Breaking News

मंदसौर जिले में औसत 80 इंच के बाद भी जारी है बारिश का दौर

मंदसौर. इस बार जिले में रिकॉर्डतोड़ बारिश हो चुकी है। जिले की औसत बारिश 80 इंच के आंकड़े को पार कर गई। फिर भी लगातार बारिश का दौर जारी है। पिछले दिनों से यह क्रम जारी है। दिनभर में एक बार तेज बारिश हर दिन हो रही है। शुक्रवार को भी दोपहर में दो बार तेज बारिश हुई। जिले में कई स्थानों पर बारिश हुई। अचानक बारिश होने के कारण मंडी में लहसुन से लेकर अन्य उपज लेकर आए किसानों की उपज भीग गई और पानी के साथ उपज बह गई। इस तरह बारिश के कारण शहर की सड़को पर फिर से जलजमाव के हालात बन गए। एक सप्ताह से हर दिन बारिश का यह चल रहा है। बदलते मौसम के कारण बीमारियां भी बढ़ रही है। दिनभर की तेज गर्मी और फिर बारिश और कुछ समय बाद फिर मौसम साफ। यह नजारों शहर ही नहीं पूरे जिले में दिखाई दे रहे है। शुक्रवार को भी दिनभर तेज गर्मी रही। इसके बाद दोपहर में तेज बारिश हुई। फिर मौसम साफ हो गया। एक और पहले से ही खेतों में पानी भरा होने के कारण फसल चौपट हो गई, लेकिन किसान खेतों पर बची कुची उम्मीदें समेटनें में लगा है। वह भी बारिश में धुल गई।

रात को फिर हुई बारिश
दोपहर में हुई तेज बारिश के बाद मौसम साफ हो गया था। इसके बाद रात को अचानक से फिर बारिश हुई। एक घंटा तक बारिश होती रही। दोपहर के बाद रात को फिर तेज बारिश हुई। नियमित अंतराल में रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण फिर से जलस्रोतों में पानी का स्तर बढ़ता जा रहा है। रात के समय शहर के साथ ही जिले में कई स्थानों पर तेज बारिश हुई। एक से लेकर डेढ़ घंटे तक तेज बारिश होती रही। पिछले बार जहां जिले की औसत बारिश इस समय तक 33 इंच हुई थी तो इस बार 80 इंच जिले की औसत बारिश हो चुकी है। जिले में सबसे अधिक बारिश गरोठ तहसील में हुई है।

जारी है बारिश का दौर
गांव मगराना सहित रतन पिपलिया, बांसखेड़ी और आस पास के क्षेत्रों में शुक्रवार को फिर तेज बारिश हुई। लगातार बारिश का दौर ग्रामीण क्षेत्र में जारी है। बाढ़ पीडि़त ग्रामीण अब भी अपने घरों व सामान को समेटन नहीं पाए और फिर तेज बारिश उनकी मुश्किलें और बढ़ा रही है।

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts