Breaking News

मंदसौर पर तीन प्लेटफार्म बनेंगे में पांच लाइने डलेगी

  • दोहरीकरण की तैयारी जारी, साल के मध्य में होगा काम शुरू
  • नीलकंठ महादेव जाने वाले मार्ग पर डलेगी पांचवीं लाइन
  • मंदसौर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म दो पर शेड बनाने की तैयारी भी की जा रही है।
  • प्लेटफार्म दो के पीछे बनी रेलवे कॉलोनी को भी हटाने का प्लान है।

मंदसौर। अगर सब कुछ रेलवे की योजनानुसार चलता रहा तो अप्रैल तक मंदसौर रेलवे स्टेशन की सूरत बदली हुई दिखेगी। इसके अलावा रतलाम-नीमच लाइन के दोहरीकरण की तैयारी भी जारी है। अभी विभिन्ना कार्यों की टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा रही है या फिर हो रहे हैं। इसी साल के मध्य दोहरीकरण का कार्य भी शुरू हो सकता है। दोहरीकरण के बाद मंदसौर रेलवे स्टेशन पर पांच लाइनें हो जाएंगी और प्लेटफार्म भी तीन हो जाएंगे।

रेलवे द्वारा बजट में स्वीकृत कार्य अब मंदसौर रेलवे स्टेशन पर एक-एक कर पूरे हो रहे हैं। 2007 में मीटरगेज को ब्रॉडगेज में बदलने के बाद अब जाकर यहां बड़े कार्य शुरू हुए हैं। प्लेटफार्म दो का विस्तारीकरण और शेड निर्माण एक माह में पूरा हो जाएगा। अब प्लेटफार्म दो का विस्तारीकरण नीलकंठ महादेव मंदिर तक हो गया है। उस पर टाइलें व फर्शियां लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। इसके साथ ही इसी प्लेटफार्म का शेड बढ़ाने का कार्य भी पूरा होने को है। प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ने से यहां क्रॉसिंग के समय दोनों प्लेटफार्म पर 24 कोच की ट्रेनें खड़ी रह सकेंगी। अभी अक्सर रात में हैदराबाद-जयपुर, यशवंतपुर-जयपुर, इंदौर-दिल्ली सराय रोहिल्ला व अन्य ट्रेनों के साथ ही शाम को जोधपुर-इंदौर व उदयपुर-रतलाम के क्रॉसिंग के समय प्लेटफार्म छोटा होने की दिक्कत आती है।

दोहरीकरण के साथ ही बिछेगी चौथी व पांचवीं लाइन

अभी तक मंदसौर स्टेशन पर तीन लाइन ही हैं और दिनभर यहां से लगभग 12 यात्री ट्रेनें और 30-35 मालगाड़ी निकलती हैं। कई बार क्रॉसिंग के दौरान एक लाइन पर यात्री ट्रेन व बाकी की दोनों लाइनों पर मालगाड़ी खड़ी रहती है। रेलवे अधिकारियों की मानें तो रतलाम-नीमच ब्रॉडगेज के दोहरीकरण के साथ ही स्टेशन पर चौथी व पांचवीं लाइन डालने का लक्ष्य तय किया है। अभी चौथी लाइन के लिए तो दोनों प्लेटफार्म के बीच में ही जगह है। वहीं पांचवीं लाइन के लिए प्लेटफार्म दो के पीछे नीलकंठ महादेव जाने वाली सड़क को चुना गया है। यहां से पांचवीं और जरूरत पड़ी तो इसके पास छठी लाइन बिछाई जाएगी। और प्लेटफार्म दो से ही पांचवीं लाइन लगी होने से इसका ही उपयोग प्लेटफार्म तीन के लिए भी हो जाएगा।

 

मंदसौर में जगह की खासी समस्या

रेलवे सूत्रों की मानें तो मंदसौर स्टेशन के विस्तारीकरण को लेकर सबसे बड़ी जगह की समस्या है। स्टेशन से रतलाम की तरफ शिवना नदी है तो इस तरफ विस्तारीकरण हो ही नहीं सकता। वहीं नीमच तरफ वाले छोर पर रेलवे के लिए जगह कम है। यहां निजी जमीन आरक्षित की जाए तो बात बनें, पर इससे लागत ज्यादा बढ़ती है। यही वजह है मंदसौर में चौथे प्लेटफार्म और छठी लाइन का प्लान भी ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। अभी प्लेटफार्म दो को इसी तरह विकसित किया जा रहा है कि भविष्य में इसका उपयोग प्लेटफार्म तीन के लिए हो सकता है।

 

रेलवे की कॉलोनी भी हटेगी

प्लेटफार्म दो के पीछे स्थित रेलवे कॉलोनी में बने 8-10 क्वार्टर को भी हटाया जाएगा। बताया जा रहा है इनके कर्मचारियों को प्रारंभिक सूचना भी दे दी गई है। हालांकि इतने ही नए क्वार्टर बनाने के लिए रेलवे जमीन भी देख रहा है। क्योंकि पांचवीं व छठी अतिरिक्त लाइन इसी क्षेत्र से गुजरेगी। इसी प्रोजेक्ट में शिवना पर बने रेलवे पुल से कुछ दूरी पर नया पुल बनेगा। नए पुल से आने वाली लाइन या तो नीलकंठ महादेव मंदिर के बिलकुल नजदीक से गुजरेगी या फिर मंदिर रेलवे लाइन के बीच में आ जाएगा। अभी इस प्लान पर भी रेलवे कार्य कर रहा है।

 

इसलिए भी जरूरी है दोहरीकरण

नीमच-रतलाम रेल लाइन का दोहरीकरण होने से रतलाम से लेकर दिल्ली तक पूरा डबल लाइन वाला रेल मार्ग तैयार हो जाएगा। अभी रतलाम मंडल के अंतर्गत चित्तौड़-नीमच के बीच दोहरीकरण जारी है। इसके अलावा उत्तर-पश्चिम रेलवे जयपुर से चित्तौड़ के बीच दोहरीकरण करा ही रहा है। जयपुर से दिल्ली के बीच पहले ही डबल रेल लाइन है। इसके चलते केवल नीमच-रतलाम के 135 किमी का दोहरीकरण पूरा होते ही रतलाम से लेकर दिल्ली तक का पूरा मार्ग नया हो जाएगा और दिल्ली-मुंबई के बीच एक अतिरिक्त रेलमार्ग भी मिल जाएगा।

-रेलवे ने अब मंदसौर स्टेशन के लिए विभिन्ना विकास कार्य शुरू कर दिए हैं। नीमच-रतलाम दोहरीकरण का कार्य भी इसी साल होने की उम्मीद है। प्लेटफार्म दो की लंबाई बढ़ा दी गई है। अब इस पर शेड लगाने का कार्य भी शुरू हो रहा है। इससे रेल यातायात सुलभ होगा। अब दोनों प्लेटफार्म पर 24 कोच की ट्रेनें खड़ी हो सकेंगी। -सुधीर गुप्ता, सांसद

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts