन फीडर 22 मार्च  को प्रातः 11रू30 बजे से दोपहर 02रू30 बजे तक बंद रहेगा। जिसके अंतर्गत 500 क्वाटर का कुछ क्षैत्र प्रभावित रहेंगे।


धूमधाम से मनाया फाग उत्सव

मन्दसौर। पोरवाल सोश्यल ग्रुप द्वारा पोरवाल छात्रावास में होली के पावन अवसर पर फाग उत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें राधा-कृष्ण डांस काम्पटीटीशन आयोजित किया गया। राधा-कृष्ण संग फूलां से होली खेली गई। प्रतियोगिता में प्रथम पूजा मुजावदिया संग पूजा गुप्ता, द्वितीय संगीता मोदी संग मीना पोरवाल, तृतीय आशा पोरवाल संग विद्या घाटिया रही। निर्णायक मण्डल में डॉ. सुषा सेठिया, उषा चौधरी, वर्षा पोरवाल थे। संचालन आकांक्षा चौधरी ने किया एवं आभार सचिव नीतु मेहता ने माना।

इस अवसर पर ग्रुप अध्यक्ष मंजु मुजावदिया, सरस्वती सेठिया, शोभा गुप्ता, निर्मला मण्डवारिया, कलावती रत्नावत, अलका गुप्ता, अर्चना घाटिया, कृष्णा गुप्ता, मितिका मांदलिया आदि बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थी।


आज मनेगा खाटू श्याम मंदिर में फाग महोत्सव

मन्दसौर। खाटू श्याम मंदिर समिति द्वारा 21 मार्च गुरूवार को मंदिर परिसर में फाग महोत्सव मनाया जाएगा। मंदिर मिडीया प्रभारी शैलेन्द्रसिंह राठौर ने बताया कि मंदिर परिसर में फाग महोत्सव प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक मनाया जाएगा। समिति के ठा. अर्जुनसिंह राठौर का जन्म दिन भी इसी दिन है। उनके सहमित्रों एवं समाज के बंधुओं से निवेदन है कि अधिक से अधिक संख्या में खाटू श्याम समिति के द्वारा आयोजित फाग उत्सव व ठा. अर्जुनसिंह राठौर के जन्म दिन को एक यादगार रूप में मनाकर सफल बनावें।


डॉ. रेड्डी के पुनः इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने पर श्रमिक वर्ग में उत्साह का संचार-पंडित

मन्दसौर। डॉ. जी.संजीवा रेड्डी के भारतीय राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक) के पुनः राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने पर श्रमिक वर्ग में उत्साह का संचार हुआ है।

यह बात इंटक के जिलाध्यक्ष राधेश्याम पंडित ने कही। उन्होंने बताया कि गत दिनों रायपुर मेें इंटक की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की 12वीं बैठक के दौरान डॉ. रेड्डी को सर्वसम्मति से राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया वे वर्ष 1994 से लगातार इस संगठन का नेतृत्व कर रहे है।

डॉ. रेड्डी के राष्ट्रीय अध्यक्ष्ज्ञ चुने जाने पर इंटक के जिलाध्यक्ष श्री पंडित के अलावा जिला उपाध्यक्षद्वय खूबचंद शर्मा, त्रिदेव पाटीदार, विक्रम विद्यार्थी, जिला महामंत्री डी.एस. चन्द्रावत, कोषाध्यक्ष सौभाग्यमल जैन, वरिष्ठ नेता गोपाल गुरू, सुरेन्द्र कुमावत, झमक सांखला, वीरेन्द्र पंडित, मधु कड़ावत, मनोज भटनागर, श्यामलाल बैरागी, सुनिल गुप्ता, जगदीश पाटीदार, भ्ंांवरलाल कुमावत, रामचन्द्र गुप्ता, मुश्ताक शाह ने बधाई दी है एवं आशा व्यक्त की है कि डॉ. रेड्डी राज्यसभा के दो दशकों के अनुभवों का लाभ श्रमिक वर्ग को मजबूत करने में लगाऐंगे।


प्रकृति के रंग

ईश्वर की अनुपम कृति है प्रकृति,
रंग भरी इस प्रकृति में कई रंग हैं,
हर रंग की पहचान उसके संग है।
लाल रंग उगते व डूबते सूरज की लालिमा का।
हरा रंग खेतो में झूमती मन मोहक फसलों का।
नीला रंग अथाह जल व नीले अज्ञात गगन का।
पिला रंग बसंत ऋतू के हँसते,मुस्काते फूलों का ।
काला रंग किसानों की उम्मीद काले बादलों का ।
सफेद रंग निर्मलता, स्वच्छता व सादगी का।
रंग जोश, उमंग, खुशी व प्यार का।
रंग सभ्यता, संस्कृति व त्योहार का।
प्रकृति के हर रंग को अपने जीवन मे अपनाएं
सभी को होली की बहुत बहुत शुभकामनाएं
                    
                                    चंचल गौरव मित्तल
                                  नयी आबादी, मन्दसौर

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts