Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 23 July 2019

 

शालेय जिला क्रीडा बैडमिंटन प्रतियोगिता का हुआ समापन

मंदसौर। शालेय जिला क्रीड़ा बैडमिंटन प्रतियोगिता के आयोजक सेंट थॉमस सीनियर सेकेंडरी स्कूल मंदसौर द्वारा आयोजित की गई जिसमें 80 प्रतिभागियों ने भाग लिया यह प्रतियोगिता नूतन स्टेडियम के बैडमिंटन हॉल में संपन्न की गई। जिसमें 14 वर्षीय बालक 5 व बालिका 5, 17 वर्षीय बालक 5 बालिका 5, 19 वर्षीय बालक 5 व बालिका 5 का चयन किया गया। यह 30 प्रतिभागी जो संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में मंदसौर जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे। उक्त प्रतियोगिता के दौरान मुख्य अतिथि श्री सुनील जी मारू शिक्षा विभाग, जिला क्रीड़ा अधिकारी श्री अशोक पाटीदार व विशेष अतिथि सेंट थॉमस विद्यालय मैनेजर फादर केनेडी थॉमस, प्राचार्या सिस्टर जोन्सी की उपस्थित थे।


औद्योगिक और माइनिंग क्षेत्र में कॉलोनियों की परमिशन निरस्त की जाए – कुमावत

मंदसौर। भू – माफिया और कॉलोनाइजर अपने फायदे के लिए किसी भी स्तर पर जा सकते है। जो  अपने फायदे के लिए आम जनता से खिलवाड़ करने से नहीं चुकते है। उक्त बात कहते हुए युवा इंटक के जिलाध्यक्ष और कांग्रेस नेता सुरेन्द्र कुमावत ने बताया कि इन दिनों जग्गाखेड़ी औद्योगिक क्षेत्र और मुंदड़़ी पलेवना माइनिंग क्षेत्र से 200 मीटर के दायरे में कॉलोनाईजरों ने कॉलोनियों काट दी गई है। यह कॉलोनियों औद्योगिक क्षेत्र और माइनिंग क्षेत्र के निकट है और इन खदानों में आए दिन बलास्ट होते रहते है, वहीं भारी वाहन बूलडोजर, डम्पर, पोकलेन आदि चलते है, उनसे यहां के रहवासियों को भारी नुकसान हो सकता है।

श्री कुमावत ने जिला प्रशासन से मांग की है कि ऐसी कॉलोनियां जो माइनिंग क्षेत्र में काटी गई है या निकट भविष्य में काटी जाने की संभवना है ऐसी सभी कॉलोनियों की परमिशन निरस्त कि जाए। श्री कुमावत ने बताया कि संजीत रोड़ पर सर्वाधिक माइनिंग है जहां से निकलने वाले खनिज पदार्थो से सम्पूर्ण जिले की आपूर्ति होती है। यदि इन क्षेत्रों में कॉलोनियां कटकर रहवासी क्षेत्र बनाया जाता है तो औद्योगिक और माइनिंग दोनों के लिए संकट पैदा होगा जिसके कारण सैकड़ों लोग बेरोजगार भी हो जाएगे। श्री कुमावत ने बताया कि माइनिंग क्षेत्र में जहां एक कॉलोनी काटी गई है उसी के समीप एक बड़ा तालाब भी है जिसके भी भविष्य पर खतरा मंडराने लगा है।

इंटक नेता सुरेन्द्र कुमावत ने आमजन और मजदूरों हितों के लिए जिला प्रशासन के मुखिया से इन क्षेत्रों की कॉलोनियों को निरस्त करने की मांग की है।
श्री कुमावत ने बताया कि बाजार में चल रही चर्चाओं के अनुसार माइनिंग से लगती हुई कॉलोनी पर कुछ मकान बनाने की भी बात सामने आई है अब अंदाजा लगाया जा सकता है कि माइनिंग क्षेत्र जहां पर आए दिन ब्लास्ट होते रहते हैं वहां पर रहवासी क्षेत्र कैसे बनाया जा सकता है। श्री कुमावत ने कलेक्टर मनोज पुष्प से निवेदन किया हैं कि वे भी इस और ध्यान देकर कॉलोनियों की परमिशन निरस्त करे।


लोढ़े साथ समाज द्वारा ओसिया दिवस पर तीर्थयात्रा का आयोजन 28 जुलाई से

मन्दसौर। श्री ओसवाल लोढ़े साथ जैन सामाजिक एवं पारमार्थिक लोक न्यास द्वारा ओसवाल वंश के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में 28 जुलाई से चार दिवसीय तीर्थ यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। यह तीर्थ यात्रा मंदसौर से 28 को प्रस्थान कर विभिन्न तीर्थ स्थलों से होते हुए ओसिया नगर पहुंचेगी जहां ओसवंश की पूज्य माताजी सच्चीयादेवी की पूजा अर्चना वंदन व भक्ति की जाएगी।

उक्त जानकारी देते हुए न्यास के अध्यक्ष विमल पामेचा, सचिव दिलीप रांका, कोषाध्यक्ष अजय फांफरिया, प्रोजेक्ट चेयरमेन विजय बम्बोरिया, नवीन छिंगावत, नवीन खिंदावत, दिलीप मेहता, एवं रिखबचंद बिल्लोरिया ने बताया कि 28 जुलाई, रविवार को दोप. 1 बजे स्थानीय चिंतामणी पार्श्वनाथ मंदिर से यात्रा प्रारंभ होगी जो जिरावाला पार्श्वनाथ, भिनमाल, पावापुरी, नाकोड़ाजी, ओसीयामाताजी, जोधपुर होते हुए पुनः 31 जुलाई, बुधवार को मंदसौर आएगी। इस यात्रा का किराया प्रति यात्री 1100 रू. रखा गया है। यात्रा हेतु बुकिंग की अंतिम दिनांक 26 जुलाई है। इच्छुक समाजजन अपने नाम दिलीप मेहता पद्मश्री कार डेकोर, बीपीएल चौराहा, नवीन खिंदावत एबी इलेक्ट्रीकल गौशाला मार्केट, रिखब बिल्लोरिया धानमण्डी पर लिखवा सकते है। सीट पहले आओ-पहले पाओं के आधार पर प्रदान की जाएगी।

न्यास के उपाध्यक्ष ज्ञानचंद छिगंावत, संतोष चौरडि़या, प्रवक्ता नवीन छिंगावत, सहसचिव भूपेन्द्र भण्डारी, मार्गदर्शक अनिल धींग, लक्ष्मीलाल धींग, शेखर कासमा, रखबचंद तलेसरा, अशोक छिंगावत आदि ने समाजजनों से तीर्थ यात्रा का लाभ लेने की अपील की है।


स्नेहनगर में बाबा का फूलों से श्रृंगार

मन्दसौर। स्थानीय स्नेह नगर में महिलात्र मंडल द्वारा द्वादश ज्योतिर्लिंगों की स्थापना की गई। श्रावण पर विशेष रूप से देवो के देव महादेव (महाकाल) का फूलों से श्रंृगार किया जाकर महाआरती की गई।

इस अवसर पर सैकड़ांे भक्तों ने दर्शन कर आरती का लाभ लिया। श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को भिन्न-भिन्न प्रकार के श्रंृगार होंगे। समाजसेवी अनिता दीदी द्वारा स्वचलित आरती का वाद्ययंत्र बाबा के चरणों मे भेंट किया गया।

स्नेहनगर महिला मित्र मंडल ने अनिता दीदी का आभार माना और शिवभक्तों से अनुरोध किया है कि घर बैठे द्वादश ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर धर्म लाभ लेवे ।


कलेक्टर ने जनसुनवाईं में 225 आवेदकों की सुनी समस्या

मन्दसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प  की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट (सुशासन भवन) में राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम साप्ताहिक जनुसनवाई का आयोजन किया गया। जनसुनवाई में 225 आवेदको की समस्याहएं सुनी। कलेक्टर कार्यालय के सभागार में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर मनोज पुष्प, सीईओ जिला पंचायत क्षितिज सिंघल, अपर कलेक्टर बीएल कोचले एवं सभी जिला अधिकारी मौजूद थे। जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान आवेदकों ने अपनी समस्या, शिकायत, मांग, आर्थिक सहायता संबंधी आवेदन दिये। जनसुनवाई में दौरान कलेक्टर श्री पुष्प ने सभी आवेदकों से आवेदन पत्र प्राप्त कर उन पर समुचित कार्यवाही के लिये विभाग प्रमुखों की ओर प्रेषित किया। जनसुनवाई में बीपीएल सूची में नाम जुडवाने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास मंजूर करने, निजी भूमि पर अवैध अतिक्रमण, भूमि विवाद, बीमारी सहायता, आपसी विवाद, शिक्षा ऋण दिलाने, सामुदायिक सुविधा घर (कम्युनिटी टायलेट) बनवाने आदि से संबंधित आवेदनो पर कलेक्टशर ने गंभीरतापूर्वक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने आवेदकों को खिलायी मलेरिया की दवाई
कलेक्टर श्री पुष्प द्वारा जनसुनवाई के दौरान आवेदकों को मलेरिया की रोकथाम के लिए जागरूकता संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश भी प्रदान किए गए एवं इस मौके पर आवेदकों को मलेरिया की आयुर्वेदिक दवाई भी खिलायी। मलेरिया रोग की रोकथाम के लिये होम्योपैथी दवाई मलेरिया ऑफ-200 का वितरण किया जाना है। जिसमें प्रथम चरण 27 जुलाई से 10 अगस्त तक चलेगा। द्वितिय चरण में होम्योपैथी रोग प्रतिरोधक औषघि मलेरिया ऑफ-200 की एक-एक खुराक प्रत्येक व्यक्ति को खिलाया जायगी। औषधि का वितरण प्रभावित ग्राम में ऑगनवाडी एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा दवाई दी गयी है या नही उसकी मानिटरिंग के लिये सुपर वाईजर नियुक्त किया गया है। वे अपनी रिपोर्ट सेक्टर अधिकारी को देगें। सेक्टर अधिकारी का उत्तरदायित्व होगा कि वे अपने सेक्टर में आवंटित गॉवो का औचक निरीक्षण करेगें। जंहा कमी पेशी हो वहाँ कर्मचारी अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन करेगें।


वर्षा जल संचयन का कम लागत का मॉडल रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

मन्दसौर। रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से लाभ ही लाभ है। इसको लगाने में कुछ हजार खर्च होते हैं, तो लाखों प्राप्त होते हैं। इसको हर कोई अपने घर पर आसानी से कम खर्च में बना सकता है। इसे बंगलो, फ्लैट सिस्टम बिल्डिंग, किसी भी इमारत में आसानी से लगा सकते है। इस सिस्टम के अनेक फायदे हैं। लाभ विशाल है। यह वॉटर लेवल बढ़ाने में मदद करता है। आपका कुआं या बोरवेल गर्मियों में सदाबहार रह सकता है। जल के स्त्रोतों से 12 महीने पानी उपलब्ध रहेगा। अपने देश के हित में कृपया अपने घर, रिश्तेदारों, दोस्तों को इसकी जानकारी साझा करें। ड्रम, पीवीसी पाइप, सीमेंट, रेत और श्रम सहित इसकी लागत 15 हजार है। एक बार 15 हजार लगाने के पश्चात इसके लाभ लाखों में मिलेंगे।


नपा रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के लिए चलाए विशेष अभियान – कलेक्टर श्री पुष्प

नवीन भवन में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम न बनाने पर करे संपत्ति राजसात

मंदसौर। कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा नगरपालिका को आदेश देते हुए कहा है कि रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के लिए अभियान चला कर कार्य करें। अभियान के माध्यम से जन जागरूकता बढ़ाये। जन जागरूकता के लिए रैलियों का भी आयोजन करें। इस अभियान के अंतर्गत विभाग के कर्मचारियों को प्रत्येक घर तक भेजें। कॉलोनाइजर को बुलाया जाए। इस संबंध में आर्किटेक्ट एवं मिस्त्री यों को भी जागरूकता प्रदान की जाए। इसका और व्यापक प्रचार-प्रसार हो इसके लिए इन सभी की एक सामूहिक बैठक भी आयोजित की जाए। ऐसे भवन जिनकी अनुमति नगर पालिका द्वारा प्रदान की गई। उनके द्वारा रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं बनवाया गया हो तो उनकी संपत्ति राजसात करें एवं उन पर दंडात्मक कार्यवाही भी करें। साथ ही नगरपालिका के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाओं पर भी रोक लगा दी जाए।


निजी स्कूलों में चयनित बच्चों का प्रवेश 25 जुलाई तक

मन्दसौर। शिक्षा का अधिकार अधिनियम में निजी स्कूलों की प्रथम प्रवेशित कक्षा में निरूशुल्क प्रवेश की अंतिम तिथि 20 जुलाई से बढाकर 25 जुलाई कर दी गई है। इस तारीख के बाद भी यदि कोई चयनित बच्चा एडमिशन रिपोर्टिंग के लिए शेष रह जाता है, तो संबंधित स्कूल ही इसके लिए उत्तरदायी होगा।

पालकों से आग्रह किया गया है कि वे बढ़ी हुई तारीख 25 जुलाई तक अपने बच्चों का आवंटित स्कूलों में प्रवेश अवश्य करवायें। पालकों को पोर्टल से आवंटन पत्र डाउनलोड कर सीधे स्कूल जाना होगा। स्कूल इसी आवंटन-पत्र के आधार पर बच्चों को एडमिशन देंगे। निजी स्कूलों द्वारा आरटीई में प्रवेशित बच्चों की एडमिशन रिपोर्टिंग भी 25 जुलाई तक ही पोर्टल पर दर्ज की जाएगी। इसके बाद एडमिशन रिपोर्टिंग दर्ज नहीं की जा सकेगी।


25 जुलाई को इन जगह विद्युत प्रदाय बंद रहेगा

मन्दसौर। कार्यपालन यंत्री एस.के. सूर्यवंशी ने बताया कि विद्युत संबधी आवश्यशक कार्य के कारण खिलचीपुरा वितरण केन्द्र के अंतर्गत 11 केव्ही राजाखेडी डी.एल. फीडर 25 जुलाई को प्रातः 8 बजे से 10 बजे कुल 2 घंटे विद्युत प्रदाय बंद रहेगा। जिसके अंतर्गत राजाखेडी, सेजपुरिया, अघोरिया, रिछाबच्चा, निरधारी ग्राम प्रभावित रहेगे।


साध्वी आत्मप्रसन्नाश्रीजी मसा के जन्मदिवस पर सवा सौ आयम्बिल हुये

मंदसौर। रणजीतसिंह, विरेन्द्र कुमार, अप्रेश कुमार, मोक्ष भण्डारी परिवार की लाडली बिटिया जो कि जैन भागवती दिक्षा लेने के 13 वर्षो के बाद मंदसौर में चातुर्मास हेतु पधारी है। उनका जन्मदिवस कल श्री रूपचॉद आराधना भवन चौधरी कॉलोनी में सादगीपूर्ण रूप से तप,तपस्याओं के द्वारा मनाया गया। भण्डारी परिवार के द्वारा साध्वीजी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में रूपचॉद आराधना भवन चौधरी कॉलोनी  में सामूहिक आयम्बिल का आयोजन किया गयां । लगभग सवा सौ 125 श्रावक श्राविकाओं ने 24 घंटे में मात्र एक बार स्वाद रहित आहार आयम्बिल ग्रहण किया साध्वी आत्प्रसन्नाश्रीजी के संसारिक भण्डारी परिवार के द्वारा इस सामूहिक आयम्बिल का लाभ लिया गया।

साध्वी श्री अनंतगुणाश्रीजी मसा की पावन निश्रा व प्रेरणा से सामूहिक आयम्बिल के साथ ही रूपचॉद आराधना भवन में संयम जीवन की अनुमोदना विषय पर विशिष्टि प्रवचन हुए। साध्वी सुप्रसन्नाश्रीजी मसा ने इस अवसर पर कहा कि साध्वी श्री आत्मप्रसन्नाश्रीजी मसा ने 13 वर्ष पूर्व संयम जीवन को चुन कर पुरे भण्डारी परिवार का ही नही मंदसौर का नाम गौरविन्त किया। साध्वी के जप व तप की जितनी अनुमोदना की जाये कम है। साध्वीजी के ससंारिक जीवन भण्डारी परिवार की भी अनुमोदना जिन्होने इस विशिष्ठ दिवस पर तप तपस्या के लिये आयम्बिल का आयोजन किया। आपने कहा कि महाभारत के पाण्डुओं की परीक्षा की गाथा सुनाते हुए कहा कि धर्म का अर्थ है जिस मार्ग पर महापुरूष चले उसे ही धर्म कहते है। साध्वीजी ने  जैन सतंो साध्वियों की महान परम्परा को चुना ओर संयम जीवन ग्रहण किया।


चन्द्रशेखर आजाद बनों प्रतियोगिता एवं बाल संसद का गठन

मंदसौर। सरस्वती शिशु मंदिर केशव नगर में चन्द्रशेखर जयंती के अवसर पर विद्यालय के भैयाओं की चन्द्रशेखर बनाओं प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया जिसमें प्राथमिक व माध्यमिेक विभाग के भैया स्वतंत्रता संग्राम के स्वतंत्रता सेनानी चन्द्रशेखर आजाद बनकर आए। प्रतियोगिता में निर्णायकों द्वारा प्रथम व द्वितीय निर्णय किया गया।

साथ ही विद्यालय में  बाल संसद का गठन किया गया। जिसमें शिशु भारती अध्यक्ष बहिन आस्था भावसार, कन्या भारती अध्यक्ष बहिन प्रियांशी सोनगरा, बाल भारती अध्यक्ष भैया नरेन्द्र भाटी एवं माध्यमिक विद्यायल के सेनापति के रूप में भैया हरिओम कुमावत को समस्त आचार्य परिवार एवं भैया/बहिनों की सहमति से मनोनित किया गया। इसके अतिरिक्त उपाध्यक्ष भैया मनोज बत्तमी, बहिन सलोनी व्यास, भैया विेवेक प्रजापत, सचिव पद पर भैया गजेन्द्र श्रीमाल, बहिन खुशबू वर्मा, भैया रवि अहिरवार को सभी की सहमति से मनोनित किया गया।


खजूरना घटना की निष्पक्ष शीघ्र जांच करने हेतु गरोठ विधायक धाकड़ ने उठाया विधानसभा में सवाल

मन्दसौर। गरोठ विधायक देवीलाल धाकड़ ने शासन से अपील करते हुए बताया की मंदसौर जिले की भानपुरा के खजूरना ग्राम में दिनांक 17 जुलाई की रात्रि को बंजारा समाज की महिला बतूलबाई और उसके चार मासूम बच्चों की हत्या कर कुएं में फेंक दिया गया। आरोपी बशीर के अवैध संबंध बतूलबाई की नणंद जमनाबाई से होने से इस घटना को जमुनाबाई और बशीर ने अंजाम दिया। इस घटना से आसपास के क्षेत्र एवं बंजारा समाज में रोष व्याप्त ह,ै पूरे समाज के लोगों ने प्रदर्शन कर इस जघन्य एवं दर्दनाक घटना के लिए आरोपियों को फांसी की सजा तक पहुंचाने की मांग की है तथा दर्दनाक घटना के बाद भी शासन द्वारा किसी भी आरोपी के खिलाफ कार्यवाही नहीं की गई है। अतः जल्द से जल्द उचित कार्यवाही कर आरोपी को सख्त सजा दी जाए।


2 जिले, 2 तहसील, 2 विभाग और 2 विधानसभा को जोड़ने वाली सड़क खस्ताहाल

’27 को थम जाएंगे नाहरगढ़ बिल्लोद मार्ग की बसों के पहिये

नाहरगढ। शासन प्रशासन की सुस्ती व जनप्रतिनिधियों की चुप्पी के कारण खस्ताहाल सड़कों की दुर्दशा के विरोध में 27 जुलाई को जिला मोटर मालिक संघ के आव्हान पर बस मालिकों ने बसे बंद करने पर सहमति जताई। क्षेत्र के अधिकांश खस्ताहाल सड़कों से क्षेत्र की जनता व वाहन चालक पूरी तरह से त्रस्त हो चुके हैं। खस्ताहाल सड़कों की दुरुस्तीकरण के नाम पर स्थानीय क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की चुप्पी से क्षेत्र की जनता व वाहन चालकों में काफी आक्रोश है। जिम्मेदार अधिकारियों के सुस्त रवैए के कारण वाहन चालको को शारीरिक व मशीनरी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

नाहरगढ़ बिल्लोद मार्ग के माध्यम से मंदसौर नीमच जिले से क्षेत्रवासियों के संपर्क का एकमात्र सीधा रास्ता है  साथ ही सीतामउ और मल्हारगढ़ तहसील को जोड़ने का भी एक मात्र सीधा मार्ग है लेकिन उक्त मार्ग अपनी बदहाली के आंसू बहा रहा है। नाहरगढ बिल्लोद मार्ग दो विधायकों के विधानसभा क्षेत्र के जुड़ाव का भी प्रमुख मार्ग है। विधायक जगदीश देवड़ा व विधायक हरदीप सिंह डंग की विधानसभा क्षेत्र की जनता का सीधे जुड़ाव का मार्ग लंबे अरसे से अपनी दर्द भरी कहानी बयां कर रहा है।  साथ ही प्रधानमंत्री सड़क निर्माण विभाग ओर लोक निर्माण विभाग की उलझन के कारण भी आज दिन तक उसका दुरस्तीकरण नहीं हुआ। दोनों विभाग उक्त मार्ग को एक दूसरे विभाग का कार्य बता रहे हैं।

नाहरगढ़ से बिल्लोद मार्ग की बसे रहेगी बन्द–
नाहरगढ़ बिल्लोद मार्ग की खस्ताहाल सड़क के विरोध में जिला मोटर मालिक संघ के आव्हान पर 27 जुलाई को प्रातः से ही उक्त मार्ग की सभी बसें बंद रखने का निर्णय लिया है   क्योंकि खस्ताहाल सड़क से वाहनों में काफी नुकसान हो रहा है। साथ ही नए वाहन भंगार की भांति प्रतीत होने लगे है। वाहन चालकों में दुर्घटना का भय बना रहता है। जिम्मेदार अधिकारियों ओर जनप्रतिनिधियों को निद्रासन से जगाने को लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे फिर भी एकमात्र विकल्प यही नजर आ रहा है।एक साल पहले भी  धरना-प्रदर्शन को लेकर बिल्लोद मे ज्ञापन सौंपा जा चुका है।

’इनका कहना’
नाहरगढ़ बिल्लोद मार्ग काफी जर्जर हो गया है। वाहन चालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शासन, प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को कई बार अगवत करवा दिया है लेकिन उनका इस ओर ध्यान नही है इसलिए 27 को हमने उक्त मार्ग की सभी बसे बन्द रखने का निर्णय लिया है।
’बाबु खां मेव’ ’जिलाध्यक्ष’’जिला मोटर मालिक संघ’


भ्रष्टाचार की शिकायत की कलेक्टर से

सीतामऊ। जनपद पंचायत  की ग्राम पंचायत मेरीयाखेड़ी के अंतर्गत गाँव टाटका का ग्रामीणों ने गाँव के विकास कार्यो में किये गए भ्रष्टाचार की शिकायत जिला कलेक्टर मनोज कुमार पुष्प से की है।

उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत मेरीयाखेड़ी के गाँव टाटका के ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन भेट कर पंचायत द्वारा विभिन्न कार्यो में भ्रष्टाचार को लेकर शिकायत की है ग्रामीणों ने शिकायत में आरोप लगाया कि खेल मैदान के नाम पर रुपए निकाल लिए गए लेकिन गांव में आज दिन तक कोई खेल मैदान नहीं बना है विधायक सांसद एवं जिला पंचायत सदस्य की निधि द्वारा गांव में कोई भी काम नहीं हुआ है गांव में राधेश्याम लोहार के मकान से राम मंदिर तक कोई सीसी रोड नहीं बना है लेकिन मनरेगा योजना के अंतर्गत फर्जी मास्टर भरकर राशि निकाल ली गई है माधव सिंह पिता मेहताब सिंह गुर्जर की 10 वर्ष पूर्व मृत्यु होने के बाद ज्योति मृतक माधव सिंह द्वारा ग्राम पंचायत एक काम में मजदूरी का नाम बता कर रुपए निकाले गए हैं मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना व शौचालय निर्माण में भ्रष्टाचार की शिकायत ग्रामीणों द्वारा ज्ञापन में की गई है ग्रामीणों ने शिकायत की है कि गांव में कोई तालाब ग्राम पंचायत द्वारा नहीं बनाया गया लेकिन तालाब निर्माण बता कर लाखों रुपए दिए गए हैं इसके अलावा पंचायत द्वारा मनरेगा समग्र शिक्षा अभियान स्वच्छ भारत मिशन व अन्य निर्माण कार्यों में भी भ्रष्टाचार हुआ है ग्रामीणों सरपंच सचिव व सहायक सचिव पर उक्त आरोप को लेकर  जिला कलेक्टर को ज्ञापन भेट कर निष्पक्ष जांच की मांग की है।इस सम्बंध में जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आर के साहू का कहना है ग्रामीणों की शिकायत आई है जिसकी जांच की जा रही है।


मानसून की बेरुखी से फसलो के ऊपर संकट के बादल

सीतामऊ। सावन  महीने का आगाज होने के साथ ही मानसून की बेरुखी से फसलो के ऊपर संकट के बादल छाने लगे है। मानसून की इस बेरुखी से किसानो के  माथे पर चिंता की लकीरें अब गहराने लगी हैं। जून माह के अंतिम सप्ताह में क्षेत्र में खरीफ सत्र की फसलो की बोवनी का कार्य पूरा ही गया था लेकिन बीते 20-25 दिनों से क्षेत्र में बारिश नही होने से फसले मुरझाने लगी है  सावन का आगाज हो चुका है लेकिन आसमान में बादलों की उपस्थिति होने के बरसात नही होने से फसले दम तोड़ने लगी है मानसून की इस बेरुखी से किसानों के चेहरे तो मुरझाने लगे है वही किसान आसमान की और टकटकी लगाए हुए झमाझम बारिश की आस में बैठे है।


पटवारी द्वारा रिश्वत मांगने की शिकायत कलेक्टर से की

सीतामऊ। अखिल भारतीय संत समिति के जिलाध्यक्ष जितेंद्रदास महाराज ने चारभुजा मंदिर की कृषि भूमि की फसल नुकसानी के मुवावजे के लिए पटवारी के द्वारा रिश्वत मांगे जाने की शिकायत मंगलवार की जिला कलेक्टर से की है।

संत जितेंद्रदास द्वारा शिकायत पत्र में  कहा गया कि सीतामऊ में चारभुजा नाथ मंदिर की कृषि भूमि ग्राम हल्दुनि में हल्का नम्बर 58 व सर्वे नम्बर 293 रकबा 0.410 हैक्टर व सर्वे नम्बर 323 रकबा 5.320 हैक्टर स्थित है उक्त भूमि पर फसल नुकसानी की मुवावजा राशि अभी तक नही मिली है  जितेंद्र दास ने शिकायत पत्र में आरोप लगाया कि मौजा पटावरी शंकरसिह द्वारा मुवावजा राशि खाते में डलवाने की एवज में 5000 रूपये रिश्वत की मांग की गई जिसकी शिकायत संत जितेंद्र दास द्वारा जिला कलेक्टर को कर एवं मांग की गई है की फसल नुकसानी का मुवावजा दिलाकर सम्बन्धित पटवारी के खिलाफ कार्यवाही की जाए।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts