Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 23-Jan-2019

प्रसंग – ऐतिहासिक प्रतिष्ठा महोत्सव के आयोजन का

दो गणिवर्य को मिली पन्यास पद की पदवी, साध्वी रितीप्रसन्नाश्रीजी की हुई बड़ी दीक्षा

महोत्सव में हुआ भगवान पार्श्वनाथ का राज्याभिषेक, विवाह और संयम जीवन

मंदसौर। नगर की पावन धरा पर 25 जनवरी को जैन समाज के भगवान श्री शंखेश्वर पार्श्वनाथ अंजनशलाक (मंदिर) का प्रतिष्ठा एवं पन्यास पद प्रदान महोत्सव बंधु बेलड़ी पू आचार्य श्री जिनचंद्रसागरसूरिजी मसा एवं पू आचार्य श्री हेमचन्द्रसागर सूरिजी मसा की प्रेरणा एवं निश्रा में चल रहा है। जिसके लिए प्रतिदिन आयोजनों में पूजन विधान किए जा रहे है। 23 जनवरी को बंधु बेलड़ी के शिष्य गणिवर्य श्री प्रसन्नसागर जी मसा और श्री विरागसागर जी मसा को आचार्य श्री जिनचंद्रसागरसूरिजी मसा ने पन्यास पद की पदवि दी। अब दोनो मसा जैन आगमों को वाचन कर पाएंगे। इनके साथ की साध्वी श्री रितीप्रसन्नाश्रीजी मसा जिनकी दीक्षा विगत 13 दिसंबर को सैलाना में हुई थी। उनकी बड़ी दीक्षा भी आचार्य श्री ने बुधवार को संपन्न करवाई उन्हें पांच महाव्रत औचराएं गए।

पन्यास पद कार्यक्रम जो कि तलेरा विहार में विशाल डोम मे बनी वाराणसी नगरी में संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में रतलाम विधायक चैतन्य काश्यप और पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा उपस्थित हुए दोनों ने आचार्यश्री से आशीर्वाद प्राप्त किया।

पन्याय पद कार्यक्रम की पूर्ण विधि दोनो आचार्यश्री ने संपन्न करवाई। इसके बाद मंदिर नवनिर्मित जिनालय में भगवान पार्श्वनाथ जी का राज्याभिषेक, विवाह और संयम जीवन के मंत्रोच्चार के साथ पूजन विधान हुआ बाद में वाराणसी नगर में इसकी नाटीका भी प्रस्तुत कि गई।

पन्यास पद कार्यक्रम में आचार्यश्री ने कहा कि सत्ता का धर्म के साथ होना आवश्यक है। पूर्वाकाल में कई महान आचार्यो ने कई प्रभावशाली राजा महाराजाआंे को धर्म से जोड़कर धर्म का प्रभाव बताया है। कार्यक्रम में उपस्थित रतलाम के विधायक चैतन्य काश्यप ने कहा कि हम किसी भी पार्टी से हो किसी भी विचारधारा से जुड़ै हो लेकिन जहां धर्म की बात आ जाए हमें एक होकर मजबूती के साथ काम करना चाहिए।

प्रतिष्ठा महोत्सव में इंदौर, रतलाम, देपालपुर, सैलाना, उज्जैन, अहमदाबाद, नलखेड़ा, डग, बड़ौद, सालमगढ, सूरत, मुंबई आदि स्थानों से बड़ी संख्या मेें श्रावक श्राविकाएं सम्मिलित हुए है। आयोजन के बाद अयोध्यापुरम तीर्थ गुजरात में संचालित गुरूकुल के बालकों ने भगवान महावीर के जीवन पर आधारित नृत्य प्रस्तुत किया।

आज होगें यह आयोजन

आज 24 जनवरी गुरूवार को सुबह रथयात्रा, दोपहर 2 बजे दीक्षा कल्याणक और मध्य रात्रि में अंजनविधान होगा। प्रतिदिन शाम को तलेरा विहार में संगीतमय भक्ति का आयेाजन भी किया जा रहा है। समिति ने सभी धर्म प्रेमियों से अधिक से अधिक संख्या में आयोजन में भाग लेने का निवेदन किया है।


बोस जयंती पर शिशु मंदिर के भैया/बहिनों का निकला पथ संचलन

मंदसौर। सरस्वती विद्या मंदिर केशव नगर विद्यालय में सुभाषचन्द्र बोस जयंती के अवसर पर भैया/बहिनों का विशाल पथ संचलन निकला जो विद्यालय से प्रारंभ होकर नगर के मुख्य मार्गों से होता हुआ पुनः विद्यालय में पहुँचा। इस संचलन में भैया/बहिनों की घोष इकाई, देश के सृजग प्रहरी एवं भारत माता की झाँकी, सुभाषचन्द्र बोस बनकर आए भैया/बहिन संचलन में सम्मिलित हुए। प्रो. राजेन्द्रसिंह शिक्षण समिति के व्यवस्थापक कृष्णस्वरूप भटनगर, कोषाध्यक्ष अरविन्द सारस्वत, विद्यालय की प्राचार्या सरोज प्रसाद, प्रधानाचार्य मुकेश पाटक, आचार्य/दीदी एवं भैया/बहिन उपस्थित थे। यह जानकारी प्रचार प्रसार विभाग से योगेश सोनी ने दी।


30 जनवरी को मनाया जायेगा मद्य निषेध संकल्प दिवस

मंदसौर। राज्य शासन द्वारा 30 जनवरी को महात्मा गांधीजी की पुण्यतिथि के अवसर पर मद्य निषेध संकल्प दिवस मनाने के निर्देश दिये गये है। मद्य निषेध संकल्प दिवस मनाने का उद्देश्य समाज के सभी वर्गो में मदिरापान के प्रति बढ़ती हुई प्रवृत्ति की रोकथाम तथा इससे होने वाले दुष्परिणामों से समाज को अवगत कराने तथा समाज के सभी वर्गो में मद्यपान से होने वाली भयावह बीमारियॉ जैसे- हद्य रोग अल्सर, लीवर खराब होना आदि गंभीर बीमारियों से युवा वर्ग तथा जन-जन को बचाना हैं। शासन द्वारा इस दिन स्वेच्छा से मदिरापान त्यागने के लिये आमजन को संकल्प दिलाना एवं ऐसा संकल्प लेने वालों से लिखित में संकल्प-पत्र भरवाये जाने के निर्देश दिये गये हैं।


शोक संवेदना व्यक्त कर श्रध्दांजलि अर्पित की

नाहरगढ। धाकड समाज की तुलसी बाई व बाबू खॉ पठान के निधन पर पाल्यामारू निवास पर क्षेत्रीय विधायक जगदीश देवड़ा, नगर पंचायत नारायणगढ के अध्यक्ष जितू जाट, आंचलिक पत्रकार संघ के जिला कोषाध्यक्ष तुलसीराम राठौर, मण्डल अध्यक्ष घनश्याम चौधरी, कांग्रेस नेता मुकेश विश्वकर्मा, जयंति लाल गुप्ता, युवा भाजपा नेता घनश्याम लोहार ने शोक संवेदना के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की।


आगामी रेल बजट में मंदसौर के नागरिकों को मिले रेल की अधिक सुविधाएं

सामाजिक कार्यकर्ता श्री बागड़िया ने सांसद श्री गुप्ता को पत्र लिखकर मांग की

दो ट्रेनों की सौगात मंदसौर संसदीय क्षेत्र को देने पर सांसद का माना आभार

मन्दसौर। सामाजिक कार्यकर्ता औंकारलाल बागड़िया ने सांसद श्री सुधीर गुप्ता को पत्र लिखकर मांग की कि मंदसौर के नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यहां से रेल्वे सुविधाएं बढ़ाने की काफी आवश्यकता है। श्री बागड़िया ने इंदौर से बिकानेर एवं इंदौर से दिल्ली सराय दो साप्ताहिक ट्रेनों की सौगात मंदसौर संसदीय क्षेत्र को देने पर उनका आभार व्यक्त किया।

औंकारलाल बागड़िया द्वारा सांसद श्री सुधीर गुप्ता को दिये गये सुझाव में कहा गया कि मंदसौर से मेरठ चलने वाली ट्रेन को हरिद्वार तक बढ़ाई जावे। कोटा से नीमच, नीमच से प्रातः 7 बजे उदयपुर चलने वाली ट्रेन को कोटा से मंदसौर और मंदसौर से उदयपुर किया जावे। ग्वालियर, भींड से इंदौर चलने वाली ट्रेन को रतलाम तक बढ़ा दी गई है उसे मंदसौर तक बढ़ाई जावे। मंदसौर से भोपाल जंक्शन व्हाया नागदा, उज्जैन जंक्शन के लिये नई ट्रेन चलाई जावे। मंदसौर से इंदौर व्हाया फतेहाबाद जंक्शन के लिये नई ट्रेन चलाई जावे। मंदसौर से सराय रोहिला नई दिल्ली व्हाया अजमेर, जयपुर, होकर नई ट्रेन चलाई जावे। मन्दसौर से अहमदाबाद व्हाया रतलाम जंक्शन नई ट्रेन चलाई जावे।

आपने कहा कि मंदसौर से सीतामऊ, सुवासरा नई रेल्वे लाईन की स्वीकृति पूर्व में हो चुकी है उसे शिघ्र चालु करवाने का कष्ट करे जिससे आसपास के रहवासियों को आने जाने में सुविधा मिल सके। साथ ही मंदसौर से प्रतापगढ़ की नई रेल्वे लाईन स्वीकृत हो चुकी है वह लाईन बांसवाड़ा व गोधरा तक बढ़ाई जावे जिससे अहमदाबाद आने जाने वाले को सीधा साधन मिल सके।

श्री बागड़िया ने सांसद श्री गुप्ता से कहा कि मंदसौर रेलवे स्टेशन अब बहुत छोटा पड़ता है। जो कि अब नया रेल्वे स्टेशन बनवाया जाए। वह लालघाटी के यहां बनवाया जावे ताकि जनता को राहत मिले। वह स्टेशन मंदसौर सिटी के नाम से जाना जावे।

श्री बागड़िया ने सांसद श्री गुप्ता से आशा व्यक्त करते हुए कहा कि आगामी रेल्वे बजट में मंदसौर को उपरोक्त सुविधाएं प्रदान की जाये जिससे यहां के यात्रियों को यात्रा के दौरान सुविधाएं मिल सके।


श्रीराम युवा सेना ने मनाई सुभाषचन्द्र बोस एवं बाला साहेब ठाकरे की जयंति

मन्दसौर। श्रीराम युवा सेना द्वारा अपने कार्यालय पर क्रांतिकारी सुभाषचन्द्र बोस एवं शिवसेना प्रमुख बाला साहेब ठाकरे की जयंति मनाई गई।

इस अवसर पर श्री राम युवा सेना के प्रदेश अध्यक्ष सरदार कुणाल श्रीवास्तव एवं जिलाध्यक्ष बलवंतसिंह शक्तावत ने सुभाषचन्द्र बोस एवं श्री ठाकरे के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए कहा कि क्रांतिकारी सुभाषचन्द्र बोस ने युवाओं को जागृत करके देश को आजाद कराया। आज सुभाषचन्द्र बोस के देश प्रेम और जज्बे से सबको प्रेरणा लेना चाहिए। इसी प्रकार श्री ठाकरे ने भी हिन्दू की रक्षा के लिये कार्य किया। दोनों महापुरूषों के किये कार्यों को हमेशा याद रखा जाएगा।

इस अवसर पर समरसता मंच के विनोद मेहता, सांसद प्रतिनिधि आशीष खिमेसरा, श्री राम युवा सेना के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश माली, रघुनंदन उपाध्याय, ललित माली, महामंत्री अर्पित जैन, जिला उपाध्यक्ष अम्बाराम कुमावत, जिला महामंत्री सेनेश कपूर, नगर अध्यक्ष देवीलाल कुमावत, जिला सदस्य दिलीप कहार सहित अनेक पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।


ब्लॉक कांग्रेस कयामपुर द्वारा विधायक श्री डंग का सम्मान समारोह एवं कार्यकर्ता मिलन समारोह आज

मंदसौर। नीमच- जावरा संसदीय क्षेत्र में एकमात्र कांग्रेस के विधायक निवाचित होकर फिर से कांग्रेस का सम्मान रखने वाले लोकप्रिय विधायक श्री हरदीपसिंह डंग का आज 24 जनवरी को सुबह 11 बजे ब्लॉक कांग्रेस कयामपुर द्वारा सम्मान समारोह एवं कार्यकर्ता मिलन समारोह का आयोजन कयामपुर मे किया जा रहा है। इस सम्मान समारोह में कयामपुर ब्लॉक कांग्रेस के अलावा संपूर्ण मंदसौर जिले से वरिष्ठ कांग्रेसजन व कार्यकर्ता सहभागिता करेगे।

कयामुर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष श्री समरथ गुर्जर ने बताया कि आज 24 जनवरी गुरूवार को सुबह 11 बजे सीतामउ रोड स्थित राजा टेंट के पास कांग्रेसजनो का विशाल सम्मेलन होगा जिसमें विधायक श्री हरदीपसिंह डंग का सम्मान समारोह के साथ ही कार्यकर्ता मिलन समारोह भी रखा गया है।

अतः ब्लॉक कांग्रेस कयामुर अध्यक्ष श्री समरथ गुर्जर ने ब्लॉक कांग्रेस के समस्त पदाधिकारियो, महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस, सेवादल, एनएसयुआई के ब्लॉक पदाधिकारियो, विभिन्न प्रकोष्ठो के पदाधिकारियो, मंडलम अध्यक्षो एवं पदाधिकारियो के अलावा आम कांग्रेसजनो से अनुरोध किया है कि वे आज सुबह 11 बजे सीतामउ रोड स्थित कयामपुर मे आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में सहभागिता कर अपने लाडले विधायक श्री डंग का स्वागत करे।


श्री खाटू श्याम मंदिर संजीत रोड़ की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य शुभारंभ हुआ

मन्दसौर। खाटू श्याम मंदिर में बनारस के सुप्रसिद्ध आचार्य जैनलीयजी के सानिध्य में ब्राह्मणों के दल ने कलश स्थापना, शुद्धिकरण एवं वास्तु शांति पूजा प्रारंभ की। इस मौके पर मुख्य यजमान श्री हिम्मत लोढ़ा सपत्निक थे। सहायक यजमान के रूप में पूरी समिति के सदस्य उपस्थित थे।

मंदिर की विशेष सेवा के लिये खाटू श्याम मंदिर के पूर्व पूजारी श्री गोपाल शर्मा ने अपनी सेवाएं प्रारंभ कर दी है। 26 जनवरी को निकलने वाली निशान याा का मुख्य आकर्षण 363 वर्षों से जारी सूरजगढ़ की निशान यात्रा के आयोजक परिवार के वरिष्ठ सदस्य सूरजगढ़ के निशान चढ़ायेंगे।

इस यात्रा में सुप्रसिद्ध भजनकार श्री बिन्नूजी महाराज, खाटू श्याम मंदिर के मुख्य पुजारी श्री रामचन्द्र महाराज, श्याम भक्त सुरेश अकोडिया सहित बड़ी संख्या में देशभर से आये श्याम भक्त भाग लेंगे।


शा. हाईस्कुल दौरवाडा में 314 बच्चों के खसरा एवं रूबेला के टीका लगाये गये

मंदसौर। शासकीय हाई स्कूल दौरवाडा में कक्षा 1 से 10 वी तक के बच्चों के लगभग 314 बच्चों को खसरा एवं रूबेला बिमारी से बचाव के लिए टिके लगाए गये। यहां पर स्वास्थ्य अधिकारी श्रीमती डॉ. प्रतिज्ञा पाटीदार, महेश धनोतिया (एनआरएचएम) सुपरवाईजर प्रभुलाल रत्नावत, ए.एन.एम. श्रीमती ललीता शर्मा एवं स्कुल के प्राचार्य एवं शिक्षकगण आशा सयांगीनी मुन्ना बैरागी आंगनवाडी कार्यकर्ता रामकन्या राठौर, रेखा राठौर, आशा, हुलासबाई हाडा के सहयोग से विद्यार्थियों को रूबेला के टिके लगाये गये। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग म. प्र. द्वारा निमोनिया, दस्त, अंस्थमा, बहरापन, कमजोर, दिमाग, जन्मजात अन्य कई बिमारियों व जीवन के लिए अन्य घातक समस्याओं से बचने के लिए खसरा एवं रूबेला के टिकाकरण अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत हाई स्कूल दौरवाडा में टिके लगाये गये ।


राष्ट्रीय संगोष्ठी नई दिल्ली हेतु बीएसी श्री राठौर एवं श्री लालवानी ने दिये व्याख्यान

मन्दसौर। राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन (न्यूपा) नई दिल्ली द्वारा तीन दिवसीय 22-24 जनवरी तक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन स्कूल लीडरशिप में सुधार विषय पर आयोजित किया गया। इसमें मल्हारगढ़ के विकासखंड अकादमिक समन्वयक निर्मल राठौर व विनोद लालवानी शामिल हुए। इन्होंने मल्हारगढ़ में शालाओं में हुए नवाचार को बताया तथा लीडरशिप किस तरह से बेहतर की जाए इस पर अपने व्याख्यान दिए। यह आयोजन इंडिया हैबिटेट सेंटर नई दिल्ली में आयोजित हुआ । इसमें पूरे देश से 51 सदस्यों ने अपने अपने व्याख्यान दिए। शिक्षा में गुणवत्ता हेतु दोनों बीएसी पूर्व में भी कलेक्टर महोदय द्वारा सम्मानित किए जा चुके हैं।


निःशुल्क एस एस सी जीडी भर्ती परीक्षा प्रशिक्षण सत्र 22 से शुरू

मंदसौर। आगामी माह मे आयोजित होने वाली एस एस सी जीडी भर्ती प्रतियोगिता परीक्षाए हेतु रूरल पब्लिक सर्विसेस संस्था द्वारा निःशुल्क प्रशिक्षण सत्र का आयोजन 22 जनवरी 2019 से नयापुरा रोड माहाराणा प्रताप बस स्टैंड स्थित पांईट ऑफ सोल्यूशन मे किया जावेगाा। सत्र संचालक पर्वतसिंह ने बताया की 20 दिवसीय निः शुल्क प्रशिक्षण सत्र के अर्न्तगत गणित, तर्क शक्ति, सामान्य ज्ञान, अग्रेजी एवं हिन्दी आदी विषयो का विषयवार अध्यापन दोपहर 2.00 बजे से 4.00 बजे सांयकाल तक अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण कार्य करवाया जावेगा एवं सम्पुर्ण सत्र मे मुल्याकंन परिक्षा भी आयोजित की जावेगी। सम्पुर्ण सत्र मे कार्य पाईट ऑफसोल्यूशन के अनुभवी शिक्षको द्वारा प्रशिक्षण कार्य करवाया जावेगा। प्रशिक्षण के लिए कुल 35 सीटे उपलब्ध है, प्रतियोगी परिक्षा एस एस सी जिडी भर्ती हेतू निःशुल्क प्रशिक्षण सत्र मे सहभागीता करने वाले प्रतिभा छात्र-छात्राए ग्रुप गांधी चौराहा के पास बसेर गैस एजेंसी के पिछे आरपीएस 9575325757, 8962496594 पर सम्पर्क कर पहले आए पहले पाए के तहत पंजीयन करावे।


शिवसेना द्वारा हिन्दु हृदय सम्राट बाला साहेब ठाकरे की जयन्ति धुमधाम से मनाई गई

मंदसौर। जिला शिवसेना द्वारा हिन्दु हृदय सम्राट बाला साहेब ठाकरे की जयन्ति धुमधाम से मनाई गई। जिसमे शिव सेना नगर अध्यक्ष सुरेश राठौर के द्वारा रेली श्री कोल्ड से गांधी चौराहा तक निकाली गयी गांधी चौराहे पर सभी ने बाला साहेब ठाकरे जयन्ति का मनाई गई। जिसमे मुख्य अतिथि संदिप राजगुरू, जिला प्रमुख शान्तिलाल पाटीदार, जिला प्रमुख किसान मोर्चा कमल सिंह डोडीया, शिवसेना नगर अध्यक्ष सुरेश राठौर, नगर उपप्रमुख जितु मालवीय, जिला प्रभारी अशोक शर्मा, युवा जिलाप्रमुख बंटी कुमावत, राजेन्द्रसिंह देवड़ा, जितेन्द्र दास बैंरागी, अनिल पाटीदार, सोनु गोस्वामी, अमित ठाकुर, विनोद धनगर, विनोद गुर्जर, बबलु परमार, राहुल चौहान, दिलीप सिंह, दिनेश प्रजापत, शंकर सिंह, अर्जुन धनगर, अकित शर्मा राजु राठौर, बाला पंण्डीत, दशरथ मालविय, निलेश भमबोरीया, पवन कुमावत, लालचन्द मेघवाल, लालसिंह चौहान, गोवर्धन मेघवाल, प्रभु शर्मा, संजय जाट, कान्हा सौलंकी आदी उपस्थित थे । यह जानकारी जिला प्रमुख किसान मोर्चा कमल सिंह डोडीया ने दी।


देश व नगर में अमन चैन की दुआं मांगने दरगाह की जियारत पर निकले 50 जायरीन

दशपुर लोडिंग वाहन संघ ने पुष्पमाला पहनाकर किया विदा

मन्दसौर। मन्दसौर से बस द्वारा आज 50 जायरीन बुजुगाने दिन की जियारत के लिये  रवाना हुए। इन जायरिनों में दशपुर लोडिंग वाहन संघ के उपाध्यक्ष नुरूद्दीन शेख भी रवाना हुए। ये काफीला आगरा मकन शरीफ, हजरत सलीम चिश्ती फतेहपुर सीकरी, बाघा बार्डर, श्री नगर, हजरत बज, दिल्ली, अजमेर व कई अन्य दरगाहों पर जाकर देश व नगर के लिये खुशहाली व अमन चैन की दुआ मांगेगे।

जाने वालों में दशपुर लोडिंग वाहन संघ के उपाध्यक्ष नुरूद्दीन शेख, इब्राहिम भाई मेव, बाबूभाई मेव, अफजल भाई, रफीक भाई, जाहीद भाई व महिलाओं सहित अन्य कई 50 लोग 10 दिन की यात्रा पर रवाना हुए।

दशपुर लोडिंग वाहन संघ के मोे. युसुफ नीलगर, शेरू शाह, संजय तिवारी, शंकरलाल त्रिवेदी, पंकज तिवारी, इकबाल भाई शाह, मोलाना मुनव्वर, धीरेन्द्र नागर आदि ने सभी को पुष्पमाला पहनाकर विदा किया।


 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts