Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 23 March 2019

निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर 27 को

मन्दसौर। स्थानीय बड़े साथ ओसवाल महिला मण्डल, मंदसौर की उपाध्यक्ष हेमा हिंगड़ व शिविर की प्रोजेक्ट चेयरमेन निर्मला मेहता ने जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 27 मार्च, बुधवार को निःशुल्क मोतियाबिन्द ऑपरेशन शिविर स्थानीय मेहता नेत्रालय, कंबल केन्द्र रोड़ पर रखा गया है। जिसमें नेत्र रोगियों का निःशुल्क परीक्षण किया जावेगा, जिसमें मोतियाबिंद रोगियों का चयन कर निःशुल्क ऑपरेशन लेंस प्रत्यारोपण सहित किये जावेंगे।

जिसका रजिस्ट्रेशन समय प्रातः 10 से 12 बजे तक रखा गया है। जिसमें नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. संजीव मेहता अपनी सेवाएं देंगे। शिविर बड़े साथ ओसवाल महिला मंडल मंदसौर के तत्वावधान में स्व. सज्जनलाल मेहता, स्व. मदनबाई मेहता की स्मृति में स्व. सज्जनलाल मेहता परमार्थिक ट्रस्ट मंदसौर जिला अंधत्व निवारण समिति मंदसौर एवं मध्यप्रदेश शासन स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से लगाया जावेगा। बड़े साथ ओसवाल महिला मण्डल की मंत्री प्रमिला लोढ़ा व जमना बाफना ने लोगों से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में शिविर का लाभ उठाए।


अग्र महिला मण्डल द्वारा फाग महोत्सव आज

 मंदसौर। ब्रज प्रिया अग्र महिला मण्डल द्वारा आज 24 मार्च को फाग महोत्सव मनाया जायेगा। यह जानकारी देते हुए ब्रज प्रिया अग्र महिला मण्डल की सदस्यों ने बताया कि प्रथम बार यह आयोजन होने जा रहा है। आज दिनांक 24 मार्च रविवार को दोपहर 2 बजे से सांय 5 बजे तक नरसिंह मंदिर नरसिंहपुरा पर फाग महोत्सव घूमधाम से मनाया जाएगा। सभी बहने अधिक से अधिक संख्या मे ंपधार कर फाग महोत्सव को सफल बनावे। अग्रवाल समाज की सभी बहने आमंत्रित है।  मातृशक्तियो से करबद्ध निवेदन किया  है कि प्रथम बार यह आयोजन होने जा रहा है जिसमें अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर फाग महोत्सव कार्यक्रम में अपनी सहभागीता करे।


27 मार्च को दिल्ली में होगा कांग्रेस पिछड़ा वर्ग का राष्ट्रीय अधिवेशन

मंदसौर। जिला कांग्रेस कार्यालय पर प्रेस वार्ता हुई, जिसमें प्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग उपाध्यक्ष गिरिराज अम्बावतिया ने बताया कि म.प्र. में पिछड़ा वर्ग आरक्षण 14 प्रतिशत से बढ़ाकर  27 प्रतिशत करने पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राहुल गांधी व म.प्र. के मुख्यमंत्री  कमलनाथ का विशेष आभार करने हेतु राहुल गांधी के नेतृत्व में 27 मार्च को दिल्ली में होने वाले पिछड़ा वर्ग महाधिवेशन में उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया जाएगा। साथ ही राहुल गांधी व कमलनाथ  से आग्रह किया जाएगा कि आने वाले नगरीय निकाय, मंडी, पंचायत स्तर चुनावों व मंडल कमिशन मे पिछड़ा वर्ग को भी उचित स्थान दिया जाए।

श्री अम्बावतिया ने जिले के समस्त कांग्रेस कार्यकर्ताओं से आव्हान किया कि 27मार्च को अधिक से अधिक संख्या में दिल्ली पहुंचे। इस अवसर पर जिला कांग्रेस पिछड़ा वर्ग अध्यक्ष दीपकसिंह चोहान, प्रदेश पिछड़ा वर्ग उपाध्यक्ष अभिषेक पाटीदार, आशीष पाटीदार, जिला कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष राकेश पाटीदार, कांग्रेस नेता देवेन्द्र योगी, शहर कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष राघवेंद्रसिंह तोमर, प्रदेश कांग्रेस अजा समन्वयक संदीप सलोद, इंटक जिलाध्यक्ष सुरेश भाटी, जिला पिछड़ा वर्ग उपाध्यक्षगण गोपाल विश्वकर्मा, श्याम चौधरी, धुँधड़का ब्लॉक पिछड़ा वर्ग अध्यक्ष मुकेश कुमावत आदि कांग्रेसजन उपस्थित थे।


महावीर जिनालय महिला मण्डल ने आयुर्वेद चिकित्सा की कार्यशाला आयोजित की रंग तेरस पर होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम, आदिनाथ जयंति पर होगा भक्ताम्बर पाठ

मन्दसौर। श्री दिगम्बर जैन महावीर जिनालय महिला मण्डल द्वारा आयुर्वेद चिकित्सा की कार्यशाला का आयोजन, महावीर जिनालय ट्रस्ट अध्यक्ष श्री शांतिलाल बड़जात्या के आतिथ्य एवं श्रीमती हीरामणीदेवी बड़जात्या की अध्यक्षता में किया गया। कार्यशाला को प्रसिद्ध आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. अर्पित राणावत ने संबोधित किया।

मण्डल संयोजक डॉ. चंदा कोठारी ने बताया कि जीवन विकास जनकूपुरा में आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए डॉ. राणावत ने कहा कि मृत्यु को छोड़कर आयुर्वेद में सभी बीमारियों का उपचार है। आयुर्वेद के ईलाज से बीमारी जड़ से ठीक होती है, इसमें साइड इफेक्ट नहीं होते।
प्रारंभ में भगवान महावीर स्वामी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन किया गया, मंगलाचरण श्रीमती मंजू झांझरी, ज्योति बड़जात्या व शालिनी झांझरी ने किया। संस्कारवान बहु का नाटक श्रीमती सुषमा झांझरी व सीमा बड़जात्या द्वारा किय गया। इस अवसर पर होली की बधाई देते हुए सभी को रंग गुलाल लगाकर नृत्य किये गये।  डॉ. चंदा कोठारी ने बताया कि महिला मण्डल द्वारा रंग तेरस पर्व पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया एवं 29 मार्च को भगवान आदिनाथ जन्म कल्याणक महोत्सव पर महावीर जिनालय में रात्रि 8 से 9 बजे तक आदिनाथ स्तुति के रूप में भक्तामर पाठ का आयोजन रखा जा रहा है।


कांग्रेस कार्यकर्ताओं का होली मिलन समारोह संपन्न

सीतामऊ। शनिवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं का होली मिलन समारोह पोरवाल मांगलिक भवन में  सम्प्पन हुआ। होली मिलन समारोह में क्षेत्रीय विधायक हरसिपसिंह डंग के कार्यकर्ताओ को सम्बोधित किया एवं सभी कार्यकर्ताओ को गुलाल लगाकर रंग महोत्सव मनाया। कार्यक्रम को वरिष्ठ नेताओं द्वारा भी सबोधित किया गया। कार्यक्रम में वरिष्ठ नेता राजसिंह, रामसिंह मण्डलोई,रामेश्वर जामलिया, सुरेन्द्र व्यास, दिनेश सेठिया, रमेशचंद्र मालवीया, भगीरथ भम्भोरिया,संजय सोनी, सुमित रावत,संजय वर्मा,विनय राजोरिया, संग्रामसिह,जितेन्द्रसिंह सुरखेड़ा,कयामपुर ब्लॉक अध्यक्ष समरथ गुर्जर, दिलीपसिंह आक्या, प्रतीक गिरोठिया सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष गोविंदसिंह पँवार ने किया।


शहीद हेमू कालाणी की जयंती मनाई

मंदसौर।  दशपुर जागृति संगठन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने शनिवार को शहीद हेमु कालाणी की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। उनके साहस की गाथा ओर देश के लिए दी गई कुर्बानी को याद किया। संगठन के अध्यक्ष डॉ देवेन्द्र पुराणिक ने कहा कि भारत के एक क्रान्तिकारी एवं स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी थे। जब वे किशोर वयस्क अवस्था के थे तब उन्होंने अपने साथियों के साथ विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार किया और लोगों से स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग करने का आग्रह किया। सन् 1942 में जब महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आन्दोलन चलाया तो हेमू इसमें कूद पड़े। उन्हें यह गुप्त जानकारी मिली कि अंग्रेजी सेना हथियारों से भरी रेलगाड़ी रोहड़ी शहर से होकर गुजरेगी हेमू कालाणी अपने साथियों के साथ रेल पटरी को अस्त व्यस्त करने की योजना इस अवसर पर संगठन के अध्यक्ष डॉ देवेन्द्र पुराणिक, संयोजक सत्येन्दसिंह सोम, सचिव आशीष बंसल, अजीजुल्लाह खान, बंशीलाल टांक, महेश शर्मा, पुष्पेन्द्र बैरागी सहित सिन्धी समाज व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


भानपुरा में हुवा चुनावी पाठशाला का आयोजन

पाठशाला के माध्यम से किया गया मतदाताओं को जागरूक

मंदसौर 23 मार्च 19 लोक सभा निर्वाचन 2019 की तैयारियों को लेकर चुनावी पाठशाला का आयोजन किया गया। मतदाता अपने मताधिकार का अधिक से अधिक प्रयोग करें इसके लिए इस तरह की पाठशालाओं का आयोजन किया जाता है। इन पाठशाला के माध्यम से मतदाताओं को अपने मत का प्रयोग करने के लिए जागरुकता प्रदान की जाती है। इस पाठशाला के माध्यम से मतदाताओं को यह बातें भी बताई जाती है कि सभी मतदाता स्वयं तो अपने मत का प्रयोग करें, इसके साथ ही अपने साथी, मित्रों, दोस्तों, रिश्तेदारों व पड़ोसियों को भी अपने मत का उपयोग करने के लिए प्रेरित करे। पाठशाला के माध्यम से महिलाओं से मतदान करने एवं अन्य महिला मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित कर मतदान कराने की अपील की गयी। साथ ही पाठशाला के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, नवीन मतदाताओं, स्कूली बच्चों, ग्रामीण महिलाओं से मतदान करने की शपथ भी दिलाई गई।


स्टेिण्डिंग कमेटी की बैठक 28 मार्च को

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए स्टे ण्डिंग कमेटी की बैठक 28 मार्च को सुबह 12 बजे सुशासन भवन में आयोजित होगी। स्टे2ण्डिंग कमेटी की बैठक के साथ ही लोकसभा निर्वाचन के संबंध में अनुतियां प्राप्त  करने, व्य य लेखा, आई.टी. मीडिया गतिविधियों के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।


बालाजी ग्रुप ने रक्तदान कर दी शहीदों को श्रद्धांजली

जिला चिकित्सालय में 11 यूनिट रक्तदान किया

मन्दसौर। महावीर फतेह करे सेवा संस्था (बालाजी ग्रुप) द्वारा 23 मार्च शहीद दिवस पर जिला चिकित्सालय में 11 यूनिट रक्तदान किया गया।
उक्त जानकारी देते हुए बालाजी ग्रुप के जिलाध्यक्ष लोकेन्द्र मंगल बैरागी ने बताया कि शहीद दिवस के दिन ग्रुप सदस्यों द्वारा रक्तदान कर एक नई पहल की है। शहीद दिवस के दिन यह संकल्प ले कि हम अपने राष्ट्र के लिए कार्य करें। आपने कहा कि भगत सिंह, सुखदेव व लाला राजगुरु की शहादत हमें राष्ट्र भक्ति की प्रेरणा देती है।

इन्होंने किया रक्तदान- बालाजी ग्रुप के गल्याखेड़ी गाँव प्रमुख रवि माली के मार्गदर्शन में बलराम माली, श्याम माली, आकाश माली, रवि माली, सुनील देवड़ा, अर्जुन वर्मा, शैलेन्द्रसिंह चुंडावत, रितेश जोशी, जितेंद्र खटीक, शानू वर्मा ने रक्तदान किया। यह रक्त जिला चिकित्सालय ब्लड बैंक के काउंसलर रामगोपाल पाटीदार ने प्राप्त किया जो जरूरतमंद मरीजों के काम आएगा।


रंग पंचमी पर मनोरंजक हुड़दंग शतरंज प्रतियोगिता

रंग पंचमी के अवसर पर मंदसौर जिला शतरंज संघ द्वारा हुड़दंग शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है । प्रतियोगिता का आयोजन 25 मार्च को नूतन स्टेडियम के शतरंज कक्ष पर सायं 5 बजे रखा गया है । प्रतियोगिता नाक आउट पद्धति से शतरंज घड़ी लगाकर की जाएगी । प्रतियोगिता का प्रथम राउंड शाम 5 बजे प्रारंभ होगा। प्रतियोगिता स्थल पर 4.30 से 5. बजे तक एंट्री ली जावेगी एंट्री फीस 50 रू. रखी गई है।

उक्त जानकारी देते हुए जिला संघ के अध्यक्ष तेजवीर सिंह तथा सचिव बीएस जादोन ने बताया कि प्रतियोगिता में 15-15 मिनट का समय प्रत्येक खिलाड़ी को दिया जाएगा। प्रतियोगिता का फाइनल मैच 30–30 मिनट का होगा । फाइनल मैच में दर्शक हुड़दंग भी कर सकेंगे। प्रतियोगिता के विजेता तथा उपविजेता को नकद इनाम दिया जाएगा, इसके अतिरिक्त मासिक प्रतियोगिता के पुरस्कार भी दिए जाएंगे ।


भाजयुमो ने शहीद दिवस पर शहीदों को दी श्रृद्धांजलि

मन्दसौर। आज भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला मन्दसौर द्वारा शहीदों की याद में मनायें जाने वाले शहीद दिवस पर भगतसिंह, राजगुरु, सुखदेव के चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित कर श्रृद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष श्री हितेश शुक्ला ने कहा कि यह आजादी हमें युही नही मिली है इसको प्राप्त करने के लियें लाखो युवाओं ने अपनी कुर्बानी दी है। कुर्बानी की बडी मिसाल जिन्हे हम आज शहीदे-आजम् भगतसिंह, राजगुरु, सुखदेव के रुप मे जानते है और आज हम सब युवा तरुणाई यहा एकत्रित हुवें है। इन आजादी के मतवालों ने क्या परिवार, क्या समाज और क्या त्यौहार सबका त्याग करते हुवें आजादी की लडाई में कुद पडे और हंसते हंसते इंकलाब के नारे लगाते हुवें फॉसी के फंदे पर झुल गयें। श्रृद्धांजलि कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुवें भाजपा उत्तर मण्डल अध्यक्ष नरेश चंदवानी ने कहा कि आज का दिन युवाओं के लियें प्रेरणा का दिन है हम सब को इन आजादी के महानायको से सिख लेकर एक समर्थ भारत, समर्थ समाज के लियें काम करना होगा। आज का दिन शहीद दिवस के रुप में तो याद किया ही जाता है साथ ही शहीद हेमु कॉलानी के जन्मदिवस के रुप में भी मनाया जाता है।

सर्वप्रथम शहीद भगतसिंह, राजगुरु और सुखदेव के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रृद्धांजलि कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया। युवा मोर्चा के सभी पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं द्वारा चित्र पर पुष्प अर्पित किये गयें। युवा कवि ऋतिक राठौर द्वारा शहीदों के ऊपर देश-भक्ति कविता का पाठ किया गया। कार्यक्रम का संचालन भाजयुमो जिला महामंत्री हर्षवर्द्धन पाटील ने किया व अन्त में आभार भाजयुमो जिला मंत्री प्रहलाद डगवार ने माना।

इस अवसर पर भाजयुमो जिला महामंत्री मिथुन वप्ता, भाजपा उत्तर मण्डल मीडिया प्रभारी राहुल सिखवाल, भाजयुमो जिला मंत्री राहुल तरवेचा, जिला कार्यसमिति सदस्य दीपक मिश्रा, भाजयुमो उत्तर मण्डल अध्यक्ष महेन्द्र परिहार, महामंत्री पंकज सेठिया, गणेश फगवार, मोर्चा दक्षिण मण्डल महामंत्री प्रवीण दिवाकर, अजय शर्मा, भरत देवडा, धर्मेन्द्र सिसौदिया, नितिन सांखला, अंशुल जैन, सुमित जोशी, रवि भावसार, राजेश बडोलिया, हर्ष शर्मा, प्रदीप पाटीदार, प्रांजुल भरोलिया, ईमरान अब्बासी, जयश डॉगी, राहुल कुमावत सहित पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। उक्त जानकारी भाजयुमो उत्तर मण्डल मीडिया प्रभारी वैभव सोनी ने दी।


पतंजली योग भारत स्वाभिमान संगठन मंदसौर ने मनाया शहीदी दिवस- शहीदे आजम भगतसिंह-राजगुरू-सुखदेव को दी श्रद्धांजली

मन्दसौर। स्थानीय आर्य समाज मंदिर में पतंजली योग संगठन-भारत स्वाभिमान इकाई मंदसौर ने 23 मार्च को शहीदे आजम भगतसिंह-सुखदेव तथा राजगुरू की पुण्यतिथि पर पुरोहित श्री रमेशचन्द्र राव द्वारा विधान पूर्वक हवन कराकर शहीद भगतसिंह, राजगुरू, सुखदेव के चित्र पर पुष्पांजली समर्पित कर हार्दिक श्रद्धांजली दी गई।

उपस्थित रहे- योग संगठन जिलाध्यक्ष बंशीलाल टांक, भारत स्वाभिमान जिला प्रभारी महेश कुमावत, तहसील प्रभारी बालकृष्ण शर्मा, कार्यालय प्रधान दयानन्द गुप्ता एवं वैदिक विद्यालय छात्र आदि।


घर पर हर्बल कलर बनाकर रखे त्वचा को सुरक्षित

दशपुर इनरव्हील क्लब ने हर्बल कलर बनाने की कार्यशाला आयोजित की

मन्दसौर। दशपुर इनरव्हील क्लब मंदसौर के द्वारा एक कार्यशाला आयोजित कर घर पर हर्बल कलर्स बनाना सिखाया गया। कार्यशाला में दिप्ती अग्रवाल ने घर में ही आसान तरीके से हर्बल कलर्स बनाकर होली खेलने में प्रयोग किये जा सकते है वह बताया।

दिप्ती अग्रवाल ने बताया कि हर्बल कलर्स तैयार करने के लिये मक्की व चावल का आटा, चुकंदर का रस, हल्दी, गाजर का रस, फूड कलर को मिलाकर भिन्न – भिन्न रंगों के होली खेलने के लिये कलर तैयार कर सकते है। आपने कहा कि बिना केमिकल के हम कलर बनाकर एक दूसरे को लगा सकते है जिससे किसी भी  प्रकार से त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।

क्लब अध्यक्ष तेजल चौरड़िया ने कहा कि केमिकल युक्त रंगों से हमारी त्वचा खराब हो जाती है। कई बार ऐसे कलर के बहुत ही घातक दुष्परिणाम हो जाते है। आपने सभी से आव्हान किया कि रंग पंचमी पर्व पर सभी हर्बल एवं घर में बनाये गये कलर का ही प्रयोग करे। जिससे आपकी त्वचा की सुरक्षा हो सके।

यह कार्यशाला मीना पोरवाल के यहां आयोजित मासिक बैठक में आयोजित की गई। इस दौरान क्लब सदस्यों ने खुद भी कलर बनाये तथा एक दूसरे को लगाकर होली मनाई।

इस अवसर पर क्लब सचिव पूजा बग्गा, अंशु जैन, शिवानी  पोरवाल, चेतना भंडारी, उर्वशी बेलानी, दिप्ती अग्रवाल, आरती पारिख, प्रीति रत्नावत, नम्रता चावला, मीना पोरवाल, अनुभा उकावत, दिव्या काकरिया, प्रज्ञा जोशी, सोनू जेठरा, नेहा नागर आदि उपस्थित थे।


म.प्र. कॉग्रेस कमेटी विधि एवं मानव अधिकार विभाग की सीतामऊ-सुवासरा तहसील कमेटी घोषित

मन्दसौर। म.प्र. कॉग्रेस कमेटी विधि एवं मानव अधिकार विभाग के प्रदेश अध्यक्ष की सहमती  पर विभाग जिलाध्यक्ष के.के.सिंह भाटी द्वारा सीतामऊ-सुवासरा तहसील की कॉग्रेस विधि एवं मानव अधिकार विभाग कमेटी गठित की गई।

जिस अनुसार अध्यक्ष भगतसिंह चौहान एड., उपाध्यक्ष सामन्तसिंह राठौर एड., सत्यनारायण पाटीदार एड., महामंत्री रिस्टा बामनिया एड., सचिव मुजीब आर. मंसुरी एड., कार्यकारिणी सदस्य  श्यामनारायण जोशी एड. बापुसिंह चंदेल एड., कृष्णपालसिंह चुंडावत एड., बलराज शर्मा एड. विशेष आमंत्रित सदस्य विरेन्द्रसिंह राठौर एड., संजय राजौरिया एड., प्रहलादसिंह मंडलोई एड. को नियुक्त किया गया।


जांगड़ा पोरवाल महिला मण्डल की परिचय पुस्तिका का विमोचन आज

मन्दसौर। श्री जांगड़ा पोरवाल महिला मंडल की अध्यक्ष कुसुम सेठिया व सचिव रेखा उदिया ने बताया कि मंडल की सदस्यों की बहुरंगीय फोटो युक्त व्यक्तिगत परिचय पुस्तिका का विमोचन आज 24 मार्च को दोप. 2 बजे पोरवाल छात्रावास रामटेकरी पर अखिल भारतीय पोरवाल महासभा चेरिटेबल ट्रस्ट के पूर्व अध्यक्ष शिवकुमार फरक्या, समाज के पूर्व अध्यक्ष जगदीशचन्द्र सेठिया, श्री पोरवाल कुटुम्ब सहायक संस्था के अध्यक्ष रमेशचन्द्र सेठिया, समाज के वरिष्ठ गुलाबचंद उदिया, ओमप्रकाश रत्नावत, इंजी. रामगोपाल गुप्ता, डाईट प्राचार्य डॉ. प्रमोद सेठिया, अ.भा. पोरवाल युवा संगठन के संस्थापक ओम सेठिया छत्रीवाला, संरक्षक शशिकला मंडवारिया, निर्मला मांदलिया, गीता पोरवाल, गीता धनोतिया, संतोष फरक्या के आतिथ्य एवं विज्ञापनदाताओं की गरिमामय उपस्थिति में सम्पन्न होगा। इस अवसर पर सभी समाजजन सादर आमंत्रित हैं। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी मनीषा पोरवाल व प्रिया फरक्या ने दी।


संस्कृति को जीवित रखने हेतु युवा रचनात्मक कार्यों से जुड़े : विनर क्लब का होली मिलन समारोह सम्पन्न

मन्दसौर। विनर क्लब एवं मातृशक्ति वाहीनी का संयुक्त होली मिलन समारोह श्री सत्यनारायण की बगीची खानपुरा पर सम्पन्न हुआ। सभी ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्लब के संस्थापक अध्यक्ष ब्रजेशसेन मारोठिया ने कहा कि युवा वर्ग अपनी संस्कृति को जीवित रखने हेतु रचनात्मक एवं सृजनात्मक कार्यो  को जुड़े रहे। आपने कहा कि नगर में आयोजित होने वाले हर पर्व को विनर क्लब द्वारा मनाया जाता है तथा हर आयोजनों में बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी की जाती है। क्लब की गतिविधियों को विस्तार देते हुए मातृशक्ति वाहीनी का भी गठन किया गया है जो बड़ी सक्रियता से सेवा प्रकल्पों को संचालित कर रही है।

होली मिलन समारोह के सहयोगी अर्चना गुप्ता, प्रीति रोखले, सचिता शिन्दे, मालती गेहलोद, किरण मण्डोवरा का दुपट्टा भेंटकर बहुमान किया गया। व्यवस्थापक भुरालाल एवं हलवाई कालू भाई को भी दुपट्टा पहनाकर सम्मानित किया। विनर क्लब के पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र खिमेसरा का सभी पदाधिकारियों एवं मातृशक्तियों ने पुष्पमाला पहनाकर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर मातृशक्ति द्वारा निम्बु रेस एवं लक्की गेम रखा गया जिसमें महिलाओं ने उत्साह से भाग लिया। इस निम्बु रेस में प्रथम आरती दवे, द्वितीय किरण मण्डोवरा एवं लक्की गेम में प्रथम समता गुप्ता एवं द्वितीय सीमा नागर रही।

इस अवसर पर विनोद मेहता, मनोज सांखला, सुभाष गुप्ता, कमल कोठारी, विनोद मेहता, नंदकिशोर राठौर, नेमीचंद खिमेसरा, शंभूसेन राठौर, विनय दुबेला, अरविन्द मिण्डा, सुनील योगी, अनिल शिन्दे, सुभाष गंगवाल, अंकुश पालीवाल, नवीन खोखर, हरिश परिहार, निलेश खोखर, भेरूलाल चौहान, दीपक कोठारी, विनोद देवनानी, आशीष राठौर, ज्ञानेश कुमावत, रोहित कुमावत, संस्कारसिंह, गौरवसिंह तोमर, जितेन्द्र राठौर, सामाजिक कार्यकर्ता प्रमोद गुप्ता, राजेश दवे, डॉ. घीसालाल गंगवाल, संजय मण्डोवरा, विजय गेहलोद, नीता चौबे, संतोष फरक्या, समता गुप्ता, राखी मण्डोवरा, सीमा नागर, बिन्दू चन्द्रे, प्रेमलता मिण्डा, सीमा चौरड़िया, राजकुमारी गुप्ता, लता मेहता, आरती दवे, सुधा मुंगड़, उषा सेनी, उषा कुमावत, मंजू सेन, शकुंतला धाकड़, शशि झलोया, कोमल शिन्दे, आशा माली, भावना गंगवाल सहित बड़ी संख्या में क्लब के सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अध्यक्ष सुभाष गंगवाल ने किया एवं आभार मातृवाहिनी अध्यक्ष संगीता मण्डोवरा ने माना। उक्त जानकारी प्रवक्ता मंजू सेन ने दी। अंत में भोजन प्रसादी के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।


श्री द्वारकाधीश मन्दिर पर मना होली उत्सव : घर-घर जाकर दी बधाई

मंदसौर। श्री द्वारकाधीश मन्दिर स्थल पर श्री पीपा क्षत्रिय समाज़ ट्रस्ट व समाज़ बंधुओ द्वारा होली मिलन समारोह व धुलेण्डी पर्व उत्सव के रूप में मनाया। प्रातः 10 बजे मंदिर से सभी समाज़ बंधु शोकाकुल परिवार और ढंुढित परिवारों में जाकर वर्ष की प्रथम होली की हार्दिक शुभकामना व बधाई देकर उत्सव मनाया गया।

इस अवसर पर मदन कुमार गेहलोद, अम्बालाल देवड़ा, गोपाल चावड़ा, देवप्रकाश चावड़ा, रमेशचन्द्र पंवार, जुगलकिशोर सोलंकी, ओमप्रकाश पालीवाल, भेरूलाल कनेरिया, कैलाश सोलंकी, रमेश पालीवाल, यशवंत भटेवरा, बाबूलाल पंवार आदि कई समाज़ मौजूद थे।


पतंजली योग भारत स्वाभिमान संगठन मंदसौर ने मनाया शहीदी दिवस- शहीदे आजम भगतसिंह-राजगुरू-सुखदेव को दी श्रद्धांजली

मन्दसौर। स्थानीय आर्य समाज मंदिर में पतंजली योग संगठन-भारत स्वाभिमान इकाई मंदसौर ने 23 मार्च को शहीदे आजम भगतसिंह-सुखदेव तथा राजगुरू की पुण्यतिथि पर पुरोहित श्री रमेशचन्द्र राव द्वारा विधान पूर्वक हवन कराकर शहीद भगतसिंह, राजगुरू, सुखदेव के चित्र पर पुष्पांजली समर्पित कर हार्दिक श्रद्धांजली दी गई।

उपस्थित रहे- योग संगठन जिलाध्यक्ष बंशीलाल टांक, भारत स्वाभिमान जिला प्रभारी महेश कुमावत, तहसील प्रभारी बालकृष्ण शर्मा, कार्यालय प्रधान दयानन्द गुप्ता एवं वैदिक विद्यालय छात्र आदि।


शहीद हेमू कालाणी की जयंती मनाई

मंदसौर- दशपुर जागृति संगठन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने शनिवार को शहीद हेमु कालाणी की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। उनके साहस की गाथा ओर देश के लिए दी गई कुर्बानी को याद किया। संगठन के अध्यक्ष डॉ देवेन्द्र पुराणिक ने कहा कि भारत के एक क्रान्तिकारी एवं स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी थे। जब वे किशोर वयस्क अवस्था के थे तब उन्होंने अपने साथियों के साथ विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार किया और लोगों से स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग करने का आग्रह किया। सन् 1942 में जब महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आन्दोलन चलाया तो हेमू इसमें कूद पड़े। उन्हें यह गुप्त जानकारी मिली कि अंग्रेजी सेना हथियारों से भरी रेलगाड़ी रोहड़ी शहर से होकर गुजरेगी हेमू कालाणी अपने साथियों के साथ रेल पटरी को अस्त व्यस्त करने की योजना बनाई। वे यह सब कार्य अत्यंत गुप्त तरीके से कर रहे थे पर फिर भी वहां पर तैनात पुलिस कर्मियों की नजर उनपर पड़ी और उन्होंने हेमू कालाणी को गिरफ्तार कर लिया। हेमू कालाणी को अंग्रेजी शासन ने मात्र 19 वर्ष की आयु में 21 जनवरी 1943 को फांसी पर चढ़ा दिया। अपनी अंतिम ईच्छा में भी उन्होने भारत में जन्म लेने की बात कहीं। ऐसे महान क्रांतिकारी की कुर्बानी को संगठन नमन करता है। इस अवसर पर संगठन के अध्यक्ष डॉ देवेन्द्र पुराणिक, संयोजक सत्येन्दसिंह सोम, सचिव आशीष बंसल, अजीजुल्लाह खान, बंशीलाल टांक, महेश शर्मा, पुष्पेन्द्र बैरागी सहित सिन्धी समाज व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


अखिल भारतीय वैश्य सम्मेलन के प्रदेश संरक्षक के रूप में कार्यरत है

2010 के दशक में जपा जिला उपाध्यक्ष के रूप में 2011 में पुनः सक्रिय राजनीति से जुड़ गए। 2012 में भाजपा जिला अध्यक्ष बनने के पश्चात आपने पीछे मुड़कर नहीं देखा। आप के नेतृत्व में भाजपा ने कृर्षि उपज मंडी समितियों ग्राम व नगर पंचायते जिला सहकारी बैंक व नगरीय निकायों से लेकर विधानसभा चुनाव तक केसरिया परचम लहराकर ऐतिहासिक जीत हासिल की। ऐसे विराट व्यक्तित्व को 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा ने मंदसौर संसदीय क्षेत्र से अपना प्रत्याशी घोषित किया तथा संगठन की अपेक्षाभों पर खरा उतरते हुए अपने विगत लोकसभा चुनाव में 3,00,000 से भी अधिक मतों से ऐतिहासिक विजय श्री हासिल की आपने इस ऐतिहासिक जीत को भी मंजिल ना मानकर अपने सामाजिक राजनीतिक जीवन का एक पड़ाव मात्र माना तथा पहले ही दिन से उसी संगठन भाव कर्तव्य निष्ठा एवं सक्रियता के साथ सांसद के रूप में अपने नए दायित्व के निर्माण में लग गए।  ना केवल संसद की दहलीज से लेकर गांव की चैपालों तक आपने अपनी सशक्त एवं सार्थक उपस्थिति दर्ज कराई तथा संसद की विभिन्न स्थाई समितियों में मिले दायित्वों को भी उसी निष्ठा के साथ निभा रहे हैं। बात चाहे संसद में बहस में भाग लेने की हो या प्रश्न उठाने कि आपने। ना केवल संख्यात्मक अपित् गुणात्मक रूप से भी नवीन कीर्तिमान स्थापित किए हैं। यही नहीं क्षेत्र में सक्रियता एवं दौरों के मामले में भी नए आयाम गढ़ दिए। उम्मीद ही नहीं अपितु या विश्वास किया जा सकता है कि मंदसौर संसदीय क्षेत्र अपने अध्ययन क्रियाशील एवं विकासशील सांसद महोदय की सक्रियता के कारण विकास की नई ऊंचाइयां छू रहा है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts