Breaking News

मंदसौर जिले के 63 हजार 298 किसानों का 1.83 अरब का ऋण हुआ माफ

सरकार अपने हर वचन, हर वादे को पूरा करेगी

मंदसौर। प्रदेश के जल संसाधन एवं जिले के प्रभारी मंत्री के प्रतिनिधि प्रकाश रातडि़या ने गरोठ तथा भानपुरा में आयोजित तहसील स्तरीय किसान सम्मेलन में किसानों को जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत ऋण माफी प्रमाण पत्र एवं सम्मान पत्र वितरण किये। जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत गरोठ के 4 हजार 385 किसानों का 16 करोड़, भानपुरा के 3 हजार 395 किसानों का 10.75 करोड़ का कर्ज माफ किया गया एवं प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस तरह गरोठ एवं भानपुरा के कुल 7 हजार 780 किसानों का 26.75 करोड़ का कर्ज माफ किया गया। कार्यक्रम के दौरान गरोठ व भानपुरा तहसील के किसानों में जय किसान ऋण माफी योजना के स्वीकृति पत्र व सम्मान पत्र पाकर खुशी की लहर दिखाई दी। किसान ऋण माफी कार्यक्रम के दौरान प्रभारी मंत्री के प्रतिनिधि प्रकाश रातडि़या, मंडल अध्यक्ष, जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य, सभी जनप्रतिनिधि, जिला पंचायत सीईओ आदित्य सिंह, डिप्टी कलेक्टर शिवा, सभी जिला अधिकारी, पत्रकार, किसान एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।

पेंशन आगामी दिनों में 1 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेगी

कार्यक्रम के दौरान किसानों को सम्बोधित करते हुवे कहा कि वृद्धावस्था पेंशन की राशि भी बढ़ा दी गई है तथा अब वृद्धजनों को 300 रुपए के स्थान पर 1 अप्रेल से 600 रुपए मिलना प्रारम्भ हो जायेगे। इसे आगे बढ़ाकर 1 हजार रुपए करने का वचन भी सरकार पूरी करेगी। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ एक-एक कर वचन पत्र के सभी वायदों को पूरा कर रहे हैं। किसानों के 2 लाख रुपए तक के कर्ज को माफ कर सबसे बड़ा वचन निभाया है। किसानों से ऋण माफी के गुलाबी, हरे व सफेद रंग के आवेदन भरवाए गए हैं, ताकि ऋण माफी में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाए। उन्होंने कहा कि सभी किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा और गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने बिजली का बिल भी आधा कर दिया है। एक सौ यूनिट बिजली तक 100 रुपए बिल का प्रावधान किया गया है।

कृषि उपज मंडियों में ई – पेमेंट की सुविधा शुरू होगी

कृषक बंधुओं से कहा कि आगामी दिनों में किसानों को कृषि उपज मंडी ई पेमेंट की सुविधा मिलने लगेगी। मंडी में फसल बेचने के पश्चात फसल के दाम सीधे किसान के बैंक के खाते में आ जायगे। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में सकारात्मक सोच वाली जनता की सरकार है। प्रदेश के विकास में तथा योजनाओं के क्रियान्वयन में जनता के सभी वर्गों से सहयोग अपेक्षित है। सरकार ने किसानों की समस्या को समझा है और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए ऋण माफी का निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार किसानों को हर संभव मदद करेगी और उन्हें परेशान नहीं होने देगी। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आम जनता एवं गरीबों के हित में निर्णय लिये है।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में अब 51 हजार दिए जा रहे है

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में दी जाने वाली सहायता राशि 28 हजार रुपये से बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दी गई है। प्रदेश की नई सरकार समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए काम करेगी और जनता को अच्छा शासन देने के लिए संकल्पित है। पुलिस विभाग में पहले कभी छुट्टी नहीं मिलती थी। सरकार ने आते ही पुलिस वालों के लिए सप्ताह में 1 दिन छुट्टी अनिवार्य कर दी। बहुत जल्द प्रदेश में 1 हजार गौशाला निर्मित की जाएगी। जहां पर गायो को रखा जायेगा। गाय के गोबर से जैविक खाद बनाई जायगी।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts