Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 27 May 2019

बस बाईक भिड़ंत, युवक की मौत

मंदसौर। सीतामउ रोड़ पर ग्राम चांगली के निकट सोमवार की दोपहर लगभग 12.30 बजे एक निजी यात्री बस एवं बाईक सवार की आमने सामने की भिड़ंत में बाईक पर सवार हरिश राज पिता चुन्नीलाल 37 वर्ष निवासी सरस्वती नगर की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई। नई आबादी पुलिस ने मृतक का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंपकर बस चालक के विरूद्ध मामला दर्ज कर जांच में लिया है।


माँ नालछा माता के दरबार में 131 जल-पात्र वितरित’

मन्दसौर। पशु पक्षियों के संरक्षण के विचार को ध्यान में रखकर आज नालछा माता मंदिर परिसर में पक्षी बचाओ आंदोलन के संयोजक जगदीश पोरवाल के मार्गदर्शन और राजेंद्र धनोतिया इंदु यातायात एजेंसी के सौजन्य से पक्षियों के लिए मिट्टी से बने जल पात्र (सकोरे) निःशुल्क वितरित किए गए।

प्रायः ग्रीष्म ऋतु में पानी के अभाव में पक्षी इधर-उधर भटकते एवं तड़पते देखे जा सकते हैं और कई दम भी तोड़ देते हैं। गौरैया(चिडि़या) जैसे पक्षी जो घरों के आसपास चहचहाते थे आजकल दिखाई भी नहीं देते हैं। अभियान की इसी श्रंृखला में माता के भक्तांे को धनोतिया परिवार द्वारा 131 जल पात्र निशुल्क वितरण किए गए।

इस अवसर पर जगदीश पोरवाल, डालर पोरवाल, राजेंद्र धनोतिया, विमला धनोतिया, सुचित्रा पोरवाल, हर्षित पोरवाल एवं पक्षी प्रेमी भी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम के सूत्रधार जिन्होंने सर्वप्रथम यह अभियान प्रारंभ किया था जगदीश पोरवाल ने सभी समाज सेवियो, धार्मिक और सामाजिक संगठनों से निवेदन किया है कि भीषण गर्मी में प्यासे पक्षियों को बचाने के लिए घर-घर जाकर जल-पात्र (परिन्डे) बाटे। यदि हम हमारे घर-आंगन में पक्षियों की चह चहाहट, प्राकृतिक संगीत सुनना चाहते हैं तो हमे हर हाल में पक्षियों को बचाना ही होगा।


पेंशनर एसोसिऐशन म.प्र. जिला शाखा मंदसौर की बैठक सम्पन्न

जिला एवं प्रदेश स्तर की मांगों एवं समस्या का देंगे ज्ञापन

मन्दसौर। पेंशनर एसोसिऐशन म.प्र. की प्रांतीय निकास के निर्देश पर जिला शाखा मंदसौर की बैठक प्रदेश स्तर की लंबित मांगे जिन्हें विधानसभा चुनाव के वचन पत्र में माननीय मुख्यमंत्री द्वारा ली गई थी के आदेश प्रसारण एवं जिला स्तर पर पेंशनरों की समस्याओं को लेकर संघ के संरक्षक अर्जुनसिंह राठौर के निवास पर जिलाध्यक्ष सतीश नागर की अध्यक्षता एवं भारत पेंशनर समाज के अध्यक्ष एवं मार्गदर्शक गोपालकृष्ण शर्मा के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुई। जिसमें उपस्थित सदस्यों ने अपने विचार रखे। जिसमें जिला स्तर की प्रमुख मांगे एवं समस्याओं को लेकर जिनमें प्रमुख रूप से शिक्षकों के न्यायालयिन प्रकरणों के आदेश, जिला स्तर पर पुनः सेवानिवृत्त कर्मचारियों के सम्मान समारोह को चालू करने, पेंशन फोरम की बैठक आयोजित करने, सेवानिवृत्त कर्मचारियों के विभाग में लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण एवं स्वत्वों के भुगतान करने एवं कोषालय एवं पेंान कार्यालय के साटवेयर में आ रही समस्याओं के निराकरण करने हेतु कलेक्टर मंदसौर एवं जिला पेंशन अधिकारी मंदसौर को ज्ञापन देकर चर्चा कर निराकरण कराने का निर्णय लिया गया।

23 जून 2019 को इंदौर में होने वाली प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में जिले के पदाधिकारियों द्वारा सम्मिलित होने के साथ ही दिनांक 17 जून 2019 को मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव के नाम ज्ञापन कलेक्टर मंदसौर के माध्यम से दिया जावेगा। जिसमें प्रश्नपत्र में विधानसभा चुनाव में ली गई पेंशनरों की प्रमुख मांगे जनवरी से 3 प्रतिशत राशि देने, 70 वर्ष की उम्र के आधार पर 20 प्रतिशत अतिरिक्त पेंशन देने, एक हजार रू. चिकित्सा भत्ता एवं स्वास्थ्य बीमा लागू करने एवं छत्तीसगढ़ सरकार से पेंशनरों को लाभ देने हेतु स्वीकृति लेने की प्रक्रिया समाप्त करने जैसी कई मांगों को सम्मिलित किया गया है। प्रदेश स्तर की संगठनात्मक एवं जिले में अधिक से अधिक पेंशनरों से जोड़ने की जानकारी अशोक श्रीवास्तव द्वारा दी गई। बैठक में धर्मवीर गुप्ता, ऋषभ कोठारी, अर्जुनसिंह राठौर, बलवंतसिंह कोठारी, रमेश शर्मा, डॉ. सी.के. विश्नोई, बी.एस. सिसौदिया, राजेश दुबे, मनीषा कोपगांवकर, शांतिकुमार जैन एवं केई पेंशनर सम्मिलित हुए। संचालन अशोक श्रीवास्तव ने किया एवं आभार सतीश नागर ने माना।


धनगर गायरी समाज करेगा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियो का सम्मान

मंदसौर। जिला धनगर गायरी समाज के उपाध्यक्ष दिनेश चौधरी एडवोकेट ने बताया कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं में प्रथम श्रेणी में उत्तम विद्यार्थियों का जिला स्तर पर सम्मान किया जाएगा जिसके लिए तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है। और पंजीयन की अंतिम तिथि 30 मई 2019 है। श्री चौधरी ने बताया कि मंदसौर, नीमच, रतलाम के प्रतिभावान विद्यार्थी जो वर्ष 2019 में कक्षा 10वीं एवं 12 वीं में 60 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाना है, वह अपना पंजीयन शीघ्र कराने की कृपा करें और अपना नाम, पिता का नाम, पता ,कक्षा , प्रतिशत की जानकारी हेल्पलाइन नंबर 9893322117 रजिस्ट्रेशन कराएं श्री चौधरी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में छिपी प्रतिभाओं को निखारने का सराहनीय कार्य किया जाएगा।


अपना घर की बालिकाओं ने किये खाटू श्याम मंदिर में बाबा के दर्शन

मन्दसौर। अपना घर की बालिकाओं ने महावीर मार्ग स्थित खाटू श्याम मंदिर में बाबा खाटू श्याम के दर्शन किए। मंदिर के पुजारी से बाबा खाटू श्याम के बारे में जानकारी प्राप्त की। बालिकाएं प्रथम बार बाबा के दरबार में उपस्थित हुई थी।

मंदिर की स्थापत्य कला सहज ही सभी को आकर्षित करती है। मंदिर प्रथम तल पर है जहाँ मूल मंदिर के आसपास खुला बरामदा है। परिक्रमा स्थल भी है। दर्शनार्थी यहॉ पर अपनी मनोकामना पूर्ण होने के लिए एक कपड़े में नारियल गोला बांध तथा मनोकामना पूर्ण होने पर नारियल खोला जाता है तथा मन्नत उतारी जाती है।

मंदिर परिसर में बगीचा तैयार किया जा रहा है। पूर्ण विकास होेने पर यह स्थान दर्शनार्थियों के श्रद्धा व आकर्षण का केन्द्र होगा। मंदसौर में खाटू श्याम मंदिर निर्माण व विकास में ठा. अर्जुनसिंह राठौर व उनकी मित्र मण्डली का विशेष योगदान रहा है। मंदिर में खाटू श्यामजी के एक दिन के श्रृंगार व आरती के लिए मात्र 1100 रू. जमा करने होते है। आप समय पर जाकर आरती में शामिल हो सकते है। अपना घर की बालिकाएं दर्शन कर अभिभूत हुई। इस अवसर पर अपना घर की अधीक्षिका भारती शर्मा व सुनीता जोशी उपस्थित थी।


यूनिक क्रिकेट अकादमी ने मिनी स्पोर्ट्स उज्जैन को 129 रन से मैच हराया

यश पाटीदार ने शानदार शतक लगाते हुवे 137 रन बनाए

मन्दसौर। स्थानीय नूतन स्टेडियम मैदान पर आयोजित अंडर-15 क्रिकेट प्रतियोगिता के तहत यूनिक क्रिकेट अकादमी मन्दसौर व मिनी स्पोर्ट्स उज्जैन के बीच मैत्री मैच का आयोजन किया गया।

उक्त जानकारी देते हुए अकादमी सचिव नवीन खोखर ने बताया कि मैत्री मैच में यूनिक क्रिकेट अकादमी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुवे 30 ओवर में 249 रन 6 विकेट के नुकसान पर बनाये। यश पाटीदार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 137 रन बनाए। गर्वित कोहली ने 64 व पवित्र गुप्ता ने 20 रन बनाए। जवाब में मिनी स्पोर्ट्स उज्जैन की टीम 27 ओवर में 120 रन पर आल आउट हो गई। यूनिक क्रिकेट अकादमी की ओर से वैभव रायमलानी ने 4 विकेट, मानस कुमावत व यश पाटीदार ने 2-2 विकेट लिए। अबुजर कुरैशी ने 1 विकेट लिया। इस तरह यूनिक क्रिकेट अकादमी ने 129 रन से मैच में जीत दर्ज की।


जैन दिवाकर विचार मंच युवा शाखा सीतामऊ की नियुक्ति

सीतामऊ। राष्ट्रीय युवा शाखा अध्यक्ष आशीष चोरडि़या, राष्ट्रीय संयोजक अजीत खटोड़ और राष्ट्रीय संगठन मंत्री मनीष भटेवरा ने संयुक्त रूप से अखिल भारतीय जैन दिवाकर विचार मंच सीतामऊ ब्लॉक इकाई युवा शाखा के अध्यक्ष पद पर नयन जैन सीतामऊ को मनोनीत किया गया व साथ ही महामंत्री पद पर जितेंद्र जैन, कोषाध्यक्ष पद पर पंकज जैन, उपाध्यक्ष पद पर प्रमोद मेहता, प्रचार मंत्री पद पर पवन जैन और कार्यकारिणी सदस्य के रूप में रोहित जैन, अपूर्व जैन, उत्सव जैन, हर्षित भंडारी ,शुभम बोहरा, पलाश मेहता, निलेश पटवा आदि को मनोनीत किया।


कबीर जयंती के उपलक्ष्य में आज मालवीय बलाई समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन

वर-वधुओं की निकलेगी भव्य शोभायात्रा, जगह-जगह होगा स्वागत

मंदसौर। अखिल भारतीय मालवीय बलाई समाज महासंघ मध्यप्रदेश, राजस्थान के तत्वाधान में कबीर जयंती के उपलक्ष्य में 15वां आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन एवं प्रदेश स्तरीय युवक-युवती पारिवारिक परिचय सम्मेलन एवं प्रतिभा सम्मान समारोह आज 28 मई, मंगलवार को संजय गांधी उद्यान मंदसौर में विशाल पैमाने पर आयोजित किया जाएगा। प्रातः 9 बजे से संजय गांधी उद्यान से भव्य शोभायात्रा निकलेगी जिसमें बैण्ड बाजों एवं ढोल ढमाकों के साथ वर-वधु की बनौरी निकलेगी साथ ही बग्गी में संत कबीर व डॉ. अम्बेडकर की विशाल तस्वीर भी रहेगी। यह शोभायात्रा संजय गांधी उद्यान नईआबादी से पुलिस कंट्रोल रूम रोड़, बीपीएल चौराहा, नाहटा चौराहा, शहीद उधमसिंह चौराहा, पुलिस पेट्रोल पम्प चौराहा, नेहरू बस स्टेण्ड, गांधी चौराहा, अस्पताल रोड़, बीपीएल चौराहा, होते हुए पुनः संजय गांधी उद्यान पहुंचेगा। जहां दोप. 12 से सायं 4 बजे तक गायत्री परिवार द्वारा सामूहिक विवाह सम्पन्न कराया जाएगा।

इस सम्मेलन में पात्र को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अंतर्गत 51000 रू. शासन द्वारा प्रदान किये जायेंगे। आयोजन समिति की ओर से सम्मेलन की सारी तैयारियां पूर्ण की जा चुकी है।

उक्त जानकारी देते हुए सम्मेलन संयोजक अशोक खिंची एवं अध्यक्ष रामचन्द्र मालवीय मंदसौर ने बताया कि पहली बार मंदसौर में प्रदेश स्तरीय युवक-युवती पारिवारिक परिचय एवं प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन विधायक, वरिष्ठ समाजसेवी, वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारीगण की गरिमामय उपस्थिति में सम्पन्न होगा। जिसमें मध्यप्रदेश, राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों से भी समाज के पदाधिकारीगण शामिल होकर वर वधुओं को शुभाषिर्वाद प्रदान करेंगे। आपने बताया कि वर वधु को उपहार स्वरूप सामग्री सनमाइका पलंग, बिस्तर, सोने का मंगलसूत्र, सोने का कांटा, चांदी के पायजेब, अंगूठी, बिछूडी, सफारी सूट कपड़ा, चुनरी बेस कपड़ा के साथ ही 21नग स्टील बरतन दिए जाएंगे।

सम्मेलन समिति संयोजक अशोक खींची पिपलिया मंडी अध्यक्ष रामचंद्र मालवीय मंदसौर, कोषाध्यक्ष गोपाल राठौर डोरवाड़ा, नागुलाल मालवीय मंदसौर, हीरालाल मालवीय, अशोक मालवीय सहित मालवीय मेहर सालवी बलाई समाज ने सभी समाज बंधुओं आह्वान किया है कि अधिक से अधिक संख्या में पधारने की अपील की है।


जैन श्वेताम्बर सोश्यल ग्रुप द्वारा प्याऊ का शुभारंभ

पिपलियामण्डी। जैन श्वेताम्बर सोश्यल ग्रुप के सौजन्य से गाँधी चौराहे पर ग्रुप सदस्यो द्वारा आम राहगीरो ओर नागरिकों के लिये प्याऊ का निर्माण कर ठन्डे जल की व्यवस्था शुरू की गई ।प्याऊ का शुभारंभ ग्रुप संरक्षक अभय जी जैन द्वारा किया गया ग्रुप अध्यक्ष संजय जैन ने प्याऊ को पूरे वर्ष जारी रखने का संकल्प लिया ।इस अवसर पर ग्रुप के अनिल घी वाला ,राकेश बम्बोरिया , अरिहंत जैन ,डॉ राकेश जैन ,भावेश जैन ,राजेन्द्र भंडारी ,गौरव जैन ,श्रीमती रिन्कू पितलिया ,मनीषा जैन ,समता खिन्दावत ,नीलम खिन्दावत आदी सदस्य उपस्तिथ थे उक्त जानकारी जैन श्वेताम्बर सोश्यल ग्रुप के सचिव जितेन्द्र खिन्दावत ने दी।


पेयजल को लेकर किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए।

सप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक संपन्न

मन्दसौर। कलेक्टर धनराजू एस की अध्यक्षता में साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक सुशासन भवन स्थित सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक के दौरान उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि पेयजल को लेकर किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। पेयजल के लिए अतिरिक्त सोर्स की व्यवस्था करे। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के टोल फ्री 07422255215 नंबर पर संपर्क करके कोई भी आम नागरिक पेयजल की समस्या को बता सकता है। संबंधित अधिकारी टोल फ्री नंबर पर आने वाले शिकायत का तुरंत समाधान करें। टोल फ्री नंबर को लेकर किसी प्रकार की शिकायत नहीं आनी चाहिए। पेयजल के लिए संबंधित अधिकारी ग्राम के सचिव, रोजगार सहायक व पटवारियों से लगातार संपर्क में रहे। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर श्री अनिल कुमार डामोर, सभी अनुविभागीय अधिकारी सहित जिलाधिकारी उपस्थित थे।

सभी एसडीएम दस्तक अभियान की तैयारी करें

बैठक के दौरान निर्देश देते हुए कहा कि सभी एसडीएम दस्तक अभियान की युद्ध स्तर पर तैयारी करें। यह अभियान 10 जून से 20 जुलाई तक चलेगा। इस अभियान में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों की एंट्री होगी। इसमें कोई भी बच्चा ना छूटे इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए। इस अभियान के माध्यम से बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर घर पहुंच सेवा प्रदान की जाएगी। जिला एवं स्वास्थ्य अधिकारी सीडीपीओ व सुपरवाइजर की अनुविभागीय अधिकारी की उपस्थिति में बैठक आयोजित कर दस्तक अभियान के बारे में जानकारी देवें।

खनिज विभाग वृक्षारोपण के लिए एसडीम के साथ मिलकर व्यवस्थित योजना बनाएं। एमपीईबी बिजली को लेकर आम नागरिक को कोई दिक्कत न हो इसका ध्यान रखें। चुनाव के लिए गए अस्थाई कनेक्शन को जल्द कट करें। पीआईयू सुशासन भवन में एनआईसी के लिए निर्मित होने वाले स्टूडियो सेंटर का तुरंत स्टेटमेंट दिखाए। सुशासन भवन के शेष मरम्मत के कार्य को जल्द पूरा करें। जिला पेंशन अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि पेंशन प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें। जो विभाग 30 मई तक पेंशन प्रकरणों का निराकरण नहीं कर पाते हैं तो उनकी तनख्वाह रोक दी जाए।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts