Breaking News

मंदसौर छोटी बड़ी ख़बरे : 31 May 2019

पुलिस ने पकडी ढाई किलो अफीम, बाईक सहित दो गिरफ्तार

नाहरगढ़। पुलिस ने गुरूवार की रात लगभग 10 बजे से 12 बजे के बीच बाईक पर सवार होकर जा रहे दो व्यक्तियों से दो किलो 600 ग्राम अवैध अफीम जब्त कि है। पुलिस के अनुसार शुक्रवार की रात बाईक पर सवार होकर जा रहे युसुफ पिता चांद मोहम्मद 21 वर्ष एवं मुकेश पिता कारूलाल 42 वर्ष दोनों आरोपी ग्राम खंूटी निवासी है। इनको रोककर तलाशी लेने पर इनके कब्जे से दो किलो 600 ग्राम अवैध अफीम जब्त कर दोनों आरोपियों को बाईक सहित गिरफ्तार कर शुक्रवार को न्यायालय में पेश किया। जहां पुलिस को दो दिन का रिमांड मिला।


प्रसंग – गणि पदवि ऐतिहासिक महोत्सव का
आज होगा आचार्य विश्वरत्नसागर जी मसा का मंगल प्रवेश
शाम को निकलेगी गुलाल यात्रा

मंदसौर। पपू मालव भूषण आचार्य देव श्री नवरत्नसागर सूरिश्वर जी मसा के शुभ आशीर्वाद से धार्मिक नगरी मंदसौर में भव्य गणि पदवि का महोत्सव होने जा रहे है। जिसके लिए आचार्य श्री मृदुरत्नसागर सुरिश्वर जी मसा और आध्यात्म योगी मुनिराज श्री आदर्शरत्नसागर जी का मंगल प्रवेश 26 मई को मंदसौर में हो चुका है। वहीं आचार्य विश्वरत्नसागर सूरिश्वर जी मसा का प्रवेश आज मंदसौर नगर में होने जा रहा है।

ऐतिहासिक कार्यक्रम में सहभागिता देने आ रहें आचार्य श्री विश्वरत्नसागर सूरिश्वरजी मसा का प्रवेश आज 1 जून को नगर के बीपीएल चौराहा स्थित तार बंगले से होगा। जहां पर प्रकाशचन्द्र प्रतिक कुमार डोसी परिवार द्वारा नवकारसी का आयोजन किया जाएगा। नवकारसी के बाद प्रातः 8.30 बजे समाजजनों द्वारा एक चल समारोह तार बंगला से प्रारंभ किया जाएगा जो नई आबादी के प्रमुख मार्गो से होता हुआ साधु मंडल को आराधना भवन नई आबादी ले जाया जावेगा। यहां आचार्यश्री एक धर्मसभा को संबोधित करेगे।

वहीं आज शाम को कार्यक्रम के निमित्त सभी आमंत्रण देने के लिए एक गुलाल यात्रा तलेरा विहार स्थित श्री शंखेश्वर पार्श्वनाथ से मंदिर से निकाली जावेगी। जो भगवान श्री सहस्त्राफणा पार्श्वनाथ मंदिर, भगवान श्री श्रेयांशनाथ जैन मंदिर से होती हुए नवरत्न उपवन, स्टेशन रोड पर पहंुचेगी। समिति सदस्यों ने अधिक से अधिक संख्या में कार्यक्रम में पधारने का निवेदन किया है।


विश्व नशा मुक्ति दिवस मनाया गया

सीतामऊ। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी विश्वविद्यालय द्वारा लदुना चौराहे पर अध्यात्मिक प्रदर्शनी लगाकर विश्व नशा मुक्ति दिवस मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि गोविंद सिंह पंवार (ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष) , रमेश मालवीया, राजेश गिरोटिया, मुकेश कारा, ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी, ब्रह्माकुमारी सरिता दीदी, प्रीती दीदी उपस्थित थे। सभी अतिथियों को ब्रह्मा कुमारी सरिता दीदी ने नशामुक्ति प्रदर्शनी का अवलोकन कराया तथा बताया कि राजयोग के अभ्यास से इस नशे पर जीत प्राप्त कर सकते हैं सभी को सेवा केंद्र पर राजयोग कोर्स करने की प्रेरणा दी। कार्यक्रम में मोड़ी राम पंथी ,यशवंत माली, दशरथ पाटीदार, रामेश्वर पाटीदार आदि उपस्थित थे।


जिला स्तरीय रोलर स्केटिंग प्रतियोगिता का आयोजन 2 जून को

मन्दसौर। जिला स्केटिंग संघ द्वारा निर्णय लिया गया ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान चल रहे विभिन्न स्थानों पर स्केटिंग प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले सभी खिलाडि़यों को एक समान मंच प्रदान कर उनके बीच प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए जिससे आगामी संभाग, राज्य स्तरीय, राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में खिलाडि़यों के प्रदर्शन में और निखार आ सके और जो खिलाड़ी किसी कारणवश या ग्रामीण क्षेत्र में होने के कारण नियमित अभ्यास के लिए मैदान पर नहीं पहुंच पाते उन्हें भी इस प्रतियोगिता के माध्यम से अपनी प्रतिभा को साबित करने का बराबर अवसर प्राप्त हो सके अधिक जानकारी देते हुए जिला स्केटिंग एसोसिएशन के सचिव राकेश श्रीवास्तव ने बताया की प्रतियोगिता पूर्ण रूप से राष्ट्रीय मापदंडों के अनुरूप होगी तीनों तरह की स्केटिंग की प्रतियोगिता अलग अलग होगी जिसमें क्वार्ट्स, इनलाइन व सैंडल स्केट्स मुख्य समूह होंगे इसके पश्चात आयु वर्ग में 6 वर्ष से कम, 6 वर्ष 8 वर्ष, 8 वर्ष से 10 वर्ष, 10 वर्ष से 12 वर्ष, 12 वर्ष से 14 वर्ष, व 14 वर्ष से ऊपर 1 आयु वर्ग होगा जिसमें बालक व बालिका दोनों समूह होंगे प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को सहभागिता प्रमाण पत्र व प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले खिलाडि़यों को मेडल प्रदान किए जाएंगे इसके अंतर्गत रोड रेस का आयोजन सुबह 6रू30 बजे नक्षत्र गार्डन के सामने नवनिर्मित कॉलोनी में व रिंग रेस का आयोजन स्टेडियम स्केटिंग ग्राउंड पर शाम 5रू00 बजे से होगा जिला स्केटिंग संघ ने अधिक से अधिक संख्या में खिलाडि़यों से सहभागिता करने की अपील की है अधिक जानकारी के लिए सुबह 7 से 9 व शाम को 4 से 7 30 तक स्केटिंग ग्राउंड पे संपर्क कर सकते है।


शास. मा.वि. भूनियाखेड़ी को इनरव्हील ने हैप्पी स्कूल में परिवर्तित किया

मन्दसौर। इनरव्हील क्लब मंदसौर द्वारा शासकीय माध्यमिक विद्यालय भूनियाखेड़ी को हैप्पी स्कूल में परिवर्तित किया। इस स्कूल को हैप्पी स्कूल बनाने में जो भी आवश्यकताएं होती थी उन्हें इनरव्हील क्लब द्वारा दानदाताओं के सहयोग से पुरा करने की कोशिश की गई। इसी श्रृंखला में स्कूल में पानी की टंकी की जरूरत को देखते हुए क्लब द्वारा वल्लभदास पारिक की स्मृति में विशाखा-रमेश पारिक परिवार की ओर से स्कूल को पानी की टंकी भेंट की गई। इससे स्कूल के विद्यार्थियों एवं स्टॉफ को स्वच्छ जल मिल सकेगा।
इस अवसर पर विशेष रूप से सकल जैन समाज एवं लायंस क्लब के अध्यक्ष लोकेंद्र धाकड़, समाजसेवी कमल कोठारी, नरेन्द्र मेहता, इनरव्हील क्लब अध्यक्ष दीपा रांका, पूर्व अध्यक्ष निर्मला मेहता, शकुंतला पोरवाल, इन्दू पंचोली एवं भुनियाखेड़ी विद्यालय के अध्यापक विशाल शर्मा आदि सदस्य उपस्थित थे।


प्रधानमंत्री मोदी के शपथग्रहण का सीधा प्रसारण का साक्षी बना भाजपा उत्तर मंडल

मन्दसौर। माताजी मंदिर में महाआरती कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण का सीधा प्रसारण कर शपथग्रहण (पदभार ग्रहण) का साक्षी बना भाजपा उत्तरमंडल शपथग्रहण के पश्चात भाजपा मन्दसौर उत्तर मंडल अध्यक्ष नरेश चंदवानी के नेतृत्व में आतिशबाजी व अपनाघर के बच्चों के बीच मिठाई वितरण कर शपथग्रहण की खुशी मनाई और वहां के क्षेत्रवासियों को तथा भाजपा कार्यकर्ता ने 31 किलो पेड़े व भव्य आतिशबाजी कर ढोल धमाकों के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।

इस अवसर पर भाजपा जिला महामंत्री महेंद्र चौरडि़या, श्रीमती बिंदु चंद्रे, उत्तर मंडल महामंत्रीद्वय वीरेंद्र (बिल्लू) अग्रवाल, अनिल मालवीय, योगेश गुप्ता, श्रीमती अर्चना गुप्ता, इंद्रमोहन सैनी, देवेंद्र मरच्या, बाबा पंचोली, डॉक्टर भानु सिसोदिया आदि अनेक क्षेत्रवासीगण भी उपस्थित रहे। उक्त जानकारी भाजपा मन्दसौर उत्तर मण्डल मीडिया प्रभारी राहुल सिखवाल ने दी।


विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया गया

मंदसौर। प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी 31 मई को गांधी चौराहे मंदसौर पर विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया गया। जन सामान्य में चेतना लाने के उद्देश्य से मानव श्रृंखला बनाई गई। रैली के माध्यम से तख्तीयों पर कई संदेश आमजन को दिये गये। ताकि समाज में एक चौतना आये ओर तम्बाकू का उपयोग न करें उसके लिये प्रेरित किया। प्रचार प्रसार के माध्यम से तम्बाकू के सेवन में कमी आ रही है। तम्बाकू के सेवन से व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पडता है। तम्बाकू के सेवन से कई घातक बीमारीयॉ भी पैदा होती है जेसे मुंह का केंसर, गले, फेफडे, गुर्दे आदि शरीर के विभिन्न भागो में होने की संभावना होती है। प्रत्येक व्यक्ति अपने परिवार और आसपास के लोगों को तम्बाकू के दुष्प्रभावों के बारे में बताए और उसे त्यागने के लिए कहें। तम्बाकू के सेवन में कमी लाने के लिये जिले में स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा भी पूर्ण सहयोग दिया जा रहा है।
कार्यक्रम में सीएमएचओ डॉ महेश मालवीय ने तम्बाकू एवं धूम्रपान से होने वाले रोगों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि तंबाकू सेवन से हद्य रोग, कैंसर, मधुमेह, दमा, टीबी, अवसाद आदि तरह की बीमारियां होती हैं। इसी प्रकार सिगरेट पीने से किसी मनुष्य के फेफड़े सामान्य अवस्था में नहीं रहते हैं तथा ब्लड प्रेशर, कैंसर सहित अन्य गंभीर बीमारियां होती हैं। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को नशामुक्ति का संकल्प भी दिलाया गया।


बेसिक माउंटेनियरिंग कोर्स पूर्ण कर लौटे एनसीसी कैडेट्स

एक माह का बेसिक माउंटेनियरिंग प्रशिक्षण पूर्ण कर लोटे छात्र सैनिक

मंदसौर। सेंट थॉमस सीनियर सेकेंडरी स्कूल स्कूल स्कूल के ट्रूप नंबर 157 से 2 छात्र सैनिक जयनिश बरडीया, धनंजय सिंह चौहान दोनों ही एनसीसीे कैडेट्स एक बहुत ही बड़ी ट्रेनिंग का हिस्सा बने सर्वप्रथम मंदसौर से एनसीसी अधिकारी जितेंद्र कनौजिया ने मई 2018 में 1 माह का माउंटेनियरिंग कोर्स प्रशिक्षण प्राप्त किया। उसके पश्चात कैडेट्स को तैयार करते हुए 2 कैडेट्स को प्रशिक्षण हेतु भेजा गया।

जिसमें दोनों ही कैडेट्स का बहुत ही अच्छा प्रदर्शन रहा पूरे ऑल इंडिया से 60 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमें आर्मी की तीनों सेनाओं के कुछ प्रतिभागीयो ने भी भाग लिया। यह प्रशिक्षण भारतीय सेना के कर्नल आई एस थापा, मेडिकल ऑफिसर कैप्टन सौरभ सैन, के नेतृत्व में भारतीय सेना के प्रशिक्षक रवि उस्ताद, लिंबू उस्ताद, महफूज खान, लाडो मेंडम, द्वारा ट्रेंनिग दी गयी। ट्रेंनिग के दौरान प्रतिदिन 10 किलोमीटर रनिंग, प्रतिदिन सब्जेक्ट वॉइस क्लासे, माउंटेन इक्विपमेंट जानकारी,रोक क्लाईमिंग, रैपलिंग, रिवर क्रॉसिंग, 15 दिवसीय कोर्स के पश्चात 15 दिवसीय आईस क्राफ्ट कोर्स चला। जिसमे 2 पॉइंट, 10 पॉइंट के साथ मार्चिंग की, रेस्क्यू ऑपरेशन ट्रेंनिग, बेस बनाना, पिचक्लाईमिंग, झूमर क्लाईमिंग की अंत मे 10 किलो मीटर मैराथन आयोजित की गई साथ ही पूरे माह में की गई गतिविधियां उनकी प्रैक्टिकल परीक्षा व लिखित परीक्षा आयोजित की गई।

इस अवसर पर संस्था मैनेजर फादर कैनेडी थॉमस ने कहा कि यह विद्यालय व मंदसौर जिले के लिए बहुत ही गर्व की बात है पहले इतने वर्षो में कभी नहीं सुना कि कोई बच्चा माउंटेन मैं जाकर कोर्स कर आया है पहली बार विद्यालय के एन सी सी अधिकारी जितेंद्र कनौजिया ने माउंटेनियरिंग कोर्स कंप्लीट किया। उसके पश्चात बच्चों को तैयार कर दो एनसीसी कैडेट्स धनंजय और जयनिश दोनों ही विद्यालय के होनहार छात्र हैं

 

 

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts