Breaking News

मंदसौर में जीका वायरस और स्वाइन फ्लू को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता बढ़ी

मंदसौर। जीका वायरस और स्वाइन फ्लू को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता बढ़ गई है। मलेरिया अमले की टीमें गांवों में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रही हैं। अब विभाग ने नगरीय क्षेत्रों में भी विशेष सर्वे प्रारंभ कर दिया है। सोमवार को मंदसौर में तीन दलों ने अलग-अलग वार्डों का दौरा किया। महिलाओं को समझाइश दी कि अपने बच्चों को समय पर टीके लगवाएं। सर्दी-जुकाम या बुखार आने पर घर नहीं बैठें, तुरंत शासकीय अस्पताल में डॉक्टर को दिखाएं, आसपास साफ-सफाई रखें।

जिले में स्क्रब टाइफस के 67 मरीज मिलने के बाद अब स्वाइन फ्लू व जीका वायरस के खतरे को रोकने के लिए विभाग प्रयास कर रहा है। जीका वायरस को लेकर अलर्ट भी जारी हुआ है। स्वाइन फ्लू से अब तक पांच लोग पीड़ित हो चुके हैं, इनमें से दो की मौत हो गई है। आईडीएसपी यूनिट के प्रभारी महेश धनोतिया ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में टीमें भ्रमण कर रही है, वहीं मंदसौर में सोमवार से सर्वे प्रारंभ हो गया है।

जीका वायरस, स्वाइन फ्लू, डेंगू, चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए प्रयास कि ए जा रहे हैं। अस्पताल आने वाले मरीजों की स्क्रीनिंग की जा रही है। सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार आदि होने पर मरीज अस्पताल जाकर उपचार लें। पर्याप्त दवाइयां उपलब्ध हैं।-डॉ. महेश मालवीय, सीएमएचओ, मंदसौर

About The Author

I am Brajesh Arya

Related posts