Breaking News

मंदसौर जिला अस्पताल में सोनोग्राफी पर लगेंगे 100 रुपए

  • जिला अस्पताल में सोनोग्राफी पर लगेंगे 100 रुपए
  • एक फरवरी से शुरू नई व्यवस्था
  • 40 सोनोग्राफी रोज होती है जिला अस्पताल में

मंदसौर। जिला अस्पताल में अब सोनोग्राफी जांच करवाने पर मरीज को 100 रुपए देना पड़ेंगे। एक फरवरी से यह व्यवस्था प्रारंभ हो गई है। इसमें गर्भवती महिला, 12 साल तक के बच्चे, 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग और बीपीएल हितग्राही की सोनाग्राफी पूर्व की तरह निशुल्क ही होगी। इस श्रेणीयों के अलावा आने वाले मरीजों से राशि वसूली जाएगी। जबकि अब तक सभी लोगों की सोनोग्राफी निशुल्क ही हो रही थी। वर्तमान में जिला अस्पताल में प्रतिदिन 35 से 40 सोनोग्राफी होती है।

जिला अस्पताल रोगी कल्याण समिति की बैठक में छह दिसंबर 2018 को लिए गए निर्णय के अनुसार एक फरवरी से सोनोग्राफी जांच के लिए 100 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। चार श्रेणियों के मरीजों को छोड़कर अन्य सभी मरीजों से प्रति सोनोग्राफी 100 रुपए लिए जाएंगे। इसके लिए पहले उन्हें रसीद कटवाना पड़ेगी। इससे रोगी कल्याण समिति को आय भी होगी और सोनोग्राफी के लिए लगने वाली अन्य मरीजों की भीड़ भी कम हो जाएगी। वर्तमान में प्रतिदिन 35 से 40 मरीज सोनोग्राफी के लिए पहुुंचते हैं। इनमें इमरजेंसी और वार्डो में भर्ती मरीजों की ही सोनोग्राफी होती है, बाकी को 10 से 15 दिनों तक के नम्बर दिए जाते हैं। रेडियोलॉजिस्ट डॉ. दीपक अग्रवाल ने बताया कि इमरजेंसी मरीजों की सोनोग्राफी तुरंत की जाती है। इसके अलावा जिला अस्पताल के मेडिकल, सर्जन, ओपीडी में आने वाले मरीजों की भी उसी दिन सोनोग्राफी होती है। नार्मल स्थिति वाले मरीजों को कु छ दिन बाद की तारीख दी जाती है।

20 दिन पहले ओपीडी और आईडीपी का शुल्क भी बढ़ाया

सशुल्क करने से पहले रोगी कल्याण समिति ने 11 जनवरी 2019 से ओपीडी और आईपीडी में आने वाले मरीजों के उपचार की राशि भी बढ़ाई है। ओपीडी के लिए मरीजों से 10 रुपए लिए जा रहे हैं जबकि 10 जनवरी तक पांच रुपए निर्धारित थे। वहीं आईपीसी के 25 रुपए से बढ़ाकर सीधे 50 रुपए कि ए गए हैं। बताया जा रहा है कि जल्द ही गेट पास का चार्ज भी प्रारंभ होगा।

* रोगी कल्याण समिति के निर्णय अनुसार एक फरवरी से सोनाग्राफी जांच पर 100 रुपए का शुल्क निर्धारित किया गया है। इसमें गर्भवती महिलाओं, 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों, 60 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धजनों और बीपीएल हितग्राही की सोनोग्राफी पूर्व की तरह निशुल्क ही की जाएगी। इन श्रेणियों के अलावा आने वाले अन्य मरीजों के 100 रुपए लगेंगे।-डॉ. एके मिश्रा, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल, मंदसौर

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts