Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 28 March 2019

सेवा हमारी धार्मिक परम्परा का हिस्सा- श्रीमती रांका

इनरव्हील क्लब ने लिया दो गायों को गोद

मन्दसौर। इनरव्हील क्लब मंदसौर द्वारा श्री गोपालकृष्ण गौशाला बस स्टैंड पर सुशीला राठौर की प्रेरणा से पूर्वी जैन एवं आराध्य जैन जयपुर की ओर से दो गायों को गोद लिया गया। इस पुनीत कार्य की सहभागी इनरव्हील क्लब की सदस्याए रही।

इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष दीपा राका ने कहा कि गौमाता हमें बहुत कुछ देती है ऐसे में उनकी सेवा एवं रक्षा का हर नागरिक का पुनीत कर्तव्य है। गौमाता की सेवा करना हमारी धार्मिक परम्परा का हिस्सा है। आपने पूर्वी जैन एवं आराध्य जैन को इस पुनित कार्य के लिये धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम की शुरुआत इनरव्हील प्रार्थना से की गई जिसका वाचन निधि संघवी, सीमा खिदावत एवं विनीता संघवी द्वारा किया गया। इस अवसर पर श्री गोपालकृष्ण गौशाला के राजेंद्र सेठिया को दो गायों के गोद लेने की राशि भेंट की गई।

कार्यक्रम में क्लब की शशि मारू, इंदु पंचोली, ज्योति उकावत, ज्योति दोषी, हेमा हिंगड़, निधि संघवी, विनीता सिंघवी, सीमा खिंदावत, सुशीला राठौर, पूर्वी जैन, आराध्य जैन, स्वरा राठौर, आदि सदस्य उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन विशाखा पारीक ने किया एवं आभार शशी मारू ने माना।


गच्छाधिपति आचार्य नित्य सेन सूरीश्वर जी म.सा. का 70वां जन्मोत्सव महिला परिषद् ने सामूहिक सामायिक कर मनाया

मन्दसौर। पुण्य सम्राट श्रीमद् विजय जयन्तसेन सूरीश्वरजी म.सा. के पट्टधर गच्छाधिपति श्रीमद् विजय नित्यसेन सूरीश्वरजी म.सा. का 70 वां जन्मोत्सव अ.भा. श्री राजेन्द्र जैन महिला परिषद् शाखा मंदसौर की 30 महिलाओं ने सामूहिक सामायिक व गुणानुवाद सभा करके मनाया व उनके दीर्घ दीर्घ जीवन व स्वास्थ्य की मंगल कामना की गई।

इस दौरान केन्द्रीय पदाधिकारी श्रीमत विजया लोढ़ा, निर्मला लोढ़ा, प्रदेश महामंत्री हेमा हिंगड, स्थानीय अध्यक्ष सुनिता खाबिया, पूर्व अध्यक्ष भारती पोरवाल, शकुंतला सोनगरा, बदाम चपड़ोद, कुसुम लोढ़ा, सीमा बाफना, सरेकुंवर डोसी, मनोरमा लोढ़ा, पानकुंवर कर्नावट आदि उपस्थित थे। प्रभावना श्री कर्नावट, चपड़ौद, पोरवाल व डोसी परिवार द्वारा दी गई।


 


आदतन अपराधी जिला बदर

मंदसौर। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट धनराजू एस द्वारा म.प्र.राज्य  लोक शांति एवं सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 5 के तहत आदतन अपराधी राहुल पिता गोपीलाल बावरी निवासी सोकडी थाना पिपलियामण्डीि को 4 माह के लिए जिला बदर करने का आदेश जारी किया है। कलेक्टर धनराजू एस ने  आदेशित किया है, कि वे जिला बदर अवधि में मंदसौर जिले की राजस्वक सीमा के साथ ही नीमच, रतलाम, शाजापुर एवं उज्जैीन की राजस्वा सीमा में बगैर अनुमति के प्रवेश नहीं कर सकेगे।


 

जिला कार्यबल की बैठक 30 मार्च को

मंदसौर। जिले में 7 अप्रेल को  पल्स पोलियो अभियान का प्रथम चरण आयोजित किया जाना है। अभियान अंतर्गत 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों की दवा पिलाई जाएगी। अभियान की तैयारियों एवं अंर्तविभगीय समन्वय हेतु जिला कार्यबल की बैठक 30 मार्च को दोपहर 2 बजे से सुशासन भवन के सभाकक्ष में आयोजित की गई है।


अपना घर की बालिकाओं को घरेलू कार्य एवं संस्कार सिखाना जरूरी- श्री चन्द्रे

मन्दसौर। मन्दसौर का अपना घर हों या अन्य किसी भी स्थान का, वहां रहने वाली लड़कियों को रहने खाने की सुविधा के साथ-साथ घरेलू जीवन के संस्कार देना भी आवश्यक है।

उक्त विचार व्यक्त करते हुए शिक्षाविद् रमेशचन्द्र चन्द्रे ने कहा कि अपना घर में जो बालिकाएं पलती हैं, उन्हें हर प्रकार की सुविधा सरकार से लेकर जन साधारण के कई व्यक्तियों द्वारा प्रदान की जाती हैं। उनके लिये अच्छे भोजन और अच्छे कपड़ों के साथ अच्छी शिक्षा की व्यवस्था भी होती हैं। इसके साथ ही नगर के कई लोग उनके बीच में जाकर अपना जन्मदिन भी मनाते हैं और तरह-तरह के व्यंजन और मिठाईयां व फल भेंट करते हैं। इस कारण से ये बालिकाएं, जिन्हें आगे चलकर परिवार बसाना है, आराम और विलासिता के साथ-साथ अच्छे खानपान की शौकीन हो जाती हैं, जिसके कारण यह प्रवृत्ति उनके वैवाहिक जीवन में कठिनाई पैदा कर सकती हैं।

श्री चन्द्रे ने कहा कि इसके लिये बालिकाओं से सभी घरेलू कामकाज का अभ्यास करवाना चाहिए और साथ ही उन्हें भारत की संस्कृति एवं संस्कारों के अनुरूप तीज-त्यौहार मनाने, व्रत-उपवास रखने एवं सामान्य पूजा-पाठ की प्रवृत्ति का भी निर्माण करना चाहिये तब ही जाकर अपने वैवाहिक जीवन में वह सफल हो सकती है। श्री चन्द्रे ने कहा कि अपना घर या निराश्रित बालिकाओं को संवरक्षण देने वाली ऐसी सामाजिक संस्थाएं केवल बालिकाओं के ठहरने की धर्मशाला न होकर उनको संस्कारित करने तथा उनके भविष्य को संवारने का केन्द्र भी है। जिससे बालिकाएं अपना भावी जीवन अपने अनाथ होने की टीस से बाहर निकलकर अच्छी तरह जी सके। बालिकाओं को घरेलू संस्कार एवं घरेलू कार्य में प्रशिक्षित करने को बालिकाओं के साथ क्रूरता की श्रेणी में नहीं जोड़ा जाना चाहिये।

श्री चन्द्रे ने आग्रह किया है कि शिक्षा के साथ-साथ अपना घर की बालिकाओं में घरेलू कामकाज जैसे चाय बनाना, खाना बनाना ऐसे सभी काम अभ्यास व्यवस्था के क्रम में ‘‘अपना घर’’ के प्रबंधकों को जोड़ना चाहिये।


मजदूर यूनियन की मीटिंग 5 अप्रैल अमावस्या को दशपुर कुंज बगीचे में आयोजित होगी

मजदूरों को दी जाएगी शासकीय योजनाओं की जानकारी

मन्दसौर। निडर युवा सेवा संस्था मजदूर यूनियन की बैठक आगामी 5 अप्रैल, अमावस्या को प्रातः 11 बजे दशपुर कुंज में रखी गई है।, जिसमें जिले के समस्त मजदूर भाईयों से निवेदन है कि वहां इस मीटिंग में आये और शासकीय योजनाओं की जानकारी ले और मजदूर भाई अपनी समस्या इस मीटिंग में रखे जिसे हम शासन-प्रशासन के समक्ष रख सके और उनका निराकरण करवा सके। यह जानकारी मजदूर यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष वकील बंजारा द्वारा दी गई तथा पदाधिकारियों एवं मजदूरों से इस बैठक में उपस्थित होने की अपील की है।


उत्कृष्ट विद्यालय में कक्षा 9वीें में प्रवेश प्रारंभ

मन्दसौर। लाल बहादुर शास्त्री शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.वि. मंदसौर में कक्षा 9वीें में प्रवेश के लिए प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है।
शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मंदसौर के प्राचार्य पृथ्वीराज  परमार ने बताया कि कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिये आयोजित चयन परीक्षा का परिणाम घोषित किया जा चुका है। राज्य ओपन स्कूल से प्राप्त मेरिट सूची सूचना पटल पर लगा दी गई है। मेरिट सूची में जिन छात्र-छात्राआंे के नाम है वे 8 अप्रैल तक उत्कृष्ट विद्यालय मंदसौर में निर्धारित आवेदन पत्र भरकर जमा करा सकते है। आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड, खाते की पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड, कर्मकार मण्डल में पंजीकृत श्रमिक कार्ड, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र आदि की फोटो कापी संलग्न करें।


सभी अनुमतियां के लिए ऑनलाइन सुविधा प्राप्त होगी – कलेक्टर धनराजू एस

जिला पंचायत सभाकक्ष में स्टेडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न

मंदसौर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धनराजू एस की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में स्टेडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल, सीईओ जिला पंचायत आदित्यं सिंह, अपर कलेक्टर अनिल कुमार डामोर, एमसीएमसी समिति के नोडल ईश्वर चौहान, व्यय लेखा के नोडल संदीप शिवा, सहायक नोडल विजय सिंह नरेटी व अश्विनी कटारिया, वीवीपीएटी के नोडल श्री भट्ट, ई-गवर्नेंस प्रबंधक नरेंद्र कुमार सहित मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगण मौजूद थे। बैठक का संचालन जे के जैन द्वारा किया गया एवं पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी गई।

कलेक्टर धनराजू एस ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को जिले में लोकसभा निर्वाचन से संबंधित व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिले में 2019 की स्थिति में 9 लाख 64 हजार मतदाता है। जिले में 11 हजार 734 दिव्यांग मतदाता है। इन मतदाताओं के लिए “सुगम्य एप” के माध्यम से निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आवश्यक सुविधाए प्रदान की जा रही है।

बैठक में बताया गया कि लोकसभा निर्वाचन कि मतगणना की व्यवस्था भी पिछले विधानसभा चुनाव की भांति राजीव गांधी पीजी कॉलेज में की जाएगी। बैठक में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आमसभा, वाहन, रैली आदि की अनुमति के लिए सुविधा एप की जानकारी दी गई तथा प्रतिनिधियों से ऑनलाइन आवेदन कर अनुमति लेने के लिए कहा गया। सी-विजिल के संबंध में अवगत कराया गया। मतदान के दिन व मतदान के 1 दिन पूर्व अगर कोई विज्ञापन प्रिंट मीडिया में प्रकाशित होता है तो उसे एमसीएमसी समिति से प्रमाणन की आवश्यकता होगी। वहीं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को विज्ञापन के लिए आदर्श आचरण संहिता लागू होने से ही प्रमाणन की आवश्यकता होगी। सोशल मीडिया पर मतदान के 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार प्रसार पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा।
ऑनलाइन एप्प के माध्यम से शिकायतें दर्ज करें
बैठक में पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल ने शांति पूर्ण निर्भीक, स्वतंत्र व निष्पक्ष लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराने के लिए जिले में सुरक्षा बलों की तैनाती के संबंध में अवगत कराया। उन्होंने एफएसटी व एसएसटी की कार्रवाईयों, अवैध शराब के विक्रय व परिवहन की रोकथाम, शस्त्र जमा कराने, क्रिटिकल मतदान केंद्रों के साथ ही पुलिस द्वारा की गई प्रतिबंधात्मक कार्रवाईयों से अवगत कराया। लोक सभा निर्वाचन से संबंधित शिकायतें ऑनलाइन एप्प के माध्यम से कर सकते हैं। साथ ही सभी प्रकार की गतिविधियां की अनुमति प्राप्त करके कार्य करें।


जितना जरूरी है खेत का काम उतना ही जरूरी है मतदान

गेंहू कटाई के साथ किया जा रहा मतदाताओं को जागरुक

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशानुसार जिले में मतदाता जागरूकता की गतिविधियां जोरों पर चल रही है। इसी अंतर्गत खेतों में कार्य करने वाले किसान भाइयों को खेत-खेत जाकर मतदाता जागरूकता एवं मतदान करने की शपथ दिलाई जा रही है। इस समय खेती-बाड़ी में रबी सीजन की फसलों ने की कटाई का काम जोरों पर चल रहा है। गांव की बजाय सभी किसान दिन में खेती के कार्य में लगे हुए मिलते हैं। इसलिए इन सभी किसानों को खेत पर जाकर मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही जिले के सभी मतदाताओं से अनुरोध किया जा रहा है कि, मतदाता अपने विवेक का उपयोग करते हुए निष्पक्ष एवं नैतिक मतदान कर लोकतंत्र की मजबूती के सहभागी बनें। सभी मतदाताओं से आग्रह किया है कि किसी भी प्रकार की रिश्वत लेने से सतर्क रहें। यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार से रिश्वत की पेशकश करता है अथवा मतदाता को डराता, धमकाता है तो अविलम्ब कंट्रोल रूम पर सूचित करें। सूचनाकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाएगा। लोकसभा निर्वाचन के लिए घोषित कार्यक्रम अनुसार मतदान की तिथि 19 मई नियत है।


मतदाता  जागरूकता अभियान अन्तर्गत पिंक रैली का आयोजन  5 अप्रेल को

मंदसौर। मतदाता जागरूकता अभियान अन्तर्गत जिला मुख्यालय पर महिलाओं की पिंक रैली का आयोजन 5 अप्रेल को सांयकाल 4 बजे महाराणा प्रताप चौराहा मंदसौर से गांधी चौराहा मंदसौर तक किया जायेगा। रैली में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, शोर्यादल, छात्राएं, अशासकीय संस्थाएं, स्वयं सेवी संस्थाएं, एवं शासकीय महिला कर्मचारी रहेगें।


9 अप्रेल को तैलिया तालाब पर दीपक जलाकर किया जायेगा मतदाताओं को जागरूक

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मतदाता जागरूकता अभियान थीम एक दिया (दीपक) लोकतंत्र  की दहलीज पर जिला मुख्यालय तैलिया तालाब पर महिलाओं के माध्यम से 9 अप्रेल  को सांय 6 बजे किया जायेगा।


सरस्वती विद्या मंदिर सीबीएसई विद्यालय का परीक्षा परिणाम वितरित

टापर्स को मेडल व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया

मन्दसौर। सरस्वती विद्या मंदिर सीबीएसई विद्यालय में शिशु कक्षा से हायर सेकेण्डरी तक का परीक्षा परिणाम वितरित किया गया। प्रावीण्य सूची का विमोचन व्यवस्थापक प्रमोद अरवन्देकर, कोषाध्यक्ष रवि शर्मा, रविन्द्र पाण्डे, दशरथसिंह झाला, प्राचार्य राघवेन्द्र देराश्री व अभिभावकों के आतिथ्य में किया गया। जिसमें पूर्व प्राथमिक कक्षाओं का परीक्षा परीणाम 97 प्रतिशत, प्राथमिक का 95 प्रतिशत, माध्यमिक का परिणाम 87 प्रतिशत तथा हायर सेकेण्डरी (11वीं) का परीक्षा परिणाम 87 प्रतिशत रहा।

इस अवसर पर भारतीय आदर्श शिक्षण समिति सचिव प्रमोद अरवन्देकर ने सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों को हार्दिक शुभकामनाएं दी। समस्त कक्षाओं के टापर्स को मेडल व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।


मध्य प्रदेश चुनाव प्रभारी स्वतंत्र देव सिंह ने ग्राम केंद्र पालक संयोजक की बैठक ली

मंदसौर। मंदसौर विधानसभा के दलौदा मंडल में ग्राम केंद्र पालक संयोजक की बैठक ग्राम सेमलिया हीरा में संपन्न हुई। बैठक लेते हुए मध्य प्रदेश के लोकसभा प्रभारी एवं उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने ग्राम केंद्र पालक संयोजक से अपने ग्राम केंद्र में आने वाले बूथ की जानकारी ली और कहां कि अपने बूथ को मजबूत करने की दिशा में मेहनत करना है तथा प्रतिदिन दो घंटे अपने मतदान केंद्र पर देना है और जो पूर्व में जिस मतदान केंद्र पर हमें कम मतदान मिले है उस पर विशेष ध्यान देना है। इस अवसर पर लोकसभा भाजपा प्रत्याशी सांसद सुधीर गुप्ता, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेंद्र सुराणा, विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया, भाजपा जिला महामंत्री अजय सिंह चौहान, महेंद्र चौरडि़या, संसदीय चुनाव के सह संयोजक नानालाल अटोलिया, दलोदा मंडल अध्यक्ष चंद्रशेखर मंडलोई उपस्थित थे। इसके साथ ही ग्राम केंद्र के पालक संयोजक गजेंद्र सिंह बानीखेड़ी, राम प्रताप वाक्तरिया, कैलाश जैन, ओमप्रकाश सूर्यवंशी, नाथूलाल भटेवरा, नंदकिशोर माली, सुबोध जोशी, घनश्याम बग्गड़,जगदीश शर्मा देहरी, विवेक पाटीदार आदि उपस्थित थे। स्वतंत्र देवसिंह ने कहा कि हर चुनाव बूथ से शुरू होता है। यदि बूथ मजबूत होता है तो जीत लगभग तय होती है। हम सभी को मेहनत कर प्रधानमंत्री मोदी को फिर से देश के सिंहासन पर बिठाना है। वे ही भारत को सशक्त राष्ट्र बना सकते है। लोकसभा प्रत्याशी सांसद सुधीर गुप्ता ने कहा कि 2014 का चुनाव देश की आवश्यकताओं को पूरा करने का जनमत चुनाव था और 2019 का चुनाव भारत की आकांशाओं को पूरा करने के लिए मिलने वाला जनमत होगा। प्रधानमंत्री ने ग्रामीण महिलाओं से लेकर किसानों को समृद्ध बनाया है। मजबूत ईरादे लेकर चुनाव में कार्य करें, तो निश्चित ही सफलता मिलेगी। बैठक को अन्य पदाधिकारियों ने भी संबोधित किया।


एसएसटी तथा वीएसटी दलो की समीक्षा बैठक आज

मंदसौर। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मंदसौर ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत गठित एसएसटी तथा वीएसटी दलों की समीक्षा बैठक 29 मार्च को सुबह 10 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित होगी। समीक्षा बैठक में एसएसटी तथा वीएसटी दलों से संबंधित सभी कर्मचारी उपस्थित रहेंगे।


लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मीडिया कार्यशाला आज

मंदसौर। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मंदसौर ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए मीडिया कार्यशाला 29 मार्च को सुबह 12 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित होगी। मीडिया कार्यशाला में लोकसभा निर्वाचन-2019 के संबंध में निर्वाचन से संबंधित जानकारी तथा पेड न्यूपज के संबंध में जानकारी प्रदान की जायेगी।


एमसीएमसी के लिए नियुक्त दलों का प्रशिक्षण आज

मंदसौर। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मंदसौर ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 प्रक्रिया के दौरान विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक न्यूज चौनलों पर प्रसारित होने वाले समाचारों एवं पेड न्यूज पर प्रभाव नियंत्रण के लिए नियुक्ति दलों को 29 मार्च को दोपहर 1 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।


सेक्टर अधिकारियों की बैठक आज

मंदसौर। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मंदसौर ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत नियुक्त् सेक्टलर अधिकारियों की बैठक 29 मार्च को सायं 4 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित होगी। बैठक में सभी सेक्टर अधिकारी उपस्थित रहेंगे।


जिला स्तरीय सुगम निर्वाचन मानीटरिंग समिति  का हुआ गठन

मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन 2019 में सभी वर्ग के मतदाता अपने क्षेत्र में मतदान केन्द्र पर सुगम रुप से जाकर मतदान संपन्न कर सके इस हेतु विभिन्न व्यनवस्था1ओं के सुचारू रूप से सम्पा दन हेतु जिला स्तरीय सुगम निर्वाचन मानीटरिंग समिति का गठन किया गया है। कलेक्टेर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मंदसौर समिति के अध्यचक्ष रहेंगे तथा पुलिस अधीक्षक मंदसौर, मुख्यल कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मंदसौर सहित 18 अधिकारी समिति के सदस्य रहेंगे।


जिला स्तरीय सुगम निर्वाचन मानीटरिंग समिति  की बैठक 1 अप्रेल को

मंदसौर। कलेक्टर एवं जिला निवार्चन अधिकारी धनराजू एस ने बताया कि  लोकसभा निर्वाचन 2019 में सभी वर्ग के मतदाता अपने क्षेत्र में मतदान केन्द्र पर सुगम रुप से जाकर मतदान संपन्न कर सके इस हेतु विभिन्न व्य वस्थादओं के सुचारू रूप से सम्पा्दन हेतु जिला स्तरीय सुगम निर्वाचन मानीटरिंग समिति का गठन किया गया है। समिति की बैठक 1 अप्रेल को जिला पंचायत सभाकक्ष में सुबह 10.30 बजे आयोजित की गई है।


विश्व गुरु कहलाता है हमारा भारत देश – श्री कृष्णानंद

अल्प प्रवास पर पधारे गुरुदेव का भव्य स्वागत किया

मन्दसौर। धर्म, आध्यात्म ,संस्कार ही ऐसे तत्व है जिनके कारण भारत देश को विश्व गुरु माना जाता है। भारत का अनुसरण आज विश्व के कई देश कर रहे है। योग गुरु के रुप मे भी भारत ने विश्व को एक नई राह दी है। भगवान श्रीकृष्ण व श्री राम का जीवन व हमारे वेद तथा धर्म ग्रन्थ हमंे जीवन दर्शन कराते है। श्रीकृष्ण द्वारा गीता का उपदेश मानव मात्र को इस दुनिया रूपी भवसागर से पार लगाने के लिए ही दिया गया। मानव को इसकी प्रासंगिकता को समझ कर अपने जीवन मे उतारना चाहिए ताकि उसे मोक्ष की प्राप्ति हो सके।उक्त आशीर्वचन अंतरराष्ट्रीय संत श्री कृष्णानंदजी ने गुरूवार को मंदसौर में अपने अल्पप्रवास के दौरान दिये। संतश्री 29 मार्च, शुक्रवार से अपने मुखारविंद से ग्राम सरसी जिला रतलाम में भागवत ज्ञान का रसपान करवाएंगे। पूज्य गुरुदेव ने बालिका शिक्षा में पुनीत कार्य करते हुए अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त किया। गुरुदेव के द्वारा अजमेर राजस्थान में दृष्टिहीन बालिकाओ हेतु लाडली घर की स्थापना भी की गई जहां बालिकाओं को शिक्षा के साथ जीवन जीने व आत्मनिर्भर बनाने हेतु प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गुरुदेव श्री कृष्णानंदजी के मंदसौर नगर आगमन पर रामटेकरी श्री हरि मोबाइल्स पर भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर पत्रकार डॉ. प्रीतिपालसिंह राणा, सुरेश भावसार, धर्मवीर रत्नावत, कुणाल बैरागी, मुकेश वणवार, विनय दुबेला, बाबा पंचोली, राजेश चौहान, गोपालसिंह राजावत, कमलेश नागर, दीपक व्यास, अरविंद बावने, नितिन सोनी, प्रेम दादवानी, भरत वसीठा, हरीश साल्वी, निशांत शर्मा, जितेंद्र व्यास, हेमन्त सुराह, रवि ग्वाला, प्रदीप छिन्गावत, संजय दोशी, कैलाश, करन फतरोड, अभिषेक सोनी, बंटी राठौर, दयाराम चौहान, अमन फरक्या, राज  रत्नावत, अनामिका जैन, सुनीता रत्नावत, अभिलाषा दोशी, किरण गरुड, मनीषा चौहान, पायल रत्नावत आदि ने गुरुदेव का स्वागत कर आशीर्वाद लिया।

दृष्टिहीन बालिका लाडली घर की सदस्य बने

पूज्य गुरुदेव श्री कृष्णानंदजी ने मंदसौर प्रवास के दौरान समस्त जनता से अपील की है कि जिले में यदि दृष्टिहीन बालिका हो तो वे लाडली घर मे सहर्ष भेज सकते है। वहां सभी सुविधा के साथ ऐसी बहनों का सम्पूर्ण विकास हेतु प्रयास किये जायेंगे। बहने आये व लाडली घर की सदस्य बनकर लाभ ले।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts