Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 22 Feb 2019

मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के शुभारंभ किया, नपा द्वारा किया गया सीधा प्रसारण

मंदसौर। नगरपालिका परिषद में शुक्रवार को मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के शुभारंभ अवसर हेतु नपा सभाग्रह में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कमलनाथ के सम्बोधन का सीधा प्रसारगण के द्वारा इस योजना के हितग्राहीयो को दिखाया व उन्हे श्रवण कराया गया। नपा परिषद ने एलईडी प्रसारण की व्यवस्था की। सीएमओं आरपी मिश्रा व नपा के अधिकारीगणो व कर्मचारीगणें की उपस्थिति में इस योजना के लिये पंजीयन कराने वाले लगभग 500 हितगा्रहियों ने इस कार्यक्रम में सहभागीता की।

यह उल्लेखनीय है कि मंदसौर नगर में मुख्यमंत्री युवा स्वामीयान योजना हेतु 519 युवक युवतियों ने आनलाईन पंजीयन कराया है। नपा परिषद मप्र शासन के दिषा निर्देशा के अनुरूप् व मुख्यमंत्री कमलनाथ मंशा अनुरूप  इन युवक युवतियों को 100 दिवस प्रशिक्षण व रोजगार देगी। इसके अंतर्गत 100 कार्य दिवस में 4 घंटे कार्य कराया जायेगा। योजना के लाभार्थी को 4000 रू प्रतिमाह मप्र शासन के द्वारा दिये जायेगे। योजना के लाभार्थी 21 से 30 वर्ष की आयु वर्ग का शिक्षित बेरोजगार होना आवश्यकत है।


गणधर विशुद्ध ज्योति रथ का नगर आगमन हुआ – चल समारोह निकाला गया

मन्दसौर। श्री दिगम्बर जैन आर्यिका रत्न श्री विशुद्धमतिमाताजी के संयम स्वर्ण महोत्सव के अवसर पर पूरे देश में भ्रमण कर रहे श्री गणधर विशुद्ध ज्योति रथ का नगर आगमन हुआ। विशुद्धवर्द्धिनी महिला मण्डल के तत्वावधान में ज्योति रथ की भव्य अगवानी की गई एवं दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किये गये।

यह जानकारी देते हुए महिला मण्डल की अध्यक्ष शकुंतला पहाडि़या एवं सचिव डॉ. चंदा कोठारी ने बताया कि बीपीएल चौराहा स्थित तार बंगला मंदिर में गणधर वलय एवं भक्ताम्बर का सामूहिक पाठ किया गया एवं महाआरती की गई। शांतिधारा का आयोजन कर विशुद्ध ज्योति रथ को नगर भ्रमण कराते हुए बैण्ड बाजों के साथ विशाल चल समारोह निकाला गया। चल समारोह मुख्य मार्गों का भ्रमण कर पुनः मंदिर परिसर पर विसर्जित हुआ। चल समारोह में बड़ी संख्या में समाजजन सम्मिलित हुए।

इस अवसर पर विभिन्न धार्मिक क्रियाएं धर्मालुजनों द्वारा संपादित की गई। जिसमें आचार्यश्री निर्मलसागरजी महाराज का चित्र अनावरण श्रीमती शीला व लता बाकलीवाल ने किया, दीप प्रज्वलन पं. विजय कुमार गांधी, मंगल कलश स्थापना शांतिलाल बड़जात्या व अनीत पहाडि़या, रथ के सारथी प्रकाशचन्द्र पहाडि़या, छत्र लगाने का सौभाग्य निलिमा जैन व चेतना जैन, चंवर ढूराने का सौभाग्य सिम्पल सेठी व कुसुम बाकलीवाल, मंगल आरती का अलका बाकलीवाल व अखण्ड ज्योति प्रज्वलित करने के लाभार्थी सौभागमल जीवन जैन रहे। इस अवसर पर पं. सचिन जैन ने समस्त मांगलिक क्रियाएं सम्पन्न करवाई। महिला मण्डल की अध्यक्ष शकुंतला प्रकाशचन्द्र पहाडि़या, संस्थापक अध्यक्ष संतोष विजयेन्द्र कुमार सेठी, संरक्षक नाजुकदेवी पं. विजय कुमार गांधी एवं अनिता अशोक कुमार पण्ड्या ने 7 से 9 मार्च तक कोटा में आयोजित होने वाले संयम स्वर्ण जयंति महोत्सव में इन्द्र इन्द्राणि बनने का सौभाग्य प्राप्त किया। इस अवसर पर दानदाताओं का स्वागत विजयेन्द्र सेठी, शांतिलाल बड़जात्या, प्रकाशचन्द्र पहाडि़या, प्रदीपकुमार पहाडि़या, कमल विनायका आदि ने किया। मण्डल सचिव डॉ. चंदा कोठारी ने उपस्थित समाजजनों का आभार व्यक्त किया।


27 फरवरी, बुधवार को गणपति चौक में विशाल भण्डारे का आयोजन होगा

मन्दसौर। श्री रिद्धी-सिद्धी उत्सव समिति के तत्वावधान में श्री द्विमुखी चिन्ताहरण गणपति मंदिर में प्रथम पूज्य मंगलमूर्ति भगवान गणेशजी को आगामी 27 फरवरी बुधवार को नैवेद्य अर्पित कर नवम् विशाल भण्डारा महाप्रसादी का आयोजन होने जा रहा है।

यह जानकारी देते हुए श्री रिद्धी-सिद्ध उत्सव समिति के संरक्षक पं. दिलीप शर्मा व संस्थापक अध्यक्ष सुनिल बंसल ने बताया कि गत दिवस अन्नक्षेत्र परिसर में आयोजित समिति की बैठक में गत वर्ष के आय-व्यय का पत्रक प्रस्तुत किया गया व उपस्थित समिति की कार्यकारिणी के सदस्यों व सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भण्डारे के आयोजन को निरन्तरता प्रदान करने का संकल्प लिया।

27 फरवरी, बुधवार को सायं 4 बजे श्री द्विमुखी चिन्ताहरण गणपति मंदिर को आकर्षक व दुर्लभ पुष्पों से सुसज्जित व प्रतिमा को श्रृंगारित कर महाआरती की जाएगी तत्पश्चात् कन्या पूजन व कन्या भोज से भण्डारा महाप्रसादी का शुभारंभ किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि गत 8 वर्षों से निरन्तर गणपति चौक में यह वृहद आयोजन होता है व लगभग 20 से 25 हजार श्रद्धालुजन महाप्रसादी ग्रहण करते हैं। नवम् वर्ष भी लगभग 25 हजार श्रद्धालुजन भण्डारे में सम्मिलित हो यह व्यवस्था की जा रही है। समिति तैयारियों में जूट गई है।


वाहन रैली हेतु मंडल प्रभारी नियुक्त

मन्दसौर। भारतीय जनता युवा मोर्चा मन्दसौर द्वारा आगामी 2 मार्च को प्रत्येक विधानसभा स्तर पर निकाली जाने वाली विशाल वाहन रैली के लिए भाजपा जिला अध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा की सहमती से भाजयुमो जिला अध्यक्ष हितेश शुक्ला ने वाहन रैली हेतु भाजयुमो के 14 ही मंडलो के प्रभारी व सहप्रभारी नियुक्त किये है। जिसमे मंदसौर उत्तर मंडल से प्रभारी सोनू सांखला सहप्रभारी अरुण भावसार, दक्षिण मंडल से प्रभारी अजय शर्मा सहप्रभारी राहुल कुमावत,ग्रामीण मंडल से प्रभारी इंद्रेश पाटीदार सहप्रभारी नंदकिशोर शर्मा,दलौदा मंडल से प्रभारी मुक्तेश्वर सिसोदिया सहप्रभारी अमित सोनी,धुंदडका मंडल से प्रभारी पुष्कर गुलियाना सहप्रभारी बंशीलाल गुर्जर, मल्हारगढ़ मंडल से प्रभारी सुनील साहू सहप्रभारी रविराज, बूढ़ा मंडल से प्रभारी मांगीलाल दांगी सहप्रभारी सज्जनसिंह,कयामपुर मंडल से प्रभारी निशिकांत मोदी सहप्रभारी विनोद पाटीदार,सीतामऊ मंडल सर प्रभारी जोरावरसिंह सहप्रभारी शंकरसिंह, सुवासरा मंडल से प्रभारी सोमेर सिंह सहप्रभारी प्रहलादसिंह, शामगढ़ मंडल से प्रभारी राजू भाई सहप्रभारी सतीश मांदलीया, मेलखेड़ा मंडल से प्रभारी राहुल राठौर सहप्रभारी अर्जुन ठन्ना, गरोठ मंडल से प्रभारी धीरजसिंह सहप्रभारी श्यामसिंह,भानपुरा मंडल से प्रभारी सोदानसिंह गुज्जर सहप्रभारी तेजल मकवाना को नियुक्त किया। नियुक्त किये गए सभी मंडल के प्रभारी व सहप्रभारी द्वारा प्रत्येक पोलिंग बुथ स्तर पर पहुँचकर वाहन रैली को सफल बनाने के लिए स्पेशल 11 की टीम की बैठके ली जाएगी। जिलाध्यक्ष हितेश शुक्ला, जिला महामंत्री जीवन शर्मा, हर्षवर्द्धन पाटिल व मिथुन वप्ता ने 2 मार्च की वाहन रैली को भव्यता प्रदान करने हेतु मंडल प्रभारी व सहप्रभारीयो को पूरी तरह से जुट जाने की अपील की है। उक्त जानकारी भाजयुमो जिला मीडिया प्रभारी निलेश शुक्ला ने दी।


सेंट थॉमस विद्यालय में नर्सरी कक्षा के बच्चों का वार्षिक उत्सव

मन्दसौर। सेंट थॉमस विद्यालय में कक्षा नर्सरी के बच्चों का वार्षिकोत्सव मनाया गया जिसमें सभी बच्चों ने उत्साह से भाग लिया व रंगारंग कार्यक्रम की मनोहर प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि फादर कैनेडी थॉमस, प्राचार्या सिस्टर सजीवा व उप प्राचार्या सिस्टर इसबेल  के आतिथ्य में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में बेटी अनमोल है, तथा जल ही जीवन है का संदेश बच्चों द्वारा दिया गया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ट शिक्षिका डोरिस मैथ्यू  व बच्चों ने किया  बच्चों के कार्यक्रम को शिक्षिका श्रीमती अर्चना पाठक, श्रीमती सुमिता अकोलकर एवं श्रीमती प्रमिला जोशी द्वारा बच्चों को प्रस्तुति हेतु तैयार किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि फादर कैनेडी थॉमस अपने उद्बोधन में कहा कि आप सभी बच्चो के माता-पिता  कार्यक्रम देखने पधारे सभी का स्वागत है और नर्सरी के छोटे-छोटे बच्चे जिनकी अभी खेलने कूदने की उम्र है  अभी बच्चों के भविष्य की चिंता से ज्यादा उनके स्वास्थ्य के बारे में चिंता होना जरूरी है वैसे सभी माता-पिता स्वास्थ्य के प्रति अपने बच्चों के लिए हमेशा जागरूक रहते हैं साथ विद्यालय में छोटी कक्षाओं के बच्चों को खेलकूद के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु तैयार किया जाता है जिससे बच्चों में शुरू से कुछ करने की चाहत पैदा हो व आत्मविश्वास बढ़े विद्यालय वह पूरा मैनेजमेंट हमेशा बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए समर्पित है व कार्यक्रम के अंत में अदिति दुबे एवं प्रणीत वारनानी नर्सरी के बच्चों द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया।


म.प्र. लिपिक वर्गीय शा. कर्मचारी संघ का  महाधिवेशन कल 24 फरवरी को मल्हारगढ़ में

सम्मान समारोह भी होगा आयोजित, प्रदेश भर से लिपिक साथी लेंगे भाग

मन्दसौर। मध्यप्रदेश लिपिक वर्गीय शासकीय कर्मचारी संघ मन्दसौर द्वारा कल 24 फरवरी, रविवार को प्रातः 11 बजे उत्कृष्ट उ.मा.वि. मल्हारगढ़ में संगठन का महाधिवेशन एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें लिपिकों की मांगों को वचन पत्र में शामिल करने से लिपिक संघ द्वारा शासन के जनप्रतिनिधियों का सम्मान किया जाएगा। इस अधिवेशन में प्रदेश भर से लिपिक साथी भाग लेंगे।

उक्त जानकारी देते हुए संगठन के जिलाध्यक्ष नरेश भारती गोस्वामी ने बताया कि कांग्रेस के वचन पत्र में लिपिकों सहित अन्य संवर्ग की मांगों को भी शामिल किया गया है जिससे लिपिक संवर्ग की बड़ी उम्मीदें जागी है। जो मांग 30 साल से लंबित थी अब उनका समय से निराकरण होने संभावनाएं बन रही है। इस कारण प्रदेश का लिपिक संवर्ग मल्हारगढ़ में 24फरवरी को वृहद आयोजन कर आमंत्रित जनप्रतिनिधियों का सम्मान करेगा। श्री गोस्वामी ने बताया कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार लिपिक संवर्ग भोपाल छोड़कर अन्य स्थान पर महाधिवेशन कर रहा है। इस कार्यक्रम में वचन पत्र में शामिल बिन्दु क्रमांक 47.20 और अनुकम्पा नियुक्ति में टाइपिंग परीक्षा में छुट पर मांग पत्र शासन को सोपा जाकर जल्दी से लिपिकीय संवर्ग की वेतन विसंगति दूर करने के लिए आदेश जारी करने के लिए निवेदन किया जायेगा। जिलाध्यक्ष श्री गोस्वामी ने सभी लिपिक कर्मचारियों से इस अधिवेशन में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।


महिला प्रकोष्ठ की स्पोर्ट्स मीट सम्पन्न, खेलकूद के साथ लिया फिटनेस का संकल्प

मन्दसौर। पहला सुख-नियोगी काया… जो फिट है वह हीट है .. इन अवधारणाओं को समाज की महिलाओं के बीच बढ़ाने और आपसी सामंजस्य बेहतर करने के उद्देश्य से संजय गांधी उद्यान मे सकल जैन समाज महिला प्रकोष्ठ की स्पोर्ट्स मीट आयोजित की गयी। जिसमे क्रिकेट, नींबु रेस, चेयर रेस जैसे खेलांे की प्रतियोगिताऐ हुई।

महिला प्रकोष्ठ की महामंत्रीयों शिखा जैन, विनीता सिंघवी एंव रश्मि जैतावत ने बताया कि स्पोर्ट्स मीट मे सबसे रोचक मुकाबला क्रिकेट की दो टीमों ‘रमकुडी रायल्स’ एवं ‘झमकुडी चैलेंजस’ के बीच खेला गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि कल्पना नाहर थी। खेलेंगा इंडिया तो बढ़ेगा इंडिया की भावना के साथ हुऐ इस आयोजन मे प्रकोष्ठ की मंत्री पीनल भुता, मेघा पोरवाल, सारिका नाहटा, सहमंत्री साक्षी जैन, रीता मेहता एवं राखी डांगी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस स्पर्धा के लिऐ जुटी समाज की महिलाओं ने बताया कि इस आयोजन मे हिस्सा लेकर उन्हें अहसास हो रहा है कि वह अपने बचपन मे पहुंच गयी है।

इस अवसर पर मुख्य परामर्शदाता इंदू पंचोली मौजूद होने के साथ-साथ पूरी टीम का नेतृत्व करती रही। इस अवसर पर पूर्व महामंत्री निर्मला मेहता, शशि मारू, हेमा हिंगड़, रश्मि सिंघई, इंदिरा राका, आशा चौधरी, प्रमिला लोढ़ा, ज्योती दोशी एवं निधि संघवी उपस्थित थे।


बच्चों ने अपनी भावनाओं को रंगों के माध्यम से प्रदर्शित किया

दशपुर विद्यालय में तम्बाकू नियंत्रण पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

मन्दसौर। दशपुर विद्यालय में जिला स्वास्थ्य समिति मंदसौर द्वारा राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत दशपुर विद्यालय में चित्रकला प्रशिक्षक अशोक मालवीय के सानिध्य में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यालय के 60 विद्यार्थियों ने ‘‘युवाओं पर तम्बाकू के सेवन से होने वाले प्रतिकूल प्रभाव’’ विषय पर अपने विचारों एवं भावनाओं को रंगों के माध्यम से प्रदर्शित करने का प्रयास किया।

जिसमें विद्यालय के नकुल शर्मा ने प्रथम, कुलदीप परमार ने द्वितीय तथा कृति भाटी ने तृतीय स्थान प्राप्त कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया। विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर जिला स्वास्थ्य समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. एम. एल. कश्यप ने विद्यालय की प्रातःकालीन प्रार्थना सभा में विजेता रहे। विद्यार्थियों को ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित करते हुए आजीवन तम्बाकू से दूर रहने का संकल्प दिलाया।

कार्यक्रम का संचालन मुकेश बरानिया ने किया। सम्पूर्ण कार्यक्रम के समय विद्यालय प्रांगण में प्राचार्य वर्गीस पी.वी.जी., शिक्षकगण एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।


आवश्यक रखरखाव के कारण इन जगह विद्युत प्रदाय बंद रहेगा

मन्दसौर। मंदसौर (सं/सं) संभाग के कार्यपालन यंत्री एस.के. सूर्यवंशी ने बताया कि विद्युत संबंधित आवश्यइक रखरखाव के कारण 24 फरवरी को 33/11 के.व्ही. सब-स्टेशन ऋषियानंद का 11 के.व्ही. मंदसौर शहर फीडर प्रातः 11.30 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेगा। जिसके अंतर्गत 500 क्वाटर वाला क्षेत्र प्रभावित रहेगा। भावगढ़ वितरण केंद्र के अंतर्गत 25 फरवरी को 11 के.व्ही. कटलार, नन्दावता एवं करनाखेड़ी सिंचाई फीडर एवं बनी (प्-प्प) (सिंचाई), मगरोला, करजू एवं बी.एस.एन.एल. घरेलू फीडर प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक बंद रहेंगे। जिसके अंतर्गत कटलार, पिपलखेड़ी, नन्दावता, करनाखेड़ी, करजू, बनी, मगरोला, रामनगर, चैसला, आकोदड़ा, ताजखेड़ी एवं बी.एस.एन.एल. ऑफिस करजू क्षेत्र प्रभावित रहेंगे। 1 मार्च एवं 2 मार्च को 33/11 के.व्ही. सब-स्टेशन खिलचीपुरा घरेलू एवं कृषि फीडर प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक बंद रहेंगे। जिसके अंतर्गत घरेलू फीडर- खिलचीपुरा, जैपुरा, नालछा, गिरनार वॉटर पार्क, मिर्जापुरा, गोरखेड़ी, बुच्चाखेड़ी, अचेरा, खजुरी बडायला, अजीजखेड़ी, नयाखेड़ा एवं कृषि फीडर के अंतर्गत- खिलचीपुरा, नालछा, भालोट, मिर्जापुरा, गोरखेड़ी, बुच्चाखेड़ी, अचेरा, खजुरी बडायला, अजीजखेड़ी, नयाखेड़ा, फतेहगढ़, निपानिया, सोनगरी, छाजुखेड़ा, सेतखेड़ी इत्यादि क्षेत्र प्रभावित रहेंगे।


ग्रामीणों ने लिया स्वच्छता का संकल्प – धुंधडका

धुंधडका में विशेष प्रचार कार्यक्रम का हुआ आयोजन  

मंदसौर| ग्राम पंचायत धुंधडका में “स्वच्छता ही सेवा है” पर आधारित विशेष प्रचार कार्यक्रम सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के फील्ड आऊटरीच ब्यूरो, मंदसौर द्वारा आयोजित किया गया | कार्यक्रम की मुख्य अतिथि ग्राम सरपंच श्रीमति शबनम बी रहीं | साथ ही पूर्व सरपंच श्रीमति अनीता कुँवर,पंचायत सदस्य श्री अनिल जैन, शा. पशुचिकित्सालय धुंधडका के डॉ. एम.एस. सोलंकी, ग्राम सचिव श्री जगदीश धाकड़, सहायक सचिव श्री कमलेश देवड़ा,स्वच्छता प्रेरक नागेश्वर भाटी, यशवंत प्रजापति, आंगनवाडी कार्यकर्ताएं आदि कार्यक्रम में विशेष रूप से सामिल हुये और ग्रामीणों को स्वच्छता के लिए प्रेरित  किया | इस अवसर पर प्रचार अधिकारी राम सहाय प्रजापति ने कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुये कहा कि आज के समय में कचरे का सही तरीके से निपटान किया जाना बहुत जरूरी है | शौचालय के निर्माण एवं उसके उपयोग के अलावा घरेलू कचरे का उत्पादन कम किया जाना भी बहुत जरूरी है | ताकि घरों और गाँव को स्वच्छ रखा जा सके | उन्होने प्रश्नमंच के माध्यम से इसके संबंध में और अधिक जानकारी दी | प्रश्नमंच प्रतियोगिता में सही जवाब देने वाले प्रतिभागियों को अतिथियों के हाथों पुरुस्कृत कराया गया | सभा में उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता ही सेवा है की शपथ भी दिलाई गयी |

   पूर्व सरपंच श्रीमति अनीता कुँवर ने कहा की स्वच्छता का काम हम सभी को अपने अपने घरों से स्वयं को करना होगा | इसके लिए किसी और के भरोसे नहीं बैठा जा सकता | घरों के कचरे को खुले में इधर उधर फेंकने के बजाय कूड़ेदान में डालना चाहिए |

   इस अवसर पर ग्राम सरपंच श्रीमति शबनम बी ने लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुये कहा कि यदि हमें अपनी आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ व स्वस्थ्य माहौल देना है तो इसकी शुरुआत अभी से करनी पड़ेगी | स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल करना पड़ेगा | गाँव को स्वच्छता के मामले में अग्रणी स्थान पर लाने के लिए सभी को मिल जुलकर काम करना पड़ेगा |

     डॉ. एम.एस. सोलंकी ने स्वच्छता पर ज़ोर देते हुये कहा कि इसकी कमी के कारण कई बीमारियाँ फैल रही हैं | यदि इन्हें रोकना है तो साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा | उन्होने स्वस्थ्य संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी |

स्वच्छता प्रेरक यशवंत प्रजापति ने साफ सफाई के संबंध मे बताते हुये कहा कि शासन द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान में बढ़ चढ़ कर भागीदारी करें ताकि पूरे गाँव को खुले में शौच से मुक्त किया जा सके | प्रत्येक परिवार अपने अपने घरों में शौचालय का निर्माण जरूर करवाएँ और उनका उपयोग करें |

 कार्यक्रम में स्वच्छता प्रेरक नागेश्वर भाटी ने हाथ धुलाई के संबंध में जानकारी दी | उन्होने इसका डेमो देते हुये बताया कि हाथ धुलाई के 6 महत्वपूर्ण बिन्दु होते है | सभी को इन बिन्दुओं के अनुसार ही हाथों की सफाई करनी चाहिए | कार्यक्रम का संचालन प्रचार अधिकारी राम सहाय प्रजापति ने किया जबकि ग्राम सचिव जगदीश धाकड़ ने सभी का आभार माना |


कांग्रेस परिवार ने रविदास जयंति पर निकले चल समारोह का स्वागत किया

मन्दसौर। कांग्रेस परिवार ने संत शिरोमणि श्री रविदासजी जयंती के उपलक्ष्य में मेघवाल समाज द्वारा निकाले गये जुलूस का भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर जिला कांग्रेस पिछड़ा प्रकोष्ठ अध्यक्ष दीपकसिंह चौहान, जिला उपाध्यक्ष गोपाल विश्वकर्मा, धुँधड़का ब्लॉक कांग्रेस पिछड़ा वर्ग अध्यक्ष मुकेश कुमावत, पूर्व पार्षद संजय राठौर, पार्षद जितेंद्र सोपरा, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष सुनील बसेर, युवक कांग्रेस महासचिव सत्तू चौहान, ब्लॉक अध्यक्ष उमेश मूंदड़ा, पंकज सेन, युवक कांग्रेस मंदसौर शहर ब्लॉक अध्यक्ष शुभम कुमावत, नरेंद्र विश्वकर्मा एवं समस्त कांग्रेस कार्यकर्तागण उपस्थित थे।


स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत कर्मचारियों के विभागीय भविष्य निधि खाते, नियमित भविष्य निधि खाते में जमा होंगे

भारत पेंशनर समाज ने कर्मचारियों से खाते ट्रांसफर कराने का आव्हान किया

मन्दसौर। मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी श्री मालवीय ने विभागीय कर्मचारियों के प्रकरणों के निराकरण हेतु विभागीय बैठक का आयोजन कार्यालय में किया गया। बैठक में सेवानिवृत्त संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया तथा विभाग के कर्मचारियों की समस्या के निराकरण हेतु प्रकरण प्रस्तुत किये। मुख्य रूप से सेवानिवृत्त व कार्यरत कर्मचारियों के विभागीय भविष्य निधि के खाते में राशि जमा है और उस राशि को महालेखाकार ग्वालियर को संबंधित खाते में जमा नहीं हो पाये है उनके निराकरण में यह सहमति बनी कि विभागीय खाते प्रायमरी हेल्थ कार्यालय से विभागीय भविष्य लिखि लेखा तैयार कर महालेखाकार ग्वालियर को भेजकर संबंधित कर्मचारी के मूल लेखा में विभागीय भविष्य निधि की राशि ट्रांसफर करवाई जाय। इस निर्णय से दोनों पेंशनर संगठन सहमत हुए इसी प्रकार सेवानिवृत्त लेखापाल राधेश्याम फरक्या ने वेतन निर्धारण की त्रुटी दर्शाई गई। त्रुटी सुधार कर पुनः वेतन निर्धारण किया जाकर पुनरीक्षित पेंशन का भुगतान किया जाय। प्रकरण पर नियमानुसार अध्ययन कर पुनरीक्षित वेतन व पेंशन का शीघ्र निराकरण का निर्णय लिया गया। भारत पेंशनर समाज के पदाधिकारियों चन्द्रकुमार विश्नोई, ऋषभ कोठारी, धर्मवीर गुप्ता, अशोक श्रीवास्तव ने शासकीय चिकित्सा के कर्मचारी/नसर्से व अन्य स्टॉफ आदि का आव्हान किया है कि वे अपना-अपना विभागीय भविष्य निधि खाता ठीक करवाकर मुख्य खाते में स्थानांतरित करवाये।


बच्चों ने अपनी भावनाओं को रंगों के माध्यम से प्रदर्शित किया

दशपुर विद्यालय में तम्बाकू नियंत्रण पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

मन्दसौर। दशपुर विद्यालय में जिला स्वास्थ्य समिति मंदसौर द्वारा राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत दशपुर विद्यालय में चित्रकला प्रशिक्षक श्री अशोक मालवीय के सानिध्य में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

विद्यालय के 60 विद्यार्थियों ने ‘‘युवाओं पर तम्बाकू के सेवन से होने वाले प्रतिकूल प्रभाव’’ विषय पर अपने विचारों एवं भावनाओं को रंगों के माध्यम से प्रदर्शित करने का प्रयास किया।

जिसमें विद्यालय के नकुल शर्मा ने प्रथम, कुलदीप परमार ने द्वितीय तथा कृति भाटी ने तृतीय स्थान प्राप्त कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया।

विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर जिला स्वास्थ्य समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. एम. एल. कश्यप ने विद्यालय की प्रातःकालीन प्रार्थना सभा में विजेता रहे। विद्यार्थियों को ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित करते हुए आजीवन तम्बाकू से दूर रहने का संकल्प दिलाया।

कार्यक्रम का संचालन मुकेश बरानिया ने किया। सम्पूर्ण कार्यक्रम के समय विद्यालय प्रांगण में प्राचार्य वर्गीस पी.वी.जी., शिक्षकगण एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।


वाहन रैली हेतु मंडल प्रभारी नियुक्त

मन्दसौर :- भारतीय जनता युवा मोर्चा मन्दसौर द्वारा आगामी 2 मार्च को प्रत्येक विधानसभा स्तर पर निकाली जाने वाली विशाल वाहन रैली के लिए भाजपा जिला अध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा की सहमती से भाजयुमो जिला अध्यक्ष हितेश शुक्ला ने वाहन रैली हेतु भाजयुमो के 14 ही मंडलो के प्रभारी व सहप्रभारी नियुक्त किये है। जिसमे मंदसौर उत्तर मंडल से प्रभारी सोनू सांखला सहप्रभारी अरुण भावसार, दक्षिण मंडल से प्रभारी अजय शर्मा सहप्रभारी राहुल कुमावत,ग्रामीण मंडल से प्रभारी इंद्रेश पाटीदार सहप्रभारी नंदकिशोर शर्मा,दलौदा मंडल से प्रभारी मुक्तेश्वर सिसोदिया सहप्रभारी अमित सोनी,धुंदडका मंडल से प्रभारी पुष्कर गुलियाना सहप्रभारी बंशीलाल गुर्जर, मल्हारगढ़ मंडल से प्रभारी सुनील साहू सहप्रभारी रविराज, बूढ़ा मंडल से प्रभारी मांगीलाल दांगी सहप्रभारी सज्जनसिंह,कयामपुर मंडल से प्रभारी निशिकांत मोदी सहप्रभारी विनोद पाटीदार,सीतामऊ मंडल सर प्रभारी जोरावरसिंह सहप्रभारी शंकरसिंह, सुवासरा मंडल से प्रभारी सोमेर सिंह सहप्रभारी प्रहलादसिंह, शामगढ़ मंडल से प्रभारी राजू भाई सहप्रभारी सतीश मांदलीया, मेलखेड़ा मंडल से प्रभारी राहुल राठौर सहप्रभारी अर्जुन ठन्ना, गरोठ मंडल से प्रभारी धीरजसिंह सहप्रभारी श्यामसिंह,भानपुरा मंडल से प्रभारी सोदानसिंह गुज्जर सहप्रभारी तेजल मकवाना को नियुक्त किया। नियुक्त किये गए सभी मंडल के प्रभारी व सहप्रभारी द्वारा प्रत्येक पोलिंग बुथ स्तर पर पहुँचकर वाहन रैली को सफल बनाने के लिए स्पेशल 11 की टीम की बैठके ली जाएगी। जिलाध्यक्ष हितेश शुक्ला, जिला महामंत्री जीवन शर्मा, हर्षवर्द्धन पाटिल व मिथुन वप्ता ने 2 मार्च की वाहन रैली को भव्यता प्रदान करने हेतु मंडल प्रभारी व सहप्रभारीयो को पूरी तरह से जुट जाने की अपील की है। उक्त जानकारी भाजयुमो जिला मीडिया प्रभारी निलेश शुक्ला ने दी।

श्री अग्रवाल का जीवन समाज के लिये रहा प्रेरणादायी

शोक सभा में गणमान्यजनों ने दी श्रध्दांजलि

मंदसौर निप्र । अग्रवाल समाज के गौरव स्व. श्री केसरीमलजी अग्रवाल (हलवाई) के सुपुत्र श्री शंातिलाल अग्रवाल क ा देहावसान 92 वर्ष की उम्र में हो गया । श्री अग्रवाल की अंतिम यात्रा निवास स्थान नाकोड़ा नगर से प्रारंभ हुई जो नगर के प्रमुख मार्गो से होती हुई मुक्तिधाम पहुॅची । जहां उनकी चिता को मुखाग्नि उनके पुत्र नंदकिशोर अग्रवाल, पौत्र सीए सिध्दार्थ अग्रवाल एवं परिवार के ताराचंद, रमेशचन्द्र, राजकुमार, विनोद,  दिनेश, अनिल, दिलीप, संजय, अरूण, पंकज, मोहित, प्रतिक,अमित, निर्मल, धीरज, हर्ष, पीयुष, सिध्देश (सांई), हिमांशु व मयंक वेदित, विदित, अक्ष, जय, कुशाग्र  सहित परिवारजनों ने दी ।

मुक्तिधाम पर आयोजित शोक सभा में पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा ने कहा कि श्री शांतिलालजी अग्रवाल एक जिंदादिल इंसान थे । जिन्होने जीवन भर समाज को बहुत कुछ सिखने का अवसर दिया । उनका जीवन प्रेरणादायी रहा । वे हमेशा कष्ट में भी लोगो की भलाई की सोचते थे, उनका हौंसला काबिलेतारिफ था और वही गुण उनके पुत्र नंदकिशोर अग्रवाल में विद्यमान है । अपना घर के अध्यक्ष एवं प्रेस क्लब के सचिव ब्रजेश जोशी ने कहा कि व्यक्ति की कभी मृत्यु नही होती है उसके संस्कार व संस्कृति और परंपराएं सदैव जीवित रहती है । संपूर्ण तीर्थ माता-पिता की सेवा में है  और इस आपाधापी के युग मेंनंदकिशोर अग्रवाल ने अपने पिता की सेवा एक श्रवण कुमार  के रुप में की है । शोकसभा में विभिन्न वक्ताओ ने कहा कि स्व. श्री शांतिलाल अग्रवाल महामना पुरुष थे, उनमें प्रेम, दया, करुणा के गुण विद्यमान थे । किसी भी वटवृक्ष की पहचान उसके फलोंसे होती है  उसी प्रकार स्व. श्री केसरीमलजी सिंहल का परिवार मंदसौर शहर में प्रत्येक सामाजिक एवं धार्मिक क्षेत्र में अग्रणीय भूमिका निभा रहा है ।

शोकसभा में अग्रवाल महासभा के जिलाध्यक्ष राजमल गर्ग, समाज के चौधरी कल्याणमल मित्तल, अन्नक्षेत्र न्यास समिति के अध्यक्ष शंातिलाल बड़जात्या,दिगम्बर जैन समाज के अध्यक्ष राजकुमार पाटनी, समाजसेवी विजयेन्द्र सेठी, नरेश डोसी, पं.विजय कुमार गांधी, सुरजमल गर्ग चाचाजी, राजेन्द्र अग्रवाल, सुनील बंसल, पं.अरुण शर्मा, नंदलाल राठौर, प्रो.अशोक अग्रवाल, प्रहलाद मिर्चीवाला, अमरकांत गर्ग, हेमंत अग्रवाल, शिखरचंद्र डूंगरवाल, पं.नवीन जोशी, कन्हैयालाल भाटी, परमानंद अग्रवाल, नीमच अग्रवाल समाज के पूर्व अध्यक्ष अनिल बंसल सहित बड़ी संख्या में उपस्थित गणमान्यजनों ने शोकसभा में संवेदना व्यक्त की । शोकसभा का संचालन अग्रवाल समाज केअध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल ने किया । अग्रवाल परिवार द्वारा मुक्तिधाम पर 12100 रु. की राशी प्रदान की तथा जनसहयोग से झोली में 3445 रु. प्राप्त हुऐ।


सीएमओ श्री मिश्रा ने नपा अधिकारियों एवं कर्मचारियो की बैठक लीसीएमओ श्री मिश्रा ने नपा अधिकारियों एवं कर्मचारियो की बैठक ली

मंदसौर। शुक्रवार को नपा सीएमओ श्री आर.पी. मिश्रा ने नपा कार्यालय में नपा के सभी विभागो के विभाग प्रभारियों व लिपिको की बैठक ली । लगभग डेढ घंटे चली इस बैठक में सीएमओं श्री आर.पी. मिश्रा ने सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए साथ ही सभी कर्मचारियों से कहा  िकवे सीएम हेल्पलाईन में शिकायत का निराकरण होने पर शिकायतकर्ता को दूरभाष या मोबाईल पर इसकी सूचना दे ताकि शिकायतकर्ता को शिकायत निराकरण की जानकारी मिले और वह संतुष्ट हो सके।
सीएमओं श्री मिश्रा ने राजस्व शाखा में कार्यरत कर्मचारियों से सम्पत्तिकरण, समेकित कर व अन्य करों की वसूली की जानकारी ली तथा करो का भुगतान लोग तय समय सीमा में करे इसके लिए क्या-क्या उपाय किए जा सकते है इसकी भी जानकारी ली। सीएमओ श्री मिश्रा ने नपा कर्मचारियों को निर्देशित किया कि वे वार्ड वाईज लगाये जा रहे वसूली शिविर का वार्ड में पूरा प्रचार-प्रसार करे ताकि लोगो को इसकी जानकारी मिले और वह करों का भुगतान जमा कराने हेंतु वसूली शिविर में आए।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts